फ्री में मोबाइल का वायरस साफ करने वाला ऐप्स डाउनलोड करे | Mobile Ka Virus Hatane Wala Apps Download

वायरस उड़ाने वाला ऐप्स डाउनलोड करें (Virus Udane Wala Apps Chahiye Download Kare) | वायरस साफ करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें | मोबाइल का वायरस हटाने वाला ऐप्स | मोबाइल का कचरा साफ करने वाला ऐप्स 

इस आर्टिकल में हम आपको टॉप 5 वायरस उड़ाने वाला ऐप्स के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी के साथ वायरस को हटा सकते हैं।

तो आइए अब इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और सबसे पहले जानते हैं, कि मोबाइल वायरस क्लीनर क्या होता है और इसका इस्तेमाल करके आप किस तरह से अपने पर्सनल डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं।

Content Headings

मोबाइल का वायरस हटाने वाला ऐप डाउनलोड करें

वायरस उड़ाने वाला ऐप्स डाउनलोड करें (Virus Udane Wala Apps Chahiye Download Kare) | वायरस साफ करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें | मोबाइल का वायरस हटाने वाला ऐप्स | मोबाइल का कचरा साफ करने वाला ऐप्स 

दोस्तों कई बार ऐसा होता है, जब हम अपने मोबाइल फोन में किसी ऐप को इंस्टॉल करते हैं, तो उस ऐप में वायरस उपलब्ध होता है, जिसके कारण हमारा मोबाइल फोन धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है और हमारा फोन हैंग होनें लगता हैं।

मोबाइल फोन में वायरस होने के कारण हमारे फोन के हैक होने की सम्भावना बहुत अधिक बढ़ जाती है, जिससे हमारी प्राइवेसी को भी नुकसान पहुंचता है और हमारे पर्सनल डाटा को थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ शेयर करने की भी संभावना बहुत अधिक होती है।

इसी को ध्यान में रखते हुए आज इस लेख में हम आपको वायरस उड़ाने वाले ऐप्स (Mobile Saaf Karne Wala Apps) के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन को स्कैन कर सकते हैं और उसमें उपलब्ध वायरस अथवा हानिकारक फाइल्स और ऐप्स का पता लगा सकते हैं।

यदि आप भी अपने मोबाइल फोन में उपलब्ध वायरस उड़ाने वाला ऐप्स की तलाश कर रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। 

मोबाइल वायरस क्लीनर क्या होता है? | वायरस साफ करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें 

मोबाइल वायरस क्लीनर एक प्रकार का एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होता है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन में उपलब्ध वायरस और हानिकारक फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं।

आप हमारे द्वारा इस आर्टिकल में आगे बताए गए मोबाइल वायरस क्लीनर को डाउनलोड कर सकते हैं।

टॉप 5 मोबाइल का वायरस उड़ाने, हटाने या साफ करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें

मोबाइल का वायरस हटाने वाला ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने पर्सनल डाटा और प्राइवेसी को सुरक्षित कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप किसी ऐप में उपलब्ध sensitive information (संवेदनशील सूचना) को भी स्कैन कर सकते हैं।

इस तरह के एप्लीकेशंस में आपको Real Time Protection मिलता है, जिससे आप अपने डिवाइस को सभी तरह के वायरस अटैक से बचा सकते हैं, इन ऐप्स को आप अपने Android और IOS मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आपके लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो उसमें आप वायरस उड़ाने वाले सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल करके अपने लैपटॉप को वायरस से बचा सकते हैं।

तो अब तक आप इस आर्टिकल में मोबाइल वायरस क्लीनर के बारे में पूरी तरह से समझ गए होंगे, तो आइए अब टॉप 5 वायरस उड़ाने वाले ऐप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

#1. Avast Security & Virus Cleaner

#1. Avast Security & Virus Cleaner

मोबाइल फोन से वायरस हटाने के लिए यह सबसे पॉपुलर ऐप है, इस ऐप का इस्तेमाल करके आप Phishing (जालसाजी) से बच सकते हैं और अपने डिवाइस को सुरक्षित कर सकते हैं।

