जानिए Digital Rupee क्या है और कैसे काम करता है?

जानिए Digital Rupee Kya Hai और Digital Rupee को क्यों लांच किया गया है, तथा Digital Rupee के फायदे क्या हैं और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं? डिजिटल करेंसी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में! 

1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा बजट 2022 के भाषण में एक नई मुद्रा (Digital Currency) को लॉन्च करने की घोषणा की गई है, जिसे डिजिटल रूपी (Digital Rupee) के नाम से जाना जाएगा और इस घोषणा के बाद हर किसी के मन में यह सवाल है कि आखिर Digital Rupee Kya Hai? 

अगर आप Digital Rupee के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि डिजिटल रूपया

Advertisement
आम जनता के लिए किस प्रकार से सुविधाजनक और उपयोग में सुरक्षित होगा अथवा राष्ट्रीय सुरक्षा के स्तर पर Digital Rupee के क्या क्या फायदे हैं? तब आपको यह आर्टिकल पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

क्योंकि इसमें हमने बहुत ही आसान शब्दों में डिजिटल करेंसी यानी कि Digital Rupee के बारे में पूरी जानकारी दी है। चलिए फिर बिना अपना समय बर्बाद किए इस बात पर चर्चा करते हैं कि डिजिटल रूपया क्या है?

Advertisement
(What Is Digital Rupee In Hindi)

Digital Rupee Kya Hai: डिजिटल रूपी क्या है? 

Digital Rupee Kya Hai

आसान शब्दों में हम आप को समझाएं, तो Digital Rupee एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है, जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी किया जाएगा। आप Digital Rupee को डिजिटल रुपया भी कह सकते हैं, और यह ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर लेन-देन के लिए बनी डिजिटल करेंसी होगी।

वित्त मंत्री की तरफ से यह बयान दिया गया है कि Reserve Bank of India (RBI) की तरफ से जारी की गई डिजिटल करेंसी (Digital Rupee) को वित्त वर्ष (financial year 2020-2023) के शुरुआत में ही लांच कर दिया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि डिजिटल रूपी का इस्तेमाल करने के लिए इसे Blockchain Technology की मदद से बाजार में जारी किया जाएगा। और इसकी मदद से digital economy को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा, जिससे Currency Management में आने वाली खर्च में कमी आएगी और इसे अधिक कुशल (Efficient) बनाया जा सकेगा।

Popular Posts: 

  1. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
  2. YouTube से पैसे कैसे कमाए
  3. Bank Se Paise Kaise Kamaye 

Important Points: Digital Currency के बारे में अच्छे से समझने के लिए आपको ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के बारे में भी अच्छे से समझना पड़ेगा और इसलिए हम आपको इस Article में Blockchain Technology के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे, लेकिन उससे पहले यह जान लीजिए कि Digital Rupee का Full Form क्या है? 

Digital Rupee Full Form 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आरबीआई (RBI) की तरफ से जारी की जाने वाली डिजिटल करेंसी का पूरा नाम सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (Central Bank Digital Currency) है और इसे संक्षिप्त में सीबीडीसी (CBDC) के नाम से भी जाना जाता है और इसे भारतीय सरकार की तरफ से मान्यता दी गई है। 

डिजिटल रुपया (Digital Rupee) को कौन जारी करेगा? 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक डिजिटल करेंसी यानी कि डिजिटल रूपी को भारतीय रिजर्व बैंक जारी करेगा। हालांकि इस आर्टिकल में आगे आपको यह जानने को मिलेगा कि आखिर इसकी जरूरत क्यों पड़ी और Digital Rupee से आपको किस प्रकार का बदलाव देखने को मिलेगा?

चूंकि इसे Central Bank Digital Currency के नाम से भी जाना जाएगा, इसलिए आपको इसके बारे में भी जान लेना चाहिए कि CBDC क्या है? 

सीबीडीसी क्या है? (What Is CBDC)

 CBDC क्या है

CBDC, जिसका पूरा नाम सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी है, यह केंद्रीय बैंक की तरफ से जारी की जाने वाली एक कानूनी मुद्रा है। जो कागज के नोटों की जगह डिजिटल स्वरूप में होगा और इसका इस्तेमाल भी कागजी नगदी की तरह किया जा सकता है।

इसकी एक खासियत यह है कि सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी को देश की सावरेन करेंसी (sovereign currency) में बदला जा सकता है और यह दो प्रकार की होती है, जिसमें Retail और Wholesale सीबीडीसी करेंसी शामिल है। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रिटेल सीबीडीसी डिजिटल करेंसी आम लोगों और कंपनियों के उपयोग के लिए है। और होलसेल सीबीडीसी का इस्तेमाल वित्तीय संस्थानों के द्वारा किया जायेगा।

सबसे अच्छी बात यह है कि Central Bank digital currency को किसी भी प्रकार की वैध मुद्रा (legal currency) के साथ बदला जा सकता है। क्योंकि इस मुद्रा की गारंटी भी रिजर्व बैंक के जरिए सरकार के पास होगी, जिस प्रकार काजग के नोटों की गारंटी सरकार के पास है।

एक्सपर्ट्स का दावा है कि CBDC के उपयोग से करेंसी मैनेजमेंट को अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है और CBDC से Currency Management पर लागत घटने की संभावना होगी और यह काफी हद तक सही भी है, क्योंकि कागजी मुद्रा के transportation और उसे सुरक्षित रखने में भी काफी खर्च आता है। 

चूंकि ये करेंसी Blockchain Technology पर आधारित है, इसलिए चलिए अब इसको डिटेल में समझते हैं कि Digital Rupee के लिए Blockchain Technology का उपयोग क्या है?

Digital Rupee के लिए Blockchain Technology का उपयोग क्या है? 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Blockchain Technology में शेयर की गई जानकारी पूरी तरह से पारदर्शी (transparent) होती है, जिसे दोबारा बदलना अथवा सेव किए गए डाटा में बदलाव करना लगभग नामुमकिन होता है। 

इसके साथ ही ब्लॉकचेन नेटवर्क पर किए गए सभी transactions को वर्चुअल रूप से ट्रैक किया जा सकता है और इससे किसी प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने में मदद मिल सकती है। इसीलिए डिजिटल करेंसी का उपयोग करने के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जा रहा है।

Bonus Tips: Blockchain Technology को आसान भाषा में समझाने के लिए हमने आगे एक Video दिया है, जिसे देखकर आप बड़ी आसानी से समझ पाएंगे कि Digital Rupee के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है? 

Blockchain क्या है? (What is Blockchain)

हम आपको बता दें कि blockchain शब्द दो शब्दों Block और Chain से मिलकर बना हुआ है जिसका अर्थ यह हुआ कि ब्लॉकचेन का मतलब बहुत सारे Blocks की श्रंखला (Chains) से है। 

अब आप यह सोच रहे होंगे कि Blocks क्या है, तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताते हैं कि Blockchain Technology में बहुत सारे ब्लॉक्स होते हैं, जिसमें किसी डाटा को सेव करके रखा जाता है।

इसके साथ ही जितने भी ब्लॉक में डाटा को सेव करके रखा जाता है, वह सभी एक दूसरे से जुड़े रहते हैं और इस प्रकार डाटा की एक लंबी श्रृंखला बनती जाती है। और जैसे ही Blockchain की इस श्रंखला के कोई नया डाटा जोड़ा जाता है, उसे एक नए ब्लॉक में सेव कर दिया जाता है। 

Blockchain Technology कैसे काम करती है? 

Blockchain Technology कैसे काम करती है?, इसको आसान शब्दों में समझें, तो यह एक प्रकार का exchange process होता है, जो data blocks पर आधारित होता है और इसमें प्रत्येक data blocks इंक्रिप्शन के द्वारा सुरक्षित होते हैं। इसके अतिरिक्त सभी Data blocks इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक दूसरे से जुड़े रहते हैं।

जब किसी ब्लॉक में किसी प्रकार के डेटा को सेव कर दिया जाता है और वह ब्लॉक डेटा से भर जाता है, तब उस नए ब्लॉक को पुराने ब्लॉक के साथ जोड़ दिया जाता है और इसी प्रकार सभी ब्लॉक आपस में जुड़े रहते हैं। इसी वजह से Blocks के ट्रांजैक्शन में छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है।

इसके साथ ही कौन से data blocks में कब और किसने, कहां और कितना बदलाव किया है, इन सभी जानकारियों का रिकॉर्ड रखा जा सकता है, जिससे यह पता चलता है कि किसी ब्लॉक का डेटा कब और कहां पहुंचा तथा वर्तमान में वह किस व्यक्ति के पास है।

यहां पर आप डाटा की तुलना करेंसी से कर सकते हैं

चूंकि सभी blocks एक दूसरे के साथ इस प्रकार जुड़ जाते हैं कि उनके बीच में कोई अन्य ब्लॉक को नहीं जोड़ा जा सकता है और यही वजह है कि Blockchain की सिक्योरिटी काफी अधिक होती है। और सबसे अच्छी बात यह है कि यदि किसी ब्लॉक के डाटा में कोई बदलाव किया जाना है, तो पूरे blockchain के blocks में बदलाव करना पड़ेगा, जो लगभग नामुमकिन है।

Digital Rupee के लिए Blockchain Technology क्यों जरूरी है? 

