Sponsorship प्राप्त करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए? (Best Guide)

आज के Earn Money in Hindi के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Sponsorship Se YouTube Par Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

अगर आप एक भारतीय youtuber हैं और जानना चाहते हैं कि India में YouTube के लिए sponsorship कैसे प्राप्त करें? तो आपको हमारा यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ना चाहिए।

जब भी यूट्यूब से पैसे कमाने की बात आती है, तो उसके लिए sponsorship से पैसे कमाना बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है। क्योंकि Google AdSense और affiliate marketing के बाद sponsorship से ही सबसे अच्छा पैसा मिलता है।

इसकी एक और खास बात यह है कि आप sponsorship में बिना वीडियो बनाए अपने Sponsor’s के वीडियो को अपने चैनल पर पब्लिश करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

इसके साथ ही आप sponsorship देने वाले ब्रांड अथवा कंपनी के products पर अथवा उनके Services पर affiliate marketing भी कर सकते हैं।

हालांकि sponsorship के माध्यम से यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि छोटे Youtubers को जल्दी से sponsorship ही नहीं मिलती है! 

अथवा उन्हें यह जानकारी ही नहीं होती है कि अपने YouTube Channel के लिए sponsorship कैसे ढूंढे जाते हैं?

अगर आप भी अपने छोटे या बड़े YouTube Channel के लिए sponsorship ढूंढ रहे हैं और वह आपको नहीं मिल रहा है, तो चलिए इसके बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

Advertisement

इस आर्टिकल में हम sponsorship पाने के लिए तीन ऐसी वेबसाइट के बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे, जहां से आप अपने small YouTube channels के लिए भी sponsorship प्राप्त कर सकते हैं।

Read Also: अगर अभी तक आपने हमारे द्वारा YouTube से पैसे कैसे कमाए की Complete Guide पर लिखा गया आर्टिकल नही पढ़ा है, तो उसे अवश्य पढ़ें। इसमें हमने YouTube से पैसे कमाने पर शुरू से लेकर अंत तक की जानकारी दी है। 

इस लेख को अभी पढ़ें: यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2021 (Complete Guide)

YouTube में Sponsorship क्या है? 

आसान शब्दों में sponsorship को Paid Promotion

Advertisement
के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि प्रत्येक sponsorship के लिए आपको मिलने वाली धनराशि और उसके प्रचार का तरीका अलग अलग हो सकता है।

YouTube पर sponsorship का मतलब यह है कि आपको अपने किसी यूट्यूब वीडियो में अपने Sponsor के उत्पादों के लिए छोटा सा वीडियो विज्ञापन जोड़ना होगा। 

इसके अतिरिक्त आप Sponsorship देने वाले Brands अथवा company के लिए उनके Product/Service पर एक स्पेशल वीडियो भी बना सकते हैं। 

एक बार जब आपको किसी कंपनी अथवा ब्रांड की तरफ से sponsorship मिलती है और आप उनके लिए वीडियो बनाकर अपने YouTube Channel पर अपलोड करते हैं। तो इसके बदले में वह कंपनी अथवा ब्रांड आपको एक negotiated amount (तय की गई राशि) भुगतान करते हैं।

इसके अतिरिक्त कभी-कभी आपके Sponsor’s की तरफ से आपको अपने YouTube Channel पर अपलोड करने हेतु वीडियो को भी दे दिया जाता है। 

आपको सिर्फ उनके वीडियो को अपने चैनल पर पब्लिश करना होता है और आपको इसके लिए भी एक अच्छी धनराशि का भुगतान आपके स्पॉन्सर की तरफ से किया जाता है।

किसी Sponsor’s के प्रोडक्ट अथवा सर्विस को YouTube Channel के माध्यम से वीडियो के रूप में promote करने की यही प्रक्रिया यूट्यूब में sponsorship कहलाता है। 

How do Influencers Make Money with YouTube Sponsorship? 

चलिए अब बात करते हैं कि लोकप्रिय YouTube influencers यूट्यूब पर sponsorship के माध्यम से पैसे कैसे कमाते हैं?

India में YouTube के लिए sponsorship कैसे प्राप्त करें

जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है, तो यूट्यूब ऐसा करने का एक लोकप्रिय तरीका माना जाता है। अक्सर ऐसे Youtubers जिनके चैनल पर लाखों की संख्या में subscribers मौजूद होते हैं, वे अपने वीडियो में किसी Products अथवा Services का समर्थन और प्रमाणिक रूप से उनका Promotion करने के लिए विभिन्न Brands के साथ डील करते हैं। 

इसके लिए Youtube Influencers को brands की तरफ से प्रत्येक sponsorship के लिए काफी मोटी रकम भी दी जाती है। जोकि influencers के YouTube Channel पर आने वाली audience और उसके engagement पर निर्भर करता है।

अक्सर जब YouTube influencers किसी brands के साथ डील करते हैं, तो  influencers की ऑडियंस के लिए ब्रांड की तरफ से products पर कुछ ना कुछ प्रतिशत छूट की पेशकश भी की जाती है।

इससे brands के प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ावा मिलता है और influencers के Audience को एक नए ब्रांड के बारे में भी पता चलता है।

इसी के साथ ही Brands के साथ collaboration करने वाले youtubers को brands की तरफ से उनके प्रोडक्ट अथवा Services को फ्री में उपयोग करने की सुविधा के साथ अतिरिक्त भुगतान भी किया जाता है।

YouTube के लिए Sponsorship पाने के लिए Requirements: 

अगर आप अपने YouTube Channel के लिए आसानी से sponsorship प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इसके अतिरिक्त कुछ आवश्यक चीजें हैं, जिनकी Requirements को आपको पूरा करना चाहिए।

  1. आपके पास एक प्रोफेशनल YouTube Channel होना चाहिए
  2. आपके YouTube Channel पर अच्छे खासे subscribers होने चाहिए।
  3. आपके प्रत्येक वीडियो पर आपके YouTube Channel पर मौजूद subscribers के अनुसार अच्छे views भी होने चाहिए।
  4. आपके subscribers के साथ आपका अच्छा संबंध होना चाहिए।
  5. आपके subscribers को आप पर भरोसा होना चाहिए।
  6. आपका YouTube Channel किसी एक विशेष कैटेगरी पर होना चाहिए।

अगर आप ऊपर बताए गए Requirements को पूरा करते हैं, तो फिर आप अपने कैटेगरी से संबंधित किसी भी कंपनी अथवा ब्रांड से sponsorship प्राप्त करने को बढ़ावा देने के योग्य है। इसके अतिरिक्त आपके लिए अपने YouTube Channel के लिए sponsorship प्राप्त करने की संभावना अधिक होगी।

YouTube Channel के लिए Sponsorship कैसे प्राप्त करें? 

अगर आपने ऊपर बताए गए आवश्यक चीजों को पूरा किया है, तो फिर आप यूट्यूब पर आसानी से sponsorship से प्राप्त करने के योग्य हैं और यूट्यूब से अपनी कमाई का एक और जरिया विकसित कर सकते हैं।

यहां पर हमने यूट्यूब के लिए sponsorship प्राप्त करने का सबसे अच्छा Process बताया है, जो कि आपके लिए काफी आसान रहेगा। आप आगे बताए गए process को फॉलो करें!

1. अपने YouTube Channel पर Business Email जोड़ें! 

अपने YouTube Channel के लिए Sponsorship प्राप्त करने हेतु आपको अपने YouTube Channel पर बिजनेस ईमेल जोड़ना अति आवश्यक होता है।

इसलिए सबसे पहले आपको अपने YouTube Channel पर sponsorship प्राप्त करने के लिए एक विशेष बिजनेस ईमेल बनाना चाहिए।

हालांकि आप चाहे तो इसके लिए gmail का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपका जीमेल अकाउंट भी आपके YouTube Channel से मिलता-जुलता होना चाहिए।

उदाहरण के लिए अगर आपका YouTube Channel का नाम Money Earn In Hindi है, तो आप जीमेल पर इस प्रकार से ( [email protected] ), बिजनेस ईमेल बना सकते हैं।

Note: इस बात का ध्यान रखें कि ऊपर दिया गया जीमेल हमारी वेबसाइट का ऑफिशियल जीमेल नहीं है, बस हमने आपके लिए उदाहरण दिया है!

एक बार जब आप बिजनेस ईमेल बना लेते हैं, तो उसके बाद आपको उसे अपने YouTube Channel के about section में जोड़ देना चाहिए। 

इसके अतिरिक्त आप इस चीज का प्रयास करें कि वह ईमेल अकाउंट आपके सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होना चाहिए।

ताकि अगर कोई Brand अथवा कंपनी Business Collaboration के लिए आपके साथ संपर्क करना चाहे, तो वह किसी भी platform से आपसे कांटेक्ट कर सके।

 2. अपने YouTube Channel के लिए Sponsorship प्राप्त करें 

एक बार जब आप यह काम कर लेते हैं और अपनी कैटेगरी से संबंधित यूट्यूब पर quality videos अपलोड करते रहते हैं। 

तो फिर उस कैटेगरी से संबंधित ब्रांड अथवा कंपनी, जिनको अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस की मार्केटिंग करना होता है। उनकी मार्केटिंग टीम स्वयं आपको sponsorship देने के लिए आपके बिजनेस ईमेल पर आपसे संपर्क करेगी!

हालांकि आप चाहे तो स्वयं अपने YouTube Channel की कैटेगरी से संबंधित ब्रांड अथवा कंपनी को sponsorship के लिए संपर्क कर सकते हैं और इसके लिए आपको इंटरनेट पर कुछ websites भी मिल जाएंगी; जिनके बारे में हमने आगे इस आर्टिकल में जानकारी दी है।

लेकिन हम आपको सुझाव देते हैं कि आपको ऐसा काम नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे ब्रांड अथवा कंपनी को लगेगा कि आपको पैसे की आवश्यकता है। इसलिए आपको कम पैसों में भी उनके प्रोडक्ट अथवा सर्विस का प्रमोशन करना पड़ सकता है।

इसके कारण वह कंपनी अथवा ब्रांड आपको कम पैसे Pay करेंगे और कभी-कभी तो आपको बहुत सारे Brands अथवा कंपनियों की तरफ से reply भी नहीं आएगा! 

इससे आपका समय भी बर्बाद होगा; इसलिए आपको सिर्फ अपने YouTube Channel को grow करने पर फोकस करना चाहिए और अपनी कैटेगरी से संबंधित अच्छी क्वालिटी के videos पब्लिश करना चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर brands अथवा कंपनियों के मार्केटिंग टीम अच्छे YouTube Channel पर नजर बनाए रखती है। 

इसलिए जब आपके वीडियो की ज्यादा लोगों तक पहुंच बढ़ेगी, तो वह खुद आपसे संपर्क करेंगे और ऐसा होने पर आप उनसे sponsorship करने के लिए ज्यादा पैसे की डिमांड कर सकते हैं।

3. sponsorship के लिए कितने पैसों की डिमांड करें? 

एक बार जब आपको अपने YouTube Channel के लिए sponsorship मिल जाती है, तो फिर सवाल यह उठता है कि आपको Sponsorship के लिए कितने पैसे चार्ज करने चाहिए?

हालांकि इस बात को सीधे तौर पर नहीं कहा जा सकता है! क्योंकि sponsorship के द्वारा मिलने वाली धनराशि; इस बात पर निर्भर करती है कि कंपनी अथवा ब्रांड छोटा है या फिर बड़ा है!

इसके अतिरिक्त वह भारतीय है, या फिर International है; क्योंकि अगर वह ब्रांड अथवा कंपनी International होगी, तो आपको अधिक पैसा मिल सकता है।

इसके अतिरिक्त sponsorship से मिलने वाली धनराशि इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपका YouTube Channel किस प्रकार का है और उस पर ऑडियंस इंगेजमेंट कैसा है? 

अगर आपका YouTube Channel finance और health जैसी कैटेगरी से related है, तो इसमें आपको sponsored video के लिए अधिक भुगतान दिया जा सकता है।

4. भुगतान विधि तय करें 

एक बार जब आपको sponsorship मिल जाती है, तो फिर आपको sponsorship के लिए मिलने वाली धनराशि को प्राप्त करने के लिए भुगतान विधि के बारे में भी तय कर लेना चाहिए।

अगर कोई भारतीय ब्रांड अथवा कंपनी आपको sponsorship दे रही है, तो फिर आप उनसे Google Pay, Phone Pay, Paytm, और Bank Transfer आदि के द्वारा पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर कोई इंटरनेशनल ब्रांड अथवा कंपनी है, जो आपको sponsorship दे रही है। तो फिर आपको उनसे पेमेंट प्राप्त करने के लिए PayPal जैसे इंटरनेशनल Payment Gateway का उपयोग करना पड़ेगा।

Youtubers के लिए Sponsorship खोजने की 3 सबसे अच्छी Websites 

जब अपने YouTube Channel के लिए ब्रांड अथवा sponsorship खोजने की बात आती है, तो आपको बहुत सारी बेवसाइट मिल जाएगी।

लेकिन आपके चैनल के लिए आपके साथ मिलकर काम करने वाला sponsorship खोजने के लिए, आपको काफी मेहनत करना पड़ सकता है। 

इसलिए हमने यहां पर 3 सबसे अच्छी ऐसी वेबसाइट के बारे में जानकारी दी है, जहां पर आप अपने YouTube Channel के लिए Sponsor’s खोज सकते हैं।

1. Famebit  

Famebit अपने YouTube Channel के लिए Sponsor’s खोजने के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइटों में से एक है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है।

इसके लिए बस आपको Famebit website पर जाकर अकाउंट बनाने की आवश्यकता है और इसके बाद आपको अपने YouTube Channel को Famebit account के साथ जोड़ना पड़ेगा!

और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि Famebit पर अकाउंट बनाने के लिए आपको कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि यहां पर अकाउंट बनाने के लिए आपके चैनल पर कम से कम 5000 subscribers मौजूद होने चाहिए।

Bonus Points: Famebit आपको दूसरे youtubers के साथ सहयोग को व्यवस्थित करने के हेतु उनके साथ जुड़ने का अवसर भी प्रदान करता है।

2. Grapevine 

अगर आपको Famebit पसंद नहीं आता है, तो फिर आप अपने YouTube Channel के लिए Sponsor’s खोजने के लिए Grapevine का उपयोग कर सकते हैं।

क्योंकि यह Famebit के अल्टरनेटिव के रूप में जाना जाता है और काफी हद तक यह बिल्कुल Famebit की तरह ही कार्य करता है।

एक बार जब आप Grapevine Website पर जाकर मुफ्त में अकाउंट बना लेते हैं और अपने यूट्यूब अथवा इंस्टाग्राम अकाउंट को Grapevine account के साथ जोड़ लेते हैं। तो आपको इनकी तरफ से ऐसे products की सूची दी जाएगी, जो आपके YouTube Channel से Relevant होंगे।

इसके साथ ही आप Grapevine के माध्यम से दूसरे youtubers के साथ सहयोग करने का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं। 

Note: हालांकि ग्रेपवाइन का उपयोग करने के लिए आपको अपने चैनल पर 10 हजार subscribers इकट्ठा करने की जरूरत है।

3. Channel Pages 

Channel Pages भी Famebit और Grapevine की तरह ही अपने YouTube Channel के लिए Sponsorship प्राप्त करने की सर्वश्रेष्ठ वेबसाइटों में से एक है।

यह एक ऐसी वेबसाइट है, जो content creators और Brands के मध्य एक ब्रिज का काम करती है। इसलिए यह वेबसाइट Brands के साथ celebration करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इस वेबसाइट की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप फ्री में प्रोफाइल Create कर सकते हैं और इसके साथ ही इसमें आपके लिए minimum subscribers की कोई लिमिट नहीं है।

आप इनकी वेबसाइट Channel Pages पर जाकर फ्री में प्रोफाइल बना सकते हैं और sponsorship पाने का प्रयास कर सकते हैं।

यूट्यूब पर Sponsorship के लिए ध्यान रखने योग्य बातें!

अगर आप भी youtube पर sponsorship पाकर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

ऐसे उत्पादों का प्रचार करें, जो वास्तव में आपके audience के लिए उपयोगी हो:

Important Points: आपको अपने YouTube Channel के लिए किसी ब्रांड अथवा कंपनी की तरफ से दिए जाने वाले sponsorship proposal को स्वीकार करने से पहले, इस बात की जांच करनी चाहिए कि कहीं उनका प्रोडक्ट अथवा सर्विस आपकी ऑडियंस के लिए बेकार तो नहीं है!

उदाहरण के लिए: कभी कभी ऐसा हो सकता है कि जब आपकी ऑडियंस आपके Sponsor’s की website पर जाती है, तो वहां पर उनके साथ फ्रॉड हो सकता है।

आपको सिर्फ आंख बंद करके पैसे के लिए काम ना करके इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि आप जिस प्रोडक्ट का प्रचार करने जा रहे हैं, क्या वह आपके audience के लिए उपयोगी है?

अथवा क्या वह प्रोडक्ट आपकी audience के जीवन में किसी प्रकार का वैल्यू देगा? अगर इसका जवाब हां में है, तो फिर आप उस उत्पाद का प्रचार कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आपको इस बात पर भी ध्यान रखना चाहिए कि sponsorship आपके वीडियो के अनुकूल है, जिससे वीडियो कंटेंट को देखने के दौरान लोगों को किसी प्रकार की समस्या ना हो और वह निर्बाध रूप से आपका वीडियो पूरा देखें।

इसलिए sponsorship लेने से पहले इस चीज की जांच करें और अपने subscribers का भी ख्याल रखें, कहीं ऐसा ना हो कि छोटे से sponsorship के कारण आपके subscribers का कोई नुकसान हो जाए।

यदि ऐसा होता है, तो इसके कारण आपके चैनल की छवि कमजोर होती है।

आपको अपने YouTube Channel पर sponsorship के वीडियो को अपलोड करने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि क्या वह वीडियो आपकी ऑडियंस के लिए उपयोगी है, अथवा नहीं!

अपनी Audience के साथ भुगतान की गई साझेदारियों का खुलासा करें:

Pro Tips: इन सभी बातों के अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप अपने चैनल पर YouTube Sponsorship के लिए कोई स्पॉन्सर वीडियो अपलोड करते हैं, तो आपको इस चीज का प्रकटीकरण करना चाहिए।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप sponsorship से जो भी भुगतान प्राप्त करते हैं, उसका खुलासा अपनी audience के साथ अवश्य करें।

चूंकि आपकी ज्यादातर audience आप पर भरोसा करती है और यदि आप उनसे यह छुपाते हैं कि आपको sponsorship के लिए भुगतान किया जा रहा है। तो फिर आपके ऊपर से आपकी audience का भरोसा समाप्त हो सकता है। 

चूंकि youtube एक तरह का बिजनेस है, इसलिए अगर आपकी audience का भरोसा ही आपसे उठ जाएगा; तो फिर इससे आपका बिजनेस ठप होने की संभावना है।

इसके साथ ही youtube भी आप पर कार्रवाई कर सकता है, क्योंकि उसकी पॉलिसी के अनुसार यदि आप किसी प्रकार के sponsorship से भुगतान प्राप्त करते हैं; तो आपको उसका खुलासा करना चाहिए।

इसीलिए आपने देखा होगा कि बहुत सारे वीडियो के शुरू होते समय; आपके सामने Include Paid Promotion दिखाई देता है।

अपनी Niche के अनुसार sponsorship करें:

बहुत सारे लोग सोचते हैं कि उनको sponsorship तभी मिलेगी, जब उनके चैनल पर millions में subscribers होंगे।

लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है, अगर आपका YouTube channel एक Niche पर Based है और आपके पास एक वफादार audience है, जो आपकी प्रत्येक वीडियो को देखती है। 

तो फिर वास्तव में आप विभिन्न Brands के द्वारा रोजाना sponsorship प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि Niche Based Channels को sponsored करना ब्रांडो द्वारा पसंद किया जाता है।

इसके साथ ही आप जो भी sponsorship करें, वह आपके Niche के According होना चाहिए।

धोखे से बचें

अगर कोई ब्रांड अथवा कंपनी आपको यूट्यूब के लिए sponsorship दे रही है, तो फिर आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अन्यथा आपके साथ धोखा हो सकता है!

अक्सर Youtubers के पास फ्रॉड कॉल आते हैं, जिसमें sponsorship की बात की जाती है और sponsored video के पब्लिश होने के बाद पैसे नहीं दिए जाते हैं!

Bonus Tips: इससे बचने के लिए आप sponsored video को अपलोड करते समय Unlisted अथवा प्राइवेट कर सकते हैं और उसकी लिंक को sponsor के पास भेज सकते हैं। या फिर आप स्पॉन्सर्ड वीडियो की छोटी क्लिप को उनके पास भेज सकते हैं।

एक बार जब वे आपको पूरा पेमेंट कर देते हैं, तब आप उनके वीडियो को Public कर सकते हैं। 

हालांकि अगर आप इस आर्टिकल में बताई गई वेबसाइट के माध्यम से sponsorship प्राप्त करते हैं, तो वहां पर आपके साथ धोखा होने के Chances नहीं रहते हैं। 

क्योंकि यह websites बहुत भरोसेमंद होती हैं, जो sponsorship करने वाले और sponsorship देने वाले, दोनों के लिए फायदेमंद है।

Sponsorship से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें: 

अगर आप अपने चैनल पर Sponsorship प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को जान लेना चाहिए।

  1. sponsorship प्राप्त करने के लिए आपको अपने चैनल पर लगभग हजार की संख्या में Subscribers और एक अच्छा audience engagement चाहिए।
  2. हालांकि अगर आपके पास ऐसी audience है, जो आपके पूरे वीडियो को देखती है, तो फिर आप और भी कम subscribers होने पर sponsorship प्राप्त कर सकते हैं।
  3. आपको एक ही sponsorship से कितना पैसा मिलेगा? यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके चैनल पर audience engagement कितना है?
  4. और आपके चैनल पर मौजूद subscribers, तथा आप किस प्रकार का वीडियो बनाते हैं?
  5. और sponsorship के लिए सिर्फ वीडियो बनायेंगे अथवा ब्रांड को भी मेंशन करेंगे।

Important Points: sponsorship के विषय में एक महत्वपूर्ण बात यह है, जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपको Daily के लिए भी sponsorship मिलती है। तब भी आपको अपने चैनल पर daily sponsored video नहीं डालना चाहिए, क्योंकि से user experience खराब होता है।

Related Post:

  1. बिना अपने चेहरे और आवाज के YouTube से पैसे कैसे कमाए? 
  2. 8 तरीके से YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाएं 2021? (Best Guide)
  3. 6 तरीकों से बिना Video बनाए Youtube से पैसे कैसे कमाएं? (Best Guide)
  4. 5 तरीकों से Daily YouTube Se Paise Kaise Kamaye? 2021 (Best Guide) 
  5. YouTube Affiliate Marketing से Online Paise Kaise Kamaye (Best Guide)

Conclusion – How to Get Sponsorship For YouTube In Hindi 

हमें पूरा विश्वास है कि अगर आपने Earn Money in Hindi के इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ा है, तब आपको समझ में आ गया होगा कि Famebit, Grapevine जैसी वेबसाइट की मदद से अपने YouTube Channel के लिए sponsorship कैसे ढूंढे जाते हैं?

इसके अतिरिक्त अब आपको यह पता चल गया होगा कि आप भारत में अपने YouTube Channel के लिए sponsorship कैसे प्राप्त कर सकते हैं? 

अगर आपको यूट्यूब से sponsorship के जरिए पैसे कमाने का यह तरीका उपयोगी लगा हो, तो यूट्यूब से पैसे कमाने के और भी तरीकों के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए; आप हमारे ब्लॉग पर यूट्यूब से संबंधित दूसरे articles को भी पढ़ सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर आप पैसे कमाने के और भी तरीके जानना चाहते हैं, तो आप हमारे ब्लॉग Earn Money In Hindi पर पैसे कैसे कमाए से संबंधित दूसरे articles को पढ़ सकते हैं।

इसी प्रकार की उपयोगी जानकारी जानने के लिए हमारे ब्लॉग को समय-समय पर विजिट करते रहें और हमारे articles को अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। 

जिससे उन्हें भी यह जानकारी मिल सके और दूसरे लोग भी पैसे कमाना शुरू कर सकें। धन्यवाद!

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

1 thought on “Sponsorship प्राप्त करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए? (Best Guide)”

  1. Pingback: Sponsorship Kya Hai | 50 हजार| Sponsorship से पैसा कैसे कमाते हैं ?

Leave a Comment