YouTube Affiliate Marketing से Online Paise Kaise Kamaye (Best Guide)

MEINHINDI के इस आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब पर affiliate marketing करके ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका बताने वाले हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के 100 से भी आदि तरीकों से घर बैठे अपने मोबाइल फोन से लाखों रुपए कमाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में पढ़ सकते हैं।

जब भी यूट्यूब के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने की बात आती है, तो उसमें affiliate marketing को अवश्य शामिल करना चाहिए। 

क्योंकि High Commission वाले product को promote करके आप अपने चैनल के माध्यम से AdSense से भी ज्यादा कमाई कर सकते हैं। लेकिन बहुत सारे लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि यूट्यूब पर affiliate marketing कैसे करें?

वहीं अगर आप इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं और यदि आपने यूट्यूब के माध्यम से affiliate marketing करने का सोचा है। तो इस आर्टिकल में आपके लिए complete roadmap दिया गया है। 

इसके साथ ही यह आर्टिकल उन लोगों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद रहने वाला है, जो यूट्यूब पर सिर्फ ऐडसेंस के माध्यम से कमाई करते हैं। आप हमारा यह article पूरा पढ़ने के बाद बड़ी ही आसानी से यूट्यूब पर affiliate marketing करना शुरू कर सकते हैं।

Youtube par affiliate marketing kaise kare

Bonus Points: आपकी सुविधा के लिए आर्टिकल में जगह जगह पर वीडियो दिए गए हैं, जिससे आपको चीजों को समझने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

चूंकि हम अपने Article की Quality के साथ कभी भी Compromise नहीं करते हैं। जिसके कारण आपको यह article लंबा लग सकता है। 

इसलिए अगर अभी आपके पास इसे पूरा पढ़ने का समय नहीं है, तो आप इस Article को Bookmark भी कर सकते हैं। इसके साथ ही हमारी वेबसाइट का नाम याद कर लीजिए। चलिए अब जल्दी से article पढ़ना शुरू कीजिए!

Advertisement

YouTube Affiliate Marketing Se Online Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले हम आपको YouTube affiliate marketing के बारे में complete guide देने का प्रयास करेंगे कि YouTube affiliate marketing क्या है? और आपको YouTube पर affiliate marketing क्यों करना चाहिए?

Related Posts:

  1. [Top 15+ तरीके] YouTube से पैसे कैसे कमाए?
  2. बिना Face दिखाए YouTube से पैसे कैसे कमाए?
  3. प्रतिदिन यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? 
  4. Sponsorship प्राप्त करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए?
  5. फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए?

इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे कि यूट्यूब affiliate marketing के फायदे और नुकसान क्या है?

उसके बाद हम आपको इस चीज के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे कि YouTube affiliate marketing कैसे किया जाता है? कुल मिलाकर यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आप YouTube से affiliate marketing करके लाखों रुपए कमाने में सक्षम हो सकते हैं।

YouTube Affiliate Marketing क्या है? 

सबसे पहले आपको यह समझने की आवश्यकता है कि यूट्यूब affiliate marketing क्या है? आसान शब्दों में समझा जाए तो YouTube affiliate marketing एक प्रकार का ऑनलाइन बिजनेस मॉडल है। 

जिसका उपयोग करके आप अपने द्वारा बनाए गए वीडियो के लिए recommended products अथवा Services के लिए एफिलिएट लिंक का उपयोग करते हैं और अतिरिक्त कमाई करते हैं।

कुल मिलाकर यह भी affiliate marketing का ही एक अलग रूप है! बस फर्क इतना है कि इसमें affiliate marketing करने का प्लेटफार्म बदल जाता है।

affiliate marketing से पैसे कमाने के सामान्य तरीकों की तरह यहां पर भी आप product review और ट्यूटोरियल आदि बनाते हैं, जो किसी affiliate marketing program लिंक होता है। हालांकि ये सब वीडियो के रूप में होता है। 

Advertisement

लेकिन मोनेटाइजेशन की प्रक्रिया भी ठीक सामान्य प्रोसेस की तरह ही होती है। उदाहरण के लिए यदि कोई विजिटर आपके Affiliate Links के माध्यम से खरीददारी करता है, तो आपको उसका कमीशन मिलेगा!

YouTube पर Affiliate Marketing क्यों करें? 

आपके मन में यह सवाल उठ सकता है कि आपको यूट्यूब पर affiliate marketing क्यों करना चाहिए? 

तो इसका सीधा सा जवाब है कि अगर आप पहले से ही यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं, तो आप affiliate marketing करते हुए youtube से कमाई करने का एक नया जरिया विकसित कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर आप affiliate marketing में रुचि रखते हैं, तो यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां पर आप विज्ञापन पर बिना एक भी रुपया खर्च किए एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए लाखों की संख्या में दर्शक प्राप्त कर सकते हैं। 

YouTube पर Affiliate Marketing कैसे शुरू करें? 

अब हम आपको यूट्यूब पर affiliate marketing शुरू करने का process बताएंगे!

अगर आपके पास पहले से कोई यूट्यूब चैनल मौजूद है, जहां पर आप वीडियो अपलोड करते हैं, तो यह अच्छी बात है! 

आप अपनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में affiliate links जोड़ते हुए यह काम करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन यहां पर हमने बिल्कुल Beginning से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने का प्रोसेस बताया है।

इसलिए अगर आपने अभी तक अपना यूट्यूब चैनल भी नहीं बनाया है, तो आप इन आसान तरीकों को फॉलो करते हुए यूट्यूब के माध्यम से affiliate marketing करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

1. एक Affiliate Channel बनाएं: 

सबसे पहले तो अगर आपके पास कोई भी यूट्यूब चैनल नहीं है और आप बिल्कुल नए सिरे से शुरुआत करते हुए affiliate marketing करना चाहते हैं, तो आपको एक एफिलिएट चैनल बनाना चाहिए।

एक affiliate channel से हमारा तात्पर्य यह है कि इसमें आपका लक्ष्य होना चाहिए कि आपको products reviews, tutorials और how to guide से संबंधित वीडियो अपलोड करने हैं। जिससे आपके द्वारा recommend किए गए products के बिकने की संभावनाएं अधिकतम रहेंगी।

इसके साथ ही आपको अपनी Expertise के हिसाब से किसी एक niche पर चैनल बनाना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपने टेक्नोलॉजी से संबंधित पढ़ाई की है अथवा आपको टेक्नोलॉजी के बारे में ज्ञान है, तो फिर आप tech products अथवा gadgets पर वीडियो बनाने के लिए चैनल बना सकते हैं।

इससे आपके channel पर ऐसी audience बन जाएगी, जो आपकी Recommendations पर भरोसा करेगी और आपके द्वारा सुझाए गए products को भी खरीदेगी। 

हालांकि इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास टेक्निकल नॉलेज हो, तभी आप Tech  channel शुरू करें। 

अगर आपके पास किसी भी चीज को लेकर अनुभव और नालेज है, तो आप उस चीज पर वीडियो बनाते हुए affiliate marketing की शुरुआत कर सकते हैं।

2. Video Content की Planning करें:

अगर आप बिना प्लानिंग किए यूट्यूब पर affiliate marketing की शुरुआत करते हैं, तो इस बात की संभावना बहुत कम है कि आपको जल्दी सफलता मिलेगी!

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपको एक निश्चित समय के भीतर सफलता हासिल हो जाए, तो वीडियो अपलोड करना शुरू करने से पहले अपने वीडियो कंटेंट की प्लानिंग करें।

Video के लिए planning से हमारा तात्पर्य यह है कि आप जिन भी विषयों पर वीडियो बनाना चाहते हैं, उन सभी की एक लिस्ट बना लें!

उदाहरण के लिए अगर आप सॉफ्टवेयर Review से संबंधित चैनल शुरू करना चाहते हैं, तो आप उन सभी Software’s की सूची तैयार कर लें, जिनका review आप अपने video के माध्यम से करेंगे। 

इसके अतिरिक्त आप सप्ताह में कितने वीडियो Published करेंगे? यह भी सुनिश्चित कर लें। 

हमारा सुझाव है कि अगर आप नया चैनल शुरू कर रहे हैं, तो अपने चैनल को जल्दी grow करने के लिए आपको सप्ताह में कम से कम 3 या 4 वीडियो अपलोड करने चाहिए।

3. Affiliate Program Join करें: 

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे Affiliate Networks हैं, जिनको आप ज्वाइन कर सकते हैं और उनके उत्पादों को अपने यूट्यूब वीडियो के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप affiliate marketing में बिल्कुल भी नए हैं, तो हम आपको यह सुझाव देते हैं कि आप सबसे पहले अमेजॉन के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को चुने।

ऐसा इसलिए क्योंकि अमेजॉन दुनिया भर में बहुत ही बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है, जहां पर बहुत सारे products आपको promote करने के लिए मिल जाएंगे। 

फिर चाहे आप किसी भी कैटेगरी से संबंधित product को प्रमोट करना चाहते हैं।

Amazon Affiliate Program को ज्वाइन कैसे किया जा सकता है

आपकी सुविधा के लिए हमने आगे एक वीडियो दिया गया है, जिसमें इसके बारे में बहुत ही सरल तरीके से समझाया गया है।

How to Join Amazon Affiliate Program Hindi Tutorial

वीडियो देखने के बाद आप समझ गए होंगे कि अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

Best Affiliate Programs For Youtubers: यहां पर हमने कुछ अन्य affiliate programs के बारे में भी बताया है, जो एक Youtuber के लिए बहुत ही अच्छे हैं और आप इनको भी ज्वाइन कर सकते हैं।

  1. ClickBank
  2. Shopify
  3. ShareASale
  4. JVZoo
  5. ClickBank

4. चैनल पर Affiliate Content Upload करना शुरू करें: 

अब आपको अपने चैनल पर video affiliate content अपलोड करना शुरू करना चाहिए। affiliate content से हमारा तात्पर्य यह है कि ऐसा वीडियो जिसके माध्यम से आप किसी उत्पाद को प्रमोट करेंगे।

एफिलिएट वीडियो कंटेंट बनाने के लिए आपको अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करना चाहिए!

उदाहरण के लिए: अगर आप एक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर है, तो फिर आपको mobile और electronic gadgets के बारे में जानकारी होगी। 

किसी व्यक्ति को product खरीदने से पहले कौन कौन सी क्वालिटी चेक कर लेनी चाहिए? आप इन topics पर वीडियो बना सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त वीडियो के अंत में आप अपने द्वारा चुने गए बेस्ट क्वालिटी के products को रिकमेंड भी कर सकते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं अगर आपको किसी product के बारे में अनुभव है अथवा आपने उसे Use किया है और आपको वह अच्छा लगा है, तो उसे भी आप अपनी ऑडियंस को रिकमेंड कर सकते हैं।

5. अपने वीडियो में Affiliate Links जोड़ें 

जब अपने वीडियो में एफिलिएट लिंक जोड़ने की बात आती है, तो सवाल यह उठता है कि आप यूट्यूब के लिए एफिलिएट लिंक कहां कहां रख सकते हैं? 

अपने वीडियो के लिए Affiliate Links जोड़ने के सबसे अच्छे places के बारे में आगे बताया गया है।

1. Video के description में: जब आप अपने यूट्यूब वीडियो में किसी product अथवा सर्विस को recommend करते हैं, तो फिर आपको उसका affiliate links अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में जोड़ देना चाहिए। 

ताकि आपके विजिटर्स उस लिंक पर क्लिक करके वह product अथवा सर्विस buy कर सकें।

2. पिन किए गए कमेंट में: अपने यूट्यूब वीडियो के माध्यम से किसी products को प्रमोट करने के लिए एफिलिएट लिंक जोड़ने करने का दूसरा सबसे अच्छा स्थान आपके वीडियो में पिन किया गया कमेंट है।

3. कम्युनिटी टैब में: यूट्यूब पर affiliate marketing करने वाले youtubers अक्सर कम्युनिटी टैब में एफिलिएट लिंक जोड़ना भूल जाते हैं! 

लेकिन यदि आप वास्तव में अपने ग्राहकों के साथ जुड़ना चाहते हैं, तो फिर कम्युनिटी टैब affiliate link जोड़ने के लिए बहुत ही बेहतरीन जगह है। 

इन 3 जगहों के अलावा भी आप अपने यूट्यूब वीडियो के End Cards पर एफिलिएट लिंक जोड़ सकते हैं। 

हालांकि End Cards के माध्यम से Affiliate Sells को बढ़ावा देना थोड़ा मुश्किल है। इसके अतिरिक्त आप इसमें किसी एफिलिएट प्रोग्राम को directly प्रमोट नहीं कर सकते हैं। इसलिए आपको इस पर अधिक ध्यान नहीं देना चाहिए!

Important Note: हालांकि कहीं पर भी affiliate links जोड़ते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप वहां पर affiliate disclosure जरूर दें। ताकि आपके विजिटर्स को यह पता चल सके कि उनके द्वारा लिंक पर क्लिक करके खरीददारी करने से आपको वित्तीय मुआवजा मिलेगा।

6. Channel Grow करें और Audience बढ़ाएं 

एक बार जब आप अपने चैनल पर वीडियो को अपलोड करना शुरू कर देते हैं, तो फिर अपने चैनल को जल्दी से grow करने के लिए और अपनी affiliate income को बढ़ाने के लिए आपको अपनी ऑडियंस बढ़ाने पर भी ध्यान देना चाहिए। 

क्योंकि आपकी affiliate income का संबंध आपकी audience से भी है! 

यदि आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा ऑडियंस नहीं है, तो फिर इससे आपके द्वारा YouTube affiliate marketing से कमाई करने की संभावना कम रहेगी!

इसलिए अपने चैनल को grow करने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर लगातार वीडियो सामग्री पब्लिश करते रहना है। ऐसा इसलिए, क्योंकि यूट्यूब का Algorithm भी ऐसे चैनल को प्रमोट करता है, जो लगातार वीडियो सामग्री पब्लिश करते हैं।

अपने चैनल पर लगातार सामग्री पब्लिश करने से हमारा तात्पर्य है कि यदि आप अपने चैनल पर सप्ताह में 6 वीडियो पब्लिश करते हैं। तो आपको यह consistency हमेशा के लिए maintain करने की आवश्यकता है। 

हमारा सुझाव है कि आपको सप्ताह में कम से कम दो वीडियो पब्लिश करने का प्रयास करना चाहिए।

Pro Tips: अगर आपके पास अपने चैनल पर लगातार वीडियो पब्लिश करने के लिए बहुत अधिक topics नहीं है, तो फिर आप किसी टॉपिक पर बड़े वीडियो बनाने की वजह उसको छोटे-छोटे Parts में वीडियो बनाकर पब्लिश कर सकते हैं। 