जैसा कि हमने आपको बताया कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की मदद से Blocks में सेव किए गए डाटा के साथ छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है और इस वजह से आपको हमेशा सटीक जानकारी मिलती है।

इसके साथ ही ब्लॉकचेन नेटवर्क पर होने वाले orders, payments, accounts के अतिरिक्त कई अन्य चीजों को भी ट्रैक किया जा सकता है। यही वजह है कि Digital Rupee के लिए Blockchain Technology का इस्तेमाल जरूरी है।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी (Blockchain Technology) क्या है? वीडियो के माध्यम से आसान भाषा में समझे: 

Digital Rupee की आवश्यकता क्यों है? 

Investopedia के एक्सपर्ट्स के मुताबिक डिजिटल रुपए का लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को सुविधाजनक और digital security के साथ एक Digital Currency उपलब्ध करवाना है। जिसकी मदद से परंपरागत बैंकिंग प्रणाली को भी आधुनिक जरूरतों के साथ उपयोगी बनाया जा सके। 

Digital Rupee की आवश्यकता इसलिए भी है, क्योंकि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित होने के कारण इस डिजिटल करेंसी से जुड़ा हुआ सारा डाटा ब्लॉक में जमा रहेगा और उसमें छेड़छाड़ करके मुद्रा की हेराफेरी करना लगभग असंभव होगा। इसलिए ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने के लिए डिजिटल रुपए की आवश्यकता जायज है।

Digital Rupee क्यों जारी किया जा रहा है? 

आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि भारत में डिजिटल रुपया (Digital Rupee) क्यों जारी किया जा रहा है? 

तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भारत सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने निजी क्रिप्टोकरेंसी जैसे Bitcoin और Ethereum आदि को लेकर हमेशा से अपनी चिंता जाहिर की है और इन private cryptocurrencies को देश के लिए खतरा बताया है!

क्योंकि Decentralized होने के बावजूद बिटकॉइन जैसी Cryptocurrencies का एक बड़ा हिस्सा सिर्फ कुछ ही लोगों के पास मौजूद है, जो कभी भी बाजार में इनकी कीमत को घटा बढ़ा सकते हैं। इससे जिन लोगों ने इन Cryptocurrencies का बहुत ही छोटा हिस्सा खरीदा है, उनके पैसे डूब सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कई बार इस बात की चिंता जाहिर की है कि Private cryptocurrencies का इस्तेमाल करके money laundering, terror financing, और टैक्स चोरी की घटनाओं को बढ़ावा दिया जा सकता है। 

यही वजह है कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी के प्रति लोगों की रूचि को देखते हुए और हमारे देश के लिए क्रिप्टोकरेंसी एक खतरा ना बन सके, इसीलिए केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से अपनी डिजिटल करेंसी लांच करने की योजना तैयार की है।

डिजिटल रुपया: Digital Rupee के फायदे क्या हैं?  

Digital Rupee ke fayde

डिजिटल रुपया के इस्तेमाल में सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे Digital Economy को काफी ज्यादा बढ़ावा मिलेगा और भारतीय लोगों के लिए डिजिटल करेंसी में निवेश करने के लिए अतिरिक्त विकल्प होगा।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत में बहुत सारे ऐसे निवेशक हैं, जो क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए काफी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। और क्रिप्टोकरेंसी में काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव को देखने के कारण केंद्र सरकार ने घोषणा किया था कि देश की अपने डिजिटल करेंसी भी जारी की जाएगी।

और इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐलान कर दिया है कि वह अपना डिजिटल करेंसी, जिसे डिजिटल रुपया के नाम से जाना जाएगा लांच कर रहे हैं। 

Digital Rupee का एक बड़ा फायदा यह भी मिलेगा कि इससे मौजूदा payments की तुलना में Digital Currency का अधिक उपयोग शुरू होने के पश्चात काफी कुछ बदल जाएगा।

Conclusion – Digital Rupee Kya Hai? 

हम उम्मीद करते हैं कि Digital Rupee Kya Hai? पर दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और यह आर्टिकल पढ़ने के पश्चात आप समझ चुके होंगे कि डिजिटल रुपया क्या है और इसमें इस्तेमाल की जाने वाली, Blockchain Technology कैसे काम करती है? 

अगर आपको अभी भी यह नहीं समझ में आया है कि डिजिटल रुपी क्या है अथवा ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

हमने इस आर्टिकल में आपके साथ इस बारे में भी चर्चा की है कि Digital Rupee के फायदे क्या है? खैर, आपका इसके बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट करके अवश्य बताएं और यदि आपको डिजिटल रूपी के बारे में यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment