ड्रीम11 का मालिक कौन है? (Dream11 Ka Malik Kaun Hai)

दोस्तों आपने Dream11 के बारे में तो सुना ही होगा, और यह भी जानते होंगे कि यह आज के समय में कितना अधिक पॉपुलर हो गया है और इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि Dream11 के मालिक कौन है?

यदि आपको नहीं पता है, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि ड्रीम11 का मालिक कौन है और ड्रीम 11 की शुरुआत कब हुई?

ड्रीम11 का मालिक कौन है? (Dream11 Ka Malik Kaun Hai)

ड्रीम11 का मालिक कौन है? (Dream11 Ka Malik Kaun Hai)

Dream11 के मालिक भावित शेठ और हर्ष जैन हैं, इन्होने Dream11 की शुरुआत 2008 में मुंबई से की थी। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता देते हैं कि हर्ष जैन, Co-founder & CEO हैं और भवित सेठ, Co-founder हैं।

इसे भी पढ़ें:  

Dream11 बहुत ही कम समय में इतना पॉपुलर हो गया कि सभी यूज़र इसकी ओर आकर्षित हो गए और इससे जुड़ते चले गए।

इसमें आप लगभग सभी तरह के गेम खेल सकते हो, ड्रीम 11 भारत की एक मात्रा Gaming Company है; जिसने पहली बार में Unicorn Club में Enter किया है।

ड्रीम 11 मुख्य रूप से मोबाइल पर चलने वाला एप्लीकेशन है, जिस पर क्रिकेट, फुटबॉल जैसे कई खेल खेल सकते हैं और घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके पास कंप्यूटर या पीसी है, तो उसमें भी आप इसे बहुत ही आसानी के साथ चला सकते हैं।

बीते कुछ सालों में ड्रीम 11 ने खेल जगत में काफी नाम कमाया है और अब आईपीएल की स्पॉन्सरशिप मिलने के बाद निश्चित रूप से कंपनी को विश्व स्तर पर बहुत अधिक पहचान मिलेगी।

यदि आप cricket match देखने और खेलने के शौकीन है और आप हमेशा cricket जगत की खबरों से जुड़े रहते हैं, तो आप अपनी Dream11 पर Cricket Team बनाकर लाखों रुपये कमा सकते है।

पैसा कमाने वाले अन्य ऐप्स के बारे में पढ़ें:

  1. कॉल ब्रेक गेम पैसा कमाने वाला
  2. स्पिन करके पैसे कमाने वाला गेम
  3. बबल शूटर गेम पैसा कमाने वाला
  4. गेम खेलो पेटीएम कैश जीतो ऐप
  5. गेम खेलकर रिचार्ज करने वाला ऐप
  6. टीम बनाकर मैच लगाने वाला ऐप्स
  7. क्विज खेलो पैसा जीतो गेम ऐप्स
  8. वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप 
  9. रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप्स
  10. तीन पत्ती गेम पैसे कमाने वाला ऐप
  11. क्रिकेट गेम से पैसे कमाने वाला ऐप
  12. Ads देखकर पैसे कमाने वाला ऐप

Dream11 किस देश की कंपनी है?

Dream11 भारत की कंपनी है, जिसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है, इसकी शुरुआत दो भारतीय लोगों हर्ष जैन और भावित सेठ ने किया था।

यह एक तरह की फेंटेसी क्रिकेट एप है, जो भारत में बहुत अधिक पॉपुलर है, और इसको इस्तेमाल करने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक Dream11 में 800 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

Dream11 एक मात्र भारतीय Gaming Company है, जिसने पहले बार Unicorn Club में प्रवेश किया। Dream11 पर 2014 तक यूजर्स की संख्या केवल एक लाख थी।

लेकिन उसके बाद से dream11 लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय होने लगा और इसके कारण 2020 में इसका प्रयोग करने वाले यूजर्स की संख्या 8 करोड़ के पार चली गई और आज के समय में Dream11 पर 10 करोड से ज्यादा यूजर्स मौजूद है।

Dream11 के मालिक कितने पढ़े लिखे हैं?

हर्ष जैन ने ‘University of Pennsylvania’ से इंजीनियरिंग और विज्ञान में स्नातक और न्यूयॉर्क में ‘कोलंबिया बिजनेस स्कूल’ से MBA किया है।

वहीं पर उनके साथी दोस्त भावित सेठ ने मुंबई में D.J. Sanghvi College से Engineering की पढ़ाई पूरी की और बाद में Bentley University (Boston) से MBA किया और इसके बाद Harvard University से E-commerce में डिप्लोमा भी किया।

Dream11 की कमाई कितनी हैं?