इससे आपके चैनल पर वीडियो के पब्लिश होने की consistency मेंटेन रहेगी।

इसके अतिरिक्त इसका एक और बड़ा फायदा यह है कि लोग किसी टॉपिक के दूसरे Part को देखने के लिए वापस आएंगे और इससे यूट्यूब देवता आप पर प्रसन्न हो सकते हैं और वह आपके वीडियो को और अधिक promote करेंगे, जिससे आपके वीडियो पर अधिक Views आएगा।

7. YouTube पर Affiliate Marketing से पैसे कमाना शुरू करें: 

इतना सब काम करने के बाद जब आपके यूट्यूब वीडियो के माध्यम से affiliate product की बिक्री होना शुरू हो जाती है, तो उसके बाद आप affiliate program की तरफ से अपना कमीशन प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।

YouTube पर affiliate marketing से पैसे कमाना शुरू करने के साथ ही आपको अपनी learning को improve करने और इस process को ऑप्टिमाइज करने पर काम करना चाहिए।

आप चाहे तो अपनी खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं और आप अपने YouTube subscribers की ईमेल सूची तैयार करके ईमेल मार्केटिंग भी कर सकते हैं। 

जोकि आपकी affiliate income को बढ़ाने में सुपर चार्जिंग का काम करेगा!

हालांकि बहुत सारे लोगों का कहना है कि अब ईमेल मार्केटिंग काम नहीं करती है। लेकिन यदि आपकी ऑडियंस आप पर भरोसा करती है, तो यह अभी भी एफिलिएट मार्केटिंग करने का बहुत ही अच्छा तरीका है।

YouTube पर Affiliate Marketing करने के लिए किस प्रकार के वीडियो बनाए? 

जब यूट्यूब पर वीडियो बनाने की बात आती है तो ऐसे बहुत सारे कैटेगरी मिल जाते हैं। जिनमें आप affiliate marketing कर सकते हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश कैटेगरी affiliate products की Selling में अधिक भूमिका नहीं निभाती हैं।

इसलिए अगर आप अपने वीडियो के माध्यम से एफिलिएट सेल्स को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो फिर आपको आगे बताई गई Categories पर काम करना चाहिए!

1. Products Review Videos 

किसी एक product अथवा service के Review पर आधारित वीडियो affiliate sells को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस प्रकार के वीडियो बनाने का एक और बड़ा फायदा यह है कि अक्सर लोग किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले उसके बारे में review देखना पसंद करते हैं। 

इसलिए आप अपने वीडियो के माध्यम से ऐसे लोगों को कस्टमर में बदल सकते हैं।

2. How to Related Videos 

अपने वीडियो के माध्यम से affiliate sells प्राप्त करने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप How to Related Videos बनाने का प्रयास करें। 

क्योंकि इस प्रकार के वीडियो आपके दर्शकों की समस्याओं का हल करेंगे और इसमें आप किसी ऐसे product को खरीदने की सिफारिश भी कर सकते हैं, जो आपके दर्शकों की समस्या का हल हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए: अगर आपका channel फिटनेस से संबंधित है और आप उदाहरण के लिए घर पर एक्सरसाइज कैसे करें? पर आधारित videos बनाते हैं। 

जिसमें आप कुछ gym equipments को भी शामिल करते हैं, तो आप वह gym equipments अपने दर्शकों को खरीदने के लिए Recommend कर सकते हैं। 

इसलिए इस प्रकार के how to related वीडियो भी affiliate sells लाने में काफी लाभदायक होते हैं।

3. Unboxing Videos 

आप चाहे तो अपने चैनल पर किसी भी उत्पाद का अनबॉक्सिंग वीडियो भी बना सकते हैं और वह product अपने visitors को खरीदने के लिए रिकमेंड कर सकते हैं।

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप हर एक product की अनबॉक्सिंग करने के लिए पहले उसे खरीदें!

अक्सर जो चैनल काफी Grow कर जाते हैं, उनके लिए बहुत सारी कंपनियां अपने product का positive review करवाने के लिए अपने उत्पाद की प्रति (copy) उपलब्ध कराती हैं।

4. Products Comparison 

Products Comparison पर आधारित वीडियो के माध्यम से affiliate sells को बढ़ावा देने की संभावना बहुत अधिक होती है। क्योंकि यहां पर दर्शक पूरी तरह से products को खरीदने के मूड में होते हैं और किसी उत्पाद को खरीदने से बस एक कदम की दूरी पर होते हैं।

आप Products Comparison पर आधारित वीडियो बनाकर उनकी समस्या का हल निकाल सकते हैं और फिर आपके दर्शक दो या दो से अधिक उत्पादों में से किसी एक उत्पाद को चुनकर उसे खरीद सकते हैं!

उदाहरण के लिए: कोई व्यक्ति दो मोबाइल फोन पसंद करता है, जो एक ही रेट में मिल रहे हैं और उनकी डिजाइन भी एक जैसी है। तो फिर अक्सर उसके लिए यह चुनौतीपूर्ण भरा काम हो जाता है कि उसे कौन सा मोबाइल फोन Buy करना चाहिए? 

तब इस परिस्थिति में आप ऐसे दर्शकों के लिए आप स्पेसिफिकेशन और क्वालिटी के आधार पर उन दो मोबाइल फोन का Comparison कर सकते हैं और इसी के साथ अपने दर्शकों को कस्टमर में बदल सकते हैं।

5. Best Types Videos 

यह भी लगभग product review के समान ही है, बस इस प्रकार के वीडियो में आपको एक साथ कई product की लिस्ट को अपने दर्शकों के साथ साझा करना होता है, जो अपनी कैटेगरी में best products होते हैं।

उदाहरण के लिए: अगर किसी दर्शक को मोबाइल फोन खरीदना है, तो वह यूट्यूब पर इस प्रकार से best mobile phone under 15000 सर्च कर सकता है। 

अब ऐसे दर्शकों को टारगेट करने के लिए आप ऐसे मोबाइल फोन की सूची के साथ वीडियो बना सकते हैं, जो 15 हजार रुपए के अंतर्गत सबसे अच्छे हो सकते हैं।

इसके साथ ही आप उन सभी Best Mobile Phones का buying link अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डाल सकते हैं और अपने दर्शकों को वह products खरीदने के लिए सुझाव दे सकते हैं। 

अब आपके दर्शकों को यदि कोई मोबाइल फोन पसंद आ जाता है, तो वह उसे affiliate links के माध्यम से खरीद सकते हैं, जिससे आपको एफिलिएट कमिशन मिलेगा।

Pro Tips: यहां पर हमें मोबाइल फोन का सिर्फ उदाहरण दिया है, आप किसी भी कैटेगरी के उत्पाद अथवा सर्विस के लिए Best type के videos बना सकते हैं। 

बिना वीडियो बनाए YouTube के जरिए Affiliate Marketing कैसे करें?

आपको यह पढ़कर थोड़ा आश्चर्य हो रहा होगा और आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव है? 

लेकिन यह पूरी तरह से रियल है और हम आपको बता दें कि आप बिना वीडियो बनाए भी यूट्यूब पर affiliate marketing करके पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग हैं, जो इस तरीके से पैसा कमा रहे हैं।

अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाने के इस तरीके के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो हमने इसके ऊपर एक आर्टिकल लिखा है, जिसमें हमने यह भी शामिल किया है कि यूट्यूब पर बिना वीडियो बनाए affiliate marketing कैसे किया जा सकता हैं? 

अगर आप भी इस तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

अभी पढ़ें: 6 तरीकों से बिना Video बनाए Youtube से पैसे कैसे कमाएं? (Best Guide)

YouTube Shorts से Affiliate Marketing करके पैसे कैसे कमाएं? 

इस आर्टिकल में हमने जो तरीका बताया है, उसमें आपको पैसे कमाने के लिए थोड़ा बहुत समय लग सकता है। 

क्योंकि यूट्यूब पर अगर आप affiliate marketing करने की बिल्कुल नई शुरुआत करेंगे, तो हो सकता है कि आपको इसमें सफलता हासिल करने के लिए 5 से 6 महीने लग जाएं।

इसलिए अगर आप सिर्फ एक ही महीने में यूट्यूब पर affiliate marketing में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो आपको YouTube Shorts की सहायता लेनी चाहिए।

आपकी सहायता के लिए, इस Topic पर भी हमने एक Detailed Article लिखा है!

जिसमें हमने YouTube Shorts से affiliate marketing करने के बारे में भी जानकारी दी है कि आप YouTube Shorts के माध्यम से affiliate marketing कैसे कर सकते हैं?

इससे आपको यूट्यूब पर affiliate marketing की सहायता से जल्दी पैसा मिलने लगेगा, इसलिए आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़ना चाहिए। 

अभी पढें: YouTube Shorts क्या है और 8 तरीके से YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए? 

YouTube Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए Tips

अगर आप YouTube affiliate marketing से होने वाली अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी affiliate sells को बढ़ावा देना होगा। 

अपने यूट्यूब वीडियो के माध्यम से होने वाली affiliate sells को बढ़ावा देने के लिए आप आगे बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

1. आकर्षक टाइटल लिखें

आप सभी यह जानते हैं कि आपके वीडियो पर आने वाले views में आकर्षक Title की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है?

इसलिए यदि आपके वीडियो का टाइटल बेकार है, तो फिर अन्य कोई भी चीजें काम नहीं आएंगी। 

फिर चाहे भले ही आपके पास सबसे अच्छा वीडियो कंटेंट है, लेकिन अगर आपका टाइटल आपके दर्शकों को आकर्षित नहीं करता है, तो फिर ज्यादातर visitors आपके वीडियो को नहीं देखेंगे।

इसके अतिरिक्त अगर आपका टाइटल वीडियो के अनुरूप नहीं है, तो इस बात की संभावना कम रहेगी कि आपका वीडियो सर्च रिजल्ट में पहले आए।

2. आकर्षक thumbnail बनाएं 

आपके वीडियो में आने वाले views में दूसरी सबसे बड़ी भूमिका आकर्षक थंबनेल की होती है। 

क्योंकि भले ही आपका वीडियो सर्च रिजल्ट में अथवा suggestions में दिखाई दे लेकिन अगर आपका थंबनेल अच्छा नहीं है, तो इस बात की संभावना बहुत कम रहेगी कि दर्शक आपके वीडियो पर क्लिक करेंगे।

अगर आप अपने वीडियो के लिए अच्छा सा thumbnail बनाते हैं, तो इससे आपके वीडियो का CTR (click through rate) भी काफी ज्यादा रहेगा।

3. Professional Description लिखें 

सिर्फ अच्छा टाइटल और थंबनेल के साथ अच्छे वीडियो की मदद से ही, आप बहुत ज्यादा Affiliate Sells को बढ़ावा नहीं दे सकते हैं। 

क्योंकि affiliate sells ज्यादा से ज्यादा प्राप्त करने के लिए आपको इन सभी चीजों के साथ-साथ एक प्रोफेशनल डिस्क्रिप्शन भी लिखना चाहिए।

इसमें आपको अपने affiliate links को सबसे ऊपर रखना चाहिए, ताकि अगर कोई दर्शक आपके द्वारा recommended product खरीदना चाहे, तो वह एफिलिएट लिंक को आसानी से ढूंढ सके।

इसके अतिरिक्त आपको अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में वीडियो के बारे में भी संक्षिप्त जानकारी देनी चाहिए।

4. Content Related Tags बनाएं और Caption का उपयोग करें 

अंत में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने वीडियो कंटेंट से रिलेटेड सही Tags का उपयोग करना चाहिए। इससे आपके वीडियो का सर्च रिजल्ट में आने की संभावना बढ़ जाती है।

इसके अतिरिक्त आपको अपने वीडियो के लिए कैप्शन का भी उपयोग करना चाहिए। यह आपके लिए दो तरीकों से फायदेमंद है, एक तो यह आपके वीडियो की रैंकिंग बढ़ाता है और दूसरा आपके वीडियो का यूजर एक्सपीरियंस भी improve करता है।

आपकी सुविधा के लिए यूट्यूब में पहले से ही auto caption का फीचर दिया गया है, जिसे आप अपने वीडियो को अपलोड करते समय चालू कर सकते हैं।

Bonus Tips: अगर अभी भी आपको यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के बारे में जानकारी समझ में नहीं आई है, तो आगे दिए गए वीडियो को देखें। इसमें यूट्यूब पर Amazon Affiliate Marketing करने के बारे में सरल तरीके से समझाया गया है।

Youtube Par Affiliate Marketing Kaise Kare

YouTube पर Affiliate Marketing करने के लिए महत्वपूर्ण बातें: 

यहां पर हमने कुछ खास बातों के बारे में भी बताया है, जिन्हें आपको जानना चाहिए और यह बातें आपके लिए फायदेमंद भी रहेगी।

YouTube Affiliate Marketing के लाभ क्या हैं? 

यहां पर हमने YouTube affiliate marketing की कुछ खास बातों के बारे में जानकारी दी है, जिन्हें आपको चाहिए। 

  • बड़ी Audience:  YouTube का ट्रैफ़िक बहुत बड़ा है और दुनिया भर में लोग YouTube में हर विषय पर लाखों वीडियो देख रहे हैं। 
  • कम प्रतिस्पर्धा:  Blog या Website के विपरीत, यूट्यूब पर बहुत सारी Niches अभी भी ऐसी हैं, जिनमें अधिक प्रतिस्पर्धा नहीं है।
  • आपके लिए अभी भी अधिकांश categories पर काम करने और बड़े पैमाने पर audience बनाने के लिए जगह है।
  • फ्री ट्रैफिक: यूट्यूब पर आपको फ्री में ट्रैफिक मिलता है और इस बात की संभावना भी बहुत कम है कि निकट भविष्य में यूट्यूब अपने वीडियो के लिए पैसे की मांग करेगा!
  • वफादार Followers बना सकते हैं: जो लोग आपके video को पसंद करते हैं, वे आपके चैनल को subscribe कर सकते हैं। इसका मतलब है कि दर्शकों को आपके नए वीडियो उनके “subscription” फ़ीड में मिलेंगे, भले ही आप कोई प्रचार न करें। 
  • आसान SEO: Google पर 55% कीवर्ड खोजों में YouTube videos दिखाई देते हैं, इनमें से 82% वीडियो YouTube के होते हैं। इसका मतलब है कि यूट्यूब पर SEO करना आसान है और आपका video गूगल पर भी दिखाई दे सकता है।
  • न्यूनतम निवेश: YouTube affiliate marketing आरंभ करने के लिए आपको बस ideas, एक माइक्रोफ़ोन और एक वेबकैम या स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है। और यह सभी चीजें आपके स्मार्टफोन में मौजूद होती हैं, जिनका आप लाभ उठा सकते हैं।

YouTube Affiliate Marketing के Cons: 

यूट्यूब पर वीडियो बनाने में कुछ असुविधाएं भी होती है, जिन्हें आपको जान लेना चाहिए।

1. वीडियो निर्माण: किसी भी दर्शक को लुभाने के लिए आपको वास्तव में दिलचस्प और सम्मोहक वीडियो बनाने होंगे। इसके अतिरिक्त बहुत सारे लोगों को कैमरा फेस करने में समस्या का सामना करना पड़ता है, जोकि वीडियो प्रोडक्शन के लिए असुविधा वाली बात है।

2. आपके पास Platform का स्वामित्व नहीं है: प्रतिबंध के परिणामस्वरूप आपका चैनल हटा दिया जा सकता है, इसके साथ ही आपके द्वारा उस पर अपलोड की गई सभी चीजो को भी हटा दिया जा सकता है। 

3. लिंकिंग प्रतिबंध:  Google के अनुसार यदि आपकी सामग्री का मुख्य उद्देश्य लोगों को YouTube और किसी अन्य वेबसाइट से दूर करना है, तो यह संभवतः Google की स्पैम नीतियों का उल्लंघन करेगा। 

यूट्यूब पर Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम कौन सा है? 

हमारा मानना है कि यह आपकी ऑडियंस पर निर्भर करता है। 

अगर आपकी ऑडियंस भारत से है और आप इंडिया को टारगेट करना चाहते है अथवा आप हिंदी लैंग्वेज पर वीडियो बना रहे हैं, तो फिर आपके लिए अमेजॉन एसोसिएट प्रोग्राम बहुत ही लाभदायक रहेगा।

क्योंकि अमेजॉन पर आप किसी भी प्रकार के product को promote कर सकते हैं।

इसके साथ ही अगर आप इंग्लिश भाषा में वीडियो कंटेंट बना रहे हैं, तो फिर आप बाहरी देशों की ऑडियंस के लिए ClickBank, JVZoo आदि Affiliate Networks को ज्वाइन कर सकते हैं और इन पर आपको हाई कमीशन भी दिया जाता है।

यूट्यूब पर affiliate marketing क्यों करना चाहिए? 

वैसे तो YouTube से affiliate marketing करने के लिए बहुत सारे कारण हो सकते हैं।

जिसमें से सबसे बड़ी वजह यह है कि आप यूट्यूब पर affiliate marketing करके अपनी कमाई के एक से अधिक sources बना सकते हैं। 

चूंकि आपको कभी भी किसी एक income source पर डिपेंड नहीं रहना चाहिए। बहुत सारे यूट्यूब वीडियो क्रिएटर ऐसे भी होते हैं, जिन्हें यूट्यूब पर सिर्फ Google AdSense से कमाई करने का तरीका ही पता होता है। 

ऐसे लोग अपने चैनल के माध्यम से affiliate marketing करके अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं।

इसके साथ ही अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से affiliate marketing करके आप एक सही product अथवा service का चयन करने में अपनी ऑडियंस की मदद भी कर सकते हैं।

क्योंकि बहुत सारे लोग होते हैं, जिन्हें यदि कोई product खरीदना होता है, तो वे इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि उनके लिए कौन सा product सबसे अच्छा रहेगा?

YouTube Affiliate Marketing करने के लिए कितने subscriber होने चाहिए? 

हालांकि YouTube की तरफ से आपके लिए अपने वीडियो में एफिलिएट लिंक जोड़ने के लिए subscribers की कोई भी पाबंदी नहीं दी गई है। 

लेकिन यह आपके द्वारा join किए गए affiliate program पर निर्भर करता है कि उन्हें आपके यूट्यूब चैनल पर कितने सब्सक्राइबर चाहिए?

YouTube पर Amazon Affiliate Marketing करने के लिए कितने Subscribers से होने चाहिए? 

अगर आप यूट्यूब पर अपनी एक Amazon affiliate marketing शुरू करने का विचार बना रहे हैं। तब आपको यह पता होना चाहिए कि यूट्यूब पर अमेजॉन affiliate marketing करने के लिए आपके चैनल पर कितने subscribers होने चाहिए।

चूंकि बहुत सारे लोग Amazon Associate Program को ज्वाइन करके स्पैम कर करने लगते हैं। इसलिए अमेजॉन ने अपनी affiliate policy को बहुत ही strict कर रखा है।

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर अमेजॉन affiliate marketing करना चाहते हैं और आप यह चाहते हैं कि आपका एसोसिएट अकाउंट ना बंद हो। 

तब आप यह सुनिश्चित करें कि आपका यूट्यूब चैनल करीब 6 महीने पुराना हो और उस पर लगभग 500 सब्सक्राइबर्स मौजूद हों।

हालांकि अमेजॉन की तरफ से इस चीज का कोई सीधा सा जवाब नहीं दिया गया है कि आपके पास कितने सब्सक्राइबर होने चाहिए? 

लेकिन ज्यादातर अमेजॉन एसोसिएट्स का यही सुझाव है कि यदि आपके चैनल पर 400 से 500 सब्सक्राइबर्स रहेंगे, तो इससे आपका एसोसिएट अकाउंट बैन होने की संभावना बिल्कुल कम रहेगी।

हालांकि अगर आपके पास कोई Blog अथवा वेबसाइट है, तो आप उसके माध्यम से अमेजॉन एसोसिएट प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। क्योंकि Blog अथवा वेबसाइट के लिए इस प्रकार की रिस्ट्रिक्शन नहीं है।

एक बार जब आपका अकाउंट approved हो जाता है, तो फिर आप अपने associate account में अपने यूट्यूब चैनल को भी जोड़ कर सकते हैं और फिर अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से Amazon affiliate marketing शुरू कर सकते हैं।

Youtube Affiliate Marketing से संबंधित FAQs  

अगर आपने ऊपर बताए गए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ा है, तो अब आपको यह समझ में आ चुका होगा कि आप यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं?

हालांकि हम आपको इसके साथ ही कुछ ऐसे सवालों के बारे में भी बताना चाहते हैं, जो YouTube Affiliate Marketing से संबंधित है और शायद ये सवाल आपके दिमाग में आ सकते हैं। 

अगर आप इनको अभी से जान लेंगे, तो यह आपके लिए beneficial रहेगा।

क्या आप Affiliate Marketing करने के लिए YouTube का उपयोग कर सकते हैं?

हां, बिल्कुल आप यह काम कर सकते हैं और बहुत सारे लोग यूट्यूब के माध्यम से affiliate marketing कर भी रहे हैं और पैसे कमा भी रहे हैं।

क्या आप यूट्यूब पर affiliate links पोस्ट कर सकते हैं? 

आपके लिए अच्छी खबर यह है कि यूट्यूब की तरफ से आपके वीडियो पर एफिलिएट लिंक पोस्ट करने की अनुमति है। भले ही आपके पास आपके चैनल पर एक भी subscriber मौजूद ना हो अथवा आपके वीडियो कंटेंट की क्वालिटी अच्छी ना हो, फिर भी आप यह काम कर सकते हैं।

मैं YouTube पर Affiliate Links कैसे Post करूं?

आप YouTube पर affiliate link को promote करने के लिए अपने affiliate links को यूट्यूब के video description में डाल सकते हैं।

मैं Beginner के रूप में Affiliate Marketing कैसे शुरू करूं? 

भले ही आप affiliate marketing की दुनिया में Beginner है, लेकिन यह काम आप बहुत ही आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं। इसके लिए हमने इस आर्टिकल में complete process बताया है।

YouTube से Affiliate Marketing कैसे कर सकते हैं? 

यह काम एकदम सरल है, बस इसके लिए आपको किसी अच्छे affiliate program को ज्वाइन करना है और फिर अपने यूट्यूब वीडियो के माध्यम से उस एफिलिएट प्रोग्राम के products को प्रमोट करना है। 

आप YouTube से affiliate marketing कैसे कर सकते हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी आर्टिकल में बताई जा चुकी है।

YouTube पर Affiliate Marketing करके पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा?

इसके लिए सबसे पहले आपको एक affiliate program को ज्वाइन करना होगा और फिर उनके products के लिए affiliate links बनाकर अपने Videos के डिस्क्रिप्शन में डालना होगा। इसके साथ ही अपने दर्शकों को product के बारे में बताना होगा और उसे खरीदने का सुझाव देना होगा।

यूट्यूब से Affiliate Marketing करके पैसे कमाना शुरू करने में कितना समय लगेगा?

वैसे तो यह लगभग पूरी तरह से आपकी मेहनत पर निर्भर करेगा! लेकिन फिर भी अगर आपके पास पहले से Stabilized यूट्यूब चैनल है। और आप उसमें affiliate marketing करते हैं, तो आप एक से दो हफ्तों में ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Related Post:

  1. बिना अपने चेहरे और आवाज के YouTube से पैसे कैसे कमाए? 
  2. 5 तरीकों से Daily YouTube Se Paise Kaise Kamaye? 2021 (Best Guide) 

Conclusion – How to do Affiliate Marketing on YouTube 

हमें पूरा विश्वास है कि अगर आपने Earn Money in Hindi के इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ा है, तब आपको YouTube affiliate marketing के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। 

हमने इस आर्टिकल में YouTube पर Affiliate Marketing करने के बेसिक से लेकर एडवांस तक की जानकारी देने का प्रयास किया है।

इसके अतिरिक्त कुछ बेहतरीन टिप्स को भी बताया है, जिनकी मदद से आप affiliate marketing में जल्दी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। 

इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको पता चल गया होगा कि YouTube Affiliate Marketing Se Online Paise Kaise Kamaye जाते हैं?

हम हमेशा यह प्रयास करते हैं कि हम आपको अलग-अलग तरीकों से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर सकें और इसके लिए हम प्रयासरत हैं।

अगर आप इसी तरीके से पैसे कमाने के बारे में नई नई जानकारियों से रूबरू होना चाहते हैं, तो हमारे ब्लॉग Earn Money In Hindi को बार बार विजिट करते रहें। हम अपने ब्लॉग पर आपके लिए अक्सर पैसों से संबंधित नई नई जानकारियां लाते रहते हैं। धन्यवाद!

मेरा नाम Shyam Krishn Pandey है और मैं इस वेबसाइट (meinhindi.com) का Founder हूं। मैने यह वेबसाइट आप लोगों के साथ Make Money और Education से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई है। आप हमसे किसी भी प्रकार का Question पूछने के लिए हमे Contact Us Page पर Massage कर सकते हैं।

Leave a Comment