घर बैठे ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

Blogging Se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 | पैसे कमाने के लिए Blogging Kaise Shuru Kare | ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तरीका के बारे में पूरी जानकारी! 

पिछले काफी समय से यह देखा गया है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए भारत में Blogging को काफी तेजी से अपनाया जा रहा है और इसमें मिलने वाली अपार सफलता के कारण लोग इसे अपने कैरियर के रूप में भी लेकर चलने लगे हैं। 

कई सारे स्वतंत्र विचारधारा वाले युवा किसी प्रकार की नौकरी नही करना चाहते हैं या फिर नौकरी के साथ अधिक कमाई करना चाहते हैं। अथवा ऐसे लोग जो ब्लागिंग को एक बिजनेस की तरह लेकर शुरू करना चाहते हैं, वे यह जानना चाहते हैं कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

क्योंकि अगर ब्लॉगिंग से पैसे कमाना है, तो इसके बारे में जानकारी पता होनी चाहिए कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? या Blogging में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? जोकि अक्सर कई लोगों को नहीं पता होता है। 

इस बात में कोई शक नहीं है कि ब्लॉगिंग 100+ ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों

Advertisement
में से एक है और एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हर महीने 5 लाख से 10 लाख रुपए तक की कमाई आसानी से ब्लॉगिंग में कर सकता है। 

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

इसलिए वर्तमान में ब्लॉगिंग को तेजी से अपनाया जा रहा है और अगर आप एक नौसिखिया है, जो यह जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें? 

तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको यह पूरी तरह से समझ में आ जाएगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाया जाता है? 

हालांकि हम आपको सबसे पहले ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दे देते हैं। ताकि आपको यह समझ में आ जाए कि ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे काम करती है?

ब्लॉगिंग क्या है? (Blogging Kya Hai) 

Blogging को आसान शब्दों में समझा जाए तो यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है, जिसमें आप ब्लॉग प्रकार की वेबसाइट बनाते हैं और उस पर अपने ज्ञान और कौशल के अनुरूप Regular तौर पर ब्लॉग पोस्ट अथवा आर्टिकल पब्लिश करते हैं। 

जिसे गूगल पर Rank कराया जाता है और जब गूगल के माध्यम से लोग आपके ब्लॉग पर आने लगते हैं। 

तब उस Traffic को कई तरीकों से Monetize करके पैसा कमाया जाता है और यही प्रक्रिया ब्लॉगिंग कहलाती है। जैसा कि हमने आपको बताया कि ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है, लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि Blogging Kaise Kare?

चलिए फिर इस बात पर चर्चा करते हैं कि भारत में Blogging कैसे शुरू करें?

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? (Blogging Kaise Kare) 

इससे पहले भी आप blogging शुरू करने का निर्णय लें, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप क्या करने जा रहे हैं और आपके अंदर Blogging में सफलता हासिल करने का आत्मविश्वास होना चाहिए। क्योंकि Blogging में धैर्य और मेहनत दोनों की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है।

चूंकि ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग स्थापित करने की आवश्यकता होगी और एक ब्लॉग बनाने से लेकर ब्लॉगिंग शुरू करने की प्रक्रिया के बारे में आगे जानकारी दी गई है।

#1. एक अच्छी Niche का चयन करें

#2. एक अच्छा Domain Name चुनें

#3. एक अच्छा Blogging Platform चुनें 

#4. एक अच्छी वेब होस्टिंग चुनें 

#5. अपना Blog Banaye

#6. अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएं

#7. अपने ब्लॉग को Monetize करें और पैसे कमाएं

Bonus: अगर आप बहुत ही सस्ते में एक अच्छी क्लाउड Web Hosting खरीदना चाहते हैं, तो आप SiteCountry Web Hosting खरीद सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के लिए Requirements 

चूंकि ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जाता है? इसके तरीकों के बारे में जानकारी हमने आपको आगे दी है, लेकिन उसके बारे में जानने से पहले आपको यह समझने की आवश्यकता है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है? क्योंकि कोई भी चीज शुरू करने से पहले उसकी आवश्यकताओं के बारे में जानना जरूरी होता है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने से पहले जब आप यह समझ चुके होंगे कि इसमें पैसा कमाने के लिए किन-किन चीजों की रिक्वायरमेंट होती है? 

तो ब्लॉगिंग शुरू करने के पश्चात आपको अलग-अलग चीजों की उपलब्धता के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा और आसानी से कमाई भी कर सकेंगे।

Blogging से पैसे कमाने के लिए क्या रिक्वायरमेंट होती है? इसके बारे में आप नीचे जान सकते हैं।

  • आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए, जिसपर ट्रैफिक आता है।
  • ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपके पास मोबाइल अथवा लैपटॉप के साथ-साथ इंटरनेट कनेक्शन का होना आवश्यक है।
  • आपका ब्लॉग ऐसी Niche पर होना चाहिए, जिसमें आपको knowledge हो और आपको उस Niche में काम करने में सुविधाजनक लगे।
  • ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें सीखनी चाहिए।  
  • ब्लॉगिंग में वही लोग टिक पाते हैं, जो धैर्य रखना जानते हैं, इसमें पैसा कमाने में समय लगता है।
  • ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए consistent रहना बहुत जरूरी है।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) 

एक बार जब आपका Blog सफलता के सभी मापदंडों को पूरा कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप उसे Monetize करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भारत में कई सारे Professional Blogger हैं। 

जो प्रतिमाह करोड़ों रुपए भी अपने ब्लॉग से कमाते हैं। तो चलिए फिर उन सभी तरीकों के बारे में चर्चा करते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप ब्लॉगिंग में पैसा बना सकते हैं।

Sr No.Blogging Se Paise Kaise Kamaye
1.Advertisement करके 
2.Sponsored Posts
3.Affiliate Marketing
4.Online Business
5.Digital Marketing
6.Refer & Earn 
7.Sell Online Courses
8.Sell own Products
9.Guest posting
10.Sell Backlink
11.Sell Own Services
12.Link Shortener 

Popular Posts: 

  1. 20+ Best पैसे कमाने वाला गेम
  2. 12+ तरीकों से बैंक से पैसे कमाए
  3. राजनीति में पैसे कैसे कमाए
  4. YourQuote से पैसे कैसे कमाए
  5. कुकू एफएम से पैसे कैसे कमाए

#1. Blog को विज्ञापन से monetize करके पैसे कमाए 

भारत में जितने भी शुरुआती ब्लॉगर होते हैं, उनमें से कई सारे लोग ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग को विज्ञापन नेटवर्क से मोनेटाइज करते हैं।

हालांकि इंटरनेट पर कई सारे विज्ञापन नेटवर्क हैं, उसमें गूगल ऐडसेंस उनकी पहली पसंद होता है, क्योंकि यह कमाई के मामले में सबसे अच्छा विज्ञापन नेटवर्क माना जाता है। चूंकि यह गूगल का ही Product है, इसलिए इसमें आपको सही समय पर पैसा मिल जाता है। 

लेकिन इसमें आपको Google AdSense के terms and condition को भी फॉलो करना पड़ता है। 

अपने ब्लॉग पर Google AdSense का Approval लेना भी बहुत अधिक मुश्किल नहीं है, बशर्ते आपका Blog गूगल ऐडसेंस की Policy का उल्लंघन ना करता हो। 

एक बार जब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाता है और आप उसपर कुछ article लिखकर publish कर चुके होते हैं, तो आप अपने ब्लॉग को AdSense Approval के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Bonus Tips: अक्सर नए ब्लॉगर को अपने ब्लॉग पर Google AdSense का Approval लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको आसानी से गूगल ऐडसेंस का Approval मिल जाए, तो हम आपको यही सुझाव देंगे कि जब तक आपके ब्लॉग पर कम से कम 250 विजिटर Daily न आने लगें, तब तक अप्रूवल के लिए अप्लाई ना करें।

इंटरनेट पर बहुत सारे लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क है, जिन्हें आप अपने ब्लॉग पर इंप्लीमेंट करके कमाई कर सकते हैं। उसमें से कुछ निम्नलिखित हैं।

  1. Google AdSense 
  2. media.net
  3. Facebook Audience network
  4. Tabola 
  5. Yahoo Network
  6. Ezoic

#2. Sponsored Post पब्लिश करके पैसे कमाए 

Blogging में पैसे कमाने का दूसरा सबसे जबरदस्त तरीका यह है कि आप अपने ब्लॉग पर Sponsored Post पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं। 

आपने Sponsored Post के बारे में कहीं ना कहीं अवश्य सुना होगा और अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Sponsored Post किसी ब्रांड अथवा व्यवसाय की तरफ से दिया जाने वाला आर्टिकल है। 

जिसे आपको अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होता है और उसके बदले में आपको Sponser की तरफ से अच्छा पैसा दिया जाता है।

आपका ब्लॉग जिस भी category अथवा विषय से संबंधित होगा, उस कैटेगरी से संबंधित कंपनियां अथवा Brands अपनी Branding करने अथवा अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आपके ब्लॉग पर अपने उत्पाद के बारे में आर्टिकल Published करवाने के लिए संपर्क करती हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपका ब्लॉग Gaming कैटेगरी से संबंधित है, तो Gaming Brands अथवा Game Developers आपके ब्लॉग पर Sponsored Post पब्लिश करने के आपसे संपर्क कर सकते हैं। 

अगर आपके पास YouTube Channel भी है, तो आप वहां पर भी स्पॉन्सरशिप से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए Sponsorship से YouTube पर पैसे कैसे कमाए? को पढ़ें।

#3. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए 

blogging karke Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing Se Paise Kamaye

Affiliate Marketing को ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीकों में से एक माना जाता है। क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग में किसी भी विज्ञापन पर किए जाने वाले क्लिक से होने वाली कमाई की तुलना में अधिक की कमाई किया जा सकता है। 

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको बस अपना Affiliate Link अपने आर्टिकल में जोड़ना होगा और किसी product को Promote करना होगा, अगर किसी ने आपके Affiliate Link से कोई खरीदारी की; तब आपको पैसा मिलता है।

Blogging फील्ड में एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि पैसे कमाने के लिए इसका इस्तेमाल आप Blogger, WordPress, Wix, Linkedin आदि किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि एफिलिएट मार्केटिंग किसी ब्लॉग से पैसे कमाने का ऐसा तरीका है, जिसका इस्तेमाल वर्तमान में बहुत सारे Bloggers कर रहे हैं और अगर आप भी अपने ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं, तो आगे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

#4. ऑनलाइन बिजनेस करके पैसे कमाए 

Blog Se Online Business kaise Kare

आपको यह जानकर खुशी होगी कि Blog एक ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा आप अपना खुद का Online Business कर सकते हैं। या फिर अगर आपके पास पहले से कोई बिजनेस है, तो उसे आप अपने ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन ले जा सकते हैं अथवा Promote कर सकते हैं। 

चूंकि Blog इंटरनेट से जुड़ा होता है और इसलिए आप इसमें किसी भी प्रकार की चीज ऑनलाइन बेच सकते हैं। उदाहरण के तौर पर Digital Products Or Physical Products या फिर आप अपने ब्लॉग को Zomato की तरह एक कंपनी में भी बदल सकते हैं।

बहुत सारे Blogger अपने ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन बिजनेस करते हैं और बाकी तरीकों की तुलना में काफी अच्छा पैसा कमाते हैं। आप अपने ब्लॉग के माध्यम से काफी कुछ बेच सकते हैं। इसलिए हमारा मानना है कि ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। 

#5. Digital Marketing करके पैसे कमाए 

blog se Digital Marketing karke youtube Se Paise Kaise Kamaye

Blogging में बहुत सारी चीजें हैं, जो Digital Marketing का हिस्सा हैं और आज के समय पर Digital Marketing में कैरियर बनाने के कई सारे अवसर हैं। 

चूंकि Digital Marketing के अंतर्गत Content Writing, SEO, Email Marketing और कई अन्य चीजें आती हैं, जिनके बारे में एक अच्छे ब्लॉगर को काफी अच्छे से पता है। इसलिए आप अपने Blog के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग करके भी पैसे बना सकते हैं। 

यहां सीखें: डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

Popular Posts:

  1. फ्री में फीविन ऐप से पैसे कैसे कमाए
  2. 10+ तरीकों से ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?
  3. Jio Phone Se Online Paise Kaise Kamaye
  4. 11+ तरीकों से फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए

#6. Refer & Earn करके पैसे कमाए 

ऐसी बहुत सारी Services, Products अथवा Apps & Games इंटरनेट पर मौजूद हैं, जिन्हें आप अपने ब्लॉग के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को Refer कर सकते हैं।

जब आप किसी चीज को अपने ब्लॉग के माध्यम से रेफर करेंगे, तो आपको उस चीज का रेफरल कमीशन मिलता है। 

Example के लिए आप refer & earn apps (Online Paise Kaise Kamaye App) को ले सकते हैं, जिसमें आपको रेफरल का अच्छा पैसा दिया जाता है। 

अगर आप refer & earn को अच्छी तरीके से समझना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि जब आप किसी Services & Products को प्रमोट करके किसी अन्य को उसे इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करते हैं, तो आपको कुछ पैसा मिलता हैं।

#7. Online Course बेचकर पैसे कमाए 

ब्लॉग इंटरनेट पर मौजूद ग्राहकों के साथ जुड़ाव रखने का एक ऐसा माध्यम है, जहां पर आप किसी भी प्रकार की पोस्ट को भी बेच कर पैसा कमा सकते हैं। 

उदाहरण के लिए अगर आपका ब्लॉग बिजनेस या गेमिंग या फिर फिटनेस जैसे Topics पर है, और आप इनमें से किसी एक में expertise रखते हैं। तब आप इन विषयों पर आधारित कोई Online Courses बना सकते हैं या फिर किसी अन्य पेशेवर व्यक्ति के कोर्स को अपने ब्लॉग के माध्यम से बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाना आसान है? अथवा क्या लोग ऑनलाइन खरीदते भी हैं, तो आपकी जानकारी हेतु हम आपको बता दें कि वर्तमान में लोग ऑफलाइन पढ़ाई करने की तुलना में ऑनलाइन पाठ्यक्रम के माध्यम से चीजों को सीखना अधिक पसंद करते हैं। 

क्योंकि यह सस्ता पड़ता है और ऑनलाइन पाठ्यक्रम की उपलब्धता भी काफी आसान है, वर्तमान में ऐसे बहुत सारे apps & tools आ चुके हैं। जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन के द्वारा भी काफी अच्छा Course तैयार कर सकते हैं, बशर्ते आपके पास उस विषय में नॉलेज होना चाहिए।

#8. अपना खुद का Products बेचकर पैसे कमाए 

ब्लॉग के माध्यम से अपना खुद का प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसमें अपने Digital Products को बड़ी आसानी से बेच सकते हैं। जितने भी बड़े ब्लॉगर हैं, उनमें से कई सारे अपने ब्लॉग पर खुद का प्रोडक्ट बेचना पसंद करते हैं। जो कि उनके Revenue को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

#9. Guest Posting करके पैसे कमाए 

Guest Posting भी स्पॉन्सर्ड पोस्ट की तरह ही ब्लॉग से पैसे कमाने का एक अतिरिक्त तरीका है, लेकिन यह स्पॉन्सर्ड पोस्ट से थोड़ा अलग है। क्योंकि Sponsored Post आपको किसी ब्रांड अथवा व्यवसाय के द्वारा दिया जाता है, लेकिन वहीं Guest Posts Blogger अथवा webmaster के द्वारा ऑफर किया जाता है।

जिसका मुख्य मकसद आपके ब्लॉग के माध्यम से अपने ब्लॉग की अथॉरिटी को बढ़ाना तथा SEO के लिए dofollow backlink प्राप्त करना होता है। 

ब्लॉगिंग के दौरान कई सारे keywords ऐसे होते हैं, जो काफी प्रतिस्पर्धी होते हैं और उन पर गूगल के Top Pages में rank करने के लिए कम अथॉरिटी वाली साइट अथवा blogs को backlinks की आवश्यकता पड़ती है।

इसके लिए Blogger & Webmaster अपने niche से संबंधित Blogs पर ब्लॉग पोस्ट करते हैं और वहां से Dofollow Backlink प्राप्त करने के बदले में पैसा भी देते हैं। 

इसलिए जब आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ जाती है, तो आप भी अपने ब्लॉग से अतिरिक्त कमाई के लिए ऐसा कर सकते हैं।

#10. बैकलिंक बेचकर पैसे कमाए 

जैसा कि हमने आपको कि अधिक प्रतिस्पर्धी कीवर्ड पर कम अथॉरिटी वाली sites को गूगल में नंबर 1 पर rank करने के लिए Backlink की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए कई सारे लोग अपने Niche से संबंधित वेबसाइट से Backlink प्राप्त करने के बदले में काफी अच्छा पैसा देते हैं।

हालांकि यह गूगल की पॉलिसी के खिलाफ है, इसके बावजूद Bloggers & Webmasters के द्वारा इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जाता है।

#11.‌ YouTube पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाए 

blogging me YouTube Se Paise Kaise Kamaye (20+ tareeke)

ब्लॉग पर पैसे कमाने के बेहतरीन तरीकों में से एक तरीका YouTube पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाना भी है। चूंकि YouTube भी इंटरनेट से पैसे कमाने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों में से एक माना जाता है। इसलिए आप ब्लॉग से पैसे कमाने के साथ-साथ YouTube से भी पैसे कमाने के बारे में विचार कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि जब आपका ब्लॉग एक बार grow कर जाता है और उस पर बहुत सारे विजिटर्स आने लगते हैं। तो अपने YouTube Channel को glow करने में आपको ज्यादा समय नहीं लगाना पड़ेगा और आप YouTube से भी काफी जल्दी कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपने जिस विषय पर अपना ब्लॉग बनाया है, उसी विषय पर YouTube Channel भी बनाना होगा और अपने ब्लॉग पर आने वाले ऑडियंस को YouTube पर भेजना होगा। हमने YouTube से पैसे कमाने के कई तरीकों पर आर्टिकल लिखे हैं, जो कि नीचे दिए गए हैं। 

YouTube से पैसे कमाने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं।

  1. [Top 15+ तरीके] YouTube से पैसे कैसे कमाए?
  2. YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए?
  3. बिना वीडियो बनाए Youtube से पैसे कैसे कमाएं? 
  4. बिना Face दिखाए YouTube से पैसे कैसे कमाए?
  5. प्रतिदिन यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? 
  6. YouTube पर Affiliate Marketing से पैसे कमाए
  7. Sponsorship प्राप्त करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए?

#12. E-commerce Website को Promote करके पैसे कमाए 

E-commerce Se Blogging me Paise Kaise Kamaye

जी हां, आपने बिल्कुल सही कहा अगर आपके पास ई-कॉमर्स वेबसाइट है या फिर आपके किसी परिचित व्यक्ति के पास है, तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से ऑडियंस भेजकर उसकी कॉमर्स वेबसाइट को Promote कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप अपने ब्लॉग पर उन उत्पादों का रिव्यू लिख सकते हैं, जो आपकी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर Listed हैं। और लोगों को वह प्रोडक्ट खरीदने के लिए Recommend कर सकते हैं।

यहां सीखें: ईकॉमर्स बिजनेस से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के अन्य तरीके 

यहां पर हमने ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कुछ अन्य तरीकों के बारे में जानकारी दी है, जो ज्यादा लोकप्रिय नहीं हैं। लेकिन इनकी मदद से भी आप कमाई कर सकते हैं।

  1. ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन कार्यशालाओं का संचालन करें
  2. अपने ब्लॉग पर ईमेल न्यूज़लेटर से कमाई करें
  3. Blog पर ebooks बेचकर कमाई करें
  4. Url shortener से ब्लॉग पर पैसे कमाए
  5. ब्लॉग पर donation accept करके पैसे कमाए
  6. सोशल मीडिया नेटवर्क को promote करके कमाई करें
  7. बड़े brands के लिए अपने ब्लॉग पर कैंपेन चलाएं
  8. अपने ब्लॉग के माध्यम से खुद की Services प्रदान करें। Example: content writing, consulting, SEO etc.

Youtube Se Paise Kaise Kamaye Video

Conclusion – Blogging Se Paise Kaise Kamaye 

हमारा यह आर्टिकल पढ़ने के पश्चात आपको यह पता चल चुका होगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) जाते हैं? और ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के तरीके क्या है?

अंत में हम आपको एक सुझाव देना चाहेंगे कि ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के लिए आपको अधिक से अधिक तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए जो कि इस आर्टिकल में बताए गए हैं। 

इससे आप लोगों ने काफी अच्छा पैसा कमा पाएंगे, क्योंकि वह समय पुराना हो चुका है। जब लोग Blogging में पैसे कमाने के लिए सिर्फ गूगल ऐडसेंस पर भरोसा करते थे। अगर आप भी अन्य प्रोफेशनल ब्लॉगर की तरह professional blogging करना चाहते हैं, तो आपको ब्लॉग पर कमाई के एक से अधिक स्रोतों का इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आप Blogging में बिल्कुल नए हैं, तो शुरुआत से ही पैसा कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस की जगह Sponsorship की तरफ जा सकते हैं। क्योंकि Google AdSense से पैसा कमाने के लिए ट्रैफिक की जरूरत होगी और नए ब्लाग पर शुरू से ही ट्रैफिक लाना थोड़ा मुश्किल होता है।

अगर आप लोग इनसे पैसे कमाने के बारे में थोड़ा बहुत भी गंभीर है, तो इन तरीकों पर तुरंत काम करना शुरू करें और पैसे कमाने के नए-नए तरीकों के बारे में जानकारी सबसे पहले जानने के लिए हमारे Blog के दूसरे आर्टिकल्स को पढ़ते रहें। धन्यवाद।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

2 thoughts on “घर बैठे ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – Blogging Se Paise Kaise Kamaye?”

Leave a Comment