5 Best तरीकों से कम पैसों में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें | Online Business Kaise Kare 2022)

इस आर्टिकल में आपको यह जानने को मिलेगा कि आप अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस करके लाखों करोड़ों रुपए कैसे कमा सकते हैं? 

इस आर्टिकल में ऑनलाइन बिजनेस करने के बहुत सारे तरीकों के बारे में Detailed जानकारी दी गई है। और यह भी बताया गया है कि फ्री में Online Business Kaise Kare?

अगर आपके पास कोई उत्पाद है, जिसे आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं अथवा अगर आपके पास बेचने के लिए कुछ भी नहीं है। जिसके चलते आप यह जानना चाहते हैं कि बिना product के Online Business Kaise Kare? 

तो इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी, आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी।

Bonus Tips: घर बैठे पैकिंग का काम करके अथवा पैकिंग बिजनेस करके आप घर बैठे लाखो रुपए कमा सकते हैं, जानने के लिए पढ़ें Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye Contact Number Kaise Milega?

इसके अतिरिक्त अगर आपके पास ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए थोड़ा बहुत भी पैसा नहीं है, फिर भी आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं अथवा जानना चाहते हैं कि बिना पैसे के ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? 

तो इसके बारे में भी आपको इस आर्टिकल में बताया गया है। इसके साथ ही आपको यह भी जानने को मिलेगा कि अपना बिजनेस ऑनलाइन कैसे ले जाएं?

इसलिए अगर आप अपने ऑनलाइन बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि आप ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं? 

तो आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए! क्योंकि यह आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित होगा।

Popular Posts: 

  1. 200+ तरीकों से फ्री में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
  2. 50+ फ्री में पैसा कमाने वाला गेम ऐप्स डाउनलोड करें

Online Business Kaise Start Kare? इसके बारे में जानकारी देने से पहले हम आपको Online Business Ideas के बारे में जानकारी देना चाहते हैं। 

क्योंकि आपमें से बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो ऑनलाइन बिजनेस शुरू तो करना चाहते हैं। लेकिन उनके पास कोई बिजनेस आइडिया ही नहीं होता है।

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया: Best Online Business Ideas In Hindi 

किसी भी ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी बात यह होती है कि आपके पास एक Online Business Idea

Advertisement
का होना जरूरी है। जिस पर आप काम कर सकते हैं, इसलिए आगे कुछ सबसे अच्छे Online Business Ideas In Hindi के बारे में जानकारी दी गई है। 

  1. Start an eCommerce Store
  2. Sell Your Photographs
  3. Website Designing
  4. Real Estate
  5. Become an Affiliate
  6. Training and Consultation
  7. Freelance Blogging
  8. Wedding Planning
  9. Pharmaceutical Business
  10. Travel Agency
  11. Home-based Bakery
  12. Virtual Event Planning
  13. Online Tutoring or Teaching
  14. Interior Designing & Decoration
  15. Domain and Website Flipping

हालांकि इसके अतिरिक्त भी बहुत सारे online business ideas हैं, जिनपर काम किया जा सकता है। लेकिन अभी के लिए इन Online Business Ideas In Hindi को जानने के बाद, अब आपके लिए यह समझना आसान होगा कि ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?

आसान तरीके से ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें: Online Business Kaise Kare? 

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा विकसित हो चुकी है कि लगभग सारे के सारे बिजनेस ऑनलाइन आ चुके हैं!

ऐसा इसलिए, क्योंकि इंटरनेट पर E-commerce का online business करके पैसे कमाने की और किसी भी बिजनेस को सफल बनाने की अपार संभावनाएं मौजूद है। इसलिए ज्यादातर व्यापारी यह जानने में रुचि रखते हैं कि Online Business Kaise Shuru Kare

इस आर्टिकल में हमने यह बताया है कि आप 5 आसान Steps में Digital Marketing की मदद से ऑनलाइन बिजनेस कैसे कर सकते हैं? इसलिए ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के बारे में जानने के लिए नीचे बताए गए पांच आसान चरणों को फॉलो करें।

Advertisement
Sr. NoOnline business kaise kare
1.Amazon Seller बनकर Online Business करें
2.Instamojo पर Online Business करें
3.Flipkart Seller बनें 
4.Shopify पर अपना Online Business करें
5.Razor Pay पर Online Store बनाएं
how to start a online business in hindi

1. अपनी टारगेट ऑडियंस की पहचान करें 

आपको किसी भी ऑनलाइन बिजनेस अथवा ऑफलाइन बिजनेस को शुरू करने से पहले इस बात की जांच करनी चाहिए कि आपकी target audience क्या है? 

हमारे कहने का मतलब यह है कि आपको बिजनेस करने से पहले यह पता कर लेना चाहिए कि आप लोगों की कौन सी समस्या को अपने बिजनेस के माध्यम से दूर कर सकते हैं?

