Top 10 Best Business Books In Hindi: बेस्ट बिजनेस बुक्स इन हिंदी 2022

अगर आप किसी बिजनेस को शुरू करने की योजना बना रहे हैं अथवा कोई बिजनेस चला रहे हैं। तो आपको अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए Business Books पढ़ना चाहिए।

हमने काफी Research करने के बाद और बहुत सारी Business Books का अध्ययन करने के बाद Best Business Books In Hindi के ऊपर यह आर्टिकल लिखा हैं। जिसमें हमने सर्वश्रेष्ठ बिजनेस बुक्स को शामिल किया है।

आप इन Business Books में बताई गई बातें और बिजनेस करने के आधारभूत ज्ञान को कुछ ही समय में आत्मसात कर सकते हैं। आपको Business से संबंधित किसी प्रकार की डिग्री लेने या कोर्स करने के लिए लाखों रुपए खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

MEINHINDI के इस आर्टिकल में हमने यह भी बताया है कि आप ये Best Business Books कहां से प्राप्त कर सकते हैं? इसलिए कोई भी पुस्तक खरीदने से पहले यहां बताई गई Best Business Books के बारे में अच्छी तरह से पढ़ लें।

Affiliate Disclosure:

Article में आगे बढ़ने से पहले हम आपको इस Article में दी गई Affiliate Links के बारे में यह सूचित करना चाहते हैं कि आप नीचे दी गई Affiliate Link के माध्यम से इन सभी पुस्तकों को खरीद सकते हैं। 

जिससे हमें कुछ Commission मिल जाएगा, ऐसा करके आप हमारी मदद कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको Extra पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आपको सभी पुस्तकें अपने MRP मूल्य

Advertisement
पर ही प्राप्त होंगी।

Top 10 Best Business Books In Hindi

हमने काफी बिजनेस बुक्स का अध्ययन करने के बाद किसी Business को चलाने के लिए; जिस-जिस ज्ञान की आवश्यकता पड़ती है, उसके आधार पर Top 10 Business Books In Hindi का चयन किया। जिनकी लिस्ट को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

Sr. NoName of Best Business Books in HindiAuthor Name of Best Business Books in Hindi Buy Now Links
1.रिच डैड पुअर डैडरॉबर्ट टी कियोसाकीBuy Now
2.सोचिए और अमीर बनिए नेपोलियन हिल Buy Now
3.Business स्ट्रेटजी (Business Strategy Book In Hindi)ब्रायन ट्रेसी Buy Now
4.बेचना सीखो और सफल बनोशिव खेड़ा Buy Now
5.जीरो टू वन (Zero to One Book In Hindi)Peter Thiel & Blake master Buy Now
6.बिजनेस स्कूल (Business School Book In Hindi)रॉबर्ट टी कियोसाकी Buy Now
7.कारपोरेट चाणक्य (Corporate Chanakya)राधाकृष्णन पिल्लई Buy Now
Advertisement
8.टाइम मैनेजमेंट (Time Management Book in Hindi)Dr Sudhir Dixit  Buy Now
9.सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंडटी० हार्व एकर Buy Now
10बिक्री में सफलता पाने के उपायनेपोलियन हिलNA
List of Best Business Books In Hindi

वैसे तो यहां पर बताई गई सभी Hindi Business Books आपको बेहतरीन ज्ञान प्रदान करेंगी और इनमे से कुछ पुस्तकें Best Entrepreneur Books of All Time के लिए भी है, जो आपको एक अच्छा Entrepreneur बनने में काफी मदद करेंगी।

विनम्र निवेदन: अब हम आपको इन पुस्तकों की विशेषताओं के बारे में संक्षिप्त जानकारी बताएंगे, जिससे आपको यह पता चल सके कि हमने इन्हें Best Business Books to Read आर्टिकल के लिए क्यों चयनित किया? 

इसके अलावा आपको यह भी बताऊंगा कि इन पुस्तकों से आपको क्या क्या सीखने को मिलेगा? इसलिए मेरा आपसे निवेदन है, कि कृपया इस पूरे आर्टिकल को पढ़ें। अगर आपके पास अभी समय नहीं है, तो इसे आप समय निकाल कर भी पढ़ सकते हैं।

Important Books You Should Read:

1. Best Business Books In Hindi: रिच डैड पुअर डैड 

अगर आप सच में अपने Business में सफल होना चाहते हैं, तो मैं आपको यह पुस्तक (Rich Dad Poor Dad) पढ़ने की सिफारिश सबसे ज्यादा करता हूं। क्योंकि यह पुस्तक Best Business Books for Beginners के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। 

Rich Dad Poor Dad Book In Hindi
Rich Dad Poor Dad Book In Hindi

चूंकि इसके लेखक स्वयं रॉबर्ट टी कियोसाकी हैं, जोकि एक बहुत बड़े Motivational Speaker, निवेशक, Businessman, और लेखक रह चुके हैं। इसके अलावा रॉबर्ट टी कियोसाकी ने बहुत सारे लोगों को बिजनेस की ट्रेनिंग भी दी है।

इस पुस्तक को मैंने इसलिए Recommend किया क्योंकि किसी भी बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए, सबसे पहले आपके पास पैसे की सही समझ होनी चाहिए तभी आप उसे सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे। यह बातें एक Businessman को अवश्य पता होनी चाहिए। 

इसलिए अगर आप Business के क्षेत्र में बिल्कुल नए हैं या फिर एक स्टूडेंट है और Business करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि पैसा आखिर काम कैसे करता है? जो आपको इस Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download पुस्तक से जानने को मिलेगा। 

इसके अलावा आप यह भी जानेंगे कि Businessman ऐसा क्या करते हैं, जिसके कारण वह पहले से अधिक अमीर बन जाते हैं। वहीं दूसरी ओर गरीब लोग पहले की तुलना में और अधिक गरीब क्यों हो जाते हैं? 

यह Best Business Books की मेरी सबसे पसंदीदा पुस्तकों में से एक है और इसीलिए हमने इसे Best Business Books for Beginners के लिए सबसे अच्छी पुस्तक कहा है।

2. सोचिए और अमीर बनिए 

चूंकि Business करने के दौरान हर किसी को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इस परेशानियों से निपटने के लिए प्रत्येक Businessman को हमेशा अपने बिजनेस को लेकर मोटिवेट रहना चाहिए।

अगर आप खुद को हर समय मोटिवेट रखना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताई गई Best Motivational Books में से एक सोचिए और अमीर बनिए को एक बार अवश्य पढ़ें।

Think And Grow Rich Hindi Book Cover
सोचिए और अमीर बनिए

जैसा कि इस पुस्तक का नाम सोचिए और अमीर बनिए है, यह पुस्तक उसी प्रकार से आपके लिए काम भी करेगी। क्योंकि इस पुस्तक में बहुत सारी ऐसी Business Tips & Tricks बताई गई है, जिसे जानकर आपके मन में भी अमीर बनने की लालसा जाग जाएगी। 

सोचिए और अमीर बनिए पुस्तक की दो मुख्य विशेषताएं नीचे बताई गई हैं, जो आपको जरूर जाननी चाहिए।

  • यह पुस्तक आपको अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए हमेशा प्रेरित करेगी।
  • आपको जिस चीज की आवश्यकता है, उस चीज को प्राप्त करने के लिए यह पुस्तक आपका मार्गदर्शन करेगी।

इसलिए सोचिए और अमीर बनिए पुस्तक Best Business Motivational Book In Hindi में से एक है। 

कृपया ध्यान दें: हमने Best Motivational Books पर भी आर्टिकल लिखा है, जिसमें हमने ऐसी पुस्तकों की सूची तैयार की है, जो आपको जिंदगी के हर मोड़ पर प्रेरित करेंगी।

इसके अलावा हमारे द्वारा बताई गई Best Motivational Books को पढ़ने के लिए बहुत सारे सफल व्यक्तियों ने अनुशंसित (Recommend) किया है। आप उन पुस्तकों को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Top 10 Best Motivational Books In Hindi 2021

3. बिजनेस स्ट्रेटजी

किसी भी Business अथवा Startup को सफलतापूर्वक स्थापित करने के लिए एक सही Business स्ट्रेटजी बनानी पड़ती है, जोकि ज्यादातर शुरुआती लोगों के लिए कठिन होता है। 

ज्यादातर लोग internet पर इसके लिए Best Startup Business Books in Hindi की तलाश करते हैं, इसके लिए Best Business Books के इस आर्टिकल में हमने बिजनेस स्ट्रेटजी पुस्तक को भी शामिल किया है।

क्योंकि Business strategy पुस्तक में वे सभी Tips बताए गए हैं, जिसकी मदद से कोई व्यक्ति एक सफल Business या Startup तैयार कर सकता है। 

इस पुस्तक को ब्रायन ट्रेसी के द्वारा लिखा गया है और इस पुस्तक में इन्होंने बहुत सारे वास्तविक उदाहरण प्रस्तुत किए हैं, जिन्हें use करके आप अपने Business में आने वाली परेशानियों का सामना कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए: इस पुस्तक के लेखक Brian Tracy ने इसमें बताया है कि आप कैसे competition से भरे market में नए उत्पाद को अपने Business के अनुसार बनाकर बाजार में कब्जा कर सकते हैं।

4. बेचना सीखो और सफल बनो

बेचना सीखो और सफल बनो पुस्तक को हमने Best Business Books in Hindi की सूची में इसलिए शामिल किया, क्योंकि किसी भी Businessman के लिए सबसे बड़ी चुनौती का सामना यही होती है कि वह अपने Products को अधिक से अधिक लोगों को कैसे बेचे

यह बात आप सभी जानते हैं कि किसी भी Business में मुनाफे का सीधा संबंध बिक्री से होता है।

बेचना सीखो और सफल बनो पुस्तक में आपको ऐसी बातें जानने को मिलेंगी, जिनकी मदद से आप अपने उत्पाद को प्रतिस्पर्धा से भरे ज्यादा बेहतर तरीके से बेच पाएंगे। इसलिए आपको यह पुस्तक एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए।

5. जीरो टू वन 

जैसा कि इस पुस्तक का नाम Zero to One है, जिसका मतलब है कि अगर आप कोई ऐसा Business करते हैं, जिसको आपके अलावा कोई और नहीं करता है, तो तो आप अपने Business Sector में हमेशा नंबर वन पर रहेंगे।

इसे Best Business Books in Hindi की list में रखने का कारण यह है कि यह पुस्तक पढ़ने के बाद आप जानेंगे, कि आप कोई नया Products अथवा पुराने Products को Upgrade करके अपने Business में हमेशा नंबर वन पर कैसे रह सकते हैं? 

उदाहरण के लिए हम Facebook, YouTube, Google आदि कंपनियों को ले सकते हैं, जो अपने अपने Business में नंबर वन है तथा इनको टक्कर देने वाला कोई नहीं है। 

जीरो टू वन पुस्तक आपको ये सिखाती है कि आप अपने व्यवसाय को नंबर वन पर कैसे ले जा सकते हैं?  

6. बिजनेस स्कूल

बिजनेस स्कूल पुस्तक उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है, जो इंटरनेट पर Best Books For Entrepreneurs in HindI खोजते हैं। इसके अलावा यह पुस्तक वे लोग भी पढ़ सकते हैं, जिन्होंने अपना नया व्यवसाय शुरू किया है अथवा शुरू करने को सोच रखा है।

किसी भी entrepreneur के लिए यह बहुत ही आवश्यक होता है, कि उसका अच्छे लोगों के साथ नेटवर्क या संबंध हो। इसके लिए बिजनेस स्कूल सबसे अच्छी पुस्तक है।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद मुझे पता चला कि आपके बिजनेस की सफलता का राज आपके नेटवर्क में छुपा होता है। 

अगर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके नेटवर्क में है, तो आपके बिजनेस को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। यह पुस्तक आपके बिजनेस के लिए अच्छा नेटवर्क बनाने में मदद करेगी।  

“दुनिया में सबसे अमीर लोग नेटवर्क बनाते हैं, बाकी सभी को काम करने का प्रशिक्षण दिया जाता है।”

बिजनेस स्कूल पुस्तक के कुछ अंश

इस पुस्तक में बताया गया है, कि कौन सी चीज अमीरों को अमीर बनाती है? और इसके लिए बिजनेस स्कूल पुस्तक में अमीर लोगों के Success Secret के बारे में भी बताया गया है।

बिजनेस स्कूल पुस्तक क्यों पढ़ें?

चूंकि अगर आप एक entrepreneur या Businessman बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपके अंदर entrepreneur बनने की इच्छा अथवा बिजनेस करने का जुनून होना चाहिए। 

लेकिन शायद यह जुनून आपके पास ना हो, क्योंकि आपको बिजनेस करने की शिक्षा आपके स्कूल के समय से नहीं दी जाती है। खैर, आपके पास Business School पुस्तक मौजूद है, तो चिंता किस बात की है?

बिजनेस स्कूल बुक में बहुत सारी ऐसी बातें बताई गई हैं, जिन्हें पढ़ने के बाद आपको समझ आ जाएगा कि एक बिजनेस 9:00 से 5:00 वाली नौकरी से बेहतर क्यों होता हैं?

Business School पुस्तक के अनुसार:

"पैसे के लिए काम करने की बजाय पैसे से अपने लिए काम करवाना सीखे।"

इसके अलावा ज्यादातर entrepreneur के पास पहले से किसी Business का अनुभव नहीं होता है, लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। बिजनेस स्कूल पुस्तक आपको एक successful entrepreneur बनने में पूरी तरह मदद करेगी। 

7. कारपोरेट चाणक्य

चूंकि मौर्य वंश के समय चाणक्य प्रतिभाशाली और चतुर अर्थशास्त्री तथा राजनीति विज्ञान के अग्रणी व्यक्तियों में से एक थे। और मौर्य साम्राज्य के निर्माण का श्रेय आचार्य चाणक्य के सिद्धांतों को दिया जा सकता है।  

आचार्य चाणक्य के बेहतरीन सिद्धांतों का उल्लेख इस पुस्तक में होने के कारण ही इस पुस्तक का नाम कारपोरेट चाणक्य रखा गया है।

यह पुस्तक तीन प्रमुख वर्गों में विभाजित है; जिसमें नेतृत्व, प्रबंधन और प्रशिक्षण शामिल है। इसलिए लेखक ने इन तीन क्षेत्रों में चाणक्य के द्वारा बताए गए सफलता प्राप्त करने के सर्वश्रेष्ठ फॉर्मूलों का उल्लेख किया है। 

क्योंकि किसी भी बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए एक व्यक्ति के अंदर इन तीनों ( नेतृत्व, प्रबंधन और प्रशिक्षण ) क्षेत्रों के विषय में ज्ञान होना चाहिए। 

इसलिए यह पुस्तक Best Books For management and Leadership के लिए सबसे अच्छी पुस्तक मानी जा सकती हैं। 

आप चाहे Businessman या entrepreneur हों और कारपोरेट जगत में सफलता हासिल करना चाहते हैं। यह पुस्तक आप सभी के लिए अपने management and Leadership Skills को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी पुस्तक है। 

8. Best Business Book In Hindi: टाइम मैनेजमेंट 

आप जो कुछ भी हासिल करना चाहते हैं वह Time Management के बिना लगभग असंभव है। इसलिए आपको समय प्रबंधन सीखने के लिए Time Management Book एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए।

आपको किसी भी बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए टाइम मैनेजमेंट के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए। क्योंकि अगर आप सही निर्णय, सही समय पर नहीं लेते हैं। तो इस बात की संभावना बहुत कम हो जाएगी कि आप जो चाहते हैं उसमें सफल होंगे। 

उदाहरण के लिए अगर आपको नहीं पता है कि वर्तमान समय में आपके ग्राहक कौन सी चीज अधिक पसंद करते हैं?, तो आप अपने बिजनेस को ज्यादा सफल नहीं बना पाएंगे और आपका प्रतियोगी बाजी मार ले जाएगा।

9. सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंड

अगर किसी ऐसी Best Business Books in Hindi की बात की जाए, जिसमें यह बताया गया हो कि लोग मिलेनियर कैसे बनते हैं? 

तो इसके लिए सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंड एक बहुत ही अच्छी पुस्तक है, जो प्रत्येक entrepreneur अथवा Businessman को एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए। 

सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंड पुस्तक के कुछ अंश:

"आपकी आमदनी सिर्फ उसी हद तक बढ़ सकती है, जिस हद तक आप उसे बढ़ाते हैं!" 

यह एक Best Business Adventure Book हैं, जिसमें बहुत सारे मिलिनेयर लोगों के Successful बनने का कारण बताया गया है। इसके अलावा इसमें millionaires के दिमागी रहस्यों को भी उजागर किया गया है कि वे Business को लेकर सोचते कैसे हैं? 

Secret of millionaire mind एक लाइफ चेंजिंग पुस्तक है, जिसे अगर आप पढ़ लेते हैं, तो आप भी जान जायेंगे कि आप मिलेनियर कैसे बन सकते हैं? और एक Millionaire या एक करोड़पति व्यक्ति का दिमाग कैसा होना चाहिए?

इस पुस्तक के लेखक टी० हार्व एकर हैं, जिन्होंने इस पुस्तक में बताया है कि क्यों बहुत कम लोग ही अपनी जिंदगी में अमीर बन पाते हैं? जबकि बाकी लोग सारी जिंदगी पैसे की समस्या से परेशान रहते हैं।

अगर आप बिजनेस में सफलता की मूल बातों के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह पुस्तक अवश्य पढ़ें.

टी० हार्व एकर

10. बिक्री में सफलता पाने के उपाय

यह पुस्तक Best Business Management Books की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक है, जिसे पढ़ने के बाद आप Products की बिक्री को बढ़ाकर अपने Business को आसानी से Manage कर सकते हैं।

सभी बिजनेसमैन को यह बात पता होनी चाहिए कि उनका बिज़नेस तभी सफल रहेगा, जब वह अपने प्रोडक्ट को अच्छे तरीके से Sell कर पाएगा। 

इस पुस्तक में ऐसी खास Tips बताई गई हैं, जिन्हें आप अपने बिजनेस में Apply करके अपनी Products की Sell को बढ़ा सकते हैं।

हमारे द्वारा बताई गई Best Business Books क्यों पढ़ें?

इस बात में वाकई सच्चाई है; कि जो व्यक्ति Business करता है, उसकी जिंदगी बहुत ही खुशहाल हो जाती है, लेकिन Business करना इतना आसान नहीं होता है!

इसके लिए लोग बड़े-बड़े कॉलेजों से MBA तक की डिग्री हासिल करते हैं, लेकिन यह किसी काम का नहीं; अगर आपके पास Business से संबंधित अनुभव नहीं है।

इस परिस्थिति में आपको Business के अनुभवी व्यक्तियों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को पढ़ने से काफी मदद मिल सकती है। फिर चाहे आप अपना खुद का Business शुरू करना चाहते हो या किसी दूसरे के Business में योगदान देना चाहते हो। 

इस आर्टिकल में जिन पुस्तकों की जानकारी दी गई है, वो सभी एक नए Business की Planning करने तथा उसे शुरू करने और उस Business को Grow करने की बातों को ध्यान में रखकर बताई गई हैं। 

जिससे कि आपको किसी Business से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके और आपको पता चल सके, कि आप अपने Business को उच्च स्तर पर कैसे ले जा सकते हैं? यह पुस्तकें आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और लाभदायक सिद्ध होगी।

FAQs on Best Business Books In Hindi 

बिजनेस के लिए कौन सा किताब पढ़ना चाहिए?

हमने इस आर्टिकल में जो Business Books बताई हैं, वह सभी Business के मास्टरमाइंड और अनुभवी व्यक्तियों द्वारा लिखी गई है।

अगर आप इनको पढ़ लेते हैं और अपने Business को Grow करने के लिए, इसमें बताए गए आधारभूत सिद्धांतों को अपने Business में अप्लाई करते हैं, तो आपको एक सफल Businessman बनने से कोई नहीं रोक सकता!

सबसे अच्छी बिजनेस बुक कौन सी है?

सोचिए और अमीर बनिए (Think And Grow Rich) सबसे अच्छी बिजनेस बुक मानी जाती है। जिसे बिजनेस करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पढ़नी चाहिए।

हालांकि, यहां पर बताई गई सभी बिजनेस बुक्स की अलग अलग खासियत है और सभी बुक्स पढ़ने से आपको कुछ ना कुछ सीखने को अवश्य मिलेगा।

Business Books की कीमत कितनी है?

आप 250-300₹ में ये Business Books खरीद सकते हैं और ये Price आपके मोबाइल रिचार्ज की तुलना में कोई बहुत ज्यादा नहीं है, क्योंकि जो ज्ञान इन पुस्तकों से आपको मिलेगा वो शायद ही कहीं और से मिले।

Business Books कहां से खरीदें?

आप हमारे द्वारा बताई गई Best Business Books को ऑफलाइन मार्केट अथवा ऑनलाइन (Amazon) से Buy कर सकते हैं।

Business Books पढ़ने के फायदे क्या हैं?

आप जिस बिजनेस ज्ञान को कई वर्षों के मेहनत से हासिल करेंगे, उसे आप इन पुस्तकों को पढ़ने मात्र से कुछ ही समय में हासिल कर सकते हैं, क्योंकि इन पुस्तकों को जिन लेखकों ने लिखा है, उन्हें Business के क्षेत्र में कई वर्षों का ज्ञान और अनुभव प्राप्त है।

बेस्ट बिजनेस बुक्स आपके Business में आपकी सहायता कैसे करेंगी?

इस आर्टिकल में बताई गई Business Books आपके Business को आगे बढ़ाने में बहुत मदद करेंगी। इसके अलावा आप कोई Business शुरू करना चाहते हैं, तो उसमें भी यह पुस्तकें आपकी काफी सहायता करेंगी।

Conclusion – Best Business Books In Hindi

हमें इस बात की खुशी है, कि आपने रुककर यहां तक हमारा आर्टिकल पढ़ा, इसके लिए हम आपका धन्यवाद करना चाहेंगे। 

आपको Best Business Books in Hindi के इस आर्टिकल में बताई गई कौन सी बुक सबसे अधिक पसंद आई उसके बारे में अवश्य बताएं।

अगर आपको किसी अन्य Best Business Books के बारे में पता है, जो यहां पर Mentioned नहीं है, तो आप उसकी सिफारिश करने के लिए; हमे Comment Section के माध्यम से सूचित कर सकते हैं।

अगर आपको हमारा Earn Money in Hindi का यह आर्टिकल Best Business Books In Hindi पसंद आया हो, तो कृपया इसे अपने social media accounts और दोस्तों के साथ Share अवश्य करें!

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment