Feminine Meaning In Hindi – फेमिनिन का मतलब हिंदी में | Feminine Kya Hota Hai?

आज के इस Article में हम आपको Feminine Meaning In Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

इसके साथ ही इस लेख में हम आपको Feminine Kya Hota Hai?, Masculine Feminine, Feminine Energy तथा Feminine Gender Meaning In Hindi के बारे में बताएंगे।

Feminine के बारे में जानकारी आपको First Heading में मिल जाएगी, लेकिन अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया पूरा लेख पढ़ें। 

Advertisement

हमें पूरा विश्वास है कि अगर आप हमारा पूरा लेख पढ़ते हैं तो आपको Feminine ka Matalab काफी अच्छे से पता चल जाएगा।

Feminine Meaning In Hindi – फेमिनिन का हिंदी अर्थ

Feminine Meaning In Hindi
Feminine

Feminine Meaning In Hindi मतलब स्त्रीलिंग होता है, अर्थात यह एक ऐसा शब्द है जो स्त्रीलिंग या स्त्री वाचक का बोध कराता है। हिंदी भाषा में इसका मतलब एक परिपक्व महिला (Mature Woman) की विशेषता से होता है।

Advertisement

आसान शब्दों में समझना चाहे तो कुछ महिलाएं होती है जो अन्य स्त्रियों की तुलना में अधिक शक्तिशाली होती है और बहुत ही परिपक्व होती है। उदाहरण के लिए आप भारतीय इतिहास की वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई को ले सकते हैं, जो अन्य स्त्रियों की तुलना में बहुत ही शक्तिशाली और उच्च प्रतिभा संपन्न महिला थी।

तो यहां पर अब आपको समझ में आ ही गया होगा कि Feminine शब्द का प्रयोग उन महिलाओं के लिए किया जाता है जो अन्य स्त्रियों से अधिक परिपक्व होती हैं और इस प्रकार यह शब्द नारी जाति का बोध कराता है।

Feminine का मतलब 

  • स्त्रीलिंग(m) 
  • कोमल
  • मुलायम
  • स्त्रैण
  • ज़नाना
  • स्त्रियोचित
  • औरत सा
  • स्त्री लिंग
  • स्त्री वर्ग का
  • स्त्री संबंधी
  • नारी सुलभ
  • स्रैण
  • स्त्री जाति का
  • स्त्रीवाची

Pronunciation of Feminine Meaning In Hindi

IPA: fɛmənənHindi: फेमनन / फेमनिन

Feminine Meaning In Hindi 

  • उदाहरण1: बस पर चढ़ने के बाद स्त्री पिछली जनानी सीट पर बैठ गई थी और पुरुष अगलीसीट पर 
  • उदाहरण2: मैं नारीत्व से डरती थी। 
  • उदाहरण3: दूसरे दिन प्रात: काल चित्रा ने पुरुष-परिधान उतार फेंका और स्त्रियोचित श्रृंगार के साथ अर्जुन के साथ अरण्य में विहार करने के लिए उसे लुभाना चाहा।

Feminine Meaning In Hindi Video 

Feminine Energy Meaning In Hindi

Feminine Energy का मतलब नारित्व शक्ति होता है, जिन महिलाओं के लिए Feminine शब्द का प्रयोग किया जाता है उनके अंदर अन्य महिलाओं की तुलना में अधिक मर्दाना ताकत होती है, जिसे हम Feminine Energy आते हैं।

नोट: मर्दाना ताकत शब्द को शब्दकोश डिक्शनरी से लिया गया है।

Masculine Feminine Meaning In Hindi

अगर देखा जाए तो Masculine शब्द का मतलब साहसी, मर्दाना, पौरूष आदि होता है जो ताकत या वीरता से संबंधित है, इस प्रकार Masculine Feminine का मतलब वीर महिला या साहसी महिला होगा।

उदाहरण के लिए एक बार फिर से हम वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई को लेते हैं तो यहां पर उनके लिए हम Masculine Feminine शब्द का प्रयोग कर सकते हैं।

Feminine Gender Meaning In Hindi

Feminine Gender मतलबी स्त्रीलिंग होता है, स्त्री वर्ग या नारी जाति का बोध कराता है।

अगर इसे आसान भाषा में समझना चाहे तो इसका मतलब एक ऐसा वर्ग जो विशेष रूप से महिलाओं या महिला के रूप में वर्गीकृत किए गए वस्तुओं को संदर्भित करता है।

Feminine pronunciation in Hindi

Feminine Pronunciation शब्द का मतलब है कि इस Feminine शब्द का उच्चारण हिंदी में कैसे किया जाता है? इसका उच्चारण जानने के लिए नीचे लिखे गए हिंदी शब्द को ध्यान से पढ़ें।

Feminine का हिंदी उच्चारण: फेमिनिन

Feminine Hygiene Meaning In Hindi

Feminine Hygiene का हिंदी में मतलब स्त्री स्वच्छता होता है। 

Feminine Hygiene शब्द का प्रयोग महिलाओं द्वारा उनके मासिक धर्म, योनि स्राव और योनी से जुड़े हुए अन्य शारीरिक कार्यों के दौरान, महिलाओं द्वारा खुद की देखभाल के लिए किए जा रहे कार्यों को वर्णित करने के लिए किया जाता है। 

Feminine Kya Hota Hai?

Feminine आधुनिक अंग्रेजी का शब्द है, जिसका प्रयोग नारी जाति या स्त्री वर्ग से जुड़े हुए वस्तुओं को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। जिसके बारे में मैंने आपको उपरोक्त लेख में बताया है।

हालांकि कुछ मामलों में इसका प्रयोग वीरता या साहस के रूप में किया जाता है, जैसे Feminine Energy, Masculine Feminine आदि शब्दों का प्रयोग करने के दौरान।

Feminine boy Meaning In Hindi

Feminine Boy का मतलब ऐसा लड़का होता है, जो स्त्री की तरह हरकतें करता है, जिसके कारण समाज उसे एक स्त्री के रूप में मानता है।

Feminine Boy का शरीर तो एक पुरुष की भांति होता है लेकिन उसका दिमाग और उसकी हरकतें एक स्त्री के जैसे कार्य करते है।

इसके अलावा अक्सर Feminine Boy अपने शरीर से भी महिला के जैसे दिखते हैं जैसे कि पतला शरीर, छोटा कद, ऊंची आवाज, कम मांसपेशियां होना, कोमल त्वचा, शरीर पर कम बाल होना आदि हो सकता है।

एक Feminine Boy की पहचान लिंग पहचान से असंबंधित होता है। जिसका मतलब है कि Feminine Boy समलैंगिक, या फिर किसी एक लिंग का या दोनों का होना हो सकता है। उदाहरण के तौर पर आप एक पुरुष किन्नर को ले सकते हैं। हालांकि सभी Feminine Boy ट्रांससेक्सुअल या ट्रांसवेस्टाइट नहीं होते हैं।

कुछ Feminine Boy जो पुरुष के रूप में पहचाने जाते हैं, गैर-लिंग की तरह होते हैं, क्योंकि वे रूढ़िवादी पुरुषों से मेल नहीं खाते हैं। इसका मतलब है कि वे Feminine Boy जो स्त्रीलिंग होते है, साधारण पुरुषों के मेल नहीं खाते हैं।

Conclusion – Feminine Meaning In Hindi

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह Article ”  Feminine Meaning In Hindi” पसंद आया होगा। 

हमने इस लेख में समस्त आवश्यक जानकारियों जैसे Feminine Kya Hota Hai?, Feminine Ka Hindi Meaning क्या होता है, आदि को आपके साथ साझा किया है।

अगर आपके मन में इस Article से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप हमसे उस प्रश्न को Comment section के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया हो तो कृपया हमारे इस Article को अन्य लोगों के साथ अवश्य साझा करें, जिससे यह महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों तक पहुंच सके।

Educational Team अनुभवी लेखकों की टीम है, जिसके माध्यम से MEINHINDI साइट पर educational articles लिखकर प्रकाशित किए जाते हैं।

Leave a Comment