Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye | इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए?

Instagram Reels Kya Hai & इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए – Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye | इंस्टाग्राम रील कैसे बनाए और पैसे कैसे कमाए? 

इस लेख में हम बात करने जा रहे है कि Instagram Reels se paise kaise kamaye अभी के समय सभी को पैसे की जरूरत है, पैसे कमाने के लिए सभी लोग अलग अलग तरीको को अपना रहे है।

कोई अपना Business से पैसा कमा रहा है तो कोई ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमा रहे l ऑनलाइन में बहुत सारे प्लेटफॉर्म है जिनमे काम करके लोग पैसे कमा रहे है उसी में हम आज जानेंगे इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए, Instagram से पैसे कैसे कमाए और Instagram reels se paise kaise kamaye जाए?

अगर आपके अंदर भी क्रिएटविटी है और आप पैसा कमाना चाहते है तो आप इंस्टाग्राम रील्स पर शॉट वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते है, शॉर्ट वीडियो को Tiktok ने बहुत ज्यादा फेमस कर दिया था। जिस कारण हर प्लेटफॉर्म पर अभी शॉर्ट्स वीडियो का ट्रेंड चल गया है आप Instagram reels se paise kama सकते है तो चलिए जानते है- Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye 

Instagram Reels Kya Hai – इंस्टाग्राम रील्स क्या है?

instagram reels se paise kaise kamaye

इंस्टाग्राम रील्स, Tik Tok तो आप लोगो को याद ही होगा, जिसमें Content Creators अपने कॉन्टेंट को शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट में बना कर अपलोड करते थे। ठीक उसी प्रकार इंस्टाग्राम रील्स भी है, जिसमे आप 60 सेकेंड तक का वीडियो अपलोड कर सकते है।

Instagram reels को 2019 में लॉन्च किया गया था, इसकी शुरुआत में कुछ ही देशों में इसे लॉन्च किया गया था। इसके बाद इसको सारे जगह प्रसारित करने में 1 साल का समय लगा, यानि इसे 2020 में सभी जगह अपडेट कर दिया गया था।

इंस्टाग्राम रील से पैसे कमाने के लिए आपको यह भी पता होना चाहिए कि इंस्टाग्राम रील वीडियो कैसे बनाया जाता है? तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाए – Instagram Reels Kaise Banaye?

Instagram trending Reels बनाने के सारे Steps के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

  • सबसे पहले instagram को PlayStore से install कर ले।
  • अब अपने मोबाइल नंबर से या Email अथवा Facebook account से अपना I’d बना ले।
  • अब sign up करने के बाद आप Instagram के Home Screen पर आ जायेंगे।
  • Home Screen पर सबसे Right साइड में आपको प्रोफाइल का ऑप्शन मिलेगा; उस पर क्लिक करे।
  • अब आपको प्रोफाइल के Right साइड में ऊपर की ओर प्लस (+) का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने Post, Reels, Story, story Highlights, Live और guide का Option दिखेगा।
  • आप उसमें Reels को चुने ।
  • आप इसमें पहले बनाए शॉर्ट वीडियो को अपलोड कर सकते है या नया वीडियो भी बना सकते है।
  • वीडियो बनने के लिए नीचे कैमरा पर क्लिक करे।
  • अब आप अपना वीडियो रिकॉर्ड कर ले, वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद उसमे effect, Filters और editing भी कर सकते है।
  • ये सब करने के बाद next पर क्लिक करे और अब आप यहां Tittle और Description लिखे।
  • और आप यह पर Tags और Hashtags जरूर दे, अब आप वीडियो upload कर सकते है।

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए – Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye?

Instagram Reels से पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके है, जिसके मदद से आप पैसे कमा सकते है, जो नीचे निम्नलिखित है।

  1. Instagram monetization
  2. Instagram trends reels
  3. Facebook monetization
  4. Affiliate marketing
  5. Merchandise Promotion
  6. Sponsorship और Paid Promotion
  7. Collaboration
  8. Instagram Account sale
  9. Donation
  10. YouTube 

चलिए अब इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के इन सभी तरीकों के बारे में थोड़ा Details में जानते हैं।

#1. Instagram Reels Monetize करके पैसे कमाए 

Instagram ने अपने क्रिएटर्स के लिए एक नया फीचर को लॉन्च किया है, जिसमे Instagram अपने क्रिएटर्स को प्रशिक्षित करेगा और उसके बाद कुछ सवाल का test लेगा, इसे पास करने वालो को Instagram से Certificate मिलेगा।

जिसके मदद से आप Instagram को monetization कर पाएंगे; इसकी सम्पूर्ण जानकारी नीचे दिया गया है।

#2. Instagram Trends Reels से पैसे कमाए

Instagram trends reels से भी आप पैसा कमा सकते है, Instagram अपने यूजर के लिए हमेशा नए नए ट्रेंड्स को लाते रहता है। इसी का उपयोग करके आप पैसा कमा सकते है। आप जब भी reels videos बनाए, तो आप अपने Instagram में एक बार check जरूर करे कि अभी क्या क्या Trend हो रहा है।

इसलिए उस समय ट्रेंड जो हो उसी पर वीडियो बनाए, वीडियो बनाने के बाद अगर आपका वीडियो वायरल हो जाता है, तो Instagram आपके वीडियो के Position के अनुसार आपको एक हजार से लेकर एक लाख रुपय तक पैसा देगा।

वह भी मात्र 1 reel Video का अगर आपका ऐसे ही 10 वीडियो वॉयरल हो गए, तो आप अच्छा खासा पास सिर्फ instagram से कमा सकते है।

#3. Facebook Monetization से Instagram Reels से पैसे कमाए

चूंकि Facebook और Instagram दोनों ही अब “Meta” कंपनी के अंदर ही आती है। दोस्तों जिस प्रकार आप YouTube पर YouTube Shorts को Adsense से monetize कर पाते है; उसी प्रकार अब आप Instagram Reels को फेसबुक ads से Monetize कर पाओगे।

Facebook और Instagram दोनों Meta का उत्पाद है। इस कारण आप दोनो को आपस में जोड़ सकते है, जिससे आप अगर Instagram पर reels upload करोगे; तो वह फेसबुक पर Same वीडियो, Facebook Reels में चला जायेगा। जिससे वजह से आपके Reels video Views तो बढ़ेगा ही और पैसा भी आएगा।

लेकिन ऐसा करने के लिए आपको फेसबुक के शर्तों को ध्यान में रखना होगा, तभी आप अपने Instagram Reels को Facebook से Monetize कर सकते हैं। जैसे

  1. Original Content डाले
  2. आपके वीडियो में creativity होना चाहिए।
  3. आपका वीडियो पर ऑडियंस का अच्छा रिएक्शन रहना चाहिए।
  4. वीडियो में ज्यादा कॉपी गाने का प्रयोग न करे।
  5. वीडियो का watchtime अच्छा हो आदि जैसे बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

#4. Affiliate Marketing करके Instagram Reels से पैसे कमाए

Affiliate Marketing से आप Instagram पर ढेर सारा पैसा कमा सकते हो, अगर आप instagram reels बनाते है और आपके account पर अच्छा खासा ऑडियंस की संख्या है। और साथ में आपके video’s पर views भी सही आता है, तो आप Instagram पर आराम से affiliate marketing कि सहायता से पैसा कमा सकते है।

अब आप सोच रहे होंगे कि इंस्ट्राग्राम पर Affiliate marketing कैसे करे? तो चलिए जानते है।

Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले किसी affiliate website जैसे Amazon, Flipkart और V commission आदि पर अपना एक account बनाना होगा, जिसके बाद आप Affiliate marketing कर सकते है।

Instagram पर Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले किसी प्रोडक्ट को select कर ले और उसके बाद उस प्रोडक्ट का रिव्यू करे और वीडियो बनाए, वीडियो बनाने के बाद इंस्ट्राग्राम पर अपलोड करे और उस प्रोडक्ट का लिंक अपने कॉमेंट बॉक्स में Pin कर दे ।

जब भी कोई visitor आपके उस लिंक से product खरीदेगा; तब आपको उसका commission मिलेगा।

#5. Merchandise Promotion करके instagram से पैसे कमाए

Merchandise promotion हमें उस समय काम आता है, जब हम किसी प्रकार का अपना बिजनेस शुरू करते है या फिर आप दूसरे के बिजनेस के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हो।

Merchandise Promotion तभी आप कर सकते हो; जब आपके Instagram Account पर एक अच्छा followers Base बन जाए। तभी जाकर आपको रिजल्ट मिलेगा, इसकी सहायता से आप अपना बिजनेस को बहुत आगे तक बढ़ा सकते हो।

यह एक अच्छा तरीका है, बिजनेस को आगे बढ़ाने का; अभी तक जितने लोगों को सोशल मीडिया में अच्छे खासे followers हुए है; उन्होंने अपना बिजनेस शुरू कर दिया है और इसी से आगे भी बढ़े है।

#6. Sponsorship और Paid Promotion करके Instagram से पैसे कमाए

Sponsorship और Paid Promotion करके Instagram से पैसे कमाने के लिए आपके पास फॉलोवर्स की संख्या अच्छा खासी होना चाहिए। 

अभी के समय इंस्ट्राग्राम यूज करने वाले लोग इसके माध्यम से ही पैसे कमा रहे है, वह भी अच्छा खासा पैसा। इसमें अगर आपके पास फॉलोवर्स की संख्या ठीक ठाक है, तब आपके प्रोफाइल पर आकर sponsorship देने वाली कंपनी या paid promotion करवाने वाले लोग आपको मैसेज करते है।

अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर उनके प्रोडक्ट्स को story, reels या post के जरिए promotion करते है, तो वह आपको उसके बदले पैसा देते है। इसमें आपको एक promotion का पांच हजार से भी ज्यादा पैसा मिलता है।

#7. Collaboration करके Instagram पर पैसे कमाए

Collaboration करके Instagram पर पैसे कमाने के लिए भी आपके पास Followers की संख्या अच्छी खासी होना चाहिए, लगभग 50,000 से ज्यादा, तभी जाकर आपसे कोई कंपनी collaboration करती है।

इसमें आप उस कंपनी का प्रोडक्ट्स या फिर उस कंपनी को Promote करते हो, इसके साथ ही इसमें आप एक और तरीके से पैसे कमा सकते हो। जिसमें आप अपने से छोटे छोटे क्रिएटर्स के account का प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते हो।

#8. Instagram Account sale करके instagram से पैसे कैसे कमाए

Instagram Account sale करके भी आप पैसे कमा सकते है, लेकिन उसके लिए आपको बस नया नया Instagram account बनाना होगा और उसको आपको Grow करना होगा। लेकिन आप सोच रहे होंगे Grow कैसे करे?

तो Instagram Accounts को Grow करने के लिए आपको सबसे पहले एक अधिक Audience वाला account को अपने पास Grow करवाकर रखना होगा। 

तब जाकर आप नए नए accounts को उसकी मदद से Grow कर पाओगे।

Instagram Account Kaise Grow Kare:

  • आप अपने प्रोफाइल का एक बढ़िया सा नाम रखे, 
  • उसके बाद उस पर Regular video upload करे
  • हमेशा Trending Topics पर ही वीडियो बनाने का कोशिश करे।
  • उसमे अपने Audience को सही कॉन्टेंट दे।
  • Posts में अपना Title और Description सही से लिखे।
  • Tags और trending Hashtags जरूर दे।

Bonus Tips: आप अगर अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप Instagram Par Followers Badhane Wala Apps Download करके ऐसा कर सकते हैं।

#9. Donation लेकर Instagram से पैसे कमाए

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रील्स वीडियो अपलोड करते हैं और आपकी वीडियो पर अच्छे खासे भी views भी आते हैं, लेकिन आपके पास पैसे बहुत कम है; तो आप इंस्टाग्राम के माध्यम से Donation ले सकते हैं और इंस्टाग्राम पर Donation लेने के लिए एक फीचर भी है।

आप उसे चालू करके पैसा कमा सकते हैं और अपने सपने पूरे कर सकते हैं, क्योंकि जो भी गरीब क्रिएटर होते हैं; जिनके पास आगे बढ़ने के लिए पैसा नहीं होते, तो वह भी यही कार्य करते हैं। तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इंस्टाग्राम Reels वीडियो से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है।

#10. YouTube Channel का Promotion करके पैसे कमाए 

आपके लिए Instagram Reels से पैसे कमाने का एक और अच्छा तरीका यह है कि आप जो भी Reels इंस्टाग्राम पर अपलोड करते हैं। आप उसी Reels के माध्यम से YouTube Shorts पर पैसा कमाने के लिए Short Video की तरह YouTube पर भी अपलोड करके YouTube से भी पैसा कमा सकते हैं।

कई सारे इंस्टाग्राम वीडियो क्रिएटर ऐसा कर रहे हैं और एक ही वीडियो से दोनों जगह से कमाई कर रहे हैं। आप इंस्टाग्राम और YouTube दोनो के लिए आसानी से वीडियो बना सके, इसके लिए आप फोटो से वीडियो बनाने वाला ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए संबंधित कुछ प्रश्न (FAQs) –

Q1. Instagram Reels क्या है?

Ans – Instagram Reels, Tik Tok के ही जैसा शॉर्ट वीडियो डालने का Platform है जहा आप अपने छोटे छोटे वीडियो को उस पर डालते है

Q2. Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए?

Ans – instagram Reels से पैसे कमाने के 10 तरीकों को ऊपर के लेख में पूरी जानकारी विस्तार से बताई गई है, इस लेख पढ़े, फिर आपको सभी बात समझ में आ जाएगी। हालांकि हम आपको बता दे कि instagram से पैसे कमाने के सबसे Best तरीका Sponsorship, Affiliate marketing है।

Q4. Instagram IGTV क्या है?

Ans – IGTV का पूरा नाम Instagram tv है, जो कि instagram का video features है। यहाँ आपको video content देखने के लिए मिलते है, जैसा कि YouTube पर मिलते है। लेकिन यह अभी फ्लॉप हो गया है, यह चला ही नही! क्योंकि लोगों ने इसे पसंद ही नही किया।

Q6. इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप कैसे लें?

Ans – अगर आप चाहते हैं कि आपको भी स्पॉन्सरशिप मिले; तो सबसे पहले अपने Instagram Account पर 10000 से 15000 Followers बनाने होगे, तभी आपसे कोई कम्पनी Contact करेगी और आपको हमेशा अच्छे खासे पैसे कमाने का अवसर मिलेगा।

Conclusion – Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye

उम्मीद है कि इस लेख में Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye से related सारे Questions का Answer आपको मिल ही गया होगा, अगर आप अभी तक इस लेख को पढ़ रहे है; तो आप Comment करके जरूर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा है?

अगर आपको यह लेख से जानकारी मिली हो तो आप इस लेख को जरूर अपने मित्रों में शेयर करे और साथ में मेरे इस वेबसाइट (MEINHINDI) पर हमेशा आते रहें। 

क्योंकि ऐसे ही नए नए टॉपिक्स की जानकारी आपको यहा आपको मिलती रखेगी। अगर आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हो तो comment Box में जाकर comment करके पूछ सकते है। हम आपको जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे, धन्यवाद।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

4 thoughts on “Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye | इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए?”

    • अगर आपको पैसे कमाने के और भी तरीके जानना है तो आप हमारी पैसे कैसे कमाए की कैटेगरी के दूसरे आर्टिकल को पढ़ सकती हैं

      Reply

Leave a Comment