Mindfulness Meaning In Hindi – माइंडफुलनेस मीनिंग इन हिंदी | माइंडफुलनेस क्या होता है?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Mindfulness Meaning in Hindi और Mindfulness Kya Hota Hai? आदि के बारे में बताने जा रहा हूं।

इसके साथ ही मैंने इस आर्टिकल में Mindfulness से संबंधित अन्य शब्द का हिंदी मतलब भी बताया है; जिन्हें आपको जानना चाहिए।

Mindfulness के बारे में जानकारी आपको First Heading में मिल जाएगी, लेकिन अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया पूरा लेख पढ़ें। 

Advertisement

हमें पूरा विश्वास है; कि अगर आप हमारा पूरा लेख पढ़ते हैं, तो आपको Mindfulness ka Matalab काफी अच्छे से पता चल जाएगा।

Popular Posts:

Mindfulness Meaning In Hindi

Mindfulness Meaning In Hindi

Mindfulness Meaning in Hindi हिंदी में मतलब सचेतन होता है, आसान भाषा में इसका तात्पर्य है कि जब आप अपने मन में आने वाले विचार और भावनाओं को विचलित हुए आने और जाने देते हैं, तो आपकी यह मनोस्थिति को Mindfulness कहा जाता है। इसके अलावा आप इसे सावधानी का नाम भी दे सकते हैं।

Mindfulness Meaning In Hindi: 

  • खबरदार
  • सचेत
  • सावधान
  • होशियार
  • याद करनेवाला
  • स्मरण रखनेवाला
  • पुरग़ौर

आप इसे और आसान शब्दों में समझना चाहते हैं, तो एक ऐसी मनोदशा होती है; जिसमे आप अपने चारों तरफ होने वाली पल पल की घटनाओं के बारे में जागरूक रहते हैं; और सचेत रहते हैं। 

इसका मतलब है कि आप वर्तमान समय में चल रही घटनाओं पर ही ध्यान देते हैं ना कि जो भविष्य में होने वाली है या फिर जो घटनाएं पिछले समय में बीत चुकी हैं।

Sentence Example: एक योद्धा युद्ध में हमेशा सचेतन मन से युद्ध करता है। (A warrior always fights Mindfulness in battle.)

Mindfulness Meaning In Hindi Video 

Right Mindfulness Meaning In Hindi

Right mindfulness का हिंदी में मतलब सही दिमागीपन होता है, जिसका मतलब है कि जब कोई व्यक्ति अपने आसपास होने वाली घटनाओं के बारे में जागरूक रहता है और उसके मन में हमेशा शांत विचार आते हैं, तो उस व्यक्ति की वह मनोदशा Right Mindfulness कहलाती आती है।

Practice Mindfulness Meaning in Hindi

Practice Mindfulness का हिंदी में मतलब जागरूकता अभ्यास होता है, भाषा में इसका मतलब है कि जब कोई व्यक्ति ध्यान के द्वारा Mindful होने का प्रयास करता है; तो वह अभ्यास Practice Mindfulness कहलाता है।

Mindfulness Meaning In Psychology

Psychology के संदर्भ में Mindfulness का मतलब अपने विचारों, शारीरिक संवेदना और भावनाओं तथा अपने आसपास के वातावरण में पल-पल घट रही घटनाओं के बारे में जागरूक रहना होता है। 

इसके अलावा Mindfulness में स्वीकृति शामिल होती है, जिसका मतलब है; कि हम अपने विचार और भावना पर  ध्यान दिए बिना, ध्यान दे देते हैं। 

Mindfulness Kya Hota Hai? (What is Mindfulness)

Mindfulness किसी इंसान के दिमाग की एक बुनियादी क्षमता है, जिसमें हम इस बारे में जागरूक रहते हैं; कि हम क्या कर रहे हैं और हमारे चारों तरफ क्या हो रहा है। जब भी कोई व्यक्ति जागरूकता लाता है; तो वह अपने मन में विचारों और भावनाओं के माध्यम से जागरूक हो जाता है।

Mindfulness का लक्ष्य हमारी मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक प्रक्रियाओं के आंतरिक कार्य को जागरूक करना होता है।

जब कोई व्यक्ति Mindfulness मेडिटेशन के माध्यम से अपने मस्तिष्क को सचेत करने के लिए प्रशिक्षित करता है, तो इसका मतलब है, कि वह अपनी दिमाग की भौतिक संरचना को फिर से तैयार कर रहा होता है।

Mindfulness का अभ्यास तनाव कम करके शरीर और दिमाग आराम देने के लिए किया जाता है, इसमें विभिन्न प्रकार के सांस लेने के तरीके और निर्देशित इमेजेस आदि अभ्यास शामिल हैं।

Mindfulness Meditation Meaning In Hindi

Mindfulness meditation दिमाग को प्रशिक्षित करने का एक अभ्यास है, जिसका उपयोग दिमाग में आने वाले नकारात्मक विचारों को दूर करने के लिए तथा दिमाग और शरीर को शांत रखने के लिए किया जाता है।

आसान भाषा में समझे तो Mindfulness एक प्रकार का ध्यान (Meditation) है, जिसमें आप बिना किसी निर्णय के वर्तमान समय में जो महसूस कर रहे होते हैं, उसके बारे में और अधिक जागरूक होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Mindfulness Ke Fayde (Mindfulness Meditation Benefits)

Mindfulness Meditation शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, प्राचीन बौद्ध धर्म इसका उल्लेख मिलता है। 

माइंडफूलनेस मानसिक दृष्टिकोण को अच्छा बनाए

माइंडफूलनेस रहने से जीवन के सुखद पलों का आनंद लेना बहुत ही आसान हो जाता है, इसके अलावा जीवन में आने वाली विषम परिस्थितियों से निपटने निपटने की मानसिक क्षमता विकसित होती है।

जो लोग माइंडफूलनेस मेडिटेशन का अभ्यास करते हैं, उनके अनुसार अतीत में घटित हुई घटनाओं का पछतावा कम रहता है और भविष्य को लेकर चिंता कम होती है। इसके अलावा जो लोग माइंडफूलनेस रहते हैं; उन्हें सफलता अथवा असफलता को लेकर कम चिंता रहती है। ऐसे लोग समाज में ज्यादा अच्छे से अन्य लोगों के साथ व्यवहार बनाकर रहते हैं।

माइंडफूलनेस मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करे

माइंडफूलनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है; कि यह मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। पिछले कुछ वर्षों में मानसिक चिकित्सकों ने अवसाद चिंता संबंधी विकार तथा किसी प्रकार की मानसिक लत, द्रव्यों के सेवन आदि से छुटकारा पाने के लिए माइंडफूलनेस मेडिटेशन का अभ्यास करने पर जोर दिया है।

इसके अलावा माइंडफूलनेस मेडिटेशन के मानसिक फायदों को ध्यान में रखकर इसको मनोचिकित्सा, विशेष रुप से संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के साथ जोड़ा जाने लगा है।

माइंडफूलनेस शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करें

रिसर्च के अनुसार माइंडफूलनेस तकनीक विभिन्न प्रकार के शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, यह तनाव, ह्रदय तथा रक्तचाप कम करने में, नींद में सुधार करने, पुराने दर्द को ठीक करने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा भी इसके फायदे होते हैं।

  1. इसके अलावा माइंडफूलनेस तनाव को कम करके मानसिक एकाग्रता में वृद्धि करता है।
  2. इससे भावनात्मक स्थिरता बढ़ती है और याददाश्त में बढ़ोतरी होती है।
  3. गुस्सा कम करके शांति और खुशी का एहसास बढ़ाता है।
  4. माइंडफूलनेस होने से आपकी फैसला लेने की शक्ति शक्ति में बढ़ोतरी होती है।
  5. माइंडफूलनेस होने से जोड़ों (couple) के मध्य एक दूसरे को समझने की क्षमता विकसित होती है।

Mindfulness Meditation Kaise Kare? (How to Do Mindfulness Meditation)

माइंडफूलनेस की बहुत सारी प्रक्रियाएं हैं जिनका अभ्यास करके आप Mindful रह सकते हैं, इसमें सांसो पर ध्यान देना, विचारों पर ध्यान देना, ध्यान देकर सुनना, ध्यान देकर देखना तथा शरीर के खिंचाव पर ध्यान देना आदि प्रमुख तकनीक हैं। माइंडफूलनेस मेडिटेशन एक प्रमुख तकनीक है; जिसे करने का तरीका हमने इस लेख में बताया है।

माइंडफूलनेस मेडिटेशन करने के लिए आप निम्नलिखित चरण अपना सकते हैं।

  1. सर्वप्रथम माइंडफूलनेस मेडिटेशन करने के लिए एक समय निर्धारित करें; आपके लिए बेहतर यही होगा कि जा सुबह उठने के बाद इसका अभ्यास करें। इसके साथ ही यह भी निर्धारित करें कि आपको कितने समय तक माइंडफूलनेस मेडिटेशन करना है।
  2. उसके बाद किसी शांत वातावरण का चयन करके समतल जगह पर आरामदायक स्थिति में बैठे, आप हल्के वस्त्र भी धारण कर सकते हैं; जिससे ध्यान लगाते समय आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो।
  3. अब अपनी आंखें बंद करें और गहरी सांस को धीमी गति से बॉडी के अंदर लें। इस बात का ध्यान रखें कि आप स्वाभाविक गति से सांस ले, खुद पर दबाव न डालें।
  4. अगर आपके मन में विचार आ रहे हैं; तो उनसे दूर जाने का प्रयास ना करें, इससे आप विचलित हो सकते हैं।
  5. अपना ध्यान अपनी सांस पर ही रखें, अगर मन भटकता है; तो पुनः सांस पर ध्यान लगाएं।
  6. जब ध्यान लगाने की समय सीमा समाप्त हो जाए तो धीरे से अपनी आरंभिक अवस्था में पुनः वापस आ जाएं।

यह एक ऐसी थेरेपी है; जो आपके दिमाग में आपके आसपास घट रही घटनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करती है। अनुसंधान के अनुसार अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन माइंडफूलनेस मेडिटेशन का अभ्यास करता है; तो वह खुश रहना सीख जाता है।

एक प्रकार से ध्यान की तरह ही है लेकिन यहां पर हम पूरी तरह से ध्यान में ना जाकर; अपने आसपास घट रही वर्तमान घटनाओं अथवा मन में आ रहे विचारों के बारे में ही सोचते हैं।

Conclusion – Mindfulness Meaning In Hindi

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह Article Mindfulness Meaning In Hindi पसंद आया होगा। 

हमने इस लेख में समस्त आवश्यक जानकारियों जैसे Mindfulness क्या है और Mindfulness के फायदे क्या है? Mindfulness मेडिटेशन कैसे करते हैं; आदि के बारे में जानकारी प्रदान की है। आशा करता हूं, आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

अगर आपके मन में इस Article से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप हमसे उस प्रश्न को Comment section के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया हो तो कृपया हमारे इस Article को अन्य लोगों के साथ अवश्य साझा करें, जिससे यह महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों तक पहुंच सके।

Educational Team अनुभवी लेखकों की टीम है, जिसके माध्यम से MEINHINDI साइट पर educational articles लिखकर प्रकाशित किए जाते हैं।

Leave a Comment