About MEINHINDI

हमारे ब्लॉग MEINHINDI (Money Earn In Hindi) पर आपका स्वागत है, आप हमारे बारे में जानना चाहते हैं। यह हमारे लिए काफी ख़ुशी की बात है और यहां तक आने के लिए हम आपका धन्यवाद करना चाहेंगे।

इस ब्लॉग का निर्माण 1 जून 2021 को किया गया था और मैं ShyamKrishn इस ब्लॉग का संचालक हूं। 

हमारा मुख्य उद्देश्य था, कि हम आपको Education और Make Money पर विस्तृत जानकारी प्रदान कर सकें।

MEINHINDI के बारे में अधिक जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें।

MEINHINDI का उद्देश्य:

हम आपको बताना चाहेंगे कि हमारे इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य, घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप लोगों की मदद करना है।

इसके अलावा हमारा लक्ष्य आप तक Finance से संबंधित विभिन्न प्रकार के विषयों पर आधारित जानकारी, हिंदी भाषा में सरल एवं आसान तरीके से पहुंचाना है। 

MEINHINDI ब्लॉग एक Finance Educational ब्लॉग है, यहां पर हम आपको पैसे से संबंधित वो सभी बातें बताएंगे, जिससे आप अपने जीवन में पैसों को लेकर आसानी से सफलता प्राप्त कर पायेंगे।

हम आपको बता दें कि, Finance और Make Money से संबंधित जो कुछ भी हमे लगता है कि वो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है; इस ब्लॉग पर हम उसको शेयर करते हैं।  

अगर आपको पैसों को निवेश करने, save करने और पैसे कमाने से संबंधित, किसी भी चीज़ के बारे में जानना है, जो हमारे ब्लॉग MEINHINDI पर उपलब्ध नही है; तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब अपने Blog पर शेयर करने का प्रयास करेंगे।

About Author

MEINHINDI ब्लॉग में मुख्य रूप से Shyam Krishn जी का काफी योगदान है। 

इन्होंने Make Money, How to Invest & Save Money आदि विषयों पर आधारित बहुत सारे आर्टिकल लिखें हैं। 

इनका उद्देश्य है कि ये भारतीय युवाओं के अंदर वित्तीय शिक्षा और पैसे से संबंधित परेशानियों को समाप्त करने में योगदान दे सकें और उन्हें आत्मनिर्भर बनने को प्रेरित कर सकें।

चूंकि इन्होंने अपने कॉलेज के समय से ही इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर दिया था और उसके बाद धीरे-धीरे इन्हें इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में रिसर्च करना शुरू कर दिया। 

आज इनके पास पैसे कमाने के तरीकों से संबंधित बहुत सारे विकल्पों के बारे में विस्तृत जानकारी है। जिसे ये MEINHINDI ब्लॉग के माध्यम से आप जैसे लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।

Author Qualifications

Shyamkrishn जी ने Uttar Pradesh Rajarshi Tandon Open University से BA (Bachelor of arts) में स्नातक की शिक्षा ग्रहण की है।

चूंकि पढ़ाई के साथ साथ टेक्नोलॉजी में भी इनकी रुचि थी, इसलिए इन्होंने BTE (Board of technical Education) से DME (Diploma In Mechanical Engineering) में तीन साल का तकनीकी कोर्स किया है।

इसके अलावा इन्होंने कंप्यूटर से संबंधित बहुत सारी Qualifications प्राप्त की है। 

इन्हे हमेशा से रुचि रही है, कि ये अपना ज्ञान आप जैसे लोगों तक पहुंचाए, जिसमे Earn Money In Hindi ब्लॉग ने काफी योगदान दिया।

Earn Money In Hindi Blog Categories 

हम मुख्य रूप से Financial Education से संबंधित Category पर काम करते हैं। 

जिसमें आपके साथ Best Financial Books, Make Money Online, How To Earn Money & Grow Money आदि से संबंधित जानकारियां शेयर की जाएंगी।

हमारी कुछ मुख्य Categories नीचे Described की गई हैं। जिनसे संबंधित जानकारियां आपको MEINHINDI ब्लॉग पर दी जाती है। 

1. Paise Kaise Kamaye 

हमारे देश बेरोजगारों की कमी नही है, इसी को देखते हुए हमने इस समस्या को कम करने के लिए इस ब्लॉग का निर्माण किया है।

चूंकि पैसे कैसे कमाए जाएं, इससे संबंधित विकल्पों की कमी नहीं है; लेकिन लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि वे किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं! 

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हमारा education system हमें इसके बारे में कभी प्रेरित नहीं करता है। हमें बचपन से ही यह सिखाया जाता है कि अच्छे नंबर लाकर अच्छी नौकरी हासिल करना है। 

इसलिए हमारे देश के ज्यादातर बच्चे और युवा नौकरी से हटकर कुछ सोचते ही नहीं है!

यही कारण है कि बहुत सारे लोगों को अच्छी नौकरी भी नहीं मिल पाती है और यदि मिलती भी है, तो उसमें बहुत ही कम पैसा मिलता है। 

इसलिए हमने इस ब्लॉग के माध्यम से यह लक्ष्य रखा है कि हम लोगों को पैसे कमाने के तरह-तरह के विकल्पों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकें।

जिससे आप लोगों को यह एहसास हो कि नौकरी से हटकर भी पैसे कमाने के हजारों विकल्प इंटरनेट पर मौजूद हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं। 

2. Best Hindi Books

चूंकि लोगों की सफलता में किताबों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और इसीलिए हम चाहते हैं कि हमारे भारतीय युवा Books पढ़ना शुरू करें, जिससे उनकी जिंदगी में अच्छे बदलाव आएं।

हमारा उद्देश्य है कि हम आपको इस कैटेगरी के माध्यम से अलग-अलग विषयों से संबंधित सबसे अच्छी पुस्तकों की लिस्ट प्रदान कर सकें, जो किसी न किसी तरीके से आपको अपनी जिंदगी में सफल बनने में काफी ज्यादा मदद करेंगी।

ताकि आपको मनचाही Best Books को ढूंढने में अपना कीमती समय ना बर्बाद करना पड़े और आप इन आर्टिकल की मदद से Best Books का चयन करके और उन्हें पढ़कर अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकें।

3. How to Be Rich 

इस कैटेगरी में हम मुख्य रूप से आपको How to Be Rich Guide से संबंधित जानकारियां प्रदान करते हैं।

बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि वह अपनी जिंदगी में अमीर बन सके, जिससे उनकी जिंदगी खुशियों से भर जाएं!

हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि खुशियां सिर्फ पैसों से ही मिलती है, लेकिन आज के समय में आप पैसों से काफी कुछ हासिल कर सकते हैं। जिनसे आपको खुशियां मिल सकती हैं, इसलिए हम आपको इस कैटेगरी में अमीर कैसे बने? से संबंधित महत्वपूर्ण Tips बताएंगे।

4. Make Money

Make Money कैटेगरी को बनाना इसलिए आवश्यक था, क्योंकि आज के समय में बेरोजगारी बहुत बढ़ चुकी है, जिसके कारण Students से लेकर Job Seekers तक पैसे की किल्लत से परेशान रहते हैं।

इस कैटेगरी के माध्यम से हमारा उद्देश्य है, कि हम आपको बता सके; कि आप बड़ी ही आसानी से किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं? 

इसके अलावा आप पैसे की बचत कैसे कर सकते हैं?, पैसे को इन्वेस्ट कैसे कर सकते हैं?, जिससे भविष्य में आपको पैसे से संबंधित किसी प्रकार की समस्या ना झेलनी पड़े और आप अपने बेहतर कैरियर का निर्माण कर सकें।

5. Blog

इस कैटेगरी में हम मुख्य रूप से उन सभी विषयों को कवर करेंगे, जो आप सबके लिए महत्वपूर्ण है और जिसमें आपको कुछ न कुछ नया सीखने को मिलेगा।

Follow Us

अगर आप हमसे जुड़ना चाहते हैं, तो हमारे Social Media Handles पर हमें Follow कर सकते हैं। 

यहां पर हम आप सबके लिए MEINHINDI ब्लॉग से जुड़ी आवश्यक सूचनाएं अपडेट करते हैं।

इसके अलावा आप हमारे सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से अपनी समस्याएं हमसे बता सकते हैं।

Contact Us

यदि आपको हमारे बारे में और कुछ भी जानना है या आप हमारी Website के बारे में कुछ सुझाव देना चाहते है, तो आप हमसे कभी भी संपर्क कर सकते है।

या फिर अगर आपको MEINHINDI के माध्यम से किसी प्रकार की जानकारी चाहिए, तो उसके लिए आप Contact Us पेज के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते हैं। आप हमारे Official email ([email protected]) पर भी डायरेक्ट संपर्क कर सकते हैं।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment