6 तरीकों से बिना Video बनाए YouTube Se Paise Kaise Kamaye? (Best Guide)

जानिए Bina Video Banaye YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021: आज के Earn Money in Hindi के इस Article में हम आपको बिना Video बनाएं, YouTube से पैसा कमाने का सबसे Genuine और Real तरीका बताएंगे।

अगर आपको यह नहीं पता है कि बिना Video Record करें YouTube से पैसे कैसे कमाए? 

अथवा Legal तरीके से दूसरे के YouTube Video को अपने channel पर upload करके YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? तो इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए आपको हमारा यह Article पढ़ना चाहिए।

इस Article में हम आपको बिना Video बनाए, youtube से पैसा कमाने का जो भी तरीका बताएंगे। वह तरीका पूरी तरह से सही होगा, इसमें किसी भी प्रकार की गलत जानकारी नहीं दी गई है!

इसके लिए हम आपको Proof भी दिखाएंगे कि किस प्रकार से लोग बिना Video बनाए youtube से लाखों करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं।

आपमें से बहुत सारे लोग ये सोचते हैं कि उन्हें कोई ऐसा तरीका पता चल जाए, जिससे वे बिना Video बनाए YouTube से पैसा कमा सके। क्योंकि YouTube Video बनाना और उसे  edit करके upload करना बनाना कोई आसान काम नहीं होता है!

अगर आपके साथ भी यही समस्या है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हमने काफी Research करने के बाद यह Article लिखा है!

इस article में हमने आपके लिए बिना Video बनाए YouTube से पैसे कमाने के सभी संभव तरीकों के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है।

Read Also: अगर अभी तक आपने हमारे द्वारा YouTube से पैसे कैसे कमाए की Complete Guide पर लिखा गया आर्टिकल नही पढ़ा है, तो उसे अवश्य पढ़ें। इसमें हमने YouTube से पैसे कमाने पर शुरू से लेकर अंत तक की जानकारी दी है। 

अभी पढ़ें: [Top 15+ तरीके] YouTube से पैसे कैसे कमाए?

Important Points: इससे पहले कि आप हमारा यह Article पढ़ना शुरू करें, हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि हमारा यह Article (How to Earn Money From YouTube Without Making Videos) पर आधारित है और काफी Detailed में लिखा गया है। 

चूंकि हम अपने Article की Quality के साथ कभी भी Compromise नहीं करते हैं। जिसके कारण आपको यह आर्टिकल लंबा लग सकता है। 

इसलिए अगर अभी आपके पास इसे पूरा पढ़ने का समय नहीं है, तो आप इस Article को Bookmark भी कर सकते हैं।

Popular Posts:

चलिए अब हम आपको यह बताने का प्रयास करते हैं कि सही तरीके से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

Advertisement

जानिए Bina Video Banaye YouTube Se Paise Kaise Kamaye? 

यहां पर हमने 5 Best तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान की है, जिनकी सहायता से आप बिना Video बनाए, YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि इनमें से कुछ तरीके ऐसे भी हो सकते हैं, जिनमें आपको थोड़ा बहुत मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है! 

इसलिए आप इन सभी तरीकों के बारे में जान लें, फिर आपको जो तरीका ज्यादा अच्छा लगता है। आप पैसे कमाने के लिए उसी को इस्तेमाल करें।

चलिए बिना Video बनाए YouTube से पैसे कमाने के तरीकों में से सबसे पहले तरीके के बारे में जानते हैं, जो कि सबसे ज्यादा powerful है!

और इसका इस्तेमाल करके आप YouTube से ना सिर्फ कुछ रुपए, बल्कि लाखों करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं और मैं आपको इसका Proof भी दिखाऊंगा।

1. Community Channel बनाकर 

अगर आप YouTube से बिना Video बनाएं लंबे समय तक पैसा कमाना चाहते हैं, तो हम आपको सलाह देंगे कि अगर आपके पास ऐसे लोगों का network हैं। जिन लोगों को Video बनना पसंद है, तो आप एक community channel बना सकते हैं।

जहां पर लोग अपनी Video को upload करने के लिए आपको अपना video content दे सकें। 

हालांकि यह सीधे तौर पर community channel तो नहीं कहलाएगा, लेकिन आप इसे community channel कह सकते हैं!

YouTube पर आज भी इस तरह के बहुत सारे channel है, जिनकी शुरुआत ऐसे ही हुई थी और आज उनके पास Millions में Subscribers है।

उदाहरण के लिए आप Josh Talks और T-Series आदि Channels को ले सकते हैं।

Josh Talks का उदाहरण: 

अगर शुरू में देखा जाए, तो यह channel पहले उतना ज्यादा popular नहीं था, लेकिन आज के समय में इस पर 3.62 Millions

Advertisement
से भी ज्यादा Subscribers हो चुके हैं।

Example of josh talk YouTube channel for YouTube channel ideas
Josh Talks for youtube channel idea

इस channel पर ज्यादातर लोगों की inspiring और motivational stories upload की जाती है। 

ज्यादातर Josh Talks का मकसद यह होता है कि अपने channel पर ऐसे लोगों को लाया जाए, जिनको शुरू में english speaking में problem होती थी। 

और फिर उन लोगों ने अपनी English speaking problem को कैसे solved किया। इसके बारे में अपने चैनल के माध्यम से बताने का प्रयास करते हैं। इसी के साथ साथ ये अपने Josh Talks App पर बहुत सारे courses भी बेचते हैं।

आज इनके पास बहुत सारा पैसा हो चुका है, जिसके कारण इन्होंने अपनी खुद की मीडिया कंपनी भी शुरू कर दी और यह अपने stage पर बड़े बड़े लोगों को भी बुलाकर Skills Related और Inspirational Video बनाते हैं।

आज के समय Josh Talks के पास इनकी खुद की टीम है, जो ऐसे लोगों की तलाश करती रहती है। जो अपनी जिंदगी में काफी अच्छे तरीके से प्रदर्शन कर रहे होते हैं। ऐसे लोगों की पहचान करके, Josh Talks उन्हें अपने stage पर आने का मौका देते हैं!

इसके अलावा भी ऐसे लोग, जिनके पास उनकी खुद की inspirational story होती है, वह Josh Talks के stage पर आने के लिए इनको approach कर सकते हैं।

अगर किसी व्यक्ति की कहानी में दम होता है, तो इनकी टीम उस व्यक्ति की कहानी को अपने channel के माध्यम से अपने दर्शकों तक अवश्य पहुंचाते हैं। 

T series का उदाहरण:

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि T-Series एक music company का नाम है, जो Bollywood songs & pop songs के production and distribution का कार्य करती है!

T-Series की स्थापना गुलशन कुमार ने की थी और आज के समय में T-Series का YouTube Channel दुनिया का सबसे ज्यादा subscribe किया जाने वाला YouTube Channel माना जाता है।

Example of T-Series YouTube channel for music YouTube channel ideas

आप इमेज में देख सकते हैं कि T-Series YouTube Channel पर 198 million subscribers हैं, जोकि लगभग 20 करोड के आसपास होने वाला है। इसके साथ ही इनके channel पर 15945 videos Published किए गए हैं! जोकि बहुत ही ज्यादा हैं।

लेकिन आपने कभी सोचा है कि इसकी सफलता के पीछे क्या राज है? चलिए हम आपको बता देते हैं कि इसके पीछे का कारण क्या है?

हम आपको बता दें कि T-Series अपने music को अपने channel पर publish करने के अलावा, बहुत सारे singer’s को अपने Platforms पर गाने का मौका भी देते हैं और उनके Songs को अपने channel पर publish भी करते हैं।

चूंकि आज के समय पर इनके पास इतनी बड़ी Audience है कि उसको देखते हुए कोई भी व्यक्ति Famus होने के लिए इनके stage पर जाने के लिए उत्साहित रहेगा!

हालांकि अपने YouTube Channel के माध्यम से लोगों के video को Promote करने के लिए T-Series लोगों से लाखों रुपए भी लेता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि यह तो काफी बड़े लोग थे जिनके पास पैसा था। इसलिए यह लोग इतनी ज्यादा audience create कर पाए। और आपके लिए यह काम काफी कठिन है!

तो हम आपको बता दें कि आप भले ही इनकी बराबरी ना कर पाएं, लेकिन छोटी शुरुआत करेंगे, तो आने वाले समय में काफी आगे जा सकते हैं।

आपको Community Channel में सफलता कैसे हासिल होगी?

अगर आप भी इनकी तरह सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको शुरुआत में अपने channel का Promotion करने के लिए थोड़ा बहुत मेहनत करना पड़ सकता है।

चूंकि कोई व्यक्ति किसी ऐसे नए channel पर अपनी Video upload नहीं करना चाहेगा! जिसपर अधिक Subscribers ना हो!

लेकिन जिस channel पर काफी ज्यादा Subscribers होते हैं, उस channel पर लोग, (जिन्हें दूसरे लोगों के बीच famous होना है) खुद अपनी Video को publish करवाने के लिए परेशान रहते हैं।

Important Points: आपके लिए यह तरीका YouTube से बिना video बनाए पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपको शुरू में थोड़ा बहुत मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

इसके साथ ही आपको थोड़ा बहुत निवेश भी करना पड़ सकता है। लेकिन जब आपका channel काफी ज्यादा grow हो जाएगा। तो उसके बाद आप बिना Video बनाए भी लगातार यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं! क्योंकि फिर आप दूसरों से Video बनवा सकते हैं।

एक और खास बात, इस प्रकार के channel में Monetization से सम्बन्धित किसी प्रकार की समस्या भी जल्दी नहीं आएगी।

Community Channel की शुरुआत कैसे करें: 

अगर आप इस प्रकार के channel में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको professional तरीके से अपना YouTube channel और सभी सोशल मीडिया पर उसका profile बनाना चाहिए।

उसके बाद आप ऐसे लोगों का network तैयार करें, जो लोगों के बीच अपनी कुछ बातों को शेयर करना चाहते हैं। 

इसके लिए शुरुआत में आपको थोड़ा बहुत मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है, लेकिन जब आप famous हो जाते हैं, तो फिर आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगा!

उदाहरण के तौर पर आप चाहे तो ऐसे लोगों की community बना सकते हैं, जिन्होंने अपनी जिंदगी में काफी मेहनत करके सफलता पाई है और लोग उनकी उस Journey को जानकर motivated हो सकते हैं। 

आप ऐसे लोगों से बोल सकते हैं कि वह कुछ समय का Video बनाकर, अपने बारे में बताएं कि कैसे उन्होंने अपनी जिंदगी में सफलता हासिल की है? जिसके कारण दूसरे लोग भी उनसे inspire होकर ऐसा कर पाए।

ज्यादातर मामलों में लोग तैयार हो जाते हैं और इस प्रकार आप लोगों के द्वारा बनाए गए videos को upload कर सकते हैं, धीरे-धीरे आपका channel भी Grow करने लगेगा। 

आप अपने community channel पर किसी भी प्रकार के videos को publish कर सकते हैं, लेकिन आपको किसी एक ही niche पर काम करना चाहिए।

Important Points: हालांकि अगर आप इसके लिए कुछ भी नहीं करना चाहते हैं, तो शुरुआत में आपको अपने channel के Promotion और Video Editing आदि काम करवाने के लिए कुछ पैसे खर्च करना पड़ सकता है। लेकिन आगे आने वाले समय के दौरान आप वह पैसा हासिल कर लेंगे।

Popular Posts

2. YouTube पर Affiliate Marketing करके

alibaba product videos for affiliate marketing with youtube shorts
Alibaba Products Videos

बिना Video बनाए YouTube से पैसा कमाने का दूसरा तरीका यह है कि आप alibaba.com पर मौजूद products के videos को डाउनलोड कर सकते हैं।

उसके बाद आप उन products के videos को अपने YouTube channel पर Upload कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इन videos की सहायता से Amazon affiliate marketing भी कर सकते हैं।

Important Points: alibaba.com के बारे में अगर आप नहीं जानते हैं, तो हम आपको बता दें कि यह भी Amazon की तरह एक Chinese E-Commerce Company है। 

यहां पर बहुत सारे products listed होते हैं और उनके video भी होते हैं। चूंकि Amazon पर भी products के Videos होते हैं। लेकिन अगर आप उन video को अपने YouTube Channel पर डालेंगे, तो ऐसा करने पर Amazon आपका associate account बंद कर देगा!

ऐसा इसलिए क्योंकि Amazon की affiliate policy बहुत ज्यादा कठिन conditions वाली होती है। जिसे Amazon associate को मानना ही पड़ता है। इसलिए यह काम करने के लिए हम alibaba.com के product के video का इस्तेमाल करेंगे। 

(Proof) क्या सच में इस तरीके से पैसा कमाया जा सकता है: अगर आपके मन में यह सवाल है तो फिर आप स्वयं YouTube पर best gadgets लिखकर सर्च कर सकते हैं, वहां पर आपको बहुत सारे ऐसे videos मिलेंगे जहां पर लाखों की संख्या में Views आए हुए हैं।

Bina video banaye YouTube Se Affiliate Marketing Kaise Kare

अगर आप ध्यान पूर्वक विचार करेंगे तो देखेंगे कि इन videos को लोगों ने सिर्फ edit किया हुआ है और video के Description में Amazon affiliate Link दिया गया होता है।

हालांकि लोग video को इसलिए edit करते हैं, ताकि उन्हें किसी प्रकार की कॉपीराइट का सामना ना करना पड़े। लेकिन हमने ऐसे बहुत सारे लोगों के channel को देखा है, जहां लोग YouTube Shorts बनाकर पूरे के पूरे video को ही upload कर देते हैं और उसमें काफी ज्यादा views भी आता है।

यह काम आप कैसे कर सकते हैं? इसके बारे में आगे जानकारी दी गई है।

YouTube पर Affiliate Marketing कैसे करें?

सबसे पहले आप जिस भी प्रोडक्ट को Promote करना चाहते हैं, उसे Alibaba.com पर जाकर उस product के videos को download कर लीजिए।

उसके बाद YouTube पर affiliate marketing करने के लिए आपको Amazon associate program को Join करना चाहिए। जहां पर बहुत सारी कंपनियों अथवा sellers के products listed रहते हैं। 

Amazon associate program को join करने के साथ ही आप वहां पर मौजूद products के affiliate links बना सकते हैं।

अब आप alibaba.com से जिस भी product का video डाउनलोड करके अपने YouTube Channel पर publish करते हैं। आपको उसी product का Amazon affiliate link भी बनाना चाहिए।

उसके बाद आप अपने YouTube Video के Description में उसी products का affiliate links भी दे सकते हैं। इसके बाद video में यह भी mention कर सकते हैं कि product खरीदने के लिए description में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

जिससे लोग वह product खरीदने के लिए affiliate link पर क्लिक करके Amazon की website पर जाकर उसे खरीद सकें। 

कौन सी चीजें ध्यान में रखनी चाहिए?

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे तो आपका channel ban हो सकता है, तो हम आपको बता दें कि हां इस बात की संभावना है, लेकिन अगर आप थोड़ा Smart तरीके से Work करेंगे, तो आपका channel Ban नहीं होगा।

हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि आपको alibaba.com से किसी product का Video डाउनलोड करके उसे थोड़ा बहुत edit कर देना चाहिए। 

ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत सारे लोग यह तरीका अपनाते हैं, जिसके कारण हो सकता है कि आप जो भी Video अपने channel पर publish करने वाले हैं। 

किसी ने उस Video को पहले से ही अपने channel पर publish कर दिया हो, इस कारण से आपके Video पर copyright claims आ सकता है।

अगर अभी भी आपको यह समझ नहीं आया है कि आप इस तरीके से affiliate marketing करते हुए YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो फिर आप नीचे दिया गया video देख सकते हैं। 

Bina Video Banaye YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

Read Also: अगर आप YouTube पर Affiliate Marketing करने के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो हमने इस टॉपिक पर complete article लिखा है, जिसे आप पढ़ सकते हैं।

अभी पढ़ें:

3. YouTube Manager बनकर पैसे कमाएं

बिना Video बनाए YouTube से पैसे कमाने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के YouTube Channel को manage करने के लिए YouTube मैनेजर बन जाए।

ऐसे बहुत सारे लोग अथवा कंपनियां होती हैं, जिन्हें अपनी audience के साथ अपना जुड़ाव बनाए रखने के लिए उनके सवालों और comments का जवाब देने की आवश्यकता पड़ती है। और समय-समय पर community massages और Video upload करने की आवश्यकता भी पड़ती है।

चूंकि कंपनियों अथवा बड़ी Audience वाले लोगों के पास video creators & editors तो रहते हैं, लेकिन उनके YouTube channel को मैनेज करने के लिए भी लोगों की आवश्यकता पड़ती है

इसलिए आप ऐसे लोगों के लिए उनके channel का YouTube मैनेजर बन सकते हैं और उनके channel पर लोगों के द्वारा किए जाने वाले कमेंट और उनके सवालों का जवाब दे सकते हैं।

इस काम के लिए आपको काफी अच्छा पैसा मिल सकता है। वहीं अगर आप किसी कंपनी के लिए यह काम करते हैं, तो फिर आप काफी ज्यादा अच्छा पैसा प्राप्त कर पाएंगे।

YouTube Manager बनने का काम कहां से मिलेगा?

अगर आप यह काम करना चाहते हैं, तो फिर आप Freelance websites की सहायता ले सकते हैं, क्योंकि वहां पर इस प्रकार के बहुत सारे काम हमेशा मौजूद रहते हैं। 

youtube manager job on freelancer
YouTube Manager freelance jobs

उदाहरण के लिए: आप ऊपर दी गई इमेज में देख सकते हैं कि freelancer.com पर एक youtube manager की job list की गई है। और job post करने वाला व्यक्ति प्रतिमाह $330 देने के लिए तैयार है, जोकि भारतीय रुपए में लगभग 24 हजार रुपए से ज्यादा है।

इसी प्रकार के काम आपको upwork, Fiverr, simplyhired जैसी freelance websites पर बहुत सारे मिल जाएंगे।

Bonus Tips: ऐसा हो सकता है कि लोग आपको काम देने से पहले आपके experience के बारे में जानना चाहे।

इसलिए फ्रीलांस वेबसाइट पर काम ढूढने से पहले आप फेसबुक पर मौजूद youtubers के groups को ज्वाइन कर सकते हैं। वहां पर एक से बढ़कर एक youtubers रहते हैं, जिन्हें इन सब कामों के लिए लोगों की आवश्यकता रहती है।

शुरुआत में आपको ऐसे लोग बहुत ज्यादा पैसा तो नहीं देंगे, लेकिन आपको सीखने को बहुत कुछ मिलेगा!

जब एक बार आप सारी चीजें सीख जाते हैं, तो फिर आप फ्रीलांस वेबसाइट पर YouTube मैनेजर का काम ढूंढ कर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

4. YouTube Traffic को Blog पर भेजकर 

YouTube Traffic को Blog पर भेजना भी Video बनाए बिना YouTube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जा सकता है।

हालांकि इस तरीके में हम सीधे तौर YouTube से पैसे ना कमाकर के किसी दूसरे Source का इस्तेमाल करेंगे, लेकिन उसमें YouTube की मदद लेंगे।

हम YouTube से अपने Traffic को अपने Blog पर भेजने की बात कर रहे हैं, जहां से आप अपने Blog को Monetize करके काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कमाने का यह तरीका कैसे काम करता है?

मान लीजिए आपने एक YouTube channel बनाया है, जहां पर आप शायरी और स्टेटस से संबंधित Video को upload करते हैं, जो कि ज्यादातर कहीं ना कहीं से Copy किया गया होता है।

तो आपने देखा होगा कि इस type के channel को YouTube जल्दी से Monetize नहीं करता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में इस तरह के YouTube Channel के Videos पर बहुत ज्यादा View आता है। 

इसलिए अगर आप चाहे, तो आप एक blog भी बना सकते हैं और अपने Video में Blog का नाम Mention कर सकते हैं और video description में blog के article का link दे सकते हैं।

इसके साथ ही आप Video में भी यह mention कर सकते हैं कि जिसको वह Video डाउनलोड करना हो, वह आपके Blog पर जा सकता है। 

ऐसा करने पर बहुत सारे लोग ऐसे होंगे, जो वह Video डाउनलोड करने के लिए आपके Blog पर जाएंगे। 

अब आप पहले से ही अपने Blog को Google AdSense से Monetize किए रहेंगे, जहां से लोग वह Video डाउनलोड कर सकते हैं।

इसकी शुरुआत कैसे करें? 

आप ऊपर बताए गए तरीके से शुरुआत तो कर सकते हैं, लेकिन अगर आप जल्दी सफलता पाना चाहते हैं। तो आप आगे बताए गए तरीके का इस्तेमाल करते हुए यह काम करना शुरू कर सकते हैं। 

आपने देखा होगा कि भारत में बहुत सारे लोग हैं, जो टीवी सीरियल काफी ज्यादा देखते हैं। इसलिए आप प्रतिदिन के टीवी सीरियल का episodes डाउनलोड करके YouTube पर उसके कुछ clips upload कर सकते हैं।

उसके बाद अपने Video में आप blog का name mention कर देना है। लेकिन उससे पहले आपको अपने blog पर Text के रूप में उस एपिसोड की कहानी लिख देना चाहिए। 

जिस प्रकार से किसी movie & web series का review लिखा जाता है!

अगर आप अभी भी नहीं समझ पाए कि यह तरीका कैसे काम करता है? तो नीचे बताए गए वीडियो को पूरा देखें उसमें पूरी जानकारी दी गई है कि किस प्रकार से एक लड़के ने यह काम करके लाखों रुपए कमा लिया?
 जानिए सिर्फ 1 घंटे काम करके यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

चूंकि छोटी-छोटी Clips बहुत ज्यादा चलती है, जिसके कारण video देखने वाले लोग excited होकर आगे की कहानी जानने के लिए आपके Blog पर आएंगे और फिर आप वहां से काफी अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

Important Note: आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि हो सकता है, कॉपीराइट पॉलिसी के उल्लंघन के कारण YouTube आपका channel बंद कर दे। 

जिसके कारण शायद यह तरीका लंबे समय तक काम ना करे, लेकिन आप इस तरीके से कम समय में youtube traffic का उपयोग करके काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

Bonus Tips: हालांकि इस समस्या से बचने के लिए आप उन video clips को Edit कर सकते हैं और आप 1-2 मिनट की clips अपने YouTube Channel पर upload कर सकते हैं।

ऐसा करने पर आपके channel के बैन होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। क्योंकि छोटी-छोटी Clips पर किसी प्रकार का copyright जल्दी नहीं दिया जाता है। 

हालांकि हम तो यहां पर अपने channel को Monetize करने का विचार भी नहीं बना रहे हैं, क्योंकि आपका मुख्य उद्देश्य तो यह होना चाहिए कि आपको अपने blog से पैसे कमाना है।

5. अपने Channel पर Sponsored Video Upload करके 

Sponsored Video की सहायता से भी आप बिना video बनाए अपने channel पर एक Sponsored Video Upload करने का लाखों रुपया प्राप्त कर सकते हैं।

Bonus Tips: अब आप यह सोच रहे होंगे कि sponsored post बहुत ज्यादा लोकप्रिय YouTube Channel को ही मिलता है, तो वह आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हां ज्यादातर मामलों में ऐसा ही होता है!

लेकिन अगर आपका नेटवर्क काफी ज्यादा बड़े-बड़े लोगों के साथ है तो फिर आप शुरू में ही अपने channel के लिए sponsorship प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ conditions को follow करने पड़ता है। क्योंकि इस प्रकार से sponsored video के माध्यम से पैसे कमाने का मौका हर किसी को जल्दी नहीं मिलता है। 

अगर आप बिना video बनाएं पैसे कमाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो फिर आपके पास एक ऐसा YouTube Channel होना चाहिए, जो किसी एक ही niche पर based हो।

इससे उस niche से संबंधित product बेचने वाली कंपनियां, आपको खुद approach कर सकती हैं। ऐसी कंपनियां खुद आपको अपने Brand अथवा products के sponsored video को आपके channel पर publish करने के लिए आपको देती हैं।

आपको उस sponsored video को सिर्फ अपने channel पर publish करना होता है और इसके लिए आपको एक निश्चित राशि companies अथवा brands की तरफ से दी जाती है।

Important Points: अगर आपका channel नीचे दी गई conditions में से किसी एक conditions को भी follow करता है। तब आपके channel के लिए sponsorship मिलने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

  • यदि आपका channel काफी ज्यादा लोकप्रिय है।
  • यदि आपके channel पर Audience Engagement बहुत ज्यादा है।
  • यदि आपके channel पर बहुत ज्यादा Subscribers हैं।
  • यदि आपका बहुत सारे Businesses के owners के साथ network है।

Also Read: अगर आप YouTube पर स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाने के बारे में इच्छुक हैं, तो हमने इस टॉपिक पर एक Complete article लिखा है। इसमें हमने यह भी बताया है कि आप अपने छोटे से YouTube Channel के लिए भी स्पॉन्सरशिप कैसे ढूंढ सकते हैं? आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

अभी पढ़ें: Sponsorship प्राप्त करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए? (Best Guide)

Copyright Free Video YouTube पर Upload करके पैसे कैसे कमाएं? 

अब हम आपको दूसरों का video अपने चैनल पर अपलोड करके YouTube से पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका बताएंगे, जो पूरी तरह से लीगल होता है और आप दूसरों के YouTube video को कानूनी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि ऐसा नहीं है कि आप YouTube पर मौजूद किसी भी video को कानूनी तरीके से अपने channel पर publish कर सकते हैं। 

लेकिन ज्यादातर लोग बिना video बनाएं YouTube से पैसे कमाने के लिए इस तरीके के इस्तेमाल में creative commons वाले videos का ही इस्तेमाल करते हैं।

Standard अथवा Creative Commons License को समझें 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि YouTube पर जितने भी videos publish किए गए होते हैं। 

उन पर दो तरह के लाइसेंस YouTube पर द्वारा जारी किए जाते हैं। जो कि publish करने वाले पर निर्भर करता है कि वह अपने video पर किस प्रकार का लाइसेंस लगाना चाहता है।

किसी video पर कौन सा लाइसेंस जारी किया गया है? इसके बारे में जानने के लिए आप नीचे बताया बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको किसी YouTube video को Open करना चाहिए और उस पर दिए गए show more के ऑप्शन पर क्लिक करना चाहिए।
  2. उसके बाद आप को सबसे नीचे दिए गए लाइसेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना चाहिए। इतना करने पर आपको दो चीजें पता चलेगी!
  3. अगर option के सामने Standard YouTube License दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि वह video पूरी तरह से copyright के द्वारा protected है और आप उसका उपयोग नहीं कर सकते हैं।
  4. अगर option के सामने आपको creative commons attribution (reuse allowed) दिखाई देता है। 
  5. तो इसका मतलब है कि वह video copyright free है और आप उसका उपयोग अपने YouTube Channel पर कर सकते हैं।

Copyright Free Videos से पैसे कमाने का तरीका

अब हम आपको इनके बारे में पूरी जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार से यह काम कर सकते हैं।?

इसके लिए आप नीचे बताया जाए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Steps#1: सबसे पहले आप YouTube पर जा सकते हैं और अपने मनपसंद topic का कोई video सर्च कर सकते हैं। 

Search results on youtube of How to Make A Youtube Channel

उदाहरण के लिए हमने YouTube पर सर्च किया है (how to make YouTube channel), अब हमारे सामने कुछ video आते हैं, जो YouTube के standard license के अंतर्गत आते हैं।

Steps#2: अब वहीं पर आपको Filters लगाने का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर हमने क्लिक किया।

Creative Commons Option on youtube

Steps#3: अब आप चित्र में देखेंगे कि हमारे सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दिए, जिसमें एक ऑप्शन creative commons का था, हमने उस पर क्लिक किया।

Search results on youtube of How to Make A Youtube Channel with creative commons attribution
videos with creative commons attribution

Steps#4: creative commons के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब हमारे सामने फिर से कुछ video आ गए, जो कि creative commons license के अंतर्गत आते हैं।

Steps#5: अब आप चाहें तो इन videos को डाउनलोड कर सकते हैं और इन्हें अपने YouTube Channel पर upload कर सकते हैं।

एक बार जब आपका channel Monetization के लिए आवश्यक जरूरतें पूरी कर लेता है, तो आप अपने channel को monetize करने के लिए apply कर सकते हैं।

Bonus Points: अगर आप यह तरीका अपनाते हैं, तो फिर आपको अपने videos पर आने वाले visitors को अपने Blog पर भेजना चाहिए अथवा affiliate marketing का सहारा लेकर पैसे कमाना चाहिए।

क्योंकि कभी-कभी इस प्रकार के channel को YouTube, Monetize नहीं करता है जिसका कारण आगे बताया है।

Important Points: अगर आप अपने YouTube Channel पर सारे के सारे videos को कॉपीराइट फ्री वाले ही इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो फिर आपको उसमें अपनी तरफ से कुछ ना कुछ value add करने की आवश्यकता है।

क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो YouTube को लगेगा कि आप अपनी तरफ से कोई मेहनत नहीं करना चाहते हैं और फिर वह आपके channel को monetize नहीं करेंगे। 

अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो फिर आपको इस प्रकार के video को अपनी तरफ से edit करके कुछ extra value add कर देना है अथवा आप चाहें तो उसमें voice over कर सकते हैं।

इसलिए आपको अपने YouTube Channel पर कभी-कभी इस प्रकार के videos का इस्तेमाल करना चाहिए। हमेशा करेंगे तो channel monetization में समस्या आ सकती है।

और अगर यह इतना आसान होता तो सिर्फ कॉपीराइट फ्री वाले video को ही YouTube पर upload करके सारे के सारे लोग पैसे कमाते!

How to Earn Money From YouTube Without Making Videos? (FAQs)

अब हम आपको ऐसे सवालों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं, जो आपके दिमाग में आ सकते हैं।

चूंकि यह सवाल बिना video बनाए YouTube से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? इससे संबंधित है, इसलिए आपको इनके बारे में जानकारी रखनी चाहिए। इससे आप फायदे में रहेंगे!

1. बिना Video बनाए YouTube से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है? 

वैसे तो इस आर्टिकल में बताए गए सभी तरीके काफी अच्छे है, लेकिन आप इनमें से सबसे अच्छा तरीका जानना चाहते हैं जिसकी मदद से आप बिना video YouTube से पैसे कमा सकें। 

तो इसके लिए आप Community Channel वाले तरीके को अपना सकते हैं।

2. बिना Video बनाए YouTube से कितने तरीकों से पैसा कमा सकते हैं?

बिना video बनाए YouTube से आप लगभग 6 तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और इन सभी तरीकों के बारे में आर्टिकल में already बताया जा चुका है।

3. बिना Video बनाए YouTube से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

बिना video बनाए YouTube से कितना पैसा कमाया जा सकता है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसके लिए आप कौन सा तरीका अपनाते हैं?

उदाहरण के लिए अगर आप community channel वाले तरीके का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर इसमें आप आने वाले समय में लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

वहीं अगर आप YouTube के ट्रैफिक को Blog पर भेजने वाले तरीके का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें आप short term में लाखों रुपए कमा सकते हैं। हालांकि इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका video कितना तेजी और कितना ज्यादा वायरल होता है?

4. क्या बिना Video बनाए YouTube से पैसा कमाने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल करना सही है? 

वैसे तो पैसे कमाने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन आपको एक limit में रहकर काम करना है; जिससे आपका कोई बड़ा नुकसान ना हो!

इसलिए आप बिना video बनाए YouTube से पैसे कमाने के लिए थोड़ा बहुत गलत तरीका इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन आपको यह काम स्मार्ट तरीके से करना होगा! जिससे आपका काम गलत होते हुए भी गलत ना लगे। 

उदाहरण के लिए आप अपने video में यह disclaimer दे सकते हैं कि आप सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से वह काम कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे तरीके ज्यादा दिन काम नहीं आते हैं।

5. क्या लोग सचमुच में दूसरे का Video upload करते YouTube से पैसे कमा रहे हैं? 

हां यह पूरी तरह से सच है, आपको बहुत सारे ऐसे YouTube Channel मिल जाएंगे। जहां पर लोग दूसरे लोगों के video की clips का इस्तेमाल करते हैं और उसमें अपनी आवाज डालकर voice over कर देते हैं।

इसके बाद लोग वह video अपने YouTube Channel पर publish भी कर देते हैं और वह काफी ज्यादा लोकप्रिय भी होता है। लेकिन यह काम करने के लिए लोग ज्यादातर कॉपीराइट फ्री videos करते हैं, जिन पर creative commons का licence लगा होता है।

Related Post:

  1. बिना अपने चेहरे और आवाज के YouTube से पैसे कैसे कमाए? 
  2. 8 तरीके से YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाएं 2021? (Best Guide)
  3. 5 तरीकों से Daily YouTube Se Paise Kaise Kamaye? 2021 (Best Guide)

Conclusion – Bina Video Banaye YouTube Se Paise Kaise Kamaye?

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस Article में बताए गए Bina Video Banaye YouTube Se Paise Kaise Kamaye? इसके तरीके पसंद आए होंगे।

आपको इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों में से कौन सा तरीका सबसे ज्यादा पसंद आया? इसके बारे में हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

हालांकि हम आपको यही सुझाव देंगे कि अगर आपने सोचा है कि आपको बिना Video बनाए YouTube से लंबे समय तक पैसा कमाना है। 

तो फिर आपको एक अच्छा सा community channel बनाने और उस पर काम करने के बारे में विचार करना चाहिए। क्योंकि यही एक ऐसा तरीका है, जिसमें आप लंबे समय तक बिना Video बनाए YouTube से पैसा कमा सकते हैं!

अगर आप पैसे कैसे कमाएं? से संबंधित इसी प्रकार के और भी तरीके जानना चाहते हैं, तो हमारे Earn Money In Hindi Blog पर पहले से Publish किए गए articles को पढ़ सकते हैं।
अगर आपको हमारा यह Article (How to Earn Money From YouTube Without Making Videos) पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी WhatsApp, Facebook आदि के माध्यम से साझा करें।

मेरा नाम Shyam Krishn Pandey है और मैं इस वेबसाइट (meinhindi.com) का Founder हूं। मैने यह वेबसाइट आप लोगों के साथ Make Money और Education से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई है। आप हमसे किसी भी प्रकार का Question पूछने के लिए हमे Contact Us Page पर Massage कर सकते हैं।

Leave a Comment