Rich Dad Poor Dad Book से जानें Ameer Kaise Bane, 10 Best tips?

Ameer Kaise Bane: आज के इस Article में आपको Rich Dad Poor Dad पुस्तक के माध्यम से यह जानने को मिलेगा कि आप अमीर कैसे बने? 

वाकई में अगर आज के समय में जिंदगी का आनंद लेना हो अथवा अपने सपनों की जिंदगी जीनी है, तो आपके पास इस दुनिया में बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। 

जैसे कि आप अच्छे से बड़े घर में रह सकते हैं, अच्छी-अच्छी गाड़ियों में घूम सकते हैं तथा विदेशों में घूमने जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए ज्यादातर मामलों में पैसों की आवश्यकता पड़ती है। 

खासकर अगर आप अपने घर के जिम्मेदार व्यक्ति है अथवा आप 20+ वर्ष की उम्र वाले के युवा हैं। तो आप जैसे लोगों के लिए अमीर बनने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। जैसे कि अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना अथवा अपने सपनों की जिंदगी जीना

Advertisement
आदि।

इसलिए अगर आप भी अपने सपनों को पूरा करने के लिए अमीर बनने की इच्छा रखते हैं और जानना चाहते हैं कि अमीर कैसे बना जा सकता है? 

तो आज हम आपके साथ Rich Dad Poor Dad पुस्तक में अमीर बनने के लिए बताए गए कुछ रहस्यों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें जानकर आपको ऐसा लगेगा कि अमीर बनना बहुत ही आसान है!

जब Finance की सबसे अच्छी पुस्तकों की बात होती है, तो उसमें इस पुस्तक का नाम अवश्य आता है। इसलिए इस Article के माध्यम से हम आपके साथ Rich Dad Poor Dad पुस्तक में अमीर बनने के लिए बताई गई मुख्य बातों को साझा करेंगे।

Advertisement

यह पुस्तक मेरी सबसे पसंदीदा financial books में से एक है, जिसने मुझे पैसों के बारे में बहुत सारी चीजें सिखाई, जिसे मैं कभी भी अपने स्कूल में शायद नहीं सीख सकता था।

तो चलिए जल्दी से हम आपको बता देते हैं कि आदमी अमीर कैसे बनता है

Important Books You Should Read:

Rich Dad Poor Dad Book In Hindi (Short Summary) 

चूंकि हम इस दुनिया की सबसे अच्छी Financial Book मानी जा सकने वाली पुस्तक Rich Dad Poor Dad में लेखक के द्वारा अमीर बनने के लिए बताए गए तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

इस छोटे से Article में हमने पूरी पुस्तक की शार्ट समरी के बारे में बताया है। इसलिए अगर आप इस Article को पूरा अंत तक पढ़ लेते हैं, तो आप समझ जाइए कि आपने पुस्तक को लगभग पूरा समझ लिया।

5 Key Financial Tips for a Get Rich

इसलिए अमीर बनने के रहस्य को जानने से पहले आपको इस पुस्तक के बारे में और Rich Dad के बारे में थोड़ा बहुत जान लेना चाहिए। अगर आप इस पुस्तक के बारे में पहले से जानते हैं, तो आगे बढ़ सकते हैं।

इस पुस्तक के लेखक का नाम Robert T. Kiyosaki है, उनके पिता एक शिक्षित और बुद्धिमान व्यक्ति थे और काफी अच्छा वेतन भी कमाने वाले व्यक्ति थे। 

इसके बावजूद लेखक के पिता वित्तीय स्वतंत्रता (financial freedom) को प्राप्त नहीं कर पाए थे। इसलिए लेखक ने अपनी इस पुस्तक में अपने पिता को Poor Dad के नाम से सूचित किया।

वहीं दूसरी ओर लेखक के दोस्त के पिता, जो काफी पढ़े लिखे नहीं थे फिर भी वित्तीय रूप से स्वतंत्र थे। 

इसलिए लेखक ने अपने मित्र के पिता को Rich Dad के नाम से सूचित किया। और अपने Rich Dad की मदद से लेखक ने बहुत ही कम समय में वित्तीय स्वतंत्रता हासिल कर ली और अमीर बन पाए।

इस पुस्तक में लेखक बताते हैं कि अपने बचपन में वह काफी गरीब थे और वर्तमान समय में उनके पास करीब 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है। जो भारतीय रुपयों में 700 करोड़ रुपए से अधिक हो जाती है।

आप भी लेखक की तरह अमीर बनने के लिए और financial freedom (वित्तीय स्वतंत्रता) हासिल करने के लिए लेखक की इस कहानी को पढ़कर जान सकते हैं कि आप कैसे अमीर बन सकते हैं?

जानिए अमीर बनने के सबक: अमीर कैसे बने? 

इस पुस्तक Rich Dad Poor Dad के लेखक Robert T. Kiyosaki बताते हैं कि अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते हैं। क्योंकि उनके पास पैसा होता है, जिसके कारण अन्य लोग अमीर लोगों के लिए काम करते हैं।

इस पुस्तक में लेखक ने अपने Rich Dad से सीखे गए अमीर बनने के 6 मुख्य Lesions (सीख) के बारे में चर्चा करता है। 

1. अमीर बनने के लिए Financial Education बहुत जरूरी है: 

लेखक अपनी इस पुस्तक में बताते हैं कि जब वे वर्ष 1956 में 9 वर्ष की उम्र के थे। तब उन्होंने एक दिन अपने पिता से यह पूछा कि क्या आप मुझे बता सकते हैं कि अमीर कैसे बने? 

इसके जवाब में लेखक के पिता ने उनसे कहा कि अगर आप अमीर बनना चाहते हो, तो फिर आपको ये पता होना चाहिए कि पैसा कैसे कमाया जाता है? 

Important points: हमने अपने Money Earn In Hindi Blog पर पैसा कमाने के बहुत सारे तरीकों के बारे में Articles लिखे हैं। इसलिए अगर आपको नहीं पता है कि पैसे कैसे कमाए? तो आप हमारी Category: Paise Kaise Kamaye को पढ़ सकते हैं।

चलिए अब Article में आगे बढ़ते हैं!

हालांकि लेखक के पिता काफी शिक्षित और बुद्धिमान व्यक्ति थे, लेकिन फिर भी उन्हें इस चीज का जवाब नहीं पता था कि वित्तीय स्वतंत्रता कैसे प्राप्त की जा सकती है?

लेकिन फिर भी लेखक के Poor Dad ने लेखक से कहा कि आप अपने दिमाग का उपयोग करके खुद पता लगाएं। फिर लेखन के मन में Business करने का विचार (Idea) आया, जिसके बाद लेखक ने अपने सबसे अच्छे दोस्त माइक के साथ मिलकर एक Business शुरू किया।

लेकिन उनका Business पूरा तरह से विफल हो गया। जिसके कारण लेखक काफी ज्यादा Demotivated हो गया और उन्हें लगा कि वे कभी अमीर नहीं बन पाएंगे!

तभी लेखक के मन में उनके दोस्त के पिता का विचार आया जो कि बहुत ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं थे, लेकिन काफी अच्छा पैसा कमाना जानते थे।

तब लेखक ने अपने दोस्त माइक से कहा कि तुम अपने पिता से पैसे कमाने के बारे में क्यों नहीं पूछ लेते? माइक यह अच्छी तरह से जानता था कि उसके पिता ने कभी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं की है, फिर भी पैसों के मामले में काफी ज्यादा जानकारी रखते हैं।

लेखक के कहने पर माइक ने अपने पिता से इस बारे में बात की, जिन्हें लेखक ने अपनी किताब में Rich Dad के नाम से सूचित किया है।

माइक के सारी बात बताने पर Rich Dad ने माइक और उसके दोस्त यानी लेखक को Financial Education (वित्तीय शिक्षा) देने के बारे में तैयार हो गए। 

2. Robert T. Kiyosaki के अमीर बनने की ओर पहला कदम: 

जब माइक ने लेखक को यह बात बताई कि उसके पिता उसे अमीर बनने की शिक्षा देने के लिए तैयार हो गए हैं, तो अगले ही दिन लेखक अपने दोस्त (माइक) के घर पहुंच गए।