Dream11 भारत की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनियों में शामिल है औऱ इसी के साथ ऐसी पहली भारतीय गेमिंग कंपनी है, जिसने यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया है। इसमें केवल वही कंपनियां शामिल होती है, जिसकी वैल्यू एक बिलियन डालर से अधिक होती है।

यदि इसको भारतीय रुपए में देखा जाए तो यह 7500 करोड रुपये से भी ज्यादा वैल्यू की कंपनी है। भारत सरकार ने जब से चीन की कंपनी विवो पर बैन लगाया है। 

उसके बाद से आईपीएल में dream11 को स्पॉन्सरशिप मिल गया है, जिसने बोली में 222 करोड़ की रकम चुकाई और स्पॉन्सरशिप को अपने नाम कर लिया।

क्या dream11 लीगल है?

गेम्स 2 तरीके के होते हैं, एक गेम ऐसा होता है जो पूरी तरीके से आपकी किस्मत पर निर्भर करता है और यह गेम्स जुएं और सट्टेबाजी में आते हैं, जो भारत में पूरी तरीके से बैन है।

जबकि जो दूसरे तरीके के गेम्स होते हैं; जहां पर आप की किस्मत के साथ साथ आपकी स्किल भी होती है।

इसी तरह Dream11 में भी किस्मत के साथ साथ आपकी स्किल भी निर्भर करती है, वहां पर आप अपने दिमाग से खिलाड़ियों को चुनते हैं और एक अच्छी टीम बनाते हैं, इसीलिए dream11 इंडिया में लीगल है।

लेकिन भारत में 3 राज्य ऐसे हैं, जहां पर dream11 पूरी तरीके से बैन है जिसमें से पहला राज्य आसाम, दूसरा राज्य तेलंगाना, और तीसरा राज्य उड़ीसा है।

dream11 का ब्रांड एंबेसडर कौन है?

Dream11 ने सबसे पहले साल 2017 में क्रिकेट में कमेंट्री करने वाले हर्ष भोगले को अपना पहला ब्रांड एंबेसडर बनाया था।

उसके बाद साल 2018 में dream11 ने भारत के स्टार बल्लेबाज और भारत के महान कप्तानों में से गिने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया।

उसके बाद साल 2019 में dream11 ने एक साथ 7 खिलाड़ियों को अपना ब्रांड एंबेस्डर नियुक्त किया, जिसमें भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और श्रेयस अय्यर शामिल है।

साल 2022 में dream11 बॉलीवुड के अभिनेता कार्तिक आर्यन को अपने ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया।

FAQs | Dream 11 Ka Malik Kaun Hai?

#1. Dream11 के मालिक का नाम क्या है?

dream11 के मालिक हर्ष जैन और भावित सेठ है, इन्होंने ही आज से 14 साल पहले 2008 में dream11 की शुरुआत की थी।

#2. Dream11 कौन से देश की कंपनी है?

dream11 भारत की कंपनी है और इसका हेड क्वार्टर महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है।

#3. Dream11 की 1 दिन की कमाई कितनी है?

एक रिपोर्ट के मुताबिक dream11 एक मैच से 10 करोड़ कमा लेता है।

#4. Dream11 के ब्रांड एंबेसडर कौन है?

dream11 के पहले ब्रांड एंबेसडर कमेंटेटर हर्ष भोगले थे और मौजूदा समय में dream11 के ब्रांड एंबेस्डर बॉलीवुड के अभिनेता कार्तिक आर्यन है।

#5. Dream11 में टैक्स कितना कटता है?

dream11 में तीस परसेंट पैसा टैक्स के रूप में कट जाता है, यदि आप 1 करोड़ रुपए जीत जाते हैं तो उसमें से ₹30 लाख आपके टैक्स के रूप में कट जाएंगे और बाकी के बचे 70 लाख रुपये आपको दिए जाएंगे।

#6. ड्रीम11 की स्थापना कब हुई थी?

Dream11 की स्थापना सन् 2008 में हर्ष जैन और भावित पटेल के द्वारा किया गया।

निष्कर्ष – Dream11 का मालिक कौन है

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि ड्रीम11 का मालिक कौन है? (Dream11 Ka Malik Kaun Hai) और इसके ब्रांड एंबेसडर कौन है और dream11 किस देश की कंपनी है? 

इसके बारे में विस्तार से जानकारी दिया है आप इस आर्टिकल को पढ़कर dream11 से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment