Probate Meaning In Hindi – प्रोबेट का मतलब | Probate Kya Hota Hai?

आज के इस Article में हम आपको Probate Meaning In Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

इसके साथ ही इस लेख में हम आपको Probate Kya Hota Hai In Hindi?, Probate कानून क्या है, Probate किसे कहते हैं, Probate की प्रक्रिया क्या है?, Probate court, Probate love, Probate granted, probate of will, probationary officer, probation meaning in Hindi, आदि के बारे में बताएंगे। 

Probate के बारे में जानकारी आपको First Heading में मिल जाएगी, लेकिन अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि किन-किन परिस्थितियों में Probate का मतलब क्या-क्या होता है? चूंकि अधूरा ज्ञान बेकार होता है; तो कृपया पूरा लेख पढ़ें। 

Advertisement

हमें पूरा विश्वास है कि अगर आप हमारा पूरा लेख पढ़ते हैं; तो आपको Probate ka Hindi Matalab और इससे जुड़ी समस्त जानकारियों का मतलब काफी अच्छे से पता चल जाएगा।

Advertisement

Probate Meaning In Hindi – प्रोबेट मीनिंग इन हिंदी। | प्रोबेट का हिंदी अर्थ

Probate Meaning In Hindi

Probate meaning in Hindi का मतलब प्रमाणित इच्छा पत्र होता है, जिसका तात्पर्य किसी ऐसे इच्छा पत्र से है; जो किसी व्यक्ति के द्वारा उसकी इच्छा के अनुसार प्रमाणित किया गया होता है।

आसान शब्दों में अगर इसको समझे तो एक उदाहरण लेते हैं, अक्सर आपने देखा होगा कि जब आपको आपके स्कूल या कॉलेज से अवकाश प्राप्त करना होता है, तो उसके लिए आपके शिक्षक आपको कहते हैं; कि अपने माता या पिता के द्वारा प्रमाणित अवकाश पत्र स्कूल या कॉलेज में जमा करिए। 

जिसका मतलब है कि आपके माता या पिता यह प्रमाणित करते हैं, कि उनकी इच्छा है; कि आपको स्कूल या कॉलेज से अवकाश प्रदान किया जाए।

ठीक इसी प्रकार बहुत सी ऐसी परिस्थितियां आती है, जब आपको प्रमाणित इच्छा पत्र की आवश्यकता पड़ती है।

इसके अलावा probate का मतलब किसी चीज को संप्रमाणित करना होता है, जिसका तात्पर्य है, कि किसी चीज पुष्टि की जाती है कि वह चीज कितनी हद तक सही है। उदाहरण के लिए जब कोई नया कानून या विधेयक सदन में पारित होकर राष्ट्रपति के पास पहुंचता है, तो वे उस कानून को संप्रमाणित करते हैं।

हालांकि कभी-कभी इसे परिवीक्षा करना भी कहते हैं, जिसका मतलब किसी चीज के बारे में जांच करना होता है।

Probate Meaning In Hindi Video:

  • परख
  • परिवीक्षा
  • परीक्षण
  • परीक्षा
  • मृत लेख की प्रमाणित प्रतिलिपि
  • मृत लेख प्रमाण
  • प्रमाणित इच्छापत्र
  • परिवीक्षा करना
  • मृतलेख का प्रमाण

Also Read:  

  1. Webinar Meaning In Hindi  
  2. Grocery Meaning In Hindi
  3. Logistics Meaning in Hindi
  4. Disinfectant Meaning In Hindi 
  5. Mindfulness Meaning In Hindi

Probate Meaning In Hindi Video

Probate court Meaning in Hindi

Probate court का मतलब प्रमाणित न्यायालय होता है, जिसका तात्पर्य किसी ऐसे न्यायालय से है, जो सरकार के द्वारा प्रमाणित होता है। आसान शब्दों में इसका मतलब है कि वह न्यायालय पूरी तरह से लीगल है और उसमें किसी भी प्रकार का फर्जीवाड़ा नहीं होता है।

उदाहरण के लिए जिस प्रकार स्कूल या कॉलेज में बैंकों आदि को प्रमाणित किया जाता है, ठीक उसी प्रकार सरकार न्यायालय को भी प्रमाणित करती है, जिसे प्रमाणित न्यायालय कहा जाता है।

Probate love Meaning in Hindi

Probate love का मतलब प्रमाणित प्यार होता है, आसान शब्दों में इसका मतलब किसी ऐसे प्यार से है जो कोर्ट के द्वारा प्रमाणित किया गया हो।

उदाहरण के लिए अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ कपल या प्रेमी जोड़े लव मैरिज करने के लिए कोर्ट के पास जाते हैं, जहां पर उन्हें कानूनी रूप से शादीशुदा प्रमाणित कर दिया जाता है।

Probate granted Meaning in Hindi

Probate granted का मतलब प्रमाणित कर दिया गया होता है, आसान शब्दों में जब किसी चीज को किसी विशेष व्यक्ति द्वारा प्रमाणित कर दी जाती है, तो उसे probate granted कहा जाता है।

