Dream11 पर टीम कैसे बनाएं (Dream11 Team Kaise Banaye)

Dream11 पर टीम कैसे बनाएं (Dream11 Team Kaise Banaye) अक्सर आप क्रिकेट मैच देखते हुए Dream11 का Ad देखते होंगे, जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली से लेकर ऋषभ पंत तक बडे़ क्रिकेटर प्रचार करते नजर आते हैं। 

ऐड को देखकर शायद आपने Dream11 को डाउनलोड करके खेला भी हो, लेकिन हो सकता है कि आप अभी तक ज्यादा पैसे नहीं कमा पाए हों।

इस कारण आपको लगता होगा कि Dream11 11 कैसे खेला जाए, जिससे आप कुछ ही मैच खेलकर करोड़पति बन सकें, तो अगर आप Dream11 को खेलकर करोड़पति बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Dream11 के बारे में संपूर्ण नॉलेज रखना चाहिए। 

क्योंकि बिना नॉलेज के आप Dream11 में आप अच्छा खासा पैसा नहीं कमा सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Dream11 में पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में कुछ विशेष जानकारियां देंगे, जिसके द्वारा आप Dream11 में मैच खेलकर आसानी से पैसे कमा सकेंगे।

आज हम आपको Dream11 से जुड़ी सभी छोटी-छोटी बातें भी बताएंगे, जो आपको Dream11 में पैसे कमाने के लिए सहायक होंगी और आप क्या जानेंगे कि dream11 में सबसे अच्छी टीम कैसे बनाएं?

तो आइए जानते हैं कि किस तरह Dream11 में 1 रैंक लाए और कैसे आप पैसा कमाकर करोड़पति बन सकते हैं।

Dream11 पर टीम कैसे बनाएं (Dream11 Team Kaise Banaye)

Dream11 से अगर आप जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको Dream11 के बारे में besic जानकारी ले लेनी चाहिए; क्योंकि बिना जानकारी के आप Dream11 में अच्छा खासा पैसा नहीं कमा सकते हैं।

इसी कारण हम आपको Dream11 में पैसे कमाने के ट्रिक से पहले उसके कुछ बेसिक जानकारी प्रदान करेंगे; इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अन्त तक पढ़े।

अंत में हम आपको Dream11 से जुड़ी कुछ नए ट्रिक्स बताएंगे; जो आपको पैसे जिताने के लिए लाभकारी सिद्ध होगी।

Dream 11 क्या है?

Dream11 एक ऑनलाइन मनी earning स्पोर्टस प्लेटफॉर्म है, जिसमें आप क्रिकेट, फुटबॉल तथा हॉकी जैसे कई स्पोर्ट खेलकर ड्रीम11 से पैसे कमाए सकते हैं।

Dream11 की शुरुआत 2012 मे हर्ष जैन तथा भावित सेठ के द्वारा हुई थी; शुरुआत में यह एक वेबसाइट ही थी; किंतु बाद में इसकी पापुलैरिटी को देखते हुए इसे एक एप्लीकेशन में बदल दिया गया।

आज Dream11 में लगभग 13 करोड़ लोग स्पोर्ट खेलकर प्रतिदिन लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं और आप भी इसमें अच्छा भाषा कैसे जीत सकते हैं, बशर्ते आपको यह पता होना चाहिए कि Dream11 कैसे खेले?

Dream11 की सक्सेस का प्रमुख वजह, लोगों द्वारा दिया गया अच्छा रिस्पांस है; क्योंकि आपका भाग्य अच्छा हुआ तो आप Dream11 में एक दिन में ही एक करोड़ रुपए जीतकर करोड़पति बन सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप क्रिकेट से जुड़ी बारीक से बारीक जानकारियां को रखते हैं, तो आप बिना भाग्य के सहारे इससे करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