आपको यह समझने की भी आवश्यकता है कि वही बिजनेस आज के समय में सफल है, जो लोगों की किसी ना किसी समस्या को दूर करने का काम कर रहा है। 

2. मार्केट का विश्लेषण करें 

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने का दूसरा चरण यह है कि आपको मार्केट का विश्लेषण करना चाहिए। 

उदाहरण के लिए अगर आप अपने ऑनलाइन बिजनेस के माध्यम से कोई product अथवा सर्विस बेचने जा रहे हैं, तो सबसे पहले इस बात का पता लगाएं कि आपके products अथवा services को खरीदने वाले संभावित ग्राहकों की संख्या कितनी है?

आसानी से समझने के लिए इसे एक उदाहरण के रूप में समझे। मान लीजिए आप अपनी कॉलोनी में किराने की दुकान खोलना चाहते हैं, तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपकी कॉलोनी में कितने लोग ऐसे हैं? जो आपकी दुकान से सामान खरीद सकते हैं।

इसी प्रकार से आप अपने ऑनलाइन संभावित ग्राहकों के बारे में जानने के लिए मार्केट का विश्लेषण करें और इसके लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी।

3. अपना product बनाएं 

ऊपर बताए गए दोनों चीजों पर सही तरीके से काम करने के पश्चात; अब आपको अपना product तैयार करने की बारी आती है। इसके लिए ऐसा product तैयार करें, जिसे आपके ग्राहक खरीदना चाहे।

आपका बिजनेस तभी सफल होगा, जब आपके product में अच्छी गुणवत्ता रहेगी और वह आपके ग्राहक की समस्या का पूरी तरह से निदान कर पाएगा। 

आप अपने online competitors की तुलना में जितनी ज्यादा क्वालिटी वाला products अपने customers को बेचेंगे, आपका बिजनेस उतना ही ज्यादा successful बनेगा। 

हालांकि अगर आपके पास पहले से कोई product है, जिसे आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं; तो अब आपको आगे बताए गए step का पालन करना चाहिए।

4. अपनी वेबसाइट बनाएं 

Online business करने के लिए एक बेवसाइट की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है। हालांकि अगर आपको वेबसाइट बनाना बहुत कठिन काम लग रहा है, तो यह आवश्यक नहीं है, कि अपने व्यवसाय के लिए आपको अपना खुद का online store बनाने के लिए वेबसाइट बनानी ही पड़ेगी।

वर्तमान समय में बहुत सारे ऐसे Online Business Tools / Platforms लोकप्रिय हो गए हैं, जहां पर आप अपने व्यवसाय के लिए online store मात्र 10 मिनट से भी कम समय में तैयार कर सकते हैं। 

इसके साथ ही वह आपके online store के माध्यम से बेचे जाने वाले products को आपके कस्टमर तक पहुंचाने की delivery services भी देते हैं और इसके लिए वह आपसे थोड़ा-बहुत कमीशन चार्ज करेंगे।

इस प्रकार के लोकप्रिय ऑनलाइन बिजनेस में Meesho, Instamojo, Amazon Seller, Flipkart, Shopify आदि शामिल है। और इनके बारे में आगे जानकारी दी गई है।

लेकिन यदि आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाते हैं, तो इससे आपके Online Business को अपनी खुद की एक पहचान मिलेगी और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके व्यवसाय के बारे में जानने लगेंगे।

सबसे अच्छी बात यह है कि आज के समय में वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान हो चुका है और इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे टूल है जिनकी मदद से आप मात्र 30 मिनट में भी वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।

किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसके लिए आपको प्रोग्रामिंग अथवा कोडिंग का ज्ञान होने की आवश्यकता नहीं है।

आप अपने बिजनेस के लिए फ्री में E-commerce websites कैसे बना सकते हैं? इसके बारे में नीचे दिए गए वीडियो को देखकर जान सकते हैं।

5. अपने ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट करें 

अपनी वेबसाइट बनाने के बाद और उस पर अपने उत्पादों को बेचने से संबंधित सारी चीजों को सही तरीके से व्यवस्थित करने के पश्चात; अब आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर जाएं।

जिससे कि आपके products ज्यादा से ज्यादा sell हों, क्योंकि जब आपके website पर ज्यादा लोग आएंगे तो इस बात की संभावना ज्यादा रहेगी कि आपके products भी अधिक बिकेंगे और कमाई भी अधिक होगी।

आप अपने ऑनलाइन बिजनेस को promote कैसे कर सकते हैं? इसके बारे में जानकारी आगे दी गई है और इसके साथ ही अगर आप अपने ऑनलाइन बिजनेस को free में Promote करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको आगे बताया गया है। 

इस आर्टिकल में आगे अपने ऑनलाइन बिजनेस को promote करने और अपने उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा ग्राहको को बेचने के लिए YouTube, Blogging, Social Media Marketing आदि की सहायता लेने के बारे में बताया गया है।

इसलिए आर्टिकल को आगे पढ़ते रहें, तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

ऑनलाइन बिजनेस करने का सबसे अच्छा तरीका 

Online business करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इंटरनेट के माध्यम से digital products बेचना शुरू करें। 

क्योंकि इसकी डिलीवरी करने के लिए आपको अलग से delivery partner रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी; क्योंकि digital products बेचने का सारा काम ऑटोमेशन पर किया जा सकता है।

ऑटोमेशन से हमारा तात्पर्य यह है कि इसमें बहुत सारे काम सॉफ्टवेयर के जरिए हो जाएंगे और आपको बहुत अधिक कर्मचारी रखने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  

उदाहरण के लिए अगर आप कोई सॉफ्टवेयर अथवा e-books जैसे digital products बेचते हैं, तो फिर आप ऐसे digital products को बेचने के लिए अपनी साइट पर Razor Pay, Instamojo जैसे payment gateway को भी Implement करके सब कुछ ऑटोमेटिक कर सकते हैं।

जैसे ही आप के कस्टमर कोई product खरीदने के लिए पैसा Pay करेंगे, तो उन्हें उनका digital products मिल जाएगा। digital products बेचकर ऑनलाइन बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको बहुत अधिक operational खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

operational खर्चे से हमारा तात्पर्य यह है कि ऐसा खर्च जो आपके बिजनेस की marketing और उत्पादों की बिक्री होने तक के बीच में खर्च होता है। उदाहरण के लिए इसमें आप product की डिलीवरी पर होने वाले खर्च को बचा सकते हैं।

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि फिजिकल product जैसे कि कपड़े, या अन्य भौतिक वस्तुएं बेचने के लिए ऑनलाइन बिजनेस करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? 

अगर आप Physical Products जैसे कि कपड़े या कोई अन्य वस्तु ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो इस प्रकार के product को बेचने के लिए कम पैसों में ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? इसके बारे में आगे जानकारी दी गई है।

कम पैसे में ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?

अब हम आपको यह जानकारी देंगे कि आप कम पैसों में ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? आपमें से ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिनके पास ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए बहुत ज्यादा पैसा नहीं होता है!

इसके अलावा बहुत सारे लोग सोचते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस को सिर्फ बहुत सारा पैसा लगाकर ही किया जा सकता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

आप नीचे बताए गए तरीकों के माध्यम से कम पैसे में भी अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचकर बहुत सारे लक्षित ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।

1. Amazon Seller बनकर Online Business करें 

अगर आपके मन में यह सवाल है कि Apna Business Online Kaise Kare? तो आपकी इस समस्या का हल आगे है।

Amazon Online Business Kaise Kare

बहुत सारे दुकानदार और उत्पाद निर्माता ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए Amazon की सहायता लेते हैं। क्योंकि ऐसा नहीं है कि Amazon सारे product को खुद बनाता है!

आपको यह समझना चाहिए कि Amazon एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो सिर्फ products बेचने वालों और खरीदने वालों को जोड़ता है। 

हालांकि इसके साथ ही यह उत्पाद की होम डिलीवरी करने की सुविधा भी देता है। लेकिन इसके लिए Amazon product Sellers से कुछ कमीशन भी लेता है।

यदि आप सोच रहे हैं कि Amazon Online Business Kaise Kare? तो इसके लिए आप अमेजॉन सेलर बनकर अपने व्यवसाय को ऑनलाइन कैसे ले जा सकते हैं।

इसलिए अगर आपकी खुद की दुकान है, चाहे फिर वह किसी भी चीज की हो और आप अपने product को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं; या आप खुद product बनाते हैं। जिसे आप ऑनलाइन अपने संभावित ग्राहकों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए आप Amazon की सहायता ले सकते हैं।

यह काम करने के लिए आपको Amazon seller बनने की आवश्यकता पड़ती है। और आपको यह जानकर खुशी होगी कि Amazon seller बनना बहुत ही ज्यादा आसान है।

इसके लिए बस आपको Amazon seller की वेबसाइट पर जाकर अपने लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है और इसके लिए बस कुछ आसान दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। 

लेकिन हम आपको यह बता दें कि अगर आप अपना खुद का product बेचना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जीएसटी नंबर भी उपलब्ध कराने की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं।

2. Instamojo पर Online Business करें  

अगर आपके पास कोई digital products है, जिसमें Ebooks, Software या video course आदि जैसे digital product शामिल है और आप इन्हें ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो इसके लिए आप इंस्टामोजो की सहायता ले सकते हैं।

क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो आपके product को online बेचने के लिए एक ही click में online store बनाने की सुविधा देता है। जहां पर आप अपने सभी product को लिस्ट कर सकते हो और बेच सकते हो।

सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके product को आपके कस्टमर तक होम डिलीवरी करने की भी सुविधा प्रदान करता है। इसकी एक और खासियत यह है कि यह platform आपको बहुत सारे पेमेंट ऑप्शन भी प्रोवाइड करता है।

जिससे कि जब आपका कस्टमर कोई product खरीद लेगा, तो पेमेंट करने के लिए वह अपनी सुविधानुसार (debit card, credit card, UPI, NEFT) आदि में से किसी एक payment options का उपयोग कर सकता है।

आपके product के सफलतापूर्वक बिकने के बाद Instamojo वह payment collect करके, उसमें से अपना कमीशन लेकर बाकी का बचा हुआ पेमेंट आपको दे देता है। 

लेकिन इसके लिए आपको इंस्टामोजो पर रजिस्ट्रेशन करते समय अपनी Account Information को दर्ज करने की आवश्यकता पड़ती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Instamojo पर अलग-अलग Plans है, जिनको आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं।

आप इंस्टामोजो पर अपना ऑनलाइन स्टोर बनाकर digital अथवा physical product को किस प्रकार से बेच सकते हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं। 

3. Flipkart Seller बनें 

बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि Online shopping Business Kaise Kare? तो इसके लिए एक और अच्छा उपाय यह है कि आप flipkart seller बन जाएं।

आपको यह पता ही होगा की India में flipkart नंबर वन इकॉमर्स वेबसाइट के रूप में जानी जाती है और यहां पर लाखों ग्राहक ऐसे है, जो रोजाना शॉपिंग करते हैं। 

इसलिए यदि आपके पास कोई product है, जिसे आप लाखों ग्राहकों तक पहुंचाना चाहते हैं; तो आप Flipkart Seller बनकर यह काम आसानी से कर सकते हैं।

एक बार जब आप Flipkart Seller बन जाते हैं, तो उसके पश्चात आप अपने Flipkart Sellers dashboard में जाकर अपने products को लिस्ट कर सकते हैं और उनके बारे में description लिख सकते हैं। 

ताकि अगर कोई ग्राहक आपके products को खरीदने में रुचि रखता हो तो वह flipkart app पर ही आपके product के बारे में जानकारी हासिल कर सके।

उसके पश्चात यदि कोई Flipkart User आपके product को खरीदने के लिए आर्डर करता है, तो आपके गोदाम से Flipkart के कर्मचारियों के द्वारा product को कस्टमर तक डिलीवर कर दिया जाता है।

अगर आप अपने ग्राहकों को कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा दे रहे हैं, तो flipkart के डिलीवरी ब्वॉय की तरफ से product की डिलीवरी करते वक्त पेमेंट ले लिया जाता है।

इसके साथ ही महीने के अंत में आपको flipkart की तरफ से आपके product के बिकने पर होने वाली कमाई को आपको दे दी जाती है। 

आप flipkart सेलर कैसे बन सकते हैं? और Flipkart पर अपने product को बेचने की प्रक्रिया क्या है? 

flipkart seller kaise bane

इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए आप flipkart से पैसे कैसे कमाए? विषय पर लिखा गया हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

अभी पढ़ें: 6 Best तरीकों से Flipkart Se Paise Kaise Kamaye 2022

4. Shopify पर अपना Online Business करें 

Shopify भी Amazon की तरह ही एक E-commerce websites है, जहां पर आप अपने उत्पादों को लिस्ट करके दुनिया भर में कहीं पर भी बेच सकते हैं। अक्सर डिजिटल मार्केटिंग करने वाले लोगों के द्वारा Shopify का उपयोग ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए किया जाता है। 

क्योंकि यह आपको बहुत ही आसानी से बिना किसी डोमेन अथवा होस्टिंग के ऑनलाइन स्टोर बनाने की सुविधा प्रदान करता है। लेकिन इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोगों के द्वारा dropshipping platform के रूप में किया जाता है।

आप 10 मिनट में Shopify पर आसानी से अपना online store कैसे बना सकते हैं? इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं।

5. Razor Pay पर Online Store बनाएं 

वैसे तो RazorPay इंडिया में एक online payment gateway के रूप में काफी ज्यादा लोकप्रिय है। लेकिन इस प्लेटफार्म पर आप अपना ऑनलाइन स्टोर भी बना सकते हैं और उसपर digital product बेच सकते हैं।

अगर आप कोई Ebooks, Software या अन्य डिजिटल product Razor Pay पर online store बनाकर बेचते हैं, तो यह काम पूरी तरह से ऑटोमेशन पर होता है। 

यह प्लेटफार्म ऐसे लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है, जो एक ही जगह पर ऑनलाइन स्टोर और ऑनलाइन पेमेंट गेटवे का Option पाना चाहते हैं। Instamojo की तरह इनके भी कई Plans हैं, जिनको Join करके आप अपने ब्रांड के नाम से एक online store तैयार कर सकते हैं।

आप RazorPay के माध्यम से अपने उत्पाद को ऑनलाइन बिना website के कैसे बेच सकते हैं? इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं।

फ्री में ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? 

चलिए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि फ्री में ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि क्या सच में फ्री में ऑनलाइन बिजनेस किया जा सकता है? तो हम आपको बता दें कि हां यह पूरी तरह से सत्य है और ऐसे बहुत सारे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप फ्री में भी ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं।

फ्री में ऑनलाइन बिजनेस करने से हमारा तात्पर्य यह है कि आपको ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए बहुत ही कम अथवा लगभग ना के बराबर पैसा खर्च करना पड़ेगा। 

आप 4 तरीकों से Free Me Online Business Kaise Kare जा सकते हैं? इसके बारे में आगे जानकारी दी गई है, आप उसे पढ़ सकते हैं।

1. Blogging करें 

ब्लॉगिंग Free में ऑनलाइन व्यवसाय करने की शुरुआत करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।

इसलिए यदि आपको लिखने का शौक है, तो फिर आप वर्डप्रेस अथवा ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बना सकते हैं और अपने प्रोडक्ट से संबंधित समस्याओं का हल article के रूप में ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हैं।

चूंकि एक ब्लॉग इंटरनेट के माध्यम से निष्क्रिय आय (passive income) कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका होता है। और यहां पर आप अपने products को फ्री में प्रमोट करके बेच भी सकते हैं। इसलिए हमने इसे फ्री में ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीका कहा है।

2. सोशल मीडिया मार्केटिंग 

Free में ऑनलाइन बिजनेस करने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग करें। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग करने से हमारा तात्पर्य यह है कि आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने व्यवसाय से संबंधित पेज बना ले और वहां पर अपने उत्पाद के बारे में Content बनाते रहे और वहां से अपने कस्टमर बनाने का प्रयास करें।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आज के समय में बहुत सारे businesses को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऑनलाइन कस्टमर दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। 

चूंकि लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके संभावित ग्राहक मौजूद हो सकते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल करके आप अपने प्रोडक्ट को फ्री में ऑनलाइन बेच सकते हैं।

3. YouTube पर Video बनाएं 

फ्री में ऑनलाइन बिजनेस करने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप Youtube पर अपने business से संबंधित वीडियो बनाना शुरू करें।

आपके लिए अपने व्यवसाय से संबंधित यूट्यूब पर वीडियो बनाना, इसलिए भी आवश्यक है, क्योंकि YouTube Users की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है और कोई भी ऑनलाइन व्यवसाय यूट्यूब की मदद से काफी ज्यादा तेजी से सफल बन सकता है।

इसीलिए आज के समय में YouTube पर बहुत सारे businesses के channels बन चुके हैं। जहां पर लोग अपने बिजनेस से संबंधित content create करते हैं, इसलिए आपको भी इसका फायदा उठाना चाहिए।

अगर आप YouTube की सहायता से अपने ऑनलाइन बिजनेस को grow करने अथवा यूट्यूब से पैसे कमाने की सारी संभावनाओं की तह तक जाना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा इस विषय पर लिखे गए दो सबसे अच्छे articles को आगे दिए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

4. Meesho Reselling Business 

यह भी फ्री में ऑनलाइन बिजनेस करने का सबसे अच्छा तरीका माना जा सकता है और इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में already जानकारी दे दी है। अगर आपने इसके बारे में नहीं पढ़ा है, तो ऊपर जाकर पढ़ सकते हैं।

बिना product के ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? 

बिना किसी उत्पाद के ऑनलाइन बिजनेस करना शायद आपको नामुमकिन लग सकता है, जब आपके पास बेचने के लिए कोई product ही नहीं होता है। अब आप ही सोचिए जब आपके पास बेचने के लिए ही कुछ नही होगा, तो आप किस चीज का ऑनलाइन बिजनेस करेंगे! 

लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आप बिना product के भी ऑनलाइन बिजनेस कर पाएंगे। इसके लिए दो सबसे लोकप्रिय और कारगर तरीके हैं, जिनके बारे में आगे जानकारी दी गई है।

1. Reselling Business करें 

जैसा कि Reselling Business के नाम से ही पता चलता है कि इसमें आप किसी product को फिर से sell करते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Reselling Business करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे Reselling Plateforms है, जहां पर बहुत सारे विक्रेता अपना उत्पादों को बेचते हैं। 

इसके साथ ही अलग-अलग विक्रेताओं के द्वारा Reselling Plateforms पर लिस्ट किए गए उत्पाद को आप भी अपना कमीशन जोड़कर बेच सकते है।

Reselling Business का सबसे सफल उदाहरण Meesho है। Meesho एक ऐसा रिसेलिंग ऐप है, जहां पर फैशन से संबंधित तरह तरह के Products मौजूद होते हैं।

Meesho Online Business Kaise Kare

अब शायद आपमें से कुछ लोग इसके बारे में जानते भी होंगे, लेकिन हो सकता है कि आपके मन में यह सवाल उठे कि Meesho Online Business Kaise Kare?

तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में Meesho App इंस्टॉल कर सकते हैं और फिर इस पर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं।

उसके बाद आप meesho पर मौजूद किसी भी products को अधिक दामों में किसी को बेच सकते हैं। आप अपनी तरफ से products को जितना अधिक दामों में बेचेंगे, उतना अधिक मुनाफा प्राप्त कर पाएंगे। 

उदाहरण के लिए मान लीजिए meesho पर कोई कपड़ा 100 रुपए का है और आप अपने किसी दोस्त या किसी अन्य व्यक्ति को वह कपड़ा 150 में बेचते हैं, तो आपका 50 रुपए प्रॉफिट हुआ और सबसे अच्छी बात यह है कि आप यदि किसी को कोई product बेचते हैं, तो उसके घर तक product की डिलीवरी Meesho खुद करेगा।

इस प्रकार Meesho के इस Reselling Business में बस आपको किसी product को online अथवा offline बेचना है, बाकी का काम meesho करेगा और आप अपनी तरफ से किसी product पर जितना अधिक कमीशन जोड़ेंगे, वही आपका Profit होगा।

2. Affiliate Marketing करें 

यदि आपके पास बेचने के लिए कोई product अथवा service नहीं है और आप फिर भी ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं।

तो इसके लिए affiliate marketing भी सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, क्योंकि affiliate marketing program को Join करके आप अलग-अलग कैटेगरी के Products अथवा Services को आसानी से दूसरे लोगों को बेच सकते हैं।

इसके लिए आपको affiliate marketing प्रोग्राम की तरफ से कमीशन दिया जाता है। आसान शब्दों में समझें तो बहुत सारी कंपनी है, जो चाहती हैं कि उनका product ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और इसके लिए वह अपना affiliate marketing प्रोग्राम बनाई रहती है। 

आप उन्हें ज्वाइन करके उनके product को अलग-अलग तरीकों से ऑनलाइन बेच सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बहुत सारे product अथवा services ऐसे भी हैं, जिनको बेचने पर आपको 80 to 90% तक कमीशन मिल सकता है।

कुल मिलाकर affiliate marketing में आपको सिर्फ दूसरों के उत्पादों को बेचने के लिए सिर्फ Promote करना होता है, बाकी का सारा काम affiliate marketing program स्वयं करते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस के फायदे 

चूंकि जब ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने की बात हो रही है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपके मन में यह प्रश्न उठ सकता है कि ऑनलाइन बिजनेस के फायदे क्या है?

इसलिए Benefits of Online Business in Hindi के बारे में जानकारी आपको नीचे दी गई है, आप उसे पढ़ सकते हैं।

  1. ऑनलाइन बिजनेस सुविधाजनक होता है।
  2. बिक्री पर नजर बनाना आसान होता है।
  3. ग्राहकों को बार बार अपने product बेचने के लिए pitch करना आसान होता है।
  4. Online business के संचालन में कम खर्च आता है।
  5. Online business में अपने व्यवसाय की Growth को Track करना आसान होता है।
  6. ऑनलाइन बिजनेस की सहायता से अपने उत्पादों को international level तक बेचा जा सकता है।
  7. ऑनलाइन बिजनेस में 24/7 तक मार्केटिंग की जा सकती है।
  8. Online business में लेनदेन की सुविधा आसान होती है।
  9. इसमें समय की बचत होती है।
  10. ऑनलाइन बिजनेस को पूरी तरह से ऑटोमेशन पर किया जा सकता है।

ऑनलाइन बिजनेस फॉर लेडीज

चूंकि online business ऐसा व्यवसाय होता है, जिसे कोई भी कर सकता है और इसलिए ऑनलाइन बिजनेस फॉर लेडीज के बारे में बात करना लाजमी है।

यहां पर कुछ ऐसे online business ideas for ladies बताए गए हैं, जिन्हें कोई महिला अपने घर से शुरू कर सकती है।

  1. Homemade jewellery business
  2. पेपर और कपड़े से बना हुआ बैग ऑनलाइन बेचने का व्यवसाय
  3. Baked goods को ऑनलाइन बेचने का व्यवसाय
  4. अचार और jams बनाकर ऑनलाइन बेचें
  5. घर पर मोमबत्ती बनाकर ऑनलाइन बेचने का व्यवसाय
  6. Cooking YouTube Channel चैनल शुरू करें
  7. Cooking or parenting Blog 
  8. Homemade papad online बेचने का व्यवसाय
  9. Online consulting business
  10. Ebook writing

ऑनलाइन नया बिजनेस कौन सा करें? 

अगर आप कोई नया ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं और आपके पास शुरू करने के लिए कुछ भी नही है, तो आप अपने ऑनलाइन बिजनेस की शुरुवात Reselling Business से कर सकते हैं। 

अथवा अगर आपके पास अपने ऑनलाइन बिजनेस में निवेश करने और उसका प्रचार करने के लिए थोड़ा बहुत धनराशि है, तो फिर आप Online Marketplace Website बना सकते हैं। 

जहां लोग अपनी चीजों को खरीद अथवा बेच सकें और पिछले कुछ समय के दौरान यह व्यवसाय काफी अधिक लोकप्रिय हो रहा है।

इस प्रकार का ऑनलाइन बिजनेस का सबसे सफल उदाहरण OLX, Flippa आदि websites हैं, जो लाखो रुपए का टर्नओवर जेनरेट करती है।

Online Kapdo Ka Business Kaise Kare? 

अगर आप यह सोच रहे हैं कि अपना खुद का Kapdo Ka Online Business Kaise Kare? तो आप कपड़ों का ऑनलाइन बिजनेस दो तरीकों से कर सकते हैं। इसके बारे में आगे जानकारी दी गई है।

#1: कपड़ों का ऑनलाइन बिजनेस करने का पहला तरीका

ऑनलाइन कपड़ों का बिजनेस शुरू करने का पहला तरीका यह है कि आप स्वयं अपनी वेबसाइट लॉन्च करें और उस पर स्वयं के द्वारा निर्मित किए गए कपड़ों अथवा किसी अन्य manufacturers के कपड़ों को बेच सकते हैं। 

हालांकि इसमें अपने उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा बेचने के लिए आपको अपनी website पर traffic लाने के लिए अलग-अलग platforms जैसे Facebook, Google, YouTube, Social Media आदि पर अपने online business का प्रचार करने की आवश्यकता पड़ेगी

#2: कपड़ों का ऑनलाइन बिजनेस करने का दूसरा तरीका: 

कपड़ों का ऑनलाइन बिजनेस करने का दूसरा तरीका यह है कि आप पहले से लोकप्रिय E-commerce websites जैसे कि Amazon, Flipkart आदि की मदद ले सकते हैं। और यहां पर आप अपने कपड़ों को बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं। 

आपको इसका फायदा यह मिलेगा कि इनके पास पहले से ही काफी ज्यादा ग्राहक हैं। और आपके कपड़ों के online sell होने के chances ज्यादा होंगे।

आप चाहें तो इन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपने खुद के कपड़े लिस्ट कर सकते हैं या फिर किसी अन्य वस्त्र निर्माता के साथ साझेदारी कर सकते हैं और उनके कपड़ों को थोक में खरीदकर ऑनलाइन महंगे दामों में बेच सकते हैं।

अपने ऑनलाइन बिजनेस को Promote कैसे करें? 

आज के समय में अपने ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इंटरनेट पर अपने बिजनेस का प्रचार करें और इसके लिए आपको Google ads, Facebook Ads आदि कि मदद से इंटरनेट पर Campaign चलाना चाहिए।

इससे आप अपने संभावित ग्राहकों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही अपने ऑनलाइन बिजनेस को फ्री में प्रमोट करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप YouTube, Social Media, Blog आदि पर अपने ऑनलाइन बिजनेस से संबंधित content create करें।

Online Business Kaise Kare से संबंधित FAQs 

अब हम आपको Online Business Kaise Kare? इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि यदि आपके मन में ये सवाल उठे, तो उससे पहले ही आपको इनका जवाब पता रहे।

ऑनलाइन बिजनेस करने से संबंधित महत्वपूर्ण सवालों के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Q1. कम पैसों में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? 

कम पैसों में Online Business Kaise Kare? इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि यदि आपके पास अपना खुद का product नहीं है, तो फिर आप reselling business या फिर affiliate marketing business अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के माध्यम से शुरू कर सकते हैं।

Q2. ऑनलाइन बिजनेस कौन-कौन सा है? 

इस आर्टिकल में बहुत सारे ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज बताए गए हैं, आप उनके बारे में जानने के लिए इस article को पूरा पढ़ें।

Q3. अपने ऑनलाइन बिजनेस का प्रचार कैसे करें? 

अपने ऑनलाइन बिजनेस का प्रचार करने के लिए आप इंटरनेट पर advertisement कर सकते हैं। अथवा सर्च इंजन मार्केटिंग या फिर सोशल मीडिया मार्केटिंग की सहायता ले सकते हैं।

Q4. ऑनलाइन बिजनेस वेबसाइट के लाभ क्या है? 

अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस वेबसाइट होने का सबसे बड़ा फायदा ये मिलता है कि आप अपने ऑनलाइन कस्टमर को आसानी से अपने वेबसाइट तक पहुंचा सकते हैं और अपनी वेबसाइट की मदद से अपने product को online customers को बेच सकते हैं।

Q5. ऑनलाइन बिजनेस एप कैसे बनवाएं? 

अगर आप अपने ऑनलाइन बिजनेस को कई गुना आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी ऑनलाइन बिजनेस वेबसाइट के साथ-साथ ऑनलाइन बिजनेस एप भी बनवा लेना चाहिए। क्योंकि इससे आपके ग्राहक आपसे जुड़े रहेंगे।
ऑनलाइन बिजनेस एप बनवाने के लिए आप किसी app developer की सहायता ले सकते हैं।

Q6. अपने ऑनलाइन बिजनेस की सेल कैसे बढ़ाएं? 

अपने ऑनलाइन बिजनेस की सेल बढ़ाने के लिए आपको अपने product की क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि अगर आपका product अच्छा होगा, तो आपके ग्राहक बार-बार आपके product को खरीदेंगे और इससे आपके Online Business की sell automatically बढ़ जाएगी।

Q7. लेडीज के लिए घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कौन सा है? 

लेडीज के लिए घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए सबसे अच्छा business ideas यह है कि कोई भी लेडीज अपने घर से ही affiliate marketing, ऑनलाइन कंसलटिंग, blogging, copywriting, e-commerce Business, Dropshipping आदि से जुड़ा हुआ व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

Q8. ऑनलाइन बिजनेस कब कर सकते हैं? 

ऑनलाइन बिजनेस करने का कोई समय नहीं होता है, आप कभी भी ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं। हालांकि यदि ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आवश्यक उम्र की बात की जाए, तो इसके लिए आपको कुछ औपचारिकताएं पूरा करने के लिए न्यूनतम 18 वर्ष का होना चाहिए।

Q9. खुद का ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? 

खुद का Online Business Kaise Shuru Karen? इसके लिए आपको अपनी खुद की वेबसाइट बनानी पड़ेगी। जहां पर आप अपने products को बेच सकते हैं।
खुद का ऑनलाइन बिजनेस करने में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपका products Digital है। जैसे कि (software, Ebooks, video course) तब आपको अपने products की डिलीवरी करने की चिंता नहीं है।

लेकिन यदि आप ऑनलाइन Physical Products बेचना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी अन्य delivery services प्रदान करने वाले व्यवसाय की मदद लेनी पड़ेगी।

Q10. Amazon Par Online Business Kaise Kare? 

Amazon पर ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आपको Amazon Seller बनाना पड़ेगा, उसके पश्चात आप Amazon पर Online Business कर सकते हैं।

Q11. Ghar Baithe Online Business Kaise Kare in Hindi? 

वास्तव में ऑनलाइन बिजनेस करना मार्केटिंग का ऐसा तरीका है, जिसमें आप ज्यादातर काम अपने घर बैठे ही कर सकते हैं। इसलिए आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए इस आर्टिकल में बताए गए ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q12. Online Business Kaise Kiya Jata Hai? 

ऑनलाइन बिजनेस कैसे किया जाता है? इस प्रश्न का उत्तर यह है कि सबसे पहले अपना product तैयार किया जाना चाहिए। उसके पश्चात ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीकों का इस्तेमाल करते हुए उसे इंटरनेट के माध्यम से अपने संभावित customers को बेचा जा सकता है।

Q13. Apna Business Online Kaise Kare? 

अपना बिजनेस ऑनलाइन करने के लिए आप Amazon seller बन सकते हैं और अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जा सकते हैं।

Q14. Online Selling Kaise Kare Hindi 

अपने product की Online Selling करने के लिए अपना खुद का eCommerce website बना सकते हैं। या फिर किसी अन्य ई-कॉमर्स साइट जैसे Shopify पर Google/Facebook Ads से traffic भेज कर ऑनलाइन सेलिंग कर सकते हैं। अथवा आप Amazon Seller बन सकते हैं।

Q15. ऑनलाइन बिजनेस का फेसबुक पर प्रचार कैसे करें? 

अपने ऑनलाइन बिजनेस का फेसबुक पर प्रचार करने के लिए आप Facebook Advertising कर सकते हैं और इसके साथ ही फेसबुक ग्रुप अथवा फेसबुक पेज की सहायता ले सकते हैं।

Conclusion – Online Business Kaise Kare?

वर्तमान समय में इंटरनेट ने जिस प्रकार से तरक्की की है और व्यापार में जिस प्रकार से इंटरनेट का योगदान रहा है। 

उसको देखते हुए इस बात की पूरी संभावना है कि यदि आप अभी के समय अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू नहीं करते हैं अथवा अपने व्यवसाय को ऑनलाइन नहीं ले जाते हैं, तो बहुत जल्द ही आपका व्यवसाय ठप पड़ सकता है।

इसलिए आपको इसपर तुरंत कदम उठाना चाहिए और ऑनलाइन बिजनेस करना उतना भी कठिन नहीं है, जितना आप सबको लगता है। ऑनलाइन बिजनेस कैसे किया जाता है? इसके बारे में पर्याप्त जानकारी हमारे ब्लॉग पर मौजूद है।

हमें पूरा विश्वास है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आपके मन में Online Business Kaise Kare in Hindi से संबंधित जो सवाल रहे होंगे, वे सवाल दूर हो चुके होंगे।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा Earn Money In Hindi Blog पर दी गई ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? से संबंधित संबंधित जानकारी उपयोगी लगी होगी।

यदि अभी भी आपके मन में Online Business Kaise Start Kare? से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो उसे आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

2 thoughts on “5 Best तरीकों से कम पैसों में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें | Online Business Kaise Kare 2022)”

Leave a Comment