Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye Contact Number Kaise Milega – घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें, कमाए 50 हजार

Ghar Baithe Packing Ka Kaam Chahiye – घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए तो 2022 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा (Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Milega) और घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी का नंबर क्या है? (Ghar Baithe Packing Job Contact Number)

इस आर्टिकल में पढ़ें घर बैठे पैकिंग के काम करते हुए महीने के 40 से 50 हजार रुपए तक कमाने का मौका! 

वर्तमान में नौकरी पाने में प्रतिस्पर्धा अधिक होने के कारण बेरोजगारी इतनी बढ़ चुकी है कि हर किसी को एक अच्छी नौकरी पाना नसीब नहीं हो रहा है। इसलिए कई लोग घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसा कमाने का तरीका अपनाने की कोशिश कर रहे हैं।

इसलिए अगर आपको भी घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए (Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye) और आप इस वजह से इंटरनेट पर यह जानकारी ढूंढ रहे हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? (Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Milega

या इसे शुरू करने का विचार बना रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे शुरू करें? (Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare)

कई सारे लोग पैकिंग का काम पाने के लिए गूगल पर “Ghar Baithe Packing Ka Kaam Near Me” के बारे में सर्च करते हैं।

इसलिए अगर आप भी घर बैठे पैकिंग का काम 2022 में करना चाहते हैं और तो इस लेख में आप यह भी जानेंगे कि इसे एक बिजनेस की तरह लेकर अपना खुद का घर बैठे पैकिंग का बिजनेस कैसे करें? (Ghar Baithe Packing Business Kaise Kare)  

Ghar Baithe Packing Ka Kaam Chahiye - घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए तो 2022 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा (Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Milega) और घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी का नंबर क्या है? (Ghar Baithe Packing Job Contact Number)

इसलिए हम आपको इस Packing Ka Kam के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे। इसमें हम आपको 10+ घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी के बारे में भी बताएंगे।

हमें पूरा विश्वास है कि अगर आप Ghar Baithe Packing Ka Kam पर लिखा गया यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ लेते हैं।

तो उसके पश्चात आपको यह काफी अच्छे से पता चल जाएगा कि आप घर बैठे पैकिंग का काम कैसे कर सकते हैं? और साथ ही आप यह भी जान जायेंगे कि घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी कांटेक्ट नंबर क्या है? 

चलिए फिर बिना देरी किए Ghar Baithe Packing Ka Kaam Chahiye Contact Number Kaise Milega और Packing Ka Kaam Dene Wali Company के बारे में चर्चा करते हैं।

Contents Headings Show

Ghar Baithe Packing Ka Kam: घर बैठे पैकिंग का काम कौन सा करें? 

Ghar Baithe Packing Ka Kam के बारे में आपमें से बहुत सारे लोग Already यह जानते होंगे कि Products को पैक करने की प्रक्रिया को ही पैकिंग का काम कहते है। 

जिसमें आप अपने घर से ही सामान को पैक करके बेचते हैं या फिर जिस कंपनी का सामान पैक करने के लिए अपने घर पर लाते हैं, उसे वापस सौंप देते हैं।

घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए आपको ब्रांड अथवा कंपनियों की तरफ से उनके Products दिए जाते हैं, जिन्हें आपको काफी अच्छे तरीके से Pack करना होता है। 

घर बैठे पैकिंग के काम में पेन पेंसिल की पैकिंग का काम, बिंदी पैकिंग का काम, मसाला पैकिंग का काम आदि शामिल हैं। इन सामानों की पैकिंग का काम करने के तरीकों का लोगों द्वारा काफी ज्यादा घर बैठे पैसा कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Packing के काम को ही बहुत सारे लोग packaging के नाम से जानते हैं। हालांकि काफी सारे लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर पैकेजिंग क्या है? 

Packaging का मतलब आप किसी सामान को घेरने अथवा उनकी रक्षा करने के तरीके के रूप में समझ सकते हैं।

पैकिंग का काम कैसे मिलेगा और आप इसे करके पैसे कैसे कमाएंगे, इसके बारे में जानने से पहले यह जान लीजिए कि घर बैठे पैकिंग का काम कितने प्रकार के हैं? 

meinhindi.com

ध्यान दें कि आगे विभिन्न प्रकार के Ghar Baithe Packing Ka Kam के बारे में बताया है, जिसमें कुछ काम ऐसे है; जिसे करने के लिए आपको कंपनी की तरफ काम मिलता है और कुछ पैकिंग के काम ऐसे हैं, जिन्हें आप अपनी मर्जी से Packing Business के रूप में कर सकते हैं।

#1: घर बैठे पेंसिल पैकिंग का काम करें (Pencil Packing Ka Kam)

आप लोगों के द्वारा घर बैठे पेंसिल पैकिंग का काम कैसे मिलेगा या इसे कैसे करें, के बारे में काफी ज्यादा सर्च किया जाता है। चूंकि पेंसिल का उपयोग छात्र जीवन में काफी ज्यादा किया जाता है।

इसीलिए आप पेंसिल बनाकर और फिर उसकी पैकिंग करके ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बेच सकते हैं और ऐसा करके आप काफी अच्छी आमदनी कर पाएंगे।

#2: घर बैठे साबुन पैकिंग का काम करें (Sabun Packing Ka Kam)

साबुन बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल होती है, इसलिए आप चाहें तो थोड़ा बहुत निवेश करके साबुन की मैन्युफैक्चरिंग कर सकते हैं। उसके बाद उसकी अच्छे से पैकेजिंग करके अपने आसपास की कंपनी को दे सकते हैं।

आप चाहें तो जो भी साबुन कंपनी मार्केट में विख्यात है, उनके साथ collaboration कर सकते हैं और अपने साबुन पर उनकी ब्रांडिंग कर सकते हैं, इससे आपके उत्पाद ज्यादा बिकेंगे; और कमाई भी ज्यादा होगी।

#3: बिंदी पैकिंग का काम करें (Bindi Packing Ka Kam)

#3: बिंदी पैकिंग का काम करें (Bindi Packing Ka Kam)

बिंदी भारतीय महिलाओं की शान मानी जाती है, इसलिए काफी ज्यादा उपयोग होने के कारण इसकी डिमांड भी ज्यादा होती है।

चूंकि बिंदी बहुत छोटी होती है, इसलिए ज्यादा इसे कार्ड पर हाथों से ही पैक किया जाता है और इसमें आपको गत्ते के हिसाब से पैसा दिया जाता है।

नीचे दिए गए वीडियो में ज्यादा अच्छे से बिंदी पैकिंग का काम के बारे में समझ सकते है।  

#4: घर बैठे मसाला पैकिंग का काम करें (Masala Packing Ka Kam)

#4: घर बैठे मसाला पैकिंग का काम करें (Masala Packing Ka Kam)

अभी भी बाजार में हाथ से पैक किए गए मसालों की डिमांड काफी ज्यादा है, इसलिए आप चाहें तो कच्चे मसाले जैसे हल्दी, धनिया, मिर्च आदि खरीद सकते है और फिर उन्हें पीसकर पैक कर सकते हैं।

अगर आप किसी कंपनी के लिए मसाला पैकिंग का काम करेंगे, तो आपको कम पैसा मिलेगा, वहीं अगर खुद के लिए मसाला पैकिंग करके उसे बेचेंगे, तो आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

MDH Spices जिसे मिर्च, धनिया, हल्दी मसाला के नाम से भी जानना चाहता है; आज करोड़ों रुपए की कंपनी है, लेकिन इसकी शुरुआत भी बहुत छोटे स्तर से की गई थी। 

आप इस कंपनी से प्रेरणा लेकर सोच सकते हैं कि मसाला पैकिंग व्यवसाय में पैसा कमाने की संभावना कितनी ज्यादा है।

आप सिर्फ पीसे हुए मसाले ही नहीं बल्कि आप खड़े गरम मसाला के पैकेट की पैकिंग करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आजकल के दुकानदार भी अलग-अलग मसालों को खुला न बेचकर पैकेट में बेचना पसंद करते हैं और यह चलन काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। अच्छी बात यह है कि खड़े मसालों की पैकिंग करने के लिए आपको पैकेजिंग मशीनों की भी आवश्यकता नहीं है! 

