[Top 10+] तरीकों से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye: डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें-digital marketing kaise kare; से संबंधित पूरी जानकारी जानिए! 

क्या डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं अथवा यह जानना चाहते हैं कि पैसे कमाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें और 2022 में डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है। तब आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में हम लोग इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी कि डिजिटल मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Digital marketing को सीखकर अपना सिर्फ अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बल्कि अन्य लोगों को फ्रीलांस सेवाएं भी दे सकते हैं और इसके साथ ही आप चाहे तो किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कुल मिलाकर Digital Marketing सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है और पैसे कमाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करके पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प इंटरनेट पर मौजूद है और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने कि इस गाइड में से कुछ सर्वश्रेष्ठ तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे। 

चलिए फिर बिना समय बर्बाद किए इस गाइड के साथ डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाने के सबसे प्रभावी तरीकों के बारे में चर्चा करते हैं, जिन्हें आप आसानी से शुरू कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने से पहले यह जान लेते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है – Digital Marketing Kya Hai?

Advertisement
 

Table of Contents

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What Is Digital Marketing In Hindi) 

अगर डिजिटल मार्केटिंग को आसान शब्दों में समझा जाए तो इसका मतलब Digital Channels अथवा Platforms की मदद से मार्केटिंग करना होता है। डिजिटल मार्केटिंग में काफी हद तक Digital Channels जैसे कि Search Engine, Websites, Social Media, Emails, Mobile App आदि मदद से विज्ञापन चलाए जाते हैं, जिससे उत्पादों अथवा Services की बिक्री हो सके। 

इसके साथ ही डिजिटल मार्केटिंग वह तरीका है, जो इन ऑनलाइन मीडिया चैनलों की मदद से कंपनियों के वस्तुओं अथवा सेवाओं को बढ़ावा देती है। Digital marketing को ऑनलाइन मार्केटिंग के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें सोशल मीडिया और वेब विज्ञापन भी शामिल होता है।

कुल मिलाकर यदि किसी मार्केटिंग अभियान में डिजिटल संचार का उपयोग हो रहा है, तब वह डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। 

चूंकि आपको डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार के बारे में भी जानकारी रखनी चाहिए, तभी आप आसानी से समझ पाएंगे कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीका कैसे काम करता हैं? 

Advertisement

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार: (types of digital marketing) 

अगर डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार की बात की जाए तो डिजिटल मार्केटिंग कई प्रकार की होती है और इसके कुछ प्रमुख उदाहरण आगे बताए गए हैं।

  1. Search Engine Optimisation
  2. Social Media Marketing
  3. Content Marketing
  4. Pay per click Marketing
  5. Affiliate Marketing 
  6. Email Marketing
  7. Marketing Automation
  8. Native advertising
  9. E-commerce Business
  10. Mobile Marketing 

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (How To Earn Money in Digital Marketing) 

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

वैसे देखा जाए तो डिजिटल मार्केटिंग में कई तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन इसमें पैसा कमाने के लिए आपको एक बात यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि आपको digital marketing की बारीकियों को सीखना पड़ेगा और इसमें expert बनने के लिए आपको अपना समय भी देना पड़ेगा, जिस प्रकार से आप किसी Skill को सीखने के लिए उसकी पढ़ाई करते हैं।

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको इसकी पढ़ाई भी करनी पड़ेगी, लेकिन आप चाहे तो बिना इसकी पढ़ाई किए भी self practice करके digital marketing को अच्छे तरीके से सीख सकते हैं और Online Business कर सकते हैं।

अब यदि आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बारे में गंभीर हैं, तो हम यह अनुमान लगाते हैं कि आपको डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित संक्षिप्त जानकारी का ज्ञान होगा अथवा आप इसे आगे आने वाले समय में सीख लेंगे।

यहां पर हमने डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के 10 सबसे प्रभावी तरीकों के बारे में संक्षिप्त जानकारी देने का प्रयास किया है।

Sr No.Digital Marketing Se Paise Kamane Ka Tarika
1.Content writer के रूप में डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाए
2.SEO (Search Engine Optimisation)
3.Affiliate Marketing
4.Email Marketing
5.Social Media Marketing
6.PPC Campaigns
7.Sell Digital Products & Courses
8.Start YouTube & Blog Website
9.Start Your Own Digital Marketing Agency
10.Become Digital Marketing consultant or A Social Media Manager

ऊपर बताए गए तरीके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके हैं, जिनका इस्तेमाल करके अधिकतर लोग डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाते हैं।

चलिए अब डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के इन सभी तरीकों के बारे में डिटेल में जानकारी पर चर्चा करते हैं।

1. Content Writing करके पैसे कमाए 

Content Writing में डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आने वाले ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों के लिए सामग्री की योजना बनाना और लिखना शामिल है। 

आमतौर पर कंटेंट राइटिंग डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का प्रमुख हिस्सा होता है, जिसमें ब्लॉग पोस्ट और सोशल मीडिया के लिए पोस्ट या फिर YouTube वीडियो के लिए स्क्रिप्ट लिखना शामिल होता है, जिसकी मदद से कंटेंट मार्केटिंग किया जा सके।

इसलिए आप सामग्री विशेषज्ञ बनकर कंटेंट राइटिंग से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और content writing expert बनने के लिए आपको अपने भीतर निम्नलिखित कौशल विकसित करने की आवश्यकता पड़ेगी।

  • Writing Skill
  • Keyword research skill
  • Search Engine Optimisation Skill
  • Analysis Skill

अगर आप इन कौशलों में महारत हासिल कर लेते हैं, तब आप डिजिटल मार्केटिंग में कंटेंट लिखकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

2. SEO Services देकर पैसे कमाए 

SEO डिजिटल मार्केटिंग का अभिन्न अंग है, जो डिजिटल मार्केटिंग में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को अवश्य सीखना चाहिए।

क्योंकि यह डिजिटल मार्केटिंग में विभिन्न प्रकार की विभिन्न भूमिकाओं में योगदान देता है। एक SEO expert बनने के पश्चात आप अपनी सेवाओं को ऐसे लोगों को प्रदान कर सकते हैं, जिनको Search Engine optimisation के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है।

इसमें छोटे-मोटे businesses अथवा Digital Marketing Agency शामिल हैं। हालांकि SEO expert बनने से पहले आपको यह समझना पड़ेगा कि सर्च इंजन काम कैसे करते हैं, क्योंकि इनको समझने के बाद ही आप अपने SEO कौशल को बढ़ावा दे सकते हैं। 

जैसे जैसे आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में ज्यादा से ज्यादा कुशल हो जाते है और आपको इसमें अच्छा ज्ञान हासिल होता जाता है, वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती जाती है और आप महीने का 40 से 50 हजार आराम से कमा सकते हैं।

हालांकि इसमें समय समय पर नए-नए अपडेट आते रहते हैं, आपको उनके बारे में भी परिचित होते रहना पड़ेगा।

3. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए 

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing Se Paise Kamaye

Affiliate Marketing भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक रूप है, जो एक ऐसा बिजनेस मॉडल है; जहां पर आप दूसरे लोगों के उत्पादों की बिक्री करवाकर उसके बदले में कमीशन कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing की प्रक्रिया बहुत ही सरल है, इसमें आपको ऐसे products को ढूंढना है। जिनका आप प्रचार करना चाहते हैं और फिर उन products का प्रचार करने के लिए ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से संभावित ग्राहकों को लक्षित करें।

चूंकि एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपका Blog संभावित उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने का प्राथमिक तरीका होगा और इसलिए आपको इसमें कीवर्ड रिसर्च करना भी सीख लेना चाहिए। 

एक बार जब आप यह निर्णय ले लेते हैं कि आप किस प्रकार के उत्पाद को Promote करके Affiliate Marketing करना चाहते हैं, तो उसके पश्चात आपको उस प्रोडक्ट पर फोकस करके अपना ब्लॉग शुरू करके अथवा YouTube Affiliate Marketing करने के लिए यूट्यूब वीडियो बनाकर या फिर किसी अन्य तरीकों से संभावित ग्राहक लाने चाहिए।

सबसे अच्छी बात यह है कि Amazon और Flipkart से Affiliate Marketing में कमाई करने की बहुत बड़ी संभावनाएं हैं, लेकिन इसमें जल्दी से अच्छा परिणाम हासिल करने के लिए आपको YouTube Shorts वीडियो बनाकर अपने संभावित ग्राहकों को सही तरीके से लक्षित करने का प्रयास करना चाहिए।

यहां सीखें: Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

4. Email Marketing से पैसे कमाए 

Email Marketing वर्तमान समय में मार्केटिंग रणनीति के लिए काफी ज्यादा अपनाया जाता है, क्योंकि इसमें आप emails के माध्यम से अपना कोई प्रोडक्ट अथवा सर्विस खरीदने के जागरूक करते हैं।

Email Marketing में एक विज्ञापनदाता email प्राप्तकर्ता को उत्पादों और उनमें उपलब्ध सौदे के बारे में जानकारी देने के लिए ईमेल भेजता है और सबसे अच्छी बात यह है की इसमें एक ही क्लिक के माध्यम से आप लाखों ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।

हालांकि ईमेल मार्केटिंग में conversion rate बहुत अधिक नहीं है, लेकिन उसके बावजूद यह ऑनलाइन मार्केटिंग का बहुत ही सरल और प्रभावित तरीका है।

5. Social Media Marketing से पैसे कमाए 

Social Media Marketing करके पैसे कमाना डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए अपने सामाजिक कौशल का उपयोग करने का एक तरीका सकता है। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग में आपको brands की ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ावा देने के लिए social media posts लिखने और उसे schedule करने तथा सोशल मीडिया पर विज्ञापन चलाने से लेकर followers बढ़ाने तक की जिम्मेदारियों का पालन करना पड़ सकता है।

6. PPC Campaigns चलाकर पैसे कमाए 

PPC Campaigns भी ऑनलाइन मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसकी मदद से आप किसी प्रकार के उत्पादों अथवा services को बढ़ावा दे सकते हैं।

मुख्य रूप से PPC Campaigns फेसबुक अथवा गूगल ऐड के माध्यम से चलाए जाते हैं और एक बार जब आप इन दोनों में अच्छी जानकारी हासिल कर लेते हैं, तो आप अपने लिए भी PPC Campaigns चलाकर किसी प्रोडक्ट को बेचकर पैसा कमा सकते हैं या फिर किसी अन्य व्यक्ति या छोटे मोटे व्यवसाय को PPC Campaigns पर service प्रोवाइड कर सकते हैं।

7. Digital Products बेचकर पैसे कमाए 

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग अनुभव का उपयोग खुद के लिए करना चाहते हैं, तो अपने स्वयं के Digital Products बनाकर उसे बेचना बहुत ही अच्छा तरीका है और सबसे अच्छी बात यह है की डिजिटल प्रोडक्ट का एक फायदा आपको यह भी मिलेगा कि आप उनको एक बार बनाकर बार-बार बेच सकते हैं।

इसका सीधा सा मतलब यह होता है कि आप यदि एक बार कोई अच्छा डिजिटल प्रोडक्ट तैयार कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप उसे लगातार कई बार बेचकर काफी अच्छा Profit Margin प्राप्त कर सकते हैं।

आगे ऐसे बहुत सारे डिजिटल प्रोडक्ट बताए गए है, जिन्हें बनाकर आप बेच सकते हैं।

  • Ebooks
  • Software
  • Web templates
  • Application
  • Online Tools

8. Digital Course बेचकर पैसे कमाए 

डिजिटल प्रोडक्ट की तरह ही Digital courses बनाकर उसे बेचना, अपने अनुभव और ज्ञान को बेचकर पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा उपाय है।

यदि आपको लगता है कि आप किसी चीज में बहुत ही ज्यादा expert है और आप उसको courses के रूप में तैयार करके बेच सकते हैं, तो इससे आपको अपने कोर्स ऑनलाइन बेचकर पैसा कमाने का काफी ज्यादा अवसर मिलता है। क्योंकि आप बहुत ही कम लागत लगाकर कोई भी डिजिटल कोर्स बना सकते है और उससे काफी अच्छा पैसा कम सकते हैं।

9. YouTube Video बनाकर पैसे कमाए 

डिजिटल मार्केटिंग में यदि आप वीडियो के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और YouTube partner program में शामिल होकर अपने चैनल को Google AdSense से Monetize कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि YouTube से कमाई करने की प्रक्रिया बहुत ही सीधी है, लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग यह नहीं जानते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? तो इसके बारे में यहां पर आप पढ़ सकते हैं।

अगर सरल शब्द में बताऊं तो जब आप अपने चैनल पर वीडियो बनाते हैं और उसे प्रकाशित करते हैं, तो इससे आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस grow होती है और जब आपका वीडियो काफी ज्यादा लोगों के द्वारा देखा जाने लगता है।

और आप YouTube partner program में शामिल होने की अपनी योग्यता को पूरा कर लेते हैं। तब आपके वीडियो पर यूट्यूब के द्वारा विज्ञापन दिखाया जाता है, जिसका आपको कमीशन के रूप में भुगतान किया जाएगा। 

इसके साथ ही इसमें पैसे कमाने के अन्य तरीकों में YouTube Sponsorship भी शामिल है। और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप Daily YouTube Se Paise कमा सकते हैं।

आपके लिए एक अच्छा सुझाव यह है कि जब आप डिजिटल मार्केटिंग कौशल को सीख रहे होते हैं, तो आप जो भी चीजों को सीखते हैं; उसे यूट्यूब वीडियो के माध्यम से दूसरे लोगों को भी सिखा सकते हैं।

यदि आप यूट्यूब के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित वीडियो बनाकर यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए विज्ञापन भागीदार के रूप में स्वीकृत होना चाहते हैं, तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • यूट्यूब की सभी monetization policy को फॉलो करें।
  • पिछले 12 महीने में 4000 से अधिक Legal watch hours आपके चैनल पर पूरे होने चाहिए।
  • आपके चैनल पर कम से कम 1000 Subscribers पूरे होने चाहिए।
  • आपका YouTube Channel गूगल ऐडसेंस अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

10. Blog शुरू करके पैसे कमाए 

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में बहुत ही कम लागत वाला सबसे अच्छा पैसे कमाने वाला Online Business की तलाश कर रहे हैं तो आपको एक Blog शुरू कर देना चाहिए।

इसमें आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े हुए अपने कौशल अथवा जुनून या फिर अपनी रुचि के विषयों पर आर्टिकल लिखकर पब्लिश करना चाहिए और जब आपके ब्लॉग पर audience बन जाती है, तो आप उससे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग पर डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित अपनी विशेषज्ञता के संबंधित विषयों पर नवीनतम और भरोसेमंद जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करने के बारे में search engine में योगदान दे सकते हैं। 

हालांकि इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग पर नियमित रूप से लेख लिखना चाहिए, ताकि ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को विजिट करें।

आप अपने ब्लॉग पर विभिन्न प्रकार के विज्ञापन चला सकते हैं और जब लोग आपके विज्ञापन को देखेंगे या फिर उस पर क्लिक करेंगे, तो आप उसके माध्यम से भुगतान प्राप्त करने की योग्य होते हैं और आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Blog पर अपनी रुचि से संबंधित आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने की यह प्रक्रिया ब्लॉगिंग कहलाती है।

11. Digital Marketing Consultant बनकर पैसे कमाए 

एक बार जब आपने डिजिटल मार्केटिंग में कुछ अनुभव हासिल कर लेते हैं, तो आप Digital Marketing Consultant बनकर अपने इस कौशल को Monetize कर सकते हैं और किसी अन्य कंपनी या लोगों को consulting services प्रदान कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप एक digital marketing consultant बनकर पैसे कमाने के बारे में गंभीर है, तो सबसे पहले आपको अपने customers को पेशकश की जाने वाली services के बारे में विशिष्ट जानकारियां रखना चाहिए। 

आसान शब्दों में समझे तो आप जिस भी चीज से संबंधित consulting करना चाहते हैं, उसके बारे में आपको अच्छे से पता होना चाहिए और आप अपने customers की समस्याओं का निस्तारण करने में सक्षम होने चाहिए। 

डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कुछ ऐसी services हैं, जिनकी डिमांड बहुत ज्यादा होती है आप अपने ग्राहकों को इनकी पेशकश करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  • Influencer marketing
  • Social media marketing
  • Video marketing
  • Email marketing
  • Local marketing
  • Branding
  • Web analytics and reporting

एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि आप किस चीज में अधिक निपुण हैं और आप कौन सी सर्विस अपने customers को provide कर सकते हैं, तो उसके पश्चात आपका अगला कदम अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाना होता है।

क्योंकि जब आप विभिन्न प्लेटफार्म पर अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाते हैं, तभी आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिलने की संभावना होती है और यदि आप आसानी से clients पाना चाहते हैं। तब आपको फ्रीलांस वेबसाइट की मदद से उनपर Freelancing का काम करना शुरू करना चाहिए। 

इसके साथ ही आपको धीरे-धीरे समय के साथ अपना नेटवर्क भी बढ़ाते जाना चाहिए। एक तरह से देखा जाए तो जब आप अपनी कोई सर्विस किसी को provide करते हैं, तो वह freelancing कहलाता है।

12. Digital Marketing Agency शुरू करके पैसे कमाए 

वर्तमान समय Digital Marketing Agency शुरू करने का बहुत ही अच्छा समय है, क्योंकि वर्तमान में ब्रांड अथवा कंपनी पहले की तुलना में डिजिटल विज्ञापन पर कहीं अधिक पैसे खर्च कर रही है। जिसका आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू करने से पहले आपको इससे संबंधित सभी skills का सेट स्थापित करना पड़ेगा, तभी आप अपने ग्राहकों को उनकी जरूरत के आधार पर गुणवत्तापूर्ण services प्रदान कर सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें अधिकतम राजस्व प्राप्त करने के लिए आपको शुरुआत में अपने ग्राहकों के मध्य विश्वास हासिल करना है। डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू करके आप वाकई में काफी अच्छा राजस्व कमा सकते हैं। 

लेकिन आप अपनी एजेंसी से कितनी कमाई करेंगे यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके बिजनेस के कितने ग्राहक है, जिनको आप अपनी services provide कर सकते हैं और आप उनसे अपनी सर्विस के बदले कितना चार्ज करते हैं।

13. Social Media Manager बनकर पैसे कमाए 

चूंकि एक Social Media Manager के रूप में आप विभिन्न प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग techniques की मदद से किसी भी ब्रांड अथवा व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ा सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में कार्य प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें किसी कंपनी में सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में कार्य करना या फिर freelancer के रूप में social media services प्रदान करना शामिल है।

फ्रीलांस के क्षेत्र में एक सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में आपकी कमाई आपके द्वारा अर्जित किए गए अनुभव और ग्राहकों की संख्या के स्तर पर निर्भर करती है। हालांकि फिर भी आप इसमें औसतन 20 से ₹25000 रुपए बड़े आराम से कमा सकते हैं।

14. E-commerce विशेषज्ञ बनकर पैसे कमाए 

वर्तमान में समय के साथ जैसे-जैसे eCommerce काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है, उसी के साथ digital marketing के क्षेत्र में E-Commerce exports की डिमांड भी बढ़ती जा रही है, क्योंकि किसी भी eCommerce business की सफलता में डिजिटल मार्केटिंग की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

E-Commerce expert के रूप में आप businesses को उनके उत्पाद ऑनलाइन बेचने में मदद करने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति बनाने और उसे Execution करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

एक e-commerce expert के रूप में आपको निम्न कार्य करने पड़ सकते हैं।

  • E-commerce website management
  • Upselling & cross selling campaigns चलाना 
  • Marketing campaigns management करना
  • e-commerce store SEO करना
  • email Marketing funnel setup करना

आप एक e-commerce विशेषज्ञ के रूप में काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ आवश्यक कौशल विकसित करने की आवश्यकता होगी, जोकि आगे बताए गए हैं।

  • ई-कॉमर्स की बुनियादी बातों को सीखें
  • ई-कॉमर्स SEO में विशेषज्ञ बने
  • लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के बारे में परिचय रहें।
  • PPC campaigns चलाना सीखें
  • कंटेंट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग कौशल सीखें

यहां सीखें: E-commerce Se Paise Kaise Kamaye

15. Digital Marketing Job करें 

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का आखरी और सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी या एजेंसी में नौकरी कर सकते हैं। 

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाने के लिए फ्रीलांस के रूप में स्वतंत्र रूप से काम करने या अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू करने से पहले डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी बुनियादी बातों को practical way में समझना चाहते हैं और अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम Digital Marketing Job अवश्य करनी चाहिए। 

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी प्राप्त करने के बारे में गंभीर हैं, तो यह काम बहुत ही सरलता से हो सकता है, बशर्ते आपके पास पहले से शैक्षिक अथवा अनुभवी ज्ञान हो, तो आप इसमें जल्दी नौकरी हासिल कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे Online Job 715 Mobile Number हैं, जिनकी मदद से ऑनलाइन जॉब हासिल किया जा सकता है।

हालांकि आपको एक और बात यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि digital marketing job से आप जो भी कमाई करेंगे, वह आपके अनुभव, ज्ञान और स्थान पर निर्भर करेगा।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करें (How to Start a Career In Digital Marketing) 

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाने की इतनी सारी संभावनाओं को देखते हुए इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो उसके बारे में हम आपको बता देते हैं कि आप किस प्रकार से डिजिटल मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं? 

डिजिटल मार्केटिंग में अपना कैरियर शुरू करने के लिए और इससे पैसे कमाने के लिए आपको नीचे बताए गए डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातों को फॉलो करना चाहिए।

  1. सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातों जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार आदि के बारे में जानकारी रखें।
  2. अपनी खुद की एक Website अथवा Blog शुरू करें।
  3. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सीखे और SEO expert बनें
  4. Google ads के बारे में अच्छी तरह से सीखे
  5. Facebook ads के बारे में अच्छी तरह से सीखे
  6. Google Analytics को अच्छी तरह से समझें
  7. डिजिटल मार्केटिंग के उपयोगी Tools का उपयोग करना सीखें
  8. Freelancer बनकर लोगों को डिजिटल मार्केटिंग की services प्रदान करें
  9. डिजिटल मार्केटिंग कंपनी अथवा एजेंसी में internship प्राप्त करें अथवा जॉब करें और practical knowledge हासिल करें।
  10. Google Analytics, Facebook/Google ads / PPC तथा अन्य चीजों से संबंधित आने वाली updates से अवगत रहें।

पैसे कमाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के फायदे: Benefits of Digital Marketing 

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं या फिर स्वयं के अथवा किसी अन्य के व्यवसाय के विकास हेतु डिजिटल मार्केटिंग की सहायता लेना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें की डिजिटल मार्केटिंग को लगभग सभी व्यवसाय की समग्र मार्केटिंग रणनीतियों के इस्तेमाल में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाना चाहिए। 

क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग आप और आपके ग्राहकों के साथ आपका लगातार संपर्क में रखने का बहुत ही अच्छा तरीका है। 

इस बात में कोई शक नहीं की जितना अधिक आप डिजिटल मार्केटिंग की संभावनाओं को अपनाएंगे, आप उतनी ही अधिक अपनी कंपनी की विकास क्षमता को आगे बढ़ा पाएंगे और इसी के साथ आप इसमें कमाई करने के बहुत सारे अवसर भी विकसित कर सकते हैं।

वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग लगभग सभी व्यवसाय के लिए अपनाई जाने वाली मार्केटिंग रणनीतियो में काफी हद तक प्रमुख हो चुकी है, क्योंकि यह किसी भी व्यवसाय को उनके व्यापक ग्राहकों से जोड़ने का काम करती है और इसके साथ ही digital marketing के कई अन्य फायदे भी है जो निम्नलिखित हैं।

1. ज्यादा से ज्यादा भौगोलिक पहुंच 

जैसा की हमने आपको बताया कि डिजिटल मार्केटिंग की व्यापक भौगोलिक पहुंच है, जिसके दम पर आप एक ही स्थान से दुनिया भर के लोगों को अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी दे सकते हैं। 

आप अपने व्यवसाय से संबंधित जब भी कोई विज्ञापन ऑनलाइन चलते हैं, तो दुनिया भर के लोग उसे देख सकते हैं; (बशर्तें आपने अपनी विज्ञापन को भौगोलिक रूप से सीमित न किया हो) और इस वजह से आप अपने व्यवसाय की पहुंच को अधिकतम ग्राहकों तक बढ़ा सकते हैं।

2. Cost efficiency 

Digital Marketing की दूसरी सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें ना केवल आप पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में ज्यादा से ज्यादा व्यापक ग्राहकों तक पहुंचते हैं; बल्कि उसके साथ ही डिजिटल मार्केटिंग में विज्ञापन के लिए लागत भी कम होती है।

उदाहरण के लिए अखबार के विज्ञापनों और टेलिविज़न तथा पोस्टर आदि पर चलाए जाने वाले विज्ञापन पर अधिक खर्च आते हैं।

इसके साथ ही इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि आपके लक्षित ग्राहक उनको पहली बार देखकर आपके कस्टमर बन सकते हैं! वही दूसरी और डिजिटल मार्केटिंग के साथ आप सिर्फ एक विज्ञापन ऑनलाइन चलाकर अपने Targeted Customers को काफी आसानी से अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

3. Best results 

डिजिटल मार्केटिंग की एक और खास बात यह होती है कि आप इसमें यह पता लगा सकते हैं कि आपकी मार्केटिंग रणनीति कितनी हद तक आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है।

उदाहरण के तौर पर इसमें आप यह पता लगा सकते हैं कि कितने ग्राहकों ने आपका विज्ञापन देखकर आपके प्रोडक्ट को खरीदा है? और आपने उससे कितनी कमाई की है? वहीं दूसरी ओर अन्य प्रकार की मार्केटिंग अभियान में ऐसा करना मुश्किल होता है।

इस प्रकार की मार्केटिंग में marketing campaign के परिणाम की निगरानी करना बहुत ही सरल है, क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले सॉफ्टवेयर और प्लेटफार्म रूप से आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले ग्राहकों को ट्रैक करते हैं। 

जिसमें कितने लोगों ने आपके प्रोडक्ट को खरीदा और कितने लोगों को नहीं खरीदा है और इसके साथ ही कितने लोगों ने सिर्फ आपके विज्ञापन पर क्लिक किया, आदि से संबंधित जानकारियां शामिल होती है

4. Easier personalization 

डिजिटल मार्केटिंग में आप अपने ग्राहकों के डाटा को बहुत ही सरल तरीके से इकट्ठा कर सकते हैं, और ऑफलाइन मार्केटिंग में ऐसा करना बहुत ही मुश्किल होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से इकट्ठा किया गया ग्राहकों का डाटा बहुत ही सटीक और विशिष्ट होता है।

5. Easy and convenient conversions 

पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में डिजिटल मार्केटिंग आपके ग्राहकों को विज्ञापन दिखने के तुरंत बाद अपना निर्णय लेकर कुछ कार्यवाही करने की सुविधा प्रदान करती है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप टीवी अखबार या पोस्टर आदि पर अपना विज्ञापन चलाते हैं, तो इस बात की संभावना कम है कि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके प्रोडक्ट खरीदने के लिए रुचि दिखाएंगे। वहीं अगर यह काम डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से किया जाता है, तो इस बात की संभावना बहुत अधिक होगी कि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी जानने हेतु अथवा उसे खरीदने के लिए आपकी वेबसाइट को विजिट करेंगे।

क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग के साथ आपके ग्राहक विज्ञापन के माध्यम से सीधे लिंक पर क्लिक करके sales funnel पर जा सकते हैं या फिर आपके Online Store पर जा सकते हैं और कभी कभी ऐसा भी हो सकता है कि अगर आपके ग्राहक तुरंत Product अथवा service को नहीं खरीदते हैं, तो भी वह आपके साथ जुड़े रहेंगे।

6. More connection with customers 

डिजिटल मार्केटिंग की एक और खास बात यह है कि इसमें आप अपने ग्राहकों के साथ सीधे तौर पर बातचीत कर सकते हैं, जोकि पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में बहुत ही फायदेमंद चीज है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति पर काम कर रहे हैं और आपने अपने प्रोडक्ट से संबंधित कोई नई पोस्ट किया है, तो आपके संभावित ग्राहक उस पर टिप्पणी कर सकते हैं अथवा उसे दूसरे लोगों के साथ सीधे तौर पर साझा कर सकते हैं और इसका सीधा सा मतलब है कि इससे आपके उत्पादों या Services के बारे में लोगों के बीच अधिक चर्चा होगी। और आपके व्यवसाय का ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों के बीच जुड़ाव बढ़ेगा।

पैसे कमाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के फायदे: Digital Marketing Ke Fayde 

जब डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने की बात आती है, फिर चाहे आप डिजिटल मार्केटिंग के पैसे कमाने के लिए इसके किसी भी तरीके का उपयोग करें; डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के सभी तरीकों की कुछ ना कुछ विशेषताएं हैं। उसमें से पैसे कमाने हेतु कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं।

Conclusion – Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 

हमें पूरा विश्वास है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात अब आप समझ चुके होंगे कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए: Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

वर्तमान में लोग को पैसे कमाने के बारे में जानकारी के लिए गूगल पर यह भी search करने लगे हैं कि गूगल क्या तुम मुझे पैसे दे सकती हो?

हालांकि डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा उद्योग है और इसमें पैसे कमाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। इसलिए आप एसईओ, पीपीसी प्रबंधन, ईकामर्स, सामग्री विपणन, या सोशल मीडिया प्रबंधन सहित कई तरह के कौशल सीख सकते हैं और इन सेवाओं को अपने ग्राहकों को सशुल्क प्रदान कर सकते हैं।

आपने इस लेख में डिजिटल मार्केटिंग सैलरी, इंटरनेट पर पैसे कैसे कमाए, ads se paise kaise kamaye online, marketing se paise kaise kamaye, digital marketing se paise kaise kamaye in hindi, डिजिटल मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग कैसे sikhe, digital marketing kaise sikhe, digital marketing kya hai, ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे की जाती है? के बारे में सीखा है। 

हम उम्मीद करते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग पर हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और अंत में हम आपको यही सुझाव देना चाहेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग में Scope समय के साथ बढ़ने ही वाला है। इसलिए यदि आप इसमें अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं, तब आपको अपने स्किल पर ध्यान देना होगा और किसी एक Skill में expert बनना पड़ेगा।

मेरा नाम Shyam Krishn Pandey है और मैं इस वेबसाइट (meinhindi.com) का Founder हूं। मैने यह वेबसाइट आप लोगों के साथ Make Money और Education से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई है। आप हमसे किसी भी प्रकार का Question पूछने के लिए हमे Contact Us Page पर Massage कर सकते हैं।

Leave a Comment