ड्रीम11 के मालिकहर्ष जैन (को-फाउंडर)
डाउनलोड संख्या13.6+ करोड़ यूजर
रेटिंग और रिव्यु4.7+ स्टार रेटिंग्स (2.95M+ Reviews)
साइन अप बोनसफ्री में 100-500 रुपए (रेफेरल लिंक द्वारा)
ड्रीम इलेवन इनाम राशिअधिकतम 5 करोड़ रुपए (1ST रैंक लाने पर)
मेगा कांटेस्ट एंट्री फीसमात्र 4 रुपये से शुरू
रेफरल प्रोग्रामप्रति इनवाईट ₹500 तक (एंट्री फीस का 10% अमाउंट)
ड्रीम11 रेफर कोडSHYAMK5861TU (यूज़ करने पर ₹200 मिलेगा)
पेमेंट लेने का तरीकाइंस्टेंट बैंक ट्रान्सफर, UPI विथड्रावल
ड्रीम 11 डाउनलोड लिंकयहाँ पर क्लिक करिए»

Dream11 पर नंबर वन टीम कैसे बनाएं? (पैसे कमाए) 

अक्सर Dream11 को खेलते हुए लोगों के मन में केवल एक ही सवाल रहता है कि सबसे अच्छी नंबर वन टीम बनाकर Dream11 से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो अब आपको किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी; क्योंकि अब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि आप Dream11 से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

वैसे तो Dream11 में आप कई सारे sports के मैच खेलकर पैसे कमा सकते हैं, परंतु सबसे ज्यादा आप क्रिकेट या अन्य मैच के लिए टीम बनाकर पैसे कमा सकते हैं? 

इसलिए आज हम आपको Dream11 में टीम बनाकर पैसा कमाना सिखाएंगे कि आप Dream11 में एक क्रिकेट टीम बनाकर करोड़ों रुपए कैसे कमा सकते हैं?

Dream11 पर टीम कैसे बनाएं (Dream11 Team Kaise Banaye)

अगर आप Dream11 में क्रिकेट टीम बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें।

आगे हमने आपको समझाया है कि dream11 में सबसे अच्छी टीम कैसे बनाएं, अगर आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स का पालन करके टीम बनाते हैं, तो dream11 में फर्स्ट रैंक ला सकते हैं।

#1. Dream11 डाउनलोड करें

सबसे पहले आपको Dream11 ऐप को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर लेना है, क्योंकि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

जैसा कि आप जानते हैं कि गूगल प्ले स्टोर किसी भी रियल मनी एप्लीकेशन को मान्यता नहीं देता है; इसलिए आपको Dream11 की ऑफिशल वेबसाइट से ही इसे डाउनलोड करना होगा।

#2. Dream11 ऐप पर अपना अकाउंट बनाएं

ड्रीम 11 डाउनलोड करने के पश्चात आपको अपने मोबाइल नंबर से इस पर एक अकाउंट बना लेना है। इस बात का ध्यान रखें कि यह अकाउंट बनाने के लिए उस नंबर का उपयोग करें, जो आपके पेटीएम अथवा बैंक खाते से लिंक हो; इससे dream11 से जीते हुए पैसे प्राप्त करने में आसानी होगी।

#3. Dream11 ऐप खोलें

Dream11 एप पर अपना अकाउंट बनाने के पश्चात आपको सर्वप्रथम ऐप ओपन करना है; ऐप ओपन करने पर आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

#4. अपना पसंदीदा खेल चुनें 

ड्रीम11 ऐप को ओपन करने के पश्चात आपको इसके होम पेज पर कई सारे sports के ऑप्शन मिल जाएंगे; और आप अपने मनपसंद का Sport चुन सकते हैं। (उदाहरण के लिए क्रिकेट, फुटबॉल या अन्य)

Sport चुनने के बाद आपको उस sport से रिलेटेड कई सारे मैच दिखाई देंगे तथा उन पर समय दिया रहता है कि वह किस समय पर होंगे, आप अपनी जानकारी के अनुसार कोई भी मैंच चुन सकते हैं।

#5. अपना कॉन्टेस्ट चुनें?

मैच को सिलेक्ट करने के बाद आपको उस मैच से रिलेटेड बहुत सारे कॉन्टेस्ट दिखाई देंगे जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं।

#6. अपनी ड्रीम टीम बनाएं

कॉन्टेस्ट चुनने के बाद अब आपको टीम बनानी होती है; जिसमें आपको दोनों टीमों से कुल मिलाकर 11 खिलाड़ी चुनने होते हैं; एक टीम से आप ज्यादा से ज्यादा 7 खिलाड़ी तथा कम से कम चार खिलाड़ी ले सकते हैं।

#7. अपने खिलाड़ी चुने

कॉन्टेस्ट चुनने के बाद आपको टीम चुननी होती है, जिसके लिए आपको चुने गए मैच के अनुसार कुछ इस प्रकार की टीम दिखाई देती है, जिसमें आपको विकेटकीपर, बैट्समैन, ऑल राउंडर तथा बालर को चुनना होता है।

Dream11 टीम कैसे लगाए या लगाते हैं?

कृपया ध्यान दें: आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आपके द्वारा चुने गए खिलाड़ी अगर अच्छा परफॉर्म करते हैं। 

तो आप उस कांटेक्ट को जीत जाते हैं और आपको आपके रैंक के अनुसार प्राइस दी जाती है। परंतु सबसे ज्यादा लोगों की यही समस्या होती है कि हम किस तरह एक अच्छी टीम बना सकते हैं; अगर आपकी भी यही समस्या है, तो हम आपको Dream11 में क्रिकेट टीम बनाना अवश्य सिखाएंगे। 

  1. टीम बनाने के लिए आपको 100 क्रेडिट प्वाइंट दिए जाते हैं, आपको इन्ही क्रेडिट प्वाइंट्स के अंदर सभी 11 खिलाड़ियों को चुनना होता है
  1. क्रेडिट प्वाइंट्स खिलाड़ी द्वारा पिछले मैच में किया गया परफॉर्मेंस होता है जोकि उसके नाम के साथ बगल में लिखा रहता है।
  1. आप अपने बेस्ट खिलाड़ियों को ही चुने; जिनसे आपको उम्मीद है कि वह आपके लिए अच्छा परफॉर्म करेंगे और फर्स्ट रैंक लाने में मदद मिल सकती है।
  1. अगर आप ड्रीम11 में अच्छा परफॉर्मेंस करना चाहते हैं, तो आप मैच शुरू होने से पहले मैच से जुड़ी सभी जानकारी इकट्टा कर ले।
  1. आप पिच रिपोर्ट अवश्य पढ़ें, क्योंकि इससे आपको ज्ञात हो जाएगा कि आप बॉलर ज्यादा ले या फिर बैट्समैन ले रहे हैं।

ड्रीम 11 में सबसे बेस्ट टीम बनाने के लिए (Dream11 Me Best Team Kaise Banaye) आप क्रिकेट से जुड़ी सभी जानकारियों को जरूर समझे।

Dream 11 में क्रिकेट टीम बनाने के नियम (Dream11 Me Captain And Vice Captain Kaise Chune)

क्रिकेट टीम बनाने के लिए आपको विकेटकीपर, बल्लेबाज, ऑलराउंडर तथा बालर की आवश्यकता होती है। 

Dream11 में सबसे अच्छी टीम बनाने हेतु खिलाड़ी चुनने के लिए कुछ निम्नलिखित नियम होते हैं।

विकेटकीपर (WK) –

विकेटकीपर बल्लेबाज किसी भी मैच के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होता है, आप अपनी टीम में कम से कम एक तथा ज्यादा से ज्यादा चार विकेटकीपर रख सकते हैं। आप अपने अनुसार बेस्ट विकेटकीपर ही चुने।

बल्लेबाज (BAT) –

किसी भी मैच को एकतरफा करने के लिए केवल बल्लेबाजी काफी होती है, इसलिए आप सोच समझकर अपने सबसे बेस्ट बल्लेबाज ही चुने। 

हमारी सलाह है कि आप अपनी टीम में कम से कम तीन तथा ज्यादा से ज्यादा छह बल्लेबाजों को जगह दे सकते हैं।

ऑलराउंडर ( AR) –

किसी भी टीम को जिताने के लिए एक ऑलराउंडर ही काफी होता है, इसलिए आप अपने सबसे बेहतरीन ऑल राउंडर को मैदान में उतारे, इसलिए आप अपनी टीम में कम से कम 1 तथा ज्यादा से ज्यादा 4 ऑलराउंडरो को जगह दे सकते हैं।

