Game Khelkar Paise Kaise Kamaye | पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन गेम खेलकर पैसा कैसे कमाए: Free Game Khelkar Paise Kaise Kamaye? और मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका Game | गेम खेलकर पैसा कमाने वाला ऐप | ऑनलाइन पैसे कमाने वाला गेम से पैसा कमाने का तरीका क्या है? (Gaming Se Paise Kaise Kamaye) 

अगर आप इन सभी सवालों का जवाब ढूंढ रहे हैं और जानना चाहते हैं कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? तब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए हमारा यह पूरा लेख ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

इसमें हमने 50+ फ्री में पैसा कमाने वाला गेम ऐप्स के बारे में भी जानकारी दी है, जिसे आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते है और उस पर आप ऑफलाइन अथवा गेम खेलकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

वर्तमान समय में वीडियो गेम खेलकर पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन गेम खेल कर पैसे कमाने के लिए आपको सही तरीका मालूम होना चाहिए, जो आपको इस लेख में बताया जाएगा। 

Advertisement

इसलिए इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए (Game Khelkar Paise Kaise Kamaye)

जानिए ऑनलाइन गेम खेलकर पैसा कैसे कमाए: Free Game Khelkar Paise Kaise Kamaye? और ऑनलाइन पैसे कमाने वाला गेम खेलकर पैसा कमाने का तरीका क्या है? (Gaming Se Paise Kaise Kamaye) 

ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमाने के बारे में बताने से पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि ऐसे दर्जनों Games हैं, जो आपको वास्तव में गेम खेलने के लिए भुगतान करते हैं और हो सकता है कि यह आपको भ्रामक लग सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से सच है।

Advertisement

Also Read: 

  1. बबल शूटर गेम पैसा कमाने वाला 
  2. कॉल ब्रेक गेम पैसा कमाने वाला 
  3. क्विज खेलो पैसा जीतो गेम ऐप्स
  4. स्पिन करके पैसे कमाने वाला गेम
  5. सांप सीढ़ी वाला गेम पैसा कमाने वाला

आप ऑनलाइन गेम खेलकर आगे बताए गए तरीकों की मदद से गेम से पैसे कमा सकते हैं।

#1. YouTube पर Gaming Channel शुरू करें 

youtube channel par game khelkar paise kamane ke bare me baat karti ladies

जब भी हम ऑनलाइन अथवा घर बैठे पैसे कमाने के बारे में बात करते हैं, तो यूट्यूब के बारे में अवश्य बताते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने की संभावनाओं से भरा हुआ है और गेमिंग के क्षेत्र में जल्दी सफलता प्राप्त करने हेतु यूट्यूब पर अभी भी बहुत सारी संभावनाएं हैं।

मोटिवेशन के लिए आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि वर्तमान में दुनिया का चौथा सबसे ज्यादा Subscribe किया जाने वाला यूट्यूब चैनल भी एक गेमिंग चैनल है। 

जिसका नाम PewDiePie है और वर्तमान में इसपर 111 million subscribers है।

जब यूट्यूब पर गेमिंग से पैसा कमाने की बात आती है, तो इसके लिए एक gaming YouTube channel शुरू करना बहुत ही अच्छा विचार है, क्योंकि वर्तमान में बहुत सारे Gamers यूट्यूब पर अपना गेमिंग चैनल बनाकर काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

अगर आप गेम खेलने का शौकीन है, तब आप Game Play की लाइव स्ट्रीमिंग को रिकॉर्ड करके यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं। अथवा यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं, जिससे गेम खेलने के शौकीन लोग इसका आनंद ले सकें।

अब आप सोच रहे होंगे कि लोग आपके वीडियो क्यों देखेंगे, तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बहुत सारे लोग gta5 और PUBG जैसे हाई ग्राफिक्स वीडियो गेम खेलना चाहते हैं, लेकिन उनके पास एक अच्छा Resources नहीं होता है।

जिसकी वजह से लोग यूट्यूब पर इन वीडियो को देखना पसंद करते हैं, इसमें बच्चों से लेकर बड़े लोग भी शामिल हैं।

एक बार जब आप YouTube Gaming Channel बना लेते हैं और उस पर गेमिंग से related अच्छे-अच्छे videos डालकर अपने ऑडियंस को आकर्षित करने लगते हैं, तब आपके पास उस चैनल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध हो जाते हैं। 

