ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए (Groww App Se Paise Kaise Kamaye 2022)

ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए (Groww App kya hai & Groww App se Paise Kaise Kamaye) | groww app से पैसे कमाने का बेस्ट तरीका जानिये!

आज के वर्तमान समय में ज्यादातर लोग जल्द अमीर बनना चाहते हैं और इसी वजह से लोग शेयर मार्केट की तरफ आकर्षित हो रहे हैं और इनमें से ज्यादातर लोग Grow App का इस्तेमाल करके शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं अर्थात काफी लोग इस बात की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि Grow App se paise Kaise Kamaye?

यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि Grow App se paise Kaise Kamaye? तो आप हमारे इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें, क्योंकि इस लेख के माध्यम आपको न केवल इस बात की जानकारी दी जाएगी कि ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए, बल्कि ग्रो ऐप से जुड़ी अन्य समस्या समझाएंगे।

उदाहरण के लिए ग्रो ऐप में अकाउंट बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट और कई तरीकों से Grow App me paise Kaise Kamaye जा सकते हैं, इसके बारे में बताया जाएगा।

ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए (Groww App kya hai & Groww App se Paise Kaise Kamaye) | groww app से पैसे कमाने का बेस्ट तरीका

तो आइए, अब हम आपको इस बात की पूरी जानकारी देते हैं कि Groww App Me paise Kaise Kamaye? 

लेकिन groww ऐप में पैसे कमाने का तरीका बताने से पहले हम आपको यह बता देते हैं कि Groww App kya hai? और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है?

Groww App kya hai | ग्रो ऐप क्या है

Groww App एक ट्रेडिंग एप है, जिसकी सहायता से आप share market, Mutual Fund, SIP, IPO, Gold आदि में पैसे इन्वेस्ट करके पैसा कमा सकते हैं। 

इस Groww App के CEO ललित केसरी और यह अपने मित्रों के साथ मिलकर इस ऐप का संचालन करते हैं।

यदि share market में पैसे इन्वेस्ट करने की बात की जाती हैं, तो Grow App का नाम अवश्य आता है, क्योंकि यह Groww App काफी प्रसिद्ध और सुरक्षित प्लेटफार्म है। 

इस प्लेटफार्म को अप्रैल 2016 में लांच किया गया और वर्तमान समय में इस ऐप के users की संख्या लगभग एक करोड़ से ज्यादा है।

Groww App के लांच होने पर, इसके शुरुआती समय में केवल mutual fund में ही पैसे इन्वेस्ट करने का ऑप्शन था, इसके बाद वर्ष 2020 में पैसे इन्वेस्ट करने का और बहुत सारा दिए गए, जिससे आज के वर्तमान समय में काफी प्रसिद्ध brokerage company बन गई है।

Application nameGroww – mutual fund app
Rating4.5
Review4K Plus
Download10 million Plus
Size27 MB 
Offered byGroww 
Released on22 September 2016
Required OSAndroid 5.0 and up

Groww App se Paise Kaise Kamaye 

Groww App एक अच्छा पैसा कमाने वाला ऐप है, जिसमें पैसे कमाने के बहुत सारे option हैं, इसके लिए आपको marketing related जानकारी प्राप्त होनी चाहिए।

अर्थात आपको share market, mutual fund, SIP, IPO आदि के बारे में अध्ययन करना पड़ेगा, आप जितनी अच्छी तरह से मार्केटिंग को समझ सकते हैं, उतना ही ज्यादा यहां से ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते है। 

चलिए अब इस पर चर्चा करते हैं कि ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए (Groww App se Paise Kaise Kamaye) 

#1. कंपनी के शेयर खरीद कर पैसे कमाए

आप Groww App का इस्तेमाल करके share market में लिस्टेड कंपनियों के शेयर में कुछ पैसे invest करके Groww App से पैसा कमा सकते हैं। आप जिस कंपनी के भी शेयर खरीदेंगे, उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करें, share market में अक्सर शेयर के भाव ऊपर नीचे होते रहते हैं, जिससे मुनाफा और नुकसान होता रहता है।

मान लीजिए आपने किसी कंपनी का शेयर ₹50 में खरीदा है और कुछ समय बाद उस कम्पनी के share का भाव ₹50 से ₹80 हो जाता हैं, तो आपको ₹30 का मुनाफा होगा।

हालांकि जब उस कंपनी के शेयर का भाव ₹50 से ₹40 हो जाए, तो आपको ₹10 का नुकसान होगा, इस तरह से शेयर मार्केट में फायदे और नुकसान होते रहते हैं।

वैसे देखा जाए, तो यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में नॉलेज नहीं है, तो यह काम आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है और यदि आप अपने सही नॉलेज के द्वारा share market में कुछ पैसा इन्वेस्ट करते है, तो जरूर कुछ न कुछ पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपने थोड़ा सोच-समझकर समझदारी से निवेश किया, तो आसानी से महीने के ₹20000 – ₹25000 कमा सकते हैं।

लेकिन हम आपको यह सुझाव देंगे कि अगर आप लंबे समय के लिए किसी कंपनी के शेयर में निवेश करेंगे तो वास्तव में ग्रो ऐप की मदद से करोड़पति बन सकते हैं, जिसमें नुकसान भी बहुत कम हो सकता है।

#2. म्यूचुअल फंड में निवेश करके पैसे कमाए

आप Groww App के माध्यम से ना केवल share market में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं, बल्कि Mutual Fund में भी पैसा इन्वेस्ट करने का ऑप्शन मिल जाएगा, और ऐसा करके भी आप पैसे कमा सकते हैं।

चूंकि पिछले कुछ वर्षों से कुछ बैंकों ने Mutual Fund में अच्छा खासा रिटर्न दिया है, इसलिए यदि आप Groww App के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो Mutual Fund में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है।

हालांकि म्यूचुअल फंड में पैसों को खोने का जोखिम नहीं रहता है, लेकिन फिर भी अधिकतम रिटर्न प्राप्त करने के लिए आप अपने पैसे किसी अच्छे म्यूचुअल फंड में निवेश करें और इसके लिए आपको थोड़ा बहुत रिसर्च करना पड़ेगा।

जब आप Groww App के माध्यम से किसी Mutual Fund में पैसा इन्वेस्ट करने जाएंगे, तो आपको सभी बैंक मिल जाएंगे, इसके बाद आप अपने अनुसार किसी बैंक में पैसा इन्वेस्ट करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

#3. FD (Fixed Deposit) में निवेश करके पैसे कमाए

यदि आप अपने पैसे को निवेश करने से डरते है और अच्छा return प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे बढ़िया उपाय यह है कि आप अपने पैसे FD (Fixed Deposit) में इन्वेस्ट करें। क्योंकि FD में इन्वेस्ट किया हुआ पैसा mutual fund और share market की अपेक्षा खोने का कम डर रहता है।

यदि आप कभी bank में FD करवाने गए होंगे, तब आपको account open करवाना पड़ता है, पर Groww App इसकी सुविधा देता है कि आप घर बैठे FD करवा सकते हैं, अक्सर FD के द्वारा 6 से 7% का ब्याज प्राप्त होता है और शेयर मार्केट में भाव ऊपर नीचे होने से इस पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

#4. SIP करके पैसे कमाए

आप Groww App के माध्यम से SIP में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं, इसका मतलब systematic investment plan होता है और आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यह बहुत ही आसान है और इसमें अपने पैसे खोने के जोखिम का खतरा भी कम होता है।

यदि आप पहली बार पैसे इन्वेस्ट करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आप अपने इन्वेस्टमेंट की शुरुआत SIP के जरिए कर सकते हैं और आप SIP में इन्वेस्ट करके कम जोखिम के साथ अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

SIP में एक निश्चित समय अंतराल पर पैसे पेमेंट करने रहते हैं, आप अपने अनुसार त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक या फिर महीने का प्लान सुनिश्चित करके एसआईपी की शुरुआत कर सकते हैं। 

आप काफी आसानी से अपनी एसआईपी की शुरुआत ₹500 से भी कम में कर सकते हैं।

#5. रेफरल से पैसे कमाए 

यदि आपको share market, mutual fund, SIP, IPO आदि के बारे में सही प्राप्त नहीं है और आप Groww App के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Refer & Earn की प्रक्रिया अपना सकते हैं, Groww App को रेफर करने पर प्रत्येक रेफर पर ₹100 प्राप्त होते हैं।

इसके अतिरिक्त कभी-कभी Groww App प्रत्येक रेफर पर ₹500 भी देता है, पर Groww App कोई offer लेकर आता है, तब जाकर आप प्रत्येक refer पर ₹500 कमा सकते हैं। 

Groww App को रेफर करने के लिए invite & earn के option पर क्लिक करके किसी व्यक्ति को refer कर सकते हैं।

काफी सारे लोगों ने groww ऐप को रेफर करके लाखों रुपए कमाए हैं और आप भी ऐसा करके कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है, आप बिल्कुल फ्री में रेफर करके काफी अच्छा खासा अमाउंट हर महीने प्राप्त कर सकते हैं।

#6. Groww App में अकाउंट खोलकर पैसे कमाए

आप किसी व्यक्ति के refer link के माध्यम से Groww App में Account create करेंगे, तब आपको ₹100 प्राप्त होंगे। यह ₹100 आपको बोनस के रूप में मिलेंगे; जिसे आप share market, mutual fund, SIP, IPO आदि में इन्वेस्ट कर सकते हैं। 

#7. Groww में जॉब जॉब करके पैसे कमाए

यदि आप Groww App के माध्यम से महीने की सैलरी पर काम करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो App Groww App के कम्पनी में काम कर सकते हैं। groww app में जॉब करने के लिए Groww Career के official website पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

जब आप Groww Career के official website पर जाएंगे, तब आपको बहुत सारे जॉब्स के विकल्प मिलेंगे, आप अपने अनुसार requirement देखकर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर आप वहां से अपना resume/CV upload कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आप अपना नाम और मोबाइल नंबर आदि जरूरी डिटेल डालकर सबमिट कर सकते हैं।

ग्रो ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं (जरूरी दस्तावेज)

Groww App में अकाउंट खोलने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है, तब जाकर आप Groww App के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। Groww App में उपयोग होने वाले डॉक्यूमेंट निम्न प्रकार से हैं।

  • PAN card
  • Aadhar card
  • Bank account detail
  • Mobile number
  • Email ID
  • Signature
  • Driving licence
  • Voter ID
  • Selfie photo
  • Income Proof

Groww App Me Paise Kaise Kamaye FAQs

यहां पर हमने groww app से पैसे कमाने से संबंधित जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब को लेख में शामिल किया है, इन्हे भी पढ़ें।

Groww App पर अकाउंट बनाने के लिए कितना charge लगता है?

Groww App में अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा पेमेंट नहीं करना पड़ेगा, आप काफी आसानी से फ्री में Groww App के माध्यम से डिमैट अकाउंट के लिए कर सकते हैं।

Groww App पर Stock Trading करना सुरक्षित है?

जी हां, Groww App काफी प्रसिद्ध और सुरक्षित प्लेटफार्म है, आप यहां पर बिना किसी समस्या के पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं और Groww App में अकाउंट क्रिएट करने पर आपको ₹100 प्राप्त होंगे।

ग्रो एप से क्या फायदा है?

Groww App के निर्माण इसलिए हुआ है कि कोई भी व्यक्ति पैसा इन्वेस्ट करके पैसा कमा सके। इसके अतिरिक्त इस ऐप को रेफर कर के भी पैसा कमाया जा सकता है, तो सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप इस ऐप के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

मैं ग्रो ऐप से अपने पैसे कब निकाल सकता हूं?

आप आसानी से Groww App से जब चाहे, तब पैसा निकाल सकते हैं, पर यह पैसे आपके अकाउंट में पहुंचने में दो दिन का समय लग जाएगा। 

पैसे कैसे कमाए: (अन्य लेख पढ़ें) 

  1. मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए 
  2. धनी ऐप से पैसे कैसे कमाए
  3. विंजो ऐप से पैसे कैसे कमाए
  4. गूगल पे से पैसे कैसे कमाए
  5. फोन पे से पैसे कैसे कमाए
  6. जुपी गोल्ड से पैसे कैसे कमाए

निष्कर्ष – Groww App Se Paise Kaise Kamaye 

आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको यह बताने का प्रयास किया है कि ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए (Groww App se Paise Kaise Kamaye) 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको Groww App से पैसे कमाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी और आप अपने नॉलेज के द्वारा अच्छा खासा पैसा कमाएंगे।

वैसे तो Groww App एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिससे आपको पैसे कमाने का बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे, लेकिन बिना नॉलेज के आप करोड़ों रुपए पैसे नहीं कमा पाएंगे। 

हां एक तरीका यह है कि आप groww को अपने दोस्तों के साथ रेफर कर सकते हैं, आप ग्रो ऐप से फ्री में पैसे कमा पाएंगे।

इसलिए सबसे पहले आप मार्केट के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करें, इसके बाद Groww App के माध्यम से निवेश करके आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

1 thought on “ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए (Groww App Se Paise Kaise Kamaye 2022)”

Leave a Comment