लेकिन वहां पर पहुंचने के बाद लेखक यह देखते हैं कि उसके दोस्त का घर आकार में बहुत ही छोटा है और घर की स्थिति भी काफी अच्छी नहीं है। 

लेकिन फिर भी लेखक घर के अंदर जाता है और वहां पर देखता है कि उसके दोस्त के पिता यानी उसके Rich Dad अपने कर्मचारियों के साथ काफी व्यस्त हैं।

जब उन्होंने लेखक को देखा तो उसे इंतजार करने के लिए कहा और तत्पश्चात 1 घंटे के बाद Rich Dad अपने काम से Free हो गए। 

उसके बाद उन्होंने लेखक से पूछा कि क्या तुम अमीर बनने के बारे में जानने के लिए तैयार हो? इसके जवाब में लेखक और उसके दोस्त माइक ने एक साथ हां कहा।

3. अमीर बनने की ओर लेखा का दूसरा कदम: 

जब लेखक और उसके दोस्त अमीर बनने की शिक्षा ग्रहण करने के लिए तैयार हो गए, तब उनके Rich Dad ने उनसे कहा कि तुम दोनों लोग स्कूल में पढ़े लिखे हो, इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

मैं तुम दोनों को अमीर बनना तभी सिखाऊंगा, जब तुम मेरे लिए काम करोगे और अगर तुम दोनों लोग मेरे लिए काम नहीं करते हो; तो मैं तुम्हें अमीर बनना नहीं सिखाऊंगा!

उनके Rich Dad ने कहा कि आप लोगों को सप्ताह के हर शनिवार को 3 घंटे के लिए काम करना पड़ेगा और आपको 10 सेंट प्रति घंटे के लिए भुगतान किया जाएगा। 

अगर लेखक और उसके दोस्त यह काम करते हैं, तो उन्हें इस काम के लिए अपने खेल के 1 दिन का त्याग करना पड़ेगा। हालांकि लेखक को अमीर बनना था, इसलिए वह काम करने के लिए तैयार हो गया।

उसके कुछ समय बाद उन दोनों लोगों को Rich Dad ने दुकान का काम समझा दिया और बाहर चले गए। 

अब लेखक और उसके दोस्त प्रति शनिवार को काम करने के लिए दुकान पर जाने लगे और ऐसा करते-करते लगभग 3 सप्ताह बीत गए। लेकिन उनके Rich Dad उन्हें देखने तक के लिए भी नहीं आए।

Rich Dad के इस व्यवहार के कारण लेखक को बहुत ही ज्यादा गुस्सा आया और उसने अपने इस काम को छोड़ने का फैसला कर लिया। 

क्योंकि वह अपने Rich Dad से यह सीखना चाहता था कि अमीर कैसे बने? लेकिन 1 माह बीत गए और उनके Rich Dad ने उन्हें कुछ भी नहीं बताया था।

4. अमीर बनने के लिए Practical Knowledge जरूरी है: 

जब 1 माह बीतने के पश्चात भी लेखक के Rich Dad ने उन्हें अमीर बनने के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं दी, तो लेखक को लगा कि वह सिर्फ एक गुलाम बन कर रह चुका है।

इसके बाद लेखक ने अपने Rich Dad से कहा कि वह काम नहीं करेगा अथवा अगर आप चाहते हैं कि मैं आपके लिए काम करूं तो आप मेरे काम के बदले में मुझे अमीर बनने की शिक्षा प्रदान करें!

लेखक को जवाब देते हुए Rich Dad ने कहा कि मैं तुम्हें सिखा तो रहा हूं! जिसके जवाब में लेखक ने गुस्से में कहा कि आपने मुझे अभी तक क्या सिखाया है, कुछ भी नहीं! इसके अतिरिक्त आपने कभी हमसे बात ही नहीं की और ना ही किसी प्रकार का लेक्चर दिया।

लेखक के ऐसा कहने पर उनके Rich Dad ने कहा कि आपको जिस प्रकार से स्कूल में पढ़ाया जाता है। उससे आप जल्दी हार मान लेते हैं और पीछे हट जाते हैं।