जिसमें Google AdSense, Affiliate Marketing, Sponsored Video, Refer and Earn आदि शामिल है। कुल मिलाकर गेमिंग में 10 से भी अधिक तरीकों से यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते हैं।

आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो गेम से संबंधित Tutorials अथवा किसी भी प्रकार के लोकप्रिय गेम का Review से संबंधित वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। 

या फिर आप चाहे तो किसी गेम से संबंधित सामान्य Tips & Tricks से जुड़े हुए वीडियो बना सकते हैं। कुल मिलाकर वीडियो बनाने के लिए बहुत सारे Ideas हैं; बस आपको गेमिंग में इंटरेस्ट होना चाहिए।

अगर आप गेमिंग से जुड़े हुए अच्छे Videos बनाकर अपनी ऑडियंस को आकर्षित करने में सफल रहते हैं, तो आप बहुत ही जल्दी अपने चैनल को grow कर सकते हैं और आपके सब्सक्राइबर भी जल्दी बढ़ेंगे, जिससे आप अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

एक बार जब आप YouTube Partner Program का हिस्सा बन जाते हैं, तो उसके पश्चात आपकी ऑडियंस को YouTube की तरफ से advertisement दिखाता है, और आपको उसका भुगतान दिया जाता है।

इसलिए हम आपको यह सुझाव देंगे कि यदि आपको गेम खेलना अथवा गेम का रिव्यु करना या फिर gaming से जुड़े हुए टिप्स देना पसंद है, तब आपको gaming YouTube channel अवश्य शुरू करना चाहिए। क्योंकि अभी भी इस क्षेत्र में यूट्यूब पर सफलता प्राप्त करने की बहुत सारी संभावनाएं हैं।

YouTube पर Livestream Gaming से पैसे कमाने की प्रक्रिया: 

  • यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग के लिए आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर होना चाहिए
  • एक Gaming YouTube Channel बनाए
  • उस पर कंटेंट प्रकाशित करें।
  • अपने यूट्यूब चैनल पर Livestream करने के लिए एक अच्छे Streaming Software का उपयोग करें

#2. Facebook Game पर Streaming करके पैसे कमाए 

Facebook Game par Streaming karke Gaming se paise kamaye

जैसा कि हमने आपको बताया कि समय के साथ video gaming के क्षेत्र में काफी ज्यादा लोकप्रियता बढ़ रही है और यही वजह है कि फेसबुक भी अपने प्लेटफार्म पर Gaming contents साझा करने की सुविधा प्रदान कर रहा है और आप चाहे तो फेसबुक के द्वारा गेमिंग पर प्रदान किए गए इस फीचर से पैसे भी कमा सकते हैं।

हालांकि बहुत सारे लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है कि फेसबुक पर गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए

इसलिए हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि इसके लिए सबसे पहले आपको फेसबुक पर एक गेमिंग पेज बनाना होगा और उस पर आपको यूट्यूब की तरह ही गेमिंग वीडियो कंटेंट बनाकर साझा करना होगा। 

अपने गेमिंग पेज पर वीडियो कंटेंट साझा करने के लिए आपके पास कई विचार है, जिसमें आप चाहे तो किसी प्रकार के गेम की लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं या फिर पहले से रिकॉर्ड किए गए gaming video को अपलोड कर सकते है। 

ऐसा करने पर धीरे-धीरे आपके पेज पर audience बढ़ती जाएगी, जिसे आप कई तरीकों से Monetize कर सकते हैं।

आप फेसबुक पर अपने गेमिंग पेज को निम्नलिखित तरीकों से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

इन-स्ट्रीम विज्ञापन: 

फेसबुक के गेमिंग पेज पर साझा की गई वीडियो सामग्री से पैसे कमाने का यह पहला तरीका है, जिसमें आप अपने वीडियो की शुरुआत अथवा बीच में या फिर अंत में वीडियो विज्ञापन दिखा सकते हैं और उस विज्ञापन से आपको पैसे का भुगतान किया जाता है।