गेंदबाज (BOWL) –

आप अपनी टीम में कम से कम 3 तथा ज्यादा से ज्यादा 6 खिलाड़ियों को खिला सकते हैं,

क्योंकि किसी भी मैच के लिए बालर बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी होता है इसलिए आप सोच समझकर ही अपने बालों का चयन करें।

नोट –  team बना लेने के बाद अब आपको अपने टीम के लिए कप्तान और उपकप्तान को सिलेक्ट करना होता है। 

  • आप अपनी टीम के लिए अपने चुने गए सभी 11 खिलाड़ियों में से सबसे बेस्ट खिलाड़ी को ही कप्तान बनाएं; जिस पर आपको उम्मीद हो कि यह खिलाड़ी आपके लिए इस मैच में अच्छा परफॉर्म करेगा। 
  • क्योंकि Dream11 में टीम के कप्तान को डबल पॉइंट्स दिए जाते हैं, इसीलिए अन्य खिलाड़ी की तुलना में कप्तान का (रन अथवा विकेट लेना) बेहद जरूरी होता है।
  • इसी तरह उप कप्तान को भी हर खिलाड़ी की तुलना में डेढ़ गुना पॉइंट दिए जाते हैं, इसलिए आप कप्तान के पश्चात अपने सबसे बेस्ट खिलाड़ी को ही उपकप्तान बनाएं।
  • आप हमेशा अपने कप्तान अथवा उपकप्तान को पॉइंट्स के आधार पर ना चुने।
  • आप किसी भी खिलाड़ी को उसके पिछले मैच में की गई परफॉर्मेंस अथवा अपने द्वारा जुटाई गई क्रिकेट की जानकारियों के अनुसार ही सिलेक्ट करें।
  • आप अपनी टीम का सबसे बेस्ट खिलाड़ी ही कप्तान चुने; तत्पश्चात उसके बाद का सबसे बेस्ट खिलाड़ी को उपकप्तान बनाएं।

निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने के बाद अब आपकी एक बेहतरीन टीम कुछ इस तरह बनकर तैयार हो जाएगी

मैच शुरू होने से आधा घंटा, पहले टॉस होने के बाद Dream11 में जो खिलाड़ी खेलेंगे; उन पर हरे रंग का निशान बनकर आ जाता है। और अगर आपने ऐसे खिलाड़ी को चुन लिया है, जो इस मैच पर नहीं खेल रहा है; तो आप मैच शुरू होने से पहले उस खिलाड़ी को बदल सकते हैं।

अब आपकी एक बेहतरीन टीम बनकर तैयार हो गई है; मैच स्टार्ट होने पर आपके खिलाडी जैसा जैसा परफॉर्मेंस करेंगे उसी के अनुसार आपको पॉइंट्स मिलते रहेंगे।

अगर आप के खिलाड़ी बेहतरीन परफॉर्मेंस करते हैं, तो आप अपने कॉन्टेस्ट में अच्छी रैंक प्राप्त कर सकते हैं और आपको आपके रैंक के अनुसार पैसा भी मिलता है।

Dream11 में सबसे अच्छी टीम कैसे बनाए?

Dream11 में आपको सबसे अच्छी टीम बनाकर करोड़पति बनने के लिए अच्छा कॉन्टेस्ट चुनना पड़ता है; अच्छा कॉन्टेस्ट चुनने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से मनी ऐड करके एंट्री फीस पर करनी पड़ती है।

Dream11 की हर कॉन्टेस्ट में आप फर्स्ट रैंक लाकर करोड़पति नहीं बन सकते हैं, क्योंकि Dream11 में क्रिकेट को छोड़कर किसी भी गेम के एक मैच में एक करोड़ का फर्स्ट रैंक में विनिंग प्राइज नहीं होता है।

क्रिकेट में भी आपको सभी मैचों में एक करोड़ की विनिंग प्राइज नहीं मिलती है।

अगर आप Dream11 में करोड़पति बनना चाहते हैं, तो आपको इंडिया तथा आईपीएल के सभी मैचों में ₹49 वाले कॉन्टेस्ट में भाग लेना होता है। इस कॉन्टेस्ट में अगर आप फर्स्ट रैंक लाते हैं, तो आपको 1 करोड़ रुपए की राशि दी जाती है; कभी-कभी यह राशि डेढ़ करोड़ भी हो सकती है।

इस कॉन्टेस्ट की एकमात्र खासियत यह है कि इसमें मात्र ₹49 से आप करोड़ों रुपए एक ही मैच में कमा सकते हैं। इस कांटेस्ट की एंट्री फीस कभी-कभी ₹49 से कम हो जाती है परंतु कभी भी ₹49 से ज्यादा नहीं होती है।

इसलिए आप इस कॉन्टेस्ट के बारे में हमेशा अपडेट रखें, तो अच्छा रहता है।

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आपके भाग लेने मात्र से आप करोड़पति बन जाए, अगर आपके द्वारा बनाई गई team फर्स्ट रैंक लाती है, तो ही आपको एक करोड़ का विनिंग प्राइज दिया जाता है।

हालांकि ऐसा भी नहीं है कि आप फर्स्ट ही आए तो आपको पैसा मिलेगा; अगर आप अच्छी रैंक लाते हैं, तो आपको उसी rank के अनुसार पैसा मिलता है।

आप कॉन्टेस्ट खेलने से पहले कांटेक्ट में जाकर विनिंग प्राइज पूल को देख सकते हैं, जहां आपको रैंक के अनुसार विनिंग प्राइज देखने को मिल जाती है।

FAQs | Dream11 पर टीम कैसे बनाएं? (Dream 11 Team Kaise Banaye) 

यहां पर हमने dream11 से संबंधित कुछ सवाल जवाब को शामिल किया है, जो आपके लिए उपयोगी है।

#1. Dream11 से 1 करोड़ रुपए कैसे कमाए?

Dream11 से एक करोड़ कमाने के लिए आपको इंडिया तथा आईपीएल के किसी भी मैच में ₹49 वाले कॉन्टेस्ट में भाग लेना चाहिए; आप भाग लेने से ही करोड़पति नहीं बन सकते हैं, इसलिए आप अपने अनुसार एक बेहतरीन टीम बनाएं, जो आपको करोड़पति बनाने में मददगार साबित हो।

क्या Dream11 फ्रॉड कंपनी है?

नहीं, यह बिल्कुल भी फ्रॉड नहीं है और यह Dream11 ऐप एक रजिस्टर्ड कंपनी है, जिससे हम स्पोर्ट इवेंट्स में भाग लेकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Dream11 में साइनअप बोनस कैसे पाएं?

Dream11 में साइनअप बोनस पाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके ड्रीम 11 ऐप डाउनलोड करे और हमारे इनवाइट कोड NWOHA 1XY के साथ रजिस्टर करें; जिससे आपको ₹10 से लेकर ₹200 तक का बोनस मिल सकता है और आप बिना पैसे ऐड करे; Dream11 खेलने का मजा ले सकते हैं।

Dream11 ऐप को कहां से डाउनलोड करें?

Dream11 एक रियल कैश विनिंग एप्लीकेशन है, इसलिए यह आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलती है; यदि आप इसे यानी कि Dream11 ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप इसके ऑफिशल वेबसाइट Dream11.com पर विजिट कर सकते हैं।

निष्कर्ष – Dream11 Par Team Kaise Banaye

अगर आप ड्रीम 11 में खेलना चाहते हैं, तो आप सोच समझकर ही Dream11 में अपने पैसे इन्वेस्ट करें, क्योंकि इसमें आपको आर्थिक जोखिम का खतरा बना रहता है।

यदि आप Dream11 खेलकर अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपने जिस मैच पर पैसे लगाएं है, आप उस मैच से जुड़ी छोटी-छोटी जानकारियों को समझकर ही अपनी ड्रीम टीम बनाएं।

अगर आप क्रिकेट मैच में अपनी टीम बनाते हैं तो आपको साइन इंडिया, news24 स्पोर्ट, sport tak जैसे यूट्यूब चैनलो के वीडियो को देखना चाहिए, जिससे आपको क्रिकेट की हर जानकारी प्रत्येक मिनट मिलती रहती है।

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Dream11 पर सबसे अच्छी टीम कैसे बनाएं (Dream 11 Team Kaise Banaye) और अधिक जानने के लिए इसे भी पढ़ें ड्रीम 11 का मालिक कौन है?

इसके बारे में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी दी है और इसलिए हमें आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment