[Top 5 Tips] Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye – एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए | एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (Affiliate Marketing Kya Hai) और एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) कैसे शुरू करें? 

क्या आप भी Affiliate Marketing से पैसा कमाना सीखना चाहते हैं और यह नहीं जानते हैं कि Affiliate Marketing की शुरुआत कहां से करें या फिर Affiliate Marketing कैसे करें? तो फिर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में दी जाएगी और इसे पढ़ने के बाद आप यह जान जाएंगे कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? 

अगर आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, के बारे में जानने में रुचि रखते हैं, तब आपने कहीं ना कहीं Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका के बारे में अवश्य सुना होगा, तो हम आपको बता दें कि यह बिल्कुल सच है। इसमें आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और हां, आप इसमें सोते समय भी पैसा कमा सकते हैं।

Advertisement

इसके बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको यह सिखाने जा रहे हैं कि आप सफल Affiliate Marketing रणनीति के साथ Passive Income कैसे कर सकते हैं? 

एफिलिएट मार्केटिंग में पैसा कैसे कमाया जाता है? इसके बारे में जानने से पहले थोड़ा बहुत इस बात पर भी चर्चा कर लेते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है – Affiliate Marketing Kya Hai 

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing Se Paise Kamaye

Affiliate marketing को आसान शब्दों में समझाए, तो Affiliate Marketing वह प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से कोई व्यक्ति किसी कंपनी अथवा ब्रांड के उत्पादों को बिक्री करवाने के बदले में कमीशन प्राप्त करता है।

Advertisement

इसका मतलब है कि Affiliate Marketing तब होती है, जब कोई ब्रांड अथवा कंपनी आपके माध्यम से रेफर किए गए ट्रैफिक से उत्पन्न किसी बिक्री के लिए कमीशन देता है। एक प्रकार से यह Digital Marketing से पैसे कमाने की प्रक्रिया है।

इसमें आप ऐसे ब्रांड अथवा कंपनी के साथ मिलकर काम करते हैं, जो आपको उनके उत्पाद को बढ़ावा देने के बदले में कमीशन के रूप में उत्पाद की प्रत्येक बिक्री का कुछ प्रतिशत धनराशि भुगतान करते हैं। 

बहुत सारे लोग Online Business करने के लिए Affiliate Marketing की सहायता लेते हैं और E-commerce से पैसे कमाते हैं। क्योंकि E-commerce भी एक तरह का Online Business है और इसमें भी Affiliate Marketing शामिल होता है। 

Affiliate Marketing को आप नीचे दिए गए Image के माध्यम से समझ सकते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है? 

Affiliate Marketing Kaise Kaam Karta Hai & Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Source: bigcommerce

Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

Affiliate marketing कैसे शुरू करें? इसके बारे में बताने से पहले हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि Affiliate Marketing शुरू करने के लिए मुख्य रूप से दो चीजों की आवश्यकता पड़ती है।

  • आपके पास किसी उत्पाद को Promote करने के लिए संभावित ग्राहक होनी चाहिए। जिनको आप कोई उत्पाद Promote करना चाहते हैं।
  • आपके पास अपने संभावित ग्राहकों को बेचने के लिए कोई उत्पाद होना चाहिए, जिसे आप किसी को Promote करना चाहते हैं।

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. संभावित ग्राहक खोजें 

Affiliate marketing में पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास संभावित ग्राहक होना चाहिए, जो किसी Products को खरीदने की योजना बना रहे हैं। 

आप उनको अपना उत्पाद खरीदने के लिए कह सकते हैं, ताकि आपके द्वारा बताई गई लिंक पर क्लिक करके वह कोई उत्पाद खरीदें और इससे आप एफिलिएट प्रोग्राम की तरफ से कमीशन प्राप्त करने के लिए योग्य बनें।

किसी उत्पाद को Promote करने के लिए आप संभावित ग्राहकों को कई तरीकों से खोज सकते हैं, जिसमें YouTube Video बनाना अथवा ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना शामिल है। 

इसके अतिरिक्त आप Social Media Pages के माध्यम से भी किसी उत्पाद को Promote करने हेतु संभावित ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

हम आपको आगे बताएंगे कि आप किन किन तरीकों से Affiliate Products को Promote करने के लिए अपनी Targeted Audience खोज सकते हैं।

2. Affiliate Program चुनें 

Affiliate Marketing करने के लिए आप जिस भी ब्रांड अथवा कंपनी के सहभागी बनते हैं, उनका अपना Affiliate Program होता है, जिसमें आपको अपना पंजीकरण कराना आवश्यक होता है।

हालांकि आप Affiliate Program के साथ-साथ एफिलिएट नेटवर्क में भी खुद को पंजीकृत करके, उन नेटवर्क में शामिल अलग-अलग विक्रेताओं के उत्पादों को Promote करने के साथ Affiliate Marketing की शुरुआत कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि Affiliate Network कई सारे विक्रेताओं का समूह होता है, जिसमें कई अलग अलग ब्रांड अथवा कंपनी अपने उत्पादों को Promote करवाने हेतु लिस्ट किए रहते हैं, जिनको आप Promote कर सकते हैं।

आगे कुछ अच्छे Affiliate Program के बारे में बताया गया है।

3. Best Affiliate Program In India In Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया कि आप Affiliate Marketing में किसी कंपनी के उत्पाद अथवा सेवा को बढ़ावा देकर उससे पैसा कमाते हैं और इसके लिए आप अपने स्वयं की Blog अथवा YouTube Channel, Website, Landing Page या फिर Email Marketing आदि की सहायता लेते हैं।

हालांकि Amazon या किसी अन्य Affiliate Program जैसे Flipkart Affiliate Marketing में पैसा कमाने के लिए आपको इनकी तरह ही अन्य अच्छे Affiliate Program अथवा Affiliate Network में Join होना आवश्यक होता है? 

इससे पहले कि आप Affiliate Marketing के माध्यम से कमाई करना शुरू करें, आपको एक सफल और काफी अच्छा Affiliate Marketing Network ज्वाइन करना चाहिए। इसलिए हमने भारत में सबसे अच्छे Affiliate Program की सूची नीचे दी है।

  1. Amazon Associates 
  2. Commission Junction
  3. ClickBank
  4. ShareASale
  5. FlexOffers
  6. Shopify Affiliate Program
  7. Affiliate Future 

4. Affiliate Program Join करें 

अब जब आपको Affiliate Programs के बारे में पता चल चुका है, तो आपका अगला कदम किसी एक अच्छे Affiliate Program को join करना होना चाहिए।

आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके Amazon Affiliate Program को Join कर सकते हैं।

5. Affiliate Products चुने 

जब आप Affiliate Program में खुद को पंजीकृत कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपका अगला कदम किसी एक अच्छे Affiliate Product का चयन करना होना चाहिए।

आप Affiliate Marketing में ज्यादा कमाई तभी कर पाएंगे, जब आप किसी ऐसे प्रोडक्ट को Promote करेंगे, जिसको खरीदने के लिए लोग रुचि दिखाते हों। उदाहरण के लिए स्वास्थ्य से संबंधित Affiliate Products लोंगों के द्वारा काफी ज्यादा खरीदे जाते हैं। 

6. Affiliate Links बनाए 

अब आपको अपना Affiliate Product  Promote करने के लिए एक Affiliate Link भी बनाने की आवश्यकता पड़ेगी और इसके बारे में हम आपको बता दें कि Affiliate Link के माध्यम से जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी या ब्रांड की वेबसाइट पर जाकर प्रोडक्ट खरीदता है, तभी एफिलिएट प्रोग्राम को यह पता चलता है कि उनका प्रोडक्ट आपके द्वारा बिका हुआ है। 

आप जिस भी Affiliate Program को Join करेंगे, वहां पर लिस्ट किए गए उत्पादों का एफिलिएट लिंक आसानी से बनाया जा सकता है, जिसे आप कहीं पर भी शेयर कर सकते हैं। लेकिन affiliate program के नियमों को अच्छी तरह से फॉलो अवश्य करें।

7. Affiliate Products को Promote करें 

Affiliate Link के माध्यम से किसी प्रोडक्ट को Promote करने से पहले आपको ऐसा कंटेंट तैयार करना चाहिए, जिसके माध्यम से आप किसी व्यक्ति को कोई उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित कर सकें।

उदाहरण के लिए आप किसी प्रोडक्ट से संबंधित Review Content तैयार कर सकते हैं, क्योंकि अक्सर यह देखा जाता है कि जब कोई व्यक्ति किसी प्रोडक्ट को खरीदने का विचार बनाता है, तो उससे पूर्व वह उसके बारे में जानकारी लेने हेतु Review जानने का प्रयास करता है।

इसके साथ ही आप किसी Affiliate Product को बढ़ावा देने के लिए How To से संबंधित Content भी तैयार कर सकते हैं और इसमें Conversation Rate भी काफी ज्यादा होता है।

उदाहरण के लिए यदि किसी को यह जानना है कि रोटी कैसे बनाए? तो आप इस पर Article लिख सकते हैं या वीडियो बना सकते हैं और इसमें आप Amazon affiliate करते हुए रोटी बनाने की मशीन को Promote कर सकते हैं।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 

Affiliate Marketing वास्तव में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए काफी ज्यादा आकर्षक है, क्योंकि यह घर से काम करके पैसे कमाने की पेशकश करता है। अक्सर YouTube पर वीडियो बनाने वाले लोग इससे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए YouTube Affiliate Marketing की सहायता लेते हैं।

संक्षिप्त जानकारी: Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

  • Audience के लिए एक Website बनाए
  • Affiliate Marketing से संबंधित Content तैयार करें
  • Affiliate Program में शामिल हों
  • अपने Content में Affiliate Products को Promote करें
  • संभावित ग्राहकों को अपने Selling Landing Page पर लाएं
  • उत्पादों की बिक्री पर पैसा कमाए

चलिए आप इस बात पर चर्चा करते हैं कि आप कितने तरीकों से किसी एफिलिएट प्रोडक्ट को Promote कर सकते हैं?

Affiliate Products को Promote करने के 10 तरीके: 

  1. Blogging
  2. YouTube
  3. Facebook
  4. Instagram
  5. LinkedIn
  6. Twitter
  7. Whatsapp
  8. Moj App
  9. YouTube Shorts
  10. Quora 

आप ऊपर बताए गए तरीकों के माध्यम से Affiliate Products को अधिक से अधिक बिक्री करवाने और Affiliate Marketing करने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके लिए आप ऊपर बताए गए तरीकों पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Affiliate Marketing में पैसे कमाने का तरीका 

जैसा कि आप जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग Passive Income का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन यह काफी अधिक प्रतिस्पर्धी भी है।  

हालांकि इसके बावजूद Affiliate Marketing के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना काफी आसान है और इसमें सफल होने के लिए आपको अपने उत्पादों का प्रचार करने से पहले यह सीखना होगा कि Affiliate Marketing में पैसे कमाने का तरीका क्या है और इसके साथ ही Affiliate Marketing काम कैसे करता है और Affiliate Marketing में सफल होने लिए क्या जरूरी है? 

Affiliate Marketing में सफलता हासिल करने के लिए आपको आगे बताइए कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। 

धैर्य रखें: 

मार्केटिंग में सफलता हासिल करने के लिए धैर्य का पर्याप्त मात्रा में होना बहुत आवश्यक है, क्योंकि जब आप संभावित ग्राहकों को अपना कोई उत्पाद Promote करने के लिए Target करते हैं। तो इसमें सफल परिणाम हासिल करने में काफी समय लग सकता है।

अच्छा उत्पाद चुने: 

आप Affiliate Marketing में कितना पैसा कमाएंगे, यह इस बात पर भी काफी अधिक निर्भर करेगा कि आपने कौन सा उत्पाद Promote करने के लिए चुना है?

इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के Affiliate Networks में शामिल होकर अलग-अलग प्रकार के उत्पादन को बढ़ावा देना, आपके लिए वास्तव में एक गलती होगी, क्योंकि इस प्रकार आप सभी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त मात्रा में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे और इसका परिणाम निराशाजनक होगा। 

इसलिए हमारा आपको यही सुझाव है कि आपको affiliate marketing करने के लिए कोई एक अच्छा सा Affiliate Product का चयन करना चाहिए और हर एक चीज को बढ़ावा देने के बजाय, आपको केवल कुछ ही उत्पादों को Promote करना चाहिए, जिस तरह को काफी अच्छा कमीशन दिया जाता है।

अधिक Traffic Source बनाए: 

आपको किसी उत्पाद को Promote करने के लिए एक से अधिक Traffic Source का उपयोग करना चाहिए, इससे आपके द्वारा बिक्री पेज पर भेजे जाने वाले Traffic का ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक होने के कारण आपके Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसा कमाने की संभावना भी बढ़ जाती है।

Targeted Traffic को आकर्षित करें:  

जैसा कि हमने आपको इस लेख में बताया कि Affiliate Marketing में पैसा कमाने का मुख्य कार्य लोगों को आपके Affiliate Links पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करना है और जब कोई व्यक्ति आपके लिंक पर क्लिक करके वह उत्पाद खरीदेगा, तभी आपको पैसा मिलता है। 

इसलिए आपको ऐसी Audience को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहिए, जो आपके द्वारा बढ़ावा दिए जाने वाले उत्पाद को खरीदने में रुचि रखते हो।

Affiliate Marketing से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

Affiliate Marketing से आप कितना पैसा कमाएंगे, यह पूरी तरह से आप की मेहनत और आपके द्वारा अपनाई जाने वाली Affiliate Marketing रणनीति पर निर्भर करेगा, हालांकि अगर हम औसत जानकारी दें तो Google Analytics के अनुसार 2022 तक एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री 8.2 बिलियन डालर तक पहुंच जाएगी।

हालांकि हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि यदि आप Affiliate Marketing में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने में रुचि रखते हैं, तो आपको ऐसे उत्पादों का प्रमोशन करना चाहिए, जिसपर आपको काफी ज्यादा कमीशन मिलता हो।

Conclusion – Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye: हम आपको यही बताना चाहेंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग उन लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक आदर्श समाधान है, जो अपनी मेहनत के अनुसार अपनी कमाई पर नियंत्रण रखना चाहते हैं।

आप इसमें जितना अधिक मेहनत करेंगे उतनी ही अधिक कमाई कर सकते हैं और यह एक तरह से Online Job की तरह है। जिसमें आप Passive Income कमा सकते हैं।

इसलिए Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए इस आर्टिकल में बताई गई Tips का पालन करें और हमें पूरा विश्वास है कि यदि आप हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो करते हैं, तो आपको Affiliate Marketing से पैसे कमाने का तरीका धीरे-धीरे अच्छे से समझ में आ जाएगा। 

अगर आपको अभी भी इस चीज को समझने में परेशानी हो रही है कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो अपने सवालों को आप हमसे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं।

मेरा नाम Shyam Krishn Pandey है और मैं इस वेबसाइट (meinhindi.com) का Founder हूं। मैने यह वेबसाइट आप लोगों के साथ Make Money और Education से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई है। आप हमसे किसी भी प्रकार का Question पूछने के लिए हमे Contact Us Page पर Massage कर सकते हैं।

Leave a Comment