एक बार जब आपकी वीडियो सामग्री in-stream advertisement दिखाने हेतु योग्य हो जाती है और आपका गेमिंग पेज Facebook Monetization Policy के अनुकूल रहता है, तब फेसबुक की तरफ से आपके गेमिंग वीडियो पर वीडियो विज्ञापन दिखाना शुरू हो जाता है, जिस प्रकार से YouTube पर होता है।

यहां पर यह ध्यान रखना अधिक महत्वपूर्ण है कि आपके वीडियो सामग्री से होने वाली कमाई वीडियो पर आने वाले views की संख्या और विज्ञापनदाता जैसी चीजों के द्वारा निर्धारित की जाती है।

फैन सब्सक्रिप्शन: 

अपने गेमिंग पेज से पैसे कमाने का दूसरा तरीका यह है कि आप फेसबुक पर Fan Subscription Charge लागू कर सकते हैं।

आसान शब्दों में समझें तो एक बार जब आपके पेज पर बहुत सारे followers हो जाते हैं, तब आपको fan subscription का विकल्प मिलता है। जिसमें आप अपने fans के लिए मासिक शुल्क लागू कर सकते हैं और यदि कोई आपकी वीडियो सामग्री का उपयोग करता है, तब उसे मासिक शुल्क देना पड़ेगा।

ब्रांडेड कंटेंट: 

आप फेसबुक पर अपने गेमिंग पेज पर ब्रांडेड कंटेंट साझा करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको ऐसे कंटेंट प्रकाशित करना होगा, जो किसी बिजनेस पार्टनर को दर्शाता है।

आसान शब्दों में समझाया जाए तो आप इसे स्पॉन्सरशिप का नाम दे सकते हैं और इसमें किसी प्रकार के गेम अथवा gaming accessories से संबंधित ब्रांड प्रमोशन कर सकते हैं और इसमें आपको काफी अच्छा पैसा भी मिलता है।

सब्सक्रिप्शन ग्रुप में सदस्यता शुल्क: 

एक बार जब आपकी बहुत सारी audience बन जाती है, तब आप अपना प्राइवेट ग्रुप भी बना सकते हैं और उसमें सदस्यता शुल्क लागू कर सकते हैं। और यदि कोई व्यक्ति आपके उस ग्रुप में सदस्य बनना चाहेगा तो उसे शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा और उस शुल्क को आप अपने हिसाब से सुन सकते हैं।

#3. Gaming Tutorial बनाकर पैसे कमाए 

ऐसे बहुत सारे गेम होते हैं, जो लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय है। लेकिन हर किसी को वह गेम खेलने का अच्छा knowledge नहीं होता है। ऐसे लोगों के लिए आप Gaming Tutorial बना सकते हैं, उदाहरण के लिए PUBG या GTA5 जैसे गेम को ले सकते हैं।

इसमें अक्सर नए खिलाड़ियों को गेम के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है और वह इन Games के Video Tutorial अथवा Guide देखना पसंद करते हैं।

ऐसे लोगों को आप गेम खेलने के बारे में कई प्रकार से गाइड कर सकते हैं, जिसमें ब्लॉग पर article लिखना अथवा यूट्यूब पर video tutorial अपलोड करना अथवा ebooks प्रकाशित करना है।

इस बात पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण है कि कोई भी व्यक्ति गेम से संबंधित article लिख सकता है, जिसको थोड़ा बहुत भी अनुभव है, लेकिन इससे पैसा कमाने के लिए आपको लोकप्रिय खेलों के लिए guide बनाने की आवश्यकता होगी।

इसके साथ ही आप जितने अधिक लोकप्रिय खेल पर मार्गदर्शिका (guide) तैयार करेंगे, आपको उतनी ही अधिक प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ेगा, इसलिए आपको अपनी मार्गदर्शिका में दूसरों की तुलना में अधिक insights प्रदान करने की आवश्यकता है।

इसका मतलब है कि आपको किसी की लोकप्रिय गेम पर एक अच्छी मार्गदर्शिका तैयार करने में काफी समय का निवेश करना होगा और खुद को उस खेल में विशेषज्ञ के रूप में भी स्थापित करना होगा। इसके साथ ही आपके पास एक अच्छा लेखन कौशल भी होना चाहिए।

आपके द्वारा तैयार की गई गेमिंग मार्गदर्शिका विस्तृत और व्यापक होनी चाहिए और इसके साथ ही मनोरंजक तथा समझने योग्य भी होना चाहिए, जिससे आपके readers को आपके द्वारा बताई जाने वाली बातें अच्छे से समझ में आ सकें।

अगर आप इस तरीके पर काम करने का विचार बना रहें हैं, तो आपके लिए एक बढ़िया सुझाव यह है कि आपको लोकप्रिय खेल की खोज करनी चाहिए और यह पता लगाना चाहिए कि उस खेल के खिलाड़ियों को किस चीज में परेशानी हो रही है?

आप उनकी समस्या के बारे में पहचाने और उनका समाधान अपने gaming Tutorial के माध्यम से करें।

चलिए अब गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं, इसके अगले विकल्प पर चर्चा करते हैं।

#4. Gaming Content लिखकर पैसे कमाए

अगर आप अपने आपको एक लेखक के रूप में देखना पसंद करते हैं और आपको गेमिंग से संबंधित विषयों पर लेख लिखकर अपने गेमिंग अनुभव को दूसरों के साथ साझा करना अच्छा लगता है। तब आपको किसी gaming site से जुड़ना चाहिए या फिर अपना खुद का कोई gaming blog शुरू करना चाहिए।

जिन लोगों को यूट्यूब पर वीडियो बनाना पसंद नहीं है, ऐसे लोगों के लिए gaming से पैसे कमाने का यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इस बात पर ध्यान देंना अधिक महत्वपूर्ण है कि अगर आप किसी दूसरे के लिए gaming विषय पर आर्टिकल लिखते हैं, तब आप अपने काम के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं और अगर आप अपना खुद का Gaming Blog शुरू करते हैं, तो यहां से आप कई तरीकों से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

हालांकि अगर आपके पास किसी ब्लॉग को शुरू करने और उसका संचालन करने का अनुभव नहीं है, तब हम आपको यही सुझाव देंगे कि शुरू में आपको किसी अन्य ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर धीरे-धीरे अनुभव को हासिल करना चाहिए। जिससे आप अपने गेमिंग ब्लॉग को भविष्य में सफल बना सके।

हालांकि बहुत सारे लोग खेल पत्रकारिता में भी रुचि रखते हैं, और यह आपके लिए भी गेमिंग से पैसे कमाने का एक अतिरिक्त विकल्प हो सकता है।

हालांकि गेमिंग पत्रकारिता में किसी विषय पर लेख लिखने के लिए आपको थोड़ा बहुत रिसर्च करना पड़ सकता है। इसके साथ ही समाचार साइट पर गेमिंग से जुड़े लेखन के लिए आपको समय-समय पर जानकारी प्राप्त करने हेतु कई प्रकार के स्रोत जैसे ट्विटर, YouTube, news आदि पर नजर बनाए रखना पड़ सकता है।

#5. Gaming Tournaments में भाग लेकर पैसे कमाए 

Gaming Tournaments me game khelkar paise kamaye

इंटरनेट पर बहुत सारे लोकप्रिय ऑनलाइन गेम्स है, जहां पर गेमिंग टूर्नामेंट चलता है और आप उसमें भाग ले सकते हैं। अगर आप उस tournaments को जीत सकते हैं, तब इनाम राशि के रूप में आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

जितने भी बड़े और लोकप्रिय गेम होते हैं, जिसमें पब्जी और फ्री फायर भी शामिल हैं इन सभी गेम्स का ऑनलाइन टूर्नामेंट करवाया जाता है, जिसमें एक से बढ़कर एक खिलाड़ी प्रतिभाग लेते हैं और ईनाम राशि जीतकर अच्छा खासा पैसा कमाते हैं।

अगर आप इन Gaming Tournaments में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो आपको विभिन्न प्रकार की eSports organisation में भी शामिल होने का मौका मिल सकता है और इसके साथ ही बहुत सारी gaming कंपनियों के द्वारा Sponsorship भी मिल सकते हैं। 

जहां से आपको काफी अच्छी खासी कमाई हो सकती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप काफी बड़ी और लोकप्रिय gaming tournament में हिस्सा लेते हैं। तब आपका सामना विश्वस्तरीय खिलाड़ियों से हो सकता है और आप 2, 3 मिनट में जल्दी आउट हो सकते हैं।

इसलिए आपको टूर्नामेंट में शामिल होने से पहले काफी ज्यादा प्रैक्टिस करने और गेम के दौरान confidence रखने की आवश्यकता होगी। हालांकि अगर आपको किसी भी प्रकार के गेम में बहुत ही ज्यादा रूचि है, तब आप गेमिंग से पैसे कमाने के इस विकल्प को अवश्य आजमाना चाहिए।

Gaming Tournaments में भाग लेकर पैसे कैसे कमाए: 

  • सबसे पहले किसी ऐसे लोकप्रिय खेल का चयन करें, जिसमें बहुत सारे tournaments हों और eSports organisation उसमें रुचि रखते हों।
  • उस गेम में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए निरंतर अभ्यास करें।
  • Professional gamers के साथ उस गेम को खेलकर अपनी कमियों को ढूंढें।
  • eSports के बड़े टूर्नामेंट में भाग लेने से पहले छोटे टूर्नामेंट को जीतने का प्रयास करें।

#6. Game Testing करके पैसे कमाए 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि किसी भी प्रकार के खेल रिलीज करने से पहले उसको Development के विभिन्न में चरण से गुजरना होता है और गेम डेवलपमेंट पूरा होने के पश्चात गेम को ऐसे लोगों के द्वारा टेस्ट किया जाता है, जो Gaming User Experience Testing में एक्सपर्ट होते हैं।

इसलिए अगर आपको गेम के यूजर एक्सपीरियंस को समझने में योग्यता हासिल है, अथवा आप गेम को खेलकर टेस्ट कर सकते हैं, तो आप इससे भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

एक Game Tester के रूप में आपको उन सभी चीजों की जांच करनी होती है, जिन चीजों की जांच करने के लिए Game Developer आपको कहता है। इसमें Bugs और अन्य समस्याओं को ढूंढना और उनका समाधान में सहयोग करना शामिल है।

हालांकि अगर आप गेमिंग में बहुत ही ज्यादा रूचि रखते है, तो वर्तमान में एक Game Tester बनना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। लेकिन यह काम आपके लिए उबाऊ हो सकता है, क्योंकि किसी भी नए गेम में डेवलपमेंट के दौरान बहुत सारी खामियां हो सकती है, जिसे आपको ढूंढना पड़ेगा।

एक गेम टेस्टर बनने के लिए आप फ्रीलांसर के रूप में स्वतंत्र रूप से भी कार्य कर सकते हैं अथवा किसी गेम डेवलपमेंट कंपनी में जॉब कर सकते हैं।

#7. Gaming Account बेचकर पैसे कमाए

गेम खेल कर पैसे कमाने के तरीकों में से एक तरीका यह भी है कि आप अपने गेमिंग अकाउंट को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यदि आप किसी प्रकार के लोकप्रिय गेम को काफी समय तक खेला है अथवा यदि आपने किसी गेम में अपने अकाउंट की रैंकिंग काफी अच्छी बनाई है, तब आप अपने अकाउंट को बेच सकते हैं।

उदाहरण के लिए पब्जी gta5 और फ्री फायर जैसे लोकप्रिय गेम को लिया जा सकता है, जिसमें अच्छी रैंकिंग वाले अकाउंट को काफी पैसों में खरीदा जाता है।

सिर्फ इतना ही नहीं आप चाहे तो एक फ्रीलांसर के रूप में लोगों को गेमिंग की सेवाएं प्रदान करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इसके लिए आप Fiverr जैसे प्लेटफार्म को आजमा सकते हैं। 

पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पैसा कैसे कमाए?

पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पैसा कैसे कमाए?, online paise kamane wala game khelkar paise kamaye

अंत में गेम खेलकर पैसे कमाने का एक और अच्छा तरीका यह है कि आप पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं और बहुत सारे लोग गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए पैसे कमाने वाला गेम यानि कि (20+ गेम खेलो पैसा जीतो ऐप) की मदद ले रहे हैं। 

इसलिए आप भी किसी एक पैसा कमाने वाला गेम को खेलकर पैसा कमा सकते हैं।

Best Earning Game Apps: 

  1. Get Mega
  2. Dream 11
  3. MPL Game
  4. Winzo Gold
  5. Paytm First Games
  6. Ludo Supreme
  7. Ludo Ninja
  8. Qureka
  9. Gamezy Fantasy
  10. My11 Circle

हालांकि सिर्फ इतना ही नहीं इंटरनेट पर आपको मोबाइल जीतने वाला गेम भी देखने को मिल जाता है, जो गेम खेलो मोबाइल जीतो का वादा करते हैं।

हालांकि आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि पैसा कमाने वाला गेम में आपको पैसा जीतने के लिए आवश्यक Tasks को पूरा करना होता है। इसके साथ ही उसमें आप टूर्नामेंट में भाग लेकर अन्य प्रतिभागियों को हराकर भी पैसे कमा सकते हैं।

चलिए अब जान लेते हैं कि सबसे अच्छे गेम खेल कर पैसा कमाने वाले ऐप कौन से हैं?

सबसे अच्छे गेम खेल कर पैसा कमाने वाले ऐप: 

चूंकि गेम खेल कर पैसा कमाने में पैसा कमाने वाले ऐप काफी मददगार है और सबसे अच्छी बात यह है कि इंटरनेट पर आपको बहुत सारे ऐसे पैसा कमाने वाले गेम Apps मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल में गेम पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि इंटरनेट पर बहुत सारे फर्जी ऐप्स भी है, इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में सबसे अच्छे गेम खेल कर पैसा कमाने वाले ऐप के बारे में जानकारी दे देना चाहते हैं। ताकि आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े और आप पैसे कमाने वाला गेम खेलकर आसानी से पैसे कमाना शुरू कर सकें।

इसलिए आगे कुछ सबसे अच्छे गेम खेल कर पैसा कमाने वाले ऐप के बारे में जानकारी दी गई है। जिन्हें आप जान सकते हैं।

Sr. No.Paise Wala GamesEarning Potential
1.Dream 11  1 करोड़ रुपए +
2.Qureka60 हजार रुपए तक प्रतिदिन 
3.My 11 Circle1 से 1 करोड़ तक (Negotiable)
4.8 Ball PoolNegotiable
5.Paytm First Games1 लाख +
6.Pokerbaazi.comNegotiable
7.Ace2Three 7Negotiable
8.LocoNegotiable
9.QuickWin App1 हजार रुपए तक 
10.Rummy Circle104 करोड़ रुपए तक (Negotiable)

हालांकि इनके अलावा कुछ अन्य गेम खेलकर पैसा कमाने वाले ऐप भी हैं, जो आपको बिल्कुल रियल कैश जीतने का मौका प्रदान करते हैं और यदि आप उन सभी रियल कैश गेम्स के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो आगे दिए गए आर्टिकल पढ़कर सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: 

जिओ फोन में गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए? 

आपमें से काफी लोग गूगल पर यह सर्च करते रहते हैं कि जिओ फोन में गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए? तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता देंगे कि यदि आपके पास जियो का स्मार्टफोन है, तब आप जिओ फोन में पैसा कमाने वाला गेम इंस्टॉल करके कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

इसके साथ ही आप माय जिओ ऐप के माध्यम से भी जियो फोन में गेम खेलकर पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपके पास कीपैड वाला जिओ फोन है, तो उसमें गेम खेलकर पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि लगभग सभी ऑनलाइन पैसे कमाने वाले गेम अच्छे RAM वाले स्मार्टफोन को सपोर्ट करते हैं।

हालांकि आप चाहे तो जिओ फोन से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानने के लिए इसे पढ़ सकते हैं।

पैसा कमाने वाला क्रिकेट गेम से पैसा कैसे कमाए? 

अगर आप क्रिकेट के प्रेमी हैं और जानना चाहते हैं कि पैसा कमाने वाला क्रिकेट गेम से पैसा कैसे कमाए? तो आप टीम बनाकर मैच लगाने वाला ऐप्स जैसे MPL, Dream 11 आदि apps डाउनलोड कर सकते हैं।

फ्री में बिना पैसे लगाए गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

चूंकि अक्सर यह देखा जाता है कि पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए आपको पैसा जीतने वाला गेम में Participate करना होता है। 

इसके लिए आवश्यक धनराशि निवेश करने की आवश्यकता पड़ती है और इसी वजह से काफी लोग बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। हालांकि ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप बिना पैसे लगाए भी गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं। उनके बारे में जानकारी आगे दी गई है।

निम्नलिखित तरीकों से बिना पैसे लगाए गेम खेलकर पैसे कमाए:

  1. Refer and Earn करके
  2. YouTube Streaming
  3. Facebook Game Streaming
  4. Sign Up Bonuses
  5. Daily Bonuses
  6. Gaming Sponsorship
  7. Earning Game Apps Review

ऊपर हमने बिना पैसे लगाए गेम खेलकर पैसे कमाने के कुछ लोकप्रिय तरीकों के बारे में जानकारी दी है। जिन्हें आप बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे कमाने के लिए अपना सकते हैं। 

पैसा जीतने वाला गेम ऑनलाइन कैसे खेला जाता है? 

पैसा जीतने वाला गेम ऑनलाइन खेल कर पैसे जीतने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में पैसे जीतने वाला गेम डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। 

उसके बाद आप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल किए हुए गेम खेल कर पैसे कमाने वाले ऐप पर फेसबुक अकाउंट अथवा जीमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने अकाउंट बना सकते हैं।

इतना सब कुछ करने के पश्चात आप अपने मोबाइल में पैसा कमाने वाला गेम को ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन खेल सकते हैं और इसके साथ ही आप चाहो, तो पैसा जीतने वाला गेम को बिना अपने मोबाइल फोन डाउनलोड किए भी खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

Paise kamane Wala game को बिना डाउनलोड किए गेम खेलकर पैसे कमाने के लिए आपको किसी एक पैसे कमाने वाले गेम की official website पर जाना होगा और वहां पर अपना अकाउंट बनाकर आप पैसा जीतने वाला गेम खेल सकते हैं।

गेम खेलो पैसा कमाओ ऐप डाउनलोड कैसे करें? 

जैसा कि हमने आपको बताया कि गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए आप किसी एक पैसा कमाने वाला गेम को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं और फिर उस गेम को खेलकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपमें से कुछ लोगों के मन में यह सवाल उठ सकता है कि गेम खेलो पैसा कमाओ ऐप डाउनलोड कैसे करें

तो गेम खेलो पैसा कमाओ ऐप डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर अथवा एप्पल स्टोर की सहायता ले सकते हैं। या फिर उस पैसा कमाने वाला गेम की ऑफिशियल साइट से उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. पैसा कमाने वाला गेम को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें
  2. पैसा कमाने वाला गेम को एप्पल स्टोर से डाउनलोड करें
  3. पैसा कमाने वाला गेम को उसकी ऑफिसियल साइट से डाउनलोड करें
  4. पैसा कमाने वाला गेम को गूगल पर सर्च करके डाउनलोड करें

Conclusion – Gaming Se Paise Kaise Kamaye? 

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए से संबंधित दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और अब आपको अब यह समझ में आ चुका होगा कि गेम से पैसे कैसे कमाए? हमने इस लेख में यह भी बताने का प्रयास किया है कि जिओ फोन में गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए

इसके साथ ही बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए, भी आपके लिए काफी उपयोगी होगा। चूंकि इस आर्टिकल में हमने आपको गेम से पैसे कमाने के कई विकल्पों के बारे में जानकारी दी है, इसलिए आपको गेम खेलकर पैसे कमाने के लिए इनमे से किसी एक विकल्प का चयन करना चाहिए। जो आपके लिए सबसे अधिक उपयुक्त हो।

चूंकि गेम खेलना मजेदार है, क्योंकि ये हमे वास्तविकता से बचने का मौका देते हैं, लेकिन अंत में हम आपको यही सलाह देंगे कि ज्यादातर समय खेल को मनोरंजन के लिए खेला जाता है और इसलिए गेम खेल कर पैसे कमाने को अपना कैरियर बनाने से पहले उचित सोच विचार अवश्य करें। 

अगर आपको यह आर्टिकल (Game Se Paise Kaise Kamaye) पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के नए-नए तरीकों के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग MEINHINDI को समय समय पर अवश्य विजिट करें। धन्यवाद।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

2 thoughts on “Game Khelkar Paise Kaise Kamaye | पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?”

  1. Pingback: Online Paise Kamane Ka Tarika

Leave a Comment