YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye | Paisa Kamane Wala App यूट्यूब शॉर्ट से पैसे कैसे कमाए?

MEINHINDI के इस Article में हमने आपको यह बताया है कि आप YouTube Shorts क्या है? (Paisa Kamane Wala App YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye?) या आप YouTube Shorts बनाकर YouTube से 100$ से लेकर 10000$ कैसे कमा सकते हैं?, जोकि रुपए में 7 लाख रुपए से ज्यादा है!

अगर आपको Tik tok की तरह छोटे-छोटे Video बनाना पसंद है, तो आपके पास अभी के समय पर YouTube से पैसे कमाने का बहुत ही सुनहरा अवसर है!

क्योंकि YouTube ने हाल ही में अपने Shorts Video Creators के लिए 100 million dollars का Shorts fund लांच किया है। जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी इस article में दी जाएगी।

अभी के समय में YouTube, shorts Video बनाने वाले लोगों के Video को बहुत ही ज्यादा promote कर रहा है। 

जिसके कारण आप जैसे Creators के लिए YouTube Shorts की मदद से YouTube पर पैसे कमाने की और अपनी Audience बढ़ाने की संभावनाएं बहुत ही ज्यादा हैं।

अगर आपको नहीं पता है कि YouTube Shorts क्या है? अथवा YouTube पर Shorts Video बनाना कैसे शुरू कर सकते हैं? और अपने Short Video को अथवा Shorts Channel को monetize कैसे कर सकते हैं?

तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, इस Article में पूरी जानकारी दी गई है! 

इसके अलावा यह भी बताया गया है कि Short Video के लिए सबसे अच्छे Niches कौन सी है?, जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा जल्दी पैसा कमा सकते हैं।

Read Also: अगर अभी तक आपने हमारे द्वारा YouTube से पैसे कैसे कमाए की Complete Guide पर लिखा गया आर्टिकल नही पढ़ा है, तो उसे अवश्य पढ़ें। इसमें हमने YouTube से पैसे कमाने पर शुरू से लेकर अंत तक की जानकारी दी है। 

Most Important: इससे पहले कि आप हमारा यह article पढ़ना शुरू करें, हम आपको यह बताना चाहते हैं कि हमने यह article काफी ज्यादा detailed में लिखा है।

क्योंकि हम अपने articles की quality के साथ कभी भी Compromise नहीं करते हैं और इसलिए हमने YouTube Shorts से संबंधित पूरी जानकारी आपके साथ इस लेख में साझा की है।

जिसके कारण यह article आपको काफी बड़ा लग सकता है। इसलिए आप चाहे तो इस article को बुकमार्क भी कर सकते हैं। और हमें पूरा है कि अगर आप हमारा यह article अंत तक पढ़ते हैं, तो आपको कोई और article पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी!

Popular Posts:

Video Banakar Paisa Kamane Wala App YouTube Shorts क्या है?

Short Video क्या होता है? इसके बारे में शायद आपको पता ही होगा, क्योंकि आपमें से बहुत सारे लोग होंगे, जिन्होंने Tik tok पर Video बनाया होगा। 

हालांकि भारत में Tik tok के Ban होने के बाद Instagram ने अपने Users के लिए Reels के नाम से नया फीचर लांच किया, जिसके कारण उसके Users की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा हुआ था। 

इसीलिए YouTube ने भी इस trends को देखते हुए अपने Creators के लिए Shorts के नाम से अपना नया Feature (create shorts) लांच किया है। जो कि अभी के समय पर बीटा वर्जन में है।

सामान्य तौर पर आप YouTube Shorts को टिक टॉक अथवा Instagram Reels का नया वर्जन भी कह सकते हैं।

और YouTube के द्वारा लांच किया गया, यह नया फीचर आपको छोटे और लंबे (अधिकतम 60 Seconds) Video बनाने की सुविधा देता है। जिसे आप अपने YouTube Channel पर Upload कर सकते हैं। 

Advertisement

Important Note: Youtube short आमतौर पर 60 सेकंड अथवा इससे कम समय के लिए चलने वाली clips है। जिसमें आप संगीत भी शामिल कर सकते हैं। और यह पूरी तरह से टिक टॉक से similar है।

अगर इसे बिल्कुल आसान शब्दों में समझें, तो यह YouTube के द्वारा दिया गया एक ऐसा फीचर है, जिसकी मदद से आप 60 सेकंड अथवा उससे कम समय वाले Video बना सकते हैं। 

YouTube पर आपको Shorts Video बनाने के लिए YouTube की तरफ से कुछ Tools भी मिलते हैं। YouTube Shorts  Video को Edit और Create करने के लिए आप उनकी सहायता ले सकते हैं।

  • Add music
  • Multiple video clips
  • Timers
  • Speed control

YouTube Shorts क्या है? इसके बारे में तो आपको पता चल गया है, चलिए आप जानते हैं कि आप YouTube Shorts SE Paise Kaise Kamaye? 

आपको YouTube के द्वारा लांच किए गए Shorts Fund से पैसे कमाने के लिए अपने Channel को Monetize करना होगा। 

आप अपने Shorts Video को कैसे monetize कर सकते हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में आगे दी गई है, इसलिए आर्टिकल को पढ़ते रहें!

Bonus Tips: घर बैठे पैकिंग का काम करके अथवा पैकिंग बिजनेस करके आप घर बैठे लाखो रुपए कमा सकते हैं, जानने के लिए पढ़ें Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye Contact Number Kaise Milega?

Youtube Shorts Fund क्या है? 

जैसा कि लोगों के द्वारा Shorts Video में काफी ज्यादा रुचि को देखते हुए YouTube ने भी अपने users के लिए Shorts Video बनाने का नया फीचर्स लांच किया था।

इसलिए अधिक से अधिक लोगों द्वारा Shorts Video बनाने को प्रेरित करने के लिए YouTube Shorts fund के नाम से YouTube ने 100 million dollars का Shorts Fund भी लांच किया है।

YouTube अपने Video Creators को Shorts Fund में चयनित करने के लिए उनके Channel पर Audience Engagement और Subscription को देखते हुए सभी Shorts Creators को आवश्यकतानुसार Short bonus देगा।

लेकिन YouTube Shorts से पैसे कमाने के लिए, आपको YouTube के terms and conditions को follow करना पड़ेगा, जो एक सामान्य Channel को मोनेटाइज करने के लिए आवश्यक होता है।

Paisa Kamane Wala App YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए? 

YouTube Shorts SE Paise Kaise Kamaye

Paisa Kamane Wala App YouTube Shorts से पैसे कमाना बहुत ही आसान है, अगर आपके पास पहले से कोई एक YouTube Channel है। 

तो आप उसमें भी YouTube Shorts Video बनाकर upload कर सकते हैं। आप YouTube Shorts Video कैसे बना सकते हैं? इसके बारे में हम आगे विस्तार में चर्चा करेंगे!

जब आप Shorts Video बनाना शुरु कर देते हैं, फिर आपकी Short Video और उस पर आने वाले Views

Advertisement
और user intention को देखते हुए YouTube की तरफ से आपको short fund में से bonuses दिए जाएंगे। 

Important points: आप YouTube Shorts Video बनाकर अपने Channel से कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं। जो नीचे बताए गए हैं।

  1. Shorts Fund में से 
  2. अपने YouTube Shorts video को Google AdSense से Monetize करके
  3. Affiliate Marketing करके
  4. Sponsored Video बनाकर
  5. Channel membership selling करके
  6. Merchandise selling करके
  7. Cross Promotion करके

Paisa Kamane Wala App YouTube Shorts से पैसे कमाने के इन सभी तरीकों के बारे में आगे इस Article में Detailed में जानकारी दी जाएगी।

अभी के लिए हम आपको बता देते हैं कि आप YouTube Shorts Video कैसे बना सकते हैं? फिर हम उसे Monetize करने का तरीका बतायेंगे।

Also Read: Ghar Baithe Packing Ka Kaam करें और महीने का 25 से 50 हजार कमाएं यहां पढ़ें घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा

YouTube Shorts से पैसे कमाने के तरीके: YouTube Shorts SE Paise Kaise Kamaye? 

जिस प्रकार से YouTube से पैसे कमाने के कई तरीके मौजूद है, ठीक उसी प्रकार से आप YouTube के shorts fund पर Depends ना रहकर कई अन्य तरीकों से भी पैसे कमा सकते हैं, जिनके बारे में आगे जानकारी दी गई है।

1. Shorts Fund में से 

YouTube Shorts से पैसे कमाने का सबसे मुख्य स्रोत YouTube के shorts fund को माना जा सकता है, क्योंकि ज्यादातर Shorts Creators इससे ही पैसा कमाते हैं।

Youtube Shorts Fund youtube के द्वारा अपने shorts Creator के लिए लांच किया गया $100 million dollars का एक fund है, जिसे Creators को उनकी monthly performance के आधार पर दिया जाएगा।

एक बार जब आपके Channel पर shorts fund से पैसे कमाने के लिए आवश्यक जरूरतें पूरी हो जाती है, तो फिर YouTube की तरफ से आपको बता दिया जाता है कि आपका Channel shorts fund से पैसे कमाने के लिए उपयुक्त हो चुका है।

2. Shorts को Google AdSense से Monetize करके 

आप अपने youtube shorts video को भी google adsense से भी Monetize करके पैसे कमा सकते हैं। 

हम आपको बता दें कि अगर आपका short video youtube के shorts feed में देखा जाएगा। तो youtube आपको उसके लिए अलग से कोई भी पैसा नहीं देता है। क्योंकि वहां पर किसी भी प्रकार की Ads नहीं Show होती है।

लेकिन अगर आपका youtube shorts यूट्यूब के video suggestions अथवा youtube के browse feature में देखी जाती है, तो फिर वहां पर ads दिखाई पड़ेगी।

जिसके कारण youtube आपको उसका अलग से पैसा देगा, लेकिन आप ये पैसा तभी हासिल कर सकते हैं, जब आपका Channel google adsense से monetize किया गया होगा।

3. लोगों को अपनी services देकर 

Youtube shorts के माध्यम से पैसे कमाने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप लोगों को अपनी services दे सकते हैं। 

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि youtube short video की पहुंच बहुत ज्यादा होती है और यह ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा देखा जाता है।

इसलिए अगर आपके पास कोई service है, जिसे आप लोगों को बेचना चाहते हैं; तो youtube shorts की मदद ले सकते हैं।

उदाहरण के लिए: अगर आपको content writing आता है, या कुछ भी अन्य चीज आती है, तो आप उसके बारे में लोगों के लिए छोटी छोटी Tips & Tricks बता सकते हैं।

और साथ में यह भी mentioned कर सकते हैं कि अगर किसी को आपसे काम करवाना है, तो वह आपसे संपर्क कर सकता है।

Bonus Tips: इसके लिए आप अपने Channel के about section में अपना contact details दे सकते हैं।

4. Affiliate Marketing करके 

Youtube Channel से पैसे कमाने का चौथा सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप Affiliate Marketing कर सकते हैं।

हम तो कहते हैं कि यह youtube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जा सकता है।

क्योंकि यहां पर आप दूसरी कंपनियों के products को लोगों द्वारा खरीदने के लिए सिर्फ अपनी audience को recommended कर सकते हैं।

अगर कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा सुझाए गए उत्पाद को खरीदता है, तो फिर आप affiliate program or affiliate networks आदि की तरफ से काफी अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। 

आपने YouTube Shorts Channel से affiliate marketing करके पैसे कमाने के लिए आपको बस कुछ आसान steps को follow करने होंगे, जो नीचे बताए गए हैं।

  • सबसे पहले किसी एक अच्छे affiliate program को Join करें। शुरुआती लोगों के लिए Amazon associate program बहुत ही अच्छा है।
  • अब अपने affiliate program की website पर जाकर किसी प्रोडक्ट का affiliate links बनाएं और फिर उसे अपने video के Discription में डाल सकते हैं।
  • Shorts video में अपने audience को उस products के बारे में बताएं और खरीदने के लिए Recommended करें।
  • बस आपका काम हो गया, अब अगर कोई व्यक्ति वह प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको अच्छा खासा Income मिल सकता है।

Bonus Tips: अगर आप Products review type के short video बनाएंगे, तो आपके video के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा products के बिकने के chances रहेंगे।

अगर आपको अभी भी YouTube Shorts के माध्यम से affiliate marketing करने का तरीका नहीं समझ में आया है, तो आगे दिए गए वीडियो को देखें!

YouTube Shorts Se Affiliate Marketing Kaise Kare? Earn 50k-1 Lakh INR Per Month

Pro Guide: अगर आप यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप इस टॉपिक पर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

अभी पढ़ें: YouTube Affiliate Marketing से Online Paise Kaise Kamaye (Best Guide)

5. Sponsored Video बनाकर 

अगर आपका Shorts Channel काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, तो फिर sponsored video के लिए बहुत सारी कंपनियां आपको Approach कर सकती है।

आप उनके लिए Sponsored video बनाकर अपने Channel पर पोस्ट कर सकते हैं, इसके लिए Companies आपको एक ही बार में बहुत सारा पैसा देने को तैयार रहती है।

Bonus Tips: अगर आप चाहते हैं कि आपको ज्यादा से ज्यादा Sponsorship मिले, तो फिर आपको किसी एक ही Niche से संबंधित video बनानी चाहिए और अपने Channel पर Audience Engagement अच्छा बनाए रखना चाहिए।

Also Read: अगर आप YouTube पर स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाने के बारे में इच्छुक हैं, तो हमने इस टॉपिक पर एक Complete article लिखा है। इसमें हमने यह भी बताया है कि आप अपने छोटे से YouTube Channel के लिए भी स्पॉन्सरशिप कैसे ढूंढ सकते हैं? आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

अभी पढ़ें: Sponsorship प्राप्त करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए? (Best Guide)

6. Channel membership की Selling करके 

आप अपने youtube Channel पर membership selling के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं। यह youtube की तरफ से अपने Creators को दिया जाने वाला, पैसे कमाने का एक और फीचर है।

जिसके माध्यम से youtube video creators अपनी audience को कुछ अतिरिक्त service अथवा लाभ प्रदान करते हैं और membership में शामिल होने के लिए लोगों को प्रतिमाह एक अतिरिक्त निर्धारित शुल्क देना पड़ेगा, जो आप स्वयं निर्धारित कर सकते हैं।

7. Merchandise selling करके 

यह भी youtube की तरफ से अपने Creators को दिया जाने वाला पैसे कमाने का एक अतिरिक्त माध्यम है।

जिसका उपयोग करके आप अपने subscribers अथवा viewer को online products बेच सकते हैं।

इसके लिए आप YouTube के Merchandise Platforms पर मौजूद किसी भी प्रकार का Products डिजाइन कर सकते हैं और उसे अपने merchandise section में जोड़ सकते हैं।

अब यदि आपके subscribers अथवा Viewer उस product को खरीदता है, तो youtube स्वयं उस product का निर्माण करेगा और उसे आपके customer तक पहुंचाएगा। 

Important Points: इस बिक्री से जो भी लाभ होगा उसमें से youtube आपको भी कुछ प्रतिशत का लाभ देगा।

8. Cross Promotion करके 

Youtube से पैसे कमाने का यह भी एक अच्छा माध्यम हो सकता है। 

इसमें यदि आपके पास कोई अतिरिक्त youtube Channel अथवा Blog है, तो आप अपने Channel के Traffic को वहां पर भेज सकते हैं, जिससे आप Extra कमाई कर पाएंगे।

उदाहरण के लिए अगर आप youtube पर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? इसके बारे में जानकारी देते हैं और आपने एक Blog भी बनाया है।

तो आप अपने Blog पर अपनी youtube audience को भेज सकते हैं और इस प्रकार आप अपने ब्लॉग से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

YouTube Shorts कैसे बनाएं?

Important Points: YouTube पर Shorts Video बनाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने YouTube App को update किया हुआ है। क्योंकि तभी आपके YouTube App पर Shorts Video बनाने का options दिखाई पड़ेगा।

YouTube Shorts SE Paise Kaise Kamaye (Steps with image)

YouTube पर Shorts Video बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए आप नीचे बताए गए आसान steps को follow कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपना मोबाइल फोन में YouTube को Open करके sign in करें।
  2. Create ( “+” Icon ) को दबाएं।
  3. अब Create a Short Option पर क्लिक करें।
  4. अब अपने Video को रिकॉर्ड करने के लिए  Red Colour के कैप्चर Option पर क्लिक करें और दबाए रखें।
  5. आप जब तक कैप्चर Option को दबाए रखेंगे, आपका Video अधिकतम 60 सेकंड के लिए रिकॉर्ड होता रहेगा!
  6. अगर आप पिछली रिकॉर्ड की गई अपनी Clips को हटाना चाहते हैं, तो इसके लिए Undo पर Tap करें।
  7. अगर आप हटाई गई पिछली clips को पुनः Video में शामिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए Redo पर tap करें।
  8. अब अपने short Video का Preview देखने के लिए Next Option पर क्लिक करें।
  9. अब अपने Shorts Video में आवश्यक विवरण जोड़ने के लिए दुबारा Next Option पर क्लिक करें।
  10. अपने Shorts Video के लिए अच्छा सा Title चुने।
  11. अब आपको अपनी Audience Select करनी है, उदाहरण के लिए आपका Shorts Video बच्चों के लायक है अथवा आपने उसे बड़ों के लिए बनाया है।
  12. अब आपको upload के option पर Click करके अपना Short Video YouTube पर upload कर देना है।

बिना वीडियो बनाए YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? 

शायद आप यह पढ़कर हैरान हो गए होंगे, और शायद इस बात को असंभव भी समझ रहे होंगे!

लेकिन हम आपको यह विश्वास दिला सकते हैं कि बिना वीडियो बनाए भी YouTube Shorts से पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके लिए हमने इस Topic पर एक complete article लिखा है, जिसमें पूरी जानकारी दी गई है। आप उसे पढ़ सकते हैं।

अभी पढ़ें: 6 तरीकों से बिना Video बनाए Youtube से पैसे कैसे कमाएं? (Best Guide)

YouTube Shorts Channel जल्दी से Grow कैसे करें? 

YouTube Shorts Channel बनाकर उसमें Shorts Video upload करना बहुत ही आसान है।

लेकिन आप अगर आप अपने YouTube Shorts Channel को ज्यादा तेजी से Grow करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आप अपने Shorts Channel को जल्दी से Grow करने के लिए नीचे बताए गए आसान Tips को follow कर सकते हैं।

1. YouTube shorts के लिए एक सही Niche चुनें 

अपने YouTube Shorts Channel के लिए एक सही Niche का चयन करें!

इससे हमारा तात्पर्य यह है कि आपको Short Video बनाने के लिए एक ऐसा topic चुनना है, जिसे YouTube पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के द्वारा देखा जाता है।

इसके अतिरिक्त ऐसा topic जिसमें आपके पैसे कमाने की संभावना भी अधिक हो, क्योंकि Shorts video बनाने का आपका एक उद्देश्य उससे पैसे कमाना भी है।

Bonus Tips: नीचे कुछ ऐसे Topics बताए गए हैं, जिन्हें YouTube Users के द्वारा बहुत अधिक देखा जाता है और इसमें आपके लिए पैसे कमाने के लिए अच्छे अवसर मौजूद हैं।

  1. Facts Related Topic
  2. GK Related Topic
  3. News Shorts
  4. Review Shorts
  5. Tips & Tricks
  6. Vlog Shorts
  7. Funny Videos
  8. Health Tips
  9. Short Status 
  10. Motivational Shorts 

Important points: ऊपर बताए गए सभी topics research करके बताए गए हैं। अगर आपको इनके बारे में Knowledge है, तो फिर आप इन topics पर Shorts Video बनाना शुरू कर सकते हैं।

Bonus Points: जिन जिन भी लोगों ने इन topics पर video बनाए हैं, उनके Channel एक ही महीने के अंदर काफी ज्यादा तेजी से Grow कर चुके हैं। इसलिए आप भी इन niche पर मेहनत करके जल्दी सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

2. अपने Channel पर Quality Videos Published करें 

एक बार जब आप YouTube Shorts बनाने के लिए topics का चयन कर लेते हैं, तो उसके बाद आपका लक्ष्य होना चाहिए कि आपको अपने Channel पर Quality Videos को published करना है।

Quality Videos से हमारा तात्पर्य है कि आप अपने Channel पर ऐसी video बनाकर पब्लिश करें। जिनसे लोगों को कुछ ना कुछ सीखने को मिले अथवा आपकी video को देखकर लोगों को किसी प्रकार का लाभ मिले।

अगर आप ऐसा करेंगे, तो फिर ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी video को देखना पसंद करेंगे और Channel को Subscribe भी किए रहेंगे, ताकि जब भी आप नया video पब्लिश करें, तो उन्हे आपकी video देखने को मिल सके।

Bonus Tips: अपने Channel को Grow करने के लिए अपनी Audience का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, इसलिए आपको video की quality पर पूरा ध्यान देना है।

3. YouTube पर Consistency बनाएं रखें 

अपने Channel को जल्दी से Grow करने के लिए आपको YouTube का भी ध्यान रखना है। 

इससे हमारा तात्पर्य यह है कि आपको अपने YouTube Channel पर नियमित तरीके से video upload करना है।

क्योंकि YouTube पर अच्छा Audience Engagement बनाए रखने के लिए आपको अपने YouTube Channel पर कम से कम प्रतिदिन एक video पब्लिश करना चाहिए।

अगर आप अपने साथ Channel को जल्दी grow करना चाहते हैं, तो आपको प्रतिदिन दो से तीन short video अपने Channel पर पब्लिश करने का प्रयास करना चाहिए।

Important Points: अगर आप कभी-कभी video upload करते हैं, तो इससे आपके Channel के जल्दी Grow होने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए इस बात का अवश्य ध्यान रखें!

4. Video में #Shorts का प्रयोग करें 

अब एक और सबसे महत्वपूर्ण चीज, जो आपको करने की जरूरत है, वह यह है कि आपको अपने प्रत्येक Short Video के Title और Description में #shorts का उपयोग करना चाहिए।

अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके Shorts Video का YouTube के short feed में आने की संभावना बढ़ जाती है और यहां से आपका short video वायरल हो जाएगा।

और इस प्रकार आपकी short videos पर ज्यादा से ज्यादा View आने के कारण आपके Channel के grow होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

5. Copy Paste न करें 

अगर आप सच में YouTube से पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आपका video मूल रूप से आपका ही है।

अगर आप किसी और के video को copy करते हैं, तो इससे आप youtube के terms and conditions और copyright policy का उल्लंघन करते हुए पाए जाएंगे।

और इसके कारण YouTube आपके Shorts Channel को Monetize नहीं करेगा!

जिसके कारण आपके Shorts Channel से कमाई करने की संभावना भी कम हो जाती है। और अगर बार-बार आप ऐसा करते हैं, तो फिर 3 बार से अधिक copyright strike आने के कारण आपका Channel भी बंद किया जा सकता है।

6. हार ना माने 

YouTube Shorts Channel में सफलता हासिल करने के लिए आपको कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। क्योंकि बहुत सारे लोग होते हैं, जिन्हें जल्दी रिजल्ट नहीं मिलता, तो वे give up कर देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए! 

अगर कभी आपको ऐसा लगता है कि आप सफल नहीं हो रहे हैं, तो फिर इसके पीछे दो कारण हो सकता है। 

पहला यह कि या तो आप गलत तरीके से काम कर रहे हैं, अथवा आप पूरे मन और लगन से काम नहीं कर रहे हैं!

इसलिए किसी भी चीज में सफल होने के लिए आपको कभी भी उस चीज को छोड़ना नहीं है। और अपनी learning पर भी फोकस करते हुए और पूरे मन से काम करते हुए shorts video बनाना है।

7. अपनी Audience को Value Provide करें 

अंत में सबसे जरूरी चीज, जो आप को ध्यान में रखनी चाहिए! वो यह है कि आपको अपनी audience को shorts video के माध्यम से Value देना चाहिए।

अगर आपका video आपके दर्शकों के लिए उपयोगी नहीं है, तो फिर आप अपने YouTube Shorts Channel को जल्दी से आगे बढ़ाने की कल्पना नहीं कर सकते हैं।

YouTube Shorts के लिए Video को कैसे Edit करें? 

आप अपने YouTube Shorts Video को दो तरीके से edit कर सकते हैं और आसानी से Shorts Video बना सकते हैं।

पहला तरीका: आप अपने Short Video को YouTube App से ही edit करके upload कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको YouTube पर Shorts Video Creation के लिए मिलने वाले (+) के Option पर क्लिक करना होगा और फिर आपको वहां पर Video रिकॉर्ड करने और Editing करने का option मिल जाएगा।

दूसरा तरीका: यह है कि आप YouTube Shorts Video के लिए किसी Video Editing software की सहायता ले सकते हैं और Video को edit करके अपने Channel पर upload कर सकते हैं।

अपने YouTube Shorts Channel को Monetize कैसे करें? 

अगर आपने सिर्फ Shorts Video बनाने के लिए कोई YouTube Channel बनाया है। तो फिर उसे मोनेटाइज करने के लिए आपको YouTube की monetization policy, community guidelines, copyright policy आदि को follow करना पड़ेगा।

और जिस प्रकार से सामान्य Channel को Monetize करवाने के लिए आवश्यक जरूरतें पूरी करनी पड़ती है, आपको उन्हें भी पूरा करना पड़ेगा; जो नीचे बताए गए हैं।

  1. सबसे पहले तो आपके Shorts Channel पर कम से कम 4000 घंटे का watch time पूरा होना चाहिए।
  2. आपके Shorts Channel पर Upload किया गया Video कहीं से copy/paste नहीं किया गया होना चाहिए। हमारा तात्पर्य है कि वह Video मूल रूप से आपका होना चाहिए।
  3. आपके साथ video में किसी भी third party के Logo अथवा watermark नहीं होना चाहिए। अन्यथा आप shorts fund के लिए अमान्य माने जाएंगे।
  4. आपके Shorts Channel पर कम से कम 1000 Subscribers पूरे होने चाहिए।
  5. आपके shorts channel पर किसी प्रकार का कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं होना चाहिए।
  6. Shorts Creator मतलब आपकी Age कम से कम 13 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  7. आपके YouTube Channel पर पिछले 180 दिनों के दौरान कम से कम एक Short Video अवश्य published हुआ होना चाहिए।

Short Video बनाने के फायदे क्या है? 

Short video के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं, जिनके बारे में आगे बताया गया है!

1. Shorts बनाने में आसान है: 

उदाहरण के लिए YouTube पर लंबे video बनाने में काफी ज्यादा समय भी लग सकता है और सबके लिए आसान नहीं होता है।

लेकिन वहीं पर अगर YouTube Shorts की बात की जाए, तो आप बड़ी ही आसानी से short video create कर सकते हैं।

2. ज्यादा से ज्यादा Subscriber हासिल कर सकते हैं: 

चूंकि लोगों के द्वारा short video को काफी ज्यादा पसंद भी किया जाता है। 

जिसके कारण से अगर आप अच्छा और valuable video बनाते हैं, तो लोग आपके Channel को Subscribe भी करेंगे। इस प्रकार से आप ज्यादा तेजी से अपने Channel पर subscription हासिल कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए: आप A2Motivation YouTube Channel के owner अरविंद अरोड़ा जी का उदाहरण ले सकते हैं।

जिन्होंने सिर्फ Short Video बनाकर अपने YouTube Channel पर 1 साल के भीतर 12 मिलियन से भी अधिक Subscribers पर प्राप्त कर चुके हैं। 

Subscribers of A2Motivation Youtube Shorts Channel
Subscribers of A2Motivation Youtube Shorts Channel (12.2M)

अब आपको YouTube Shorts के फायदों का अंदाजा लग चुका होगा कि जहां 12 million subscribers हासिल करने के लिए बड़े-बड़े YouTube Creators को सालों लग गए। 

वहीं अरविंद अरोरा जी ने shorts video बनाकर एक ही साल के भीतर यह उपलब्धि हासिल कर ली।

3. आप जल्दी से viral हो सकते हैं: 

इसके अतिरिक्त short video की एक और खासियत यह है कि इसकी reach बहुत ज्यादा होती है।

आसान शब्दों में कहा जाए, तो यह बहुत जल्दी वायरल हो जाता है। इसलिए अगर आपका short video एक बार viral हो जाता है, तो आप काफी तेजी से grow कर सकते हैं। 

अगर आप YouTube पर research करेंगे, तो आपको बहुत सारे ऐसे YouTube Channel मिल जाएंगे। 

जिन्होंने अपनी journey सिर्फ कुछ महीनों पहले ही शुरू की थी और आज वह काफी ज्यादा वायरल हैं। आपके लिए Arvind Arora जी इसके सबसे अच्छे उदाहरण हो सकते हैं।

4. Short Video बनाकर कई तरीकों से पैसे भी कमा सकते हैं: 

YouTube पर Shorts Video बनाने का एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसका पैसा भी मिलता है।

आप अपने Short Video के माध्यम से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जिनके बारे में Already article में बताया जा चुका है।

Related Post:

  1. बिना अपने चेहरे और आवाज के YouTube से पैसे कैसे कमाए? 
  2. 5 तरीकों से Daily YouTube Se Paise Kaise Kamaye? 2021 (Best Guide)

YouTube Shorts कैसे देखें? 

YouTube Shorts Video का आनंद लेने के लिए आप नीचे बताए गए steps को फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में YouTube को Open करें।
  2. अब आपको Front में ही नीचे की तरफ short का options दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  3. अब आपके सामने Short Video चलने शुरू हो जाएंगे, आप उनका आनंद ले सकते हैं।
  4. अगर आप चाहें तो YouTube के Search bar में #Shorts लिखकर भी Search कर सकते हैं।
  5. अगर आपको किसी खास विषय से संबंधित Shorts Video देखना है, तो फिर आप YouTube Search Bar पर अपना टॉपिक लिखकर उसमें #Shorts जोड़ करके search कर सकते हैं।

FAQs on Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye?

यहां पर आगे अब आपको कुछ ऐसे सवालों के बारे में जानकारी दी गई है, जो हो सकता है कि आपके दिमाग में आ जाए और इनको लेकर आप confused हो जाएं।

इसलिए आपकी सहायता के लिए हमने इन्हें भी अपने article में शामिल करने का विचार बनाया है। अगर आप इनको जान लेते हैं, तो आपके लिए और भी अच्छा रहेगा!

#1: YouTube Shorts में कौन सा Music Add करें? 

आप अपने YouTube Shorts के लिए YouTube पर Video बनाते समय दिखाई देने वाले add music के option पर जाकर, वहां उपस्थित किसी भी music का उपयोग अपने Video में कर सकते हैं।

लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप उन सभी music का उपयोग सिर्फ अपने व्यक्तिगत और गैर व्यवसायिक उपयोग के लिए कर रहे हैं। 

हालांकि अगर आपने किसी संगीत के उपयोग के लिए उसके मालिक से license प्राप्त किया है, तो आप उसका उपयोग business के लिए भी कर सकते हैं।

#2: अपने Shorts Video को वायरल कैसे करें? 

अगर आप अपने Short Video को YouTube के Shorts feed में लाना चाहते हैं अथवा वायरल करना चाहते हैं। 

तो फिर, इसके लिए आपको अपने Video के Title में #shorts का प्रयोग करना चाहिए! 

क्योंकि इससे आपके Video का YouTube के Shorts Feed में आने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है, जिससे आपका Shorts Video जल्दी वायरल हो सकता है।

#3: YouTube Shorts बनाकर कितना कमा सकते हैं? 

यह पूरी तरह से आपकी मेहनत पर निर्भर करता है कि आप YouTube Shorts बनाकर कितना कमा सकते हैं? 

YouTube के मुताबिक: आप YouTube Shorts बनाकर $100 से लेकर $10 हजार डॉलर तक Short Bonus प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही YouTube Shorts से होने वाली आपकी कमाई, आपके short video के द्वारा लोगों को‌ दी जाने वाली value पर भी निर्भर करती है।

आसान शब्दों में कहा जाए, तो अगर आप अपनी Audience को ज्यादा से ज्यादा value प्रदान करेंगे। 

तो आपके Shorts Channel पर अच्छा Audience Engagement बना रहेगा। जिससे YouTube भी आपको Short funds से और भी ज्यादा पैसा देगा! 

हालांकि youtube ने भी कहा है कि वे अपने short creators को पिछले महीने के दौरान उनके short video की Performance के आधार पर भी Shorts bonus देगें।

#4: YouTube Shorts क्यों बनाना चाहिए? 

इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं कि आपको YouTube Shorts क्यों बनाना चाहिए?

चूंकि बहुत सारे लोगों का मकसद सिर्फ पैसा कमाना नहीं होता है, कुछ लोग famous भी होना चाहते हैं। इसलिए अगर आप चाहे, तो लोगों के बीच में अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए YouTube Shorts बनाना शुरू कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त बहुत सारे लोगों को camera Face करने में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है।

इस प्रकार आप short video के माध्यम से छोटी-छोटी Clips बनाकर, धीरे-धीरे अपनी इस समस्या को सुधार सकते हैं और एक समय ऐसा आएगा, जब आपको कैमरे के सामने बोलने में कोई परेशानी नहीं होगी।

क्योंकि अभी के समय YouTube भी Shorts Video को काफी ज्यादा महत्व दे रहा है और उनकी Reach को बढ़ा रहा है। इसलिए आपको अभी से shorts video बनाना शुरु कर देना चाहिए। 

अभी के समय पर आपके पास YouTube की दुनिया में अपना परचम लहराने के लिए शानदार और सुनहरा अवसर मौजूद है!

#5: क्या YouTube भविष्य में Shorts Creators को पैसा देना बंद कर सकता है?

इसके बारे में अभी के समय कुछ कहा नहीं जा सकता है, क्योंकि YouTube ने इसे बीटा वर्जन में लांच किया है। 

इसका मतलब है कि उन्होंने जो 100 million dollars का fund लांच किया है, सिर्फ उसी में से creators को पैसा देंगे।

लेकिन आपको अधिक चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप अपने short video को Google AdSense से भी Monetize कर सकते हैं। 

जिस प्रकार से एक सामान्य Channel को मोनेटाइज किया जाता है। और Youtube  app पर देखे जाने वाले आपके सारे short videos पर भी आपको पैसे मिलेंगे।

हालांकि मान लीजिए अगर कभी YouTube ने short creators को पैसा देना बंद भी कर दिया! तो भी आपके पास अपना short channel रहेगा।

जहां पर आपकी audience रहेगी और आप अपनी audience के लिए लंबे video भी बना सकते हैं और फिर आप उससे अच्छी income बना पाएंगे।

#6: YouTube Shorts की payment कब और कैसे received होगी? 

YouTube Shorts की payments को Received करने के लिए आपको अपने Shorts Channel से Google AdSense को connect करना पड़ेगा। 

एक बार जब आप adsense account बनाकर सफलतापूर्वक उसे अपने YouTube Channel से जोड़ देते हैं। 

तो फिर आपके YouTube shorts की पेमेंट आपके AdSense account में महीने की 21 से 26 तारीख के बीच में YouTube के द्वारा भेज दी जाती है। 

फिर आप अपने Google AdSense account से जुड़े हुए Bank account में YouTube Shorts की पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 

हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अगर आपका Channel सितंबर महीने में YouTube shorts के लिए Eligible हुआ है, तो फिर आप अगले महीने यानि कि October में ही Short bonus की पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

#7: YouTube Shorts Bonus को कैसे claim करें?

जब आपका Channel YouTube Shorts Bonus के लिए Eligibility Criteria को पूरा कर लेता है।

और आप youtube shorts से पैसे कमाने के योग्य हो जाते हैं। तो फिर आपके Email पर youtube की तरफ से नोटिफिकेशन भेज दिया जाता है।

Shorts Bonus Claim करने के लिए आपको youtube की तरफ से महीने की 7 से लेकर 10 तारीख के बीच में email आ जाएगा।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि महीने की 25 तारीख से पहले आपको अपना Shorts Bonus Claim कर लेना है।

अन्यथा फिर आप उसे नहीं ले पाएंगे, क्योंकि वह expired हो जाएगा!

अपने shorts bonuses को Claim करने के लिए आप नीचे बताए गए tips को follow कर सकते हैं।

  • अगर आपके पास adsense का account नहीं है, तो फिर सबसे पहले आपको adsense का account बनाना चाहिए।
  • अगर आपके youtube Channel पर adsense का अकाउंट पहले से ही linked है, तो फिर आप youtube की तरफ से भेजे जाने वाले notification पर दिए गए claim Bonus के option पर click करके अपना short bonus क्लेम कर सकते हैं।
  • हालांकि अगर आपका AdSense adsense आपके youtube Channel से linked नहीं है। 
  • तो फिर youtube आपसे adsense account बनाने के लिए option दे सकता है। 
  • जहां पर click करके आप adsense अकाउंट Create कर सकते हैं।

#8: YouTube Shorts Bonus के लिए Views कैसे Count किए जायेंगे? 

Youtube की पॉलिसी की अनुसार अगर आप किसी महीने में shorts video Create करते हैं। 

तो फिर उस shorts video में आगे के आने वाले महीनों के दौरान जो भी Views आएंगे, उन्हें भी उसी महीने में गिना जाएगा।

उदाहरण के लिए: अगर आप अगस्त महीने में 10 youtube shorts videos Create करते हैं और उन video पर सितंबर महीने में भी एक लाख View आता है, तो आपको उस लाख view के बोनस को सितंबर महीने में ही गिना जाएगा।

इसलिए अगर आप शुरुआत में shorts bonuses के लिए Eligible नहीं होते हैं, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस मेहनत करते हुए video बनाना है, आप अवश्य ही आने वाले महीनों में Shorts bonus के लिए Eligible हो जाएंगे।

Conclusion – Paisa Kamane Wala App YouTube Shorts SE Paise Kaise Kamaye 

अंत में हम आपको यही कहना चाहेंगे कि अगर आपको छोटे-छोटे video बनाना पसंद है और आप उससे पैसा भी कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए Paisa Kamane Wala App YouTube Shorts एक अच्छा Option हो सकता है।

हम उम्मीद करते हैं कि यह Article पढ़ने के बाद अब आपको समझ में आ गया होगा कि Paisa Kamane Wala App YouTube Shorts क्या है

अथवा YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

अगर आप YouTube Shorts से पैसे कमाने का विचार बना रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विचार हो सकता है। 

आपको हमारा यह आर्टिकल (YouTube Shorts SE Paise Kaise Kamaye) कैसा लगा? इसके बारे में हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। जिससे हमारा मोटिवेशन बढ़ेगा और हम आपके लिए इसी प्रकार की पैसे कमाने से संबंधित और भी उपयोगी और महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहेंगे।

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया हो, तो इसी प्रकार से पैसे कमाने की नई नई जानकारियों के बारे में जानने के लिए हमारे Blog Earn Money In Hindi को पढ़ते रहें!

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

2 thoughts on “YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye | Paisa Kamane Wala App यूट्यूब शॉर्ट से पैसे कैसे कमाए?”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    displayattractions.com

    Reply

Leave a Comment