Recharge Karke Paise Kamane Wala Apps | रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए

Recharge Karke Paise Kamane Wala Apps – रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप्स लिस्ट | Recharge Karke Paise Kaise Kamaye – रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए? | बेस्ट रिचार्ज कमीशन ऐप्स | Mobile Recharge and Earn Money Apps के बारे में पढ़ें!

आज के इस लेख में हम आपको रिचार्ज करके पैसा कमाने वाला ऐप्स के बारे में जानकारी देंगे, जैसा कि आप जानते हैं कि पहले के समय जब हमें मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए दुकान पर जाना पड़ता था।

तो इससे हमारा काफी समय भी बर्बाद होता था और रिचार्ज के बदले कुछ पैसे भी चार्ज के रूप में देने पड़ते हैं। लेकिन आज इस डिजिटल समय में कुछ UPI Apps

Advertisement
लांच हो गए है, जिसके कारण रिचार्ज करने की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप रिचार्ज करके पैसा कमा सकते हैं। वैसे, तो आप कुछ Normal Apps जैसे Google Pay, PhonePe, Paytm के बारे में जानते ही है। जो कई मामले में अच्छे हैं और इन पर भी रिचार्ज करके पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन इसमें आपको कम कमीशन दिया जाता है।

Advertisement

हालांकि इनके अलावा इस लेख में आप कुछ अन्य रिचार्ज करने वाला ऐप्स के बारे में भी जानेंगे, जिनकी सहायता से recharge करने पर आपको Percentage के रूप में पैसा दिया जाता है, जोकि ज्यादा फायदेमंद होगा।

इसलिए आज हम इस आर्टिकल में रिचार्ज करके पैसा कमाने वाला ऐप्स की मदद से मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए? (Mobile Recharge Karke Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में जानेंगे।

Recharge Karke Paise Kaise Kamaye – रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए? 

Recharge Karke Paise Kamane Wala Apps - रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप्स लिस्ट | Recharge Karke Paise Kaise Kamaye - रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए? | बेस्ट रिचार्ज कमीशन ऐप्स | Mobile Recharge and Earn Money Apps के बारे में पढ़ें!

मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने की प्रक्रिया काफी आसान है, हम आपको कुछ ऐसे Recharge Apps के बारे में बताने जा रहे है, जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उस पर अपना अकाउंट create कर सकते हैं। और जब आप उनका इस्तेमाल करके किसी का रिचार्ज करेंगे, तो आपको उसके बदले में कमीशन का भुगतान किया जाएगा। 

Recharge Karke Paise Kamane Wala Apps – रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप्स लिस्ट 

इन सभी Recharge Karke Paise Kamane Wala Apps में आपको अकाउंट बनाने के लिए आपके पास बैक अकाउंट का एटीएम और बैंक अकाउंट से जुड़ा नंबर होना चाहिए। 

इन तीनों की सहायता से इन सभी ऐप में अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और इसके बाद जिस व्यक्ति का भी रिचार्ज करेंगे, उससे आपको परसेंटेज के रूप में कुछ पैसे प्राप्त होंगे।

हालांकि कुछ ऐसे भी रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप्स हैं, जो रिचार्ज करने पर percentage के रूप में कमीशन न देकर सीधे सीधे पैसे दे देते हैं और कभी-कभी कुछ ऐसे voucher भी दे देते हैं, जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन शॉपिंग करके खरीदारी में कुछ हद तक छूट प्राप्त कर सकते हैं। 

आगे हमने रिचार्ज करके पैसा कमाने वाला ऐप्स की सूची दी है, आगे हम इनके बारे में आपको Detailed में जानकारी देंगे।

1.Google Pay5% से 10%
2.Amazon Pay 5%से 15%
3.Paytm5% से 10%
4.MobiKwik 3% से 10%
5.Freecharge5% से 20%
6.True balance2% से 2.50%
7.One code2%
8.VI AppCashback 
9.Airtel thanks 3% से 5%
10Jio app4.16%

चलिए अब इन सभी Recharge Karke Paise Kamane Wala Apps के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करते हैं।

#1. Google Pay

Google Pay एक UPI app है, आप इस ऐप की सहायता से किसी भी प्रकार का रिचार्ज जैसे मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इस ऐप की सहायता किसी व्यक्ति को पैसे भी भेज सकते हैं या फिर उनसे पैसे ले सकते हैं।

जहां तक बात Google Pay से रिचार्ज करके पैसे कमाने की है, तो इस ऐप की सहायता से रिचार्ज करने पर आपको कुछ ना कुछ कैशबैक के रूप में पैसे प्राप्त हो जाते हैं। और कभी – कभी आपको वाउचर भी मिलता है, जिसका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन शॉपिंग में छूट प्राप्त कर सकते हैं।

#2. Amazon Pay

Amazon Pay एक शॉपिंग ऐप है, इस ऐप में भी आप अपना अकाउंट क्रिएट करके मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं और इस ऐप की सहायता से मोबाइल रीचार्ज करने पर कैशबैक के रूप में कुछ पैसा प्राप्त होता है। आप चाहे, तो Amazon Pay ऐप की सहायता से भी किसी का मोबाइल रिचार्ज करके थोड़ा बहुत पैसे कमा सकते हैं।

#3. Paytm

इस बात में कोई शक नहीं है कि Paytm कैशबैक का भंडार हैं, और यह गेम खेलो पेटीएम कैश जीतो ऐप भी माना जाता है। 

जब कभी भी हम पेटीएम की सहायता से पैसे से रिलेटेड किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन या रिचार्ज करते हैं। तो अवश्य कुछ ना कुछ हमें कैशबैक प्राप्त होता है अन्यथा हमें वाउचर अवश्य मिलता है। 

पेटीएम से भी रिचार्ज करके पैसे कमाए जा सकते हैं और कभी कभी जब पेटीएम में ऑफर चलता है, तो उसके अनुरूप हमें ज्यादा कैशबैक प्राप्त होता है। 

#4. MobiKwik

MobiKwik भी एक UPI है और काफी अच्छा रिचार्ज करने वाला ऐप माना जाता है, MobiKwik ऐप की सहायता से हम पैसे से जुड़े किसी भी प्रकार का काम जैसे बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, पैसों कि लेन-देन का काम आदि काम करते हैं, तो कुछ ना कुछ कैशबैक प्राप्त होता है।

आप चाहें, तो इस ऐप को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं, MobiKwik को रेफर करने पर प्रत्येक रेफर पर ₹75 मिलते हैं।

#5. Freecharge 

मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने के लिए Freecharge एक बेस्ट ऐप है। इस ऐप में हमेशा एक फिक्स ऑफर पर चलता है और इसके अतिरिक्त भी कई नए – नए ऑफर आते रहते हैं। Freecharge रिचार्ज करके पैसा कमाने के लिए अच्छा ऐप है।

Freecharge ऐप की सहायता से आप मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, बिल पेमेंट, Utility बिल पेमेंट, Education Fee पेमेंट, Financial Services, Water Park बुकिंग, होटल बुकिंग, मेट्रो कार्ड रिचार्ज, बस टिकेट बुकिंग, Data Card रिचार्ज, लैंडलाइन Bill पेमेंट, Electricity बिल पेमेंट, Gas Bill पेमेंट कर सकते हैं।

#6. True Balance

True Balance मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने का अच्छा साधन है, जब कभी भी आप इस ऐप कि सहायता से रिचार्ज करते है, तो हमेशा कैशबैक के रूप में पैसे प्राप्त करते हैं। इस Freecharge App से प्रत्येक कैशबैक में 30 से ₹50 तक मिल जाते हैं, आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं।

#7. One Code

वैसे तो One Code एक बैंकिंग ऐप है, लेकिन इस ऐप की सहायता से भी हम किसी व्यक्ति का रिचार्ज कर सकते हैं और उसका क्रेडिट कार्ड भी निकलवा सकते हैं।

One Code ऐप की सहायता से रिचार्ज करने पर प्रत्येक रिचार्ज पर 2% का कैशबैक मिलता है। आप इस ऐप की सहायता से पैसे भी इन्वेस्ट कर सकते हैं और इसमें आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए बैंक डिटेल, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। 

आप इस One Code ऐप को गूगल प्ले स्टोर की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं।

#8. VI App

यदि आप Vodafone Idea के user है, तो आप रिचार्ज करके पैसे कमाने के लिए VI App डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस VI App की सहायता से रिचार्ज करने पर कभी-कभी कैशबैक प्राप्त होता है और इस ऐप में एक विशेष प्रकार का फीचर है कि जब आप अपना प्रत्येक दिन का डाटा Use नहीं कर पाते हैं, तो वह डाटा हफ्ते के 1 दिन सारा डाटा मिलता है।

आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको इसमें अपनी आईडी बनाने के लिए Vodafone Idea के sim card की आवश्यकता पड़ेगी।

#9. Airtel thanks app

यदि आप एक Airtel sim user हैं, तो Airtel thanks app डाउनलोड करके अपनी id बना सकते हैं। आप इस ऐप कि सहायता से जब कभी रिचार्ज करते हैं, तो कैशबैक प्राप्त होता है। 

और इस बात में कोई शक नहीं है कि रिचार्ज करके पैसे कमाने के लिए Airtel thanks app काफी अच्छा है, यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा।

#10. My Jio App

Jio sim के जितने भी यूज़र हैं, वह My Jio App को डाउनलोड करके अपनी आईडी बना सकते हैं। जब कभी भी कोई व्यक्ति इस ऐप की सहायता से रिचार्ज करते है, तो उनको 20% का कैशबैक प्राप्त होता है।

वह कैशबैक आपके जिओ ऐप में ही रहता है जब कभी आप दूसरा रिचार्ज करते हैं, तो वह 20% का कैशबैक उसके साथ जुड़ जाता है। आप My Jio App को गूगल प्ले स्टोर पर से डाउनलोड कर सकते हैं।  

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कैसे करे? 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में मोबाइल हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है और मोबाइल में इंटरनेट से संबंधित सेवाओं को संचालित करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है।

हालांकि इंटरनेट का उपयोग करने के लिए आप लोग Internet Service Providers जैसे जियो, एयरटेल आदि को पैसे देकर रिचार्ज करवाते हैं। ताकि हम अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इंटरनेट का आनंद ले सकें और YouTube, Facebook आदि चीजों का उपयोग कर सकें।

सबसे अच्छी बात यह है कि आज के समय में पहले की तुलना में इंटरनेट से संबंधित यह सर्विस बहुत ही सस्ती हो गई है, जिसका श्रेय जिओ को जाता है और अब आप कम पैसे में भी ज्यादा डाटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सिर्फ इतना ही नही UPI का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही इंटरनेट या Talk Time रिचार्ज करवाना/करना बहुत आसान हो गया है।

और जिस प्रकार से रिचार्ज पहले के मुकाबले सस्ता हुआ है, बहुत सारे लोगों ने इंटरनेट पर काफी ज्यादा पैसा खर्च करना भी शुरू कर दिया है। इसलिए इसमें बिजनेस करके पैसे कमाने के बाद सारी संभावनाएं होती है।

अगर आप किसी दूसरे का मोबाइल रिचार्ज करते हैं, तब तो आप पैसा कमा ही सकते हैं, लेकिन अगर आप internet service providers के साथ कर लोगों को उनकी ब्रॉडबैंड सर्विस बेचते हैं, तो इसमें आपको बहुत सारा मुनाफा मिल सकता है।

पैसा कमाने वाले अन्य ऐप्स के बारे में पढ़ें:

  1. कॉल ब्रेक गेम पैसा कमाने वाला
  2. स्पिन करके पैसे कमाने वाला गेम
  3. बबल शूटर गेम पैसा कमाने वाला
  4. गेम खेलो पेटीएम कैश जीतो ऐप
  5. गेम खेलकर रिचार्ज करने वाला ऐप
  6. टीम बनाकर मैच लगाने वाला ऐप्स
  7. क्विज खेलो पैसा जीतो गेम ऐप्स
  8. वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप

Recharge Karke Paise Kamane Wala Apps से जुड़े सवाल-जवाब (FAQs) 

मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने से आपके कुछ सवाल होंगे, जिनका जवाब आपको सही से नहीं मिल पा रहा होगा! 

तो हमने आपको इसी आर्टिकल आपके कुछ सवालों का जवाब दिया है, आप उन्हें पढ़कर अपने संदेह को दूर कर सकते हैं।

घर बैठे मोबाइल रिचार्ज करके कितना कमाया जा सकता है?

आज के समय में मोबाइल रिचार्ज करके ज्यादा नहीं कमाया जा सकता है, क्योंकि ज्यादातर ऐप बहुत ही कम कैशबैक दे रहे है और ज्यादातर लोग अपने ही UPI ID का उपयोग करके अपना रिचार्ज कर लेते है। 

इसलिए मोबाइल रीचार्ज करके ज्यादा पैसा नहीं कमाया जा सकता है!

मोबाइल रिचार्ज से ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल की रिचार्ज से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप दुकान खोलें, इसके लिए आप कंपनियों से संपर्क करें। 

यदि आप ऐसा करके रिचार्ज करते है, तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज करने में कितना कमीशन मिलता है?

मोबाइल रिचार्ज करने पर अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग तरह से कैशबैक देती हैं और हर एक कंपनी के अलग अलग Percentage होते हैं और उसी के अनुसार आपको कैशबैक भी प्राप्त होता है।

गूगल पे से रिचार्ज करने पर कितना कमीशन मिलता है?

यदि हम Google Pay ऐप की सहायता से मोबाइल रिचार्ज या DTH रिचार्ज जा करते हैं, तो हम अनलिमिटेड कैशबैक मिलता है। जिसकी कोई लिमिट नहीं होती है और इसके अतिरिक्त स्विगी, जोमैटो को पेमेंट करने पर 4% का कैशबैक मिलता है। 

निष्कर्ष – Recharge Karke Paise Kamane Wala Apps Download करके Paise Kamaye

आज हमने आपको इस आर्टिकल में मोबाइल Recharge Karke Paise Kamane Wala Apps – रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप्स लिस्ट के बारे में बताया है। 

और यह भी बताया है कि इन ऐप का उपयोग करके किसी का रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? (Recharge Karke Paise Kaise Kamaye)

हालांकि यदि आप मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाना चाहते है, तो आप ऐसा करके ज्यादा पैसा नहीं कमा पाएंगे! क्योंकि आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग अपना रिचार्ज खुद ही अपने मोबाइल से कर लेते हैं।

इसके अतिरिक्त आज के समय में ज्यादातर कंपनियां कैशबैक बहुत कम दे रही है और कभी-कभी ही देती है! इसलिए आप ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे। 

यदि आप पार्ट टाइम यह काम करते हैं, तो अच्छी बात है, पर आप अपना पूरा समय देकर सिर्फ अपना समय बर्बाद करेंगे।

इसलिए कोशिश करें कि आप पैसे कमाने के कोई और तरीके ढूंढे इंटरनेट से पैसे कमाने बहुत सारे के तरीके मिल जाएंगे। आप मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने के साथ कोई और भी कार्य अवश्य करें।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment