राजनीति में पैसे कैसे कमाएं: Best Tips जानिए नेता कैसे लाखों करोड़ों रुपए कमाते हैं?

MEINHINDI के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप राजनीति में घुसकर पैसे कैसे कमा सकते हैं? आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि राजनीति में बहुत सारा पैसा है!

आजकल के बहुत सारे युवा ऐसे हैं, जो राजनीति में आना चाहते हैं अथवा राजनीति में काफी ज्यादा सक्रिय रहते हैं और जानना चाहते हैं कि राजनीति में पैसे कैसे कमाए

Advertisement
?

चूंकि बहुत से युवा ऐसे हैं, जो राजनीति को ही अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो ऐसे लोगों के लिए राजनीति से पैसा कमाना आवश्यक हो जाता है। 

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो आपको भी अपने जीवन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए राजनीति से पैसा कमाना आना चाहिए।

Advertisement

Popular Posts: 

इसलिए यह पूरा आर्टिकल पढ़िए, आपके लिए यह लेख काफी उपयोगी साबित होने वाला है। इसमें हमने बताया है कि राजनीति से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

राजनीति में पैसे कैसे कमाए 2021: Rajneeti Me Paise Kaise Kamaye?

राजनीति में सक्रिय लोगों के लिए पैसे कमाना बहुत कठिन काम नहीं है, फिर चाहे आप गलत तरीकों से राजनीति में पैसे कमाए या फिर सही तरीके से राजनीति में पैसे कमाएं! आपके लिए राजनीति में पैसे कमाने के बहुत ज्यादा अवसर मौजूद हैं। 

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप अपने गांव के प्रधान बन जाते हैं, तो आपको सरकार की तरफ से प्रतिमाह धनराशि दी जाती है। इसके अलावा और भी बहुत सारी सुविधाएं आपको सरकार की तरफ से प्रदान की जाएंगी।

इसके अलावा आपके गांव में विकास के लिए जो भी सरकारी पैसा आता है, आप चाहे तो उसका सही इस्तेमाल कर सकते हैं। और जनता की सेवा में लगा सकते हैं अथवा आप वह पैसा अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैं ऐसा कहकर कुछ गलत नहीं कह रहा हूं, क्योंकि आज के समय में ज्यादातर प्रधान या नेता ऐसा ही करते हैं, क्योंकि उनको रोकने वाला कोई नहीं होता है। 

इसके अतिरिक्त कोई भी उनके खिलाफ शिकायत नहीं करता है; लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, आपको राजनीति में आकर सही तरीके से पैसा कमाना चाहिए। जिसके बारे में आगे बताया गया है।

राजनीति में बहुत ही ज्यादा पैसा है, शायद इसीलिए मेरा भाई अपनी कक्षा 10 की पढ़ाई पर ध्यान न देकर मेरे ही क्षेत्र के विधायक के साथ लगा रहता है!

उदाहरण के लिए: मैं आपको बता दूं कि बहुत सारे ऐसे सरकारी काम होते हैं, जिनको करवाने के लिए लोगों को दर-दर भटकना पड़ता है। 

लेकिन अगर आप राजनीति में काफी ज्यादा सक्रिय रहते हैं और बड़े-बड़े नेताओं के साथ आपका परिचय है, तो आप ऐसे लोगों से पैसे लेकर उनका काम जल्दी से करवा सकते हैं। जिन्हें अपना काम करवाने के लिए कई जगह भटकना पड़ता है!

इसके अलावा हम आपको बता दें कि अगर आप राजनीति में जुड़े रहते हैं, तो बहुत सारे बिजनेस वाले या अन्य लोग भी होते हैं, जो अपने काम को करवाने के बदले में आपको लाखों रुपए भी देने को तैयार रहते हैं। 

Bonus Points: एक बार जब राजनीति में आपकी पहचान बन जाती है, तो ऐसे लोग स्वयं आपको Contact करते हैं, जिन्हें आप से अपना काम करवाना होता है।

Read Also:

  1. (20+ तरीके) ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका – Online Paise Kamane Ka Tarika 
  1. 20+ Best पैसे कमाने वाला गेम (Online Paise Kamane Wala Game)
  1. 10 Best Earning Apps: Online Paise Kaise Kamaye App से
  1. 100+ तरीकों से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (Online Paise Kaise Kamaye)

राजनीति में सही तरीके से पैसे कैसे कमाए 2021 

राजनीति में सही तरीके से पैसे कमाने का हमारा मतलब यह है कि एक बार जब आप किसी पद पर नेता बन जाते हैं। तो आपको सरकारी सुविधाएं भी मिलती रहती हैं और आपके कार्यकाल के दौरान आपको सरकार की तरफ से धनराशि भी दी जाती है।

यह तरीका राजनीति में पैसा कमाने का सबसे सही तरीका माना जा सकता है, क्योंकि इसमें आपको राजनीति में रहते हुए जनता की सेवा करने का भी मौका मिलता है।

राजनीति में सही तरीके से पैसा कमाने के प्रोसेस के बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल में आगे बताए गए तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 1: जनता के बीच में अपनी प्रतिष्ठा बनाएं 

अगर आपको राजनीति में सफलता प्राप्त करनी है, तो आपको जनता के बीच रहना होगा। अगर आप राजनीति में बहुत ही ज्यादा प्रतिष्ठित व्यक्ति नहीं है, तो राजनीति में कदम रखने की शुरुआत आप अपने गांव से ही कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपने गांव में लोगों के बीच काफी ज्यादा प्रतिष्ठित हो जाते हैं, तो आप आने वाले समय में प्रधान पद के लिए चुनाव में खड़े हो सकते हैं अथवा ग्राम सभा पंचायत सदस्य के लिए उम्मीदवार बन सकते हैं। 

Important Points: अगर आपने अपने गांव में लोगों के मध्य अपनी छवि काफी अच्छी बनाई है और लोगों को यह भरोसा दिला दिया कि आप उनके सबसे अच्छे प्रधान बन सकते हैं। तो वह आपको अवश्य ही वोट देंगे और आपको प्रधान पद के लिए अपना नेता चयनित करेंगे।

Bonus Points: अगर आप गांव अथवा कस्बे से हैं, तो प्रधानी पद से शुरुआत करना राजनीति में कदम रखने का एक अच्छा तरीका है।

इसके अतिरिक्त अगर आप किसी विश्वविद्यालय में पढ़ाई करते हैं; तो वहां पर भी छात्र नेताओं का चयन किया जाता है, जहां से आप राजनीति में कदम रख सकते हैं।

आप जनता की छोटी-छोटी मदद करके उनके मध्य अपनी प्रतिष्ठा बना सकते हैं और इसके साथ ही आपको समय-समय पर जनता के बीच में अपनी प्रतिष्ठा बनाने के लिए नए-नए अभियानों को भी चलाना चाहिए।

Step 2: किसी पद के लिए चुनाव लड़ें 

एक बार जब आप जनता के मध्य प्रतिष्ठित हो जाते हैं, तो आपको किसी एक चुनावी पद के लिए उम्मीदवार बनना चाहिए। 

आप चाहे तो इसकी शुरुआत अपने गांव के बीडीसी पद के साथ शुरू कर सकते हैं अथवा फिर आप सीधे किसी पार्टी में शामिल होकर विधायक जैसे बड़े पदों के लिए उम्मीदवार बन सकते हैं।

Step 3: चुनाव जीतने के बाद जनता की सेवा करें और पैसे कमाए 

अब अगर आपने जनता के मध्य अपनी प्रतिष्ठा बनाई है अथवा आप किसी ऐसी पार्टी में शामिल हुए हैं, जिसने जनता के मध्य अपनी अच्छी छवि बनाई है, तो आपके चुनाव जीत जाने की संभावना काफी ज्यादा होगी।

अब अगर आप एक बार चुनाव जीत जाते हैं, तो फिर आपको जनता की सेवा करने का भी मौका मिलेगा और इसके साथ ही आपको सरकारी सुविधाएं भी मिलेंगी।

राजनीति में पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

आप सभी यह जानते हैं कि राजनीति के क्षेत्र में भी काफी ज्यादा प्रतिस्पर्धा है और किसी पद पर चुनाव जीत जाना कोई आसान काम नहीं होता है। 

इसके लिए आपको जनता का भरोसा जीतना पड़ता है, लेकिन अगर आपने एक बार चुनाव जीत लिया; तो अगले 5 सालों के लिए आप जनता के सेवक बन जाते हैं और फिर आपके पास राजनीति से पैसा कमाने के बहुत सारे अवसर हो जाएंगे। 

लेकिन अगर आप किसी चुनावी पद को जीते बिना ही राजनीति से पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसका सबसे आसान तरीका यह है कि आपको राजनीति में पहले से मौजूद बड़े नेताओं के साथ संपर्क बढ़ाना चाहिए। ऐसा करके आप अपना या किसी दूसरे का कोई सा भी बड़े से बड़ा काम करवा सकते हैं। 

उदाहरण के लिए: सरकार बहुत सारे कार्यों का टेंडर निकालती है, अगर आप उन टेंडर को हासिल कर लेते हैं। तो आप सरकारी कामों का ठेका प्राप्त कर लेंगे और इस प्रकार आप वहां से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त अगर आपके पास पैसा नहीं है, तो आप किसी दूसरे को वह सरकारी Tender दिलवा सकते हैं और बदले में उनसे पैसा ले सकते हैं।

कुल मिलाकर अगर आपने बड़े नेताओं के साथ अपना संपर्क बनाया हुआ है, तो राजनीति से पैसे कमाने के लिए आपके पास कई अवसर उपलब्ध हो जाएंगे।

इतना ही नहीं राजनीति में काम के साथ-साथ आप अपनी एक अलग पहचान भी बना सकते हैं।

  1. 10+ तरीकों से ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?
  1. ईकॉमर्स वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?
  1. 15+ तरीकों से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?
  1. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?
  1. जानिए Ghar Baithe Packing Ka Kaam Chahiye तो कैसे मिलेगा?

राजनीति में आने के बाद लोग गलत तरीके से पैसा कमाना क्यों शुरू कर देते हैं?

आपने ऐसे बहुत सारे नेताओं को देखा होगा जो गलत तरीके से लाखों करोड़ों रुपए कमाते हैं, लेकिन वे ऐसा क्यों करते हैं? तो इस बात का जवाब यह है कि राजनीति में गलत तरीके से पैसे कमाना बहुत ही ज्यादा आसान है।

जिन लोगों की बड़े-बड़े नेताओं से पहचान रहती है, वह बड़ी आसानी के साथ कोई सा भी काम गलत तरीके से करवा सकते हैं और पुलिस भी उनका कुछ नहीं कर पाती है। यह बात आश्चर्यजनक है, लेकिन यही सत्य है!

इस प्रकार बड़े-बड़े नेताओं और पुलिस प्रशासन में पकड़ होने के कारण राजनीति में सक्रिय लोग गलत तरीके से पैसा कमा लेते हैं।

राजनीति में कितना पैसा कमाया जा सकता है? 

इस बात को सीधे तौर पर कहना कि राजनीति में कितना पैसा कमाया जा सकता है? थोड़ा मुश्किल काम है, क्योंकि कोई भी नेता ये नहीं बताता कि वह राजनीति में आने के बाद कितना कमा लेता है?

लेकिन अगर मोटे तौर पर अनुमान लगाया जाए तो विधायक और मंत्री जैसे पद पर आने के बाद नेता लोग गलत और सही तरीके का इस्तेमाल करके करोड़ों रुपए कमाने लगते हैं।

इसके साथ ही अगर आप सरकारी कामों के टेंडर को प्राप्त कर लेते हैं, तो वहां से भी लाखों करोड़ों रुपए कमाने के अवसर होते हैं।

राजनीति में पैसा कमाने के लिए क्या करना चाहिए? 

राजनीति ऐसी इंडस्ट्री है, जहां पर आज के समय में पैसे कमाने के लिए आपको बहुत अधिक पढ़े लिखे होने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको पब्लिक स्पीकिंग आनी चाहिए और लोगों को अपनी बातों के जाल में फंसाना आना चाहिए। 

मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि अगर आप लोगों का नेतृत्व काफी अच्छी तरीके से कर सकते हैं, तो किसी भी पार्टी में आप शामिल हो सकते हैं। 

Bonus Tips: एक बार जब लोग आपकी बात मानने लगते हैं और आपके समर्थकों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। तो आप खुद अपनी पार्टी बना सकते हैं और किसी भी पद जैसे: विधायक, मंत्री, प्रधान पद हेतु चुनाव लड़ सकते हैं। 

अगर जनता ने आपको चुन लिया तो आप राजनीति में काफी सफलता पूर्वक अपना कैरियर बना सकते हैं।

Conclusion – राजनीति से पैसा कैसे कमाए? 

अंत में हम आप को यही कहेंगे कि आपके चारों तरफ पैसा कमाने के अवसर मौजूद हैं, लेकिन अब आप उनसे पैसा तभी कमा सकते हैं, जब आपके पास पैसा कमाने का Passion होगा।

Important Points: हम अपनी वेबसाइट (Earn Money In Hindi) पर पैसे कमाने के तरह तरह के तरीकों के बारे में आपको जानकारी प्रदान करते हैं, इसलिए हमारी इस वेबसाइट को बार बार विजिट करना ना भूलें!

Disclaimer: इस ब्लॉग पर दी गई जानकारी सिर्फ शैक्षिक उद्देश्य से बताई गई है और हम आपको राजनीति में गलत तरीके से पैसा कमाने की सलाह कभी भी नहीं देते हैं!

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल: राजनीति में पैसे कैसे कमाए? अच्छा लगा और इसमें हमारे द्वारा राजनीति से पैसा कमाने के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। 

अगर आपके आस पास भी कोई ऐसा युवा मौजूद है, जो राजनीति से पैसा कमाना चाहता है; तो आप उसके साथ Earn Money in Hindi के इस आर्टिकल को साझा कर सकते हैं।

मेरा नाम Shyam Krishn Pandey है और मैं इस वेबसाइट (meinhindi.com) का Founder हूं। मैने यह वेबसाइट आप लोगों के साथ Make Money और Education से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई है। आप हमसे किसी भी प्रकार का Question पूछने के लिए हमे Contact Us Page पर Massage कर सकते हैं।

Leave a Comment