इसमें आपको मसाला पैकिंग के लिए सिर्फ डिब्बा अथवा पैकेट की और कच्चे माल के रूप में मसालों की आवश्यकता होगी, जिसे आप थोक में खरीद सकते हैं।

#5: घर बैठे पूजा सामग्री की पैकिंग का काम करें

आपने अक्सर मंदिरों अथवा मस्जिदों आदि में पूजा अर्चना की सामग्री को पैकेट में देखा होगा, जोकि पैकिंग का काम करने वाले लोगों के द्वारा ही बनाए जाते हैं। आप भी चाहें, तो ऐसा कर सकते हैं और मंदिर के पास स्थित दुकानों को बेच सकते हैं।

आजकल बहुत सारे धार्मिक स्थलों में पूजा सामग्रियों को पैकेट में बेचा जाता है, जिसे कोई बड़ी कंपनी नहीं बल्कि छोटे मोटे व्यवसाय ही संचालित करते हैं। और पूजा सामग्री पैकिंग व्यवसाय शुरू करने में बहुत अधिक लागत भी नहीं आती है!

#6: गिफ्ट पैकिंग का काम करें (Gift Packing Ka Kam)

गिफ्ट पैकिंग का काम करें (Gift Packing Ka Kam)

घर बैठे गिफ्ट पैकिंग का काम करके काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, हर कोई व्यक्ति अपने चाहने वालों को उनके खास पलों में कुछ ना कुछ गिफ्ट देना चाहता है। 

इसलिए आप गिफ्ट में दिए जाने वाले सामानों की अच्छे से पैकेजिंग करके उसे ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बेच सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपका गिफ्ट पैकेजिंग व्यवसाय काफी अच्छा चले और आप काफी ज्यादा मुनाफा प्राप्त करें, तो आपको ऐसे सामानों की पैकिंग करनी है, जिसको लोग दूसरों को गिफ्ट के रूप में देना पसंद करते हैं। 

उदाहरण के तौर पर हाथ से बनी हुई चीजें, सिरेमिक से बने हुए उपहार अथवा क्रिस्टल उपहार, या फिर आप खिलौने, घड़ियां अथवा दीवार में टांगने लायक फोटो फ्रेम या अन्य सुंदर सामानों की पैकिंग कर सकते हैं।

#7: घर बैठे आचार पैकिंग का काम करें 

आप सभी जानते हैं कि अचार का भारतीय व्यंजन में कितना महत्व होता है, आम, मिर्च या आंवले का अचार ये सभी उनको स्वादिष्ट बना देते हैं; बल्कि सेहत के लिए भी काफी शानदार होते हैं।

आपको आपके आसपास ऐसे बहुत सारे अचार बनाने वाली फैक्ट्रियां मिल जाएंगे, जहां पर आप अचार पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो आप घर बैठे अपना खुद का अचार बनाने और उसे पैक करके ऑनलाइन या ऑफलाइन बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, क्योंकि यह व्यवसाय बहुत ही फायदेमंद है। 

ऐसा इसलिए, क्योंकि आप इस बिजनेस को अपने घर से मात्र ₹50000 में भी शुरू करके महीने का ₹1 लाख रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

अगर आपके मन में यह ख्याल आ रहा है कि आप अचार पैकिंग का व्यापार कैसे शुरू कर सकते हैं, तो इसमें आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है! आप इसे शुरू करने के लिए अपने घर या बाहर अपनी सुविधानुसार किसी भी जगह का चयन कर सकते हैं।

हालांकि ज्यादातर मामलों में अचार पैकिंग का बिजनेस ग्रामीण क्षेत्र में करना लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है, क्योंकि इससे ग्रामीण लोगों को रोजगार भी मिलेगा और आप आपके व्यवसाय में भी कम लागत आएगी, और इसमें आपको लगभग 30 से 40% का मुनाफा मिल सकता है। 

#8: पापड़ पैकिंग का काम करें 

जिस प्रकार हमने अचार पैकिंग व्यवसाय के बारे में बताया ठीक उसी प्रकार पापड़ बनाकर उसे पैक करके बेचने का व्यवसाय भी काफी लाभदायक पैकिंग बिजनेस आइडिया है।

क्योंकि पापड़ पैकिंग बिजनेस को भी आप अपने घर से ही शुरू करके ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बेचकर काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। 

अगर आप मध्यम स्तर पर पापड़ बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ₹1 लाख रुपए का निवेश करना पड़ेगा। जिसमें आप सालाना 5 हजार किलो पापड़ का निर्माण कार्य कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि अगर आप ₹1 लाख का निवेश करके पापड़ पैकिंग बिजनेस शुरू करते हैं, तो प्रति महीने में ₹50 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको एक अच्छी मार्केटिंग योजना बनानी होगी और अपने आसपास की दुकानों के साथ शुरुआत करके धीरे-धीरे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना है।

इस आर्टिकल के अंत में हमने घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी का नंबर के बारे में जानकारी दिया है, इसलिए इसे पूरा पढ़ें।

Ghar Baithe Packing Ka Kam से संबंधित फर्जी आर्टिकल और वीडियो से सावधान रहें! 

उम्मीद है कि अब आप यह समझ चुके होंगे कि पैकिंग का काम क्या होता है और घर बैठे पैकिंग का काम कितने प्रकार के हो सकते हैं।

लेकिन Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Milega, इसके बारे में जानने से पहले एक और महत्वपूर्ण बात समझना होगा, जो यह है कि आपको YouTube Channel पर बहुत सारे Videos मिलते हैं। 

या फिर गूगल पर “Ghar Baithe Kaam / Rojgar” के बारे में सर्च करने पर कुछ ऐसे Articles मिलते हैं।

जिसमें यह बताया जाता है कि “कोलगेट कंपनी घर बैठे पैकिंग का काम दे रही है” अथवा “पतंजलि कंपनी घर बैठे पैकिंग का काम दे रही है” जिसे करके आप महीने का 30 से ₹40 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

लेकिन जब आप वह आर्टिकल पढ़ते हैं या फिर YouTube का वीडियो देखते हैं, तब आपको कुछ भी जानकारी नहीं मिलता है।

इस प्रकार आपको घर बैठे पैकिंग का काम पर फर्जी वीडियो बनाकर watch time बढ़ाने और Views लाने के लिए किया जाता है और ऐसा करने के लिए कभी कभी वीडियो का Title ऐसा रखा जाता है कि “बैठे पैकिंग का काम करें सैलरी एडवांस में 50 हजार” 

हालांकि आपको इस प्रकार के फर्जी वीडियो पर ध्यान नहीं देना है और Ghar Baithe Packing Ka Kam प्राप्त करने के लिए हमारे द्वारा बताए गए Genuine तरीकों का इस्तेमाल करना है।

Ghar Baithe Packing Ka Kaam करके कितना पैसा कमाया जा सकता है? 

Ghar Baithe Packing Ka Kaam करके कितना पैसा कमाया जा सकता है?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि “पैकिंग का काम” घर बैठे पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है, जिसमें आप अपनी मेहनत के अनुसार जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। 

जैसा कि हमने आपको बताया कि इसमें आप जितना मेहनत करेंगे उतना पैसा कमाएंगे, इस वजह से अगर आप चाहे; तो घर बैठे पैकिंग का काम में अपने परिवार वालों की मदद लेकर अधिक से अधिक मेहनत करके महीने का ₹30 हजार से लेकर ₹60 हजार तक आराम से कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए आमतौर पर किसी सामान की पैकिंग करने के बदले में यदि आपको ₹5 दिया जा रहा है और जिसमें यदि आप अपने घर वालों के साथ मिलकर या फिर अकेले प्रतिदिन 100 पैकेट सामानों की पैकिंग कर लेते हैं; तो आप बड़ी आसानी से ₹500 प्रति दिन की कमाई कर लेते हैं। 

जरा सोचिए अगर आप दिन भर में 500 सामानों की पैकिंग कर लेते हैं, तो आप प्रतिदिन ढाई हजार रुपए कमा लेते है और महीने का 75 हजार रुपए, जोकि बहुत अधिक मुश्किल नहीं है। बस इसमें आपको थोड़ा मेहनत करने की आवश्यकता है। 

सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए पैकेजिंग मशीनों की व्यवस्था कर लेते हैं, तो आप प्रतिदिन का हजार पैकेट से भी अधिक सामानों की पैकिंग बड़ी आराम से कर लेंगे। 

Bonus Point: आगे हम आपको पैकिंग करने वाली मशीनों के बारे में भी बताएंगे! 

पैसा कमाने वाले अन्य ऐप्स के बारे में पढ़ें:

  1. कॉल ब्रेक गेम पैसा कमाने वाला
  2. स्पिन करके पैसे कमाने वाला गेम
  3. बबल शूटर गेम पैसा कमाने वाला
  4. गेम खेलो पेटीएम कैश जीतो ऐप
  5. गेम खेलकर रिचार्ज करने वाला ऐप
  6. टीम बनाकर मैच लगाने वाला ऐप्स
  7. क्विज खेलो पैसा जीतो गेम ऐप्स
  8. वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप 
  9. रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप्स
  10. तीन पत्ती गेम पैसे कमाने वाला ऐप
  11. क्रिकेट गेम से पैसे कमाने वाला ऐप
  12. Ads देखकर पैसे कमाने वाला ऐप

Ghar Baithe Packing Ka Kam करने के लिए आवश्यक चीजें

अब यह समझ चुके होंगे कि घर बैठे पैकिंग का काम क्या होता है और आप Ghar Baithe Packing Ka Kam कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इसमें कमाई करने की संभावना कितनी है? 

तो चलिए अब यह जान लेते हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए आवश्यक चीजें क्या क्या है? या फिर अपना खुद का पैकिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी? 

Ghar Baithe Packing Ka Kam करने के लिए आवश्यक Packaging Materials: 

चूंकि पैकिंग का काम कई प्रकार के होते हैं, जिनके आधार पर अलग-अलग Packaging सामग्रियों की भी आवश्यकता पड़ सकती है। लेकिन सामान्य तौर पर पैकिंग के कुछ कामों में पैकेजिंग मशीनों और अलग-अलग तरह के डिजाइन वाले पेपर अथवा टेप, कैंची, कवर आदि की आवश्यकता पड़ती है।

ज्यादातर मामलों में अगर आप काफी अधिक काम प्राप्त कर लेते हैं, तो कंपनियां आपको स्वयं घर बैठे पैकिंग का काम करने में मदद करने वाली मशीने उपलब्ध कराती हैं। 

हालांकि अगर आप खुद के दम पर सामानों की पैकिंग का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको स्वयं इन सारी चीजों को खरीदना होगा और कुछ-कुछ सामानों की पैकिंग के लिए आपको कागज के पैकेजिंग बॉक्स की भी आवश्यकता पड़ सकती है। 

हालांकि पैकिंग की मशीनों को छोड़कर बाकी के समान आपको काफी सस्ते में मिल जाते हैं। जिस वजह से पैकिंग का व्यवसाय शुरू करने पर आपको काफी ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन मिल सकता है।

इस आर्टिकल में आगे घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? इसके बारे में जानकारी दी गई है, इसे आगे पढ़ते रहें!

जानिए घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें? (Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare)

जानिए घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें? (Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare)

अब बात आती है कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे शुरू करें, तो इसके लिए आपको सबसे पहले पैकिंग जॉब ढूंढना पड़ेगा, इसके लिए आप घर बैठे पैकिंग जॉब देने वाली कंपनी से संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं और घर बैठे पैकिंग का काम शुरू कर सकते हैं। 

Bonus Tips: हमने आगे 10 से भी ज्यादा भरोसेमंद और अच्छी घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी के बारे में बताया गया है।

चलिए इस पर चर्चा करते हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें? (Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare)

घर बैठे पैकिंग का काम मिलने के बाद आप इसे आगे बताये गए निम्नलिखित 3 तरीकों के माध्यम से कर सकते हैं।

#1: घर बैठे पैकिंग का काम करने का पहला तरीका (सिर्फ पैकिंग करना है)

घर बैठे पैकिंग का काम करने का पहला तरीका यह है कि अगर आपको Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye तो घर बैठे काम देने वाली कंपनी के द्वारा आपको पैकिंग के संबंधित आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है।

जिसका इस्तेमाल करके आपको घर बैठे पैकिंग का काम करना है, क्योंकि पैकेजिंग सामग्री आप अपने घर पर ला सकते हैं।

जब आप काम पूरा कर लेते हैं, तो उसके बाद आपको Packing की गई सामग्री कंपनी के पास वापस पहुंचा देते हैं और इसके लिए कंपनी आपको अच्छा पैसा देती है। 

इस प्रकार के पैकिंग के काम में आपको एक तय समय के भीतर कंपनी से सामान लाकर उसे पैक करके वापस करना होता है।

इसलिए अगर आपको कोई ऐसा पैकिंग का काम मिलता है, तो आपको उनके सामानों की पैकेजिंग अच्छे तरीके से करना चाहिए; ताकि वह कंपनी आपको आगे से लगातार घर बैठे काम प्रदान करती रहे।

#2: घर बैठे पैकिंग का काम करने का दूसरा तरीका (पैकिंग और ऑपरेटिंग दोनों करना है)

Ghar Baithe Packing Ka Kam करने का दूसरे तरीके में आपको कंपनी की तरफ से कच्चा माल और समान बनाने की मशीन भी प्रदान किया जाता है।

इसमें आपको कंपनी के द्वारा दिए गए कच्चे माल और मशीन की मदद से Product बनाना होता है और फिर आपको उसकी अच्छे से पैकेजिंग करके उस कंपनी को वापस करना होता है। 

उदाहरण के लिए रूई की पैकिंग को ले सकते हैं, जिसमें आपको कंपनी के द्वारा रूई बनाने की मशीन और कच्चा माल (कपास) दिया जाता है, जिसकी मदद से आप रूई बनाकर और उसकी पैकिंग करके कंपनी को वापस कर देते हैं। हालांकि इस काम के बदले में आपको थोड़ा ज्यादा पैसा मिलता है।

#3: घर बैठे पैकिंग का काम करने का तीसरा तरीका (पैकेजिंग, ऑपरेटिंग, निवेश तीनो करना है)

घर बैठे पैकिंग का काम करने का तीसरा तरीका थोड़ा कठिन है, लेकिन इसमें आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

यह तरीका पैकेजिंग बिजनेस शुरू करने का है, जिसमें आपको शुरुआत में थोड़ा बहुत निवेश करने की आवश्यकता होगी; लेकिन बाद में आप Packing Business करके बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसमें आपको अपनी तरफ से पैकेजिंग मैटेरियल खरीदना पड़ेगा।

इसमें आपको स्वयं बाजार से कच्चा माल भी खरीदना होगा और उसकी अच्छे से पैकेजिंग करने के पश्चात आप उसे कंपनी को ज्यादा दाम में बेच सकते हैं।

आसान भाषा में समझने के लिए आप इसको इस प्रकार से समझ सकते हैं कि मान लीजिए आप बाजार से गिफ्ट खरीदकर लाते हैं और उसे आकर्षक तरीके से पैक करके गिफ्ट स्टोर पर जाकर बेच आते हैं।

पैकिंग का व्यवसाय शुरू करने के बारे में हमने आगे जानकारी दी है। लेकिन अभी के लिए Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Milega, पहले इस बात पर चर्चा करते हैं। 

Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Milega – घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? 

घर बैठे पैकिंग का काम आसानी से मिल जाए, इसलिए आपकी तरह बहुत सारे लोग गूगल पर “Ghar Baithe Packing Ka Kam near me” अथवा Ghar Baithe Packing Job Contact Number” के बारे में जानकारी ढूंढते रहते हैं। 

तो हम आपको बता दें कि आप Ghar Baithe Packing Job Contact Number को अपने आसपास की पैकिंग कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा?

#1: अपने आसपास की कंपनी / फैक्ट्रियों से संपर्क करें 

अगर आप शहरी इलाकों में रहते हैं या फिर आपके आसपास किसी भी प्रकार की फैक्ट्री है, तो आप वहां पर जाकर उनसे संपर्क करके या जानकारी ले सकते हैं कि क्या उनके पास पैकिंग का काम से संबंधित कोई जॉब है? 

अक्सर बेकरी शॉप, ब्रेड आदि की फैक्टरी हर जगह मौजूद होती है और वहां पर भी बहुत सारी पैकिंग के काम उपलब्ध रहते हैं। 

अगर आप अपने लिए Ghar Baithe Packing Ka Kam प्राप्त करना चाहते हैं, तब आपको अपने आसपास की कंपनियों से अवश्य ही संपर्क करना चाहिए।

खासकर अगर आप शहरी इलाकों से है, तो इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि आपको आसानी से Ghar Baithe Packing Ka Kam मिल जायेगा।

#2: Online Packaging Company से संपर्क करें 

वर्तमान में कई सारी Online Packaging Company चालू हैं, जो अपने ग्राहकों को भिन्न भिन्न प्रकार की packaging services प्रदान करती हैं। इसलिए उन्हे ऐसे लोगों की तलाश रहती है, जो उनके लिए घर बैठे पैकिंग का काम कर सकें। 

#3: Jobs Website पर पैकिंग का काम प्राप्त करें 

ऐसी बहुत सारी जॉब्स वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है, जहां पर आपको विभिन्न प्रकार की जॉब के बारे में जानकारी दी जाती है। 

हालांकि कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको इन Jobs Website पर कोई ढंग की नौकरी हासिल नहीं होती है! लेकिन अगर आप थोड़ा बहुत रिसर्च करेंगे, तो आप आसानी से Packing Jobs Website जैसे OLX, Naukri.com, Flipkart आदि पर पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं।

Online Jobs Website की मदद से घर बैठे Packing Work प्राप्त करने के लिए आप गूगल पर “Packing Jobs” लिखकर सर्च कर सकते हैं।

आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं कि जब हमने गूगल पर “Packing Jobs” के बारे में सर्च किया; तो हमें Ghar Baithe Packing Jobs से संबंधित बहुत सारे रिजल्ट दिखाई दिए, और इसमें कांटेक्ट नंबर भी दिया गया है।

Best Ghar Baithe Packing Jobs Website निम्नलिखित हैं: 

  • Naukri.com
  • Indiamart.com
  • Monsterindia.com
  • Glassdoor.com
  • Jooble.org

#3: घर बैठे काम देने वाली कंपनी देगी पैकिंग का काम

घर बैठे काम प्राप्त करने के लिए आपको घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी Contact Number पर संपर्क करना होगा और उनसे काम देने के लिए बात करनी होगी।

आगे हमने आपको घर बैठे काम देने वाली कुछ कंपनियों की वेबसाइट के बारे में जानकारी दी है, जहां पर आप घर बैठे काम प्राप्त कर सकते हैं।

#4: Google Map से मिलेगा घर बैठे पैकिंग का काम 

आपको शायद यह जानकर आश्चर्य हो, लेकिन यह सच है कि आप Google Map की मदद लेकर भी Ghar Baithe Packing Ka Kam प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको Google Map पर मौजूद अपने आसपास की कंपनियों और फैक्ट्रियों का पता लगाना है।

उसके बाद अगर आपको गूगल मैप पर ही उनकी संपर्क जानकारी दी गई है, तो ठीक है, नहीं तो आप स्वयं उनके ऑफिस जाकर Packing Jobs / Work से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। 

आपके लिए एक अच्छा सुझाव यह है कि अगर आप Industrial Area से है, तो आपको जल्दी काम मिल जायेगा।

वहीं अगर आप ऐसी जगह से है, जहां कंपनियों अथवा फैक्ट्रियों की कमी है, तो शायद आपको घर बैठे पैकिंग का काम पाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है।

#5: Manufacturing Companies के साथ मिलकर पैकिंग का काम करें 

पैकिंग का काम प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका ये भी है कि अगर आपने Packaging Business शुरू किया है, तो आपको Manufacturing Companies  के साथ मिलकर काम करना चाहिए।

क्योंकि लगभग हर किसी विनिर्माण व्यवसाय में पैकिंग करने का कार्य किया जाता है, जिसमें आप उनकी मदद कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने आसपास के  Manufacturers से संपर्क करना चाहिए और उन्हें यह बताना चाहिए कि आपने पैकिंग बिजनेस शुरू किया है और उनके Products की अच्छे से पैकेजिंग कर सकते हैं। अगर उन्हे आपके सर्विस की Need होगी, तो वह आपको अवश्य ही काम देंगे।

10+ बेस्ट घर पर काम देने वाली कंपनी का नंबर – Ghar Baithe Packing Ka Kaam Dene Wali Company Number 

चूंकि घर बैठे पैकिंग का काम करना “work from home packing jobs” है, जो आपको घर बैठे आमदनी करने का एक अच्छा विकल्प प्रदान कर सकता है। लेकिन इसके लिए आपको घर बैठे काम देने वाली कंपनी के बारे में पता होना चाहिए, ताकि आप लोगों से काम प्राप्त कर सकें।

घर पर काम देने वाली कंपनियां ना सिर्फ आपको घर बैठे पैकिंग जॉब्स दे सकती हैं, बल्कि अगर आप अच्छे से खोजबीन करेंगे; तो इन कंपनियों के साथ मिलकर भी काम कर सकते हैं।

10 बेस्ट घर पर काम देने वाली कंपनी की सूची निम्नलिखित है, अगर आप इनका नंबर जानना चाहते हैं, तो उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

  1. Flipkart
  2. Amazon
  3. Zomato 
  4. Indiamart
  5. Workindia
  6. Careerjeet
  7. Google
  8. Swiggy 
  9. Etsy
  10. Joble
  11. Earn Karo
  12. Facebook 

Note: इस बात का ध्यान दें कि ऊपर बताई गई घर बैठे जॉब देने वाली कंपनी में सारी कंपनियों से आपको घर बैठे पैकिंग जॉब्स नही मिलेगा, इसमें Flipkart, Amazon, Etsy, Carreer Jeet, से ही आपको घर बैठे पैकिंग का काम मिल सकता है। 

हालांकि हमने बाकी कंपनियों को इसलिए इस आर्टिकल में शामिल किया है; क्योंकि आप उनसे भी आसानी से घर बैठे रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

घर पर काम देने वाली कंपनी कांटेक्ट नंबर कैसे प्राप्त करें? 

ऊपर बताई गई घर पर काम देने वाली कंपनी का नंबर प्राप्त करने के लिए आपको इनकी website पर जाना है और वहीं पर काम ढूंढना है, अगर आपको घर बैठे काम मिल जाता है, तो कांटेक्ट नंबर भी दे दिया जाएगा।  

कंपनी से घर बैठे पैकिंग का काम लेने के लिए दस्तावेज क्या है? 

अगर आपको औद्योगिक इकाइयों से संबंधित कंपनी से घर बैठे पैकिंग का काम मिलता है, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों का काम पड़ सकता है।

  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • Address Proof
  • आवास प्रमाण पत्र
  • बैंक डिटेल्स

अपने आसपास घर बैठे पैकिंग का काम कैसे ढूंढे? (How to Search Ghar Baithe Packing Ka Kaam Near Me)  

जैसा कि हमने आपको बताया कि आपमें से बहुत सारे लोग अपने आसपास घर बैठे पैकिंग का काम ढूंढने के लिए गूगल पर अपने शहर में प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित Queries के बारे में सर्च करते हैं। 

  • Ghar Baithe packing ka kam in Pune
  • Ghar Baithe packing ka Kam in Ahmedabad 
  • Ghar Baithe packing ka kam in Lucknow
  • Ghar Baithe packing ka Kaam in Surat

हालांकि आप इनके अतिरिक्त अन्य किसी भी शहर से हैं, तो भी अपने आसपास Packing Jobs प्राप्त करने के लिए “Ghar Baithe Packing Ka Kaam in Mumbai, Pune, Ahmedabad Surat, Ludhiana, Lucknow, Indore, Varanasi, Delhi, Raipur, Jaipur” आदि लिखकर जानकारी ले सकते हैं।

अथवा “घर बैठे पैकिंग का काम नियर मी”  लिखकर गूगल पर सर्च करके जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन अथवा लैपटॉप या कंप्यूटर का ब्राउजर Open करना है और फिर “Ghar Baithe Packing KA KAAM Near Me” Search करना है।

ऐसा करने पर आपको घर पर काम देने वाली कंपनी का नंबर के साथ साथ कई सारी Packing Jobs भी दिखाई देंगे, जिसे आप एक एक करके उन पैकिंग जॉब्स के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपने आसपास घर बैठे पैकिंग का काम ढूंढने के लिए आप Google Maps की भी सहायता ले सकते हैं।

अच्छे से समझने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध कराई गई इमेज पर गौर कर सकते हैं, जिसमें हमने जब गूगल पर “Ghar Baithe Packing Ka Kaam Near Me” सर्च किया है।

ghar baithe packing ka kaam near me, अपने आसपास घर बैठे पैकिंग का काम कैसे ढूंढे? (How to Search Ghar Baithe Packing Ka Kaam Near Me)  

तो हमें बहुत सारी Ghar Baithe Packing Ka Kaam Dene Wali Company की Details के साथ साथ घर बैठे काम देने वाली कंपनी का नंबर भी दिखाई देने लगा। 

घर बैठे पैकिंग का बिजनेस कैसे करें? (Ghar Baithe Packing Business) 

घर बैठे पैकिंग का बिजनेस कैसे करें? (Ghar Baithe Packing Business) 

चूंकि जब हमने आपको बताया कि आप घर बैठे पैकिंग का काम करके महीने का 50 हजार रुपए से अधिक कमा सकते हैं, तो हो सकता है कि आपमें से कई सारे लोगों के मन में यह शंका हो क्या ऐसा सच में संभव है? 

तो हम आपको क्या भरोसा दिलाना चाहते हैं कि जी हां यह बिल्कुल संभव है और अगर आप घर बैठे पैकिंग का बिजनेस शुरू करते हैं आप लाखों रुपए में भी कमाई कर सकते हैं।

अभी तक हमने आपको बताया कि पैकिंग का काम क्या होता है और आप घर बैठे पैकिंग का काम कैसे प्राप्त कर सकते हैं? लेकिन अब हम आपको पैकेजिंग बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

जिसके बारे में अच्छे से समझने के लिए सबसे आपको पैकेजिंग का महत्व समझना होगा, तभी आप अपने Packaging Business को आगे ले जा सकते है।

पैकेजिंग क्या है – What is Packaging?

इसका मतलब है कि पैकेजिंग का उपयोग सामानों के वितरण और उनका भी सही तरीके से भंडारण करने हेतु उपयोग किया जाता है। आपने अक्सर देखा होगा कि बाजार में कई प्रकार के उत्पाद आते हैं, जिनकी पैकेजिंग आकर्षक तरीके से की गई होती है और इस वजह से वह ग्राहकों को काफी ज्यादा आकर्षित भी करते हैं।

Packing Businesses के लिए पैकेजिंग का महत्व क्या है? 

इस बात में कोई शक नहीं है कि वर्तमान समय में Packaging का महत्व और लगभग हर एक उद्योग में पहले की तुलना में काफी ज्यादा बढ़ चुका है। 

इसके पीछे का कारण यह है कि एक अच्छी पैकेजिंग प्रणाली किसी भी व्यवसाय के राजस्व में बढ़ावा दे सकती है।

सिर्फ इतना ही नहीं जब कोई व्यवसाय अपने ग्राहकों को एक अच्छे Packaging के साथ अपना उत्पाद प्रदान करता है, तो बाजार में उस व्यवसाय की प्रतिष्ठा भी काफी ज्यादा बढ़ती है। इसके अतिरिक्त पैकेजिंग उत्पादों को सुरक्षित रखने का एक अच्छा तरीका भी माना जाता है।

पैकेजिंग का महत्व निम्नलिखित है: 

  • एक अच्छी पैकेजिंग के साथ उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा दिया जा सकता है।
  • उत्पादों पर पैकेजिंग करने से उसकी प्रतिष्ठा को बढ़ावा मिलता है।
  • किसी भी बिजनेस के लिए उत्पादों की पैकेजिंग करना विज्ञापन करने का एक अच्छा माध्यम है।
  • Packaging उत्पाद को सुरक्षित रखने का काम करता है, जिससे किसी व्यवसाय के उत्पादों के लिए Returning Rate को कम किया जा सकता है।
  • पैकेजिंग का उपयोग करना उत्पाद के परिवहन और संग्रहण में सुविधाजनक होता है।
  • एक अच्छी पैकेजिंग करने पर ग्राहकों को आपका उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।
  • Products पर पैकेजिंग करने से ग्राहक आपके उत्पाद को जल्दी पहचान सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का बिजनेस क्यों शुरू करें? 

वर्तमान में पैकेजिंग बिजनेस शुरू करना; एक बहुत ही लाभदायक उद्योग माना जाने लगा है, क्योंकि जब से Online Food Delivery और अन्य प्रकार के सामानों की होम डिलीवरी होना शुरू हुआ है। 

तभी से हर किसी उत्पाद की पैकेजिंग को बढ़ावा मिला है, जो घर बैठे पैकिंग का बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छी बात है। 

चूंकि अभी हाल ही में पूरे देश पर प्लास्टिक में भी बैन लगाया जा चुका है। 

इसलिए अब सामानों की पैकिंग के लिए प्लास्टिक की जगह कागज के पैकेजिंग सामानों को बढ़ावा मिलेगा, जिसका आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपका मकसद कोई एक बिजनेस शुरू करना है या फिर बहुत ही ज्यादा पैसे कमाना है, तो आप Packaging Business का चयन कर सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का व्यवसाय करने का तरीका क्या-क्या है?

हालांकि आपको यह भी समझना होगा कि पैकिंग का व्यवसाय शुरू करने का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आप खाने पीने अथवा छोटी-मोटी चीजों को ही पैक करने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं! 

बल्कि पैकेजिंग बिजनेस में आप अपने ग्राहकों को किसी भी चीज की Packaging Services प्रदान कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए आपने बहुत सारे पैकर्स एंड मूवर्स बिजनेस के बारे में भी सुना होगा, जो ऐसे लोगों को अपनी सेवा प्रदान करते हैं।

जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट होना चाहते हैं, जैसे अगर किसी Working Professional का किसी अन्य जगह पर तबादला हो गया हो; और वह अपना सामान आसानी से एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करवाना चाहते हैं। 

सिर्फ इतना ही नहीं आप पैकेजिंग बिजनेस में सिर्फ सामानों की पैकिंग करने की Services ही नहीं, बल्कि पैकिंग में उपयोग किए जाने वाले सामानों की मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए मशीन कौन सी लें? 

अगर आप इस प्रकार का पैकिंग का काम करना चाहते हैं, तो मशीन खरीदने से पहले आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप कौन सा पैकिंग का काम करना चाहते हैं? 

उदाहरण के लिए अगर आप पेंसिल पैकिंग बिजनेस करना चाहते हैं, तो पेंसिल बनाने की मशीन खरीद सकते हैं अथवा मोमबत्ती पैकिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो मोमबत्ती बनाने की मशीन खरीद सकते हैं।

पैकेजिंग का बिजनेस करने के लिए किन बातों का ध्यान रखें? 

पैकेजिंग का बिजनेस करने के दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो आपके पैकेजिंग व्यवसाय को आगे बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण साबित होंगी, जो निम्नलिखित हैं।

  • हमेशा अपने पैकेजिंग सर्विस में अच्छी गुणवत्ता वाले पैकेजिंग सामग्री का उपयोग करें।
  • अपने ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखें, जिससे आपके व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा।
  • अपने सर्विस को बढ़ावा देने के लिए पैकेजिंग सामग्री पर अच्छी गुणवत्ता वाले डिजाइन बनाएं।
  • हमेशा अपने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखें और उनकी जरूरतों के अनुसार अपनी Packaging Services में आवश्यक बदलाव करें।
  • अपने पैकिंग का व्यवसाय को सफल बनाने तक धैर्य बनाए रखें।
  • मार्केट में अपने Competitors पर नजर बनाए रखें।

Packaging Business में ज्यादा कमाई कैसे करें? 

अगर आप अपना खुद का पैकेजिंग बिजनेस शुरू करके ज्यादा कमाई करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आगे बताई गई मुख्य बातों पर काम करना होगा।

  • पैकेजिंग मशीन खरीदें: चूंकि किसी भी व्यवसाय में बिजनेस की दक्षता बढ़ाने के लिए मशीन का उपयोग करना बहुत ही लाभदायक होता है। 
  • आपको पैकिंग का काम ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने के लिए और उसे तेजी से पूरा करने के लिए पैकेजिंग मशीनों की सहायता लेनी चाहिए।
  • व्यवसाय की लागत पर नियंत्रण रखें: आप अपने Packaging Business को सफल बनाकर ज्यादा कमाई करना चाहते हैं; तो इसके लिए व्यवसाय लोन ना लेकर लागत को ध्यान में रखते हुए व्यवसाय शुरू करना चाहिए।
  • मार्केट रिसर्च करते रहें: चूंकि किसी भी व्यवसाय को सफल बनाने में मार्केट रिसर्च की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। 
  • इसलिए जब आपका Packing Business एक बार शुरू हो जाए, तो आपको उसे आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर मार्केट रिसर्च करते रहना चाहिए।
  • ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग करें: जैसा कि आपने यह कहावत सुनी ही होगी कि “जो दिखता है वही बिकता है।” इसलिए अपने पैकिंग का व्यवसाय से अधिकतम कमाई करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग पर भी फोकस करते रहना चाहिए।

घर बैठे पैकेजिंग बिजनेस आइडिया – Packaging Business Ideas In Hindi 

चूंकि किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करने के लिए हमारे पास उससे संबंधित बिजनेस आइडिया का होना बहुत जरूरी है। इसलिए इस आर्टिकल में हमने Best Packing Business Ideas In Hindi के बारे में जानकारी दी है।

आगे बताए गए Packaging Business Ideas बहुत ही शानदार है और आपको काफी अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

  1. कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard Box)
  2. नालीदार बक्से (Corrugated Boxes)
  3. एल्यूमीनम पन्नी (Aluminium Foil)
  4. एल्यूमीनम डिब्बे (Aluminium Cans)
  5. एयर बबल शीट (Air Bubble Sheet)
  6. प्लास्टिक बैग (Plastic Bags)
  7. जूट के बैग (Jute Bags)
  8. पेपर बैग (Paper Bags)
  9. ब्लड बैग (Blood Bags)
  10. बोतल कैप उत्पादन (Bottle Cap Production)

घर बैठे पैकिंग का बिजनेस शुरू करने में लागत कितनी आयेगी? 

चूंकि Ghar Baithe Packing Ka Kam शुरू करने में लागत ज्यादा नहीं आती है, इसलिए इसे आप मात्र 10 हजार रुपए के छोटे निवेश से शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपको पैकिंग मैटेरियल जैसे कि टेप, कैंची, और cover आदि खरीदना पड़ता है।

घर बैठे पैकिंग का व्यवसाय कौन शुरू कर सकता है?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि Ghar Baithe Packing Ka Kaam करने में उम्र का कोई बंधन है, तो ऐसा नहीं हैं! 

क्योंकि अभी तक यह देखा गया है कि पैकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार से उम्र की बाध्यता नहीं देखने को मिली है। जो कि बहुत ही अच्छी बात है, इसलिए कोई भी आदमी या औरत पैकिंग का व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकता है।

अगर आप पैकिंग बिजनेस के अतिरिक्त कोई अन्य घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है। जिसमें फ्री में ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? (Online Business Kaise Kare) बताया गया है।

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम | महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम के अलावा अन्य रोजगार 2022

अगर आप घर बैठे रोजगार के रूप में पैकिंग के अलावा कोई अन्य कार्य करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपके पास कई अन्य विकल्प मौजूद हैं। 

आप पैकिंग के अलावा घर पर बैठे बैठे निम्नलिखित काम कर सकते हैं: 

#1: घर बैठे सिलाई का काम 

घर बैठे सिलाई का काम करना भी एक अच्छा रोजगार है और अगर आपको घर बैठे पैकिंग का काम नहीं मिल रहा है! 

तो आप इसकी जगह पर सिलाई के काम को अपना सकते हैं। चूंकि अगर आपके पास सिलाई का हुनर आ जाता है, तो आपको घर बैठे सिलाई का काम हासिल करने में ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

घर बैठे सिलाई का काम खासकर Ladies के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी रोजगार है, इसलिए जो भी लोग महिलाओं के लिए घर बैठे रोजगार की जानकारी खोजते रहते हैं, उन्हे सिलाई का काम शुरू करना चाहिए। 

आप चाहें तो जब आपके ग्राहकों की संख्या ज्यादा हो जाए, तो आप अन्य लोगों को भी काम पर रख सकते हैं और उन्हें भी रोजगार दे सकते हैं। 

अगर आप सिलाई का काम करके ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहें, तो अपना खुद का सिलाई बिजनेस भी शुरू कर सकती हैं।

#2: घर बैठे टाइपिंग का काम 

बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि सिर्फ Ghar Baithe Packing Ka Kaam करके ही महीने का 50 हजार तक कमाया जा सकता है; लेकिन ऐसा नहीं है! आप चाहें तो घर बैठे टाइपिंग का काम करके भी आराम से ₹1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

आपको यह पढ़कर आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन यह पूरी तरह से सत्य है और हमारे कई Writers घर बैठे कंटेंट राइटिंग करते हैं, तथा महीने का 2.5 लाख रुपए तक भी कमा लेते हैं, हालांकि इसके लिए आपकी अंग्रेजी भाषा पर पकड़ मजबूत होनी चाहिए।

क्योंकि जब आप UK, USA जैसी Countries के लोगों के लिए टाइपिंग करके कंटेंट राइटिंग का काम करते हैं, तो उनके द्वारा दिए जाने वाले dollor की वैल्यू हमारे इंडिया में काफी ज्यादा हो जाती है। 

उदाहरण के लिए सामान्य तौर पर देखा जाए तो अमेरिका के क्लाइंट आपको 1 घंटे टाइपिंग करने का $10 बड़े आराम से दे सकते हैं। इस प्रकार अगर आप प्रतिदिन 5 घंटे भी काम करते हैं, तो महीने का 1500$ की कमाई हो जाती है, जो रुपए में लगभग 1 लाख 20 हजार के आसपास होगी।

#3: घर बैठे SMS जॉब 

आजकल घर बैठे SMS जॉब का चलन भी काफी ज्यादा बढ़ गया है, इसलिए अगर आप मोबाइल से घर बैठे रोजगार करना चाहते हैं, तो आपको SMS जॉब का परीक्षण करना चाहिए।

चूंकि बहुत सारी कंपनियां ऐसी हैं, जो अपने ग्राहकों के लिए लोगों को घर बैठे SMS जॉब प्रदान करती है और उनसे काम प्राप्त करके आप उनके ग्राहकों की समस्याओं का निस्तारण SMS के माध्यम से करते हुए पैसे कमा सकते हैं। आपको घर बैठे SMS जॉब Amazon, Flipkart, और टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा मिल जायेगा।

#4: घर बैठे YouTube or Blogging शुरू करें 

घर बैठे YouTube or Blogging करके पैसे कमाना घर बैठे रोजगार का एक बहुत ही अनोखा विकल्प है, जिसमें आपको सफलता रातों-रात तो नहीं मिलती है! 

लेकिन जब आप इस फील्ड में सफलता हासिल करना शुरू करेंगे; तो लंबे समय तक आपको कमाई करने के लिए अन्य विकल्प खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

हमने कई सारे लोगों को घर बैठे वीडियो बनाकर अथवा ब्लॉगिंग करके लाखों रुपए कमाते हुए देखा है। 

हालांकि शुरुवात में आपको कुछ महीने बिना पैसे के काम करते रहना पड़ेगा, लेकिन आप चाहें, तो इस दौरान दूसरे तरीकों जैसे Content Writing, Video Editing आदि की सर्विस प्रदान करके थोड़ी बहुत कमाई भी कर सकते हैं।

#5: घर बैठे Content Writing जॉब करें 

घर बैठे Content Writing Job एक तरह से टाइपिंग जॉब की तरह ही है, जिसमें आपको Articles, Blog Post लिखना होता है। यह भी पैकिंग का काम करने के अतिरिक्त घर बैठे रोजगार के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिसे किसी भी Creative सोच वाला व्यक्ति कर सकता है।

चलिए अब हम Ghar Baithe Packing Ka Kam करने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सावधानियों के बारे में चर्चा करते हैं, जो आपको जरूर पता होनी चाहिए।

पैसे कैसे कमाए: (अन्य लेख पढ़ें) 

  1. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए
  2. मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए 
  3. धनी ऐप से पैसे कैसे कमाए
  4. विंजो ऐप से पैसे कैसे कमाए
  5. ड्रीम11 ऐप से पैसे कैसे कमाए
  6. तीन पत्ती गेम से पैसे कैसे कमाए
  7. बल्लेबाजी ऐप से पैसे कैसे कमाए
  8. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
  9. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
  10. इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए

घर से काम करने के लिए सुझाव | घर बैठे पैकिंग का काम करने के विषय में महत्वपूर्ण सावधानियां!

हमने अक्सर इंटरनेट पर अथवा YouTube पर देखा है कि घर बैठे पैकिंग का काम पाने के चक्कर में कई सारे लोग धोखेबाजी का शिकार हो जाते हैं!

इस वजह से Ghar Baithe Packing Ka Kam पाने का तरीका बताने से बाद हम आपको इससे जुडी कुछ सावधानियों के बारे में भी बताना चाहते हैं, जोकि नीचे दी गई हैं। 

आपको पैकिंग का काम ढूंढते वक्त इन सभी सावधानियां बरतनी चाहिए:

  • घर बैठे पैकिंग का काम से संबंधित सबसे पहली और महत्वपूर्ण सावधानियां यह है कि कभी भी काम पाने के बदले में पैसे ना दें।
  • क्योंकि अक्सर लोग घर बैठे पैकिंग का काम दिलवाने के बदले में गरीब और कम पढ़े लिखे लोगों को आसानी से बेवकूफ बनाकर पैसे ठग लेते हैं।
  • इसका मतलब है कि अगर कोई व्यक्ति आपसे Ghar Baithe Packing Ka Kam दिलवाने के बदले में पैसे की मांग करता है, तो समझ जाइए कि वह बिलकुल फ्रॉड व्यक्ति है।
  • आपको पैकिंग के काम में तब तक पैसे नहीं खर्च करना है, जब तक आप स्वयं कोई पैकिंग का सामान अथवा पैकेजिंग मशीन नहीं खरीद रहे होते हैं!
  • कभी भी इंटरनेट पर अथवा यूट्यूब पर पैकिंग का काम पाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण जानकारियां किसी के साथ भी साझा न करें।
  • क्योंकि हमारे बहुत सारे ऐसे भाई-बहन हैं, जो वेबसाइट के कमेंट में अपना मोबाइल नंबर दे देते हैं, जोकि बिल्कुल गलत है। इस कारण से आपके साथ धोखा किया जा सकता है।
  • पैकिंग का काम ढूंढते वक्त बिल्कुल भी शर्म ना करें और अपने मन में यह विश्वास बनाए रखें कि आप घर बैठे पैकिंग का काम कर सकते हैं।
  • यह बात अपने मन में बैठा लें कि पैकिंग के काम में बहुत सारा पैसा है; लेकिन इसके साथ ही आपको मेहनत के साथ काम करने की आवश्यकता भी है।
  • घर पैकिंग का काम करने के लिए बिना आवश्यकता के कभी भी किसी चीज पर इन्वेस्टमेंट ना करें।

Frauds on Natraj Pencil Packing Work From Home 

जैसा कि Facebook की मदद लेकर भी आप घर बैठे पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि फेसबुक पर लोगों के साथ “nataraj pencil packing work from” के नाम पर फ्रॉड कर दिया जाता है। 

शुरुवात में ये लोग आपसे Ghar Baithe Packing Ka Kam देने का वादा करते हैं, लेकिन इसके लिए पैकिंग सामग्री आपके पते पर भेजने के नाम पर आपसे पैसे की डिमांड भी करते हैं। जिस वजह से कई बार भोले भाले लोग “नटराज पैकिंग का काम” का हवाला देने वाले लोगों के द्वारा ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाते हैं।

इसका Proof जानने के लिए आप Consumer Complaints की वेबसाइट पर जाकर नटराज पेंसिल पैकिंग का काम से संबंधित ठगी का शिकार हुए लोगों के द्वारा की गई शिकायत को पढ़ सकते हैं।

इसलिए हम आपको सुझाव देते हैं कि packing work from home jobs से संबंधित किसी भी फ्रॉड से बचने के लिए किसी को एडवांस में पैसा न दें।

घर बैठे पैकिंग का काम में क्या-क्या करना होता है? 

चूंकि घर बैठे पैकिंग का काम कई तरीकों से किया जाता है, इस वजह से आपको घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करने से पहले, इसके बारे में जानना अति आवश्यक है कि घर बैठे पैकिंग का काम में क्या-क्या करना होता है? 

जैसा कि पैकिंग का काम शब्द से ही पता चल रहा है कि इसमें आपको सामानों की पैकिंग करना होता है। लेकिन इसके भी कई चरण होते हैं। सामान्य तौर पर सबसे पहले आपको घर बैठे पैकिंग का काम ढूंढना होता है। 

जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे कि आप घर बैठे पैकिंग का काम कैसे ढूंढेंगे? 

Ghar Baithe Packing Ka Kam मिलने के पश्चात आपको सामानों को अपने घर पर लाकर पैक करना होता है। 

सबसे अच्छी बात यह है कि पैकिंग का काम करने के लिए किसी भी प्रकार से उम्र का बंधन नहीं है, इस वजह से आप चाहे तो स्टूडेंट हैं, या फिर हाउसवाइफ है, या नौकरी करने वाले व्यक्ति हैं। 

कोई भी व्यक्ति पैकिंग का काम देने वाली कंपनियों से काम प्राप्त करके घर बैठे पैकिंग का काम शुरू कर सकता है। 

क्योंकि ऐसी बहुत सारी Packing Ka Kam Dene Wali Company हैं, जिनको ऐसे लोगों की तलाश रहती है; जो अपने घर बैठे पैकिंग का काम कर सकते हैं। 

ज्यादातर मामलों में यह कंपनियां आपको मसाला पैकिंग, अगरबत्ती पैकिंग, चॉकलेट पैकिंग, साबुन पैकिंग, बिंदी की पैकिंग आदि से संबंधित काम प्रदान करती है। हालांकि पैकिंग का काम देने वाली इन कंपनियों के बारे में आपको आगे बताएंगे। 

अगर आप इन कंपनियों से घर बैठे पैकिंग का काम प्राप्त करने के लिए इन्हें Join कर लेते हैं, तो ये कंपनियां खुद अपने सामान को और अनावश्यक चीजों को आपके घर तक पहुंचा देंगी और सामान के पैक होने के पश्चात उसे वापस भी उठा ले जाएंगी।

लेकिन कुछ कुछ कंपनियां ऐसी भी होती हैं, जहां पर आपको घर बैठे पैकिंग का काम मिलने के पश्चात उनके सामानों को अपने घर पर लाकर स्वयं उन्हें पैक करके पहुंचाना भी होता है, हालांकि इसके लिए आपको उनकी तरफ से अतिरिक्त पैसा भी दिया जाता है।

इसके साथ ही घर बैठे पैकिंग का काम में आप अपने खुद के सामानों को पैक करके बाजार में बेच सकते हैं। अथवा आप कई सारे लोगों को काम पर रखकर दूसरे व्यवसाय अथवा कंपनियों को packaging services प्रदान करने के साथ अपना खुद का पैकिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

आगे आपको घर बैठे पैकिंग का काम (Ghar Baithe Packing Ka Kam) से संबंधित कई अन्य उपयोगी जानकारी दी गई है, इसलिए इसे आगे पढ़ते रहें!

घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी आपको पैकिंग का काम क्यों देती है? 

चूंकि ऐसी बहुत सारी घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनियां है, जहां से आप घर बैठे पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं। अब आप यह सोचते होंगे कि यह कंपनियां आपको घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए क्यों देंगी? 

तो हम आपको बता दें कि जिन भी कंपनियों के पास बहुत अधिक बजट नहीं होता है और उनके पास कर्मचारियों को अपने कार्यखाने में बुलाने के लिए जगह नहीं होती है।

ऐसी कंपनियां लोगों को घर बैठे पैकिंग का काम देती है, जिसमें वे आपके घर पर अपना उत्पाद पहुंचा देती हैं और उसके पश्चात आपको उन उत्पादों को पैकेजिंग मैटेरियल की मदद से Packed करना होता है।

उसके बाद आपके द्वारा पैक किए गए सामान को कंपनी आपके पास से उठा ले जाती है, इसमें कभी-कभी आपको स्वयं कंपनी के पास सामान को पहुंचाना होता है। हालांकि इसके लिए कंपनी आपको अतिरिक्त पैसा देती है।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनियां आपको पैकिंग का काम क्यों देंगी? 

तो इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बहुत सारी कंपनियों के पास जगह की समस्या होती है और इसके साथ अगर वह अपने प्रोडक्ट को पैक करने के लिए Permanent Employees रखेंगी, तो उनको बहुत सारा पैसा कर्मचारियों को देना पड़ेगा। 

वहीं अगर ऐसी कई कंपनियां है, जो ऐसे लोगों को पैकिंग का काम देती है, जो अपने घर बैठे पैकिंग का काम करना चाहते हैं। 

क्योंकि वे कम पैसे में भी पैकिंग का काम करने को तैयार होते हैं, इस तरह कंपनियों का काफी पैसा भी बच जाता है। और इसी के साथ घर बैठे बेरोजगार लोगों को भी पैकिंग का काम मिल जाता है, जिसकी मदद से वे अपने घर से ही काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

इसके साथ ही पैकिंग का काम करके पैसे कमाने के अवसर काफी ज्यादा बढ़ने की एक वजह यह भी है कि कंपनियां अपने branding को बढ़ावा देने के लिए और उनके ग्राहकों को अपना सामान खरीदने हेतु आकर्षित करने के लिए आकर्षक पैकेजिंग का उपयोग करती हैं।

Ghar Baithe Packing Ka Kam Ke Fayde 

घर बैठे रोजगार के रूप में पैकिंग का काम करने के कई सारे फायदे हैं, जो कि निम्न हैं।

  • Ghar Baithe Kam करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे अपने घर पर रहते हुए कर सकते हैं, क्योंकि आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नही है।
  • घर पर रहते हुए पैकिंग का काम करने से परिवहन खर्च भी बचता है।
  • घर बैठे पैकिंग का काम करके अच्छी खासी आमदनी हो सकती है।
  • अपने पैकिंग के काम को करने के लिए अपने परिवार के Members की भी सहायता ली जा सकती है।
  • आपको Ghar Baithe Packing Ka Kam करने के लिए बहुत अधिक प्रशिक्षित होने की आवश्यकता नहीं है।
  • अगर आप अपना खुद का पैकिंग बिजनेस शुरू करते हैं, तो अन्य लोगों को भी घर बैठे रोजगार दे सकते हैं।

Ghar Baithe Packing Ka Kam Related FAQs 

चलिए अब हम आपको Ghar Baithe Packing Ka Kam Related कुछ महत्वपूर्ण FAQs के बारे में जानकारी देते हैं, जो पैकिंग का काम से संबंधित है और आप लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पूछे जाते हैं।

घर बैठे पैकिंग का काम 2022 में कौन सी कंपनी देगी? 

घर बैठे पैकिंग का काम 2022 में पाने के लिए आप हमारे द्वारा बताई गई घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी जैसे Jooble, OLX, Careerjeet, Quikr आदि की मदद ले सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाए? 

हमने आपको पैकिंग के काम पर लिखा गया इस आर्टिकल में बताया है कि आप घर बैठे पैकिंग का काम करके महीने का 50 से ₹60 हजार रुपए तक कमा सकते हैं, और इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताई गई है। इसलिए अगर आपने यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक नहीं पढ़ा है, तो पुनः पढ़ें।

Also Read: 

बिंदी पैकिंग का काम चाहिए कैसे मिलेगा? 

अगर आपको बिंदी पैकिंग का काम करना है, तो आपको बिंदी पैकिंग का काम कैसे मिल सकता है, इसके बारे में भी हमने पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से दी है।

Gift ki Packing Ka Kam Kaise Karen? 

गिफ्ट की पैकिंग का काम करने के लिए आपको पैकिंग के सामान और गिफ्ट खरीदकर रख लेना चाहिए और उसके पश्चात आप उसे पैक करके अपने आसपास की Gift Shops के माध्यम से बाजार में बेच सकते हैं या फिर Amazon अथवा Flipkart पर भी बेच सकते हैं।

कौन सी कंपनी घर बैठे पैकिंग का काम देती है? 

ऐसी बहुत सारी कंपनी है, जो घर बैठे पैकिंग का काम देती है और हमने इस आर्टिकल में घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनियों के बारे में भी बताया है और यह भी बताया है कि आप उनका नंबर कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर क्या है? 

अगर आपको घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए और इसके लिए कांटेक्ट नंबर ढूंढ रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि इंटरनेट पर अथवा YouTube Video पर दिए जाने Packing Job Contact Number फर्जी होते हैं, इसलिए अगर आप सही कांटेक्ट नंबर की तलाश कर रहे हैं, तो इस आर्टिकल में बताए गए तरीके का इस्तेमाल करें।

Ghar Baithe Packing Job Contact Number Milega? 

ghar baithe packing Jobs: Ghar Baithe Packing Job Contact Number Milega? 

Ghar Baithe Packing Job Contact Number आपको पैकिंग का काम देने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर मिल जाएगा। जिसमें Naukri.com, Jooble.org, Careerjeet, OLX आदि पर मिल जाएगा।

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे प्राप्त करें? 

हमने इस आर्टिकल में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे प्राप्त करने के लिए 5 से भी अधिक अच्छे और प्रभावी तरीके बताए है, जो आपके काम आ सकते हैं।

Ghar Baithe Packing Ka Kam Kahan Milega? 

इंटरनेट पर घर बैठे पैकिंग का काम आपको Facebook, Google Jobs Panel और Google Maps की सहायता से मिल सकता है या फिर आप घर पर पैकिंग का काम देने वाली कंपनियों की वेबसाइट की हेल्प ले सकते हैं।

Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Le? 

इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप कंपनी को यह भरोसा दिला देते हैं कि आप बिल्कुल सही काम करके देंगे, तो वह आपको अवश्य ही घर बैठे काम करने का मौका प्रदान करेंगे।

Ghar Baithe Packing Ka Kam Karne Ke Liye Kya Karen? 

घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए सबसे पहले कहीं न कहीं से काम प्राप्त करें, अगर आपको घर बैठे काम नहीं मिल रहा है, तो अपना खुद का पैकिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Conclusion – Ghar Baithe Packing Ka Kaam Kaise Kare

हमें पूरा विश्वास है कि घर बैठे पैकिंग का काम (Ghar Baithe packing ka kam) से संबंधित आज के इस आर्टिकल पढ़ने के बाद बहुत सारी चीजों के बारे में पता चला होगा जैसे कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? (Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Milega) और घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें? (Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare)

इसी के साथ आप यह भी समझ चुके होंगे कि Ghar Baithe Packing Ka Kam Karke Paise Kaise Kamaye? 

Also Read: 

हमें पूरा विश्वास है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और यदि आपको घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए, आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से Ghar Baithe Packing Jobs प्राप्त कर सकते हैं।

हमें पूरा विश्वास है कि आपके द्वारा गूगल पर सर्च किए जाने वाले निम्नलिखित Queries जैसे: घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए, तो घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा?, घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें? और घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाए? आदि से संबंधित प्रश्नों का उत्तर आपको मिल गया होगा।

अगर आपको घर बैठे पैकिंग का काम से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछना है, अथवा किसी प्रकार का सुझाव देना है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

138 thoughts on “Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye Contact Number Kaise Milega – घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें, कमाए 50 हजार”

  1. Mere nam seema h sir muje bot jarurt h i hepl you sir plzz meri umar 20 h mere school 10th tk ki h me Goa valpai sahiydnagar sanraij koloni se blok karti h to sir plzz yh job de dijiy plzzz

    Reply
  2. Plzz help me sir plzz hind my name seema karnot raniyadesipura samdari badme weding video bhejo plzz help me sir plzz bot mahga padeha

    Reply
  3. Mere ko ghar pr Peking ka kam chahey tha muje kam ke jyada jarurt thi because mere आर्थिक स्थिति ज्यादा kharab thi aapki vajah se help mili dhanvad

    Reply
  4. sir hame packing ka kam dilwa dijie hame kam ka bahut tales kar rahi hu mari ghar ka log bahut parisani hai please sir mari kam ko bahut jaruri hai dilwa di aap ko bahut mahar bani Ho gi

    Reply
  5. सर मुझे पैकिंग का काम करना कृपयाँ जल्दी से उपलब्ध करवा दीजिये मै एक बिद्यार्थी हूँ सर मेरे लिए काम जरूरी है

    Reply
  6. Mujhe Peking ka kam chahiye, घर बैठे पैकिंग का काम पाने के लिए क्या करना चाहिए?

    Reply
    • अवश्य मिल सकता है, अपने आसपास पैकिंग का काम पाने के लिए इस लेख में बताए गए तरीके का उपयोग करें

      Reply
    • घर बैठे पैकिंग जॉब पाने के लिए इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ें, इस में जानकारी दी गई है कि 2022 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा?

      Reply
    • अगर आपको घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें इसमें आपको पूरी जानकारी दी गई है

      Reply
  7. good morning sir आपने Ghar Baithe Packing Ka Kaam Chahiye, से संबंधित पूरी जानकारी दी है। Thanks.

    Reply

Leave a Comment