Probate of will Meaning in Hindi

चूंकि will का मतलब वसीयत होता है, तो यदि Probate के साथ इस शब्द का मतलब जोड़ दिया जाए तो Probate of will का मतलब वसीयत का प्रमाणीकरण करना होता है।

उदाहरण के लिए जब कोई व्यक्ति, किसी अन्य के नाम अपनी संपत्ति की वसीयत लिखता है, तो उसे वसीयत का प्रमाणीकरण करना होता है, कि वह अपनी स्वेच्छा से अपनी संपत्ति उस व्यक्ति के नाम कर रहा है।

Probationary Meaning In Hindi

Probationary का मतलब परिवीक्षाधीन होता है, जिसका तात्पर्य किसी ऐसी चीज से है, जो निश्चित ना हुई हो और अपने परीक्षण काल में चल रही हो।

उदाहरण के लिए किसी ऐसे व्यक्ति को ले लेते हैं, जो किसी कंपनी में ट्रेनिंग कर रहा है और उसकी जॉब अभी निश्चित नहीं हुई है, तो यहां पर वह व्यक्ति परिवीक्षाधीन के अंतर्गत आता है।

Probationary officer meaning in Hindi

Probationary officer का हिंदी में मतलब प्रमाणीकरण अधिकारी होता है, जिसका तात्पर्य किसी ऐसे अधिकारी से है, जो किसी चीज का प्रमाणीकरण करता है।

उदाहरण के लिए हम बैंक मैनेजर को ले लेते हैं, जो इस बात का प्रमाणीकरण करता है, कि लोन लेने वाला व्यक्ति लोन पाने के लायक है या नहीं।

Probation meaning in Hindi

Probation का हिंदी में मतलब प्रमाणीकरण करना होता है।

Probationary period meaning in Hindi

Probationary period का हिंदी में मतलब परिवीक्षा अवधि होता है, जिसका तात्पर्य ऐसे समय अंतराल से है, जिसमें कोई व्यक्ति परिविक्षाधीन होकर कार्य कर रहा हो और उसकी नियुक्ति निश्चित ना हुई है।

Probate क्या होता है?

Probate एक प्रकार की कानूनी मान्यता है, जिसे किसी सक्षम न्यायालय द्वारा किसी वसीयत को उसके वैधता और वास्तविकता को सिद्ध करने के लिए दी जाती है।

Probate शब्द को लैटिन शब्द “प्रोब रे” से लिया गया है, जिसका वास्तविक अर्थ सिद्ध करना होता है।

Probate कानून क्या है?

Probate एक प्रकार का ऐसा कानून है, जिसके अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति अपनी वसीयत किसी के नाम दर्ज करवाना चाहता है, तो वह न्यायालय में जाकर Probate कानून की मदद से ऐसा कर सकता है और वसीयतकर्ता अपनी वसीयत जिस व्यक्ति को देना चाहता है, उसके नाम कानूनी रूप से दर्ज हो जाएगी।

Probate की प्रक्रिया क्या है?

Probate एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें सक्षम न्यायालय किसी वसीयत को प्रमाणित करने के लिए अपनी मुहर लगाकर उसे प्रमाणित घोषित कर देता है। Probate के माध्यम से न्यायालय द्वारा कानूनी मुहर लगाने के कारण एक निजी दस्तावेज कानूनी दस्तावेज में परिवर्तित हो जाता है।

आमतौर पर Probate के माध्यम से किसी वसीयत का प्रमाणीकरण किया जाता है, यदि वसीयत वैध है; और सही है तथा वसीयतकर्ता को वसीयत बनाने की पूरी योग्यता होती है।

अक्सर Probate की प्रक्रिया तब अपनाई जाती है, जब वसीयतकर्ता को इस बात का संदेह होता है, कि उसकी वसीयत भविष्य में खतरे में पड़ सकती है और कोई दूसरा हकदार वसीयत के लिए न्यायालय में जा सकता है।

Probate किसे कहते हैं?

Probate प्रमाणित इच्छा पत्र को या फिर किसी चीज को प्रमाणित करने को Probate कहा जाता है।

Conclusion – Probate Meaning In Hindi

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह Article “Probate Meaning In Hindi” पसंद आया होगा। 

हमने इस लेख में आपके लिए समस्त आवश्यक जानकारियों जैसे Probate Kya Hai In Hindi?, Probate कानून क्या है और Probate की प्रक्रिया क्या है?, Probationary meaning in Hindi आदि को आपके साथ साझा किया है।

अगर आपके मन में इस Article से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप हमसे उस प्रश्न को Comment section के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया हो तो कृपया हमारे इस Article को अन्य लोगों के साथ अवश्य साझा करें, जिससे यह महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों तक पहुंच सके।

Educational Team अनुभवी लेखकों की टीम है, जिसके माध्यम से MEINHINDI साइट पर educational articles लिखकर प्रकाशित किए जाते हैं।

Leave a Comment