पेटीएम से पैसे कैसे कमाए (Paytm Se Paise Kaise Kamaye 2022)

पेटीएम से पैसे कैसे कमाए (Paytm Se Paise Kaise Kamaye) आज के वर्तमान समय में ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति UPI ऐप का इस्तेमाल कर रहे है, पर उनमें से बहुत कम ही लोग जानते हैं कि Paytm जैसे UPI App से पैसा भी कमाया जा सकता है।

यदि आप पेटीएम ऐप के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो इस लेख में शुरू से लेकर अंत तक बने रहे, क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको यह बताएंगे कि पेटीएम में पैसे कैसे कमाए (Paytm Me Paise Kaise Kamaye)

Paytm काफी जाना माना और सुरक्षित ऐप है, वर्तमान समय में Paytm App के user लगभग 100 मिलियन से ज्यादा है, जिनमें से बहुत कम ही लोग इस Paytm ऐप से पैसे कमा रहे हैं। 

आज हम आपको Paytm App से पैसे कमाने के नए-नए तरीके बताने जा रहे हैं, लेकिन आइए सबसे पहले हम आपको यह बता देते हैं कि Paytm kya hai?

पेटीएम ऐप क्या है? (Paytm kya hai)

Paytm एक UPI (unified payment interface) App है, आप इस Paytm App के माध्यम से Money Transfer, investment, Bill Payment, DTH Recharge, Mobile Recharge, Ticket Booking जैसे अन्य काम घर बैठे काफी आसानी से कर सकते हैं।

यहां तक कि आप Paytm App में आप अपना account भी open कर सकते हैं।

वर्ष 2010 में विजय शंकर शर्मा ने Paytm की स्थापना की थी, जिसका मुख्यालय भारत के नोएडा में उपस्थित है। 

शुरुआती समय में Paytm के माध्यम से केवल DTH Recharge किया जाता था, पर इसके बाद वर्ष 2012 में इस Paytm में काफी परिवर्तन हुआ, जिससे आज के वर्तमान समय में कोई भी व्यक्ति काफी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

आज का वर्तमान समय में Paytm ने केवल UPI ऐप ही लॉन्च नहीं किया है, बल्कि इसके अतिरिक्त कुछ और ऐप जैसे Paytm for Business, Paytm Money, Paytm First Game लॉन्च किया है और अक्सर Paytm UPI App में नए नए offer आते रहते हैं, जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, तो आइए अब हम आपको बताते हैं कि आप paytm से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

पेटीएम से पैसे कैसे कमाए, आसान तरीके (Paytm Se Paise Kaise Kamaye) 

पेटीएम से पैसे कैसे कमाए (Paytm Se Paise Kaise Kamaye)

यदि आप Paytm के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि Paytm App का निर्माण इसलिए हुआ है कि लोग घर बैठे पैसे से जुड़े कार्य को आसानी से कर सकें, हालांकि आप चाहे तो थोड़ा सा मेहनत करके और कुछ चीजों को समझकर कुछ पैसे भी कमा सकते हैं।

Paytm से पैसे कमाने के लिए आप नीचे दिए हुए स्टेप को सावधानीपूर्वक पढ़ें, जिससे आपको Paytm से पैसे कमाने के सारे तरीके पता चल जाएगा और आपको पेटीएम से पैसे कमाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी, तो आइए हम आपको बताते हैं कि पेटीएम से पैसा कमाने के तरीके कौन-कौन से है?

#1. निवेश करके पैसे कमाए 

आपने कभी Share Market या Mutual Fund में पैसे इन्वेस्ट करने के बारे में विचार किया है, तो Paytm App के माध्यम से Mutual Fund में पैसा इनवेस्ट करके कुछ पैसा कमा सकता है। 

आप काफी आसानी से ₹500 में अपनी इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते हैं, पर इसके लिए आपको Paytm App में demat account create करना पड़ेगा।

यदि आप paytm account में पैसे इन्वेस्ट करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको Paytm App ओपन करना है।

इसके बाद आप scroll करे, थोड़ा सा scroll करने पर आपको Invest And Trade In Stocks ऑप्शन दिखाई देगा।

उसमें आप जाकर open demat account के ऑप्शन के माध्यम से demat account create कर सकते हैं।

demat account create कर लेने के पश्चात Invest with ₹500, Paytm Stocks और Mutual Fund के option का इस्तेमाल करके, अपने नॉलेज और रिस्क पर पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं और पेटीएम के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

#2. Bill Payment करके पेटीएम से पैसे कमाए

आप जरूर अपने घर के कार्यों से जुड़े Bill Payment करते होंगे, यदि आप वह Bill Payment, Paytm App के माध्यम से करते हैं, तो आप कैशबैक के रूप में कुछ पैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

Paytm App अक्सर Electricity Bill, Gas Bill जैसे अन्य Bill Payment करने के लिए cashback देता रहता है, इस प्रकार से आप Bill Payment करके Paytm App से पैसा कमा सकते हैं।

Paytm App से Bill Payment करने के लिए Paytm App को open करके थोड़ा सा scroll करें, इसके बाद आपको Recharge And Bill Payments का option दिखाई देगा। 

इसके बाद आप जिस प्रकार का भी बिल पेमेंट करना चाहते हैं, उस ऑप्शन के माध्यम से काफी आसानी से बिल पेमेंट कर सकते हैं।

#3. Recharge करके पेटीएम में पैसे कमाए

चूंकि पेटीएम एक प्रकार से रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप है, इसलिए यदि आप चाहें, तो Paytm App के माध्यम से रिचार्ज करके भी पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप दुकान पर रिचार्ज कराने जाते हैं, तो अब दुकान पर जाकर रिचार्ज कराने से अच्छा है कि आप खुद Paytm App के माध्यम से अपना रिचार्ज करें, आपको अवश्य scratch card प्राप्त हो सकता है, जिसमें आपको कुछ पैसे मिल सकते हैं।

Paytm App के माध्यम से रिचार्ज करने के लिए आपको उसी Recharge And Bill Payments के ऑप्शन में चले जाना है।

वहां से आपको रिचार्ज के ऑप्शन पर सेलेक्ट कर लेना है, यदि आप DTH recharge करना चाहते हैं, तो आपको DTH recharge का भी ऑप्शन मिल जाएगा, इसके बाद आपको आसानी से मोबाइल नंबर या फिर DTH सेलेक्ट करके DTH id दर्ज करके रिचार्ज कर सकते हैं।

#4. Paytm wallet से पैसे कमाए 

पेटीएम में पैसे कमाने के लिए Paytm wallet का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आपको Paytm wallet में कुछ पैसा ऐड करने रहेंगे, जिससे आपको एक scratch card प्राप्त हो सकता है।

आपको उस scratch card में आपको कुछ पैसे मिल सकते हैं, Paytm wallet में पैसे ऐड करने के लिए आपको सबसे पहले Paytm App ओपन करना है।

इसके बाद उसने आपको my Paytm का ऑप्शन मिलेगा और उस my Paytm के ऑप्शन में Paytm wallet दिखाई देगा, तो उस पर क्लिक करके Paytm wallet में पैसे ऐड कर सकते हैं।

यदि आपके Paytm wallet में पैसे ऐड नहीं हो रहे हैं, तो Aadhar Card, Voter ID,  Driving Licence अन्य दिए हुए ऑप्शन के माध्यम से kyc की प्रक्रिया को पूर्ण कर लें, इसके बाद आसानी से आपके Paytm wallet में पैसे ऐड हो जाएंगे।

#5. Offers check करके पैसे कमाए

यदि आप हमेशा Paytm App के द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप हमेशा cashback and offer check करते रहे, आपको जरूर कुछ ना कुछ offer मिल सकता है, जिसके माध्यम से आप cashback के रूप में कुछ पैसे कमा सकते हैं।

cashback and offer check करने के लिए सबसे पहले आप Paytm App को ओपन करें, इसके पश्चात आपको profile icon पर क्लिक करना है। इसके बाद थोड़ा सा scroll करने के पश्चात cashback and offer का option दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके offer का लाभ उठा सकते हैं।

#6. Cashbacks points से पैसे कमाए 

Paytm App में कभी-कभी Cashbacks point मिलता है, जिसे आप पैसे में कन्वर्ट कर सकते हैं, 1000 Cashbacks point में आपको ₹10 प्राप्त हो सकते हैं।

इस Cashbacks point को प्राप्त करने के लिए कुछ ना कुछ टास्क पूरा करना पड़ेगा, इसके लिए आप offer के option में जाकर task चेक कर सकते हैं।

आप Cashbacks point को केवल पैसे में ही नहीं बदल सकते हैं, बल्कि आप चाहे तो 

Cashbacks point के माध्यम से शॉपिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको Cashbacks point के ऑप्शन पर क्लिक करना है, वहां पर आपके पास उपस्थित Cashbacks point के अनुसार प्रोडक्ट खरीदना है या पैसे में कन्वर्ट कर लेना है।

#7. Ticket book करके पैसे कमाए 

यदि आप अक्सर travel करते हैं, तो Paytm App के माध्यम से Ticket book कर सकते हैं। 

इस प्रकार से देखा जाए, तो आप टिकट बुकिंग करने के लिए दुकान खोल सकते हैं और उस दुकान पर लोगों के paytm app से टिकट बुकिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, बस आपको टिकट बुकिंग करने के तरीकों को अच्छे से समझना रहेगा।

इसके लिए आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देख सकते हैं, जिसमे पेटीएम से टिकट बुकिंग करने के बारे में बताया गया है।

#8. Refer and Earn करके पैसे कमाए 

यदि आप ऊपर बताए हुए किसी भी तरीके के माध्यम से पैसा नहीं कमा पाएंगे, तो आप paytm app को refer करके पैसा कमा सकते हैं। paytm app प्रत्येक रेफर पर ₹100 देता है, यदि आप प्रत्येक दिन में 10 व्यक्ति को भी रेफर कर देते हैं, तो आसानी से ₹1000 कमा लेंगे, बस इसके लिए आपके पास ऑडियंस होना चाहिए। 

#9. Paytm Product बेचकर पैसे कमाए 

यदि आप चाहे, तो Paytm का Product sell करके Paytm से पैसा कमा सकते हैं अर्थात आपको reselling का काम करना है। 

आप जिस भी Paytm के Product को sell करना चाहते हैं, उसका लिंक social media platform जैसे Instagram, Facebook, WhatsApp आदि पर शेयर कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप blogging करते है या फिर YouTube channel पर वीडियो बनाते हैं, तो वहां भी Paytm Product के link शेयर कर सकते हैं और जब कभी भी आपके शेयर किए हुए लिंक के माध्यम से कोई प्रोडक्ट खरीदा है, तो आपको अच्छा खासा कमीशन प्राप्त हो सकता है।

#10. पेटीएम में अपना सामान बेचकर पैसे कमाए 

यह जरूरी नहीं की आप Paytm App के माध्यम से केवल Paytm के product को sell कर सकते हैं, यदि आप चाहें तो इस Paytm App के माध्यम से अपना खुद का भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं।

बस आपको अपना प्रोडक्ट सेल करने के लिए paytm seller partner program से ज्वाइन होना पड़ेगा।

आप काफी आसानी से free में paytm seller partner program में account create कर सकते है और आप जो भी प्रोडक्ट बेचेंगे, उसका आप खुद मूल्य निर्धारण कर सकते है।

लेकिन product की क्वालिटी के अनुसार उसका मूल्य होना चाहिए और आपके product की क्वालिटी जितनी बढ़िया होगी, आपके प्रोडक्ट के सेल होने का चांस रहेगा।

पैसे कैसे कमाए: (अन्य लेख पढ़ें) 

  1. मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए 
  2. धनी ऐप से पैसे कैसे कमाए
  3. विंजो ऐप से पैसे कैसे कमाए
  4. ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए
  5. गूगल पे से पैसे कैसे कमाए
  6. फोन पे से पैसे कैसे कमाए
  7. जुपी गोल्ड से पैसे कैसे कमाए
  8. एमपीएल से पैसे कैसे कमाए
  9. क्यूरेका प्रो से पैसे कैसे कमाए
  10. ड्रीम11 ऐप से पैसे कैसे कमाए
  11. बल्लेबाजी ऐप से पैसे कैसे कमाए
  12. बिग कैश ऐप से पैसे कैसे कमाए

निष्कर्ष – पेटीएम में पैसे कैसे कमाए 2022

इस लेख के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास किया गया है कि पेटीएम से पैसे कैसे कमाए (Paytm Se Paise Kaise Kamaye) हम उम्मीद करते हैं कि आप पेटीएम ऐप इस्तेमाल करते हैं और इससे पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको paytm से पैसे कमाने के बारे में पता चल गया होगा।

Paytm App से ज्यादा पैसे कमाने के लिए प्रोडक्ट सेलिंग का काम सबसे बेस्ट रहेगा, इसके अतिरिक्त paytm से पैसे कमाने के जो भी अन्य तरीके हैं, प्रोडक्ट सेलिंग की अपेक्षा बहुत कम पैसे देते है।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

1 thought on “पेटीएम से पैसे कैसे कमाए (Paytm Se Paise Kaise Kamaye 2022)”

  1. इस लेख को पढ़कर काफी अच्छा लगा क्योंकि इस लेख में काफी अच्छी जानकारी दी गई है और मैं आशा करता हूं कि आप हमें इस प्रकार की जानकारी देते रहेंगे।

    Reply

Leave a Comment