E-commerce Business करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | E-commerce Se Paise Kaise Kamaye

E-commerce Se Paise Kaise Kamaye: ई-कॉमर्स (E-commerce) क्या होता है और ई-कॉमर्स पर बिजनेस कर पैसे कैसे कमाए | E-commerce Business Kya Hai & E-commerce Business Se Paise Kaise Kamaye | ई-कॉमर्स व्यापार करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? | ई कॉमर्स कंपनियों से रुपए कैसे कमाए जा सकते है?

आज के समय पर हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है और मुझे पता है कि आप भी यही चाहते होंगे, क्योंकि बहुत सारे लोगों का सपना होता है की वह घर बैठे काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकें, और इसके लिए अपनी खुद की ऑनलाइन e-commerce वेबसाइट शुरू करना बहुत अच्छा विचार है।

Advertisement

वर्तमान समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए अपनी खुद की E-commerce Website शुरू करने को लेकर जोर देने के पीछे का कारण यह है की Retail e-commerce की बिक्री लगातार 2015 से 2021 तक बढ़ी है।

एक रिसर्च के मुताबिक 2017 में E-commerce व्यवसाय में 353.68 अरब डालर की बिक्री हुई है और इस बात का अनुमान लगाया गया है कि आने वाले कुछ सालों में eCommerce business में और भी तेजी देखने को मिलेगी।

इसलिए अगर आपकी E-commerce Business में रुचि रखते हैं और आपको e-commerce Business शुरू करके ऑनलाइन पैसे कमाना है। तब इसमें आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत ही मदद करेगा, क्योंकि इसे पढ़ने की पश्चात आपको यह काफी अच्छे से पता चल जायेगा कि कम पैसों में भी E-commerce का Online Business Kaise Kare जा सकते हैं?

E-commerce Business क्या है? 

ई-कॉमर्स व्यवसाय या E-commerce Business एक ऐसा ऑनलाइन बिजनेस है, जिसमें किसी ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से किसी प्रोडक्ट अथवा सर्विस को बेचा जाता है और इसके साथ ही ग्राहकों को उनका समान भी उनके पास डिलीवर किया जाता है।

उदाहरण के लिए आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट,  Myntra, स्नैपडील जैसे व्यवसाय को ले सकते हैं, जो कि E-commerce Business है। 

चूंकि आप इसके बारे में पहले से थोड़ा बहुत जानते होंगे, इसलिए हम इस पर अभी विस्तार में चर्चा नहीं करेंगे, बल्कि अब हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि E-commerce Business Se Paise Kaise Kamaye

Popular Posts:

E-commerce Business Se Paise Kaise Kamaye 

E-commerce Se Paise Kaise Kamaye

जैसा कि आप सभी जानते हैं की दुनिया में बदलती मांगों के अनुसार अधिक से अधिक Businesses e-commerce की दुनिया में प्रवेश कर रहे हैं और इसके पीछे का कारण यह है कि लोगों को E-commerce Website अथवा स्टोर के माध्यम से Shopping करना पसंद आने लगा है।

हालांकि शुरुआत में आपको E-commerce Business शुरू करना थोड़ा कठिन लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप इसकी बुनियादी बातों को सीख लेते हैं, तो यह किसी भी व्यक्ति के लिए एक profitable business हो सकता है। 

कोई भी व्यवसाय खुद को ई-कॉमर्स बिजनेस में तब्दील कर सकता है और सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप बेचने के लिए स्वयं किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट नहीं बनाते हैं, तो भी आप e-commerce बिजनेस की मदद से अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनी खड़ी कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर वहां से ऑनलाइन पैसे कमा पाएंगे, जिनके बारे में आगे चर्चा की गई है। उसके बाद हम इन सभी Topic पर विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे।

Sr no.ई-कॉमर्स वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए:
1.e-commerce मार्केट की रिसर्च करें
2.एक ई-कॉमर्स स्टोर बनाए
3.e-commerce स्टोर पर प्रोडक्ट लिस्ट करें
4.eCommerce Store को पुरी तरह setup करें
5.e-commerce स्टोर की मार्केटिंग करें

E-commerce Business शुरू कैसे करें और इससे पैसे कैसे कमाए? 

अगर आप E-commerce Business से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपना E-commerce Business शुरू करना पड़ेगा, जिसकी प्रक्रिया आगे बताई गई है।

1. E-commerce Marketplace चुनें 

अगर आप इंडिया में E-commerce Business शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप अपना स्वयं का E-commerce Marketplace बनाना चाहते हैं या फिर पहले से लोकप्रिय किसी अन्य E-commerce Marketplace के साथ जुड़कर अपना ई-कॉमर्स का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए आसान शब्दों में समझा जाए तो जैसे की आप चाहे तो Amazon और Flipkart जैसे E-commerce Marketplace पर अपने उत्पादों को लिस्ट करके यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप चाहे तो Shopify जैसे ड्रॉपशिपिंग मार्केटप्लेस को भी अपना सकते हैं, जो कि E-commerce Marketplace का ही एक प्रकार है।

वहीं दूसरी ओर अगर आप अपनी खुद की एक E-commerce कंपनी शुरू करना चाहते हैं और उसे एक अलग ब्रांड बनाना चाहते हैं, तब आपको अपनी E-commerce Company का नाम Decide करना होगा, उसके बाद अगली प्रक्रिया को फॉलो करें।

2. अपने E-commerce business को registered करें 

अगर आपने अपने खुद की ई कॉमर्स कंपनी शुरू करने का निर्णय लिया है तो आपको सबसे पहले अपने E-Commerce business को trademark के लिए रजिस्टर्ड करना चाहिए। 

आपके लिए अपने e-commerce वेबसाइट को रजिस्टर करना, इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि यदि आप एक कंपनी शुरू करना चाहते हैं, तब आपको भारतीय नियमों के अपने व्यवसाय को वैधानिक रूप भी देना पड़ेगा। इसके लिए आपको अपने व्यवसाय पर लागू होने वाले नियमों के अनुसार जीएसटी और अन्य लाइसेंस तथा प्रमाण पत्र आदि के लिए भी आवेदन करना पड़ेगा।

3. E-commerce Store के लिए डोमेन नाम रजिस्टर करें 

आपके लिए यह जानना अति महत्वपूर्ण है कि अपने व्यवसाय को रजिस्टर्ड करने के साथ ही आपको अपने व्यवसाय के लिए डोमेन नाम भी खरीद कर रख लेना है। 

फिर चाहे आप अपना E-commerce Store तैयार कर रहे हो या फिर अपनी e-commerce कंपनी की वेबसाइट बना रहे हैं। आपको इन दोनों के लिए एक डोमेन नाम खरीदकर रखना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में यही आपके व्यवसाय का Unique पता होगा, जिससे लोग इंटरनेट के माध्यम से आप तक पहुंच सकते हैं।

एक डोमेन नाम क्या होता है, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं।

4. अपनी E-commerce website बनाएं 

एक बार जब आप अपनी Website के लिए Domain Name का चयन कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप उस Domain Name पर अपनी E-commerce Website / Store बना सकते हैं। 

अगर आप अपने website के लिए Fully Dynamic Website बनाना चाहते हैं, जो काफी user friendly हो, तो इसके लिए आप किसी वेब डेवलपर की सहायता ले सकते हैं या फिर अगर आपको कोडिंग वगैरह नहीं आती है और आप स्वयं अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म का चयन कर सकते हैं।

एक बार जब आपकी E-commerce Marketplace बनकर तैयार हो जाता है, तब आपको उस पर उन सभी प्रोडक्ट को लिस्ट करना होगा, जिनको आप अपने ग्राहकों को बेचना चाहते हैं।

और इसके साथ ही आप चाहे तो विक्रेताओं को भी अपने व्यवसाय में शामिल कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट को बेचकर अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की तरफ खुद को काफी तेजी से grow कर सकते है।

5. पेमेंट गेटवे सेटअप करें 

अपनी खुद की ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट अथवा स्टोर बनाने के साथ ही आपको उस पर Payment Gateway को भी Set Up करना पड़ेगा, क्योंकि इसी के माध्यम से कोई भी ग्राहक जब आपके स्टोर से कुछ खरीदेगा तो वहां ऑनलाइन पेमेंट कर सकेगा।

उदाहरण के लिए पेमेंट गेटवे set-up करने के पश्चात आपका ग्राहक किसी समान की खरीदारी करने के लिए भुगतान करनी हेतु क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड,  नेट बैंकिंग, अथवा, यूपीआई आदि का इस्तेमाल कर सकता है।

वर्तमान में बहुत सारी पेमेंट गेटवे की सुविधा प्रदान करने वाली कंपनियां है, जो बहुत ही आसानी से आपकी वेबसाइट में यह सुविधा इंप्लीमेंट कर सकते हैं।

6 Logistics management का प्रबंध करें 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जब आप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर शुरू करेंगे तो आपको Logistics Management का भी ध्यान रखना, जिसमें products को स्टोर करना अथवा उन्हें आपकी ग्राहकों तक सही सलामत डिलीवर करना शामिल है।

इसके लिए हम आपको यह सुझाव देते हैं कि यदि आप इस व्यवसाय की शुरुआत नए शिरे से कर रहे हैं और अभी आपके पास इतना Budget नहीं है कि आप अपना खुद का लॉजिस्टिक मैनेजमेंट सिस्टम तैयार कर सकें।

तो इसके लिए आपको किसी अन्य लॉजिस्टिक कंपनी की सर्विस लेनी चाहिए, जो आपका कम आसान कर देगी और आपके प्रोडक्ट को आपके Customers तक डिलीवर कर देगी।

7. अपने स्टोर की मार्केटिंग करें 

एक बार जब आप इतना सब कुछ सेटअप कर लेते हैं, तब उसके बाद आपको अपने E-commerce Marketplace की मार्केटिंग पर पूरा फोकस करना चाहिए

क्योंकि जब लोग आपके ऑनलाइन स्टोर के बारे में जानेंगे, तभी वह आपके स्टोर से प्रोडक्ट खरीदने में रुचि दिखाएंगे।

आपको अपने स्टोर की मार्केटिंग करने के लिए आपको इंटरनेट मार्केटिंग और Paid Advertisements का उपयोग करना चाहिए। हालांकि अगर आपके पास पर्याप्त बजट नहीं है, तो आप YouTube Videos, Blogs अथवा सोशल मीडिया मार्केटिंग की सहायता से अपने व्यवसाय के बारे में लोगों को जानकारी देकर फ्री में भी इसकी Marketing कर सकते हैं।

ई कॉमर्स कंपनियों से रुपए कैसे कमाए जा सकते है? 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप अपना खुद का e-commerce business करने के अतिरिक्त किसी अन्य e-commerce कंपनियों के माध्यम से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और इसके दो तरीके हैं, जिनके बारे में आगे जानकारी दी गई है।

1. E-commerce Website पर अपना प्रोडक्ट बेचकर 

E-commerce Website के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने का पहला सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप यहां पर अपना कोई प्रोडक्ट बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप किसी प्रकार का समान बेच रहे हैं, तो आप Amazon Seller बनकर Amazon की साइट पर अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं या फिर आप अपनी खुद की E-commerce website बना सकते हैं।

इसके अतिरिक्त Shopify और कई अन्य बिजनेस है, जो आपको अपना ऑनलाइन स्टोर तैयार करने की सुविधा प्रदान करते हैं। हालांकि इसके लिए आपको कुछ पैसे शुल्क के रूप में देने की आवश्यकता पड़ेगी।

2. E-commerce Website पर Affiliate Marketing करके 

E-commerce Website पर ऑनलाइन पैसे कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप पहले से लोकप्रिय e-commerce वेबसाइट पर Affiliate Marketing कर सकते हैं और वहां से पैसा कमा सकते हैं। 

सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपके पास अपना खुद का प्रोडक्ट होना आवश्यक नहीं है। क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने की एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें आप दूसरे विक्रेताओं के प्रोडक्ट को सिर्फ Promote करके उसमें से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण यह है कि आप अमेजॉन का Affiliate Program ज्वाइन कर सकते हैं और उनकी E-commerce website पर लिस्ट किए products को promote करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप चाहें तो फ्री में affiliate marketing के लिए YouTube Affiliate Marketing को भी अपनाकर पैसा कमा सकते हैं।

E-commerce Business कैसे शुरू करें पर वीडियो 

Conclusion – E-commerce Business Se Paise Kaise Kamaye? 

अंत में हम आपको यही सुझाव देना चाहते हैं कि आपके लिए E-commerce Business के क्षेत्र में ऑनलाइन पैसे कमाने की संभावना अभी भी बहुत सारी है और यदि आप इसके लिए गंभीर है, तो आपको एक उचित रणनीति के साथ अपना खुद का इकॉमर्स बिजनेस शुरू कर देना चाहिए।

हमने इस आर्टिकल में आपको यह भी बताया कि E-commerce Business Kya Hai और E-commerce Business Kaise Kare- इकॉमर्स बिजनेस कैसे कर सकते हैं?  

इसलिए हम आपसे यह उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें E-commerce Business Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित दी गई जानकारी आपके E-Commerce Business को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी।

अगर आपको E-commerce Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछना है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment