ड्रीम11 कैसे जीतें (एक करोड़) Dream11 Kaise Jeete – बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स 

ड्रीम11 कैसे जीतें (एक करोड़) Dream11 Kaise Jeete | Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते (Dream11 Me First Rank Kaise Laye) 

हाल के सालों में फेंटेसी क्रिकेट कई गुना बढ़ गया है और इसके पुरस्कार भी करोड़ों के हो गए हैं; ऐसे में इसके इनाम जीतने की प्रतिशत बहुत कम हो चुकी है। अगर आपको फैंटेसी क्रिकेट खेलना पसंद है, तो आपने अवश्य ही Dream11 पर टीम बनाकर खेला होगा।

Dream11 भारत का सबसे बड़ा स्पोर्ट फेंटेसी क्रिकेट ऐप है; जिस पर आप टीम बनाकर करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Dream11 यूजर प्रत्येक दिन Dream11 पर टीम बनाकर 1 करोड़ रुपए तक का नगद पुरस्कार जीत सकते हैं। इसलिए कई सारे लोग गूगल पर यह सर्च करते हैं कि Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते?

परंतु पिछले दो-तीन सालों से क्रिकेट का क्रेज बढ़ जाने के कारण फेंटेसी क्रिकेट ऐप Dream11 में जीतना बहुत कठिन हो चुका है। अगर आप किसी रणनीति अथवा अपने कौशल से Dream11 पर नहीं खेलते हैं तो आप Dream11 में नहीं जीत सकते हैं।

परंतु क्या आपके पास Dream11 में जीतने की कोई रणनीति नहीं है, अगर नहीं; तो आपको किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह ऑर्टिकल आपके लिए ही है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Dream11 में जीतने के लिए कुछ उपयोगी जानकारी देंगे, जो आपको Dream11 में पैसे जीतने में मदद करेंगी। 

अगर आप Dream11 में नए है, तो हम आपको Dream11 जीतने के कुछ ड्रीम11 एक्सपर्ट फ्री टिप्स और ट्रिक्स भी बताएंगे, जो आपको Dream11 में आसानी से पैसे जिताने में मदद करेंगी।

हम आपको ड्रीम11 पर एक विजेता टीम बनाने में कई बेहतरीन सुझाव भी देंगे; जिससे आप एक विजेता टीम बनाकर 1 करोड़ रुपए तक का नगद पुरस्कार जीत सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि आप किन रणनीतियों के साथ Dream11 में जीत सकते हैं। चलिए फिर इस लेख में आइए समझते हैं कि ड्रीम11 में एक करोड़ कैसे जीते?

Content Headings

ड्रीम11 कैसे जीतें बेस्ट टिप्स – Dream11 Kaise Jeete 

ड्रीम11 के मालिकहर्ष जैन (को-फाउंडर)
डाउनलोड संख्या13.6+ करोड़ यूजर
रेटिंग और रिव्यु4.7+ स्टार रेटिंग्स (2.95M+ Reviews)
साइन अप बोनसफ्री में 100-500 रुपए (रेफेरल लिंक द्वारा)
ड्रीम इलेवन इनाम राशिअधिकतम 5 करोड़ रुपए (1ST रैंक लाने पर)
मेगा कांटेस्ट एंट्री फीसमात्र 4 रुपये से शुरू
रेफरल प्रोग्रामप्रति इनवाईट ₹500 तक (एंट्री फीस का 10% अमाउंट)
ड्रीम11 रेफर कोडSHYAMK5861TU (यूज़ करने पर ₹200 मिलेगा)
पेमेंट लेने का तरीकाइंस्टेंट बैंक ट्रान्सफर, UPI विथड्रावल
ड्रीम 11 डाउनलोड लिंकयहाँ पर क्लिक करिए»

Dream11 में आप एक अच्छी रणनीति बनाकर अपनी वर्चुअल टीम बना सकते हैं और लाइव क्रिकेट मैच खेलने वाले अच्छे अच्छे खिलाड़ियों को अपनी फैंटेसी टीम में शामिल कर सकते हैं।

उस मैच में उन खिलाड़ियों के प्रदर्शन तथा कॉन्टेस्ट के लीडर बोर्ड में आप अपनी रैंक के अनुसार नगद पुरस्कार जीत सकते हैं। 

ड्रीम11 कैसे जीतें बेस्ट टिप्स - Dream11 Kaise Jeete 

Dream11 के अनुसार 2022 में Dream11 के लगभग 13 करोड़ यूजर हैं; इसलिए Dream11 में बिना रणनीति के जीतने की प्रायिकता बहुत ही कम होती है। 

आप बिना किसी रणनीति के Dream11 में अच्छा खासा पुरस्कार नहीं जीत सकते हैं; इसलिए हम आपको Dream11 से जुड़ी कुछ खास रणनीतियों के बारे में बताएंगे जो आपको एक विजयी टीम बनाने में मददगार साबित होंगी।

#1. केवल चयन किए गए मुकाबले खेलें

अक्सर Dream11 में नए खिलाड़ी एक कॉमन सी गलती करते हैं; वह ज्यादा से ज्यादा मुकाबले खेलने की कोशिश करते हैं, ताकि जल्दी से जल्दी ढेर सारा पैसा कमा सकें, किंतु इसी जल्दबाजी में अधिकतर खिलाड़ी अपने पैसे गवा बैठते है।

क्योंकि वह बहुत से ऐसे मुकाबले खेल लेता है, जिसके बारे में उसे किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं होती है।

इसलिए आप Dream11 में खेलते समय केवल अपनी जानकारी से चयन किए गए मुकाबले ही खेलें। 

क्योंकि Dream11 में जीतने के लिए कुछ चुनिंदा मैच ही खेले जाते हैं।

#2. टीम बनाने से पहले जानकारी जुटाए

Dream11 में टीम बनाने से पहले शोध अवश्य कर लेना चाहिए; अक्सर युवा खिलाड़ी समय को लेकर जल्दबाजी करते हैं, उन्हें लगता है कि अपनी टीम बनाने के लिए जानकारी इक्कट्टा करना समय की बर्बादी है।

परंतु आपको मालूम होना चाहिए की सफलता का कोई नया रास्ता नहीं होता है; अगर आप थोड़ी सी भी मेहनत करके शोध करेंगे तो इससे आपकी टीम अन्य खिलाड़ियों की तुलना में अलग दिख सकती है जो आपको करोड़पति भी बना सकती है।

आपको जिन तथ्यों पर शोध करना चाहिए, वह कुछ इस प्रकार है।

पिच रिपोर्ट

आपको Dream11 में बेहतर टीम बनाने के लिए पिच रिपोर्ट को जानना बेहद जरूरी होगा कि पिच बैटिंग अथवा बोलिंग (स्पिन/फास्ट) किसके लिए अनुकूल है।

अगर पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है, तो आप अपनी टीम में अधिक से अधिक बल्लेबाजों को रखें अथवा अगर पिच बॉलिंग के लिए अनुकूल है; तो आप अपनी टीम में अधिक से अधिक बालरो को रखें।

पिच रिपोर्ट की जानकारी से आप पिच के अनुसार अपनी टीम में अधिक बैटर अथवा बॉलर को रख सकते हैं।

पिच रिपोर्ट से आप मैच का औसत स्कोर भी जान सकते हैं कि इस मैच में लगभग कितने रन बनेंगे अथवा कितने विकेट गिरेंगे।

पिच रिपोर्ट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप क्रिकबज में उसी मैच के मैच फैक्ट देख सकते हैं और वहां से जानकारी लेकर आप Dream11 में एक विनिंग टीम बना सकते हैं।

टॉस जीतें (टीम बल्लेबाजी करेंगी अथवा गेंदबांजी)

पिच रिपोर्ट के बाद Dream11 में टीम बनाने के लिए टॉस की जानकारी लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है। 

टॉस से हमें यह जानकारी मिलती है कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी और कौन सी टीम पहले गेंदबाजी करेगी।

अक्सर नए खिलाड़ी Dream11 टीम बनाते समय टॉस का ध्यान नहीं रखते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि किसी भी टीम के लिए टॉस महत्वपूर्ण नहीं होता है! 

किंतु ऐसा नहीं है, आज हम आपको टॉस से होने वाले फायदे बताएंगे।

  • टॉस होने के बाद आपको प्रत्येक टीम की प्लेइंग इलेवन देखने को मिल जाती है; अगर आपने कोई ऐसा खिलाड़ी अपनी टीम में लिया है जो मैच नहीं खेल रहा है, तो आप टॉस के बाद उसे हटा सकते हैं।
  • टॉस होने के बाद आपको पता चल जाता है कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी अथवा गेंदबाजी।
  • जो टीम पहले बल्लेबाजी करें, आप उसके ज्यादा से ज्यादा बल्लेबाज रखें तथा जो टीम पहले गेंदबाजी करें, आप उसके ज्यादा से ज्यादा गेंदबाज रख सकते हैं। 
  • परंतु यह उन टीमों की क्वालिटी पर निर्भर करता है।
  • जैसे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबले में भारत टॉस जीता है, तो आपको फिर भी दोनों टीमों के बल्लेबाजों को बराबर मात्रा में तथा गेंदबाजों को उनके प्रदर्शन के अनुसार ही लेना होगा।
  • टॉस का सबसे ज्यादा फायदा कमजोर तथा प्रबल टीमों के बीच हुए मुकाबलों में होता है। 
  • जैसे: अगर भारत और निमिबिया के बीच मुकाबला हो हो रहा है और टॉस भारत जीता है, तो आपको भारत के बल्लेबाजों को ज्यादा लेना चाहिए, क्योंकि निमीबिया कमजोर टीम है और भारतीय बल्लेबाज उन्हें बेहतर खेलेंगे और अधिक रन बनाएंगे।
  • अगर वही निमिया टॉस जीता है, तो आप भारत के ज्यादा से ज्यादा गेंदबाजों को अपनी टीम में रखें, क्योंकि निमिबिया के बल्लेबाज ज्यादा अनुभवी नहीं है और ना ही वह भारत के सामने अच्छा स्कोर बना सकते हैं। 
  • इसलिए विकेट गिरने की संभावना ज्यादा होती है; अतः आप ज्यादा गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरी (यह केवल उदाहरण के लिए है)

किसी खिलाडी का विशेष स्थान पर प्रदर्शन देखें 

सभी टीमों में कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो किसी विशेष स्थान या फिर किसी विशेष टीम के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते हैं। 

जैसे भारत के विराट कोहली एडिलेड, मेलबर्न में हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते है और पाकिस्तान के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

इसलिए जब इस प्रकार का मैच हो तो आपको उसमें हमेशा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को अवश्य टीम में रखना चाहिए, क्योंकि वह खिलाड़ी उस खास स्थान अथवा टीम के लिए हमेशा (रन या विकेट) बनाता है।

#3. ड्रीम11 में परफेक्ट टीम बनाये 

टॉस तथा मैदान से जुड़ी सभी जानकारियों को इकट्ठा करने के बाद अब Dream11 में आप एक परफेक्ट टीम बना सकते हैं।

आप Dream11 में परफेक्ट प्लेइंग इलेवन चुनने के लिए निम्नलिखित स्टेप फॉलो करें।

खिलाड़ी का वर्तमान फॉर्म 

Dream11 में टीम चुनते समय आप चुने गए खिलाड़ी की वर्तमान फॉर्म को अच्छी तरह जांच लें, क्योंकि अगर आपके द्वारा चुने गए खिलाड़ी का फॉर्म अच्छा नहीं है, तो यह लगभग निश्चित है कि वह अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगा।

आप हमेशा उसी खिलाड़ी को चुनिए जिसका हालिया फॉर्म बहुत अच्छा हो या फिर आपको ऐसा लगे कि आने वाले मैचों में इसका फॉर्म बहुत अच्छा होगा, तो आप उसे खिलाड़ी को चुने।

फैंटेसी प्वाइंट्स में ध्यान न दे

अधिकतर Dream11 में नए खिलाड़ी टीम बनाते समय फैंटसी पॉइंट्स का बहुत ध्यान रखते हैं कि पूरे फेंटेसी पॉइंट से हम अपनी टीम बनाएं।

किंतु ऐसा नहीं करना चाहिए, आपको अपनी परफेक्ट टीम बनानी चाहिए चाहे उसके लिए आपके कितने भी फेंटेसी पॉइंट बच जाएं।

क्योंकि फैंटेसी पॉइंट्स सिर्फ खिलाड़ियों के  पिछले प्रदर्शन पर आधारित होते हैं ना कि आने वाले प्रदर्शन पर आधारित होते हैं।

कप्तान तथा उपकप्तान का चुनाव 

Dream11 में एक कप्तान आपको 2x तथा एक उपकप्तान 1.5x पॉइंट देता है, इसलिए Dream11 ले सबसे कम चुने गए खिलाड़ियों को कप्तान बनाने का प्रलोभन हमेशा मन में रहता है, किंतु हमेशा बड़ा जोखिम लेना आपको बड़ा इनाम नहीं जीता सकता है।

आप ऐसे खिलाड़ी को कप्तान अथवा उपकप्तान बनाए,जो आपके लिए गेम चेंजर साबित हो;जो भी आपकी बनाई गई प्लेइंग इलेवन में सबसे बेस्ट खिलाड़ी लगे, आप उसी को कप्तान बनाए।

कप्तान बनाए जाने के बाद आप की प्लेइंग इलेवन में से सबसे बेस्ट खिलाड़ी को उपकप्तान बनाए।

#4. कभी – कभी जोखिम उठाए

Dream11 में अच्छी जानकारी के साथ-साथ भाग्य का होना बहुत जरूरी है, अगर आप हमेशा लोकप्रिय खिलाड़ियों को ही चुनते हैं तो आपका विफल होना अनिवार्य है।

Dream11 में जीतने के लिए आपको कभी-कभी जोखिम भी उठाना पड़ता है, क्योंकि बिना जोखिम के आप Dream11 में ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं।

इसलिए आपको छोटे खिलाड़ियों का चयन करके जोखिम लेना चाहिए, क्योंकि कभी ना कभी वह खिलाड़ी भी अच्छा परफॉर्म करके आपको में जिता सकते हैं।

#5. इमोसन के साथ न खेले

Dream11 में बहुत से खिलाड़ी इमोशन के साथ खेलते हैं अर्थात वह जिस भी देश अथवा राज्य से खेलते हैं उसी टीम के अधिकतम खिलाड़ियों को लेते हैं। 

उनकी मंशा यही होती है कि उन्हीं की टीम जीते; इसलिए अपनी ही टीम के सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को चुनते हैं।

ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है, अगर आप इमोशन के साथ खेलते हैं तो आप कभी भी ड्रीम11 में सफल नहीं हो सकते हैं; इसलिए आप बिना इमोशन के साथ खेलें, क्योंकि कोई भी टीम जीत सकती है अथवा कोई भी खिलाड़ी रन बना सकता है।

#6. एक ही मैच पर सारा पैसा न लगाए 

Dream11 में खेलने वाले बहुत से खिलाड़ी 2,3 मैच जीतने के बाद हतोत्साहित हो जाते हैं; इसी गलती की वजह से वह एक ही मैच में सारा पैसा लगा देते हैं और अपना पूरा पैसा गवा देते हैं! 

परंतु आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि शायद आपके भाग्य ने आपका साथ नहीं दिया तो आप एक बार में ही सारा पैसा गवा सकते हैं।

इसलिए आप एक मैच में सारे पैसे लगाने की बजाए कई सारे मैचों में थोड़ा थोड़ा पैसा लगा करके मैच खेल सकते हैं। ऐसा करने से आप लंबे समय तक Dream11 में खेलकर पैसा कमा पाएंगे।

#7. कई सारी टीमें बनाए

अगर आप किसी प्रतियोगिता में कई टीमें बना सकते हैं तो आप अवश्य बनाएं; ऐसा करने से आपकी जीतने की प्रायिकता बढ़ जाती है क्योंकि अगर आप की एक टीम विफल रही तो बाकी टीमें आपको अवश्य मैच जिता सकती हैं।

#8. मैच से जुड़ी ख़बरें पढ़े 

Dream11 में ज्यादा सफल होने के लिए आपको अपने मैचों के बारे में न्यूज़ रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि जितना जरूरी एक अच्छी टीम बनाना है, उसके लिए उतना ही जरूरी न्यूज़ अपडेट रखना है।

आप क्रिकेट से जुड़ी न्यूज़, यूट्यूब के शाइन इंडिया चैनल तथा टेलीग्राम से जुड़कर ले सकते हैं; इसके लिए आप क्रिकबज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

#9. बहुत ज्यादा बदलाव न करें

Dream11 में टीम बनाते समय बहुत बड़ा बदलाव करने से बचें, अगर आप हमेशा कम लोकप्रिय खिलाड़ियों को ही टीम में चुनते हैं तो आप अवश्य असफल होंगे।

क्योंकि लोकप्रिय खिलाड़ी एक या दो मैचों को छोड़कर बाकी सभी मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। जैसे विराट कोहली 15 मैचों में से केवल दो मैचों में फ्लॉप होते हैं। 

इसलिए ऐसे खिलाडियों को हर मैच में लेना बहुत जरूरी होता है, आइए चलते हैं अब हम आपको Dream11 में जीतने की कुछ विशेष टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे।

इसे भी पढ़ें: 

  1. Dream11 कैसे खेलें? 
  2. ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए?
  3. Dream11 पर टीम कैसे बनाएं? 
  4. ड्रीम 11 का मालिक कौन है?

ड्रीम11 में पैसे जीतने की टिप्स एंड ट्रिक्स (Dream11 Jitne Ka Tricks) 

  • अगर आप Dream11 पर नए हैं और आपके मित्र Dream11 नहीं खेलते हैं, तो आपको Dream11 पर आपके मित्रों के मोबाइल नंबर से 1 या 2 और अधिक ड्रीम11 ऐप पर अकाउंट बनाना चाहिए।
  • आपको Dream11 ऐप में टीम बनाने से पहले Dream11 की भविष्यवाणी अवश्य जान लेना चाहिए; इस तरह आप क्रिकबज अथवा टेलीग्राम से जानकारी लेकर एक मजबूत टीम बना सकते हैं।
  • Dream11 में खेलते हुए आप प्रत्येक बार पैसे नहीं जीत सकते हैं; कई बार ऐसे मौके आते हैं, जहां पर आप अपने सारे पैसे हार सकते हैं, इसलिए हम आपको एक सुझाव देते हैं कि आप पहली बार Dream11 में भारी निवेश ना करें।
  • एक मैच में सारे पैसे लगाने से अच्छा है कि आप कई सारी टीम बनाएं, जिससे आप के जीतने की प्रायिकता बढ़ जाती है।
  • टॉस पर हमेशा ध्यान रखें कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी या फिर गेंदबाजी करेगी, क्योंकि इससे आपकी टीम पर बहुत प्रभाव पड़ता है; इसकी जानकारी के अभाव पर आप मैच हार भी सकते हैं।
  • आपको पता करना चाहिए कि किसी विशेष स्थान पर पिच कैसा बर्ताव करती है तथा आपको पहली पारी तथा दूसरी पारी का औसत स्कोर भी पता कर लेना चाहिए।
  • यदि पिच गेंदबाजी के अनुकूल हो तो आपको अधिक से अधिक गेंदबाजों को लेना चाहिए और अगर आपका अनुमान हो कि 10 से 15 ओवरों के बीच दो से तीन विकेट गिरेंगे तो आप को बल्लेबाजों के रूप में मध्यक्रम को चुनना चाहिए।
  • इसी तरह अगर पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है, तो आपको अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा बल्लेबाजों को लेना चाहिए तथा साथ में सिर्फ 1 या 2 गेंदबाजों को रखना चाहिए। 
  • गेंदबाजों की खपत करने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा ऑलराउंडरों के साथ जा सकते हैं।
  • अक्सर टी-20 फॉर्मेट में मध्यक्रम के बल्लेबाजों को टीम में ज्यादा नहीं लिया जाता है, किंतु आपको ऐसा नहीं करना है हर बार देखा गया है कि चाहे वह  T20, टेस्ट या वनडे हो; मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने बहुत अच्छा योगदान दिया है। जैसे ग्लेन मैक्सवेल,लिवम Livingstone तथा Surya Kumar Yadav आदि।
  • घरेलू मैचों में कभी-कभी बल्लेबाजों का स्थान भी बदल दिया जाता है, जैसे सलामी बल्लेबाज को मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में भेज दिया जाता है, इसलिए कभी-कभी आपको कुछ अलग सोचना चाहिए।

स्मॉल लीग के लिए ड्रीम11 में जीतने की रणनीति कैसे बनाए (Dream11 Main Jitne Ki Ranniti) 

  • आपको अपनी सबसे बेहतर टीम के साथ Dream11 की सबसे छोटी प्रतियोगिता में भाग लेना चाहिए।
  • Dream11 की छोटी प्रतियोगिताओं में आपको कई सारी टीमों के साथ नहीं जाना चाहिए।
  • कई सारी टीमों के साथ जाने से आपके जीतने की प्रायिकता घट जाती है, इसलिए आपको एकमात्र टीम के साथ छोटी प्रतियोगिता खेलनी चाहिए।
  • ज्यादा टीमें बनाने से आपको नुकसान हो सकता है, क्योंकि आप की एक टीम जीतेगी और बाकी सभी टीमों की एंट्री फीस बेकार चली जाएगी और छोटी प्रतियोगिताओं में विनिंग प्राइज भी बहुत बड़ा नहीं होता है; इसलिए आपको जीतने का कोई फायदा नहीं होगा।
  • कई टीमों की अपेक्षा आप एक ही टीम से छोटी लीगो में कई मैच खेल सकते हैं; यह आपके लिए जीतने का एक बहुत सुनहरा मौका होता है।
  • Dream11 की स्मॉल लीग में आपको ज्यादा पैसे नहीं लगाने चाहिए क्योंकि इसमें जीतने के बाद भी आपको बहुत अच्छा विनिंग प्राइज नहीं मिलता है।

ड्रीम 11 मेगा प्रतियोगिता कैसे जीते (टिप्स और ट्रिक्स)

Dream11 में मेगा कॉन्टेस्ट जीतने का स्वप्न हर खिलाड़ी का होता है; यहां हम आपको मेगा कॉन्टेस्ट जीतने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे, जो आपके इस सपने को सच कर सकते है।

  • जितना हो सके, आप उतनी ज्यादा टीमों के साथ मेगा कॉन्टेस्ट में भाग लें; 10 से ज्यादा टीमों के साथ भाग लेने पर आपके जीतने की प्रायिकता बहुत बढ़ जाती है।
  • कभी-कभी हमें जोखिम लेकर कम चुने गए खिलाड़ियों को अपनी टीम में लेना चाहिए क्योंकि अगर वह अच्छा प्रदर्शन करता है तो आपके मेगा कॉन्टेस्ट जीतने की संभावना बढ़ जाती है।
  • Dream11 में अधिकतर खिलाड़ी ओपनर्स अथवा टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों अथवा प्रमुख गेंदबाजों को कप्तान चुनते हैं; इसलिए आप कभी-कभी मध्यक्रम अथवा लोअर ऑर्डर के बल्लेबाजों अथवा कम अपरिचित गेंदबाजों को कप्तान बना सकते हैं; टॉप आर्डर अथवा प्रमुख गेंदबाजों के ना चलने पर आपके जीतने की संभावना बढ़ जाती है।
  • प्रत्येक टीम में एक ऐसा खिलाड़ी होता है जिसे हर मैच में आप को चुनना चाहिए, उदाहरण भारत के लिए विराट कोहली, न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन, बांग्लादेश के लिए साकिब अल हसन तथा पाकिस्तान के लिए बाबर आजम है।
  • कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके कप्तान और उपकप्तान अच्छा प्रदर्शन करते है और आपकी टीम भी अच्छा प्रदर्शन करती है, किंतु एक खिलाड़ी के खराब प्रदर्शन से आप मेगा कॉन्टेस्ट जीतने से चूक जाते हैं; इसलिए आप अपने कप्तान और उपकप्तान को एक जैसा रखकर और दो तीन खिलाड़ियों को बदलकर 2,3 और टीमें बना सकते हैं, ऐसा करने से आपकी प्रतियोगिता जीतने की संभावना बढ़ जाती हैं।

Dream11 में करोड़पति कैसे बने? 

जितने भी लोग ड्रीम 11 पर टीम बनाते हैं,उन सभी का सपना होता है कि वे dream11 में करोड़पति बने और अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Dream11 में करोड़पति कैसे बने? तो फिर इसके लिए आपको ड्रीम11 मेगा प्रतियोगिता जीतनी पड़ेगी।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि फेंटेसी क्रिकेट का कारोबार हाल के वर्षों में काफी ज्यादा बढ़ चुका है और इसमें पुरस्कार भी काफी ज्यादा मिलते हैं।

क्रिकेट पसंद करने वाले फेंटेसी क्रिकेट यूजर्स अब एक करोड़ रुपए से भी ज्यादा नगद इनाम जीतने के लिए प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं और कई सारे यूजर्स ने dream11 पर टीम बनाकर 1 करोड़ रुपए जीता भी है।

लेकिन यह बात भी सच है कि पहले के मुकाबले अब फेंटेसी क्रिकेट में बड़े पैमाने पर प्रतिस्पर्धा बढ़ चुकी है और इसलिए आपको dream11 के मेला कांटेस्ट ग्रैंड लीग जीतने के लिए बाकी यूजर्स की तुलना में अधिक रिसर्च करते हुए अच्छी रणनीति बनानी पड़ेगी और सिर्फ इतना ही नहीं dream11 पर टीम बनाकर करोड़पति बनने के लिए आपके पास भाग्य भी होना चाहिए।

हालांकि अगर आप इस आर्टिकल में हमारे द्वारा बताए गए रणनीति का पालन करते हुए dream11 पर टीम बनाएंगे और आपकी किस्मत अच्छी रहेगी, तो आप अवश्य ही dream11 में पैसे जीतकर करोड़पति बनेंगे। 

FAQs – ड्रीम11 कैसे जीतें (Dream11 कैसे Jeete)

अभी हमने आपको अपनी इस लेख में Dream11 जीतने की रणनीति तथा ट्रिक्स के बारे में बताया है।

किंतु अभी भी कई लोगों के मन में ड्रीम11 से जुड़े बहुत से प्रश्न बचे हुए हैं, जिनका भी उत्तर हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं। 

#1. Dream11 में 1 रैंक कैसे लाएं?

अगर आप ड्रीम11 के मेगा कॉन्टेस्ट में फर्स्ट रैंक लाना चाहते हैं, तो आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करें।

#2. Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते?

अगर आपके पास इंट्री फीस के लिए 500₹ से ज्यादा रुपए है, तो आप Dream11 मेगा कॉन्टेस्ट में ₹49 एंट्री फीस के कांटेस्ट में कम से कम 10 टीमों के साथ भाग ले; जिससे आप 1 करोड़ रुपए जीत सकते हैं। आपके पास यदि ₹100 भी हैं तो आप अपने भाग्य के साथ एक करोड़ जीत सकते हैं।

#3. Dream11 में सबसे ज्यादा पैसा कौन जीता है?

Dream11 अब तक हजारों लोगों ने करोड़ों रुपए जीते हैं, इसलिए हम आपको Dream11 में सबसे ज्यादा पैसे जीतने वाले का नाम नहीं बता पाएंगे; परंतु अगर Dream11 के हाल ही के विजेता के बारे में बात किया जाए तो वह बिहार के सौरभ कुमार है। जिन्होंने भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मुकाबले में 1 करोड रुपए जीते थे।

#4. Dream11 जीतने का तरीका क्या है?

Dream11 में जीतने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जिस भी मैच को खेल रहे हैं उस मैच की पहले जानकारी इकट्टा करें।

इसके बाद टीम बनाकर के कांटेक्ट को ज्वाइन करें; इससे आपका समय बर्बाद होता है किंतु आपके जीतने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

#5. क्या ड्रीम11 सच में पैसा देता है?

हां, Dream11 सच में नगद कैश देता है; यह एक भारत का मान्यता प्राप्त फेंटेसी एप है इसलिए यह विजेता को बताई गई जितनी भी राशि होती है, उसे 24 घंटे में उसके खाते में तुरंत प्रदान करता है।

#6. ड्रीम 11 में फर्स्ट आने के लिए क्या करना चाहिए?

Dream11 में फर्स्ट आने के लिए आपको ऊपर दिए गए निर्देशों के अंतर्गत एक बेहतर टीम बनानी होगी, टीम बनाने के साथ-साथ अगर आपका भाग्य अच्छा रहा तो आप ड्रीम11 में फर्स्ट आ सकते हैं।

#7. ड्रीम11 में पैसे कैसे जीतें?

Dream11 एक ऑनलाइन मनी अर्निंग फेंटेसी एप है, जिसमें आप अपनी टीम बनाकर लाखों करोड़ रुपए कमा सकते हैं।

अगर आप Dream11 में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो ऊपर दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार अपनी टीम बनाकर आप पैसे जीत सकते हैं।

Credit: fantasyexpertvicky

निष्कर्ष – Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते?

यदि आप ड्रीम में पैसा जीतना चाहते हैं तो आपको अपने सारे ज्ञान का उपयोग करके खेलना चाहिए; किसी भी धोखाधड़ी में ना फंसे, अक्सर लोग वर्चुअल टीम पाने के लिए कई लोगों को ढेर सारा पैसा दे देते हैं, इससे आपको बचना चाहिए।

यदि आप असम, ओडीशा तथा तेलंगाना के निवासी हैं तो आपको Dream11 नहीं खेलना चाहिए क्योंकि इन राज्यों में Dream11 प्रतिबंधित है।

अभी हमने आपको इस पोस्ट में Dream11 में जीतने के लिए कई रणनीति एवं ट्रिक्स बताई है, क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और इसीलिए अगर हमारी यह ट्रिक्स काम नहीं करती हैं, तो आप अपने विवेक से खेल सकते हैं। हम आपको सलाह देते हैं कि अगर आप 18 वर्ष के नहीं हैं, तो आप Dream11 ना खेलें क्योंकि इसमें वित्तीय जोखिम खतरा बना रहता है इसलिए आप सोच समझकर ही Dream11 खेलें।

हमने आपको Dream11 ऐप से जुड़ी जानकारियां साझा की और हमें आशा है कि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

1 thought on “ड्रीम11 कैसे जीतें (एक करोड़) Dream11 Kaise Jeete – बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स ”

Leave a Comment