लेकिन मैं आप दोनों को इस प्रकार से सिखाना चाहता हूं, जैसे एक व्यक्ति को उसकी जिंदगी सबक सिखाती है। 

फिर Rich Dad लेखक को बहुत ही अच्छी तरीके से समझाते हैं कि वास्तविक जीवन कभी भी आपसे अच्छी बात नहीं करता है, बल्कि वास्तविक जीवन हमेशा आपको मुश्किलों की ओर धकेलता है।

Rich Dad लेखक को यह समझाते हुए कहते हैं कि आपको यह सोचकर समस्याओं से भागना नहीं चाहिए कि आपकी किस्मत ही खराब है! 

इसके बदले आपको समस्याओं का सामना करना चाहिए और आगे बढ़ जाना चाहिए।

कई लोग अपनी जिंदगी में समस्याओं के आने पर दूसरों को दोष देते हैं, लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए और यह समझना चाहिए कि जब जीवन उन्हें धक्का देता है, तो आपको लोगों को दोष देने के बजाय खुद को बदलना चाहिए।

” क्योंकि हर किसी की तुलना में खुद को बदलना आसान है। “

Rich Dad

5. Rich Dad के अनुसार नौकरी सुरक्षित नहीं है: 

Rich Dad लेखक को समझाते हुए कहते हैं कि अधिकांश कर्मचारी एक नौकरी से दूसरी नौकरी पर जाते रहते हैं, जिससे उन्हें पहले से अधिक लाभ मिलता है। 

जिसमें पहले से अधिक वेतन, Health insurance आदि के साथ कई अन्य सुविधाएं मिलती है। जिन्हें देखते हुए अधिकांश लोग यह समझते हैं कि नौकरी सुरक्षित है। लेकिन वास्तव में एक लंबी अवधि के लिए यह एक समस्या की तरह है।

इतना जानने के बाद लेखक अपने Rich Dad से पूछते हैं कि उन्हें इस समस्या का समाधान कैसे करना है? मतलब कि लेखक अपने लिए एक सुरक्षित भविष्य का निर्माण कैसे कर सकता है?

6. पैसे के लिए काम ना करें: 

Rich Dad ने लेखक को अमीर बनने के बारे में जो पहला सबक दिया, वह यह था कि लोगों को पैसे के लिए काम नहीं करना चाहिए।

उनका कहना था कि गरीब और मध्यम वर्ग के लोग पैसे के लिए काम करते हैं, जबकि अमीर लोग पैसे से अपना काम करवाते हैं। 

लेखक के Rich Dad के द्वारा दिया गया इस सबक ने लेखक के जीवन को बहुत प्रभावित किया।

लेखक ने अपने Rich Dad के द्वारा बताए गए इस बात को काफी अच्छी तरीके से समझा। लेकिन वहीं दूसरी तरफ लेखक के Poor Dad यह चाहते हैं कि वह कड़ी मेहनत करके अच्छे ग्रेड प्राप्त करें। जिससे उसे एक अच्छी नौकरी मिल जाए।

वहीं दूसरी ओर Rich Dad यह चाहते हैं कि लेखक समझे कि पैसा कैसे काम करता है? ताकि वह अपने लिए पैसे से काम करवा सके, जो आमतौर पर एक अमीर व्यक्ति करते हैं।

आसान शब्दों में पैसों से अपने लिए काम करवाने से Rich Dad का तात्पर्य लेखक को खुद का Business शुरू करने के लिए प्रेरित करने से था।

7. सीखने के लिए मुफ्त में काम करें: 

इतना समझाने के बाद Rich Dad ने लेखक को मुफ्त में काम करने के लिए कहते हैं। लेखक अपने Rich Dad की यह बात को समझ नहीं पाता है, लेकिन फिर भी उसे मुफ्त में काम करना पड़ता है।

इस प्रकार एक महीना और बीत गया और लेखक को इस बार भी एक भी पैसा नहीं मिला। लेकिन फिर भी लेखक ने धैर्य रखा और काम सीखता रहा।

8. नौकरी करने का मुख्य कारण पैसे का डर है: 

एक दिन Rich Dad अपनी दुकान में आते हैं और लेखक तथा माइक को अपने साथ चलने के लिए कहते हैं। 

इसके बाद Rich Dad उन दोनों लोगों को एक खेल के मैदान में लेकर आते हैं, जहां पर Rich Dad के अन्य कर्मचारी सॉफ्टबॉल खेल रहे होते हैं।

Rich Dad लेखक और माइक को समझाते हुए कहते हैं कि ज्यादातर कर्मचारी हमेशा पैसे के लिए काम करते हैं, क्योंकि इसका प्रमुख कारण उनका डर और लालच होता है। 

Rich Dad उन दोनों लोगों को सबक देते हुए कहते हैं कि लोग नौकरी करते हुए खुद को नौकरी की सुरक्षा में बंद कर लेते है। 

उदाहरण के लिए: जिस प्रकार से एक दलदल में पैर रखा जाए, तो समय के साथ आप उस दलदल में समाते चले जाएंगे।

9. पैसे का लालच न करें: 

Rich Dad लेखक और माइक को समझाते हुए कहते हैं कि जब कर्मचारियों को वेतन मिलता है, तो वे कार, बाइक, महंगा फोन आदि खरीदने और लग्जरी होटलों में रहने के बारे में सोचने लगते हैं। 

वास्तव में यह उनका लालच होता है। Rich Dad कहते हैं कि पैसा कमाने के बारे में सोचने के बजाय पैसे के मालिक बनने के बारे में सोचना चाहिए। 

10. पैसे से अपने लिए काम करवाना सीखें: 

इस प्रकार Rich Dad लेखक को यह समझाते हैं कि हमें डर और लालच को दूर रखकर पैसे के लिए काम करने के बजाए काम को सीखने पर ध्यान देना चाहिए।

लेखक के अनुसार हमें पैसे से जुड़ा हर निर्णय हमें अपने डर और लालच की भावना से परे होकर लेना चाहिए, क्योंकि जो लोग पैसे का लालच करते हैं। उनके लिए पैसे की भूख कभी भी खत्म नहीं होती है।

11. लेखक ने फ्री में काम करते हुए Business शुरू किया:

एक दिन जब लेखक और उनके दोस्त माइक अपना काम खत्म करके घर वापस जाने वाले थे, तो उन्होंने श्रीमती मार्टिन जो कि उनके Rich Dad की दुकान में साफ सफाई का काम करती थी। 

उनके हाथ में कॉमिक बुक का एक फ्रंट पेज देखा, तो लेखक ने श्रीमती मार्टिन से पूछा कि वह उस कॉमिक बुक का क्या करती हैं?

इसके जवाब में श्रीमती मार्टिन ने कहा कि वह कॉमिक बुक के फ्रंट पेज को Distributor को दे देती है। कुछ समय पश्चात वहां पर Distributer आ गया और श्रीमती मार्टिन ने उसको कॉमिक बुक के फ्रंट पेज को देकर, बाकी किताब को फेंक दिया।

जब लेखक ने यह सारी घटना देखी तो वह अपने घर आने पर सोचता है और फिर उसके दिमाग में एक Business आइडिया आता है।

अगले ही दिन लेखक अपने Business Plan के मुताबिक अपने दोस्त माइक के बेसमेंट में सारी किताबें इकट्ठा की और अपनी उम्र के बच्चों के लिए एक लाइब्रेरी खोल दी। 

लेखक ने बच्चों के लिए लाइब्रेरी में एंट्री फीस के लिए 10 सेंट चार्ज करने का प्लान बनाया।

इस प्रकार लेखक और उसके दोस्त Rich Dad के लिए फ्री में काम करते हैं और काम करने के साथ ही अपना खुद का Business भी शुरू कर देते हैं। 

लेखक ने अपने Rich Dad से जो सबक सीखे थे उनको अपनी जिंदगी में अप्लाई करते हुए, उन्होंने बहुत सारे Business शुरू किए। जहां पर उन्हें काम नहीं करना पड़ता था, बल्कि पैसा उनके लिए काम करता था। 

इस प्रकार लेखक ने अपने Rich Dad के द्वारा बताए गए रास्तों पर चलकर बहुत ही जल्द वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त कर लिया।

अमीर और गरीब की सोच में अंतर जाने:

अमीर लोगों की सोच अमीर लोगों और गरीब लोगों की सोच में सबसे बड़ा अंतर यह है कि अमीर आदमी दूसरों से काम करवाके पैसा कमाना जानता है। 

इसके अतिरिक्त अमीर लोगों के पास थोड़ा बहुत धन आ जाता है, तो वह फिजूल खर्च नहीं करते हैं। 

इसके अतिरिक्त वे और भी अधिक पैसे कमाने के लिए; अपने पैसों को ऐसी जगह Invest करते हैं, जहां से उन्हे बिना काम किए पैसा मिलता रहे।

गरीब आदमी की सोच: वहीं अगर गरीबों की सोच को देखा जाए, तो वह पूरी तरह अमीरों की सोच के विपरीत है। एक तरफ अमीर आदमी जहां पैसे से अपने लिए काम करवाना पसंद करते हैं, वहीं दूसरी ओर गरीब आदमी पैसे के लिए काम करते हैं।

इसके अतिरिक्त गरीब आदमियों के पास जब थोड़ा बहुत धन आता है, तो वह बहुत ज्यादा फिजूल के खर्च करने लगते हैं। यह दिखाने के लिए कि वे अमीर बन चुके हैं, लेकिन असल में ऐसा नहीं होता है।

गरीब से अमीर कैसे बने? 

गरीब लोगों की गरीब बने रहने की सबसे बड़ी वजह यह होती है कि उन्हें लगता है कि वह अमीर नहीं बन सकते हैं, क्योंकि उनके पास बहुत अधिक पैसा नहीं है।

इसके अतिरिक्त गरीब लोग पैसे से अपने लिए काम करवाना नहीं जानते हैं। अगर आप भी गरीब हैं और अमीर बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको सीखने पर फोकस करना चाहिए।

अगर गरीब लोगों के लिए अमीर बनने के बारे में बात की जाए, तो इसके लिए गरीब लोगों को Business करने की आवश्यकता है। 

क्योंकि Business ही एकमात्र ऐसी फील्ड है, जहां पर आप पैसा देकर दूसरों से अपने लिए काम करवा सकते हैं। जिससे आपको तब भी पैसा मिलता रहेगा, जब आप कुछ भी नहीं कर रहे होंगे!

Important Points: हमने अपने ब्लॉग पर Paise Kaise Kamaye नाम से एक कैटेगरी बनाई है, जहां पर हमने ऐसे Businesses के बारे में जानकारी दी है।

जिन्हें आप बिना किसी खर्च के शुरू कर सकते हैं। इसलिए हम आपको सुझाव देते हैं कि आपको हमारी वह कैटेगरी अवश्य पढ़ें।

अमीर कैसे बने से संबंधित FAQs 

अब हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण सवालों की जानकारी प्रदान करेंगे जो अमीर बनने से संबंधित हैं और आपके मन में आ सकते हैं।

अगर आप अमीर बनने की इच्छा रखते हैं तो आपको इन सवालों के जवाब जानने चाहिए। क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है।

अमीर लोग क्या सोचते हैं? 

बहुत सारी Financial Books को पढ़ने के बाद मैंने अमीर लोगों की सोच के बारे में एक चीज यह सीखी है कि अमीर लोगों के अमीर बनने के पीछे का कारण पैसों के निवेश को लेकर उनकी सोच है।

अमीर लोग हमेशा यह सोचते हैं कि वे ऐसा क्या करें, जिससे उनके पास अधिक से अधिक पैसा हो। इसके लिए वह पैसे की ही सहायता लेते हैं और अपने पैसे से अच्छी Skills वाले लोगों को काम पर रखते हैं। 

इस प्रकार अमीर लोग अपने पैसे के माध्यम से दूसरे लोगों से काम करवाते हैं और अपने लिए पैसे से पैसा बनाते हैं।

एक मिनट में अमीर कैसे बने? 

सवाल थोड़ा अटपटा है, लेकिन फिर भी हम आपको इसका जवाब दे सकते हैं कि आप 1 मिनट में अमीर कैसे बने? 

अगर आप 1 मिनट में अमीर बनना चाहते हैं तो फिर आपको शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना सीखना चाहिए। क्योंकि यही एकमात्र ऐसी फील्ड है, जो आपको 1 मिनट के अंदर करोड़पति बना सकती है। 

अभी आप सोच रहे होंगे कि Rich Dad ने तो Business करने का सुझाव दिया है, तो हम आपको बता दें कि शेयर मार्केट भी एक तरह का Business ही है। बस आपको इसे सही तरीके से समझने और इससे पैसा कमाने की आवश्यकता है।

जल्द से जल्द अमीर कैसे बने? 

जल्द से जल्द अमीर बनने के लिए नई नई चीजों को सीखने पर फोकस करें और सीखी हुई चीजों को इंप्लीमेंट करके अपना कोई Business शुरू करने का प्रयास करें।

अगर आप अपना खुद का Business शुरू करते हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आप जल्द से जल्द अमीर बन जाएंगे।

अमीर बनने के लिए कौन सा काम करना चाहिए? 

अमीर बनने के लिए आपको अपने पैसे को ऐसी जगह इन्वेस्ट करना चाहिए, जहां से आपका पैसा आपके लिए और अधिक पैसा बनाएं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने कोई कंपनी शुरू की जहां पर आपने 20 एम्पलाई को रखा है। जो आपके लिए दिन रात काम करते हैं, इस प्रकार आपकी कंपनी से जो भी पैसा Generated होगा। आप उसे अपने पास रख सकते हैं।

रातों रात अमीर कैसे बने? 

रातो रात अमीर बनने के लिए आपको शेयर मार्केट में अपने पैसे को निवेश करना शुरू करना चाहिए।

इससे पहले कि आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना शुरू करें, हम आपको यह सुझाव देते हैं कि किसी भी निवेश से पहले आपको निवेश से संबंधित पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए।

अमीरी की तुलना में गरीबी अधिक सुखद क्यों है? 

बहुत सारे लोगों का यह मानना होता है कि अमीरी कोड तुलना में गरीबी अधिक सुखद है। उनकी इस सोच के पीछे का कारण यह होता है कि अक्सर अमीर बनने के चक्कर में लोग बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं।

जिसके कारण उनकी जिंदगी काफी व्यस्त और भागदौड़ भरी हो जाती है।
लेकिन वहीं दूसरी ओर गरीब लोग अपने कम कमाई में ही खुशी-खुशी गुजारा कर लेते हैं। क्योंकि उनको यह आभास हो जाता है कि पैसे की भूख कभी भी खत्म नहीं होगी।

हालांकि अमीर बनना अच्छा है अथवा बुरा या गरीबी में रहकर ही गुजारा करना अच्छा है। इसके लिए अलग-अलग लोगों के अपने व्यक्तिगत विचार अलग-अलग हो सकते हैं।

Conclusion – जल्दी से अमीर कैसे बने?

इस प्रकार Rich Dad के द्वारा बताए गए तीन मुख्य सबक (पैसे के लिए काम ना करें, नौकरी खोने का डर ना बनाएं, पैसे के लिए लालच ना रखें) को आपने जिंदगी में Apply करके आप भी अमीर बन सकते हैं।  

आपकी जिंदगी में डर और लालच हमेशा आपको समस्याओं में धकेलता रहता है, इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप जल्द से जल्द इस समस्या का निवारण कर ले।

जैसा कि हमारा शीर्षक था कि Rich Dad से जानें अमीर कैसे बने? इसलिए हमने इस Article में Rich Dad Poor Dad पुस्तक में लेखक के Rich Dad के द्वारा बताए गए मुख्य सबक के बारे में आपको जानकारी प्रदान की।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको Earn Money in Hindi का यह Article काफी उपयोगी लगा होगा और अब आप भी इस Article में बताए गए महत्वपूर्ण सबक को अपनी जिंदगी में अपनाने का प्रयास करेंगे।

अगर आप ऐसा करते हैं तो हमें पूरा विश्वास है कि बहुत जल्द ही आप भी अमीर बन जाएंगे।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment