Entrepreneur Meaning In Hindi – एंटरप्रेन्योर का मतलब | Entrepreneur क्या होता है?

आज के इस लेख में हम आपको Entrepreneur Meaning In Hindi और Entrepreneur क्या होता है? आदि के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

इसके साथ ही इस लेख में हम आपको Entrepreneur किसे कहते हैं?, Entrepreneur क्या होता है?, Entrepreneur का हिंदी अर्थ और Entrepreneur कैसे बने? आदि के साथ ही Entrepreneur Pronunciation in hindi, Digital Entrepreneur क्या होता है? इसके बारे में बताएंगे।

Entrepreneur के बारे में जानकारी आपको First Heading में मिल जाएगी, लेकिन अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया पूरा लेख पढ़ें।

Entrepreneur Meaning In Hindi – एंटरप्रेन्योर मीनिंग इन हिंदी | Entrepreneur Definition in Hindi

Entrepreneur Meaning In Hindi

Entrepreneur meaning in Hindi का मतलब उद्यमी  या व्यवसायी होता है, अगर इसे आसान भाषा में समझा समझा जाए तो वह व्यक्ति जो व्यापार के क्षेत्र में जोखिम उठाकर किसी प्रकार का बिजनेस करता है; उद्यमी कहलाता है।

Advertisement

Entrepreneur Meaning In Hindi:  

  1. उद्यमी
  2. उपक्रमी
  3. व्यवसायी
  4. ठेकदार(m)
  5. धंधेवाला
  6. उद् य मी

उदाहरण वाक्य के रूप में: राजेश एक उद्यमी है। (Rajesh is an entrepreneur)

उदाहरण के लिए शैक्षिक रूप से पिछड़े हुए समाज, जैसे गांव आदि का कोई व्यक्ति; जिसने जोखिम उठाकर किसी अविकसित क्षेत्र में खुद का व्यवसाय शुरू किया हो; Entrepreneur कहलाता है। 

अगर आप इसे और आसान शब्दों में समझना चाहते हैं; तो मान लीजिए आप एक स्टूडेंट है और आप अपने गांव में जहां पर बहुत अच्छी सुविधाएं जैसे हर वक्त बिजली और यातायात के लिए साधन आदि उपलब्ध नहीं होता है, वहां पर किसी प्रकार का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

Advertisement

इसके अलावा आपके पास उस बिजनेस से संबंधित किसी प्रकार का अनुभव नहीं है, तो आप Entrepreneur कहलाएंगे।

अब हम आपको Entrepreneur से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण शब्दों का हिंदी अर्थ बताने का प्रयास करेंगे उसके बाद हम Entrepreneur से संबंधित महत्वपूर्ण बातें जानेंगे।

Also Read:  

  1. Webinar Meaning In Hindi  
  2. Grocery Meaning In Hindi
  3. Logistics Meaning in Hindi
  4. Disinfectant Meaning In Hindi 
  5. Mindfulness Meaning In Hindi

Pronunciation of Entrepreneur Meaning In Hindi 

IPA: ɑntrəprənɜr, Hindi: आन्ट्रप्रनर / आन्ट्रप्रनुर

Digital Entrepreneur Meaning in Hindi

Digital entrepreneur वह व्यक्ति होते हैं; जो अपना उद्योग संचालित करने के लिए मुख्य रूप से डिजिटल तकनीकों जैसे इंटरनेट संचार प्रौद्योगिकी आदि का उपयोग करते हैं।

इसके अलावा डिजिटल Entrepreneur का उद्योग विभिन्न प्रकार के डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ई-कॉमर्स जैसी व्यवस्थाओं पर केंद्रित रहता है।

आसान शब्दों में समझें तो डिजिटल Entrepreneur का व्यवसाय पूरी तरह से डिजिटल तकनीक जैसे गूगल एनालिटिक्स ई-कॉमर्स वेबसाइट आदि पर निर्भर रहता है। उदाहरण के लिए आप बड़े-बड़े youtubers को ले सकते हैं।

अभी तक आपने Entrepreneur Meaning in Hindi के बारे में जान लिया; अब हम आपको बताएंगे कि Entrepreneurship और Entrepreneur क्या होता है?

Why You Want to Be An Entrepreneur Meaning In Hindi 

Why You Want to Be An Entrepreneur का हिंदी में मतलब आप उद्यमी क्यों बनना चाहते हैं, होता है।

Name of Entrepreneur Meaning In Hindi 

Name of Entrepreneur का हिंदी मीनिंग उद्यमी का नाम होता है।

Business Entrepreneur Meaning In Hindi 

Business Entrepreneur का हिंदी मतलब व्यवसायिक उद्यमी होता है।

I am an Entrepreneur Meaning In Hindi 

I am an Entrepreneur का हिंदी मतलब मैं उद्यमी हूं, होता है।

Serial Entrepreneur Meaning In Hindi 

Serial Entrepreneur का हिंदी में अर्थ निरंतर नवप्रवर्तक उद्यमी होता है। आसान शब्दों में समझें तो ऐसा उद्यमी जो हमेशा नई चीजों को अपनाता है।

Village Level Entrepreneur Meaning In Hindi 

Village Level Entrepreneur का हिंदी में मतलब ग्रामीण स्तर का उद्यमी होता है।

Entrepreneur Meaning In Hindi with Examples 

  1. ENTREPRENEUR= उद्यमी, उद्योगपति (स्टीव जॉब्स एक सफल उद्यमी था।)
  2. ENTREPRENEUR= ठेकदार (ठेकदार बताते हैं- आजकल ठेकदारी में काम कौन देखता है?)
  3. ENTREPRENEUR= उद्यमकर्ता
  4. ENTREPRENEUR= उद्यमी (मुझे उद्यमी बनने के लिये बाकयदा तैयार किया गया था।)
  5. ENTREPRENEUR= उद्यमकर्त्ता (एक उद्यमकर्त्ता सिर्फ एक जोखिम लेने वाले से अधिक है।)

Entrepreneur Meaning In Hindi Video 

Entrepreneurship क्या होता है? (What is Entrepreneurship)

Entrepreneur के बारे में अधिक अच्छे से जानने के लिए आपको सबसे पहले Entrepreneurship के बारे में जानना चाहिए।

Entrepreneurship, अधिक पिछड़े अथवा अविकसित क्षेत्रों जैसे ग्रामीण इलाकों, जहां पर किसी प्रकार का व्यवसाय शुरू करने के लिए औद्योगिक वातावरण नहीं होता है, ऐसे क्षेत्रों में किसी नए एवं अनुभवहीन व्यक्ति द्वारा उद्योग (व्यवसाय) की स्थापना करना; अथवा किसी अन्य नए व्यवसाय को शुरू करना, उद्यमिता अथवा उद्यमशीलता (Entrepreneurship) कहलाता है।

Entrepreneurship में अदम्य साहस, धैर्य एवं जोखिम उठाने की क्षमता तथा हर वक्त स्वतः प्रेरित रहने की आवश्यकता पड़ती है। 

Entrepreneur किसे कहते हैं?

जो व्यक्ति उद्यमशीलता का कार्य करता है; उसे Entrepreneur (उद्यमी) कहते हैं। Entrepreneur का शाब्दिक अर्थ साहस एवं श्रम होता है, जिसका मतलब है; कि एक Entrepreneur में साहस और श्रम दोनों का समावेश रहता है।

किसी भी नए उद्योग अथवा धंधे को आरंभ करने का साहस करने वाले व्यक्ति को उद्यमी कहा जा सकता है। जिसका तात्पर्य है; कि किसी नए उद्योग को स्थापित करने तथा उसके बाद उसका विस्तार करने में आने वाली कठिनाइयों तथा समस्याओं का सामना करते हुए; उस उद्योग को उससे लाभ प्राप्त करने की स्थिति तक ले जाने वाले व्यक्ति को उद्यमी (entrepreneur) कहा जाता है।

एक Entrepreneur अपने व्यवसाय का ज्यादातर काम स्वयं करता है, वह अपने व्यवसाय के लिए research करता है; अपनी टीम का नेतृत्व करता है; और व्यापार को बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाता है।

Entrepreneur की एक और खासियत होती है, कि वह अपने साथ अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान करता है और उसके साथ उसकी टीम भी कार्य करती है, जो एक समान लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मेहनत करते रहते हैं।

लेकिन यहां पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए; कि सिर्फ वही व्यक्ति Entrepreneur कहलाता है, जिसने जोखिम उठाकर किसी ऐसे क्षेत्र में व्यवसाय शुरू किया हो; जिसके बारे में उसे पहले से किसी प्रकार का अनुभव ना हो।

हालांकि प्रत्येक उद्योगपति को Entrepreneur नहीं कहा जा सकता है; एक entrepreneur के अंदर निम्नलिखित गुण होते हैं।

  1. Entrepreneur के अंदर उद्योग की नवीनता का गुण होना चाहिए, जिसका मतलब है कि वह जो व्यापार अथवा उद्योग शुरू करना चाहता है, वह उसके लिए बिल्कुल नया हो।
  2. Entrepreneur का उद्योग ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों अथवा पिछड़े इलाकों और अविकसित क्षेत्रों में होता है; जहां पर किसी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं नहीं मिलती है, जिसके कारण उद्योग को चलाने के लिए अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  3. Entrepreneur के अंदर उद्योग को चलाने का अनुभव नहीं होता है, जिसका मतलब है कि वह जिस क्षेत्र में व्यापार शुरू करता है; उसके बारे में उसे पहले से किसी प्रकार का अनुभव अथवा ज्ञान नहीं होता है।

Entrepreneur कैसे बने? (How to Become a Entrepreneur)

एक अच्छे Entrepreneur के भीतर, उद्देश्य प्राप्त की तीव्र इच्छा, जोखिम उठाने की क्षमता, नेतृत्व करने की क्षमता, स्वतंत्रता आदि गुण पाए जाते हैं।

Entrepreneur बनने के लिए निम्नलिखित गुणों का होना अति आवश्यक है।

1. नए विचार खोजें और जोखिम उठाने की क्षमता विकसित करें

एक entrepreneur की सबसे बड़ी खासियत यह होती है; कि वह नए उद्योग को स्थापित करने अथवा पहले से स्थापित अपने उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए हर समय मौके की तलाश करता रहता है। एक अच्छा उद्यमी (entrepreneur) सदैव बड़े लक्ष्य का निर्धारण करता है और उसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाता है।

इसलिए आपको नए-नए विचार खोजने चाहिए और लक्ष्य प्राप्ति के लिए जोखिम को उठाने की क्षमता विकसित करनी चाहिए, जिससे आप भी अपना व्यवसाय शुरू कर सके और अपने लक्ष्य की प्राप्ति करके Entrepreneur बन सकें।

2. आत्मविश्वासी बने

एक सफल Entrepreneur की दूसरी बड़ी खासियत यह होती है, कि वह आत्मविश्वास से परिपूर्ण होता है, जिसका मतलब है कि उसे विश्वास होता है कि वह जिसके लिए कार्य कर रहा है उस चीज को प्राप्त कर लेगा।

एक Entrepreneur अपने सामान्य कार्यों से कठिन कार्यों की ओर पहले से प्राप्त किए गए अनुभवों का प्रयोग करते हुए आगे बढ़ता है, जिससे उसके सफल होने की संभावना अधिकतम होती है।

Entrepreneur के पास आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उद्यम से संबंधित ज्ञान और दक्षता, जानकारी तथा अनुभव होना चाहिए।

3. Entrepreneur बनने के लिए आशावादी बने

एक Entrepreneur को आशावादी होना चाहिए, क्योंकि उद्यमिता के अंतर्गत आने वाले व्यवसाय में सफल होने की अनिश्चितता बनी रहती है, इसलिए एक Entrepreneur को अपने उद्यम के प्रति सकारात्मक एवं आशावादी दृष्टिकोण रखना चाहिए।

सफल उद्यमी अपने कार्य की सफलता के लिए आशावादी होता है; लेकिन असफलता से घबराता नहीं है; और यदि किसी कारण से वह असफल हो जाता है, तो भी उसकी विचारधारा व दृष्टिकोण में किसी प्रकार का फर्क नहीं पड़ता है।

4. रचनात्मक बने

एक सफल Entrepreneur वह होता है; जो रचनात्मक (creative) होता है, जिसका मतलब है; कि Entrepreneur को सदैव नए उत्पाद नई तकनीकी अथवा नए बाजार विकसित करने के लिए प्रयत्नशील रहना चाहिए।

Entrepreneur को innovative तथा परिवर्तनों को अपनाने में देर नहीं करना चाहिए तथा विचारशील होते हुए; किसी भी कार्य को करने के नए और बेहतर तरीके की खोज करते रहना चाहिए। 

इसके अलावा Entrepreneur को अपने उत्पाद अथवा उत्पाद की निर्माण प्रक्रिया में सुधार करने के लिए; नई वैज्ञानिक तकनीकों तथा ज्ञान की तलाश करते रहना चाहिए।

5. दूरदर्शी बने

एक सफल Entrepreneur वही होता है, जो दूरदर्शी होता है; अथवा जिसकी सोच भविष्य को लेकर होती है। 

इसलिए एक सफल Entrepreneur बनने के लिए; अपने व्यापार अथवा उद्योग में, भविष्य में आ सकने वाली समस्याओं का पूर्वानुमान करके उसके लिए स्वयं को तैयार रखना चाहिए।

Entrepreneur की विशेषताएं क्या हैं?

एक सफल Entrepreneur के अंदर निम्नलिखित विशेषताएं होती हैं।

  1. Entrepreneur के अंदर असाधारण उत्पादकता का गुण होता है।
  2. Entrepreneur जोखिम उठाना पसंद करता है और उसके अंदर जोखिम उठाने की भरपूर क्षमता होती है।
  3. भविष्य के बारे में आशावादी दृष्टिकोण रखता है।
  4. अपने कार्यों को लेकर प्रयत्नशील रहता है; और पूर्ण रूप से संतोषी नहीं होता है।
  5. कठिन परिस्थितियों में धैर्य रखता है।
  6. अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए निरंतर कार्यशील रहता है।
  7. Entrepreneur सादा नई चीज़ सीखने के लिए इच्छुक रहता है और हीन भावना के दोष से मुक्त रहकर कार्य करता है।
  8. Entrepreneur आत्मविश्वास एवं इच्छा शक्ति से भरपूर होता है।
  9. परिस्थितियों के अनुसार अपने आप को ढाल लेता है और नेतृत्व करने का गुण रखता है।
  10. Entrepreneur रचनात्मक गुणों से पूर्ण होता है; और नई खोज व बदलाव को जल्द पहचान लेता है।

Entrepreneur Meaning In Hindi पर संबंधित FAQs 

Entrepreneur का हिंदी अर्थ क्या है?

Entrepreneur का हिंदी अर्थ ऐसे ग्रामीण अथवा अविकसित क्षेत्रों जहां पर उद्यम करने के लिए अनुकूल औद्योगिक वातावरण ना हो, ऐसी जगह जोखिम उठाकर व्यापार शुरू करने वाला व्यक्ति; जिसे उद्यमी कहा जाता है, होता है।

Entrepreneur का हिंदी अनुवाद क्या है? (Entrepreneur pronunciation)

Entrepreneur का हिंदी अनुवाद Entrepreneur होता है।

Entrepreneur और Businessman में क्या अंतर है?

Entrepreneur वह व्यक्ति होता है; जिसे व्यापार के बारे में पहले से किसी प्रकार का अनुभव नहीं होता है। जबकि एक Businessman वह व्यक्ति होता है; जिसे व्यापार के बारे में पहले से अनुभव होता है।

Entrepreneur और Entrepreneurship में क्या अंतर है?

अभी किसी क्षेत्रों में जोखिम उठाकर किसी नए उद्योग की स्थापना करना Entrepreneurship कहलाता है और जो व्यक्ति उद्योग की स्थापना करता है; वह Entrepreneur कहलाता है।

Entrepreneur और Intrapreneur में क्या अंतर है?

Entrepreneur वह व्यक्ति होता है; जो स्वयं किसी नए उद्योग की स्थापना करता है; और अपने उद्योगों का संचालन स्वयं करता है। 

जबकि Intrapreneur वह व्यक्ति होते हैं; जो किसी कंपनी के कर्मचारी होते हैं और उन्हें कंपनी के द्वारा किसी परियोजना पर काम सौंपा जाता है। 

Intrapreneur को कंपनी की तरफ से एक उद्यमी (Entrepreneur) की तरह परियोजना को विकसित करने के लिए समय और स्वतंत्रता प्रदान की जाती है। 

Conclusion – Entrepreneur Meaning In Hindi

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह Article “Entrepreneur Meaning In Hindi और Entrepreneur क्या होता है?” पसंद आया होगा। 

हमने इस लेख में आपके लिए समस्त आवश्यक जानकारियों जैसे Entrepreneur Kya Hai In Hindi?, Entrepreneur किसे कहते हैं?, Entrepreneur का हिंदी अर्थ क्या होता है? Entrepreneur कैसे बनें? आदि को आपके साथ साझा किया है।

अगर आपके मन में इस Article से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप हमसे उस प्रश्न को Comment section के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया हो तो कृपया हमारे इस Article को अन्य लोगों के साथ अवश्य साझा करें, जिससे यह महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों तक पहुंच सके।

Educational Team अनुभवी लेखकों की टीम है, जिसके माध्यम से MEINHINDI साइट पर educational articles लिखकर प्रकाशित किए जाते हैं।

Leave a Comment