हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम | हिंदी आर्टिकल राइटिंग जॉब्स 2022 (अप्लाई करें और पैसे कमाए)

हिंदी आर्टिकल राइटिंग जॉब्स (हमारे लिए घर बैठे लिखें और पैसे कमाए) | हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम | कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए (Content Writing Se Paise Kaise Kamaye) 

अगर आप घर बैठे हिंदी में आर्टिकल लिखकर पैसा कमाना चाहते हैं, तब आपको हम जॉब देंगे और आप मोबाइल अथवा लैपटॉप का उपयोग करके घर बैठे हिंदी में आर्टिकल लिखकर महीने का 15 हजार से 20 हजार रुपए तक या इससे अधिक कमा सकते हैं। 

आपको हमारी कंटेंट राइटिंग जॉब इन हिंदी के लिए अप्लाई कैसे करना है, इस बात की पूरी जानकारी आगे दी गई है, इसलिए लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़ें।

वैसे तो हम आपको कंटेंट राइटिंग जॉब्स देने ही वाले हैं, लेकिन उससे पहले आपको हिंदी कंटेंट राइटिंग वर्क के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी ले लेनी चाहिए।

हम आपसे अनुरोध करते हैं कि जब तक आप हमारे द्वारा इस लेख में हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम के बारे में बताई गई सारी बातों के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं कर लेते हैं, तब तक हिंदी आर्टिकल राइटिंग जॉब्स के लिए अप्लाई न करें; चलिए फिर पढ़ना शुरू करिए और फिर अप्लाई करिए।

हिंदी आर्टिकल राइटिंग जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स क्या है और कंटेंट राइटिंग कैसे सीखें?

Table of Contents

हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स क्या है | कंटेंट राइटिंग जॉब इन हिंदी 2022 

हिंदी आर्टिकल राइटिंग जॉब्स (हमारे लिए घर बैठे लिखें और पैसे कमाए) | हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम | कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए (Content Writing Se Paise Kaise Kamaye)

Hindi content writing job एक ऐसी नौकरी की है, जिसे आप फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों ही तरह से कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग में आपको किसी विषय पर रिसर्च करके उससे संबंधित जानकारी Text के Format में लिखना होता है।

उदाहरण के लिए अभी आप जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं; यह भी एक तरह का कंटेंट या आर्टिकल है; अगर कंटेंट की बात की जाए तो यह तीन प्रकार के हो सकते हैं, जिसमें Text, Audio, Video शामिल है।

अगर हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स को और आसान शब्दों में समझा जाए; तो इसमें आपको किसी विषय पर आर्टिकल लिखने के लिए टॉपिक दिया जायेगा और आपको अपने ज्ञान और इंटरनेट, YouTube और अन्य Sources की सहायता लेकर उससे संबंधित जानकारी इकट्ठा करना है और उस टॉपिक पर पूरी जानकारी देते हुए आर्टिकल लिखना है।

आप चाहे तो आर्टिकल लिखने के लिए अपने ज्ञान और कौशल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसी के साथ आपको थोड़ा बहुत SEO (Search Engine Optimization) की बुनियादी बातों का भी ध्यान रखना होगा।

जिसके बारे में हम आपको आगे जाकर जानकारी दे देंगे, जब आप हमारे लिए आर्टिकल लिखेंगे, चलिए अब जान लेते हैं कि कौन-कौन लोग कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं?

हिंदी आर्टिकल राइटिंग जॉब्स किसके लिए है?

वैसे तो हिंदी कंटेंट राइटिंग कोई भी कर सकता है; जिसको हिंदी भाषा का थोड़ा बहुत भी ज्ञान है और Content Writing Jobs किसी स्टूडेंट अथवा बेरोजगार के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

हालांकि ऐसे लोग भी कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं; जो अपनी फुल टाइम नौकरी के अलावा अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं।

खासकर अगर आप अपनी पूर्णकालिक नौकरी के वेतन से खुश नहीं हैं और अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, तो अपनी फील्ड से संबंधित क्षेत्र में आर्टिकल लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप engineer हैं, तो टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिख सकते हैं।

या फिर अगर आप एक टीचर है; तो एजुकेशन में आर्टिकल लिख सकते हैं और यही काम एक स्टूडेंट भी कर सकते हैं। आप जिस भी विषय की पढ़ाई कर रहे हैं; उससे संबंधित आर्टिकल लिख सकते हैं।

फ्रीलांस राइटिंग जॉब्स इन हिंदी (हमारे लिए लिखें) 

जैसा कि हम आपको शुरू से बता रहे हैं कि अगर आपको किसी विषय पर अच्छा ज्ञान है या किसी भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ है और अगर आपको टॉपिक दे दिया जाए; तो उसके बारे में आप रिसर्च करके अच्छे से लिख सकते हैं, तो आपको हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब देंगे, जोकि वर्क फ्रॉम होम होगी और आप कहीं से भी कर सकते है।

आपको हमारे लिए लिखने के दौरान किसी ऑफिस को विजिट करने की कोई आवश्यकता नहीं है, आप जहां से चाहे यह काम कर सकते हैं। अगर आप घर में फालतू बैठे हैं; तो घर से भी कर सकते हैं या फिर आप अगर पढ़ाई कर रहे हैं, तो अपने कालेज या रूम से भी कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं।

आप जिस भी प्रकार खुद को ज्यादा अधिक सुविधाजनक महसूस करें, उसी हिसाब से कंटेंट राइटिंग जॉब को फुल टाइम अथवा पार्ट टाइम कर सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास पीसी या लैपटॉप मौजूद हो, अगर आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन है, तो आप उसमें भी Google Docs ऐप का इस्तेमाल करके वाइस टाइपिंग की मदद ले सकते हैं और अच्छा आर्टिकल आसानी से कम मेहनत करते हुए जल्दी लिख सकते है।

लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपको किसी विषय के बारे में नॉलेज नहीं है; तो आपको उसके बारे में रिसर्च करने की आवश्यकता होगी; इसलिए आपके अंदर किसी विषय के बारे में रिसर्च करके लिखने की क्षमता होनी चाहिए और अपने काम के प्रति पूरी ईमानदारी होनी चाहिए।

इसका सीधा सा मतलब है कि अगर आप किसी विषय पर आर्टिकल लिखते हैं; तो जो भी लोग उस आर्टिकल को पढ़ें; उन्हे उस विषय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाए और उस विषय को समझने में आसानी हो, ताकि उन्हें कोई दूसरा आर्टिकल पढ़ने की आवश्यकता ना पड़े! 

अगर आप ऐसा कर सकते हैं; तो हम आपको गारंटी देते हैं कि कंटेंट राइटिंग जॉब देंगे और आपको इस फील्ड में काफी आगे भी ले जाएंगे; बशर्ते मेहनत आपको करना है।

अगर आपको हिंदी कंटेंट राइटिंग नहीं भी आती है, तो आप चिंता ना करें; क्योंकि हमारी टीम आपको कंटेंट राइटिंग करना सिखा सकती है, लेकिन उसके लिए आपको अपनी भाषा पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए; आप चाहे तो हमारे लिए हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में आर्टिकल राइटिंग कर सकते हैं।

ध्यान दें कि; आपको आगे बताई गई कैटेगरी के अनुसार काम मिलेगा और आप इनसे संबंधित विषयों पर अपने लेख (Article) लिख सकते हैं।

  • How To (कैसे करें)
  • Education (शिक्षा से संबंधित)
  • Apps (एंड्रायड ऐप्स)
  • Make Money (पैसे कैसे कमाए)
  • Gaming (गेमिंग विषय)
  • Business (बिजनेस के बारे में)
  • Technology (तकनीकी विषय)
  • Random (किसी भी विषय)

हिंदी राइटिंग वर्क से कितना कमा सकते हैं? 

हिंदी राइटिंग वर्क (Content Writing work) ऑनलाइन पैसे कमाने के उन सभी तरीकों में से एक है, जिनकी मदद से घर बैठे काम करके काफी ज्यादा और अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि कंटेंट राइटिंग करके महीने का घर बैठे आराम से 40 हजार से ₹50 हजार तक आराम से कमाया जा सकता है, लेकिन उसके लिए आपके पास अंग्रेजी भाषा का तगड़ा ज्ञान होना चाहिए।

और इसी के साथ उस विषय पर रिसर्च करने का कौशल होना चाहिए और आप यह कभी कर पाएंगे जब आपका दिमाग रचनात्मक (Creative) होगा। इसी के साथ आपको गूगल जैसे Search Engine के हिसाब से SEO Writing भी सीखना होगा।

हालांकि अगर आप शुरू में अपने कंटेंट राइटिंग स्किल पर फोकस करते हैं, तो यह सब आसानी से हासिल किया जा सकता है।

आपको हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए एक आर्टिकल का 50-500 रुपए तक मिल सकता है। इसका मतलब है कि अगर आप दिन में दो आर्टिकल लिखते हैं, तो महीने का 30 हजार रुपए या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं, यह आपकी मेहनत और कंटेंट राइटिंग स्किल पर निर्भर करेगा।

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि content writing के लिए मिलने वाला पैसा आपके आर्टिकल की क्वालिटी पर निर्भर करता है। इसलिए जब आप हमारे लिए शुरुआत में काम करेंगे, तो जाहिर है कि आपको हिंदी कंटेंट राइटिंग का कोई बहुत ज्यादा आईडिया नहीं होगा! 

इसलिए शुरुवात में हमारी टीम को भी आपकी स्किल पर काम करना होगा और आपको कंटेंट राइटिंग के बारे में काफी कुछ सिखाना होगा, इसलिए हम शुरू में आपको कम पैसे देंगे, जब आप काम को सीख जायेंगे; तो आपको अधिक पैसा दिया जाने लगेगा और कंटेंट राइटिंग जॉब्स के लिए आपकी परमानेंट hiring हो सकती है।

चलिए जान लेते हैं कि कंटेंट राइटिंग कैसे सीखा जा सकता है? क्योंकि जब तक आपको इस चीज का ज्ञान नहीं रहेगा कि कंटेंट राइटिंग कैसे किया जाता है या फिर आर्टिकल कैसे लिखा जाता है; तब तक आप इस फील्ड में आगे नहीं बढ़ पाएंगे!

कंटेंट राइटिंग कैसे सीखें? 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अगर आप एक प्रोफेशनल कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं, तो आपके पास कंटेंट राइटिंग स्किल के साथ-साथ उस भाषा पर काफी अच्छी पकड़ होनी चाहिए, जिस भाषा में आप कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं और इसके साथ-साथ आपका दिमाग थोड़ा क्रिएटिव (Creative) भी होना चाहिए।

चूंकि कंटेंट राइटिंग के लिए आपका दिमाग रचनात्मक होना चाहिए और आपकी भाषा पर पकड़ बहुत तेज होनी चाहिए। मतलब कि अगर आप हिंदी भाषा में कंटेंट राइटिंग करने वाले हैं, तो आपको हिंदी भाषा को अच्छे से लिखना और पढ़ना आना चाहिए! 

हालांकि कंटेंट राइटिंग का काम इतना भी मुश्किल नहीं है, जितना आपको लग सकता है; शुरुआत में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है; लेकिन अगर आप जल्दी सीखने पर फोकस करेंगे, तो बहुत जल्द कंटेंट राइटिंग को अच्छे से सीख लेंगे।

अगर आप अपनी कंटेंट राइटिंग स्किल को विकसित कर लेंगे; तो जब आपको लिखने के लिए कोई विषय दिया जाएगा, तो आप उसके बारे में जानकारी इकट्ठा करके एक अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं।

हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम कैसे मिलेगा? 

वैसे तो हम आपको स्वयं हिंदी आर्टिकल राइटिंग के लिए काम देने वाले हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ऐसे कई अन्य Sources भी है, जहां पर आप हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए; Fiverr, Upwork जैसी बहुत सारी फ्रीलांस वेबसाइट है, जहां पर इंग्लिश कंटेंट राइटर के लिए काम निकाला जाता है। 

लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वहां पर सिर्फ प्रोफेशनल लोगों को ही काम मिलता है, इसलिए अगर आप इस फील्ड में बिल्कुल नए हैं; तब आपको सबसे पहले हमारे साथ काम करके अपनी कंटेंट राइटिंग स्किल को विकसित करना चाहिए।

हिंदी कंटेंट राइटिंग के लिए योग्यता क्या है? 

चूंकि कंटेंट राइटिंग एक प्रकार की स्किल है और आप सभी जानते हैं कि स्किल के लिए डिग्री की कोई आवश्यकता नहीं होती है! 

इसलिए अगर आपको लगता है कि आप कंटेंट राइटिंग को कर सकते हैं; तब आप इस लेख में सबसे अंत में दिया गया फॉर्म भरकर hindi content writing job के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि हम उस स्टूडेंट अथवा Professional को जॉब के लिए पहले Hire करेंगे, जिसने ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई किया है, क्योंकि अक्सर यह देखा जाता है कि जो भी व्यक्ति पढ़ाई किया हुआ होता है; उसका दिमाग अन्य लोगों की तुलना में अधिक क्रिएटिव होता है।

हालांकि अगर आप 10th या 12th के स्टूडेंट है या फिर आपने ग्रेजुएशन कर लिया है, तो आप इस काम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम करने के लिए चीजों की आवश्यकता 

अगर आप घर बैठे हिंदी कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिसकी मदद लेकर आप आर्टिकल लिख सकते हैं।

  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • एक अच्छा स्मार्टफोन
  • एक लैपटॉप अथवा पीसी (अगर हो तो, चूंकि यह वैकल्पिक है) 

हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए महत्वपूर्ण बातें 

अगर आप हमारे द्वारा दी जाने वाली हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए अप्लाई करने वाले हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा; जोकि निम्न हैं।

  1. आपको जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखने के लिए दिया जाएगा, उसके बारे में आपको पूरी जानकारी लिखना है। 
  1. आर्टिकल लिखते समय व्याकरण का खास ध्यान दें, जिससे शब्दों में कोई त्रुटि ना हो।
  1. आर्टिकल को बहुत ही सरल भाषा में लिखना है, ताकि पढ़ने वाले को विषय के बारे में अच्छे से जानकारी समझ में आ जाए।
  1. आर्टिकल में उन्हीं चीजों को शामिल करें; जो विषय से संबंधित हो और विषय को अच्छे से समझने के लिए आवश्यक हैं, फालतू की चीजों को आर्टिकल में शामिल करने से बचें।
  1. आर्टिकल में ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि सरल शब्दों का उपयोग किया जाए और हो सके तो हिंदी और इंग्लिश दोनों शब्दों को एक साथ शामिल किया जाए। 
  1. आर्टिकल में ऐसे शब्दों का उपयोग करने से बचें; जिसका मतलब आम लोगों को या फिर कम पढ़े लिखे लोगों को ना पता हो; अगर ऐसे शब्द को शामिल करना आवश्यक है, तो उसके बारे में समझा दें।
  1. आर्टिकल लिखने से पहले विषय के बारे में रिसर्च करके पूरी जानकारी हासिल करें और फिर लिखें।
  1. आर्टिकल लिखने से पहले उसका रोडमैप तैयार कर ले, इसका मतलब है कि आर्टिकल में कौन-कौन सी चीजें शामिल करना है और उसका structure कैसा रहेगा, इस चीज के बारे में ध्यान दें।
  1. कोशिश करें कि आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल कम से कम 1500 से अधिक शब्दों का हो, आप इसे आवश्यकता पड़ने पर 5000 शब्दों तक या इससे अधिक शब्दों तक ले जा सकते हैं।
  1. आर्टिकल लिखने के पश्चात उसे हमे प्रोवाइड करने से पहले एक या दो बार अच्छे से पूरा पढ़कर Review करें। अगर आवश्यकता हो तो लेख में आवश्यक बदलाव करें और फिर उसे सही करके हमें सौंपे।

हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब (नियम और शर्ते) 

हमारी हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ नियम और शर्तों के बारे में भी जान लें। 

ट्रेनिंग कंटेंट राइटिंग के बारे में 

अगर आप कंटेंट राइटिंग में बिल्कुल नए हैं या फिर आपको कंटेंट राइटिंग के बारे में बहुत ही कम जानकारी पता है अथवा आपने इससे पहले ज्यादा आर्टिकल नही लिखा है, तो शुरू के 25 आर्टिकल आपको Training Article के तौर पर लिखना है।

इसके लिए आपको अधिक पैसे नहीं मिलेंगे, और एक आर्टिकल के ₹50 से 100 रुपए मिलेंगे, क्योंकि शुरू में आप क्वालिटी आर्टिकल नहीं लिख पाएंगे, इस वजह से हो सकता है कि हम उसे पब्लिश ना कर सके या फिर उस आर्टिकल की क्वालिटी को बढ़ाने में काम करना पड़ेगा।

हालांकि अगर हमें लगता है कि आपने जल्दी से हिंदी कंटेंट राइटिंग को सीख लिया है, तो हम 25 आर्टिकल पूरा होने से पहले ही आपके पैसे बढ़ा सकते हैं। 

ट्रेनिंग आर्टिकल में आपकी Content Writing Skill को समझा जायेगा और उसे और विकसित करने का प्रयास किया जाएगा।

इंटर्नशिप कंटेंट राइटिंग के बारे में 

उसके बाद 100 Articles को इंटर्नशिप आर्टिकल के तौर पर लिखवाया जायेगा, इसमें हम आपको एक आर्टिकल का 200 से 300 रुपए देंगे, जो कि आर्टिकल की length पर निर्भर करेगा, अगर आर्टिकल ज्यादा लंबा होगा, तो अधिक पैसा मिलेगा।

अगर आप 100 आर्टिकल लिखना कंप्लीट कर लेते हैं; तो आप कंटेंट राइटिंग को अच्छे से समझ चुके होंगे, इस दौरान आपको अपनी स्किल पर काम करते रहना है। 

इस दौरान अगर आप 3000 वर्ड तक का रोज दो आर्टिकल लिखते हैं, तो महीने का 18 हजार तक कमा सकते हैं। 

एक्सपर्ट कंटेंट राइटिंग के बारे में 

जब आप 100 से ज्यादा आर्टिकल हमारे लिए लिखकर कंटेंट राइटिंग को अच्छे से समझ चुके होंगे, तो हम आपको अच्छा खासा पैसा देंगे और आपको एक आर्टिकल लिखने के बदले में 300 रुपए से 500 रुपए तक आसानी से मिल सकता है। 

लेकिन तभी जब आप पूरी तरह से अपनी कंटेंट राइटिंग स्किल पर फोकस करते रहेंगे; अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो 100 आर्टिकल लिखने के बाद भी आपको कंटेंट राइटिंग करना नहीं आएगा और आप इसमें एक्सपर्ट नही बन पायेंगे, इसलिए शुरू में पैसे के बजाय अपनी स्किल पर काम करना चाहिए। 

अगर आप फुल टाइम अच्छे से मेहनत करके कंटेंट राइटिंग शुरू करेंगे; तो यहां तक आप सिर्फ 2 महीने में पहुंच सकते हैं। और 2 महीने के बाद से अगर आप कंटेंट राइटिंग को फुल टाइम करते हैं, तो महीने का 18 हजार से लेकर ₹20 हजार तक कमा सकते हैं।

कंटेंट क्वालिटी दिशा-निर्देश 

इतना सब कुछ समझाने के बाद अंत में हम आपको यही समझाना चाहेंगे कि अगर आप सच में इंग्लिश या हिंदी कंटेंट राइटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको शॉर्टकट तरीके से बचना है, और पूरी मेहनत और रिसर्च करके लिखा हुआ आर्टिकल देना है।

अगर आप कहीं से कॉपी पेस्ट करके अथवा गलत तरीके से आर्टिकल प्रोवाइड करेंगे; तो ऐसा बिल्कुल नहीं चलेगा, क्योंकि हमारी टीम को बिल्कुल ओरिजिनल कंटेंट राइटर की आवश्यकता है। इसलिए आपको कोई भी गलत तरीका नहीं अपनाना है! 

अगर आप ऐसा करते हैं; तो आपको तुरंत जॉब से बाहर कर दिया जाएगा, इसलिए अगर आपको लगता है कि आप कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं और आपके अंदर इसकी प्रतिभा है, तभी आप इस जॉब के लिए अप्लाई करें।

पेमेंट के बारे में 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लोगों के साथ इंटरनेट पर काफी ज्यादा फ्रॉड किया जाता है और अक्सर यह देखा जाता है कि शुरू में कंटेंट रायटर्स से काम ले लिया जाता है और उन्हें पेमेंट नहीं किया जाता है! 

इसलिए हो सकता है कि आपके मन में इस बात की शंका बनी रहे कि कहीं ऐसा ना हो कि आपके साथ भी फ्रॉड कर दिया जाए! 

इसलिए आर्टिकल डिलीवर करने के पश्चात हमारी टीम उसकी जांच करेगी और सब कुछ सही होने के पश्चात आपको तुरंत पेमेंट कर दिया जाएगा। एक बार जब आपका विश्वास हम पर बन जाता है, तो उसके बाद हम आपको प्रति सप्ताह पेमेंट कर सकते हैं।

जब आप हमारे लिए परमानेंट काम करने लगेंगे, तो आपकी सुविधानुसार हम आपको मंथली पेमेंट भी कर सकते हैं, आप पेमेंट को बैंक अकाउंट, गूगल पे, फोन पे आदि किसी भी माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको कार्य के दौरान हमसे किसी प्रकार की कोई मदद चाहिए, तो हमारी टीम उसके लिए भी तैयार रहेगी।

हिंदी आर्टिकल राइटिंग जॉब्स (अप्लाई कैसे करें) 

अगर आपने ऊपर बताई गई सभी बातों को अच्छे से पढ़ लिया है और आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के साथ-साथ दूसरे लोगों को नई नई जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए हिंदी आर्टिकल राइटिंग करने के लिए तैयार हैं, तो नीचे दिए गए फॉर्म को भरकर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  1. आपका नाम और उम्र
  2. अगर हो सके तो आधार कार्ड की फोटो भी भेजें (सही पहचान और सुरक्षा की दृष्टि से)
  3. आपने कौन कौन सी पढ़ाई की है (हो सके तो सर्टिफिकेट या डिग्री का फोटो भी send करें)
  4. क्या आपने इससे पहले कंटेंट राइटिंग किया है? और किया है, तो कहां पर किया है?
  5. आप किस भाषा में कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं (हिंदी or इंग्लिश)
  6. आप हमारे साथ क्यों काम करना चाहते हैं?
  7. आपको किन किन विषयों पर आर्टिकल लिखना पसंद है?

आप ऊपर बताई गई जानकारियों के साथ हमे हमारे ऑफिशियल ईमेल (meinhindi99@gmail.com) पर email भी कर सकते हैं या फिर Contact Us पेज के माध्यम से संपर्क करें या फिर नीचे दिया गया फॉर्म भरकर सबमिट करें।

कृपया अच्छे से सारी जानकारियों को भरते हुए जॉब के लिए अप्लाई करें और हम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेंगे, अगर आप हमारी टीम में शामिल होते हैं, तो आपको लंबे समय के लिए काम करने का मौका मिलेगा।

निष्कर्ष – कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? 

उम्मीद है कि आपको हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा और हमें पूरा विश्वास है कि आपको हमारे साथ काम करने में काफी अच्छा लगेगा।

इसलिए अगर आप हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए उत्सुक है, तो पूरे आत्मविश्वास के साथ जॉब के लिए अप्लाई करें और घर बैठे कंटेंट राइटिंग करके ऑनलाइन कमाई करें।

चूंकि कंटेंट राइटिंग को आप अपने स्मार्टफोन की मदद से भी कर सकते हैं, इसलिए इसमें आपको किसी भी प्रकार का निवेश करने की आवश्यकता नहीं है और यह घर बैठे कमाने का एक अच्छा तरीका है।

अगर आपको पैसे कमाने के अन्य तरीके जानना है, तो हमारी वेबसाइट पर पब्लिश किए गए दूसरे आर्टिकल को पढ़ें।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

11 thoughts on “हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम | हिंदी आर्टिकल राइटिंग जॉब्स 2022 (अप्लाई करें और पैसे कमाए)”

  1. सर मुझे हिंदी कंटेंट राइटिंग का 2साल का अनुभव है अगर आप मेरी एक पोस्ट का 400 रुपए देते हो तो में आपको डेली का एक पोस्ट लिख कर दुगा जो लगभग 2500 से 3000 वर्ड की होगी आप ट्रायल के लिए मुझसे एक पोस्ट ले सकते हो और अगर वो पोस्ट अच्छी लगी तो मुझसे पोस्ट लिखने को कह सकते हो में हफ्ते में आपको 4 पोस्ट लिख कर दुगा रिप्लाई जरूर करना

    Reply

Leave a Comment