इस ऐप में आप VPN को चालू कर सकते हैं, जिससे आप अपने ऑनलाइन ब्राउजिंग को सुरक्षित कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त जब कोई हैकर आपके पासवर्ड को हैक करने की कोशिश करता है, तो इस ऐप में आपको notification की सहायता से अलर्ट मिलता है।

इसके अतिरिक्त यह ऐप ऑटोमेटिक आपके मोबाइल फोन को स्कैन करता है, जिससे आप junk files अथवा duplicate files को डिलीट करके अपने मोबाइल को वायरस से बचा सकते हैं।

इस ऐप का आप प्रीमियम वर्जन भी यूज कर सकते हैं, जिसमें आप किसी भी ऐप पर लॉक लगाकर उसे प्राइवेट रख सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप अपने online activity को हैकर से छुपा सकते हैं और अपने लोकेशन को भी Change कर सकते हैं।

इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं, इस ऐप को अब तक 10 करोड़ से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं और लोगों ने इस ऐप को 4.5 की रेटिंग दी है।

Avast Security & Virus Cleaner ऐप की प्रमुख विशेषताएं 

  • इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने पर्सनल फोटो को hide कर सकते हैं।
  • इस ऐप का इस्तेमाल करके आप online scam को avoid (दूर) कर सकते हैं।
  • इस ऐप में आपको Wifi Speed test चेक करने का ऑप्शन मिलता है।
  • इस ऐप में आप App insights को देख सकते हैं।
  • इस ऐप में आप अपने leaked password को मॉनिटर कर सकते हैं।

#2. AVG Security & Virus Cleaner

#2. AVG Security & Virus Cleaner

यह ऐप मुख्य रूप से एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बनाया गया हैं, जिसका इस्तेमाल करके वह अपने मोबाइल फोन की वायरस से सुरक्षा कर सकते हैं, इस ऐप में आप ऐप लॉक लगाकर अपने पर्सनल डाटा को भी सुरक्षित कर सकते हैं। 

इस ऐप का इस्तेमाल करके आप scam sites को खोज सकते हैं और वायरस को remove कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त इस ऐप में आपको Powerful cybersecurity टूल मिलता है, जो आपके मोबाइल फोन को सभी तरह के वायरस खतरों से बचाता है।

यह ऐप API Service का प्रयोग करके आपके मोबाइल फोन को Phishing attacks से सुरक्षित करता है, इसके अतिरिक्त इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन में उपलब्ध unnecessary files को डिलीट कर सकते हैं और अपने स्टोरेज में Space छोड़ सकते हैं।

इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं, इस ऐप को अब तक 10 करोड़ से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं और 72 लाख से अधिक लोगों ने इस ऐप को रिव्यू किया है और इसे 4.6 की रेटिंग दी है, जो बहुत अच्छी रेटिंग है।

AVG Security & Virus Cleaner ऐप की प्रमुख विशेषताएं 

  • इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने ऑनलाइन प्राइवेसी को सुरक्षित कर सकते हैं।
  • इस ऐप में आप fake and dangerous websites को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • इस ऐप में आप किसी भी गेम और ऐप को स्कैन कर सकते हैं और उसमें उपलब्ध वायरस को हटा सकते हैं।
  • इस ऐप का इस्तेमाल करके आप किसी भी ऐप में पासवर्ड लगाकर उसको सुरक्षित कर सकते हैं।

#3. Mobile Security Antivirus

#3. Mobile Security Antivirus

इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन में उपलब्ध dangerous apps का पता लगा सकते हैं और उसे डिलीट करके अपने मोबाइल फोन की सुरक्षा कर सकते हैं।

इस ऐप में आप वायरस को स्कैन कर सकते हैं और अपने मोबाइल फोन को वायरस अटैक से बचा सकते हैं। इस ऐप में भी आपको real time protection मिलता है, जो आपके मोबाइल फोन में इंस्टॉल हुए नए ऐप्स को ऑटोमेटिक स्कैन करता है।

यह ऐप आपके SD Card में स्टोर जंक फाइल्स को भी स्कैन करता है और आपको उसे डिलीट करने की सलाह देता है। इस ऐप में आपको alpha security का फीचर मिलता है, जिससे आप प्रोफेशनल ढंग से किसी भी वायरस को remove कर सकते हैं।

इस ऐप को साल 2021 में लांच किया गया था, लेकिन इतने कम समय में ही इस ऐप को डाउनलोड करने वालों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंच गई है, यदि आप भी इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

Mobile Security Antivirus ऐप की प्रमुख विशेषताएं 

  • इस ऐप में आपको Secure VPN मिलता हैं।
  • इस ऐप में आपको एंड्रॉयड डिवाइस के लिए Virus remover का ऑप्शन मिलता है।
  • इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन में उपलब्ध वायरस को analyze कर सकते हैं।
  • इस ऐप का इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है, जिसका आप आसानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

#4. Kaspersky – Virus Udane Wala App 

#4. Kaspersky - Virus Udane Wala App 

इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल में उपलब्ध वायरस को साफ कर सकते हैं और अपने प्राइवेसी की भी सुरक्षा कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त इस ऐप में आप लॉक लगाकर Private Internet Access कर सकते हैं।

यह ऐप आपके मोबाइल फोन में उपलब्ध डेंजरस ऐप्स को ब्लॉक करता है और वायरस से आपके मोबाइल फोन की सुरक्षा करता है, इसके अतिरिक्त यह ऐप आपके बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को भी स्कैन करता है और आपके डिवाइस को वायरस से बचाता है।

इस ऐप में आपको VPN features मिलता है, जिससे आप chat, video calls, banking transactions and shopping payments को प्राइवेट रूप से कर सकते हैं। 

यदि कोई हैकर आपके फेसबुक अकाउंट अथवा ईमेल अकाउंट को हैक करने की कोशिश करता है, तो यह ऐप आपके अकाउंट की जांच करता है और आपको अपने अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए सलाह देता हैं।

इस ऐप का प्रीमियम वर्जन भी उपलब्ध है, यदि आप इस ऐप का प्रीमियम वर्जन इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें आपको advance features मिलते हैं, जिससे आप अधिक फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस ऐप को 10 करोड़ से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं और 36 लाख से अधिक लोगों ने इस ऐप को रिव्यू किया है और इसे 4.7 की रेटिंग दी है, यदि आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

Kaspersky ऐप की प्रमुख विशेषताएं 

  • इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने QR Scanner को Secure कर सकते हैं।
  • इस ऐप में आपको 85 server locations पर Fast & Secure VPN का ऑप्शन मिलता है।
  • इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन को malware से सुरक्षित कर सकते हैं।
  • इस ऐप में आपको मोबाइल वायरस क्लीनर का ऑप्शन मिलता है।

#5. Nox Security – मोबाइल का कचरा साफ करने वाला ऐप्स

#5. Nox Security - मोबाइल का कचरा साफ करने वाला ऐप्स

यह ऐप आपके मोबाइल फोन को वायरस से बचाता है और ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने में आपकी सहायता करता है।

इस ऐप में आप Professional cleaner system की सहायता से जंक फाइल को रिमूव कर सकते हैं।

इस ऐप में आप smart app lock लगाकर अपने सभी एंड्राइड ऐप्स को सुरक्षित कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप Spam notifications को ब्लॉक कर सकते हैं, जिससे आप अपने मोबाइल फोन को smoothly चला सकते हैं।

यह ऐप आपको Vpn Connection Service भी उपलब्ध कराता है, जिससे आप अपने server को प्राइवेट रूप से चला सकते हैं और वायरस से अपने फोन को बचा सकते है।

यह बहुत ही पॉपुलर ऐप है और अब तक पांच करोड़ से भी अधिक लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं, इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

Nox Security ऐप की प्रमुख विशेषताएं 

  • इस ऐप में आपको Wifi Security मिलता है।
  • इस ऐप में आपको Message Security का ऑप्शन मिलता है।
  • इस ऐप का इस्तेमाल करके आप वायरस को क्लीन कर सकते हैं।

ऑटोमेटिक वायरस हटाने वाला ऐप कौन सा है?

यदि आप अपने मोबाइल फोन में उपलब्ध वायरस को ऑटोमेटिक हटाना चाहते हैं, जिससे आपको प्रत्येक ऐप को बार-बार स्कैन करने की आवश्यकता ना पड़े और किसी एक ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन में उपलब्ध सभी ऐप से वायरस को हटा सके, तो इसके लिए आप Mobile Security Antivirus ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप से वायरस हटाने का पूरा प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप दिया गया है।

ऑटोमैटिक वायरस साफ करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें 

ऑटोमेटिक वायरस साफ करने वाला ऐप्स डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1: सर्वप्रथम Mobile Security Antivirus ऐप को Google Play Store से डाउनलोड करने के पश्चात ओपन करें।

Step2: ओपन करने के पश्चात आपको Start वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step3: इसके पश्चात आप Junk Files पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन में उपलब्ध सभी Cache files को एक बार में हीं डिलीट कर सकते हैं।

Step4: उसके बाद आप Antivirus वाले बटन पर क्लिक करके सभी ऐप्स को स्कैन कर सकते हैं और उसमें उपलब्ध वायरस को डिलीट कर सकते हैं।

Step5: इसके पश्चात आप Process manager वाले ऑप्शन पर क्लिक करके बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद कर सकते हैं और फोन को वायरस से बचा सकते हैं।

मोबाइल में आए वायरस को कैसे हटाए? | मोबाइल से वायरस हटाने का तरीका

यदि आप अपने मोबाइल फोन में आए वायरस को हटाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप इस आर्टिकल में बताए गए वायरस उड़ानें वाले ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और उससे वायरस को हटा सकते हैं।

इस आर्टिकल में बताए गए ऐप्स को आप आसानी के साथ गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें दिए गए फीचर्स की सहायता से वायरस को रोक सकते हैं, इसके अलावा आप इन ऐप्स का प्रीमियम वर्जन भी खरीद सकते हैं और उससे अपने मोबाइल फोन को अधिक secure कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप Google Files का इस्तेमाल करके भी सभी जंक फाइल को डिलीट कर सकते हैं और अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर Wifi background scanning को Off कर सकते हैं, जिससे बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को रोककर आप मोबाइल फोन को वायरस से बचा सकते हैं।

FAQs – मोबाइल का वायरस साफ करने वाला ऐप्स 

चलिए अब हम आपको मोबाइल का वायरस साफ करने वाला ऐप से संबंधित कुछ जानकारी दे देते हैं। 

#1. वायरस हटाने वाला ऐप कौन सा है?

वायरस हटाने के लिए आप Avast Security & Virus Cleaner, Kaspersky ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और आसानी के साथ अपने मोबाइल फोन में से वायरस को हटा सकते हैं।

#2. वायरस उड़ानें वाले ऐप्स को डाउनलोड कैसे करें?

वायरस उड़ाने वाले ऐप्स को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप इस आर्टिकल में दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी किसी भी वायरस उड़ाने वाले ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं।

#3. क्या वायरस उड़ाने वाले ऐप्स का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

जी, हां वायरस उड़ाने वाले ऐप्स का इस्तेमाल करना सुरक्षित है, इसका इस्तेमाल करके आप अपने डिवाइस  में उपलब्ध unwanted files और ऐप्स को डिलीट कर सकते हैं।

#4. क्या हम वास्तव में किसी भी ऐप से वायरस को हटा सकते हैं?

जीं, हां आप किसी से ऐप से वायरस को हटा सकते हैं, इसके लिए आप उस ऐप को स्कैन कर सकते हैं और उसमें उपलब्ध जंक फाइल को डिलीट कर सकते हैं।

#5. Nox Security ऐप की शुरुआत कब हुई थी?

Nox Security ऐप को साल 2019 में Nox Ltd द्वारा लांच किया था।

निष्कर्ष – मोबाइल का वायरस साफ करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको मोबाइल वायरस क्लीनर के बारे में जानकारी दी हैं, इसके अतिरिक्त हमनें आपको इस आर्टिकल में टॉप 5 वायरस उड़ाने वाले ऐप्स के बारे में विस्तार से बताया है और उन ऐप्स के फीचर्स के बारे में भी आपको पूरी जानकारी दी है।

इसके अलावा हमने आपको मोबाइल में आए वायरस को हटाने के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी है।

उम्मीद करते हैं, आपको यह आर्टिकल पढ़कर वायरस उड़ाने वाले ऐप्स के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment