50+ तरीकों से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए: Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye 2022

50+ Best तरीकों से फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए: Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye 2022 | घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका की पूरी जानकारी हिंदी में!

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के एक से बढ़कर एक तरीकों के बारे में पता चलेगा और आप जानेंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं? 

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हमने सबसे अच्छे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए ही तैयार किया गया हैं। 

Bonus Points: हमने इस आर्टिकल में ऑनलाइन पैसे कमाने के ऐसे तरीकों के बारे में भी बताया है, जिन्हें करने के लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं है और बदले में आप लाखों रुपए तक कमा सकते हैं! 

अगर आपके पास सिर्फ एक मोबाइल फोन है, तो आप अपने मोबाइल फोन से भी ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं।

meinhindi.com

Bonus Points: इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने आपको सिर्फ उन्ही तरीकों के बारे में बताया है, जिन तरीकों से हमने भी पैसे कमाया है। अथवा जिनके बारे में हमने स्वयं देखा है कि लोग उन तरीकों से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं?

इसके अतिरिक्त हम आपको कुछ Online Income Proof भी दिखाएंगे, जिससे आपको यह विश्वास हो सके कि आप भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। 

इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि Mobile Se Online Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं?

इस आर्टिकल में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके बताए गए हैं, जिनके बारे में पूरी तरह से जानने के लिए; आपको इस article को पूरा पढ़ना होगा!

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजें क्या हैं?

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने का विचार बना रहे हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजें क्या है? 

Online Paise Kaise KamayeOnline Paise Kaise Kamaye

अगर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीजों की बात की जाए, तो उसमें तीन ऐसी चीजें हैं, जिनके मदद के बिना ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना लगभग असंभव लगता है।

1. ऑनलाइन पैसा कमाने का सही तरीका

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? अथवा online पैसे कमाना शुरू करने से पहले आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका पता होना चाहिए। 

क्योंकि यदि आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का सही तरीका ही नहीं पता रहेगा, तब आप अपनी मंजिल तक आसानी से नहीं पहुंच पाएंगे। 

बहुत सारे लोगों को ऑनलाइन पैसा कमाने का सही तरीका मालूम नहीं होता है और शायद आप भी उनमें से एक हैं। लेकिन आप चिंता ना करें, हमने इस आर्टिकल में सबसे अच्छे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान किया है।

2. Smartphone / PC / Laptop की आवश्यकता

Smartphone / PC / Laptop की आवश्यकता ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे आवश्यक चीजों में से एक है। इसलिए ऑनलाइन पैसे कमाने का विचार बनाने से पहले आपको इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए।

अक्सर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए लैपटॉप अथवा पीसी की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन उनमें से लगभग 75% ऑनलाइन काम ऐसे हैं, जिन्हें आप smartphone की मदद से भी पूरा कर सकते हैं। 

और आज के समय में smartphone की उपलब्धता तो हर किसी के पास है। हमें पूरा विश्वास है कि आपके पास स्मार्टफोन की सुविधा पहले से उपलब्ध होगी और अगर आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं, तो जाहिर है कि इसका मतलब आपके पास smartphone मौजूद है।

3. Internet Connection

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए तीसरी सबसे आवश्यक चीज आपके पास इंटरनेट कनेक्शन का होना है। चूंकि हम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने की बात कर रहे हैं, इसलिए बिना इंटरनेट के कोई भी ऑनलाइन काम करना लगभग असंभव है।

जाहिर है कि अगर आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट डाटा भी है। और अगर आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो रिचार्ज करवा लीजिए; क्योंकि इसके बिना कुछ नहीं हो सकता है।

अगर आप ऊपर बताई गए तीनों चीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हैं, तो बधाई हो! आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए तैयार है। 

चलिए अब हम ऑनलाइन पैसे कमाने का रहस्य जानते हैं!

meinhindi.com

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye? (ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए)

” Internet Se Online Paise Kaise Kamaye: सबसे पहले हम Passive Income देने वाले ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में आपको जानकारी प्रदान करेंगे। “

अगर आप passive income के बारे में नहीं जानते हैं, तो हम आपको आसान शब्दों में बता दें कि इसका मतलब है कि आप कुछ समय तक ऐसा काम करते हैं। जिसे यदि आप एक समय के पश्चात करना बंद भी कर देते हैं, तो बावजूद आपको पैसे की कमाई होती रहती है।

इसलिए अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपनी मेहनत को Business स्तर ले जाना चाहते हैं। जिससे आपको लंबे समय तक पैसा मिलता रहे! तब आपको आगे बताए गए Online Paise Kamane Ke Tarike को Follow करना चाहिए। 

अगर आप online पैसा कमाने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपको अच्छी खासी Passive Income देते रहेंगे।

Important Points: इससे पहले कि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानना शुरू करें, हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि इस आर्टिकल में बताए गए सभी तरीकों पर हमने पूरी जानकारी देने के लिए Detailed Article लिखा है। 

जिसका लिंक सभी तरीकों के अंत में दिया रहेगा, लेकिन किसी अन्य लेख (article) पर जाने से पहले सभी तरीकों के बारे में एक बार अवश्य जान लें और इसे पूरा अंत तक पढ़े, जिससे आपको किसी और वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

1. Online Business करें

अगर आप इंटरनेट की दुनिया से लाखों करोड़ों रुपए भी कमाना चाहते हैं; तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि आपको online business करना चाहिए। 

meinhindi.com

मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि Amazon, Flipkart जैसी कंपनियों की शुरुआत भी एक online websites के साथ हुई थी और आज के समय में यह करोड़ों रुपए कमाने वाली कंपनी बन चुकी है!

Bonus Points: India में अभी भी internet की तरक्की हो रही है और इसी के साथ ही बहुत सारे लोग ऑनलाइन (इंटरनेट से जुड़े रहना) रहने लगे हैं। 

इसलिए आज का समय online business शुरू करने के लिए बहुत ही अच्छा समय है।

online business करना बहुत अधिक कठिन काम नहीं है, आप सोच रहे होंगे कि online business शुरू करने के लिए आपको लाखों रुपए खर्च करने की आवश्यकता है; तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है!

अगर आपके पास किसी भी प्रकार का ज्ञान है, तो आप कोर्स बनाकर ऑनलाइन सेल कर सकते हैं अथवा लोगों को ट्रेनिंग देकर सकते हैं, या फिर कुछ बेच सकते हैं।

Bonus Tips: ध्यान दें अगर आप कोई सा भी बिजनेस करना चाहेंगे, तो इसके लिए आपको दूसरे लोगों को कुछ ना कुछ बेचने की आवश्यकता पड़ती है। ”

meinhindi.com

अगर आप Free में Online Business करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप Blogging, YouTube और Social Media जैसे Facebook, Instagram आदि की सहायता ले सकते हैं।

इसके साथ ही अगर आपकी कोई दुकान है, जिसे आप ऑनलाइन लाना चाहते हैं; तो यह काम आप Amazon Seller बनकर बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं। 

संक्षिप्त जानकारी: Online Business करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? 

  • कोई भी एक ऑनलाइन बिजनेस आइडिया चुने
  • मार्केट की रिसर्च करें
  • अपना प्रोडक्ट तैयार करें
  • E-Commerce site लांच करें
  • अधिक ग्राहकों तक पहुंचने के लिए advertising campaign चलाएं
  • अपने ग्राहकों को अपना प्रोडक्ट बेचें
  • अब अपने ऑनलाइन बिजनेस से पैसे कमाए

Also Read: अगर आप Online Business करके पैसे कमाने में Interested हैं, तो आप आगे दिए गए link पर क्लिक करके हमारे द्वारा Online Business पर लिखे गए सबसे अच्छे articles को पढ़ सकते हैं। 

इसमें हमने Online Business के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। ऑनलाइन पैसे कमाने के बाकी तरीकों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

2. Blogging करके ऑनलाइन पैसे कमाए

Blogging इंटरनेट से पैसे कमाने का एक जबरदस्त तरीका है; हो सकता है कि आप इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते भी हों!

meinhindi.com
Best SuitableAnybody
InvestmentFree to Use
Time Requirement3-5 Hours Daily
Daily Income50-100+ Dollars

लेकिन अगर नहीं जानते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इसमें आप एक Blog Type की वेबसाइट बनाते हैं और अपनी Knowledge को दूसरों के साथ साझा करते हैं।

यदि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता होती है, तो वह गूगल पर जाकर उसके बारे में सर्च करता है। 

इस दौरान यदि किसी व्यक्ति को जिस प्रकार की जानकारी चाहिए, अगर वह जानकारी आपके ब्लॉग पर साझा की गई है। तो वह आपके Blog पर आएगा। 

इस प्रकार आप अपने ब्लॉग को कई तरीकों से मोनेटाइज कर सकते हैं, जिसमें Affiliate Marketing, Google AdSense, Product Selling आदि शामिल हैं। 

इससे पहले कि आप ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग शुरू करें, हम आपको बता देना चाहते हैं कि यदि आपको लिखने से प्यार है; तभी आप इसमें जल्दी सफलता हासिल कर पाएंगे।

संक्षिप्त जानकारी: Blogging करके Online Paise Kaise Kamaye?

  • ब्लॉगिंग के लिए एक अच्छा विषय चुने
  • अपना एक ब्लॉग बनाए
  • अपने blog पर आर्टिकल published करना शुरू करें
  • Blog के articles को गूगल पर रैंक कराएं
  • ब्लॉग को कई तरीकों से मोनेटाइज करें और ऑनलाइन पैसे कमाए

3. ऑनलाइन यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में ज्यादातर युवा YouTube को एक career option की तरह लेकर चलने लगे हैं।

meinhindi.com
Bina Video Banaye YouTube Se Paise Kaise Kamaye
Best SuitableCollege Students, Professionals, Talented Guys
Money InvestmentWithout Investment
DifficultySlightly Difficult
Required Time3-5 Hours Daily
Daily Earning10K-50K+ Rupees (Follower Based)

ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो यूट्यूब से करोड़ों रुपए भी कमाते हैं और आज के समय में YouTube भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका बन चुका है। 

जो लोग अपने दर्शकों के लिए अधिक मनोरंजक वीडियो अथवा high quality informational videos बना सकते हैं, वह YouTube पर जल्दी सफल हो जाएंगे।

अगर आपको कुछ भी आता है, चाहे आप लोगों को Entertain (आनंदित) कर सकते हैं अथवा किसी प्रकार की Educational जानकारी दे सकते हैं। तो आपको YouTube पर वीडियो बनाना चाहिए और इससे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

YouTube पर वीडियो बनाना भी Blogging की तरह ही है, बस अंतर यह है कि यहां पर आप Text Content के बजाय Video Content बनाते हैं। 

इसके अलावा आप अपने YouTube Channel को भी ब्लॉगिंग की तरह ही बहुत सारे तरीकों से मोनेटाइज कर सकते हैं।

Bonus Tips: अगर आपको गेम खेलना भी पसंद है, तो आप एक गेमिंग चैनल बना सकते हैं और अपने Videos को youtube पर अपलोड कर सकते हैं। 

meinhindi.com

Motivation के लिए हम आपको बता दें कि YouTube पर सबसे ज्यादा Subscribe किया जाने वाला 4th Channel एक गेमिंग चैनल है, जिसका नाम PewDiePie है। 

इस पर लगभग 110 Million Subscribers हैं। तो आप इनकी कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं कि यह साल भर में करोड़ों रुपए कमाते हैं।

इसके साथ ही आप Levinho YouTube Channel को देख सकते हैं, जिसमें बिना चेहरा दिखाए ज्यादातर Gaming के recorded videos अपलोड किए जाते हैं और इसपर 10.7 मिलियन से भी ज्यादा subscribers मौजूद हैं। 

संक्षिप्त जानकारी: YouTube Se Online Paise Kaise Kamaye?

  • YouTube video बनाने के लिए अपना मनपसंद विषय चुने
  • वीडियो कंटेंट की प्लानिंग करें
  • अपना यूट्यूब चैनल बनाए
  • YouTube पर वीडियो published करना शुरू करें
  • अपने चैनल को grow करें और YouTube monetization requirements को पूरा करें
  • YouTube को monetize करें और ऑनलाइन पैसे कमाए

Also Read: अगर आप YouTube से पैसे कमाने में interested हैं, तो आप हमारे द्वारा YouTube से पैसे कमाने पर लिखे गए दो सबसे अच्छे articles को पढ़ सकते हैं, जिसमें हमने A to Z जानकारी दी है।

  1. YouTube Se Paise Kaise Kamaye Complete Guide
  2. YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

4. Affiliate Marketing करें

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके में Affiliate Marketing लाखों रुपए कमाने का एक जबरदस्त तरीका माना जाता है और जितने भी Bloggers, Youtubers, Influencers ऑनलाइन पैसे कमाते हैं। 

उनमें से ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing का इस्तेमाल जरूर करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि Affiliate Marketing में बस आपको किसी कंपनी के products को Promote करना होता है। जिसके लिए आपको कमीशन दिया जाता है।

संक्षिप्त जानकारी: Affiliate Marketing करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

  • सबसे पहले आपके पास audience होनी चाहिए
  • Audience के लिए advertising campaign भी चला सकते हैं
  • एक लैंडिंग पेज बनाएं
  • किसी एक affiliate program को Join कीजिए
  • एफिलिएट मार्केटिंग के लिए high conversion product चुने
  • अपने लैंडिंग पेज पर गूगल Ads अथवा फेसबुक Ads की मदद से ट्रैफिक भेजें
  • अथवा ब्लॉग अथवा यूट्यूब या फिर किसी अन्य तरीके से प्रोडक्ट को प्रमोट करें
  • सफल बिक्री होने पर ऑनलाइन पैसे कमाए
  • affiliate marketing से कमाए गए अपने पैसे को अपने बैंक में withdraw करें

Also Read: अगर आप Affiliate Marketing से पैसे कमाने में Interested हैं, तो आप हमारे द्वारा affiliate marketing पर लिखे गए सबसे अच्छे articles को पढ़ सकते हैं। जिनमें हमने affiliate marketing के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है।

5. Digital Marketing करें

इंटरनेट से Online पैसे कमाने में डिजिटल मार्केटिंग की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है!

meinhindi.com

चाहे अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना हो अथवा Freelancing करके पैसे कमाना हो, या कोई Online Job पाना हो, इन सभी के लिए digital marketing का उपयोग करते हुए ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प मौजूद होते हैं। 

चूंकि डिजिटल मार्केटिंग में बहुत सारे विषय शामिल होते हैं, जिसमें निम्नलिखित विषय हो सकते हैं; जिनसे ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं।

  1. Content Marketing
  2. Email Marketing
  3. Affiliate Marketing
  4. Blogging
  5. Web Designing
  6. E-commerce Selling
  7. SEO (search engine optimization)
  8. Social media marketing
  9. Google ads
  10. Mobile marketing

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे विषय हैं, जो डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आते हैं। 

हालांकि तरीका कोई भी हो digital marketing करने का मकसद एक ही होता है कि किसी product अथवा service को डिजिटल तरीके से बेचना है। 

जैसे जैसे इंटरनेट का दायरा बढ़ रहा है, उसी के अनुसार किसी product अथवा service को बेचने के लिए traditional marketing की जगह डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग भी बढ़ा है और आने वाले समय में digital marketing industry और भी ज्यादा boom पर होगी।

डिजिटल मार्केटिंग सीखना कोई बहुत बड़ा रॉकेट साइंस नहीं है और अगर आप मेहनत करते हैं, तो आसानी से इसे सीख सकते हैं। फिर चाहे आप किसी भी उम्र के व्यक्ति क्यों ना हो!

एक बार जब आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना शुरू कर देते हैं, तो उसके बाद आपके पास digital marketing से पैसे कमाने के एक से बढ़कर एक विकल्प मौजूद होंगे। 

इसके अलावा आप चाहे, तो इस फील्ड में अच्छी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग के Basic Knowledge को अच्छे तरीके से समझना होगा। 

Social Media Se Online Paise Kaise Kamaye?

जब सोशल मीडिया से Online Paise Kamane Ke Tarike की बात की जाती है, तो यहां पर भी आपके पास बहुत सारे social media platforms से पैसे कमाने के अच्छे अवसर होते हैं। 

आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि बहुत सारे social media influencers फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि का उपयोग करके करोड़ों रुपए भी कमाते हैं। 

हालांकि ऐसा नहीं है कि आप आज ही इसकी शुरुआत करेंगे और आप भी सोशल मीडिया से करोड़ों रुपए कमाने लगेंगे! लेकिन यदि आप सीखते सीखते, इसकी शुरुआत करते हैं, तो जल्द ही आप सोशल मीडिया से लाख रुपए तक आसानी से कमा पाएंगे। 

सोशल मीडिया से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? इसके बारे में आगे जानकारी दी गई है, जिसमें मुख्य social media platforms पर मौजूद पैसे कमाने के अवसरों के बारे में बताया गया है।

6. ऑनलाइन फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

सोशल मीडिया Apps में Facebook Users के मामले में नंबर एक पर है और शायद ज्यादातर लोगों की तरह आप भी इसका उपयोग कर रहे होंगे।

लेकिन क्या आपने कभी फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में विचार किया है? 

Suitable ForProfessionals, Students, Housewives
Money InvestmentFree Forever
Time Needed1-2 Hours Daily
Daily Earning500-2000 Rupees

अगर नहीं किया है, तो आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि फेसबुक पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। आप Facebook की सहायता से sponsorship, freelancing services, courses selling आदि बहुत सारे तरीकों से यहां पर कमाई कर सकते हैं। 

संक्षिप्त जानकारी: Facebook Se Online Paise Kaise Kamaye?

  • एक Facebook Page या Facebook Group बनाए
  • किसी एक niche या टॉपिक का चयन करें
  • अपने पेज पर Niche से Related Content पोस्ट करें
  • अपने Facebook Page/Group को grow करें और ज्यादा से ज्यादा audience बनाए
  • अपने Page या group को कई तरीकों से monetize करें और ऑनलाइन पैसे कमाए

7. Instagram से ऑनलाइन पैसे कमाए

इंस्टाग्राम हर किसी के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे जबरदस्त तरीका माना जाता रहा है।

meinhindi.com
Best SuitableStudents, Working Professionals, Models
Money InvestmentZero Investment
Time Required2-4 Hours Daily
Daily Earning15-100+ Dollars (1K-10K+ Rupees)

आजकल Instagram भी Facebook की तरह काफी ज्यादा लोकप्रिय है और बहुत सारे लोग instagram पर reels बनाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

और यदि आप भी उनमें से एक हैं, जिन्हें instagram use करना अच्छा लगता है, तो अपने इस शौक को कमाई का जरिया बनाइए। क्योंकि instagram से पैसे कमाने का कई तरीका होता है।

सबसे पहले यदि आप Instagram पर content creation नहीं कर रहे हैं, तो दूसरों के Posts और videos को देखना बंद करिए और अपने instagram account के लिए content creation करना शुरू कीजिए। 

संक्षिप्त जानकारी: Instagram Se Online Paise Kaise Kamaye?

  • एक niche चुनकर Instagram page बनाए
  • उस पर रोजाना अपने niche से संबंधित content published करे
  • Instagram Reels की मदद से अपने पेज को जल्दी grow करें
  • अपने instagram page को अलग अलग तरीकों से monetize करें और ऑनलाइन पैसे कमाए

8. Twitter से ऑनलाइन पैसे कमाए

Twitter पर ज्यादातर middle class & high class वाली audience रहती है और आप इसका फायदा उठा सकते हैं। 

यदि आप twitter पर कंटेंट क्रिएशन करते हैं और लोकप्रिय हो जाते हैं, तो फिर आपके लिए twitter से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते खुल जाएंगे। ऐसे बहुत सारे Twitter handles हैं, जहां पर एक tweet के लिए लाखों रुपए की sponsorship दी जाती है।

संक्षिप्त जानकारी: Twitter Se Online Paise Kaise Kamaye? 

  • एक niche चुनकर Twitter Account बनाए
  • अधिक कमाई करने के लिए बिजनेस से संबंधित ट्विटर पर पेज बना सकते हैं
  • Twitter Account पर रोजाना अपने niche से संबंधित content published करे
  • अपने पेज को जल्दी grow करने के लिए consistency बनाए रखें
  • अपने Twitter Account को अलग अलग तरीकों से monetize करें और ऑनलाइन पैसे कमाए

9. LinkedIn से ऑनलाइन पैसे कमाए

LinkedIn भी एक प्रकार का सोशल नेटवर्क है, जहां पर job seekers & job providers और professional Users की संख्या काफी ज्यादा है। 

लेकिन बहुत सारे लोग LinkedIn का उपयोग सिर्फ नौकरी पाने के लिए करते हैं, लेकिन यहां से आप ना सिर्फ अच्छी जॉब पा सकते हैं, बल्कि LinkedIn में आपको बहुत सारे ऐसे users भी मिल जाएंगे; जो खुद का व्यवसाय चला रहे होते हैं। 

ऐसे लोगों को कई प्रकार के काम करवाने के लिए virtual assistant, writer, freelancers आदि की आवश्यकता पड़ती रहती है। आप उनको अपनी सर्विस देकर पैसा कमा सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आप LinkedIn का उपयोग करके अपने course, services वगैरह sell कर सकते है और इस प्रकार आप LinkedIn का उपयोग करके बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा पाएंगे।

संक्षिप्त जानकारी: Linkedin Se Online Paise Kaise Kamaye? 

  • अपना LinkedIn Account बनाएं
  • अगर आपका कोई बिजनेस है, तो LinkedIn Business Page बना सकते हैं
  • अपने LinkedIn Account अथवा Business Page पर ज्यादा से ज्यादा targeted audience इकट्ठा करें
  • अपने अपने LinkedIn Account अथवा Business Page को अलग-अलग तरीकों से मोनेटाइज करें और ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू करें।

10. व्हाट्सएप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Whatsapp के बारे में हमें आपको बताने की आवश्यकता नहीं है कि व्हाट्सएप क्या है और इसका इस्तेमाल massaging के लिए कितना अधिक किया जाता है!

मुझे लगता है कि अभी तक शायद आप भी ज्यादातर लोगों की तरह Whatsapp का उपयोग सिर्फ चैटिंग करने के लिए कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Whatsapp पर भी पैसे कमाने के कई अवसर हैं? जिनका आप लाभ उठा सकते हैं!

अगर आप अन्य लोगों की तरह Whatsapp का उपयोग सिर्फ मैसेजिंग के लिए कर रहे हैं, तो दूसरों की तुलना में Smart बनिए और Whatsapp को अपनी अतिरिक्त कमाई करने का जरिया बनाइए।

संक्षिप्त जानकारी: Whatsapp Se Online Paise Kaise Kamaye?

  • अपने फोन में Whatsapp Business इंस्टॉल करें
  • Reselling Business शुरू करें
  • Reselling Business के बारे में जानकारी इसी आर्टिकल में आगे दी गई है
  • अब ज्यादा से ज्यादा लोगों (potential customers) का नेटवर्क बनाने का प्रयास करें
  • Whatsapp पर Products बेचें और ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू करें
  • आप Whatsapp से कस्टमर केयर सर्विस भी प्रदान कर सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए: Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye Mobile Se?

अभी तक हमने आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के सिर्फ कुछ मुख्य तरीकों के बारे में बताया है। चलिए अब अपने मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में Details में जानते हैं। 

meinhindi.com

इसके साथ ही आप आगे दी गई लिंक से यह भी जान सकते हैं कि Jio Phone Se Online Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं?  

Best SuitableAnybody
InvestmentZero Expenses
Time Required1-3 Hours Per Day
Daily Income200-700 Rupees

मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में सबसे अच्छा तरीका Meesho पर Reselling Business शुरू करना है।

11. Meesho पर Reselling Business करें

आजकल Reselling Business काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं, जिसमें आप किसी दूसरे विक्रेता के उत्पादों को बेचकर अपना कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। 

meinhindi.com
Business Suitable ForCollege Students, Housewives
Work ExperienceZero Skills Required
Money Investment100% Free Of Cost
Required Time4-6 Hours Daily
Estimated Income300-900 Rupees Daily
Payment MethodsDirect Bank Transfer

हालांकि reselling businesses के लिए वर्तमान समय में Meesho सबसे अच्छा और लोकप्रिय Reselling Platform है। 

आप मीशो एप को अपने मोबाइल फोन में install कर सकते हैं और वहां पर मौजूद किसी Products की images को अपने रिश्तेदारों, दोस्तों आदि के साथ साझा करते हैं।

यदि किसी को कोई product पसंद आता है, तो आप उनके लिए वह product ऑर्डर कर सकते हैं और meesho उसे आपके दोस्त, रिश्तेदार अथवा जिसके लिए आप वह product आर्डर कर रहे हैं, उस व्यक्ति तक deliver कर देता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप जितना चाहे उतना कमीशन जोड़कर किसी product को बेच सकते हैं और इसमें आपका कमीशन ही आपका Profit होता है।

इसके साथ ही आप Meesho पर अपना खुद का प्रोडक्ट भी बेचकर पैसे कमा सकते हैं और इसके लिए Meesho आपसे 0% कमीशन लेगा। कुल मिलाकर meesho app पर ऑनलाइन पैसा कमाने की बहुत सारी संभावनाएं मौजूद हैं।

संक्षिप्त जानकारी: Meesho App Se Online Paise Kaise Kamaye?

  • अपने मोबाइल फोन पर meesho ऐप को इंस्टॉल करें
  • Meesho पर अपना अकाउंट बनाएं
  • Meesho पर अपना खुद का products बेचें अथवा Meesho Products को resell करें
  • मीशो से अपना commission अपने बैंक में withdraw करें
  • Meesho पर खुद के लिए shopping करके अपने पैसे बचाएं

12. गेम खेलकर ऑनलाइन पैसे कमाए

कुछ समय पहले माता-पिता अपने बच्चों को यह कहा करते थे कि mobile games मत खेलो, इससे आपका भविष्य बिगड़ जाएगा। 

लेकिन आज के समय में इंटरनेट ने Gaming के क्षेत्र में भी कमाई करने के बहुत सारे अवसर प्रदान किया है। इसी वजह से कुछ लोग गूगल पर गेम खेलो पैसा जीतो के बारे में सर्च करते रहते हैं।

यदि आपको गेम खेलना पसंद है, फिर चाहे वह कोई भी गेम हो; जिसे आप अपने मोबाइल फोन अथवा कंप्यूटर में खेलना पसंद करते हैं, तो आप अपने इस शौक के माध्यम से कमाई करने के इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं और आप भी गेम खेलो पैसा कमाओ। 

Suitable ForGirls/Boys, Gamers, Time Wasters
InvestmentAlways Free
Time Requirement1-2 Hours Daily
Daily Income100-1000 Rupees

आज इंटरनेट के माध्यम से बहुत सारे gamers लाखों करोड़ों रुपए भी कमाते हैं। इसलिए आप भी अपने पसंदीदा Online Paise Kamane Wala Game गेम खेलकर ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

यदि आप भी इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन गेम खेल कर पैसा कैसे कमाए? तो आप इस विषय पर लिखा हुआ article नीचे दिए गए लिंक पर click करके पढ़ सकते हैं।

  • Game Khelkar Paise Kaise Kamaye

13. Ebooks लिखकर ऑनलाइन पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में e-book लिखकर पैसे कमाना भी काफी अच्छी तरीका है। 

भले ही आपको ebook लिखना नहीं आता है अथवा आपको किसी भी ऐसी चीज के बारे में विशेषज्ञता हासिल नहीं है, जिस पर ebooks लिख सकते हैं, तो भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है! 

क्योंकि YouTube पर बहुत सारे वीडियो  available है, जिसमें यह बताया गया है कि आप किस प्रकार मोबाइल से e-book लिखकर पैसे कमा सकते हैं?

हालांकि Ebook लिखकर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप किसी ऐसे विषय पर कोई E-book तैयार करें, जिसे पढ़ने से लोगों को कुछ ना कुछ सीखने अथवा जानने को मिले। 

उसके बाद आप अपनी E-book को Blog, YouTube Channel, Google Ads, Facebook Ads आदि के माध्यम से अपने संभावित Customers को बेच सकते हैं।

E-books बेचकर ऑनलाइन पैसे कमाने का यह तरीका सबसे अच्छा इसलिए भी माना जा सकता है, क्योंकि आपको E-book एक ही बार बनाना होता है और आप उसे बार-बार बेच सकते हैं, क्योंकि ebook एक digital Product होता है।

14. Referral Marketing करके

Referral marketing भी ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही जबरदस्त तरीका है और इस तरीके से वह व्यक्ति भी आसानी से ऑनलाइन पैसा कमा सकता है, जिसको इंटरनेट के बारे में बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है।

Suitable ForAnybody
InvestmentNo Investment
Time Needed2-3 Hours Daily
Daily Income100-1000 Rupees

अगर ऑनलाइन पैसे कमाने के इस तरीके (Referral marketing) को आसान शब्दों में समझा जाए, तो इसमें आपको किसी दूसरे व्यक्ति को कोई product, service अथवा app का उपयोग करने के लिए Refer करना होता है और अगर वह व्यक्ति आपकी बात मानकर आपके द्वारा recommended चीज का Use करता है, तो आपको बोनस के रूप में कुछ पैसा मिलता है।

हालांकि इसके लिए आपको कोई एक Referral Program को Join करना पड़ता है। उदाहरण के लिए अगर आप online payment करने के लिए Google Pay का use करते हैं, तो Google Pay का रेफरल प्रोग्राम होता है। 

जिसमें आप अपने किसी दोस्त को Google Pay का use करने के लिए बोल सकते हैं। 

अगर वह आपके माध्यम से Google pay पर अपना अकाउंट बनाकर online payment करने के लिए उसका use करता है, तब आप दोनों को Bonuses के रूप में Google Pay की तरफ से कुछ पैसा मिलेगा।  कुल मिलाकर referral marketing का यही फंडा है, कि चीजों को आसानी से promote करवाया जा सके।

संक्षिप्त जानकारी: Refer and Earn Se Online Paise Kaise Kamaye?

  • किसी एक Referral program को Join करें
  • अपना referal link बनाएं
  • अपने रेफरल लिंक को दूसरों के साथ साझा करें
  • सफल रेफरल होने पर अपना कमीशन प्राप्त करें
  • इस आसान process से आप Refer & Earn करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

15. Content Writing करके ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए

Content writing भी ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा तरीका है और इसे आप अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं। 

आप blog अथवा Websites के लिए अपने मोबाइल फोन से Google docs का use करते हुए article लिख सकते हैं और इसके बदले में आपको पैसा दिया जाता है।

और यह काम कोई भी व्यक्ति कर सकता है, जिसे बहुत अधिक technical knowledge नहीं है। क्योंकि इसमें आपको किसी विषय से संबंधित information देना होता है।

उदाहरण के लिए जैसे अभी आप हमारा ये Blogpost पढ़ रहे हैं कि Online Paise Kaise Kamaye और इस आर्टिकल में हमने ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित information दी है, इसलिए यह blogpost भी एक आर्टिकल है।

हालांकि इसमें आपको धीरे-धीरे अपनी copywriting skills को improve करना होता है, जिससे आप ज्यादा अच्छे से article लिख पाएंगे और आपको और अधिक पैसा दिया जाएगा। 

संक्षिप्त जानकारी: Content Writing Se Online Paise Kaise Kamaye?

  • पहले से लिखे हुए आर्टिकल अथवा विषय को पढ़ें और उसे अपने शब्दों में लिखने की कला सीखें
  • अब चीजों को अपनी समझ से लिखना शुरू करें
  • मोबाइल से आर्टिकल लिखने के लिए गूगल डॉक्स की सहायता लें
  • Content writing का काम पाने के लिए Facebook groups की सहायता लीजिए
  • किसी भी ब्लॉग अथवा वेबसाइट के contact us page के माध्यम से उनके admin से काम मांगे
  • Project मिल जाता है, तो उस topic से संबंधित जानकारी collect करें
  • मोबाइल से आर्टिकल लिखें और client को सौंपे
  • समय के साथ अपनी content skill improve करें

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye In Hindi?

चलिए अब Ghar Baithe Online Paise Kamane Ke Tarike जान लेते हैं। बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? इसलिए इसके बारे में जानकारी आगे दी गई है।

आपके लिए ऊपर already ऑनलाइन अपने घर से कमाने के तरीके बचाए जा चुके हैं और बाकी के घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके नीचे बताए गए हैं।

16. ऑनलाइन गूगल से पैसे कैसे कमाए?

क्या आप अभी तक गूगल का उपयोग सिर्फ अपनी समस्याओं का जवाब पाने और सामान्य उपयोग के लिए ही कर रहे हैं? शायद आप नहीं जानते हैं कि गूगल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप गूगल की मदद से 10 से भी अधिक तरीकों से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इन सभी तरीकों के बारे में आगे जानकारी दी गई है।

संक्षिप्त जानकारी: Google Se Online Paise Kaise Kamaye? 

  1. YouTube
  2. Blogger
  3. Google Pay
  4. Google Maps
  5. Google Jobs
  6. Google AdSense
  7. Google Admob
  8. Google AdWords
  9. Google Task Mate
  10. Google Opinion Rewards

आप ऊपर बताए गए 10 तरीकों की मदद से गूगल से फ्री में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। चलिए अब फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने का 17 नंबर का तरीका जानते हैं।

17. Freelancing करके ऑनलाइन पैसे कमाए

अगर आप कुछ भी करना जानते हैं अथवा आप किसी एक skill में माहिर हैं, तो यकीन मानिए freelancing से आप लाखों रुपए ऑनलाइन कमा सकते हैं।

meinhindi.com
Suitable ForFreshers, Students, Women, Professionals
Money InvestmentNo Investment
Time Needed2-5 Hours Daily
Daily Earning7-50+ Dollars

गूगल पर बहुत सारे लोग यह सर्च करते रहते हैं कि Online Kam Karke Paise Kaise Kamaye? तो इस सवाल का जवाब यह है कि आप अपने घर से ही अपने कंप्यूटर अथवा मोबाइल की मदद से Freelancing Work करना शुरू कर सकते हैं।

आप चाहे तो freelancing के साथ ही अपनी पढ़ाई अथवा नौकरी भी बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं और part time काम करके पैसा बना सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको freelancing का काम ढूंढने के लिए कही भटकने की आवश्यकता नही है! क्योंकि बहुत सारी ऑनलाइन पैसा कमाने वाली वेबसाइट जैसे कि freelancer.com, upwork, Fiverr आदि पर आपको आपकी योग्यता के अनुसार काम मिल जाएगा।

संक्षिप्त जानकारी: Freelancing Se Online Paise Kaise Kamaye

  • सबसे पहले कोई एक skill सीखें
  • अपनी skill में महारत हासिल करें
  • Sample के लिए Facebook अथवा अपने दोस्तों की मदद से काम ढूढें
  • और उसे पूरा करके अच्छा review लें
  • अब किसी एक freelancing website पर अपनी अच्छी profile create करें
  • Clients को पिच करें और काम लें
  • Clients से काम लेने के बाद उसे समय के भीतर पूरा करें।
  • freelancing sites से अपने payments को withdraw करें
  • नए Clients के साथ जुड़ते जाएं और अपनी skill में सुधार करें।

18. Share Market से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

शेयर मार्केट ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, क्योंकि शेयर मार्केट से पैसा कमाने की कोई सीमा नहीं है।

meinhindi.com
Recommended ForStudents, Women, Professionals
InvestmentA/C Opening Charge (99 Rupees~)
Time Requirement3-5 Hours Daily
Daily Income1000-2000 Rupees

अगर अभी तक आप शेयर मार्केट से ऑनलाइन पैसा कमाना नहीं सीख पाए हैं, तो कहीं ना कहीं आपके अंदर ज्ञान को सीखने की कमी है! 

आपमें से बहुत सारे लोग यह सवाल करते हैं कि पैसे से पैसे कैसे कमाए? तो इसका सबसे अच्छा जवाब है कि आप अपने पैसे को शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर दें।

क्योंकि अगर आप अपने पैसे को बढ़ाना चाहते हैं, तो बिजनेस के बाद शेयर मार्केट ही अपने पैसे को बढ़ाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि शेयर मार्केट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास पैसे होना चाहिए!

आप चाहे तो share market में निवेश करने के लिए उपयोग किए जाने वाले trading apps जैसे कि Upstocks, Grow App आदि पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और आप Upstocks पर एक Referral का एक हजार से 1200 रुपए तक कमा सकते हैं। 

इस प्रकार यदि आप महीने में 30 लोगों को Upstocks का उपयोग करने के लिए invite करते हैं, तब आप महीने का ₹30000 बड़ी आसानी से कमा पाएंगे।

संक्षिप्त जानकारी: Upstocks App Se Online Paise Kaise Kamaye? 

  • Upstocks App को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल करें।
  • अब इसपर PAN Card और Aadhar card की मदद से अपना डिमैट अकाउंट खोलें
  • अपने दोस्तों को इसका इस्तेमाल करने के लिए Refer करें।
  • आप चाहे तो Upstocks पर Trading करके भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।
  • Mutual funds और SIP में निवेश करके ऑनलाइन पैसा कमाये

19. Quora से ऑनलाइन पैसे कमाए

क्या आपको दूसरे लोगों के सवालों का जवाब देना पसंद है, तो आप जैसे लोगों के लिए Quora सबसे अच्छा ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है।

meinhindi.com

Quora से पैसा कमाने के लिए आपको इस पर अपना अकाउंट बनाकर, Quora पर दूसरे लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देना है और जब आप Quora Partner Program के योग्य हो जाते हैं, तब आपको Quora की तरफ से पैसे देना शुरू कर दिया जाता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि Quora पर आप और भी अन्य तरीकों जैसे affiliate marketing, sponsorship, referral marketing, promotion आदि की मदद से भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

संक्षिप्त जानकारी: Quora Se Online Paise Kaise Kamaye? 

  • सबसे पहले Quora पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं
  • अपनी एक अच्छी सी Quora प्रोफाइल Create करें
  • लोगों के सवालों का जवाब देना शुरू करें
  • Quora के पार्टनर प्रोग्राम को join करें और ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू करें।
  • आप Quora पर अपना एक विशेष मंच भी बना सकते हैं, जहां पर किसी विशेष कैटेगरी से संबंधित सवाल-जवाब किए जा सके।

20. E-commerce Business करके ऑनलाइन पैसे कमाए

E-commerce Business ऑनलाइन पैसे कमाने का ऐसा Powerful तरीका है, जो आपको कुछ ही समय में करोड़पति बना सकता है। 

meinhindi.com

E-commerce Business एक ऐसा ऑनलाइन बिजनेस है, जिसमें आप Amazon, Flipkart, nayika जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट की तरह अपनी खुद की शॉपिंग वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर अपने अथवा दूसरे manufacturers के उत्पादों को बेच सकते हैं।

E-commerce Business की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको शुरुआत में बहुत अधिक पैसे निवेश करने की आवश्यकता भी नहीं है और यह शुरू करना भी बहुत आसान है। कोई भी व्यक्ति जिसे Internet Marketing के मामले में थोड़ा बहुत जानकारी है, वह अपना ये Business शुरू कर सकता है।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि E-commerce Business की मदद से आप न सिर्फ ऑनलाइन पैसे कमा पाएंगे, बल्कि passive income करने का एक ऐसा source तैयार कर सकते हैं, जो आपको आजीवन पैसे देता रहेगा। 

लेकिन इसके लिए आपको digital marketing और online advertising को साथ लेकर कड़ी मेहनत की आवश्यकता होगी! तभी जाकर आप प्रतिस्पर्धा से भरे इस क्षेत्र में अपार सफलता हासिल कर पाएंगे।

आप E-commerce Business को अपने घर ऑफिस अथवा अन्य किसी भी जगह से शुरू कर सकते हैं।

चलिए अब ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ रोचक और दमदार तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

21. Amazon Se Online Paise Kaise Kamaye?

चूंकि अमेजॉन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है, और इसके बहुत सारे कार्य इंटरनेट पर आधारित है। इस वजह से अमेजॉन पर आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 से भी अधिक तरीके मौजूद हैं। 

जिनका इस्तेमाल करके आप अपने घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इनमें से कुछ तरीके ऐसे है, जिनका इस्तेमाल करके कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी अपने मोबाइल फोन पर अमेजॉन से जुड़े हुए कार्य करके पैसे कमा सकता है।

उदाहरण के लिए Amazon Mturk, Amazon Pay और Amazon affiliate program आदि तरीके मोबाइल का इस्तेमाल करके अमेजॉन से ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके हैं।

22. बैंक से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

सबसे अच्छे और सुविधाजनक ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से एक तरीका यह भी है कि आप बैंक से ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। हो सकता है कि यह सुनने के पश्चात आप थोड़ा आश्चर्य महसूस करें; लेकिन यह बिल्कुल सही है और अगर आप कक्षा दसवीं भी पास है, तो बैंक से ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

10 से भी अधिक तरीकों से बैंक से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जा सकता है?, इसके बारे में आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

23. फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और अच्छा तरीका यह है कि आप फ्लिपकार्ट का उपयोग शॉपिंग करने के साथ-साथ पैसे कमाने के लिए भी करना शुरू करें। 

meinhindi.com

आप Flipkart के बारे में अवश्य जानते होंगे और इसमें कोई शक नही है कि भारत में शॉपिंग करने के लिए Flipkart का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि Flipkart की मदद से कई तरीकों से ऑनलाइन पैसा भी कमाया जा सकता है! जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है, Flipkart Shopsy App, Flipkart Seller, Flipkart Affiliate आदि फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के मुख्य तरीके हैं।

आप नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़कर इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि 6+ तरीकों से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

24. पब्लिक ऐप से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप अपने लोकल एरिया की न्यूज के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं, तो आपने पब्लिक ऐप के बारे में जरूर सुना होगा। इस ऐप का इस्तेमाल आप न सिर्फ अपने आसपास की लोकल न्यूज़ को दूसरे लोगों के साथ शेयर करने के लिए कर सकते हैं बल्कि इसके साथ ही पब्लिक ऐप से पैसे भी कमा सकते हैं। 

हालांकि पब्लिक ऐप से ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई सीधा तरीका नही है, क्योंकि पब्लिक ऐप की तरफ से आपको सीधे तौर पर कोई पैसे नही दिए जाते हैं, लेकिन आप promotion, affiliate marketing, sponsorship आदि तरीकों से पब्लिक ऐप पर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

25. Social Media Influencer बनकर ऑनलाइन पैसे कमाए

अगर आप अभी भी social media की ताकत को नहीं समझ पा रहे हैं, तो आप बहुत ही बेवकूफ हैं। 

क्योंकि आज के समय में सोशल मीडिया में इतनी ज्यादा Power है कि वह आपको ना सिर्फ ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकती है, बल्कि सोशल मीडिया आपको इस वास्तविक दुनिया में एक नई पहचान दिलाकर लोकप्रिय हस्ती बना सकती है।

उदाहरण के लिए और आपको motivated करने के लिए हम आपको Khaby Lame (खेबी लेम) के बारे में बताना चाहेंगे, जो यूरोप के रहने वाले हैं।

Khaby Lame बहुत ही गरीब और साधारण जीवन व्यतीत करने वाले व्यक्ति थे और lock-down से पहले फैक्ट्री में काम किया करते थे। लेकिन लॉकडाउन होने के पश्चात इनकी नौकरी भी छूट गई और फिर इन्होंने Instagram पर बिना कुछ बोले वीडियो बनाना शुरु कर दिए।

देखते ही देखते Khaby Lame इतने ज्यादा पॉपुलर हो गए कि आज के समय instagram पर इनके 68.3 मिलियन से भी ज्यादा followers हैं और इस वजह से इनको बहुत सारे brands और कंपनी की तरफ से sponsorship मिलने लगी, जिसकी वजह से Khaby Lame आज करोड़ों रुपए कमाते हैं और एक साल में ही इनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल चुकी है।

सिर्फ Khaby Lame ही नही, ऐसे बहुत सारे क्रिएटर्स हैं, जिनको सोशल मीडिया ने रातों-रात स्टार बना दिया है। इसीलिए हम आपको सलाह देते हैं कि आपको भी social media influencer बनना चाहिए।

चूंकि अब मार्केटिंग करने और अपने उत्पादों का promotion के लिए बहुत सारी कंपनियां भी social media influencers की सहायता लेने लगी है, इसलिए यह ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके के साथ ही एक अच्छा कैरियर भी साबित हो सकता है।

Free Me Online Paise Kaise Kamaye In Hindi?

चलिए अब हम आपको Free Me Online Paise Kamane Ke Tarike के बारे में बताते हैं, जो बहुत ही ज्यादा धमाकेदार है। आप नीचे बताया गया ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका अपनाकर कहीं से भी लाखों रुपए कमा सकते हैं।

  1. Online Marketplace Website बनाकर पैसे कमाए
  2. Application बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाए
  3. Facebook Ads सीखकर ऑनलाइन पैसे कमाए
  4. Online Teaching करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए
  5. Cryptocurrency से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए
  6. Online Course Sell करके पैसे कमाए (Udemy से पैसे कमाए)
  7. Stock Photographs बेचकर ऑनलाइन पैसे कमाए
  8. Audio/ Video Clips को Transcribe करके
  9. Virtual Assistant बनकर ऑनलाइन पैसे कमाए
  10. Amazon Mturk से छोटे मोटे task पूरा करके पैसे कमाए

Online Paise Kaise Kamaye Without Investment

बिना इन्वेस्टमेंट ऑनलाइन पैसे कमाने के Top 10 Best तरीके: अगर आप यह जानना चाहते हैं कि क्या ऐसा संभव है? कि बिना एक भी रुपए खर्च किए ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकें। या फिर बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

तो हम आपको बता देते हैं कि हां, यह बिल्कुल संभव है और अगर आप Without Investment ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते हैं, तो घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप नीचे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  1. फ्री Blogger पर blog बनाकर ब्लॉगिंग करें
  2. Refer & Earn करें
  3. Freelancing करें
  4. YouTube Channel शुरू करें
  5. Blog या YouTube Channel पर affiliate marketing करें
  6. Meesho पर Reselling करें
  7. Social Media Influencer बनें
  8. अपनी कोई भी Service दूसरे लोगों को प्रदान करें
  9. Content writing शुरु करें
  10. Online Teaching करें

ऑनलाइन पैसे कमाने के फायदे क्या है?

ऑनलाइन पैसे कमाने के एक से बढ़कर एक फायदे हैं, जिसके कारण एक स्टूडेंट, Professional अथवा बेरोजगार के रूप में आप ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के फायदे निम्नलिखित हैं।

  1. आप कहीं से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।
  2. अपनी सुविधानुसार और मनपसंद काम कर सकते हैं।
  3. ऑनलाइन पैसे कमाने की endless possibilities हैं।
  4. आप ऑनलाइन काम करके दुनिया की सर्वश्रेष्ठ मुद्राओं जैसे कि Euro, Yen, dollars, Pounds आदि में पैसा कमा सकते हैं।
  5. आप ऑनलाइन काम करने के लिए अपनी मर्जी के अनुसार कोई भी समय चुन सकते हैं।
  6. नौकरी करने में खर्च होने वाले समय को भी बचा सकते हैं।
  7. ऑनलाइन काम के ज्यादातर मामलों में निवेश करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  8. ऑनलाइन पैसे कमाना काफी सरल है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक पढ़ाई अथवा डिग्री की आवश्यकता भी नहीं है।
  9. Online काम के अपने पैसे को प्राप्त करना काफी आसान होता है, आप देश विदेश कहीं से भी अपने पैसे को PayPal और Pioneer जैसे पेमेंट गेटवे के उपयोग से प्राप्त कर सकते हैं।
  10. अपनी इच्छा अनुसार ऑनलाइन काम करके जितना चाहे, उतना पैसा कमा सकते हैं!

ऑनलाइन पैसे कमाना क्यों सीखना चाहिए?

खासकर यदि आप भारत से हैं, तो आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि ज्यादातर युवा नौकरी के पीछे भागते रहते हैं और उन्हें नौकरी नहीं मिलती है!

इसके अतिरिक्त कभी भी कमाई के एक ही source पर dependent नहीं रहना चाहिए।

आपने देखा होगा कोरोना के समय में कितने ज्यादा लोगों की नौकरी चली गई, जिसके कारण वे बेरोजगार हो गए थे। लेकिन जो लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे थे, उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई।

इसलिए यह बहुत ही आवश्यक हो जाता है कि आप अपनी पढ़ाई के दौरान ही ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर दें। 

जिससे यदि आपको भविष्य में अच्छी नौकरी नहीं मिलती है, तो आपके पास पैसे कमाने का दूसरा source पहले से मौजूद रहे। 

ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू करना सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले, भारतीय युवाओं के लिए सबसे अधिक जरूरी है। क्योंकि बहुत सारे भारतीय युवा हाथ धोकर सरकारी नौकरी के पीछे पड़े रहते हैं। लेकिन 10 से 15 वर्षों की कड़ी मेहनत के बावजूद उन्हें सरकारी नौकरी नहीं हासिल होती है।

यह बातें हम अपने व्यक्तिगत अनुभव से बता रहे हैं, इसलिए आपको ऑनलाइन पैसे कमाना सीखना चाहिए। जिसे आप हमारे ब्लॉग के माध्यम से सीख सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके से संबंधित FAQs

अब हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके से संबंधित कुछ सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे, जो अक्सर आप जैसे लोग (जिन्हें ऑनलाइन पैसा कमाना होता है) के मन में आते रहते हैं।

अगर आपको इन सवालों का जवाब पता रहेगा तो भविष्य में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा! 

इसके साथ ही यह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण भी होंगे और इनको जानकर आप फायदे में रहेंगे।

Q1. Student Online Paise Kaise Kamaye In Hindi?

Ans: जब किसी छात्र के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है, तो स्टूडेंट को ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ऐसे विकल्प अपनाना चाहिए, जिसमें उनकी पढ़ाई भी Disturb ना हो। 

इसके लिए Students कंटेंट राइटिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। 

किसी छात्र के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का यह तरीका बहुत ही अच्छा है और मैंने भी अपने कॉलेज टाइम में 2 साल तक content writing का काम किया था, जिससे मेरा कॉलेज का खर्चा भी आसानी से मिल जाता था। 

इसके अतिरिक्त YouTube पर Students, educational videos अपलोड करके भी ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Q2. Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye In Hindi?

Ans: घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए: घर बैठे Free में पैसे कमाने के लिए आप कोई ऐसा सिस्टम Create कर सकते हैं, जो आपके लिए पैसे कमाए और आपको free में पैसा मिलता रहे!

अथवा आप अपना Online Business शुरू कर सकते हैं और अपने Business के लिए लोगों को काम पर सकते हैं। इस प्रकार आप घर बैठे बैठे Free में पैसे कमा सकते हैं!

हालाकि आपको यह समझना चाहिए कि Free में कोई भी चीज नहीं मिलती है और यही बात घर बैठे फ्री में पैसे कमाने पर भी लागू होती है। 

इसके लिए भी आपको शुरू में थोड़ा-बहुत निवेश करने की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन यह हमेशा सत्य नही होता है। इसलिए आप घर बैठे फ्री में भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। 

उदाहरण के लिए: आप एक Online Buying & Selling Website बना सकते हैं, या Online Marketplace बना सकते हैं। जो आपके लिए पैसा generate करेगी।

जिसके बारे में हमने इस Article में Already बताया है। अगर आपने उसे नही पढ़ा, तो ऊपर जाकर पढ़ लीजिए। फिर आपको पता चल जाएगा कि Online Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye जाते हैं?

Q3. ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका क्या है?

Ans: इस आर्टिकल में हम आपको Already बता चुके हैं कि आप किन-किन तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं? 

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए, आपको किसी ना किसी तरीके से Online काम करने की आवश्यकता है।

अगर आप इस Article में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बताए गए, किसी भी तरीके का सही इस्तेमाल करते हैं और सही तरीके से काम करते हैं, तो हमें पूरा विश्वास है कि आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। 

Q4. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए बिना इन्वेस्टमेंट के?

Ans: अगर आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए बिना इन्वेस्टमेंट के? तो हम आपको बता दें कि बिना किसी Investment के ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अन्य लोगों को अपनी कोई सर्विस देना शुरू करें।

उदाहरण के लिए: आप अन्य लोगों को content writing, web designing और photo editing, video editing आदि Services देना शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए शुरू में बस आपको थोड़ा बहुत मेहनत करके Clients ढूंढने की आवश्यकता है। हालंकि हमने Freelancing से पैसे कमाने से संबंधित Article में Already इसके बारे में बताया है, कि आप काम किस प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं?

Q5. Mobile Se Online Paise Kaise Kamaye In Hindi?

Ans: मोबाइल पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए: अगर आपके पास सिर्फ एक मोबाइल फोन है और आप यह जानना चाहते हैं कि Mobile Se Online Paise Kaise Kamaye? 

तो आप मोबाइल से पैसे कमाने के लिए Meesho Reselling Business कर सकते हैं अथवा Refer & Earn Apps के माध्यम से Referral Marketing करके मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Q6. कितने तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकता है?

Ans: अगर अभी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों पर research करना शुरू कर दिया जाए, तो यकीन मानिए कि आपको हजारों ऐसे तरीके मिलेंगे। जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं, जिन्हें नीचे बताया गया है।

1. Digital marketing
2. Dropshipping Business
3. E-commerce Business
4. Blogging, Vlogging
5. Reselling Business

Q7. ऑनलाइन काम करके कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Ans: ऑनलाइन काम करके कितना पैसा कमाया जा सकता है? इस बात का सीधा जवाब कोई नहीं दे सकता है। क्योंकि यह पूरी तरह से आपके द्वारा अपनाए गए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। 

लेकिन हम आपको औसत जानकारी दे सकते हैं, जिसमें यदि आप अगर सही तरीके से काम करते हैं। तो आप Online काम करके 10 हजार रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक कमा सकते हैं। 

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप इतना ही कमा पाएंगे, आप इससे कम भी और इससे अधिक भी कमा सकते हैं।

Q8. क्या ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए लैपटॉप अथवा कंप्यूटर जरूरी है?

Ans: नहीं!, ऑनलाइन पैसे कमाने के ऐसे बहुत सारे विकल्प हैं, जिन्हें आप Laptop अथवा computer के बिना भी शुरू कर सकते हैं। 

उदाहरण के लिए content writing, Blogging, affiliate marketing, referral marketing आदि कामों को मोबाइल से भी करके ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है।

Q9. क्या ऑनलाइन काम करके करोड़ों रुपए कमाया जा सकता है?

Ans: हां; अगर ऑनलाइन काम करके करोड़ों रुपए कमाने की बात की जाए, तो हां आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको online business करना पड़ेगा!

अगर आप सही तरीके से online business करते हैं, तो फिर करोड़ों क्या; आप अरबों रुपए भी कमा सकते हैं, क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। 

इसके पीछे का कारण यह है कि Online Business करके आप दुनिया भर के customers तक पहुंच सकते हैं।

आपने देखा होगा कि जितनी भी बिलियन डालर की कंपनी है, वे सारी की सारी कंपनियां किसी न किसी तरीके से इंटरनेट पर dependent हैं। 

आपके लिए सबसे सरल उदाहरण भारतीय वेबसाइट bewakoof.com को साझा करूंगा! यह भी पहले एक Normal T-shirt Selling website थी, लेकिन आज इस पर बहुत सारे उत्पादों को बेचा जाता है और आज के समय में इसका टर्नओवर करोड़ों रुपए में है।

Q10. ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट 2022 कौन सी हैं?

Ans: Online Paise Kaise Kamaye Website से पैसा कमाने के लिए हम आपको यह सुझाव देते हैं कि आप इसके लिए Freelancing Websites का उपयोग करें। 

क्योंकि यह सभी Website काफी ज्यादा भरोसेमंद होती हैं और इसमें आपके पैसे के खोने का डर नही रहता है। 

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट 2022 निम्नलिखित हैं।

Fiverr
Upwork
Freelancer 

Q11. India Me Online Paise Kaise Kamaye?

Ans: अगर आप India से हैं और आपको english नहीं आती है, तो ऑनलाइन पैसे कमाने में सबसे बड़ी चुनौती इसी की होती है, खासकर जब आप बाहरी देशों के Clients को अपनी services देते हैं! 

इसलिए बहुत सारे लोग सोचते हैं कि उनके लिए ऑनलाइन पैसा कमाना मुश्किल होगा। लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, आप Freelancer.in पर Indian Clients भी पा सकते हैं।

Q12. Online पैसे कमाने की शुरुवात कैसे करें?

Ans: ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कुछ बहुत बड़ा करने की आवश्यकता नहीं है; आप इस आर्टिकल में बताए गए किसी एक तरीके से छोटी शुरुआत करिए। 

हमें पूरा विश्वास है कि अगर आप मेहनत के साथ काम करते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी!

Q13. क्या सच में ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है?

Ans: अगर आपसे किसी ने कहा है; कि आप इंटरनेट पर काम करके यूट्यूब अथवा गूगल से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं! तो आपको उसकी बात पर भरोसा कर लेना चाहिए। 

क्योंकि जब ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने की बात आती है; तो उसमें बहुत सारे ऐसे तरीके हो सकते हैं, जिनसे आप अपने घर से ही ऑनलाइन काम करके बहुत सारा लाखों रुपए कमा सकते हैं।

आपको इस बात पर विश्वास करना चाहिए कि आप ऑनलाइन काम करके Passive Income कमा सकते हैं; मतलब कि ऑनलाइन काम करके आप एक पूरा Online Business खड़ा कर सकते हैं।

Conclusion – Online Paise Kaise Kamaye

इसी के साथ हम यह उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए: Online Paise Kaise Kamaye? पसंद आया होगा।

हमने इस आर्टिकल में आपको Online Paise Kaise Kamaye App से? इसके बारे में भी जानकारी दी है, जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमाने वाला ऐप का इस्तेमाल करके भी ऑनलाइन पैसे कमा पाएंगे। 

इसलिए इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें; जिससे उन्हें भी Online Paise Kamane Ka Tarika पता चल सके।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो, तो हमारे Blog के नाम Money Earn In Hindi को याद कर लें!
क्योंकि यहां पर हम आपके साथ पैसे कमाने के तरीके से संबंधित एक से बढ़कर एक तरीके बताएंगे और उनकी पूरी Guide आपके साथ साझा करेंगे, जिससे आपको कभी भी पैसों की समस्या नहीं आएगी।

earnmoneyinhindi: हम अपनी वेबसाइट पर पैसे कमाने के नए-नए तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं.