5 तरीकों से Daily YouTube Se Paise Kaise Kamaye? 2022 (Best Guide)

YouTube से रोज पैसे कमाने के तरीके: आज के MEINHINDI के इस article में हम आपको बताएंगे कि आप प्रतिदिन youtube से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

अगर आपको youtube से पैसे कमाने के बारे में पता है, तो आप यह भी जानते होंगे कि youtube अपने creators को monthly payment देता है।

वैसे तो youtube से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं, लेकिन उनमें से बहुत ही कम ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप रोज youtube से पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि ज्यादातर तरीकों में आपको monthly payment दिया जाता है।

अगर आपकी इच्छा रोज पैसे कमाने की है, लेकिन आपको नहीं पता है कि आप youtube से रोज पैसा कैसे कमा सकते हैं? तो आपको हमारा यह article पूरा पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस article में हमने पूरी तरह से genuine और real तरीकों के बारे में जानकारी दी है।

Read Also: अगर अभी तक आपने हमारे द्वारा YouTube से पैसे कैसे कमाए की Complete Guide पर लिखा गया आर्टिकल नही पढ़ा है, तो उसे अवश्य पढ़ें। इसमें हमने YouTube से पैसे कमाने पर शुरू से लेकर अंत तक की जानकारी दी है। 

Advertisement

इस लेख को अभी पढ़ें: [Top 15+ तरीके] YouTube से पैसे कैसे कमाए?

Most Important: इससे पहले कि आप हमारा यह article पढ़ना शुरू करें, हम आपको यह बताना चाहते हैं कि हमने यह article काफी ज्यादा detailed में लिखा है।

क्योंकि हम अपने articles की quality के साथ कभी भी Compromise नहीं करते हैं और इसलिए हमने YouTube से रोज पैसे कमाने से संबंधित पूरी जानकारी आपके साथ इस लेख में साझा की है।

जिसके कारण यह article आपको काफी बड़ा लग सकता है। इसलिए आप चाहे तो इस article को बुकमार्क भी कर सकते हैं। और हमें पूरा है कि अगर आप हमारा यह article अंत तक पढ़ते हैं, तो आपको कोई और article पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी!

Advertisement

Popular Posts:

जानिए Daily YouTube Se Paise Kaise Kamaye? 

Daily YouTube Se Paise Kaise Kamaye
Daily YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अब हम आपको youtube से पैसे कमाने के पांच ऐसे तरीकों के बारे में जानकारी प्रतिमाह के बजाय रोजाना youtube से पैसे कमा सकते हैं।

Related Posts:

1. YouTube पर अपना खुद का Product बेचें: 

अगर YouTube के माध्यम से Daily पैसे कमाने की बात की जाए, तो उसके लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपना खुद का प्रोडक्ट बेचें। 

आप youtube की सहायता से अपना खुद का प्रोडक्ट कैसे बेचेंगे? इसके बारे में हम आपको आगे एक उदाहरण दे रहे हैं!

Important Points: चूंकि यह सिर्फ एक उदाहरण है, जिसमें हमने ये बताया है कि आप youtube के माध्यम से अपना प्रोडक्ट कैसे बेचेंगे? 

इसलिए आपको इस चीज को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है कि आपके लिए यह काम कठिन है अथवा आप तो अपना खुद का प्रोडक्ट बना ही नहीं पाएंगे! 

YouTube पर अपना Product बेचकर पैसे कैसे कमाएं?

उदाहरण के लिए: मान लीजिए अगर आप एक fitness trainer है, जो youtube पर फिटनेस से related वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं। तो जाहिर सी बात है कि आपके चैनल पर जो भी लोग होंगे, उन्हें फिटनेस में रुचि होगी।

चूंकि मान लीजिए अगर आप अपने Video में फिटनेस से Related टिप्स देते हैं, तो फिर आप उसमें यह टिप्स भी देते होंगे कि लोगों को अपनी सेहत बनाए रखने के लिए किस प्रकार का भोजन करना चाहिए? अथवा क्या-क्या नहीं खाना चाहिए?

चूंकि आपकी audience में बहुत सारे ऐसे लोग होंगे, जो जिम जाते हैं और आपको शायद पता होगा कि ज्यादातर जिम जाने वाले लोग सप्लीमेंट्स भी लेते हैं।

इसलिए मार्केट में आप अपना खुद का सप्लीमेंट लांच कर सकते हैं और अपने YouTube channel के माध्यम से उसकी branding कर सकते हैं। अथवा आप अपनी audience को वह supplement खरीदने के लिए Recommended कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए उदाहरण में हमने सिर्फ physical product के बारे में idea दिया है, लेकिन आप चाहें तो अपने YouTube channel के माध्यम से किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को sell कर सकते हैं।

Important Points: आप इस उदाहरण का reference लेकर अपने दिमाग में एक से बढ़कर एक ideas ला सकते हैं कि आप अपने चैनल का उपयोग प्रोडक्ट बेचने के लिए किस प्रकार से करेंगे? 

बस इस बात का ध्यान रखिए कि आपको अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए आपके YouTube channel पर एक वफादार audience होनी चाहिए, जो आपकी बातों पर भरोसा करती हो! 

2. अपना खुद का Course बेचें:

YouTube से प्रतिदिन पैसे कमाने का एक जबरदस्त तरीका यह है कि आप अपना खुद का कोर्स बेचें। अभी आपको लग रहा होगा कि यह बहुत ही कठिन काम है! 

लेकिन वास्तव में यह बहुत ही आसान है और कोई भी व्यक्ति जिसे थोड़ा बहुत किसी चीज के बारे में knowledge है। वह व्यक्ति उस चीज के बारे में रिसर्च करके courses बना सकता है और उसे अपने YouTube channel के माध्यम से बेच भी सकता है।

हमने बहुत सारे ऐसे Youtubers को देखा है, जिन्हें कुछ भी नहीं आता है; लेकिन वह अपनी video editing skills का ही इस्तेमाल करके video editing course बनाकर बेचते हैं।

क्योंकि जाहिर सी बात है कि अगर कोई व्यक्ति Youtuber है, तो उसको थोड़ा बहुत वीडियो एडिटिंग के बारे में knowledge तो होगा ही। 

Wscube Tech का उदाहरण लीजिए:

यह एक ऐसा YouTube Channel है, जिसे मैं स्वयं बहुत ज्यादा पसंद करता हूं, क्योंकि इस चैनल पर इतनी प्रीमियम क्वालिटी के वीडियो आपको मिल जाते हैं, जो किसी Paid courses से कम नहीं होते हैं।

इस चैनल पर आपको तरह-तरह के videos मिल जाते हैं, जिसमें digital marketing, coding, app/ web developments से संबंधित course शामिल है।

चूंकि Wscube Tech एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी हैं, जो अपने चैनल पर काफी अच्छे क्वालिटी के फ्री कोर्स उपलब्ध कराते हैं, जिसके कारण इनके चैनल पर बहुत बड़ी audience है।

अब यह लोग अपने चैनल का ही उपयोग मार्केटिंग करने के लिए भी करते हैं और मार्केटिंग के लिए यह अपनी audience के लिए तरह-तरह के प्रीमियम क्वालिटी के paid courses भी लांच करते हैं। 

अगर आपको अभी भी नहीं समझ में आया है कि लोग किस प्रकार से youtube के माध्यम से अपना paid courses बेचते हैं। तो आप नीचे दिए गए Wscube Tech YouTube Channel के वीडियो को देख सकते हैं।

Video course कैसे बनाएं? 

हालांकि इसके बारे में जानकर आपको यह लगेगा कि यह तो काफी बड़े लोग हैं, इसलिए यह ऐसा कर पा रहे हैं। 

लेकिन यह काम आप भी कर सकते हैं, लेकिन आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि अगर आप अपनी audience को फ्री में कुछ अच्छी चीज प्रदान कर रहे हैं।

तो इस बात की पूरी संभावना होती है कि जब आप कोई Paid course लांच करेंगे, तो आपकी audience में से कुछ लोग उसे जरूर खरीदेंगे। क्योंकि जब आप अपने दर्शकों को फ्री में अच्छा knowledge देते हैं, तो इससे उनका आप पर भरोसा बढ़ जाता है।

इसलिए आप अपने चैनल पर चाहे किसी भी प्रकार का वीडियो अपलोड कर रहे हो, अगर आप चाहे तो उसी Niche ही से संबंधित एक अच्छा complete video Course भी बना सकते हैं। बस आपको कोर्स बनाने से पहले तो उसके बारे में थोड़ा बहुत अच्छे से research करके पूरी जानकारी देने की कोशिश करनी चाहिए।

अगर आपको लगता है कि आपको किसी चीज के बारे में knowledge नहीं है, लेकिन आपके चैनल पर काफी अच्छे subscribers हैं और वफादार audience है। 

तो आप एक ऐसा course बना सकते हैं, जिसमें आप अपनी strategy बता सकते हैं कि आपने किस प्रकार से youtube में सफलता प्राप्त की है?

यहां पर मैंने सिर्फ उदाहरण दिया है, अगर आप कभी अकेले में बैठकर ध्यान पूर्वक सोचेंगे। तब आपको पता चलेगा कि आपको तो और भी सारी चीजें भी आती है। जिन्हें आप कर सकते हैं, फिर आपको बहुत सारे ideas आ जाएंगे, जिन पर आप वीडियो कोर्स बना सकते हैं।

Youtube पर Course कैसे बेचें?  

अभी आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि आप अपने youtube के माध्यम से course को promote तो कर लेंगे, लेकिन उसे बेचेंगे कैसे?

तो इसके लिए आपके पास दो options हैं, आप चाहे तो Udemy पर अपना course live कर सकते हैं अथवा आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर payment का ऑप्शन जोड़ सकते हैं।

जिससे course खरीदने से पहले कोई उसका payment कर सके, और फिर आप अपनी audience को वहां से अपना course खरीदने के लिए कह सकते हैं।

3. Freelancing Service दें: 

youtube के साथ-साथ अगर आप घर बैठे लोगों को freelance services देकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप youtube की सहायता ले सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप youtube वीडियो बनाते हैं, तब आपको video editing तो आती ही होगी। आप अपनी इसी skill का इस्तेमाल करके दूसरे लोगों को video editing service दे सकते हैं।

यह तो मैंने एक सिर्फ सामान्य skill की बात की है, जो ज्यादातर youtubers को आती है। लेकिन अगर आपके पास इस skill के अलावा भी कोई और skills है, जो आपको आती है। 

तो आप वो सारी services देने के लिए भी बहुत सारे clients youtube की मदद से ढूंढ सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक YouTube channel बनाकर उसमें अपनी branding करनी है।

Freelancing के लिए Clients कहां मिलेंगे?

अगर आप इस बात को लेकर परेशान है कि आपको clients कहां मिलेंगे तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

चूंकि आप पहले से youtube पर वीडियो बना रहे होंगे, इसलिए आपके पास YouTube से clients ढूंढने का सुनहरा अवसर रहेगा। 

बस आप अपने चैनल पर यह मेंशन कर सकते हैं कि जिस किसी भी व्यक्ति को आपसे आपकी skills से संबंधित services चाहिए, वह आप से संपर्क कर सकता है।

अब जिन भी लोगों को आपका काम अच्छा लगेगा, वह आपको पिच कर सकते हैं।

Facebook Groups की मदद लें: 

अगर आपको youtube से clients नहीं मिलते हैं, तो इसके लिए आप facebook groups की भी सहायता ले सकते हैं। इसके लिए आप Youtubers के Facebook groups को ज्वाइन कर सकते हैं।

इस तरह के Groups में समय-समय पर आपको कई प्रकार के काम मिलते रहेंगे, जिसमें video editing, thumbnail making, script writing, voice over आदि से संबंधित काम शामिल है।

Bonus Points: अगर आप स्वतंत्र रूप से काम करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए freelancing बहुत ही अच्छा तरीका होता है। क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग freelancing की तरफ रुचि दिखा रहे हैं। 

अगर आपको भी यह काम अच्छा लगता है, तो आप बेझिझक इसे कर सकते हैं! क्योंकि घर बैठे extra कमाई करने का यह एक अच्छा तरीका है।

4. Refer & Earn करके रोज पैसे कमाएं: 

youtube के माध्यम से Refer & Earn करके रोज पैसे कमाने का यह तरीका खासकर छोटे youtubers के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक है।

चूंकि अगर आपका YouTube channel बिल्कुल भी नया है और उस पर ज्यादा audience नहीं है, तो इस बात की संभावना कम रहती है कि उस पर sponsorship मिले अथवा आप अपना खुद का प्रोडक्ट बेच पाएं।

क्योंकि इस दौरान; आपकी audience आप पर तब तक भरोसा नहीं करती है, जब तक आप उनको ज्यादा से ज्यादा value ना देने लगा! 

लेकिन Refer & Earn पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है, जिसमें आपको और आपकी audience दोनों को ही फायदा होता है। इसलिए जाहिर सी बात है कि आपको इसमें आसानी से सफलता मिल जाएगी और आप Refer and earn करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Refer & Earn कैसे करें? 

सबसे पहले तो अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि रेफर एंड अर्न का मतलब क्या है

अगर मैं आपको आसान शब्दों में समझाऊं तो इसमें आपको किसी दूसरे व्यक्ति से किसी  app अथवा website के लिए कोई आसान सा Task पूरा करवाना होता है। 

ज्यादातर मामलों में इसका उपयोग Apps द्वारा उनकी branding के लिए किया जाता है, इसमें किसी प्रकार के App या website पर अकाउंट बनाना या फिर अकाउंट बनाकर कोई simple सा काम करना शामिल है। 

उदाहरण के लिए Google Pay App पर आप Refer & Earn कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास Google Pay का अकाउंट होना चाहिए। 

अब बहुत सारे लोग होते हैं, जिन्हें Google Pay पर अकाउंट बनाने में परेशानी आती है अथवा उन्हे यह पता ही नहीं होता है कि Google Pe पर अकाउंट कैसे नहीं बनाया बनाया जाता है। 

इसलिए आप चाहें तो अपने YouTube channel पर इससे संबंधित एक वीडियो बना सकते हैं कि Google Pay पर अकाउंट कैसे बनाया जा सकता है?, इसके साथ ही आप वीडियो में अपना Referral Links और Referral Code बता सकते हैं।

अब जो भी व्यक्ति आपके रेफरल लिंक के माध्यम से Google Pay पर रजिस्टर करेगा, उससे आपको कुछ पैसे मिलेंगे और उस व्यक्ति को भी कुछ पैसे मिलेंगे।

हालांकि मैंने सिर्फ यहां पर एक एप्लीकेशन का उदाहरण दिया है, इसी तरह के और भी एप्लीकेशन आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे। जिनपर Refer & Earn का Program चलता है। 

5. Sponsorship प्राप्त करके रोज YouTube से पैसे कमाए:

Sponsorship भी अपने YouTube channel से रोजाना लाखों रुपए कमाने का एक जबरदस्त तरीका है। बहुत सारी कंपनियां अथवा व्यवसाय YouTube पर sponsorship बहुत ज्यादा करते हैं।

इसके पीछे का कारण यह है कि लोग अन्य सोशल मीडिया की तरह youtube पर जल्दी जल्दी स्क्रॉल नहीं करते हैं और वीडियो को ध्यान पूर्वक देखते हैं। 

इसलिए तरह-तरह के ब्रांड अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए YouTube video creators को अच्छा पैसा देने के लिए तैयार रहते हैं।

Also Read: अगर आप YouTube पर स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाने के बारे में इच्छुक हैं, तो हमने इस टॉपिक पर एक Complete article लिखा है। इसमें हमने यह भी बताया है कि आप अपने छोटे से YouTube Channel के लिए भी स्पॉन्सरशिप कैसे ढूंढ सकते हैं? आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

अभी पढ़ें: Sponsorship प्राप्त करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए? (Best Guide)

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाएं? 

आपने देखा होगा कि हाल ही में youtube shorts बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है, इसलिए आपके पास एक सुनहरा मौका है कि आप एक shorts चैनल बनाकर उसमें से लगभग 8 तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

उसके बारे में हमने पूरा Detailed Article तैयार किया है कि किस प्रकार से आप youtube shorts से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए आप हमारे द्वारा youtube shorts से पैसे कमाने के बारे में लिखा गया article पढ़ सकते हैं।

YouTube से रोज पैसे कमाने के बारे में क्यों पता होना चाहिए? 

वैसे तो यह व्यक्तिगत रूप से हर किसी का अलग अलग निर्णय हो सकता है! लेकिन हमारा मानना है कि इसमें पैसों की समस्या की भी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आप youtube से पैसे कमाते हैं, लेकिन क्या होगा अगर आपको कभी अचानक से पैसे की जरूरत पड़ गई? और आपका YouTube payment 15 दिन बाद आएगा।

अगर आपके पास उस समय पैसा नहीं रहेगा, तो इस परिस्थिति में आपको किसी दूसरे व्यक्ति से पैसा मांगना पड़ेगा। इसीलिए पैसे कमाने के किसी एक ही source पर कभी भी dependent नहीं रहना चाहिए।

वहीं पर यदि आपको प्रतिदिन पैसा कमाने के बारे में पता रहेगा, तो आपका Daily का खर्च भी चलता रहेगा और जो youtube से प्रतिमाह income आएगी, वह आपकी बची रहेगी।

Related Post:

  1. बिना अपने चेहरे और आवाज के YouTube से पैसे कैसे कमाए? 
  2. 6 तरीकों से बिना Video बनाए Youtube से पैसे कैसे कमाएं? (Best Guide)
  3. YouTube Affiliate Marketing से Online Paise Kaise Kamaye (Best Guide)

Conclusion – Roj YouTube Se Paise Kaise Kamaye

हमें उम्मीद है कि Earn Money in Hindi के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आपको पता चल गया होगा कि Daily YouTube Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं। इसके साथ ही आपको यह भी समझ में आ गया होगा कि आपको पैसे कमाने के लिए किसी एक ही चीज पर निर्भर नहीं रहना चाहिए!

अगर आप पैसे कैसे कमाएं? से संबंधित इसी प्रकार के और भी तरीके जानना चाहते हैं, तो हमारे Earn Money In Hindi Blog पर पहले से Publish किए गए articles को पढ़ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह Article (How to Earn Money Daily on YouTube) पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी WhatsApp, Facebook आदि के माध्यम से साझा करें।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment