50+ Online Paisa Kamane Ka Tarika | मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका

Mobile Se Online Paise Kamane Ka Tarika मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका | Paisa Kamane Ka Tarika | मोबाइल Apps से पैसे कमाने के Tarike इस article में हम आपको लगभग 50+ मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका बताएंगे। 

आज के समय में पैसा हर कोई कमाना चाहता है, क्योंकि पैसा ही एक ऐसा माध्यम है; जो जीवन में बहुत सारी खुशियां दिला सकता है। 

और ऐसे में अगर आप यह जानना चाहें कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं? तो आपकी यह जिज्ञासा जायज है। इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आपकी मदद करने के लिए हम आपको online paise Kaise kamaye जा सकते हैं? 

Mobile Se Online Paise Kamane Ka Tarika मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका | Paisa Kamane Ka Tarika | मोबाइल Apps से पैसे कमाने के Tarike 

अथवा ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके कौन कौन से हैं? इसके बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

इसलिए अगर आप कोई ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन अथवा कंप्यूटर का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कर सकें, तो आपको हमारा यह article ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ना चाहिए।

Content Headings

Paisa Kamane Ka Tarika | टॉप 10 फ्री में पैसा कमाने का तरीका

वैसे तो इस आर्टिकल में ऑनलाइन मोबाइल से या फिर घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके सुझाए गए हैं, लेकिन उनमें से टॉप टेन सबसे अच्छे पैसा कमाने के तरीके को हमने नीचे सूचीबद्ध किया है।

अगर आप पैसा कमाने के आसान तरीके और काफी अच्छे तरीके पर काम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले नीचे सूचीबद्ध किए गए तरीकों पर अमल कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकेIncome Per Month (Average)
Online Business1 – 5 लाख रुपए
Blogging10 – 50 हजार रुपए
YouTube10 हजार से 1 लाख रुपए 
Affiliate Marketing1 से 10 लाख रुपए (अनुमानित)
Digital Marketing1 से 10 लाख रुपए+ (अनुमानित)
Meesho Reselling1 से 25 हजार रुपए तक
Online Survey1 से 10 हजार रुपए तक
Social Media1 से 2 लाख रुपए तक
Freelancing50 हजार से 1 लाख रुपए तक
Become a Gamer1 लाख रुपए से भी अधिक (अनुमानित)

50+ आसान Online Paise Kamane Ka Tarika | ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका 

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत सारा तरीका मौजूद है, जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। 

लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीकों में से कुछ मुख्य तरीकों के बारे में जानकारी देंगे। 

जिसमें ऑनलाइन पैसा कमाने वाला एप और ऑनलाइन पैसा कमाने वाला गेम शामिल हैं। इसके साथ ही online earning करने के अन्य तरीकों के बारे में भी बताएंगे।

Bonus Tips: इस Article में ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित दूसरे articles का Links दिया गया है और पूरी जानकारी जानने के लिए आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं।

पैसा कमाने वाले अन्य ऐप्स के बारे में पढ़ें:

  1. कॉल ब्रेक गेम पैसा कमाने वाला
  2. स्पिन करके पैसे कमाने वाला गेम
  3. बबल शूटर गेम पैसा कमाने वाला
  4. गेम खेलो पेटीएम कैश जीतो ऐप
  5. गेम खेलकर रिचार्ज करने वाला ऐप
  6. टीम बनाकर मैच लगाने वाला ऐप्स
  7. क्विज खेलो पैसा जीतो गेम ऐप्स
  8. वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप 
  9. रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप्स
  10. तीन पत्ती गेम पैसे कमाने वाला ऐप
  11. क्रिकेट गेम से पैसे कमाने वाला ऐप
  12. Ads देखकर पैसे कमाने वाला ऐप
  13. Best 3 Patti Paytm Cash Game Apps
  14. तीन पत्ती बोनस वाला ऐप

#1. ऑनलाइन सर्वे

आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके इंटरनेट पर मौजूद है, जिसकी सहायता से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इन्हीं तरीकों में से एक तरीका ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने का है।

आज के समय में मार्केट में कंपटीशन बहुत अधिक बढ़ गया है, इसीलिए ज्यादातर कंपनियां अपने ग्राहकों का दिल जीतने के लिए अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाने पर ध्यान दे रही है।

और इसीलिए वह लोगों का विचार जानने के लिए सर्वे कराती है, जिससे वह अपने प्रोडक्ट को बेहतरीन तरीके से तैयार कर सकें।

आज के समय में बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मौजूद है, जहां पर आप ऑनलाइन सर्वे पूरा करके पैसे कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने 3 ऐसे वेबसाइट के बारे में बताया है, जिसका उपयोग करके आप घर बैठे ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमा सकते हैं।

Survey Apps Official Website 
Swagbucks Swagbucks.com 
ySense ySense.com
Inboxdollars Inboxdollars.com 

Swagbucks

Swagbucks ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमाने के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय वेबसाइट है जो यूजर्स को ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमाने का अवसर प्रदान करती है।

Swagbucks की सहायता से आप वीडियो देखकर और गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। 

इस वेबसाइट की सहायता से आप गिफ्ट कार्ड भी जीत सकते हैं।

Swagbucks में यदि आप शॉपिंग करते हैं, तो आपको शॉपिंग करने पर कैशबैक मिलता है, इसके अलावा इसमें आपको अपने दोस्तों को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

Swagbucks से आप जो भी पैसे कमाते हैं वह आपको डॉलर में मिलता है। इसमें कमाए गए पैसों को आप Paypal अकाउंट के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं।

ySense 

ySense भी ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने के लिए बेहतरीन वेबसाइट है। ySense गूगल प्ले स्टोर पर भी मौजूद है, वहां से भी आप इसको डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पर आपको छोटे-छोटे टास्क मिलते हैं जिसे आपको पूरा करना होता है।

ySense में आपसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं, जिनका जवाब आपको देना होता है और इसी के बदले में आपको यह ऐप पैसे देती है। ySense एक ग्लोबल कंपनी है और इसका उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

ySense उन लोगों के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट है, जो पढ़ाई करते हैं या गृहणी है और अपने खाली समय में घर बैठे पार्ट टाइम में कुछ पैसे कमाना चाहते है।

Inboxdollar

Inboxdollar भी आपको सर्वे करके पैसा कमाने का मौका देती है। इस ऐप में जब आप साइनअप करते हैं, तो आपको $5 साइनअप के रूप में मिलता है।

Inboxdollar मे आपको कई सारे टास्क मिल जाते हैं जिसको पूरा करके आप डॉलर में पैसे कमा सकते हैं।

इसमें आप वीडियो देखकर भी पैसा कमा सकते हैं।

Inboxdollar को यदि आप अपने किसी भी दोस्त या रिश्तेदार को रेफर करते हैं तो आपको रेफर करने पर $1 मिलता है। 

इसके अलावा इसमें आप गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आप Inboxdollar से शॉपिंग करते है तो आप कैशबैक भी कमा सकते हैं।

#2. Fiverr.com

Fiverr एक फ्रीलॉन्सिंग वेबसाइट है, फ्रीलॉन्सिंग का मतलब (अपने हिसाब से काम करके पैसा कमाना) होता है। 

Fiverr पर आपको दो तरह के लोग मिलते हैं, पहले लोग जिन्हे अपना काम करवाना होता है और दूसरे लोग जो दूसरे लोगों का काम करके पैसे कमाते हैं। यदि आपके पास भी कोई स्किल है तो आप उस स्किल का इस्तेमाल करके fiverr.com से पैसे कमा सकते हैं।

Fiverr से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको fiverr.com पर एक फ्रीलांसर के तौर पर रजिस्टर करना होगा।

Fiverr पर रजिस्टर कैसे करें?

Fiverr पर रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने gmail account से साइन अप करना होगा। साइन अप करने के बाद आपको इसमें अपना खुद का गिग (gig) तैयार करना होगा।

gig को आपको प्रोफेशनल तरीके से तैयार करना होगा जिससे आपका क्लाइंट आपसे प्रभावित हो सके और आपको काम दे। 

आपको अपने gig के टाइटल में उन सभी जरूरी स्किल को लिखना होगा जिसमें आप काम करना चाहते हैं।

टाइटल लिखने के बाद आपको सही tag डालना होगा जिससे आपका gig रैंक कर सके और आपका प्रोफाइल लोगों को दिखाई दे। इसके बाद आपको अपना Price सेट करना होगा और डिस्क्रिप्शन लिखना होगा।

डिस्क्रिप्शन लिखने के बाद आपको एक बेहतर क्वालिटी का फोटो अपलोड करना होगा जिससे आपका क्लाइंट आपसे इंप्रेस हो जाए।

Fiverr पर सर्विस चार्ज प्राइस कैसे सेट करें?

Fiverr पर प्रोफाइल बनाने के बाद सबसे जरूरी चीज अपना प्राइस सेट करना होता है कि आप जिस काम को करने वाले हैं, आप उसके लिए कितना रुपया चार्ज करेंगे।

Fiverr पर प्राइस सेट करने के लिए 3 लेवल होता है।

  • Basic level (बेसिक लेवल)
  • Standard level (स्टैंडर्ड लेवल)
  • Premium level (प्रीमियम लेवल)

शुरुआत में जब आपको किसी भी स्किल में पूरी महारत हासिल नहीं होती है, तो आप basic level से स्टार्ट कर सकते हैं, इसमें आप $50से $70 तक चार्ज कर सकते हैं।

जब धीरे-धीरे आप काम को करने लगेंगे तो आप अपने स्किल को आगे बढ़ा सकते हैं और Standard level पर जा सकते हैं, इसमें आप $100 से $200 तक चार्ज कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपने काम में एक्सर्पट बन जाते हैं, तो आप अपने प्राइस को बढ़ा सकते हैं और Premium level पर जा सकते हैं। 

इसमें आप $300 से लेकर $600 तब चार्ज कर सकते हैं। बहुत सारे लोग जो अपने काम में एक्सर्पट होते हैं वह fiverr पर काम करने के लिए $1000 तक चार्ज करते हैं।

#3. Virtual Assistant

जब लोग एक बहुत बड़े पद पर पहुंच हो जाते हैं और उनकी लोकप्रियता लोगों के बीच बहुत अधिक बढ़ जाती है, तो उनके पास इतना समय नहीं बचता है कि वह अपना सोशल मीडिया अकाउंट हैंडल कर सकें।

इसीलिए वह एक Virtual Assistant को हायर करते हैं, जो उनके सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करता है और उनके सभी मीटिंग्स को मैनेज करता है।

इसी तरह से जब लोग Youtube पर वीडियो बनाकर फेमस हो जाते हैं या इंस्टाग्राम पर रील बनाकर फेमस हो जाते हैं तो वह एक Virtual Assistant को हायर करते हैं।

जो ब्रांड्स के साथ डील करते हैं और उनके सोशल मीडिया अकाउंट को भी मैनेज करते हैं।

Virtual Assistant कैसे बने?

Virtual Assistant बनने के लिए आपके पास एक स्किल होना चाहिए तभी आप Virtual Assistant बन सकते हैं। यदि आपके पास कोई भी स्किल नहीं है, तो आप इसे Youtube के माध्यम से सीख सकते हैं।

कोई भी स्किल सीखने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आपका Interest (रूचि) किस चीज में है। एक बार जब आप अपना Interest (रूचि) खोज लेंगे, तो आप उस काम को पूरे मेहनत के साथ कर पाएंगे, और उतनी ही जल्दी आप उस स्किल में महारत हासिल कर लेंगे।

एक बार जब आप अपने स्किल को बेहतर कर लेंगे, तो आप आसानी के साथ Virtual Assistant का काम कर सकते हैं और linkedin पर प्रोफाइल बनाकर काम प्राप्त कर सकते हैं।

Virtual Assistant का काम कौन कर सकता है?

Virtual Assistant का काम कोई भी कर सकता है, उदाहरण के लिए यदि आप एक छात्र हैं, तो भी आप इस काम को कर सकते हैं। 

यदि आप एक गृहणी हैं तो भी आप इस काम को कर सकती हैं इसके लिए कोई भी डिग्री की जरूरत नहीं है, बस आपके अंदर कोई भी एक स्किल होना चाहिए जिसकी मार्केट में डिमांड हो।

Virtual Assistant के काम को करने के लिए आपके पास एक मोबाइल फोन या लैपटॉप होना चाहिए और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, जिसकी सहायता से आप आसानी से घर बैठे इस काम को कर सकते हैं।

Virtual Assistant बनकर पैसा कैसे कमाए?

Virtual Assistant बनकर आप 2 तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, पहला तरीका: जिसमें आप किसी कंपनी के लिए Virtual Assistant का काम करके पैसा कमा सकते हैं या किसी व्यक्ति के लिए जो कंटेंट क्रिएटर है; उसके लिए Virtual Assistant का काम करके पैसे कमा सकते हैं।

दूसरा तरीका: जिसमें आप अपना खुद की एजेंसी खोल सकते हैं और लोगों को Virtual Assistant की सर्विस प्रदान कर सकते हैं और उसके द्वारा घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं।

#4. Content Writing 

Content Writing करके ऑनलाइन पैसे कमाए

लिखना एक कला (Skill) हैं, जिसके द्वारा आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 

Content Writing में पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद है, जिसमें आप किसी भी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख सकते हैं।

किसी ब्लॉगर के लिए आर्टिकल लिख सकते हैं और किसी भी प्लेटफार्म पर आर्टिकल लिख सकते हैं, जो आपको आर्टिकल लिखने के लिए पैसे देती है।

इसके अलावा आप खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और ब्लॉग लिखकर गूगल एड्स (google ads) के द्वारा मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं। 

आज के समय में बहुत सारे ब्लॉगर और कंटेंट क्रिएटर को कंटेंट राइटर की जरूरत पड़ती है, इसलिए यदि आपको लिखना आता है, तो आप आर्टिकल लिख करके पैसे कमा सकते हैं। 

आप अपने मोबाइल फोन से Google docs का इस्तेमाल करके एक बेहतरीन आर्टिकल लिख सकते हैं और उस आर्टिकल को खुद के ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हैं या अपने क्लाइंट को भेज सकते हैं।

आर्टिकल राइटिंग कैसे करें?

एक बेहतर आर्टिकल लिखने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, जैसे:

  • आप जिस भी भाषा में आर्टिकल लिख रहे हैं उस भाषा में आपकी पकड़ अच्छी होनी चाहिए।
  • जिस टॉपिक पर आपको आर्टिकल लिखना है, उस टॉपिक पर आपको अच्छे से रिसर्च करना आना चाहिए।
  • आप हमेशा आसान शब्दों में आर्टिकल लिखने की कोशिश कीजिए; जिससे आपके यूजर्स को समझने में कोई दिक्कत ना हो।

Quora पर लिखें

Quora एक अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म है जो आपको आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का मौका देती है। इस प्लेटफार्म पर लोग एक दूसरे से सवाल जवाब पूछते हैं।

आज के समय में यह कंटेंट राइटर के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म बन चुका है, जहां पर आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

Quora पर आप आर्टिकल लिखकर पहले ही दिन से उसको मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए Quora के गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा।

#5. Youtube

YouTube से ऑनलाइन पैसे कमाए (Youtube se paise kaise kamaye)

आज के समय में घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में YouTube से पैसे कमाना भी एक अच्छा तरीका है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक YouTube ने भारत की जीडीपी में 10,000 करोड़ का योगदान दिया है, जिससे आप इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं। आज के समय में बढ़ते हुए कंपटीशन को देखते हुए बहुत सारे युवा यूट्यूब को अपना फुल टाइम कैरियर बना चुके हैं और यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पॉपुलर हो चुके हैं।

Youtube पर वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आप एक niche (कैटेगरी) डिसाइड कर ले, उसके बाद आप उस पर रोज Consistent होकर वीडियो डालें।

यदि आप अपना face (चेहरा) दिखाकर वीडियो नहीं बनाना चाहते हैं तो आप faceless Channel बना सकते हैं, जिसमें आपको चेहरा दिखाने की आवश्यकता नहीं होती है, बस इसमें आपको एडिटिंग करना होता है।

Youtube पर एक कंटेंट क्रिएटर हैं जिनका नाम प्रभजीत है जिनके यूट्यूब पर 100 से अधिक चैनल है और सारे चैनल faceless हैं, जिससे वह महीने के करोड़ो रूपए कमाते हैं।

आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने बनाए गए कंटेंट को गूगल एड्स के द्वारा मोनेटाइज कर सकते हैं।
  • आप Sponsorship के द्वारा बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर उसमें अपना affiliate link डालकर पैसे कमा सकते हैं।
  • आप ब्रांडस के साथ डील करके भी पैसे कमा सकते हैं।

#6. Websites & Apps Review

दोस्तों जब भी आप किसी ऐप या वेबसाइट से शॉपिंग करते हैं, तो आप उस प्रोडक्ट को खरीदने से पहले आप उसका Review जरूर पढ़ते हैं।

इसके अलावा जब आप google play store पर से किसी ऐप को डाउनलोड करते हैं, तो एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से पहले भी आप उसके रिव्यू जरूर पढ़ते होंगे।

Review से हम किसी भी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि वह प्रोडक्ट हमारे लिए कितना अच्छा और लाभदायक है।

इसी तरह से आप भी किसी Website और apps के बारे में रिव्यु लिख सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने एक वेबसाइट के बारे में बताया है। 

इस वेबसाइट का नाम Capterra.com है और इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी दी है।

Capterra क्या है?

Capterra एक वेबसाइट है जहां से आप किसी भी एप्लीकेशन को जिसे आप अपने मोबाइल में चलाते हो जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप उसको इस प्लेटफार्म पर आकर सर्च करना है और उसके बारे में अपना Opinion (विचार) देना है।

उदाहरण के तौर पर यदि आप व्हाट्सएप पर रिव्यू लिख रहे हैं, तो आपको उसके बारे में क्या चीज अच्छा लगता है, उसमें क्या कमी है? इसके बारे में आपको रिव्यू लिखकर बताना होगा। इसमें आपको एक रिव्यू लिखने पर $10 मिलता है, जो भारत की करेंसी में ₹700 से अधिक होता है।

Capterra पर अकाउंट कैसे बनाएं?

Capterra पर अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • Capterra पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी gmail id से साइन अप करना होगा।
  • साइन अप करने के बाद आप Capterra के Dashboard पर आ जाएंगे।
  • Dashboard पर आने के बाद आप किसी भी एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर के बारे में रिव्यू लिख सकते हैं और उससे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

#7. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (affiliate marketing se paise kaise kamaye)

Affiliate Marketing डिजिटल मार्केटिंग का एक भाग है, इसमें जब भी आप किसी कंपनी के सर्विस या प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से प्रमोट करते हैं और आपके दोस्त या रिश्तेदार आपके दी हुई लिंक से किसी सामान को खरीदते हैं, तो आपको कुछ कमीशन मिलता है उसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते है।

एफिलिएट मार्केटिंग का स्कोप भारत में बहुत अधिक है, यह घर बैठे पैसा कमाने का बहुत ही सरल तरीका है। इससे आप अपने लिए एक Passive income बना सकते हैं।

Affiliate Marketing की शुरुआत कैसे करें?

Affiliate marketing की शुरूआत करना आज के समय में बहुत आसान हो गया है, क्योंकि आज के समय में लोग ऑनलाइन शॉपिंग बहुत अधिक करते हैं और सोशल मीडिया पर भी बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं।

यदि आप भी एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। 

नीचे हमने एक लिस्ट तैयार की है, जहां से आप affiliate program को ज्वाइन कर सकते हैं।

Affiliate Program Official Website 
Digistore 24www.digistore24.com
Clickbank www.clickbank.com 
Amazon Amazon affiliate program 
Flipkart Flipkart Affiliate Program
Earnkaro EarnKaro – India’s #1 Affiliate Marketing Platform 
JVZooJVZoo affiliate program 
Shopify Shopify Affiliate Marketing

Affiliate marketing की शुरुआत करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • Affiliate marketing की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए लिस्ट में से किसी भी affiliate program को ज्वाइन करना होगा।
  • Affiliate program ज्वाइन करने के बाद आपको अपना traffic source चुनना होगा।
  • Traffic Source के लिए आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं या अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं या किसी भी फोरम वेबसाइट में ज्वाइन होकर वहां से ट्रैफिक ला सकते हैं।
  • Traffic Source बनाने के बाद आपको अपना एक niche (कैटेगरी) चुनना होगा।
  • Niche (कैटेगरी) चुनने के बाद आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करके प्रोडक्ट को सेल करवा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाए?

यदि आपके पास पैसा है तो आप Paid ads का उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, Paid ads की मदद से आप बहुत ही कम समय में सेल ला सकते हैं।

Google ads, Facebook ads की सहायता से आप पेड कैम्पेन (Paid Campaign) चला सकते हैं।

इसके लिए आपको google ads और facebook ads को सीखना होगा। आप affiliate marketing website बना सकते हैं और वहां पर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते हैं और वेबसाइट को रैंक कराकर अपने प्रोडक्ट को सेल करवा सकते हैं।

आप affiliate marketing की कई सारी Strategy (रणनीति) का उपयोग करके अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

#8. Captcha Solving 

यदि आपके पास कोई भी स्किल नहीं है तो आप Captcha Solve करके बहुत ही आसानी के साथ पैसे कमा सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको किसी भी डिग्री या किसी स्किल की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

यदि आप दिन में 1 से 2 घंटे भी काम करते हैं, तो आप 1 दिन में 100 से ₹150 तक captcha टाइप करके कमा सकते हैं और यदि आपकी टाइपिंग करने की स्पीड बहुत अच्छी है तो आप अधिक पैसे कमा सकते हैं।

आजकल बहुत सारी वेबसाइट आपको Captcha टाइपिंग करने के लिए पैसे देती है, लेकिन ज्यादातर वेबसाइट फेंक होती हैं। जहां पर आपको काम करने के बाद पेमेंट नहीं मिलता है, लेकिन आज हम आपको 4 रियल वेबसाइट के बारे में बताएंगे जहां से आप काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Captcha Typing Website Official Website 
2Captcha 2Captcha.com 
MegatypersMegatypers.com 
Protypers ProTypers.com 
Captcha Typers Captcha typers.com 

इन वेबसाइट की मदद से आप कैप्चा टाइप करके पैसे कमा सकते हैं। यह वेबसाइट रियल है, जो आपको कैप्चा टाइप करने के लिए पैसे देती है।

इन वेबसाइट में काम करने के लिए आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा उसमें अपना नाम और ईमेल एड्रेस डालकर रजिस्टर करना होगा, उसके बाद आप यहां से Captcha टाइप कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इन वेबसाइट्स में आपको जो भी पैसे मिलते हैं वह डॉलर्स में मिलते हैं जिसे आप Paypal account या Stripe account की सहायता से आप अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं।

#9. Online Selling 

Sell (बेचना) एक ऐसी कला है जिससे आप अमीर बन सकते हैं; यदि आप बेचना जानते हैं, तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है। आज के आधुनिक समय में हर चीज डिजिटल होता जा रहा है, इसीलिए लोग अब अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच रहे हैं। 

आज के समय में ज्यादातर लोग अपना समय सोशल मीडिया पर व्यतीत करते हैं, इसीलिए ऑनलाइन सेल करना बहुत ही आसान है। 

यदि आप एक व्यापारी है तो आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जा सकते हैं। इसके लिए आप अपना खुद का एक वेबसाइट बना सकते हैं और लोगों को अपने सर्विस और प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं।

इस तरह से आप वेबसाइट की सहायता से अपने प्रोडक्ट को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपनी सेल को बढ़ा सकते हैं। 

यदि आप चाहे तो आप एक सोशल मीडिया मार्केटर को भी हायर कर सकते हैं, जो आपको ऑनलाइन सेलिंग करने में मदद कर सकता है।

#10. OLX & Quikr

Olx तथा quikr का प्रयोग अपने किसी भी पुराने सामान को बेचने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसका उपयोग करके पैसा भी कमा सकते हैं।

Olx तथा quikr को आप एक बिजनेस की तरह कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। 

सबसे पहले आपको Olx तथा quikr से किसी भी पुराने सामान को कम दाम पर खरीदना होगा और कुछ समय के बाद उसको इन वेबसाइट्स की मदद से अधिक दाम पर बेच सकते हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको अपना दिमाग भी लगाना होगा। उदाहरण के लिए यदि आप किसी मोबाइल को Olx से खरीदते हैं तो आप उस मोबाइल में नया स्क्रीन गार्ड लगाकर उसको अधिक दाम पर बेच सकते हैं।

#11. मिनी बैंक 

mini bank se paise kaise kaise kamaye

Internet के बढ़ते उपयोग की वजह से Bank से जुड़े हुए बहुत सारे कार्य ऑनलाइन संपन्न किए जाने लगे हैं।

इस वजह से बैंक से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके उभर कर सामने आए हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप Bank से ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Bank से ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके नीचे बताए गए हैं। 

  • Bank के साथ मिनी Bank खोलें
  • Insurance Brokers बनें
  • Loan Agent बनकर Bank से ऑनलाइन पैसा कमाएं
  • कोई Finance App बनाएं
  • Bank के शेयर खरीदें

अभी आप सोच रहे होंगे कि Bank से पैसा कमाने के लिए आपको बहुत अधिक पढ़े लिखे होने और बड़ी डिग्री होने की आवश्यकता होगी, लेकिन ऐसा नहीं है! 

Bank से पैसा कमाना आपके कौशल पर निर्भर करता है और बिना डिग्री वाला व्यक्ति भी Bank से पैसा कमा सकता है। इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि 10 Best तरीकों से बैंक से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

#12. Flipkart 

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye
Flipkart Se Paise Kaise Kamaye

अगर अभी तक आप Flipkart का उपयोग सिर्फ शॉपिंग करने के लिए ही कर रहे हैं और आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि फ्लिपकार्ट से भी ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं। 

तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप फ्लिपकार्ट से 6 से भी अधिक तरीकों से अच्छा खासा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं।

इसके साथ ही आप चाहें तो Flipkart seller बनकर फ्लिपकार्ट के साथ जुड़ सकते हैं और ऑनलाइन बिजनेस भी कर सकते हैं। 

सबसे अच्छी बात यह है कि आप Flipkart की मदद से अपने मोबाइल फोन से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और इसके लिए कोई बहुत बड़ी restrictions (बंधन) नहीं है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि ऐसे कौन से 6 तरीके हैं? 

जिनसे Flipkart पर ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है, तब उनके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

#13. Online Business 

Amazon Online Business Kaise Kare

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आज के समय में Online Business शुरू करना ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

जिन लोगों के पास इंटरनेट से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं होती है, वे लोग भी आज यूट्यूब पर वीडियो देख देखकर ऑनलाइन बिजनेस करना सीख गए हैं और हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कोई डिग्री होने की आवश्यकता नहीं है और आप बहुत ही कम अथवा Zero Investment के साथ भी ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और अधिकतम रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

नीचे कुछ सबसे अच्छे Online business ideas के बारे में जानकारी दी गई है।

  • Meesho Reselling Business 
  • Amazon Seller बनें
  • E-commerce website लांच करें
  • ब्लॉग बनाए
  • Youtube शुरू करें

अगर आप जानना चाहते हैं कि जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करें? तो आप नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

#14. Rummy Game 

Rummy Game Se Paise Kaise Kamaye

चूंकि गेम खेलने वाले लोगों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, इसलिए आज के समय पर ऐसे गेम काफी ज्यादा लोकप्रिय होते जा रहे हैं। 

जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं और Rummy Game सबसे अच्छे ऑनलाइन पैसे कमाने वाले गेम में से एक माना जाता है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Rummy एक प्रकार का कार्ड गेम होता है, जिसे दो या दो से अधिक लोगों के द्वारा आपस में मिलकर खेला जा सकता है।

चूंकि Rummy Games ताश के पत्तों पर आधारित है, जिसका विज्ञापन आपने टीवी पर भी देखा होगा और विज्ञापन में यह दिखाया जाता है कि किस प्रकार से लोगों ने रमी गेम खेलकर लाखों रुपए ऑनलाइन कमाया है?

हालांकि यह पूरी तरह से सच होता है और आप भी इस गेम की मदद से लाखों रुपए कमा सकते हैं, लेकिन यह गेम खेलने से आपको इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। 

अन्यथा आपके पैसों के नुकसान होने का जोखिम होता है, क्योंकि Rummy Circle जैसे रमी गेम्स के tournaments में participate करने के लिए पैसे लगाने पड़ते हैं।

#15. Shorts Video

अगर आपको वीडियो बनाना अच्छा लगता है, तब आपके पास ऑनलाइन पैसे कमाने की एक से बढ़कर एक तरीके मौजूद हैं। 

यह जरूरी नहीं है कि अगर आप बहुत ही high quality के और long videos बनाएंगे, तभी आपको online पैसे कमाने का मौका मिलता है। बल्कि आप चाहे तो 1 मिनट से कम समय के वीडियो बनाकर भी ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आप Moj और Instagram Reels तथा YouTube Shorts जैसे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके अपना सकते हैं। 

सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन Short video sharing platforms पर अपने मोबाइल से वीडियो बनाकर भी अपलोड करते हैं, तो वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक देखा जाता है।

और इस वजह से आप अपने वीडियो को बड़ी ही आसानी के साथ कई तरीकों से मोनेटाइज करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

अगर आप Youtube का इस्तेमाल ना सिर्फ पैसे कमाने के लिए, बल्कि इसमें अपने career बनाने के लिए भी करना चाहते हैं, तो इस पर अवश्य काम करें।

#16. Kuku FM 

वर्तमान समय में लोगों के द्वारा पॉडकास्ट को काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है और यदि आप भी दूसरे लोगों की तरह Useful Podcasts बना सकते हैं। 

तब आप Kuku FM पर Podcasts से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर Podcasts बनाना काफी ज्यादा आसान है।

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप चाहते हैं कि आपके Podcasts को लोगों के द्वारा पसंद किया जाए, तब आपको अपने Podcasts के माध्यम से लोगों को उपयोगी जानकारी साझा करनी चाहिए।

वैसे तो Podcasts के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है, जहां पर आप अपने Podcasts को लोगों के बीच साझा कर सकते हैं। जिसमें Kuku FM बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म हैं।

इसके साथ ही आप यूट्यूब वीडियो बनाकर भी पॉडकास्ट बना सकते हैं और वहां से भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि ऐसे बहुत सारे Youtuber हैं, जो अपने यूट्यूब चैनल पर Podcast Video बनाकर YouTube से पैसे कमा रहे हैं।

इसलिए अगर आप पॉडकास्ट के माध्यम से पैसे कमाने में रुचि रखते हैं, तब आपको कुकू एफएम प्लेटफार्म पर अपना Podcasting शुरु कर देना चाहिए। 

आप KuKu FM पर Podcasting कैसे शुरू कर सकते हैं और इससे पैसे कमाने की प्रक्रिया क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

यहां सीखें: 5 Steps में KuKu FM Se Paise Kaise Kamaye

#17. YourQuote 

बहुत सारे ऐसे लोगों को शायरी लिखना पसंद है और ऐसे लोगों के लिए शायरी से भी पैसे कमाने के बहुत सारे ऑप्शन है। जिसमें YourQuote शायरी लिखकर पैसे कमाने के मुख्य तरीकों में से एक है।

शायरी लिखना अथवा शायरी पढ़ना एक कला है, और शायरी से भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है और यदि आपको शायरी लिखना पसंद है, तब आप इससे पैसे कमाने के लिए YourQuote को आजमा सकते हैं।

लेकिन यदि आप खुद की शायरी नहीं लिख सकते हैं, तब आपके लिए शायरी से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना लीजिए और वहां पर पहले से लोकप्रिय और दूसरे शायर के द्वारा बनाई गई अच्छी अच्छी शायरी को वीडियो के रूप में अपने दर्शकों को दिखा सकते हैं। 

और फिर अपने शायरी पर आधारित अपने YouTube Channel को गूगल ऐडसेंस से Monetize करके यहां से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यहां सीखें: YourQuote से पैसे कैसे कमाए

#18. ऑनलाइन गेम 

जब से लगभग सभी लोगों के पास मोबाइल की उपलब्धता आसान हो चुकी है, उसके बाद से ही मोबाइल पर वीडियो गेमिंग के प्रेमियों की संख्या बढ़ चुकी है और यही वजह है कि बहुत सारे लोगों को वीडियो गेम खेलना पसंद होता है।

ऑनलाइन वीडियो गेम खेलकर पैसे कमाने का यह तरीका खासकर बच्चों के लिए बहुत ही उत्साहजनक हो सकता है। हालांकि सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े लोग भी आजकल मोबाइल फोन पर अथवा कंप्यूटर पर गेम खेलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

और सबसे अच्छी बात यह है कि वर्तमान समय में लोगों के द्वारा Gaming को भी महत्व दिया जाने लगा है और बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो Gaming में अपना career बनाकर काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

गेमिंग ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है, जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

पैसा कमाने वाले गेम पर अन्य लेख:

  1. कार जीतने वाला गेम
  2. इनाम जीतने वाला गेम
  3. मोबाइल जीतने वाला गेम
  4. स्नेक गेम पैसा कमाने वाला
  5. जियो फोन में पैसे कमाने वाला गेम

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ें, जहां पर बताया गया है कि 10 से भी अधिक तरीकों से गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

यहां सीखें: गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए

#19. Packaging Work 

घर बैठे पैकिंग का काम भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका हैं, जहां पर आप अपनी सुविधानुसार पैकिंग का काम अपने घर से करते हुए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बहुत सारी कंपनियां अथवा व्यवसाय लोगों को घर से पैकिंग का काम करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

और इसके बदले में उन्हें भुगतान भी किया जाता है। पैकिंग का काम करके पैसे कमाने में सबसे अच्छी बात यह है कि ज्यादातर मामलों में आपको packaging सामग्री कंपनी की तरफ से ही उपलब्ध करा दी जाती है। 

घर बैठे पैकिंग प्राप्त करने के लिए आप अपने आसपास की Packaging Company पर जा सकते हैं अथवा ऑनलाइन पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं।

#20. Digital Marketing 

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है, जो पिछले कई सालों से लोकप्रिय है और इसकी उपयोगिता समय के साथ बढ़ती जा रही है।

और वर्तमान समय में बहुत सारे स्टूडेंट से लेकर प्रफेशनल लोग डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की खास बात यह है कि यहां पर आप अपनी योग्यता के अनुसार पार्ट टाइम अच्छा काम करके भी पूर्णकालिक नौकरी के बराबर भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

और इसमें समय की भी कोई पाबंदी नहीं होती है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ी फील्ड है, जिसमें कई तरीके की स्किल आती है। यदि आप digital marketing से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको किसी एक स्किल में महारत हासिल करनी होगी और उससे पैसे कमाना होगा।

  1. Social Media Marketing
  2. Influencer Marketing
  3. Content Marketing
  4. Affiliate Marketing
  5. Email Marketing
  6. Mobile Marketing 
  7. E- Commerce Business

Digital Marketing से पैसा कैसे कमाए?

Digital marketing मे आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं, ऊपर हमने 7 तरीके दिए हैं जिन्हें आप सीख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Digital marketing मे आप किसी दूसरे के लिए भी काम कर सकते हैं या अपना खुद का digital marketing agency खोल सकते हैं।

आप digital marketing में कंटेंट राइटर बनकर पैसा कमा सकते हैं या एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं या पेड ऐड चलाकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

इसीलिए अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं, जिसके माध्यम से आप पार्ट टाइम काम करके काफी अच्छा पैसा कमा सके, तो आपको डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने की कोशिश एक बार अवश्य करनी चाहिए।

यहां सीखें: Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

#21. Photo Selling 

यदि आप फोटो खींचने के बहुत शौकीन है, तो आप अपने इस पैशन को प्रोफेशन मे बदल सकते हैं और फोटो खींचकर कमाई कर सकते हैं।

फोटो खींचने के लिए आपको किसी महंगे स्मार्टफोन की जरूरत नहीं है आप जो भी मोबाइल फोन यूज करते हैं आप उससे ही फोटो को खींच सकते हैं।

आज के समय में सभी स्मार्टफोन में कैमरा बहुत ही बेहतरीन होता है जिसका उपयोग करके आप एक हाई क्वालिटी फोटो खींच सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने 3 ऐप्स के बारे में बताया है, जहां पर आप फोटो बेचने वाला ऐप्स पर फोटो बेचकर कमा सकते हैं।

Photo Selling Apps Available features 
Shutterstock HD Quality photo 
Dreamstime Online Sell photo 
Clashot Quality Picture of Nature 

Shutterstock

Shutterstock 15 सालों से यूजर्स की पहली पसंद बना हुआ है, यह फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए सबसे बेहतरीन ऐप है। Google play store पर लोगों ने इसे 4.3 की रेटिंग दी है और 1000000 से अधिक लोगों ने इसको डाउनलोड किया है।

Shutterstock से पैसे कमाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • Shutterstock से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। 
  • डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • अकाउंट बनाने के बाद आपको इसमें हाई क्वालिटी भेज पोस्ट करना होगा।
  • उसके बाद Shutterstock आपकी फोटो को खुद प्रमोट करेगा एक बार जब आपके फोटो बिकने लगेंगे तो आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे।

Dreamstime

Dreamstime भी फोटो बेचकर पैसा कमाने के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म है, यहां पर आपको shutterstock की तुलना में बहुत कम कंपटीशन मिलता है।

Dreamstime को डाउनलोड करके आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और इसमें हाई क्वालिटी इमेज अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

Clashot

Clashot एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म की तरह काम करता है, बस इसमे अंतर यह है कि इसमें आप फोटो शेयर करने के साथ इसको ऑनलाइन सेल भी कर सकते हैं।

Clashot पर बहुत सारे लोग ऐसे मौजूद होते हैं, जिन्हें अपने यूट्यूब वीडियो के लिए इमेज की जरूरत होती है। इसीलिए आप यहां पर इमेज शेयर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Clashot की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बिल्कुल फ्री है।

इसमें आपको इमेज अपलोड करने के लिए पैसा नहीं देना होता है। इसमें आप एक क्लिक में ही इमेज को अपलोड कर सकते हैं।

Clashot से फोटो सेल करने पर जो भी पैसे आप कमाते हैं, उन पैसों को आप Paypal तथा Skrill के माध्यम से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

#22. PTC Sites 

घर बैठे पैसे कमाने के लिए Ptc sites एक बेहतरीन साधन है। यदि आप एक छात्र हैं या हाउसवाइफ है, तो आप घर बैठे अपने खाली समय में ptc sites से पैसे कमा सकते हैं।

Ptc sites ऐसी साइट्स होती है, जो आपको वेबसाइट पर क्लिक करने के लिए पैसे देती है। इन वेबसाइट्स पर आपको वीडियो एड्स, किसी सर्वे को कंप्लीट करने के लिए पैसे मिलते हैं।

Ptc sites का उपयोग करके पैसे कमाने के लिए आपको एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। Ptc sites में एड्स देखकर जो भी पैसे आप कमाते हैं, उन पैसों को आप Paypal की मदद से निकाल सकते हैं।

#23. Freelancing

यदि आप अपने जीवन में Independent (स्वतंत्र) होकर काम करना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं इसके लिए आप freelancing कर सकते हैं।

Freelancing में आप अपनी मर्जी के हिसाब से काम कर सकते हैं और अपनी मर्जी की हिसाब से दाम ले सकते हैं और आप जितना देर तक काम करना चाहते हैं, उतना देर तक काम कर सकते हैं।

Freelancing करने से आपका बहुत पैसा बचता है इसमें आपको कहीं भी travel (यात्रा) करने की जरूरत नहीं पड़ती है। Freelancing को आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर कर सकते हैं।

आज के समय में बहुत सारी Freelancing Website है जहां से आप काम ले सकते हैं और काम करके पैसे कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर कैसे बने?

फ्रीलांसर बनने के लिए सबसे पहले आपके अंदर एक अच्छी स्किल होनी चाहिए और उस स्किल के दम पर आप काम ले सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। 

आज के समय में Video editor, Content writer, Graphic designer की डिमांड बहुत अधिक है। इसलिए यदि आप इन स्किल्स में से कोई स्किल को सीख लेते हैं।

तो आप महीने में 50,000 से भी अधिक कमा सकते हैं। फ्रीलांसर बनने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आप ऊपर बताई गई स्किल में से किसी भी स्किल को सीखकर उसमें महारत हासिल कर लें।
  • उसके बाद आप Freelancing Website जैसे Fiverr, Upwork, Truelancer जैसी वेबसाइट्स पर अपना अकाउंट बना ले।
  • अकाउंट बनाने के बाद आप इसमें अपना पोर्टफोलियो तैयार कर ले।
  • पोर्टफोलियो बनाने के बाद आप इन वेबसाइट से काम ले सकते हैं और काम को समय पर डिलीवर कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

Freelancing से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

Freelancing करने के लिए आपको किसी भी ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

आप ऊपर बताई गई वेबसाइट पर जाकर काम को ले सकते हैं और घर बैठे ही उस काम को कर सकते हैं।

आज के समय में Social media marketer की डिमांड बहुत अधिक बढ़ गई है। इसलिए यदि आप स्किल को सीख लेते हैं, तो आप घर बैठे मोबाइल चलाने के साथ ही 30,000 कमा सकते हैं।

#24. Online Marketing

Online marketing की सहायता से आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपने टारगेट कस्टमर तक पहुंच सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए कर सकते हैं।

Online marketing की सहायता से आप अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बता सकते हैं, इसके लिए आप कई तरीके से विज्ञापन चला सकते हैं।

पहले के समय में कंपनियां अपना प्रचार टीवी और समाचार पत्र के माध्यम से करती थी, लेकिन आज के समय में सभी कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करती हैं और उसकी सहायता से अपना प्रचार करवाती हैं, इससे उनका काफी समय और पैसा बच जाता है।

#25. Music Review

लोगों को गाना सुनना बहुत ही पसंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि आप गाने सुनकर और इसका रिव्यु करके पैसे कमा सकते हैं। 

यदि आप नहीं जानते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताएंगे जिसका उपयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं।

उस वेबसाइट का नाम Hitpredictor है, जो आपको घर बैठे गाने सुनकर और उसका Review करके पैसा कमाने का मौका देती है।

Hitpredictor से रिव्यू करके पैसे कैसे कमाए?

Hitpredictor वेबसाइट का प्रयोग करके आप 2 तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। 

पहले तरीके में आप इस वेबसाइट से गाने का रिव्यू करके पैसे कमा सकते हैं और दूसरे तरीके में आप अपने फ्रेंड्स को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

जब आप इस वेबसाइट पर रिव्यू करते हैं, तो आपको रिव्यू करने पर कुछ पॉइंट्स मिलते हैं। 

जब आपके अकाउंट में 100 पॉइंट्स हो जाते हैं, तो आप उससे अमेजॉन गिफ्ट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं और उसको कैश में बदल सकते हैं।

#26. Fashion Trend

यदि आपको भी फैशन की चीजें पसंद है, तो आप फैशन ट्रेंड का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं। आपको जो भी चीजें पसंद है, आप उन चीजों को डिजाइन करके पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आपको टीशर्ट बहुत पसंद है, तो आप टी-शर्ट पर डिजाइन करके उसको etsy पर लिस्ट कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

Etsy पर सामान लिस्ट करके पैसे कैसे कमाए?

Etsy एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है, यहां पर आप 2 तरीके के प्रोडक्ट Physical product और Digital product को बेच सकते हैं।

Etsy एक अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म है यहां पर सामान बेचने के लिए आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना ईमेल एड्रेस फोन नंबर और पैन कार्ड एंटर करना होगा। 

उसके बाद आप इसमें किसी भी सामान को लिस्ट कर सकते हैं और पूरी दुनिया में कहीं पर भी बेच सकते हैं। Etsy पर आप 3 महीने तक 40 प्रोडक्ट को फ्री में बेच सकते हैं। 

3 महीने के बाद आपको Etsy पर सामान बेचने के लिए 0.20 डालर देना पड़ता है।

#27. Mobile App Development 

आप ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए अपना खुद का मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के लिए आपको कोडिंग की भी जरूरत नहीं पड़ती है। आप कुछ सॉफ्टवेयर का उपयोग करके बहुत ही कम समय में एक बेहतरीन मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं।

यदि आपके पास पैसा है, तो आप किसी एप डेवलपर को हायर कर सकते हैं और उससे अपना एक ऐप बनवा सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास पैसा नहीं है, तो आप यूट्यूब पर वीडियो देख कर खुद से ही सीख कर एप्लीकेशन को डेवलप कर सकते हैं।

#28. Refer and earn

वर्तमान समय में मोबाइल से पैसे कमाने के अनेकों तरीके बावजूद है जिसमें से सबसे आसान तरीका refer and earn करके पैसे कमाना है।

आजकल बहुत सारी कंपनियां अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए refer and earn का ऑप्शन देती है जिससे उनका प्रोडक्ट लाखों लोगों तक पहुंच सके।

जब आप किसी भी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करते हैं तो ज्यादातर एप्लीकेशंस में आपको रेफर करके पैसे कमाने का अवसर मिलता है। जब आप अपने रेफरल लिंक को अपने दोस्त या रिश्तेदार को रेफर करते हैं, उससे आप पैसे कमा सकते हैं।

#29. Art Selling 

यदि आपको आर्ट बनाने में बहुत ज्यादा रुचि है, तो आप अपने इस हुनर का उपयोग करके इससे पैसे भी कमा सकते हैं। आज की समय में बहुत सारे खूबसूरत आर्ट्स को खरीदना पसंद करते हैं और इसी का लाभ उठाकर आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

आप अपने बनाए हुए आर्ट्स को कई प्लेटफार्म पर बेच सकते हैं।

Facebook

आज के समय में फेसबुक पर बहुत सारी ऑडियंस मौजूद है जहां पर आप अपना बनाया हुआ आर्ट सेल करके पैसे कमा सकते हैं।

Facebook पर बहुत सारे विदेशी लोग मौजूद होते हैं, जिनको आप अपने बनाए हुए आर्ट्स को बेच सकते हैं; क्योंकि विदेशी लोगों को आर्ट्स बहुत पसंद होते हैं और इसके लिए वह आपको काफी पैसे दे सकते हैं।

E- Commerce Website

आप ई-कॉमर्स वेबसाइट की मदद से भी अपने बनाए हुए आर्ट्स को बेच सकते हैं, आप इसमें अपने बनाए हुए आर्ट्स को लिस्ट कर सकते हैं और जब आपके बनाए हुए आर्ट्स बिकने लगेंगे तो आप पैसे कमा सकते हैं।

#30. Consulting 

यदि आपके पास लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट ओर सर्विस के बारे में अच्छा ज्ञान है, तो आप अपनी मार्केटिंग स्किल्स का उपयोग करके Consultant बन सकते हैं।

आप अपने आसपास के किसी भी बिजनेस के लिए Consultant का काम कर सकते हैं इसके लिए आप SEO उपयोग करके उसके वेबसाइट को रैंक करा सकते हैं और उसके प्रोडक्ट को अधिक से अधिक सेल करवा सकते हैं।

#31. Web Designing

आज के समय में जिस तरह से टेक्नोलॉजी आगे बढ़ी है, उसी तरीके से वेब डिजाइनर की दिमाग भी बढ़ती जा रही है। Web designer का काम किसी भी एप्लीकेशन और वेबसाइट को डिजाइन करने का होता है।

इसके लिए वह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (HTML, JAVA, CSS) का उपयोग करता है, जिससे वह किसी भी वेबसाइट को बेहतर ढंग से डिजाइन कर सकता है।

इसीलिए यदि आप वेब डिजाइनिंग का काम सीख लेते हैं तो आप घर बैठे ही वेबसाइट बनाकर उससे बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं। 

अभी तक जॉइनिंग सीखने के लिए यूट्यूब वीडियो की मदद ले सकते हैं या किसी ऑनलाइन कोर्स की सहायता से भी इस काम को सीख सकते हैं।

#32. Copywriting

Copywriting एक ऐसी कला है जिसके द्वारा आप कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी स्क्रिप्ट लिखकर सेल करवा सकते हैं। 

आपने कई बार फेसबुक पर एड्स देखा होगा और उसको देखकर आप इतने प्रभावित हो गए होंगे कि उस पर क्लिक करने पर मजबूर हो गए होंगे, यही काम कॉपीराइटर का होता है कि वह ऐसी स्क्रिप्ट एक ही लाइन में लिख देते हैं, जिससे वह लोगों को बहुत ही आसानी के साथ अपने प्रोडक्ट के साथ जोड़ लेते हैं।

कॉपीराइटिंग को आप फेसबुक एड्स, गूगल एड्स और लैंडिंग पेज पर देख सकते हैं। 

इस स्किल को आप बहुत ही आसानी के साथ यूट्यूब वीडियो के माध्यम से सीख सकते हैं और फ्रीलांसर वेबसाइट से काम लेकर पैसे कमा सकते हैं।

#33. Coding

Coding एक ऐसी स्किल है जिसको आज 6 क्लास के बच्चे भी सीख रहे हैं। यह एक ऐसी स्किल है, जिसकी डिमांड हमेशा रहेगी।

Coding सीखकर आप किसी भी एप्लीकेशन या वेबसाइट को डेवलप कर सकते हैं, आप फेसबुक इंस्टाग्राम को चलाते हैं; वह भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से ही बने हुए हैं।

Coding सीखकर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं या फुल स्टैक डेवलपर बन सकते हैं, इसके अलावा भी आप Coding सीखकर बहुत सारी चीजों को कर सकते हैं।

Coding से पैसे कमाने के लिए आप फ्रीलांसर बन सकते हैं या आप अपने घर से ही इंटरशिप कर सकते हैं, इसके अलावा आप खुद से ही वेबसाइट बना सकते हैं और उससे भी पैसे कमा सकते हैं।

#34. Translator

यदि आपकी किसी भाषा में अच्छी पकड़ है, तो आप ट्रांसलेटर बन सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में भारत में बहुत कम लोगो की ही इंग्लिश में अच्छी पकड़ है इसलिए यदि आप अपनी मातृभाषा के साथ इंग्लिश को भी सीख लेते हैं, तो आप पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपको किसी विषय जैसे डिजिटल मार्केटिंग, राजनीति, खेल के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप उस विषय में एक्सर्पट बन सकते हैं और ट्रांसलेटर बनकर पैसे कमा सकते हैं।

#35. Blogging

Blogging एक ऐसी फील्ड है जिसमें यदि आप मेहनत करते हैं, तो लाखों रुपए कमा सकते हैं। Blogging करने के लिए आपको किसी भी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, बस इसके लिए आपके अंदर जुनून होना चाहिए।

Blogging करने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होगा। 

Blog बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • Blog बनाने के लिए सबसे पहले आपको WordPress.com की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको Domain name और एक Hosting खरीदना होगा।
  • Hosting खरीदने के लिए आप Hostinger.com पर जा सकते हैं, यहां पर आपको कम दाम पर hosting मिल जाएगा।
  • उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के Layout को अच्छे ढंग से तैयार करना होगा।
  • वेबसाइट बनाने के बाद आपको रोज यूनिक आर्टिकल लिखना होगा जिससे आपके यूजर्स को अच्छी जानकारी मिल सके।
  • एक बार जब आपके आर्टिकल पर अच्छे Views अरे लगेंगे तो आप गूगल एड्स की सहायता से उसको मोनेटाइज कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

इमानदारी से पैसा कमाने का तरीका 

Online Trend के इस जमाने में बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल करते हैं; जोकि सही नहीं है!

कुछ पैसे कमाने के चक्कर में कभी-कभी बहुत ही गरीब और असहाय लोग धोखाधड़ी के चपेट में आ जाते हैं। इसलिए हमेशा ईमानदारी से पैसा कमाने का तरीका अमल में लाना चाहिए।

हमने अपने इस लेख में जो भी तरीके बताए हैं; वह सभी तरीके इमानदारी से पैसे कमाने के अच्छे तरीके हैं।

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका 

अगर आप गांव से हैं और गांव में रहकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ अच्छे तरीके हैं; जिनकी मदद से गांव में रहकर काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

चूंकि गांव में इंटरनेट की समस्या अक्सर देखने को मिलती है; इसलिए ऑनलाइन पैसे कमाने की कुछ तरीके कम उपयोगी हो जाते हैं।

हालांकि कुछ अन्य तरीकों से गांव में पैसे कमाए जा सकते हैं, पढ़ने के लिए पीछे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का तरीका 

अगर आपका कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का मन है, तो हम अक्सर अपने आर्टिकल के माध्यम से बताते रहते हैं कि आपको ऑनलाइन बिजनेस करने पर फोकस करना चाहिए।

वैसे तो कुछ अन्य तरीकों जैसे ट्रेडिंग और शेयर मार्केट आदि से भी कम समय में ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन बिजनेस ही एक मात्र ऐसा तरीका है, जिसमें बहुत ज्यादा जोखिम भी नही है और कम निवेश पर अच्छा-खासा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका 

वैसे तो इस आर्टिकल में बताए गए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल आप मोबाइल में पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। उसमें से सबसे अच्छा रेफर एंड अर्न कर सकते हैं और आर्टिकल लिख सकते हैं।

इसके साथ ही आप मोबाइल से यूट्यूब भी शुरू कर सकते हैं और यूट्यूब चैनल के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

पैसे कैसे कमाए: (अन्य लेख पढ़ें) 

  1. मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए 
  2. धनी ऐप से पैसे कैसे कमाए
  3. विंजो ऐप से पैसे कैसे कमाए
  4. ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए
  5. गूगल पे से पैसे कैसे कमाए
  6. फोन पे से पैसे कैसे कमाए
  7. जुपी गोल्ड से पैसे कैसे कमाए
  8. एमपीएल से पैसे कैसे कमाए
  9. क्यूरेका प्रो से पैसे कैसे कमाए
  10. ड्रीम11 ऐप से पैसे कमाए
  11. बल्लेबाजी ऐप से पैसे कमाए
  12. बिग कैश ऐप से पैसे कमाए
  13. रमी सर्कल से पैसे कैसे कमाए
  14. माय11 सर्कल से पैसे कमाए
  15. पेटीएम से पैसे कैसे कमाए
  16. अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए
  17. Upstox से पैसे कैसे कमाए
  18. ट्रू बैलेंस से पैसे कैसे कमाए
  19. Gamezy से पैसे कैसे कमाए
  20. Ludo Supreme Gold से पैसे कैसे कमाए

पैसा कमाने का आसान तरीका – FAQs 

अब आगे हम आपको कुछ ऐसे सवालों और उनके जवाब के बारे में बताएंगे, जो ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके से संबंधित हैं और लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाते हैं।

अगर आप इनके बारे में जान लेते हैं, तो बाद में आपको यह सवाल परेशान नहीं करेंगे और यदि आपसे कोई पूछेगा, तो आप इनका जवाब दे सकते हैं।

Q1. क्या Mobile से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Real होते हैं? 

हां, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके पूरी तरह से वास्तविक (Real) होते हैं और कोई भी व्यक्ति अपने रचनात्मकता और कौशल ज्ञान का उपयोग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकता है।

Q2. Mobile Se Online Paise Kamane Ka Tarika कैसे खोजें? 

अगर आपको मोबाइल से पैसा कमाने का तरीका खोजने में परेशानी हो रही है, तो आप हमारे ब्लॉग (Money Earn In Hindi) पर paise kaise kamaye कैटेगरी से सभी articles को पढ़ सकते हैं। 

इससे आपको पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके पता चल जायेंगे।

Q3. Online Paisa Kamane Ka Tarika कैसे इस्तेमाल करें? 

अगर आपको ऑनलाइन पैसा कमाने वाला तरीका मिल गया है, और आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के उस तरीके का इस्तेमाल कैसे करें? 

तो हम आपको बता दें कि सबसे पहले अपने कंप्यूटर अथवा मोबाइल में internet की उपलब्धता सुनिश्चित करें, उसके पश्चात आपको ज्ञात किसी एक तरीके से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

Q4. Mobile Se Online Earning Kaise Kare? 

मोबाइल से Online Earning Kaise Kare? इसके बारे में जानने के लिए आप Online earning apps & Online Earning Games पर लिखे गए हमारे Articles को पढ़ सकते हैं, जिसका Link इस article में दिया गया है।

Q5. Online Paise Kaise Kamaye? 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे द्वारा Online Paise Kaise Kamaye पर लिखे गए लेख को पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष – पैसा कमाने का तरीका | Paisa Kamane Ka Tarika 

इस internet की दुनिया में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भरे पड़े हैं, बस आपको उन्हें खोजने और पैसे कमाने के लिए उन तरीकों पर काम करने की आवश्यकता है। 

हमने आपको यह भी बताया है कि Online Paise Kaise Kamaye App से? उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा बताए हुए Online Paise Kamane Ke Tarike पसंद आए होंगे और यदि आप इसी प्रकार के पैसे कमाने के नए-नए तरीके जानना चाहते हैं, तो हमसे जुड़े रहे। 

क्योंकि यहां पर हम आपके साथ पैसे कमाने के तरीके से संबंधित एक से बढ़कर एक तरीके बताएंगे और उनकी पूरी Guide भी आपके साथ साझा करेंगे, जिससे आपको कभी भी पैसों की समस्या नहीं आएगी।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

1 thought on “50+ Online Paisa Kamane Ka Tarika | मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका”

Leave a Comment