Village / Gaon Me Paise Kaise Kamaye – गांव में पैसे कैसे कमाए 2022 | गांव में पैसे कमाने के तरीका 

गांव में पैसे कैसे कमाए (Gaon Me Paise Kaise Kamaye 2022) | गांव में पैसे कमाने के तरीका (gaon me paise kamane ka tarika) | जानिए गांव में पैसा कैसे कमाए?

आप सभी जानते हैं कि पैसा जिंदगी का आधार है, यदि हमने पैसा नहीं कमाया, तो हम अपनी जिंदगी को सही ढंग व सुचारू रूप से नहीं चला पाएंगे, इसलिए हमें पैसे कमाना काफी जरूरी है। चाहे हम गांव में हो या शहर में, अपनी जिंदगी का गुजारा करने के लिए पैसा कमाना पड़ेगा, इसीलिए तो पैसे हर कोई कमाना चाहता है। 

Advertisement
Advertisement

आप भी पैसे कमा सकें, इसलिए आज हम इस आर्टिकल में पैसे कमाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं और यह तरीके ऐसे होंगे जिसकी सहायता से आप गांव में रहकर पैसे कमा सकते हैं। 

अर्थात आप इस आर्टिकल के माध्यम से गांव में पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानेंगे।

आप सभी जानते हैं कि पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, बस हमें उन तरीकों को ढूंढना है और किसी एक रास्ते को पकड़कर चलना है। हम आपको पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन रास्तों के बारे में बताएंगे, जिसकी सहायता से आप गांव में रहकर पैसा कमा सकते हैं।

चूंकि गांव में ऐसे बहुत सारे व्यक्ति होते हैं, जो अपने खेत का काम या अन्य कोई काम करके बाकी का बचा समय यूं ही गुजार देते हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि गांव में पैसे कैसे कमाए, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, 

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको पैसे कमाने के जो भी तरीके बताएंगे, उनकी सहायता से आप गांव में हो या किसी अन्य जगह पर हो, आप काफी आसानी से पैसे कमा लेंगे! 

लेकिन आपको शुरुआत में अपना कुछ समय देना पड़ेगा और बिना किसी लालच के जमकर मेहनत करना पड़ेगा।

गांव में पैसे कमाने के तरीका

गांव में पैसे कैसे कमाए (Gaon Me Paise Kaise Kamaye 2022) | गांव में पैसे कमाने के तरीका (gaon me paise kamane ka tarika) | जानिए गांव में पैसा कैसे कमाए?

यदि आप गांव में रहते हैं या गांव में रहकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि गांव में पैसे कमाने के दो तरीके हैं। 

  1. ऑफलाइन माध्यम
  2. ऑनलाइन माध्यम

गांव में पैसे कैसे कमाए? (ऑफलाइन तरीके)

गांव में रहकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो ऑफलाइन माध्यम की सहायता से पैसे कमा सकते हैं, जिसमें आपको किसी भी प्रकार से इंटरनेट, मोबाइल या लैपटॉप की जरूरत नहीं पड़ेगी! इसमें बस आपको अपने कुछ पैसे invest करने पड़ेंगे और फिर आप अपना एक लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 

  1. बैंक से पैसे कैसे कमाए
  2. धनी ऐप से पैसे कैसे कमाए
  3. बल्लेबाजी ऐप से पैसे कमाए
  4. मीशो से पैसे कैसे कमाए
  5. फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए
  6. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए
  7. एफिलिएट मार्केटिंग से कमाए

#1. दूध बेचने का काम करें

यदि आप गांव से Belong करते हैं, तो आपने ज्यादातर घरों में देखा होगा कि गाय भैंस पाला जाता है, आज के समय में भी गाय भैंस पालना चालू है। आज भी लोग गाय भैंस को बड़ी संख्या में पालते हैं और उनका दूध बेचकर पैसे भी कमाते हैं।

यदि आप गांव में रहकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे बढ़िया रहेगा कि आप दूध बेचने का काम करें। इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा संख्या में गाय भैंस पाल ले। 

अगर आप एक साथ ज्यादा मात्रा में गाय भैंस पाल लेते हैं, तो आप लगतार दूध बेचते रहेंगे और धीरे-धीरे अपने दूध बेचने के काम को एक बिजनेस के रूप में बदल सकते हैं।

गांव में गाय भैंस पालना बहुत ही आसान होता है, आपको अपने पशुओं को खिलाने के लिए चारे, घास फूस काफी आसानी से मिल जाएंगे, इसके अतिरिक्त आप बाजार से कुछ गाय भैंस के खाने के लिए आवश्यक पदार्थ लेकर आ सकते हैं।

यदि आपको अपने पशुओं के लिए काम करने में दिक्कत होगा, तो तब आप किसी व्यक्ति को मजदूरी के तौर पर या महीने की सैलरी के तौर पर काम पर रख सकते हैं।

जो आपके गाय भैंस को समय से चारा डाल सके; नहला सके और जहां पर गाय भैंस रहते हैं, उसकी साफ-सफाई अच्छे से कर सके और इसके अतिरिक्त अन्य कार्य कर सकें। 

#2. बकरी पालन करें

यदि आपके यहां गाय भैंस पालने के लिए ज्यादा जगह नहीं है, तो आप बकरी पालने का काम शुरू कर सकते हैं। गांव में लोग बकरी पालकर अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। 

यदि आप यह सोच रहे हैं कि मैं पढ़ लिखकर ऐसा काम करूंगा, तो हम आपको बता दें कि यदि आप एक बिजनेस के नजरिए से देखेंगे; तो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

ऐसे बहुत सारे पढ़े लिखे लोग हैं, जो गाय, भैंस, बकरी पालकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। यदि आप चाहें तो इस काम को बहुत आसानी से कर सकते हैं, यदि आपको यह काम करना अच्छा नहीं लगता है, तो आप किसी व्यक्ति को मजदूरी पर रख सकते हैं।

बकरी पालन व्यवसाय करने के लिए शुरुआती समय में आप 4 – 5 बकरी लेकर आए और उनका पालन पोषण करें, धीरे-धीरे इनकी जनसंख्या बढ़ती जाएगी; जिससे आप पुराने बकरियों को sell कर सकते हैं और जो नई हो, उन्हें अपने पास रखकर उनका पालन पोषण शुरू करें।

ऐसा करके धीरे-धीरे आप अच्छा पैसा कमा लेंगे और चाहे तो बड़ी मात्रा में बकरिया इकट्ठा भी कर सकते हैं और एक बड़ा बिजनेस का रूप दे सकते हैं, हालांकि यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने काम को कितने सच्चे मन से करते हैं।

#3. किराना स्टोर खोलें

आप चाहें, तो अपने गांव में एक किराना स्टोर खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं, बहुत सारे ऐसे गांव होते हैं; जिनमें किराना स्टोर 1 या दो से ज्यादा नहीं होते हैं और वह ना ही ज्यादा सामान रखते हैं। 

यदि आप एक बढ़िया सा किराना स्टोर खोलकर ज्यादा से ज्यादा सामान रखें, तो आपकी sell उन सभी दुकानों से बहुत अच्छी होगी और आपको अच्छे खासे पैसे मिलेंगे। 

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप शुरुआती समय में ज्यादा पैसे invest करके एक बड़ा दुकान खोलें। शुरुवात के समय में आप एक छोटा मोटा दुकान खोलें और उस दुकान में जरूरी से जरूरी सामान रखें। 

इसके साथ ही कोशिश करें कि जितनी भी जरूरी सामान हों, उन्हे अधिक मात्रा में स्टोर करके रखें। इसके बाद जब आपकी sell बढ़ती जाए, तब आप अपने छोटे से दुकान को एक बड़े बिजनेस में बदल सकते हैं।

#4. पानी सप्लाई का काम करें

आप यह देख सकते हैं कि आज के समय में प्रत्येक स्थान का पानी दूषित हो चुका है और लोग OR/filter का पानी खरीदने के लिए दुकानों का जाया करते हैं। 

यदि आप कुछ पैसे इन्वेस्ट करके अपने घर पर एक OR/filter का मशीन लगवा दें, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं

यदि आपके पास थोड़ा और पैसे हैं, तो आप एक वहान ले सकते हैं, जिसकी सहायता से आप home to home पानी deliver कर सकते हैं, इससे आपको और भी ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिलेगा।

#5. मुर्गी पालन क्या काम करें

गांव में रहकर पैसे कमाने के लिए मुर्गी पालन का काम बहुत बढ़िया काम है। यदि आप के पास थोड़ी सी जमीन है, तो आप उस स्थान पर मुर्गी का दरबा बनाकर मुर्गी पालन का काम शुरू कर सकते हैं।

इस काम को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप उस खाली स्थान पर मुर्गी का दरबा बनाएं और उसके बाद मुर्गी के छोटे-छोटे चूजों को खरीदकर उस दरबे में इनका पालन शुरू कर दें। इनके खाने के लिए आप मार्केट से चारा ला सकते है।

जब यह कुछ महीने के बाद मुर्गी के बच्चे बड़े हो जाएं, तो आपकी जो मार्केट में sell कर सकते हैं या फिर जब यह अंडा देना शुरू कर दे, तो आप इसके अंडे को भी मार्केट में बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#6. मछली पालन का काम करें

आप चाहे, तो गांव में मछली पालन का काम शुरू करके पैसे कमा सकते हैं। घर गांव में पोखरा या छोटे-मोटे गड्ढे मिल जाएंगे, जिसमें आप मछली पालन का काम आसानी से शुरू कर सकते हैं। 

यदि आपके पास पोखरा या छोटे-मोटे गड्ढे नहीं है, तो आप किराया पर ले सकते हैं और इसके बाद मार्केट से आप मछली के बच्चे को लाकर उसमें डाल दें और समय-समय पर उन्हें चारे डालते रहें, जब कुछ महीने बाद वह मछली के बच्चे बड़े हो जाएं; तो आप उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

#7. सब्जी और फल बेचकर पैसे कमाए

अगर आप अपने गांव में सब्जियां अथवा फल का ठेला लगा देते हैं, तो आप महीने का ₹10 हजार से ₹20 हजार आसानी से कमा सकते हैं। आज के समय में तो गांव में भी जिम खोलने लगे हैं, यदि आप जिम के दुकान के आगे अपना फल का ठेला लगा दे, तो आप अच्छे पैसा कमा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप ठेले के माध्यम से घूम घूमकर सब्जी और फल बेच सकते हैं, बहुत सारे ऐसे लोग है, जो सब्जी और फल घूम घूमकर बेचते हैं और अच्छा पैसा कमाते हैं, तो यह काम भी गांव में रहकर पैसा कमाने के लिए बढ़िया उपाय है।

#8. खाद और बीज का दुकान खोलें

गांव में ज्यादातर खेती का काम किया जाता है और आज के समय में खेती करना भी काफी महंगा हो गया है। इस हिसाब से देखा जाए तो आपको गांव में रहकर पैसा कमाने के लिए खेती से संबंधित खाद बीज को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#9. चाय बेचने का काम करें 

यदि आप अपने गांव में या अपने गांव के आस-पास चट्टी चौराहे पर चाय का बिजनेस शुरू कर दें, तो आप महीने का ₹10000 आसानी से कमा लेंगे और इस चाय बेचने का काम में आपको ज्यादा पैसे भी इन्वेस्ट नहीं करने पड़ेंगे।

शुरुआती समय में आप अपने चाय का बिजनेस ठेले से शुरुआत करें, इससे आपका चाय का बिजनेस को कम बजट में कम शुरू हो जाएगा और जब धीरे-धीरे आपके पास पैसे आते जाएंगे, तो आप अपने बिजनेस को एक बड़े बिजनेस में बदल सकते हैं।

#10. आटा पीसने का काम करें

गांव में ज्यादातर पदार्थों को खरीदा नहीं जाता है, क्योंकि खेती के कारण सब उपलब्ध हो जाते हैं और इस हिसाब से देखा जाए, तो गांव के लोग कभी आटा खरीदने नहीं जाते हैं; वह अपने घर पर रखे गेहूं को आटा चक्की के मशीन के सहायता से पिसावते हैं।

यदि आपने आटा चक्की का मशीन बैठा दिया, तो आप अच्छे खासे पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में लोग आटा पीसने के लिए 1 किलो आटे का डेढ़ से ₹2 लेते हैं और कोई भी व्यक्ति 15 किलो से कम गेहूं लेकर आता नहीं है।

इस हिसाब से देखा जाए; तो आप महीने के कम से कम ₹10000 आसानी से केवल आटा पीसकर कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप तेल निकालने वाला मशीन, मसाला पीसने वाला मशीन भी बैठा सकते हैं।

आप अपने काम को जितने अच्छे तरीके से करते जाएंगे, आप उतना ही आगे बढ़ते जाएंगे, इसलिए आप अपने काम को सही ढंग से सोच विचार करके करिए।

गांव में पैसा कैसे कमाए 2022 (ऑनलाइन माध्यम)

आप गांव में मोबाइल से पैसा कमाना चाहता हो, तो यह काम ऑनलाइन किया जा सकता है। ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपके गांव का इंटरनेट कनेक्शन सही होना चाहिए और आप जिस भी क्षेत्र में काम करेंगे, आपको उस क्षेत्र से संबंधित बेहतर नॉलेज होना चाहिए। 

तब जाकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं, तो आइए आप जानते हैं कि गांव में रहकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं?

#1. Youtube से पैसे कमाए

यदि आप गांव में रहकर ऑनलाइन माध्यम से मोबाइल के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप YouTube का इस्तेमाल कर सकते हैं। YouTube पर काम करने के लिए आपको वीडियो बनाना पड़ेगा और इसमें सफल होने के लिए आप उस टॉपिक पर वीडियो बनाएं, जिसके बारे में आपको अच्छा नॉलेज हो।

मान लीजिए, यदि आपको फसलों के बारे में अच्छा नॉलेज है, तो आप उससे रिलेटेड वीडियो बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपको किसी अन्य क्षेत्र के बारे में नॉलेज हो, तो आप उस पर वीडियो बनाना शुरू कर दे। 

जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 Subscribers और 4000 Hours Watch-Time भी हो जाए, तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा और आप YouTube से पैसे कमाने लगेंगे।

#2. Blogging से पैसे कमाए

यदि आपको वीडियो बनाना पसंद नहीं है, तो आप ब्लॉगिंग में लिखकर पैसा कमा सकते है और यदि यह आप सोच रहे हैं कि मैं क्या लिखकर पैसा कमा सकता हूं? 

तो मैं आपको बता दूं कि आप अपनी नॉलेज के अनुसार आर्टिकल लिखें। अर्थात आपको जिस टॉपिक के ऊपर अच्छा नॉलेज है, उसी पर आप आर्टिकल लिखना शुरू कर दे।

इसके बाद आप अपनी एक वेबसाइट बनाकर, उस आर्टिकल को पोस्ट कर दें और सबसे बड़ी बात यदि आपको आपके लिखने नहीं आता है, तो आप किसी व्यक्ति को पैसे देकर आर्टिकल लिखवा सकते हैं, बहुत सारे इंटरनेट पर ऐसे कंटेंट राइटर मिल जाएंगे, जो आर्टिकल लिखने का काम करते हैं।

#3. ऑनलाइन पैसा कमाने वाला गेम या ऐप से पैसे कमाए

यदि आप कोई ऐसा काम करके पैसा कमाना चाहते हैं, जिसमे आपको ज्यादा मेहनत ना करना पड़े, तो आप ऑनलाइन गेम खेलकर पैसा कमा सकते हैं। ऑनलाइन गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए WinZo, MPL और dream11 जैसे fantasy game खेलकर unlimited पैसा कमा सकते हैं।

गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए आपको विशेष रूप से अपने gaming skill फोकस करना पड़ेगा, जब आपका gaming skill बढ़िया रहेगा, तभी जाकर आप गेम खेलकर पैसा कमा सकते हैं।

पैसा कमाने वाले अन्य गेम के बारे में पढ़ें:

  1. कार जीतने वाला गेम
  2. इनाम जीतने वाला गेम
  3. मोबाइल जीतने वाला गेम
  4. स्नेक गेम पैसा कमाने वाला
  5. MPL गेम पैसे कमाने वाला
  6. जियो फोन में पैसे कमाने वाला गेम
  7. कॉल ब्रेक गेम पैसा कमाने वाला
  8. स्पिन करके पैसे कमाने वाला गेम
  9. बबल शूटर गेम पैसा कमाने वाला
  10. गेम खेलो पेटीएम कैश जीतो ऐप
  11. गेम खेलकर रिचार्ज करने वाला ऐप
  12. टीम बनाकर मैच लगाने वाला ऐप्स
  13. क्विज खेलो पैसा जीतो गेम ऐप्स
  14. वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप 
  15. रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप्स
  16. तीन पत्ती गेम पैसे कमाने वाला ऐप
  17. क्रिकेट गेम से पैसे कमाने वाला ऐप
  18. Ads देखकर पैसे कमाने वाला ऐप

Village Me Paise Kaise Kamaye 2022?

यदि आपको गांव में रहकर पैसा कमाना है तो घर बैठे पैकिंग का काम करना या किसी प्रकार का बिजनेस करना एक बहुत ही बढ़िया उपाय है; ज्यादातर गांव के लोगों को अपना सामान खरीदने के लिए अपने गांव से बाहर किसी शहर में जाना पड़ता है।

जिससे उनका समय और पैसा दोनों का नुकसान होता है, यदि आप उनकी जरूरतों को गांव में ही पूरा कर देंगे, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और गांव के लोगों का समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

गांव में पैसा कमाने का आसान तरीका क्या है?

पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका गेमिंग है, यदि आपको भी गेमिंग का शौक है, तो अच्छी बात है। अन्यथा अब gaming skill सीखकर गेम्स अच्छा पैसा कमा सकते हैं और आज जितने अच्छे तरीके से गेम खेलेंगे, उतने ही ज्यादा पैसा कमाने के चांस रहेगा।

Conclusion – गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से गांव में पैसे कैसे कमाए (gaon mein Paise Kaise kamaye) के बारे में जाना है। 

इस आर्टिकल में आपने सभी तरह के उपलब्ध गांव से पैसे कमाने का तरीका के बारे में जाना है और वह सभी पूरी तरह कम बजट में शुरू करने वाले काम है।

आपको इन तरीकों में से जो भी तरीका पसंद आए, उसके बारे में विशेष रुप से जानकारी प्राप्त करके उस बिजनेस को शुरू कर दे और यदि आज उस बिजनेस को शुरू करेंगे, तो अवश्य यह बात है कि आपको उस काम में थोड़ा वक्त देने पर पैसे आएंगे, इसलिए आप जितनी जल्दी हो सके उतनी ही जल्दी आप अपने बिजनेस की शुरुआत करें।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment