Grocery Meaning In Hindi – ग्रोसरी का मतलब | Grocery Kya Hota Hai? Best Example 2022

आज के इस लेख में हम आपको Grocery Meaning In Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

इसके साथ ही इस लेख में हम आपको Grocery Kya Hota Hai?, Grocery Shop, Great Grocery तथा  Grocer Meaning In Hindi के बारे में बताएंगे।

Popular Posts:

Grocery के बारे में जानकारी आपको First Heading में मिल जाएगी, लेकिन अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया पूरा लेख पढ़ें। हमें पूरा विश्वास है कि अगर आप हमारा पूरा लेख पढ़ते हैं तो आपको Grocery ka Hindi Meaning काफी अच्छे से पता चल जाएगा।

Advertisement

Grocery Meaning In Hindi

Grocery Meaning In Hindi

Grocery का हिंदी Meaning किराना होता है।

Grocery को किराने का सामान भी कहा जाता है, जिसके अंतर्गत चाय, मसाला, शक्कर की बिस्किट ब्रेड आदि दैनिक उपयोग वाली चीजें आती हैं। अगर आप इसे आसान शब्दों में समझें तो Grocery एक ऐसी जगह होती है, जहां पर आपके दैनिक उपयोग में आने वाली चीजें और खाद्य पदार्थ उपस्थित होते हैं।

उसके अलावा कुछ लोग Grocery को पंसारी के नाम से भी बुलाते हैं।

Grocery Kya Hota Hai?

आप अपने दैनिक जीवन में जो छोटे बड़े सामान रोजाना उपयोग करते हैं जैसे चाय, मसाला, तेल, बिस्किट, दाल, चावल, चीनी, मेवा आदि यह सभी grocery से संबंधित होते हैं।

Grocery अंतर्गत आपके दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली वस्तुएं, और इन वस्तुओं को बेचने वाला दुकानदार आदि भी आते हैं।

उदाहरण के लिए, कभी-कभी आप अपने किसी शादी संबंधित व्यक्ति से यह कहते हुए सुना होगा कि मैं किराने का सामान लेने जा रहा हूं, या फिर जरा किराने की दुकान से यह (विशेष वस्तु) सामान लेकर आओ। तो यहां पर वह व्यक्ति Grocery से संबंधित बातें कर रहा है।

इसके अलावा आपने कभी न कभी अपनी मां से यह कहते हुए सुना होगा कि जाओ बेटा किराने की दुकान से ब्रेड लेकर आओ, तो यहां पर भी Grocery की बात हो रही है।

Grocery Shop Meaning In Hindi

Grocery Meaning In Hindi में Grocery Shop का मतलब होता है, कि एक मध्यम आकार की दुकान जिसमें आपके द्वारा दैनिक रूप से उपयोग की जा रही छोटी वस्तुएं मिलती हैं।

ग्रॉसरी शॉप में आपको घरेलू सामान, कुछ खाद्य सामग्रियां और गैर खाद्य सामग्री भी मिल जाती है।

भारत देश में ज्यादातर Grocery shop मध्यम आकार की होती है, जबकि यूएसए USA जैसी Country में ग्रॉसरी शॉप ज्यादा सुपर मार्केट या हाइपरमार्केट में उपस्थित होती हैं।

Green Grocery Meaning In Hindi

Green Grocery के अंतर्गत हरी सब्जियों के किराना की दुकान होता है, जिन सब्जियों को आप दैनिक रूप से अपने भोजन में शामिल करते हैं।

अगर इसे आसान शब्दों में समझें तो इसका मतलब, एक ऐसी किराने की दुकान होती है जहां पर आपको हरी सब्जियां मिल जाती है। कभी-कभी मार्केट बंद रहते हैं और आप अपने आसपास उपस्थित Green ग्रॉसरी से सब्जियां खरीद कर लाते हैं।

Greengrocer Meaning In Hindi

Grocery meaning in Hindi में Green grocer का मतलब हरी सब्जियों का विक्रेता होता है।

अगर इसे आसान शब्दों में समझें तो इसका मतलब है, एक ऐसा दुकानदार जो आपके आसपास में ताजी हरी सब्जियां और ताजे फल उपलब्ध कराता है, जिससे आपको मार्केट ना जाना पड़े।

Grocery Items Kya Hota Hai?

जो Items आपको एक किराने की दुकान में मिल जाता है, उसे grocery आइटम्स कहते हैं। Grocery items के अंतर्गत दाल, चावल, मेवा, मसाले, शक्कर आदि आते हैं।

Grocery Items list in Hindi

वैसे तो Grocery Items के अंतर्गत बहुत सारी वस्तुएं आती है। हमने कुछ मुख्य Grocery Items की List को नीचे प्रदान किया है।

  1. अनार
  2. अंडे
  3. आइस क्रीम
  4. आटा
  5. आलू
  6. उड़द दाल
  7. कंडीशनर
  8. कचरे का बैग
  9. कपड़े धोने का पाउडर या सर्फ
  10. कपड़े धोने का साबुन
  11. किचन का तौलिया
  12. केले
  13. कॉफी
  14. खरबूजा
  15. घी
  16. दाल
  17. चाय
  18. चावल
  19. चीनी
  20. चॉकलेट
  21. टमाटर
  22. टूथ पेस्ट
  23. टूथ ब्रश
  24. टॉयलेट क्लीनर
  25. तेल
  26. दही
  27. दूध
  28. धनिया पाउडर
  29. नमक
  30. नहाने का साबुन
  31. पनीर
  32. पापड़
  33. पूजा का सामान
  34. पोहा
  35. प्याज
  36. फर्श साफ करने का लिक्वड
  37. बर्तन धोने का साबुन
  38. बाजरे का आटा
  39. बालों का तेल
  40. बेसन
  41. मिर्ची पाउडर
  42. मूंगफली
  43. मैदा
  44. मैसूर दाल
  45. लहसुन
  46. शहद
  47. शेविंग क्रीम और ब्रश
  48. शैंपू
  49. सनेक्स
  50. शीशे साफ करने का लिक्वड
  51. सूखे फल(बादाम, काजू आदि)
  52. सूजी
  53. सेब
  54. सैनिटाइजर
  55. हरी मिर्ची
  56. हल्दी का पाउडर

Grocery का इतिहास क्या है?

Grocery शब्द के इस्तेमाल की शुरुआत 14 वीं शताब्दी में शुरू हुई थी। उस समय एक किराने का मालिक ज्यादातर चाय, काफी, मसाले और चीनी आदि जैसे ठोस सामग्रियों का थोक विक्रेता हुआ करता था।

फिर जैसे-जैसे खाद्य सामग्रियों की उपलब्धता जल्दी से ना खराब होने वाले वाले डिब्बे और पैकेटों में होती गई, यह व्यवसाय विकास करता गया। आज के समय में किराना विक्रेता एक से बढ़कर एक सामग्री जिसमें जल्द खराब होने वाले खाद्य सामग्रियों की बिक्री करते हैं; जिसमे दुग्ध उत्पादित खाद्य सामग्री भी शामिल हैं।

इसके अलावा कई प्रकार की ग्रोसरी शॉप होती है; जिसमें दूध का किराना, इलेक्ट्रॉनिक किराना, मेडिकल किराना, फल किराना आदि शामिल है।

Grocery Shop की सबसे खास बात यह है कि यह आपके घर के नजदीक ही वह सभी आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराती हैं; जिनकी आवश्यकता किसी भी व्यक्ति के दैनिक जीवन में पड़ जाती है।

Grocery Super food Market उन खाद्य सामग्रियों को बर्बाद होने से भी बचाते हैं; जो उपयोग करने की आखरी तारीख से अधिक समय की हो चुकी होती है। इसके लिए सामाजिक संगठनों के साथ काम करते हैं अथवा आदि सामग्री को गरीबों में बांट देते हैं।

Conclusion – Grocery Meaning In Hindi

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह Article ”  Grocery Meaning In Hindi” पसंद आया होगा। हमने इस लेख में समस्त आवश्यक जानकारियों जैसे Grocery Kya Hai?, Grocery Ka Hindi Meaning क्या होता है, आदि को आपके साथ साझा किया है।

अगर आपके मन में इस Article से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप हमसे उस प्रश्न को Comment section के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया हो तो कृपया हमारे इस Article को अन्य लोगों के साथ अवश्य साझा करें, जिससे यह महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों तक पहुंच सके।

Educational Team अनुभवी लेखकों की टीम है, जिसके माध्यम से MEINHINDI साइट पर educational articles लिखकर प्रकाशित किए जाते हैं।

Leave a Comment