Conceive Meaning In Hindi – कंसीव का हिंदी में मतलब | Conceive Ka Matlab Kya Hota Hai?

आज के इस Article में हम आपको Conceive Meaning In Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

इसके साथ ही इस लेख में हम आपको Conceived Kya Hota Hai?, Conceive Baby, Conceive Date तथा Conceive Process Meaning In Hindi के बारे में बताएंगे। 

Conceive के बारे में जानकारी आपको First Heading में मिल जाएगी, लेकिन अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया पूरा लेख पढ़ें। 

हमें पूरा विश्वास है कि अगर आप हमारा पूरा लेख पढ़ते हैं तो आपको Conceive ka Hindi Matalab और इससे जुड़ी जानकारियों का मतलब काफी अच्छे से पता चल जाएगा।

Popular Posts:

Disclaimer: कृपया ध्यान दें, इस लेख में प्रकाशित की गई स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से हैं, हम आपको स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार की सलाह नहीं देते हैं। इस लेख के स्वास्थ्य से संबंधित भाग का Reference विश्वसनीय स्रोतों जैसे Healthline आदि स्वास्थ्य वेबसाइट से लिया गया है; फिर भी आप इस लेख में प्रकाशित की गई जानकारी के आधार पर; जो भी करेंगे अपनी स्वयं की जिम्मेदारी पर करेंगे, हम उसकी जिम्मेदारी नहीं ले सकते हैं।

Advertisement

Conceive Meaning In Hindi

Conceive Meaning In Hindi

Conceive Meaning In Hindi का मतलब गर्भधारण करना या गर्भवती होना होता है; आसान शब्दों में इसका मतलब किसी महिला या मादा जीव या जंतु के द्वारा गर्भधारण करना या गर्भवती होना होता है।

Conceive Meaning in Hindi 

Conceive परिभाषा | अर्थ और पर्यायवाची | उदहारण | Definition

WordMeaningGrammar
Conceiveगर्भ से होनाVerb
Conceiveकल्पना करनाVerb
Conceiveगर्भ धारण करनाVerb Intransitive
Conceiveअनुमान होनाVerb
Conceiveगर्भ धारणVerb

आपने अक्सर देखा होगा कि महिलाओं की मेडिकल रिपोर्ट में Conceive शब्द का प्रयोग किया गया होता है, जो गर्भधारण से संबंधित प्रक्रिया को संदर्भित करता है।

इसके अलावा Conceive शब्द का हिंदी में मतलब विचार करना या फिर कल्पना करना हो सकता है; जो किसी वस्तु के बारे में सोचने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है।

इसके अलावा Conceive शब्द का प्रयोग किसी बात के बारे में प्रकट करने या फिर किसी चीज का अनुमान होना शब्द के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है।

Conceive Meaning In Hindi: 

  • समझना
  • सोचना
  • प्रकट करना
  • विचार करना
  • कल्पना करना
  • गर्भ धारण करना
  • गर्भ से होना
  • गर्भवती होना
  • अनुमान होना
  • ध्यान में लाना

Conceive Meaning In Hindi with Examples

  • CONCEIVE: गर्भवती होना Usage : She cannot conceive
  • CONCEIVE: गर्भ से होना उदाहरण : गर्भ से होना या प्रसवपूर्व अवस्था
  • CONCEIVE= कल्पना करना (उदाहरण : ऐसा लगता है कि हम कल्पना करना चाहते हैं।)
  • CONCEIVE= सोचना (उदाहरण: इस बात को ठंडे दिमाग़ से सोचना होगा।)
  • CONCEIVE= विचार करना (उदाहरण : वह अपनी नौकरी बदलने के विचार के साथ छेड़खानी कर रहा है)
  • CONCEIVE= गर्भधारण उदाहरण: गधियों के गर्भधारण की अवधि 11 से 12 मास के बीच होती है।
  • CONCEIVED= कल्पना किया Usage : उसने इसकी कल्पना की थी। उदाहरण : He had conceived about.
  • CONCEIVED= कल्पना उदाहरण: आपकी कल्पना सच नहीं है।

Conceive Meaning In Hindi Video 

Pregnancy Conceive Meaning In Hindi 

Pregnancy Conceive Meaning In Hindi का हिंदी में मतलब गर्भधारण की कल्पना करना है।

Anxious to Conceive Meaning In Hindi 

Anxious to Conceive Meaning In Hindi का मतलब चिंतित होकर कल्पना करना है।

Adopt or Conceive Meaning In Hindi 

Adopt or Conceive Meaning In Hindi का मतलब किसी बच्चे को गोद लेना अथवा गर्भधारण करना है।

Keen to Conceive Meaning In Hindi 

Keen to Conceive Meaning In Hindi का हिन्दी मतलब गर्भधारण के लिए उत्सुक होना है।

Are You Conceive Meaning In Hindi 

Are You Conceive Meaning In Hindi का हिंदी मतलब क्या तुम गर्भवती हो अथवा क्या तुम कल्पना कर रहे हो? से हो सकता हैं।

Conceive Baby Meaning In Hindi

Conceive Baby का हिंदी में मतलब बच्चे का गर्भधारण करना होता है; जो किसी महिला द्वारा गर्भवती होने से संबंधित है, इसके अलावा यह शब्द मादा जीव जंतुओं के गर्भवती होने को भी संदर्भित करता है।

आसान शब्दों में समझा जाए तो; जब कोई महिला गर्भवती होती है, तो उसके पेट में जो बच्चा पल रहा होता है; वह Conceive Baby कहलाता है।

Conceive date Meaning in Hindi

Conceive Date का हिंदी में मतलब गर्भधारण की तारीख होती है; आसान शब्दों में समझा जाए तो जिस दिन एक महिला गर्भ धारण करती है, उस दिन की तारीख को Conceive Date कहते हैं।

Conceive Horoscope Meaning In Hindi

Conceive Horoscope का मतलब जाने से पहले आपको Horoscope शब्द के बारे में जान लेना चाहिए; Horoscope शब्द का हिंदी में मतलब किसी चीज का पूर्वानुमान लगाना होता है। इस प्रकार Conceive Horoscope का मतलब गर्भधारण का पूर्वानुमान लगाना होता है।

Conceived Kya Hota Hai? (Conceive In Pregnancy)

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि Pregnancy का मतलब गर्भावस्था होता है; तो इस प्रकार Conceive in Pregnancy का मतलब गर्भावस्था में गर्भ धारण करना होता है। अब हम आपको बताने वाले हैं, कि Conceive Process क्या है?

Conceived किसी महिला के द्वारा उसके मासिक चक्र के दौरान होता है; जिसे Ovulation कहा जाता है। डॉक्टर्स के अनुसार किसी महिला को Ovulation ज्यादातर उसके मासिक चक्र के मध्य समय पर होता है, जो 28 दिन के मासिक चक्र में 14 दिन पर होता है। 

Ovulation के दौरान महिला के अंडाशय से एक अंडा जारी होकर फैलोपियन ट्यूब में जाता है; जहां पर यदि पहले से ही शुक्राणु मौजूद होता है, तो वह शुक्राणु महिला के अंडे को निषेचित कर सकता है। 

चूंकि महिला के अंडे लगभग 12 से 24 घंटे के लिए होते हैं, जबकि शुक्राणु कई दिनों तक महिला के शरीर में जीवित रह सकते हैं, इसलिए अगर अंडाशय में से अंडा जारी होने से कुछ दिनों पहले महिला ने यौन संबंध बनाया है, तो जैसे ही महिला के अंदर से अंडा जारी होकर फैलोपियन ट्यूब में पहुंचता है, शुक्राणु उसे निषेचित कर देता है।

डॉक्टर अक्सर गर्भाधान के लिए Ovulation से कुछ दिनों पहले असुरक्षित यौन संबंध (निरोधक का इस्तेमाल किए बिना) बनाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इस दौरान गर्भाधान की सर्वाधिक संभावना होती है। Ovulation से कुछ दिन पहले यौन संबंध बनाने से इस बात की ज्यादा संभावना होती है कि महिला के फैलोपियन ट्यूब में शुक्राणु मौजूद होगा, अंडा से से अंडा जारी होने के बाद निषेचित करेगा।

Conceive Right Time (Conceive Karne ka Sahi Samay Kya Hai?)

विशेषज्ञों के अनुसार महिला को Conceive करने का सही समय; उसके Ovulation के दौरान होता है। Ovulation किसी महिला के मासिक चक्र के 28 दिनों के मध्य में लगभग 14 दिनों पर होता हैं। 

अगर कोई महिला अपने Ovulation के समय या कुछ दिन पहले यौन संबंध बनाती है; तो इस बात की अधिकतम संभावना होती है, कि गर्भाधान सफल हो जाए।

Conceive Symptoms (Conceive Hone Ke Lakshan Kya Hai?)

Conceive Hone Ke Lakshan में गर्भावस्था के शुरुआती समय के दौरान ज्यादातर बार-बार पेशाब से, जी मचलाना, उल्टी होना आदि लक्षण शामिल है। 

इसके अलावा जब कोई महिला गर्भावस्था के शुरुआती चरण में होती है, तो उसे सिर दर्द, पैरों में सूजन होना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

इसके अलावा अगर कोई महिला गर्भवती है, तो उसे थकान की शिकायत हो सकती है और उसके शरीर में काफी बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। कुछ परिस्थितियों में उसे ब्लीडिंग की समस्या भी होती है।

Conceive Karne ke liye Kya khaye?

Conceive करने के लिए ऐसे आहारों का सेवन करना चाहिए; जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं, हालांकि अनुवांशिक विकारों की समस्या का कुछ नहीं किया जा सकता है। लेकिन जल्दी से गर्भधारण करने के लिए ऐसे आहारों का सेवन किया जा सकता हैं; जो Ovulation Function को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं।

ज्यादातर मामलों में फलों और हरी सब्जियों, प्रोटीन, दुग्ध आधारित पदार्थों, स्वस्थ वसा आदि जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करके और चीनी, काफी आदि खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर Conceive करने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

Also Read:  

  1. Webinar Meaning In Hindi  
  2. Grocery Meaning In Hindi
  3. Logistics Meaning in Hindi
  4. Disinfectant Meaning In Hindi 
  5. Mindfulness Meaning In Hindi

Conclusion – Conceive Meaning In Hindi

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह Article “Conceive Meaning In Hindi” पसंद आया होगा। 

हमने इस लेख में समस्त आवश्यक जानकारियों जैसे Conceive Hone Ke Lakshan Kya Hai?, Conceive Hone के लिए क्या खाएं?, आदि को आपके साथ साझा किया है।

अगर आपके मन में इस Article से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप हमसे उस प्रश्न को Comment section के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया हो तो कृपया हमारे इस Article को अन्य लोगों के साथ अवश्य साझा करें, जिससे यह महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों तक पहुंच सके।

Educational Team अनुभवी लेखकों की टीम है, जिसके माध्यम से MEINHINDI साइट पर educational articles लिखकर प्रकाशित किए जाते हैं।

Leave a Comment