गूगल पे से पैसे कैसे कमाए – Google Pay Se Paise Kaise Kamaye 2022 

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए – Google Pay Se Paise Kaise Kamaye | Google Pay Se Recharge Karke Paise Kaise Kamaye? पढ़ें:

आज के वर्तमान समय में ज्यादातर लोग UPI App जैसे Google Pay, PhonePe, Paytm आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं और जितने भी UPI App का इस्तेमाल किया जा रहा हैं, उन सभी ऐप्स में से ज्यादातर ऐप के द्वारा अच्छा खासा कैशबैक प्राप्त करके पैसा कमाया जा सकता है। 

इसलिए आज हम आपको ऐसे ही एक UPI App, Google Pay से पैसे कमाने के बारे में जानकारी देंगे। हालांकि आप सभी जानते हैं कि Google Pay, सबसे अच्छे UPI Apps में से एक है, और ज्यादातर लोग इसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। 

इस लेख के माध्यम से आपको ना केवल Google Pay Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं, इसके बारे में बताया जाएगा, बल्कि आपको इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि गूगल पे डाउनलोड कैसे करें? 

इसके अतिरिक्त Google Pay से पैसे कमाने से संबंधित कुछ सवाल -जवाब को भी आपके साथ साझा किया जाएगा, चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Google Pay Kya hai?

गूगल पे क्या है (Google Pay Kya hai)

Google Pay एक UPI (Unified Payment Interface) ऐप है, जिसे आप पैसा कमाने वाला ऐप भी कह सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से रिचार्ज, टिकट बुकिंग, बिल पेमेंट और पैसे से जुड़े अन्य लेनदेन कार्य को आसानी से किया जाता है। 

वर्ष 2017 में Google Pay लांच हुआ था, उस समय यह App Google Tez के नाम से जाना था, पर 2018 इसका नाम बदलकर Google Pay रख दिया गया।

Google Pay App Details:

Application Name Google Pay 
Size21MB
Download500M+
Review 28K+
Rating4.1
Required OS Android 5.0 and up
Offered by Google LLC
Released on27 September 2017

Google Pay की Security काफी अच्छी है, इस ऐप में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और यह ऐप काफी तेज स्पीड पर कार्य करता है, जिससे पैसे फसने का डर नहीं रहता हैं और पैसे आसानी से एक account से दूसरे account में चले जाते हैं।

जब आप इस ऐप के माध्यम पैसे transfer करते है, तो आपको कुछ cashback भी प्राप्त हो सकता है।

यदि स्पष्ट रूप से कहा जाए, तो Google Pay एक विश्वसनीय ऐप है और इस ऐप के माध्यम से बिल्कुल सरलतापूर्वक पैसे का लेन देन, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, बिल पेमेंट आदि पैसे से जुड़े कार्य को कर सकते है और साथ आप इसके माध्यम से अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

वैसे तो जिस तरह से UPI ऐप के launch हो जाने पर पैसा का लेन देन काफी आसान हो गया है, ठीक उतनी ही आसानी से आप Google Pay पैसे भी कमा सकते हैं। 

यदि आप इस बात की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि Google Pay Se Paise Kaise Kamaye, तो इसके बारे में जानने से पहले आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए कि गूगल पे ऐप डाउनलोड कैसे करें? अगर आपने ऑलरेडी अपने फोन में गूगल पे ऐप install किया हुआ है, तो आप आर्टिकल में आगे बढ़ सकते हैं।

गूगल पे डाउनलोड कैसे करें? (Google Pay Download)

यदि आप Google Pay के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले Google Play Store का सहारा लेकर Google Pay ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा, इसे डाउनलोड करने का प्रोसेस निम्न प्रकार से नीचे दिया गया है।

  • सर्वप्रथम आपको अपने स्मार्टफोन में Google Play Store ओपन कर लेना है।
  • इसके पश्चात आपको Search Bar के option में जाकर Google Pay लिखकर सर्च करना है।
  • इसके बाद आपके स्मार्ट फोन के स्क्रीन पर Google Pay App दिखने लगेगा और साथ में आपको install का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • तब आपको install के ऑप्शन पर क्लिक करना है, इसके पश्चात Google Pay App डाउनलोड होने लगेगा, जिसे आप इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए (Google Pay se paise kaise kamaye)

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए - Google Pay Se Paise Kaise Kamaye | Google Pay Se Recharge Karke Paise Kaise Kamaye

Google Pay से पैसे कमाना कोई ज्यादा कठिन कार्य नहीं है और ना ही इससे पैसे कमाने में ज्यादा वक्त लगता है! 

इससे पहले कि आप गूगल पे ऐप से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें और आगे बढ़े, हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि आप गूगल पे ऐप के माध्यम से बहुत ज्यादा कमाई नहीं कर पाएंगे! 

हालांकि अगर आपके एक स्टूडेंट है और अपना जेब खर्च चलाने के लिए कुछ पैसे ऑनलाइन कमाना चाहते हैं, तो गूगल पे ऐप को बेझिझक इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप काफी ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप नीचे दिए गए अन्य आर्टिकल को पढ़ सकते हैं, जिसमें ज्यादा पैसे कमाने के तरीके बताए गए हैं।

अब आप बिल्कुल अच्छी तरह से यह समझ गए होंगे कि Google Pay पर थोड़ा सा समय देकर जेब खर्च का पैसा कमाया जा सकता है, गूगल पे से पैसे कमाने के विभिन्न तरीके निम्न प्रकार से आगे दिए गए हैं।

#1. Refer & Earn 

आप सबको यह बहुत अच्छी तरह से जानकारी होगा कि जितने भी UPI App होते हैं, उन सभी में Refer & Earn करने का भी विकल्प होता है। ठीक उसी प्रकार इस गूगल पे ऐप में भी रेफरल का विकल्प दिया गया है। Google Pay App प्रत्येक रेफर पर ₹101 देता है, परंतु कभी-कभी ऐसा सुनहरा अवसर लेकर आता है, जिसमें प्रत्येक रेफर पर ₹201 या फिर ₹301 देता है।

Google Pay के माध्यम से रेफर करके ₹201 या फिर ₹301 कमाने के लिए आपको हमेशा Google Pay में Offer चेक करते रहना पड़ेगा, पर आपको विशेष रूप से किसी त्यौहार जैसे मौके पर इस ऑफर को चेक कर सकते हैं, इस प्रकार से आप Google Pay App को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

#2. Bill Payment

Google Pay से पैसे कमाने का दूसरा सबसे बेस्ट तरीका Bill Payment है, अक्सर लोगों को प्रत्येक महीने Mobile Recharge, DTH Recharge, Bijli Bill Payment, जैसे अनेक कार्य करने पड़ते हैं।

यदि आप यह सभी काम Google Pay के माध्यम से करते हैं, तो आपको कुछ कैशबैक के रूप में पैसे प्राप्त हो सकते हैं, इस प्रकार से आप प्रत्येक महीने Bill Payment करके गूगल पे से पैसा कमा सकते हैं।

#3. Money Transfer

Google Pay App पैसे के लेनदेन के लिए किया जाता है, तो जब आप इस ऐप के माध्यम से किसी व्यक्ति को पैसे transfer करते हैं, तो आपको कुछ पैसे आपको सकते हैं, पर आपको पैसे की लेनदेन करने से पहले एक बार offers वाले ऑप्शन में जाना है और अपना ऑफर चेक कर लेना है।

और उसके अनुसार पैसे की लेनदेन करने हैं, अगर आप गूगल पर ऐप के माध्यम से ऐसा करते हैं, तो अवश्य ही आपको कुछ ना कुछ कैशबैक प्राप्त हो सकता है।

#4. Lucky weekend

Google Pay सप्ताह में एक बार Lucky weekend आकर लेकर आता है, इस ऑफर में आपको Friday के दिन कम से कम ₹1000 किसी व्यक्ति को ट्रांसफर करते हैं, तो आपको cashback के रूप में कुछ पैसे प्राप्त हो सकते हैं।

#5. Scratch card

जब आप Google Pay के माध्यम से Recharge, Bill Payment, Money Transfer जैसे और अन्य काम करते है, तो आपको Scratch card प्राप्त होता है, उसमे अवश्य कुछ न कुछ पैसे या फिर shopping पर छूट प्राप्त हो सकता है।

#6. Offers Bonus 

Google Pay अक्सर अपने customer के लिए नए नए offer लेकर आता है, यदि आप Google Pay के द्वारा दिए हुए offer/task को complete करते है, इसके बदले आपको कुछ पैसे दिए जाते हैं और वह पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में ऐड हो जाते हैं।

#7. Account Opening Bonus

Google Pay कभी कभी ऐसा ऑफर लेकर आता है, जिसमे आपको किसी ऐप में अकाउंट क्रिएट करना रहता है और इसके बदले Google Pay आपको कुछ पैसे देगा इसके अतिरिक्त Google Pay demat account, shopping और food order करने पर कुछ पैसे की छूट देता है।

#8. साइनअप बोनस 

जब आप Google Pay में अपना अकाउंट क्रिएट करेंगे, तो आपको ₹21 प्राप्त होंगे, तो आप Google Pay में अपना अकाउंट क्रिएट करके पैसा कमाए।

गूगल पे अकाउंट कैसे बनाए? 

आपको बहुत अच्छी तरह से पता है कि किसी भी प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट क्रिएट किए बिना कुछ नहीं किया जा सकता है! 

इसलिए Google Pay से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल पर अपना अकाउंट Open करना पड़ेगा, जिसकी प्रक्रिया नीचे निम्न प्रकार से दी गई है।

#1. Important document

Google Pay में account create करने के लिए कुछ documents इकट्ठा करना पड़ेगा; जो नीचे निम्न प्रकार से दिया गया है और आप इन डाक्यूमेंट्स के बिना Google Pay में Account Create नहीं कर सकते हैं, यह बहुत ही Important document है।

  • Mobile number (जो Bank Account से लिंक हो) 
  • Email ID
  • Bank account का ATM card/debit card
  • Google Pay app

#2. Install Google Pay

जब आपके पास यह सारे Documents इकट्ठा हो जाए, तो Google Pay को डाउनलोड कर ले, गूगल पे ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया ऊपर विस्तार पूर्वक से बताया गया है।

#3. Verify Mobile number

जब Google Pay को आप डाउनलोड कर लेंगे, तो सबसे पहले आपको अपना Mobile number Verify करना है। और Mobile number Verify करने के लिए Google Pay को Open करें, तो आपको Mobile number दर्ज करने का ऑप्शन मिलेगा; उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डाल देना, 

इसके बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा; उस OTP के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई कर लेना हैं। हालांकि आपको विशेष रूप से इस बात का ध्यान देना पड़ेगा कि आप जिस नंबर पर OTP send करेंगे, वह Sim card उसी मोबाइल में उपस्थित होना चाहिए, जिस मोबाइल के माध्यम से आप OTP सेंड कर रहे है।

#4. Set Screen Lock 

Mobile Number Verify हो जाने के पश्चात आपको Screen Lock Set करना है, Screen Lock Set करने के लिए 4 या 6 अंक का Pin, pattern या fingerprint लगा सकते हैं। 

#5. Link Your Bank Account 

Screen Lock Set कर लेने के पश्चात आपको अपना Bank Account links करना है, और Bank Account link करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Bank Account select करना है। 

और फिर उस Bank Account के ATM card के अन्त का 6 digit, valid date और cvv number दर्ज कर देना है। इसके बाद आपको अपना ATM pin दर्ज करना है, फिर आपको अपना Mpin बना लेना है।

इतनी प्रक्रिया पूर्ण कर लेने के पश्चात Google Pay account create हो जाएगा, इसके बाद आप काफी आसानी से इस ऐप का इस्तेमाल करके अर्थात Google Pay se paise kama सकते है।

गूगल पे ऐप से पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

गूगल पे ऐप से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे transfer करने की मुख्यतः 3 प्रक्रिया है, जो नीचे निम्न प्रकार से दी गई है।

Scan करके पेमेंट करने की प्रक्रिया

कभी-कभी जब हम किसी दुकान पर सामान खरीदते हैं, तो वहां पर QR code लगा रहता है, तो QR code के माध्यम से पेमेंट करना पड़ता है, जिसकी प्रक्रिया नीचे निम्न प्रकार से दी गई है।

  • सबसे पहले आपको अपना Mpin डालकर Google Pay ओपन कर लेना है।
  • फिर आपको शुरुआत में ही सबसे पहला scan any QR code का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप उस QR code को scan कर ले, scan कर लेने के बाद उस व्यक्ति का नाम दिखाई देने लगेगा, जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं और नीचे पैसे डालने का ऑप्शन भी दिखाई देगा।
  • इसके बाद आप जितना भी पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं, उतना पैसा डाल दे, और आगे बढ़ जाए।
  • फिर अंत में आपको अपना 4 अंक का Pin पिन डालकर right tick पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आसानी से आपके पैसे transfer हो जाएगा।

Contact को पैसे transfer करें

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं; जो आपके contact list में है, तो इसके लिए कुछ निम्न स्टेप है।

  • सर्वप्रथम आपको Google Pay ओपन कर लेना है।
  • उसमें आपको take contacts का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको उस व्यक्ति का नाम या मोबाइल नंबर सर्च कर लेना है, जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।
  • फिर आपको उसकी प्रोफाइल ओपन करना है, उसमें आपको Pay का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप इतना पैसा भेजना चाहते हैं, उतना amount दर्द कर दे और आगे बढ़ जाए।
  • इसके बाद आपको नीचे आपके मोबाइल स्क्रीन पर Pay ₹.. का option दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।
  • फिर अंत में आपको अपना Pin सेलेक्ट कर देना है, इसके बाद आपका पैसा transfer हो जाएगा।

मोबाइल नंबर के द्वारा पेमेंट करें

आप किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, जो आपके contact list में नहीं है, तो इसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले आपको अपना Google Pay ओपन करना है।
  • Google Pay ओपन करते ही homepage पर सबसे ऊपर search bar का option दिखाई देगा।
  • उसमें आपको उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर दर्ज कर देना जिसे आप पैसा भेजना चाहते हैं।
  • इसके बाद उस व्यक्ति का नाम दिखाई देने लगेगा, उसके प्रोफाइल को ओपन करके Pay के ऑप्शन पर क्लिक करना है और amount इंटर करके आगे बढ़ जाना है।
  • इसके बाद आपको अपना पिन पिन डालकर पैसे सेंड कर देना है।

गूगल पे ऐप से पैसे कैसे कमाए पर FAQs

#1. गूगल पे से पैसे कैसे मिलता है?

Google Pay में task कंप्लीट पी, मोबाइल रिचार्ज, पैसे ट्रांसफर, आज काम करने से स्क्रैच कार्ड प्राप्त हो सकता है, जिसमें आपको कैशबैक के रूप में कुछ पैसे प्राप्त हो सकते हैं।

#2. Google Pay से कितना पैसा कमा सकते है?

Google Pay से पैसे कमाने को लिमिट नहीं है, पर आप इस टाइप के माध्यम से महीने का कम से कम ₹1000 कमा सकते हैं, पर आप जितना ज्यादा रेफर करेंगे; उसके हिसाब से आप अच्छे खासे पैसे कमाएंगे।

पैसे कैसे कमाए: (अन्य लेख पढ़ें) 

  1. मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए 
  2. धनी ऐप से पैसे कैसे कमाए
  3. विंजो ऐप से पैसे कैसे कमाए
  4. ड्रीम11 ऐप से पैसे कैसे कमाए
  5. तीन पत्ती गेम से पैसे कैसे कमाए
  6. बल्लेबाजी ऐप से पैसे कैसे कमाए

Conclusion – Google Pay Se Paise Kaise Kamaye 2022

इस लेख के माध्यम से आपको गूगल पे ऐप से पैसे कैसे कमाए (Google Pay se paise Kaise Kamaye) के बारे में जानकारी दिया गया है और साथ में आपको यह भी बताया गया है कि गूगल पैसे पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ेगा? 

हालांकि आप गूगल पे ऐप के माध्यम से ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे, यदि आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके मिल जाएंगे, जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment