10 Best Share Market Books In Hindi: बेस्ट शेयर मार्केट बुक्स 2022

MEINHINDI के इस article में आपको बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण Best Share Market Books In Hindi के बारे में जानने को मिलेगा।

किसी भी नौसिखिए अथवा शुरुआती निवेशक के लिए share market में सही तरीके से निवेश करना, अक्सर चुनौतीपूर्ण और कठिन काम हो सकता है। खासकर जब इंटरनेट पर बहुत अधिक सूचनाएं और नकली गुरु मौजूद हों, जो आपको शेयर मार्केट में निवेश करना कुछ ही दिनों में दिखाने का दावा करते हैं। 

ऐसे में आपको Confused होने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि Best Book For Learning Share Market की सहायता लेनी चाहिए। क्योंकि एक Best Share Market Book आपको सही Financial decisions लेने में सहायता करती है।

हमने इस आर्टिकल में ऐसी Top 10 Share Market Books In Hindi का चयन किया है, जिसके लेखक स्वयं ऐसे लोग हैं, जिनको शेयर मार्केट में कई वर्षों का अनुभव प्राप्त है।

इसे भी पढ़ें:  Best Business Books In Hindi

इन पुस्तकों को पढ़कर आप कुछ ही समय में Share Market के अनुभवी व्यक्तियों के ज्ञान को आत्मसात कर सकते हैं, जो आपके शेयर मार्केट में निवेश करने के काम को और भी सरल बना देगा।

Affiliate Disclosure: Article में आगे बढ़ने से पहले हम आपको इस Article में दी गई Affiliate Links के बारे में यह सूचित करना चाहते हैं कि आप नीचे दी गई Affiliate Link के माध्यम से इन सभी पुस्तकों को खरीद सकते हैं। 

जिससे हमें कुछ Commission मिल जाएगा, ऐसा करके आप हमारी मदद कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको Extra पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आपको सभी पुस्तकें अपने MRP मूल्य

Advertisement
पर ही प्राप्त होंगी।

Top 10 Best Share Market Books In Hindi

चाहे आप फाइनेंशियल एक्सपर्ट हो अथवा एक निवेशक हैं, जो share market में निवेश को लेकर अधिक व्यावहारिक होना पसंद करते हैं। 

आप सभी के लिए यहां पर हमने share market के सर्वश्रेष्ठ पेशेवरों की Best Investing Books की List को कवर किया है। जो आपके शेयर मार्केट की knowledge को कई गुना तक बढ़ा सकती है। 

Advertisement
Top 10 Share Market Books In HindiWriters of Share Market Books In HindiBuy Now
The Intelligent Investor Book In Hindiबेंजामिन ग्राहमBuy Now
Rich Dad Poor Dad Book In Hindiरॉबर्ट टी कियोसाकीBuy Now
इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचानAnkit Gala & Jitendra GalaBuy Now
Buffett & Graham Se Seekhen share market में invest करनाआर्यमन डालमियाBuy Now
कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करेंCNBC AWAAZ TV CHANNELBuy Now
Rich dad’s guide to investing book in HindiRobert t. kiyosakiBuy Now
The Warren Buffett way book in HindiRobert g HagstromBuy Now
The Psychology of money book in HindiMorgan HouselBuy Now
Technical Analysis aur candlestick ki PahchanRavi PatelBuy Now
ट्रेडनीति (कैसे बने सफल प्रोफेशनल ट्रेडर)Yuvraj S. Kalshetti    Buy Now
List of Top 10 Best Share Market Books In Hindi

1. इंटेलीजेंट इन्वेस्टर: The Intelligent Investor Book

किसी भी शुरुवाती निवेशक को Value investing के बारे में अच्छे से जानने के लिए, The Intelligent Investor पुस्तक सबसे ज्यादा सिफारिश की जाने वाली Best Book For Share Market In Hindi में से एक मानी जाती है। 

यह पुस्तक महान निवेशक बेंजामिन ग्राहम के द्वारा लिखी गई है, जो जाने-माने अरबपति निवेशक Warren Buffett के मेंटर और प्रोफेसर भी थे। 

इस पुस्तक में उन्होंने शेयर बाजार के मूल सिद्धांतों की व्याख्या की है। The Intelligent Investor Hindi Book ऐसी पुस्तक है, जो शेयर मार्केट की बाइबिल के रूप में जानी जाती है।

The Intelligent Investor Book In Hindi में आप क्या जानेंगे? 

  1. पुस्तक में बांड बाजार, और पसंदीदा स्टॉक चुनने के बारे में बहुत सारे विवरण शामिल है।
  2. पुस्तक के कुछ अन्य अध्याय में बैलेंस शीट और कैश फ्लो आदि का उपयोग करके, किसी भी Stocks का विश्लेषण करने के सर्वोत्तम तरीकों का वर्णन किया गया है।
  3. शेयर मार्केट में रक्षात्मक और उद्यमी निवेशकों द्वारा निवेश करने की महत्वपूर्ण रणनीतियों को समझाया गया है।
  4. ये पुस्तक आपको बताती है कि शेयर मार्केट में आपको किसी सट्टेबाज की तरह निवेश न करके एक निवेशक की तरह निवेश करना है। निवेशक और सट्टेबाज के मध्य अंतर भी बताया गया है।
  5. पुस्तक में आपको सुरक्षा का मार्जिन अवधारणा के बारे में भी बताया गया है, जिससे आप अपने निवेश के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  6. अपनी इन सभी खासियत के कारण ही इस पुस्तक ने Share Market Books for beginners in Hindi की लिस्ट में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। 

अगर आप शेयर मार्केट में Beginner हैं, तो आपको यह पुस्तक एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए। आप चाहे तो The Intelligent Investor Book Summary in Hindi पढ़ सकते हैं। 

2. Rich Dad Poor Dad Book In Hindi

Rich Dad Poor Dad पुस्तक शेयर मार्केट के बारे में सीखने वालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पुस्तक मानी जा सकती है। क्योंकि यह पुस्तक Best Share Market Books की श्रेणी में Bestsellers Book है, जो पैसों की समझ पर आधारित है।

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे कमाने के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो मेरा मानना है कि आपको सबसे पहले पैसे की समझ भी होनी चाहिए। 

मेरे कहने का तात्पर्य यह है कि पैसे को कहीं भी निवेश करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए, कि आप जो पैसा निवेश कर रहे हैं। क्या आपके लिए उस निवेश से अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए वह जगह निवेश करने के लिए उचित है? 

उसके बाद ही आपको अपने पैसे को सही जगह पर लगाने का निर्णय लेना चाहिए। क्योंकि बहुत सारे लोगों को लगता है कि वह अपना पैसा निवेश कर रहे हैं, जबकि वह उसे खर्च कर रहे होते हैं।

इसलिए आपको रिच डैड पुअर डैड पुस्तक एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए, सिर्फ इसलिए नहीं कि आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं!

बल्कि इसलिए कि आपको पैसे की समझ आ जाए, आप जान पाएं कि पैसे को अपने लिए इस्तेमाल करके अमीर कैसे बना जा सकता है? जिससे भविष्य में आपको पैसे से संबंधित किसी प्रकार की समस्या ना हो।

मैंने जब से इस पुस्तक को पढ़ा था और इसमें बताई गई बातों पर अमल करना शुरू किया है, उसके बाद से मेरी जिंदगी धीरे धीरे बदलने लगी है। इसलिए आपको को यह पुस्तक पढ़नी चाहिए और अपने सगे संबंधियों के साथ भी साझा करनी चाहिए।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद मैंने यह जाना है कि किसी भी स्कूल में; आपको यह नहीं बताया जाता कि आपको ऐसा क्या करना है? जिससे आपको भविष्य में पैसे की समस्या ना झेलनी पड़े। 

बल्कि हमेशा यही बताया जाता है कि पढ़ाई करके अच्छे अंक प्राप्त करो, जिससे आपकी अच्छी नौकरी लग जाए। शायद लोगों की इसी सोच के कारण इंडिया में बहुत सारे लोग अभी भी बेरोजगार हैं।

हमने अपने ब्लॉग पर Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi पर एक article लिखा है, जिसे आप पढ़ सकते हैं।

3. इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान

Best Book For Share Market in Hindi की हमारी इस लिस्ट में अगली पुस्तक का नाम इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान है।

शेयर मार्केट के बारे में सीखने के लिए यह पुस्तक इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि Intraday trading ज्यादातर निवेशकों द्वारा शेयर मार्केट से पैसे कमाने का एक महत्वपूर्ण Process होता है। 

जिसमें अपनी स्किल का इस्तेमाल करके निवेशक प्रतिदिन लाखों रुपए कमाते हैं और अगर आप चाहे तो यह काम आप भी कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करने के बेहतरीन Tips & Tricks के बारे में बहुत ही अच्छे तरीके से मालूम होना चाहिए। क्योंकि इसमें लाभ कमाने के जितना ज्यादा अवसर हैं, उतनी ही पैसे को खोने की संभावनाएं भी हैं। 

इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान पुस्तक को पढ़कर आप वे सारी चीजें सीख सकते हैं, जिससे intraday traders रोजाना लाखों रुपए कमाते हैं!

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको intraday trading & market security के साथ ही Successful Intraday Traders की आदतों और उनके गुणों को जानने को मिलेगा।

इसके अलावा यह पुस्तक आपको Risk Control और Portfolio Management सिखाती है, जिससे आप निवेश में अपने पैसे को खोने से बच सकते हैं। इसलिए यह पुस्तक Best Book for Intraday Trading in Hindi मानी जा सकती है, जिसे आपको अवश्य पढ़ाना चाहिए।

4. Buffett & Graham Se Seekhen Share Market में Invest करना 

Best share market books in Hindi की लिस्ट में अगली पुस्तक बफे & ग्राहम से सीखें शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना नामक पुस्तक हैं। इस पुस्तक के लेखक आर्यमन डालमिया जी हैं।

इस पुस्तक की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें बेंजामिन ग्राहम के द्वारा प्रतिपादित किए गए निवेश के मूलभूत वैज्ञानिक सिद्धांतों को बहुत ही आसान और सरल भाषा में वास्तविक उदाहरण के साथ समझाया गया है। 

इसके अतिरिक्त इस पुस्तक में बेंजामिन ग्राहम के द्वारा निवेश करने के लिए दिए गए आवश्यक दिशा निर्देशों का भी अच्छे से विश्लेषण किया है। 

उन्ही दिशा निर्देशों का इस्तेमाल करते हुए वारेन बफेट ने शेयर मार्केट की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई हुई है!

इसके अतिरिक्त इस पुस्तक में भारतीय शेयर बाजार के सफल निवेशकों का भी उदाहरण शामिल किया गया है, जिनसे सीखकर आप भी उनकी तरह शेयर मार्केट में सफलता हासिल कर सकते हैं।

अपनी इसी खासियत के चलते यह पुस्तक Best Book on Stock Market In Hindi की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पुस्तक मानी जाती है, इसलिए इसे आपको एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए।

5. कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करें 

भारतीय शेयर बाजार के बारे में बेहतर समझ पाने के लिए आपको कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करें नामक पुस्तक को पढ़ना चाहिए। यह बहुत ही अच्छी शेयर मार्केट बुक मानी जाती है, क्योंकि इसमें शेयर मार्केट से जुड़ी बुनियादी बातों को एकदम आसान और सरल भाषा में समझाया गया है।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको निम्नलिखित चीजों के बारे में बेहतर समझ प्राप्त होगी!

  • आप Stocks का विश्लेषण करना सीख पाएंगे।
  • किसी भी निवेश से पहले आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए? इसके बारे में जान पाएंगे।
  • निवेश के दौरान होने वाली गलतियों से बचने में मदद मिलेगी।
  • शेयर मार्केट कैसे काम करता है? इसके बारे में बेहतर तरीके से समझ पाएंगे!

6. Rich dad’s guide to investing book in Hindi 

Rich dad’s guide to investing पुस्तक रॉबर्ट टी कियोसाकी के द्वारा लिखी गई है और आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इन्होंने कई लोगों की जिंदगी को बदला है।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको निम्नलिखित बातों के बारे में बेहतर समझ प्राप्त होगी!

  1. शेयर मार्केट के बारे में आपकी समझ पहले से बेहतर होगी।
  2. आप रिच माइंडसेट कैसे बना सकते हैं?, जो आपको अमीरी की ओर ले जाएगा, इसके बारे में जानेंगे! और आपकी पैसे की समझ बेहतर होगी!
  3. आप यह जान पाएंगे कि अमीर कैसे बना जाता है?
  4. अमीर लोग अपने धन को किस प्रकार से इन्वेस्ट करते हैं?
  5. आप यह जान पाएंगे कि Investor कितने प्रकार के होते हैं?

रॉबर्ट टी कियोसाकी एक महान निवेशक और बिजनेस कोच रह चुके हैं और इनकी बहुत सारी पुस्तकें न्यूयॉर्क टाइम्स पर बेस्टसेलर रह चुकी हैं।

इनके द्वारा लिखी गई बेस्टसेलर पुस्तकों में रिच डैड पुअर डैड नामक पुस्तक भी शामिल है, जिसमें इन्होंने अपनी गरीबी से अमीरी तक का सफर बताया है। 

इस पुस्तक में रिच डैड के द्वारा बताए गए निवेश के बुनियादी नियमों को पढ़कर आप अपने investing risk को कम कर सकते हैं और अपनी कमाई को passive income में बदल सकते हैं।

अपनी इन्वेस्टिंग स्ट्रेटजी के दम पर रॉबर्ट टी कियोसाकी ने ना सिर्फ अपनी जिंदगी को बदला है। बल्कि बहुत सारे लोगों को भी गरीब से अमीर बना दिया है। अगर आप इनकी इन्वेस्टिंग करने के बेहतरीन टिप्स जानना चाहते हैं, तो फिर आपको यह पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिए।

7. The Warren Buffett way Book in Hindi 

अगर कोई व्यक्ति शेयर मार्केट में जबरदस्त कमाई करना चाहता है, तो फिर वह व्यक्ति महान शेयर मार्केट इन्वेस्टर Warren Buffett के द्वारा अपनाई जाने वाली investing strategies को अवश्य जानना चाहेगा। 

अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं, तो फिर आपको The Warren Buffett way Book in Hindi नामक पुस्तक को एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए। 

क्योंकि यह पुस्तक best share market books in Hindi की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पुस्तक मानी जाती है, जो कि न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर पुस्तक है। इस पुस्तक के लेखक Robert G Hagstrom हैं। जिन्होंने इस पुस्तक में वारेन बफेट के सीक्रेट को सरल शब्दों में समझाया हुआ है।

निसंदेह वारेन बफेट विश्व के महानतम निवेशकों में से एक हैं, जिन्होंने अपनी बेहतरीन इन्वेस्टिंग स्ट्रेटजी के दम पर दुनिया भर में ख्याति प्राप्त की है। 

अगर आप उनके अनुभव और ज्ञान पर आधारित यह पुस्तक पढ़ना चाहते हैं, तो आपको यह पुस्तक अमेजॉन पर उचित दामों में मिल जाएगी।

8. The Psychology of Money Book in Hindi 

जब शेयर मार्केट में investing की बात आती है, तो बहुत सारे निवेशकों का मुख्य उद्देश्य होता है कि उन्हें शेयर मार्केट से बहुत सारा पैसा कमाना है!

अब जब पैसे की बात हो ही रही है, तो फिर आपको पैसों की Psychology को भी समझने का प्रयास करना चाहिए। अगर आप धन की साइकोलॉजि को समझ लेते हैं। तो फिर आपको यह पता चल जाएगा कि पैसा अथवा धन को अपनी तरफ आकर्षित कैसे किया जाता है?

इसके अतिरिक्त पैसे का नियम किस प्रकार से काम करता है? जिन्हें जानने के बाद आप बहुत सारा पैसा इकट्ठा कर पाएंगे! 

धन के बारे में बेहतर तरीके से समझ प्राप्त करने के लिए आपको the psychology of money book in Hindi को एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए। 

चूंकि प्रत्येक इन्वेस्टर के लिए पैसों की समझ होना अति आवश्यक है और अगर आप यह पुस्तक पढ़ लेते हैं, तो आपको निम्नलिखित चीजों के बारे में जानकारी मिल जाएगी!

  1. आप धन को प्राप्त करने वाली किस्मत अथवा पैसों को खोने वाले रिस्क के बारे में बेहतर तरीके से समझ पाएंगे!
  2. पैसों के बारे में आपकी सोच बदल जाएगी।
  3. लोग पैसों के बारे में क्या सोचते हैं? उनकी साइकोलॉजी को समझ पाएंगे।
  4. अपने पास अधिक समय तक धन को रोककर रख पाने में सक्षम हो पाएंगे।
  5. धन के लालच से छुटकारा पाने की समझ विकसित होगी।

धन पर आधारित इस सर्वश्रेष्ठ पुस्तक (द साइकोलॉजि ऑफ मनी) को आप अमेजॉन से उचित दामों में खरीदकर पढ़ सकते हैं, जिसका लिंक इस आर्टिकल में ऊपर दिया गया है।

9. Technical analysis aur candlestick ki Pehchan Book 

अगर आप शेयर मार्केट के लिए टेक्निकल एनालिसिस से संबंधित सर्वश्रेष्ठ पुस्तक की तलाश में है, तो फिर आपको टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलेस्टिक की पहचान: Guide to Technical Analysis & candlesticks Hindi पुस्तक को पढ़ने का विचार बनाना चाहिए।

क्योंकि यह पुस्तक Best Share Market Technical Analysis Books in Hindi की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पुस्तक मानी जाती है। 

इस पुस्तक के लेखक रवि पटेल हैं, जो कि अहमदाबाद गुजरात से स्नातक हैं। इसके अतिरिक्त इस पुस्तक के लेखक रवि पटेल जी अनेक management institutes में कार्यरत हैं और इनको शेयर बाजार तथा फाइनेंस से संबंधित बहुत अच्छा नॉलेज है। और यह कई न्यूज़ में भी फीचर हो चुके हैं।

Technical analysis पर आधारित इस पुस्तक के महत्वपूर्ण बिंदु निम्नलिखित हैं!

  • स्टॉक मार्केट बेसिक्स
  • स्टॉक मार्केट एनालिसिस का परिचय 
  • तकनीकी विश्लेषण की मूल बातें
  • कैंडलस्टिक का परिचय 
  • चार्ट पैटर्न का परिचय 
  • तकनीकी संकेतकों का परिचय
  • तकनीकी विश्लेषण चरण
  • स्टॉप लॉस थ्योरी
  • स्टॉक चयन रणनीतियाँ
  • तकनीकी विश्लेषण के केस स्टडीज
  • सूचना का स्रोत

सबसे महत्वपूर्ण बात, इस किताब को पढ़ने के बाद आप किसी शेयर के चार्ट का सफलतापूर्वक विश्लेषण करने में सक्षम हो सकते हैं। इसलिए यह पुस्तक Best Book for Share Market Knowledge in Hindi मानी जा सकती है।

इसके अतिरिक्त आप यह पुस्तक पढ़ने के बाद निम्नलिखित जानकारियों को जानने में सक्षम होंगे।

  1. आप share trends की स्थापना और Share Trends कब reversal होगा, इस बात को भी सुनिश्चित कर पाएंगे।
  2. आप सपोर्ट और Resistance के स्तर को ढूंढने में सक्षम होंगे।
  3. आप शेयर के ब्रेक आउट और ब्रेकडाउन के निर्णायक समय को जान पाएंगे।
  4. आप इस बात का अंदाजा लगा पाएंगे कि आपको शेयर कब खरीदना है और कब बेचना है!
  5. कुल मिलाकर यह पुस्तक technical analysis के मामले में आपकी समझ विकसित करने में आपकी काफी मदद करेगी।

10. ट्रेडनीति: Stock Market Best Book in Hindi 

ट्रेडनीति पुस्तक Best Book for Stock Market beginners in Hindi के लिए सबसे अच्छी पुस्तक मानी जा सकती है। इस पुस्तक के लेखक युवराज कलशेट्टी है, जोकि भारतीय लेखक हैं। 

अक्सर लोगों की एक बड़ी परेशानी क्या होती है कि उन्हें किसी एक विषय के बारे में जानने के लिए अलग पुस्तक पढ़ना होता है। लेकिन आपके लिए इस पुस्तक की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको एक ही पुस्तक में शेयर मार्केट से जुड़ी सारी जानकारी सामान्य भाषा में मिल जाती है।

जिसे आप बड़े ही आसानी से सीखकर शेयर मार्केट में लाइव ट्रेडिंग कर सकते हैं। सिर्फ शेयर मार्केट ही नहीं इस पुस्तक को प्रत्येक मार्केट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जिसमें शेयर मार्केट, कमोडिटी मार्केट और करेंसी मार्केट भी शामिल है।

इसके अतिरिक्त कम पैसों में फ्यूचर एंड ऑप्शन में ट्रेडिंग करने के बारे में जानने के लिए अथवा कैश सेगमेंट में निवेश करने हेतु या फिर फंडामेंटल एनालिसिस, टेक्निकल एनालिसिस के बारे में जानने के लिए यह बहुत ही उपयोगी पुस्तक है। 

कुल मिलाकर यह पुस्तक ट्रेडिंग के बारे में सीखने के लिए बहुत ही लाभदायक पुस्तक है, जिसे आप Amazon से उचित दामों में खरीदकर पढ़ सकते हैं।

हमारे द्वारा बताई गई Best Share Market Books In Hindi क्यों पढ़ें?

आप सोच रहे हैं कि आप हमारे द्वारा Best Share Market Books In Hindi के इस आर्टिकल में बताई गई Books को क्यों पढ़ें, तो हम आपको बता दें कि हमने इन पुस्तकों को बहुत ही Research करने के बाद चुना है।

अगर आप शेयर मार्केट से बहुत ही अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सही Stocks में निवेश करने की दक्षता के साथ ही आपके पास एक मजबूत निवेश portfolio होने की आवश्यकता है।

चूंकि अपने पोर्टफोलियो को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए, आपके पास शेयर मार्केट से संबंधित अच्छा अनुभव और महत्वपूर्ण ज्ञान की भी आवश्यकता है।

जो आपको Share Market Basics Books को पढ़ने से मिल सकता है। ये पुस्तकें न केवल शेयर मार्केट में निवेश प्रक्रिया को आसान बना देंगी, बल्कि शेयर मार्केट में निवेश करने से होने वाले जोखिम को भी कम करने में मदद करेंगी। 

Best Book For Share Market Beginners in Hindi कौन सी है? 

अगर शेयर मार्केट के Beginner लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ शेयर मार्केट की पुस्तक की बात की जाए, तो इसके लिए हमारा मानना है कि इसमें Intelligent Investor पुस्तक का नाम सबसे पहले आना चाहिए। 

क्योंकि इस पुस्तक में Basics से लेकर Advance तक शेयर मार्केट के बारे में जानकारी दी गई है।

इसके अतिरिक्त इस पुस्तक में शेयर मार्केट के शहंशाह Warren Buffett के द्वारा शेयर में निवेश करने के लिए अपनाए जाने वाले महत्वपूर्ण टिप्स एंड ट्रिक्स को भी शामिल किया गया है।

Best Book For Stock Market in Hindi कौन सी है? 

Stock market को बेहतर तरीके से समझने के लिए और शेयर मार्केट में निवेश कैसे किया जाना चाहिए? इसके बारे में जानने के लिए आप Robert t kiyosaki के द्वारा लिखी गई पुस्तक rich dad’s guide to investing book in Hindi को पढ़ सकते हैं।

Best Indian Share Market Book In Hindi कौन सी है? 

अगर आप कोई ऐसी शेयर मार्केट की पुस्तक ढूंढ रहे हैं, जिसे पढ़ने के बाद आपकी समझ भारतीय शेयर मार्केट के बारे में काफी अधिक बढ़ जाए। तो फिर आपको कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करें नामक शेयर मार्केट पुस्तक को पढ़ना चाहिए।

इस पुस्तक की सबसे खास बात यह है कि यह पुस्तक CNBC आवाज नामक टीवी चैनल के द्वारा लांच किया गया है। जोकि शेयर मार्केट से संबंधित समाचार प्रसारित करते हैं। आप यह पुस्तक अमेजॉन से उचित दामों में खरीद सकते हैं और इसका buying लिंक इस आर्टिकल में ऊपर दिया गया है।

सबसे अच्छी शेयर मार्केट पुस्तक कौन सी है? 

अगर इस आर्टिकल में बताई गई पुस्तकों को जानने के बाद आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि सबसे अच्छी शेयर मार्केट पुस्तक कौन सी है? 

अथवा आप इस बात को लेकर कंफ्यूज है कि आपको सबसे पहले कौन सी शेयर मार्केट पुस्तक पढ़ना चाहिए? तो मेरा सुझाव है कि सबसे पहले आपको The Intelligent Investor Book को पढ़ना चाहिए। 

आप चाहे तो इस पुस्तक की Summary पर लिखा गया हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं। लेकिन संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने के लिए आपको अमेजॉन से यह पुस्तक खरीद लेनी चाहिए।

Conclusion: Best Share Market Books In Hindi 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा बताई गई best hindi book for share market पसंद आई होगी। 

इस आर्टिकल में बताई गई सभी पुस्तकें शेयर मार्केट के उचित ज्ञान के साथ आती हैं। जिन्हें पढ़ने के बाद आपके शेयर मार्केट की समझ काफी हद तक बढ़ जाएगी।

हालांकि इन सभी Share Market Course Books In Hindi की दुनिया भर में लगभग लाखों प्रतियां बिक चुकी है, और हमारा मानना है कि इन पुस्तकों से मिलने वाली जानकारी का अनुप्रयोग करना आपके लिए ज्यादा मायने रखता है। 

अंत में, मैं आपको बस यही कहूंगा कि किसी एक पुस्तक को खरीदकर पढ़ें और उसमें बताई गई बातों पर अमल करें। जिससे शेयर मार्केट में आपकी निवेश यात्रा और भी आसान हो जाएगी। 

इसी प्रकार के बिजनेस और फाइनेंस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को जानने के लिए हमारे MEINHINDI ब्लॉग को पढ़ते रहें। धन्यवाद!

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment