बिना अपने चेहरे और आवाज के YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2022? (Best Guide)

Bina Face Dikhaye YouTube Se Paise Kaise Kamaye: ऑनलाइन पैसे कमाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए YouTube किसी वरदान से कम नहीं है!

क्योंकि कोई भी व्यक्ति अपनी मनपसंद वीडियो बनाकर YouTube से पैसे कमा सकता है। चूंकि YouTube पर करोड़ों users हैं, जो रोजाना YouTube पर अपना Time खर्च करते हैं और दूसरों के द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को देखते हैं।

अगर आप बिना चेहरा दिखाए और बिना अपनी आवाज record किए YouTube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाना चाहते हैं। लेकिन यदि आपको नहीं पता है कि बिना अपनी आवाज और चेहरे के YouTube से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? 

तो हम आपको बता दें कि यह बिल्कुल सत्य है और आप सामान्य लोगों की तरह YouTube से पैसा कमा सकते हैं।

इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए Earn Money in Hindi के इस article को पूरा अंत तक पढ़ें! 

Important Points: इससे पहले कि आप हमारा यह Article पढ़ना शुरू करें, हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि हमारा यह Article (How to Make Money On YouTube Without Your Face And Voice) पर आधारित है और काफी Detailed में लिखा गया है। 

Bonus Points: आपकी सुविधा के लिए आर्टिकल में जगह जगह पर वीडियो दिए गए हैं, जिससे आपको चीजों को समझने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

चूंकि हम अपने Article की Quality के साथ कभी भी Compromise नहीं करते हैं। जिसके कारण आपको यह article लंबा लग सकता है। 

इसलिए अगर अभी आपके पास इसे पूरा पढ़ने का समय नहीं है, तो आप इस Article को Bookmark भी कर सकते हैं।

चलिए अब हम आपको यह बताने का प्रयास करते हैं कि सही तरीके से बिना अपनी आवाज रिकार्ड किए और बिना अपना Face दिखाए YouTube से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

Advertisement

Read Also: अगर अभी तक आपने हमारे द्वारा YouTube से पैसे कैसे कमाए की Complete Guide पर लिखा गया आर्टिकल नही पढ़ा है, तो उसे अवश्य पढ़ें। इसमें हमने YouTube से पैसे कमाने पर शुरू से लेकर अंत तक की जानकारी दी है। 

इस लेख को अभी पढ़ें: यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2021 (Complete Guide)

Bina Face Dikhaye YouTube Se Paise Kaise Kamaye? 

ज्यादातर मामलों में आप कैमरे के सामने खड़े होकर या बैठकर अपनी आवाज से वीडियो बनाते हैं और YouTube पर उसे अपलोड करके पैसे कमाते हैं। 

लेकिन बहुत सारे लोगों की समस्या यह होती है कि उन्हें अपनी आवाज को सुनना अजीब लगता है और Camera Face करने में भी परेशानी होती है।

इसलिए इस article में हमने बिना चेहरा दिखाए और बिना आवाज record किए वीडियो बनाकर उसे YouTube पर Published करके पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों के बारे में बताया है। जो पूरी तरह से Real है।

इसके साथ ही इन तरीकों से आप भी बड़ी आसानी से बिना अपनी आवाज के और बिना अपना चेहरा दिखाए YouTube पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

Advertisement

1. Text to speech Software की सहायता से video बनाएं:

अगर आपको अपने वीडियो में बोलने में परेशानी है अथवा आप अपनी आवाज वीडियो में नहीं डालना चाहते हैं, तो इसके लिए आप text-to-speech सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर सकते हैं।

Text to Speech क्या है? यह एक ऐसा प्रोग्राम होता है, जो आपके द्वारा लिखे गए शब्दों को मनुष्य की आवाज में बदल सकता है। यह ऐसे लोगों के लिए बहुत ही मददगार है, जिनकी आवाज बहुत अच्छी नहीं है।

अथवा जिन लोगों के पास अपनी आवाज को record करने के लिए एक अच्छा Mice नहीं है। लेकिन ज्यादातर Text to speech software के साथ एक बड़ी समस्या यह है कि इनके द्वारा बनाई गई आवाज रोबोटिक लगती है। इनकी समस्या का समाधान आपको आगे बताया गया है!

Speechelo Software का उदाहरण:  

Speechelo is the best Text To Speech Software for making YouTube video without use your voice
Best Text To Speech Software

आप Robotics आवाज की समस्या से बचने के लिए market में उपलब्ध कुछ Paid Text to speech software की सहायता ले सकते हैं। जिसमें से Speechelo काफी अच्छा माना जाता है।

Speechelo आपको तीन आसान चरणों में किसी भी text को 100% Real human की ध्वनि में बदलने की सुविधा प्रदान करता है। क्योंकि यह सॉफ्टवेयर काफी ज्यादा advance technology पर बना हुआ है।

Speechelo के माध्यम से किसी भी शब्द को आवाज में बदलने के लिए आप नीचे बताए गए तीन आसान चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • अपने Text को paste करें
  • अपनी भाषा का चयन करें
  • अपनी मनपसंद आवाज का चयन करें (Speechelo आपको कई ध्वनियों में आवाज बनाने की सुविधा प्रदान करता है)
  • अब आवाज को जनरेट करें, बस हो गया!

हालांकि इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए आपको पैसा देने की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि Speechelo फ्री में उपलब्ध नहीं है। 

Text to Speech Video कैसे बनाएं?

हालांकि अगर आपके पास Text to Speech Software के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है और आप यह काम फ्री में करना चाहते हैं, तो इसे भी आप कर सकते हैं। 

आपको इंटरनेट पर बहुत सारे Text to speech Softwares मिल जाएंगे, लेकिन उनके द्वारा Generate की गई आवाज की क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं होती है। 

इसलिए फिर आपको अपने वीडियो की क्वालिटी के साथ समझौता करना पड़ेगा! जो शायद आप नहीं चाहेंगे।

हालांकि जब एक बार आप Text to speech software की मदद से आवाज़ बना लेते हैं, तो फिर आप stock footages अथवा stock videos में आवाज को embed करके youtube के लिए वीडियो बना सकते हैं।

क्या Text to Speech Video Monetize होगा?

अगर आप इस बात को लेकर Confused हैं कि क्या Text to Speech Software से बनाया गया वीडियो Monetize होगा अथवा नहीं! तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप बड़ी आसानी से Text to Speech Video को Monetize करवा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी पड़ेगी। जिनके बारे में जानने के लिए आप आगे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं।

इस video में ऐसे YouTube Channels का उदाहरण भी दिया गया है, जिनके वीडियो में Text to speech software का उपयोग किया गया है और वह चैनल मोनेटाइज भी है। 

इसके साथ ही इस वीडियो में आपको कुछ tips भी बताई जाएंगी कि आपको Text to speech software का उपयोग करते समय कौन सी चीजें ध्यान में रखनी चाहिए?

2. Video Game के माध्यम से YouTube से पैसे कमाए 

Video Game के माध्यम से आप बिना Face दिखाए YouTube पर वीडियो बनाकर बड़ी आसानी से अपनी मेहनत के अनुसार मनचाहा पैसा कमा सकते हैं!

जी हां आपने सही सुना अगर आपको ना वीडियो बनाना है और ना ही आप अपनी आवाज को अपने वीडियो में डालना चाहते हैं। तो फिर आप YouTube पर Video Game खेलकर उसका वीडियो अपलोड कर सकते हैं और यह लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद भी किया जाता है।

चूंकि वीडियो मूल रूप से आपका रहेगा, इसलिए इसमें कॉपीराइट भी नहीं आएगा। YouTube पर गेमिंग के दीवाने भरे पड़े हैं, जो गेम खेलने से ज्यादा गेम देखना पसंद करते हैं। जिसके कारण आपके काफी ज्यादा तेजी से लोकप्रिय होने की संभावना है।

अगर अभी के समय आप YouTube पर Research करोगे, तो आपको बहुत सारे ऐसे YouTube channel मिल जाएंगे। जो गेमिंग पर आधारित हैं और वहां पर उनके Video में आपको आवाज भी सुनने को नहीं मिलेगी, क्योंकि Video Game में already आवाज होती है।

अगर आपको अभी यह लग रहा है कि यह कैसे संभव है, तो आप इसके बारे में आगे जान सकते हैं!

Pubg Game का उदाहरण 

आपने pubg game के बारे में जरूर सुना होगा। आज के समय में यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा तेजी से लोकप्रिय होने वाला गेम है, जिसे बच्चा बच्चा खेलना पसंद करता है।

आपके लिए हम Levinho चैनल का उदाहरण लेते हैं, जो कि बिना face दिखाए और बिना अपनी आवाज record किए pubg का gaming videos बनाकर अपलोड करते हैं। और आज के समय पर Levinho चैनल पर 10.7 Million से भी ज्यादा subscriber हो चुके हैं। 

Gaming Channel Ideas

अगर आप इनके बारे में जानना चाहते हैं कि Levinho बिना अपने चेहरे और आवाज के वीडियो बनाकर YouTube पर इतने ज्यादा लोकप्रिय कैसे हो गए? तो आप इनका एक YouTube video देख सकते हैं!

इससे आपको यह पता चलेगा कि किस प्रकार से इनका वीडियो बना होता है?, जिसके कारण दर्शक इन्हें बहुत ज्यादा पसंद करते हैं!

YouTube पर Game Khelkar Paise Kaise Kamaye 

अब आपको यह पता चल चुका होगा कि बिना आवाज record किए और चेहरा दिखाए, वीडियो बनाने के लिए यह तरीका कितना ज्यादा उपयोगी है और इससे YouTube पर लोकप्रिय होने की कितनी ज्यादा संभावना है?

खासकर अगर आप गेमिंग के दीवाने हैं, तब आपके लिए यह और भी ज्यादा मजेदार हो सकता है। अब अगर आपने video बनाने के लिए यह तरीका अपनाने का विचार बनाया है, तो इसमें आप दो तरीके से YouTube Videos बना सकते हैं।

पहला तरीका: यह है कि अगर आपके पास PC कंप्यूटर अथवा लैपटॉप नहीं है, तो फिर आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ही किसी भी प्रकार के Video Game को खेल सकते हैं। इसके साथ ही मोबाइल पर Video Game खेलने के साथ-साथ आपको उसका Screen recording और Voice recording चालू करके रखना है।

जिससे आप अपने मोबाइल पर जो भी गेम खेल रहे होंगे; वह पूरी तरह से आवाज के साथ record होता रहेगा। इस प्रकार से आप गेम के समाप्त होने के पश्चात; उसे अपने मोबाइल फोन से ही एडिट करके, अपने YouTube channel पर अपलोड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने video को edit करने की आवश्यकता भी पड़ सकती है, क्योंकि आपका Video Game काफी लंबा हो सकता है। इसलिए अगर आप चाहें, तो अपने gaming videos के अनावश्यक हिस्से को edit करके हटा सकते हैं!

Bonus Tips: Editing करने के लिए आपका Kinemaster Video Editor का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि फ्री में उपयोग किया जा सकता है।

दूसरा तरीका: अगर आपके पास पीसी अथवा लैपटॉप है, तो फिर आप Video Game के माध्यम से YouTube पर लाइव स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। ऐसे बहुत सारे चैनल है, जो अपने गेमिंग प्ले का लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं और उनके पास काफी ज्यादा Subscribers भी है।

Bonus Tips: यहां पर मैंने सिर्फ आपको यह Idea दिया है कि अगर आपको गेम खेलना पसंद है, तो आप किस प्रकार से बिना चेहरा दिखाए और अपनी आवाज record किए YouTube के लिए वीडियो बना सकते हैं?

आप अपने YouTube video के लिए किसी भी प्रकार के गेम को चुन सकते हैं, जो आपको पसंद हो। लेकिन कोशिश करें कि आप लोकप्रिय Games का चयन करें। जैसे कि PUBG, FREE FIRE, Minecraft GTA 5 आदि।

Important Points: अब अगर आपने इस तरीके से वीडियो बनाने का विचार बना लिया है, तो इसके बारे में आप अधिक जानने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं कि किस प्रकार से आप Gaming के दौरान गेम की आवाज को record करेंगे। बाकी तरीकों के बारे में जानने के लिए आगे article को पढ़ते रहें!

3. Animation Video बनाकर पैसे कमाए 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि YouTube Users के द्वारा Animation videos को बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है। खासकर Animation video को बच्चों के द्वारा काफी ज्यादा देखा जाता है।

ऐसे बहुत सारे चैनल YouTube पर मौजूद है, जो Animation videos बनाते हैं और उस वीडियो पर आवाज के लिए Voice Over कर देते हैं। 

इसके अलावा कई YouTube channel ऐसे भी हैं, जिन पर Animation videos अपलोड किया जाता है और उसमें कई कई Millions में subscribers हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा Subscribe किया जाने वाला चैनल भी एक Animation Channel है। 

जिसका नाम Cocomelon – Nursery Rhymes है। आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं कि इस चैनल पर 121 Million से भी ज्यादा Subscribers मौजूद हैं।

Example Of Cocomelon Channel For KidsAnimation Channel Ideas

आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि यह तो एक english language का चैनल है, जो कि काफी ज्यादा पुराना है। इसलिए ऐसा हो गया लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है!

YouTube पर बहुत सारे ऐसे नए चैनल बने हैं, जिन पर हिंदी में Animation video अपलोड किया जाता है और उनके पास भी काफी ज्यादा मात्रा में subscriber मौजूद हैं। 

उदाहरण के लिए आप Angry Prash YouTube channel को ले सकते हैं, जिनके पास 5.45 मिलियन से भी ज्यादा subscribers मौजूद हैं। 

Example Of angry prash Channel For Kids / Animation Channel Ideas

आगे आपके लिए इनका एक वीडियो दिया गया है; जिसे देखकर आप यह समझ सकते हैं कि इन लोगों ने किस प्रकार से Animation video बनाकर काफी जल्दी सफलता हासिल कर लिया? 

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर Animation video वाले YouTube channel काफी जल्दी लोकप्रिय क्यों हो जाते हैं? अथवा इन पर काफी तेजी से subscribers क्यों बढ़ते हैं?

Animation Videos वाले YouTube Channel जल्दी Grow कैसे होते हैं? 

हम आपको बता दें कि इस तरह के वीडियो को ज्यादातर बच्चे देखते हैं और यह आपको भी पता होगा कि जब बच्चे मोबाइल की जिद करते हैं, तो ज्यादातर मां-बाप इस तरह की वीडियो चलाकर अपने बच्चों को दे देते हैं। 

जिसके कारण बच्चे इस तरह के वीडियो और भी ज्यादा देखने लगते हैं। इसके साथ ही जब बच्चे इस प्रकार के वीडियो देखते हैं, तो वह वीडियो को जल्दी से Skip नहीं करते हैं। जिसके कारण YouTube ऐसे वीडियो को और भी ज्यादा प्रमोट करता है।

यही कारण है कि बच्चों के द्वारा बहुत ज्यादा Animation video देखने की वजह से इस प्रकार के चैनल बहुत ही जल्दी लोकप्रिय हो जाते हैं। 

Animation videos वाले YouTube channel के जल्दी Grow करने के पीछे एक और कारण यह है कि इस प्रकार के वीडियो देखने में काफी ज्यादा Interesting लगते हैं। 

जिसके कारण लोग उन्हें जल्दी Skip नहीं करते हैं, जिसके कारण इस तरह के वीडियो को YouTube और भी ज्यादा लोगों तक पहुंचाता है। यही वजह है कि सिर्फ Kids Videos वाले चैनल ही नहीं बल्कि Finance, Self Important से संबंधित Animation video वाले YouTube channel बहुत जल्दी लोकप्रिय हो जाते हैं।

Great Idea Great Life नामक YouTube Channel इसका सबसे अच्छा उदाहरण हो सकता है, जिस पर लगभग 5.55 million subscribers हैं। आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं।

Bina Chehra Dikhaye Youtube video kaise banaye (Youtube channel idea)

YouTube पर Animation Video बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

Animation वीडियो कैसे बनाएं?: अब अगर आपने इसे शुरू करने का विचार बना लिया है, तो हम आपको बता देते हैं कि आप किस प्रकार से Animation video बना सकते हैं?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि animation videos बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है। आपको YouTube पर बहुत सारे ऐसे Tutorials Video मिल जाएंगे। जहां पर आसानी से यह आप सीख सकते हैं कि Animation video कैसे बनाया जाता है?

Important Points: आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे टूल अथवा मोबाइल एप्लीकेशन भी मिल जाएंगे, जिनकी सहायता से आप Animation videos बना सकते हैं। चूंकि Animation video में आपको आवाज भी जोड़ने की आवश्यकता पड़ेगी!

इसलिए उसमें आवाज जोड़ने के लिए आप दो काम कर सकते हैं, जो आगे बताए गए हैं!

अब अगर आप चाहें, तो अपनी आवाज अपने Animation में डाल सकते हैं अथवा आप Text to speech software की सहायता ले सकते हैं। 

Bonus Tips: अगर आप अपने वीडियो की क्वालिटी को और भी ज्यादा शानदार बनाना चाहते हैं, तो आप किसी Voice over artist को काम पर रख सकते हैं।

4. Tips & Tricks तथा Life Hacks से संबंधित Video बनाएं: 

अगर आपको बहुत सारी Tips & Tricks पता है अथवा आप Life Hacks से जुड़ी चीजें जानते हैं। तो फिर आप इस पर भी एक YouTube channel बना सकते हैं और आप बिना अपना चेहरा दिखाए अथवा बिना अपनी आवाज record किए वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।

YouTube पर Life Hacks से जुड़े वीडियो बहुत ज्यादा देखे जाते हैं और इस प्रकार के वीडियो आप बड़ी आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए बस आपको थोड़ा रचनात्मक तरीके से सोचने की आवश्यकता है, आपको वीडियो बनाने के लिए बहुत सारे Ideas मिल जाएंगे।

वैसे तो YouTube पर आपको इस प्रकार के बहुत सारे चैनल मिल जाएंगे, फिर भी हमने आपके लिए एक ऐसा चैनल ढूंढा है। जो इसी प्रकार से वीडियो बनाता है और उस पर millions में subscribers है। आप उससे प्रेरणा ले सकते हैं, इस चैनल के बारे में आगे बताया गया है।

5-Minute Crafts से प्रेरणा लें: 

Life Hacks Youtube Channel Idea for making youtube videos without showing your face

5-Minute Crafts एक ऐसा चैनल है, जहां पर Life Hacks से जुड़े videos अपलोड किया जाता है और इनके पास बहुत ही बड़ी मात्रा में audience है। आप इमेज में देख सकते हैं कि चैनल पर 74.4 million से भी ज्यादा subscribers मौजूद हैं।

इनकी सफलता के पीछे का कारण यह है कि बहुत सारे लोग इस प्रकार के videos देखना पसंद करते हैं, जो उनकी लाइफ में कामों को आसान कर सकते हैं।

इस चैनल की एक और खास बात यह है कि इनके ज्यादातर videos पर आवाज और चेहरा नहीं दिखाया गया है। अपने ज्यादातर videos में आवाज के लिए यह कॉपीराइट फ्री Music का ही इस्तेमाल करते हैं।

आप नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं कि इस चैनल पर बिना Face दिखाए और बिना आवाज record किए किस प्रकार से वीडियो बनाकर अपलोड किया जाता है?

आप इस वीडियो को देखकर इससे Idea ले सकते हैं, अगर आपको यह तरीका पसंद आता है; तो फिर आपको इसके साथ जाना चाहिए। 

Bonus Tips: अगर आपको अपनी आवाज record करने में परेशानी है, तो फिर आप इनकी तरह ही अपने वीडियो में Copyright Free background music use कर सकते हैं।

5. YouTube के लिए Facts Videos बनाएं: 

पिछले कुछ सालों से YouTube पर Facts Channel बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं, क्योंकि facts से जुड़े videos पर कई कई Millions में views आते हैं। 

फिर चाहे वह बालक हो या पढ़ने वाला स्टूडेंट हो अथवा फिर कोई professional हो! Facts एक ऐसी चीज है, जिसके बारे में हर कोई जानना पसंद करता है। 

इसलिए आप चाहे तो एक Facts YouTube channel शुरू करने का विचार बना सकते हैं, क्योंकि यह YouTube Users के बीच काफी ज्यादा तेजी से लोकप्रिय होते हैं।

आपके Motivation के लिए मैं आपको बता दूं, कि FactTechz एक ऐसा YouTube channel है, जो Facts की श्रेणी में दुनिया का सबसे ज्यादा Subscribers वाला YouTube channel माना जाता है। 

Facts Youtube Channel Idea for making youtube videos without showing your face

इस चैनल ने बहुत ही तेजी से सफलता हासिल की है और वर्तमान में इस पर 17.3 million subscribers मौजूद है।

It’s Facts YouTube Channel से Idea लें:

हालांकि इसके अलावा भी Facts videos से संबंधित आपको YouTube पर बहुत सारे चैनल मिल जाएंगे, जिनसे आप Idea ले सकते हैं। 

जब मैं इस article के लिए रिसर्च कर रहा था, तो मुझे It’s Facts YouTube channel मिला, जो कि first number पर ही रह कर रहा था। 

मुझे इस चैनल के videos काफी ज्यादा पसंद आए, इसलिए मैंने सोचा कि इसको आपके साथ साझा किया जाए!

वर्तमान में इस चैनल पर 15.4 million subscribers हो चुके हैं और इस चैनल ने इतने सारे subscriber सिर्फ 2 सालों में इकट्ठा किया है। आपके लिए इस चैनल का एक वीडियो नीचे दिया गया है, जिसे देखकर आप अपने लिए Idea ले सकते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ऊपर दिए गए वीडियो में 32 लाख से भी ज्यादा views आ चुके हैं। हालांकि 32 लाख Views तो बहुत ही सामान्य है, आपको बहुत सारे ऐसे facts related videos मिल जाएंगे; जिन पर करोड़ों में views आते हैं।

Facts Channel क्यों और कैसे शुरू करें? 

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपको Facts Channel क्यों शुरू करना चाहिए? तब हम आपको बता दें कि इसमें आप बहुत ही तेजी से लोकप्रिय हो सकते हैं। 

यहां तक कि Facts YouTube channel में बहुत ही तेजी से grow करने की इतनी संभावनाएं हैं कि आप सिर्फ कुछ महीनों में ही लाखों subscriber इकट्ठा कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त facts वीडियो बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है और आपको facts video बनाने के लिए कभी भी topic की कमी नहीं पड़ेगी! क्योंकि आपके चारों तरफ प्रत्येक चीज में Facts हो सकता है, जिसे आप वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

अगर अभी भी आपके मन में इस बात को लेकर कोई confusion है कि आपको Facts Channel क्यों बनाना चाहिए? तो आप नीचे दिए गए Amresh Bharti जी के वीडियो को देखकर इसके फायदे और इसमें पैसे कमाने की संभावनाओं को जान सकते हैं! 

Facts Videos कैसे बनाएं? 

आप जब एक बार आप Facts Channel शुरू करने का विचार बना लेते हैं, तो फिर बात आती है कि आप इसके लिए बिना Face दिखाए videos कैसे बनाएंगे?

अगर आपने इस article में ऊपर दिए गए वीडियो को देखा होगा, तो आपको यह पता चल चुका होगा कि ज्यादातर facts video बनाने के लिए, आपको अपना Face दिखाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके लिए बस आपको वीडियो पर voice over करने की आवश्यकता है।

Bonus Tips: Facts Videos बनाने के लिए आप stock footages अथवा stock videos का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो कि pixels.com, pixabay.com आदि websites पर उपलब्ध होते हैं और पूरी तरह से कॉपीराइट फ्री होते हैं।

इसका मतलब है कि आप इन बेवसाइट से Images और videos को डाउनलोड करके उनका इस्तेमाल अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हैं। 

एक बार जब आप अपनी आवश्यकतानुसार videos अथवा image का कलेक्शन कर लेते हैं, तो फिर आपको उसे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की सहायता से edit करने की आवश्यकता है।

Bonus Tips: आप वीडियो एडिटिंग करने के लिए Kinemaster का उपयोग कर सकते हैं। जो कि मोबाइल में बहुत ही आसानी से उपयोग किया जा सकता है और इसी सॉफ्टवेयर की मदद से आप Photo को video के रूप में बना सकते हैं अथवा वीडियो में अपनी आवाज डाल सकते हैं।

Important Tips: अगर आप वीडियो में अपनी आवाज का उपयोग नहीं करना चाहते हैं अथवा आपको वॉइस ओवर करना नहीं आता है, तो इसके लिए आप किसी Voice over artist को काम पर रख सकते हैं।

Related Posts:

  1.  8 तरीके से YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाएं 2021? (Best Guide)
  2. 6 तरीकों से बिना Video बनाए Youtube से पैसे कैसे कमाएं? (Best Guide)
  3. 5 तरीकों से Daily YouTube Se Paise Kaise Kamaye? 2021 (Best Guide) 
  4. YouTube Affiliate Marketing से Online Paise Kaise Kamaye (Best Guide)
  5. Sponsorship प्राप्त करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए? (Best Guide)

Conclusion – Bina Face Dikhaye YouTube Se Paise Kaise Kamaye? 

आज के समय में लोगों के लिए YouTube अपनी मनपसंद चीजों को करते हुए पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा Plateform बन चुका है।

जिन लोगों को कैमरे के सामने खड़े होकर बात करने में परेशानी होती है, उनके लिए और भी कई तरीके हैं। जिनका इस्तेमाल करके अपने चेहरे और आवाज के बिना शानदार YouTube video बनाया जा सकता है।

इसके लिए बस आपको रचनात्मक तरीके से सोचने और दृढ़ संकल्प के साथ काम करने की जबरदस्त इच्छा होनी चाहिए। फिर आपके पास YouTube से पैसे कमाने के एक से बढ़कर एक विकल्प मौजूद होंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं!

हम आशा करते हैं कि आपको इस article में बताए गए बिना अपनी आवाज record किए / बिना अपना चेहरा दिखाए YouTube से पैसे कमाने के नए नए तरीके पसंद आए होंगे!

हमें पूरा विश्वास है कि अगर आप इन तरीकों का इस्तेमाल सही प्रकार से करेंगे, तो आपके Channel में Monetization से संबंधित किसी प्रकार की समस्या भी नहीं आएगी। 

अब अगर आपने पूरा article ध्यानपूर्वक पढ़ा है, तो आपको पता चल गया होगा कि Bina Face Dikhaye YouTube Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

अगर आप पैसे कैसे कमाएं? से संबंधित इसी प्रकार के और भी तरीके जानना चाहते हैं, तो हमारे Earn Money In Hindi Blog पर पहले से Publish किए गए articles को पढ़ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह Article (How to Earn Money On YouTube Without Your Face And Voice?) पसंद आया हो, तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। इससे हमारा मोटिवेशन बढ़ेगा और हम आपके लिए इसी प्रकार से और भी अच्छी जानकारियां लाते रहेंगे।

इसके अलावा इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी WhatsApp, Facebook आदि के माध्यम से साझा करें। जिससे अन्य लोगों को भी पैसे कमाने के नए-नए तरीकों के बारे में जानकारी मिल सके। धन्यवाद!

मेरा नाम Shyam Krishn Pandey है और मैं इस वेबसाइट (meinhindi.com) का Founder हूं। मैने यह वेबसाइट आप लोगों के साथ Make Money और Education से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई है। आप हमसे किसी भी प्रकार का Question पूछने के लिए हमे Contact Us Page पर Massage कर सकते हैं।

Leave a Comment