20+ घर बैठे काम करने के लिए सुझाव | स्टूडेंट और महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

20+ घर बैठे काम करने के लिए सुझाव | स्टूडेंट और महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? अगर आप भी घर बैठे काम करके पैसे कमाना चाहते हो तो आपको यह आर्टिकल पढ़ना चाहिए; क्योंकि इसमें हमने घर बैठे काम करने के लिए सबसे अच्छे सुझाव दिए हैं जिनकी मदद से आप प्रतिमाह 25 से 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

इस लेख की शुरुआत करने से पहले हम आपको बताते चलें, कि इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों से आप रातोंरात अमीर नहीं बन सकते हैं, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत  करने की आवश्यकता पड़ेगी, उसके बाद ही आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे, तो यदि आप मेहनत करने के लिए तैयार है, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Content Headings

घर बैठे काम करने के लिए सुझाव | घर बैठे काम करके पैसे कमाने के तरीके

20+ घर बैठे काम करने के लिए सुझाव | स्टूडेंट और महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

यदि आप घर बैठे पैसे कमाने वाले तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए लिस्ट की सहायता से उसके बारे में जान सकते हैं और यदि आपको उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी है, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

15+ बेस्ट घर बैठे काम करने के लिए सुझाव 

आज के समय में हर व्यक्ति की इच्छा होती है, कि उसे काम करने के लिए अपने घर से बाहर न जाना पड़े और वह अपने घर पर रहकर कुछ काम करके अच्छा पैसा कमा सकें, जिससे वह अपने परिवार की देखभाल भी कर सके और पैसे भी कमा सके।

लेकिन घर बैठे पैसे कमाने के लालच में बहुत सारे लोग ऐसे काम शुरू कर देते हैं, जिसको करने के बाद उन्हें बाद में नुकसान उठाना पड़ता है, इसलिए आज के इस लेख में हम आपको घर बैठे काम करने के लिए 15 ऐसे तरीके बताएंगे, जो बहुत ही सुरक्षित है।

और यदि आप इन तरीको का सही ढंग से इस्तेमाल करते हैं, तो आप वास्तव में पैसे कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको घर बैठे पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिसमें आप बिना पैसे लगाए भी उस काम को शुरू कर सकते हैं, जबकि कुछ तरीकों में आपको इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

#1. कंटेंट राइटर बनकर पैसे कमाए

यदि आपको लिखने का बहुत अधिक शौक है और आपके दिमाग में हमेशा नए-नए विचार आते रहते हैं, जिससे आप किसी भी विषय पर अन्य लोगों की अपेक्षा अच्छे ढंग से अपने विचारों को रख पाते हैं, तो आप कंटेंट राइटर बन सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटर बनने के लिए आपके अंदर किसी भी विषय पर रिसर्च करके एक अच्छा आर्टिकल लिखने की कला होनी चाहिए, जिससे जो भी लोग आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को पड़े, उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

जब आप शुरुआत में कंटेंट राइटिंग के काम को करते हैं, तो स्वाभाविक सी बात है, कि आपको कंटेंट राइटिंग के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं होगी!

इसीलिए शुरुआत में आपको कंटेंट राइटिंग के काम को करने के लिए अधिक पैसे नहीं मिलते हैं, लेकिन जब आप धीरे-धीरे अपने स्किल पर काम करते हैं और रोजाना आर्टिकल लिखकर अपने अनुभव और कौशल को बढा़ लेते हैं, तो आप एक आर्टिकल लिखने के लिए 500 से लेकर ₹1000 तक चार्ज कर सकते हैं।

कंटेंट राइटर के काम को हम कैसे खोज सकते हैं?

कंटेंट राइटर के काम को प्राप्त करने के लिए आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे Fiver, Upwork, Truelancer, Freelancer जैसी साइट्स पर अपना पोर्टफोलियो बना सकते हैं। 

यहां पर आपको बहुत सारे ऐसे लोग मिलते हैं, जिन्हें कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है, तो यदि उन लोगों को आपका पोर्टफोलियो पसंद आता है, तो वह आपको हायर कर सकते हैं और आप उनके लिए अपने घर से ही काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

#2. वीडियो एडिटर बनकर पैसे कमाए

आप यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर बहुत सारे ऐसे क्रिएटर्स के वीडियो देखते होंगे, जिनके वीडियो को आप अंत तक देखने के लिए मजबूर हो जाते होंगे, क्योंकि वह अपने वीडियो की एडिटिंग इतनी अच्छे ढंग से करते हैं, कि वह लोगों को अपने वीडियो के माध्यम से आकर्षित कर लेते हैं।

इसलिए आज के समय में वीडियो एडिटर की डिमांड बहुत अधिक बढ़ गई है, बहुत सारे वीडियो एडिटर 30 सेकंड का रील एडिट करने के लिए 2000 से ₹3000 तक चार्ज करते हैं।

वीडियो एडिटिंग का काम प्राप्त करने के लिए आप किसी भी यूट्यूबर से संपर्क कर सकते हैं, इसके अलावा आप इंस्टाग्राम के माध्यम से भी उसको मैसेज भेज सकते हैं और सैंपल के रूप में आप एक छोटा सा वीडियो एडिट करके उनको दिखा सकते हैं, इस तरह से आप आसानी के साथ काम प्राप्त कर सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग के काम को कैसे सीखा जा सकता है?

वीडियो एडिटिंग को सीखने के लिए आज के समय में बहुत सारे सॉफ्टवेयर जैसे Filmora, Final Cut Pro, Adobe Premiere Pro मौजूद है, जिसे आप कुछ दिनों के अंदर ही यूट्यूब वीडियोस की सहायता से सीख सकते हैं और धीरे-धीरे इस स्किल में महारत हासिल कर सकते हैं और घर बैठे अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की सहायता से इस काम को कर सकते है।

#3. ग्राफिक डिजाइनर बनकर पैसे कमाए

यदि आपको डिजाइनिंग का बहुत अधिक शौक है, तो आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनकर पैसे कमा सकते हैं, आजकल बहुत सारे कंटेंट क्रिएटर्स को ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता होती है, जो उनके लिए एक आकर्षक पोस्ट बना सकें।

ग्राफिक डिजाइनिंग का काम करने के लिए आपको Photoshop, Corel Draw जैसे सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जिससे आप अपने किसी भी क्लाइंट के लिए अच्छे ढंग से पोस्ट को तैयार कर सकें।

इसके अलावा यदि आपके पास लैपटॉप अथवा पीसी उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने मोबाइल फोन की सहायता से भी ग्राफिक डिजाइनिंग के काम को कर सकते हैं। 

इसके लिए आप Pixelab, Canva जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस एप्लीकेशन में भी आपको वो सभी टूल्स मिलते हैं, जिससे आप एक आकर्षक पोस्ट बना सकते हैं।

#4. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

घर बैठे पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बेहतरीन ऑप्शन है, जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करते हैं, तो आपको कुछ कमीशन मिलता है, उसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

आज के समय में बहुत सारी कंपनियां अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है, जिससे उन्हें अधिक से अधिक मुनाफा हो सके, इसके लिए वह लोगों को अपना एफिलिएट पार्टनर बनने का अवसर देती है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी पाॅपुलर एफिलिएट प्रोग्राम जैसे Amazon, Flipkart, Digistore24, Clickbank, को ज्वाइन करना होगा और उसके बाद आपको अपने एफिलिएट लिंक को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब, व्हाट्सएप, फेसबुक पर डालना होगा।

जब कोई व्यक्ति आपके दिए हुए लिंक से किसी भी सामान को खरीदता है, तो आपको उसका कमीशन मिलता है, इस तरह से आप आसानी के साथ लिंक को प्रमोट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#5. रीसेलिंग करके पैसे कमाए

जब आप किसी भी सामान को कम दाम में खरीदकर उसे अधिक दाम पर बेच देते हैं, तो उसे ही रीसेलिंग कहा जाता है, आज के समय में बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म मौजूद है, जहां पर आप रीसेलिंग बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

रीसेलिंग बिजनेस करने के लिए Meesho भारत का सबसे भरोसेमंद एप्लीकेशन है, इसमें आप किसी भी प्रोडक्ट के प्राइस को अपने मुताबिक बढ़ाकर किसी व्यक्ति को बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे एप्लीकेशन जैसे Glowroad, Shop 101 मौजूद है, जिसका इस्तेमाल करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास एक अच्छा ग्रुप होना चाहिए, जिसमें आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकें।

#6. इंस्टाग्राम रील्स बनाकर पैसे कमाए

भारत में जब से टिक टॉक एप्लीकेशन बैन हुआ है, तब से अलग-अलग एप्लीकेशन पर शार्ट वीडियो का प्रचलन बहुत अधिक बढ़ गया है, इसीलिए अभी हाल में ही इंस्टाग्राम ने भी इंस्टाग्राम रील्स को मोनेटाइज करके पैसे कमाने का ऑप्शन चालू किया है, जिससे लोग अब रील्स बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी एक niche (कैटेगरी) को चुनना होगा और रोजाना उस पर दो से तीन रील्स वीडियो डालने होंगे, जिससे आप अपने फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं और जब आपके अकाउंट पर 5000 से अधिक फॉलोअर्स हो जाते हैं, तब आप अपने रील्स को मोनेटाइज कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके आप ना सिर्फ रील्स से पैसे कमा सकते हैं, बल्कि आप स्पॉन्सरशिप की सहायता से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

#7. वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए

घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बना सकते हैं और उसकी सहायता से भी पैसे कमा सकते हैं, आज के समय में यदि आपके पास खुद की वेबसाइट मौजूद है, तो आप उससे कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं, इसके अलावा आप गूगल ऐडसेंस के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं, इसके साथ ही आप आर्टिकल लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप खुद के लिए वेबसाइट नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप दूसरों के लिए भी वेबसाइट बना सकते हैं और उससे भी पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में सभी लोगों को वेबसाइट की आवश्यकता होती है, जिससे वह अपने सामान को अलग-अलग राज्यों के लोगों तक पहुंचा सके।

वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग सीखने की भी आवश्यकता नहीं है, आप वेबसाइट बनाने के लिए WordPress का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसकी सहायता से आप आसानी के साथ ड्रैग एंड ड्रॉप करके कुछ घंटों के अंदर ही एक शानदार वेबसाइट तैयार कर सकते हैं और अपने क्लाइंट को देकर उससे अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

#8. रेफर एंड अर्न करके पैसे कमाए

आज के समय में सभी कंपनियां अपने एप्लीकेशंस को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाती हैं, इसी में से एक तरीका है, रेफर एंड अर्न का, कंपनी अधिक यूजर्स तक पहुंचने के लिए अपना रेफरल प्रोग्राम निकालती है।

जिसमें यदि आप किसी  व्यक्ति को अपना रेफरल लिंक भेजते हैं और यदि वह व्यक्ति आपके रेफरल लिंक से अपना अकाउंट ओपन करता है, तो आपको उसके बदले में कुछ पैसे मिलते हैं।

रेफर करके पैसे कमाने के लिए आप नीचे बताए गए एप्लीकेशंस का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह बहुत ही विश्वसनीय एप्लीकेशन हैं, जिसका इस्तेमाल करने पर आपको अधिक पैसे मिल सकते हैं।

टॉप 7 घर बैठे रेफर एंड अर्न करके पैसे कमाने वाला ऐप 

यदि आप रेफर एंड अर्न करके अधिक पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए गए एप्लीकेशंस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • UpStox
  • Grow
  • Rozdhan
  • Phone pay
  • Paytm Money
  • Google Pay
  • Winzo

#9. गेम खेलकर पैसे कमाए

यदि आप भी गेम खेलने के बहुत ही शौकीन है, तो आप अपने शौक को पूरा करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं। 

इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन मौजूद है, जो आपको गेम खेलने के लिए पैसे भी देते हैं, कुछ एप्लीकेशंस में आपको गेम खेलने के लिए एंट्री फीस के रूप में कुछ पैसे देने पड़ते हैं, जबकि कुछ एप्लीकेशन ऐसे है, जिसका आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको जिस भी तरह के गेम पसंद है, आप उसे खेलकर पैसे कमा सकते हैं, उदाहरण के लिए यदि आपको लूडो खेलने का शौक है, तो आप ludo supreme, ludo gold जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप एक ही एप्लीकेशन में बहुत सारे गेम्स को खेलना चाहते हैं, तो आप Winzo या Mpl एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, इन दोनों एप्लीकेशन में आपको 100 से भी अधिक गेम्स खेलने को मिल जाते हैं, जिसमें आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

टॉप 5 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला ऐप: 

यदि आप भारत के पांच पॉपुलर गेम्स के बारे में जानना चाहते हैं, जिसे खेलकर आप अच्छा पैसे कमा सके, तो आप नीचे बताए गए एप्लीकेशंस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Paytm First Games
  • BigCash Game
  • Gamezy Fantasy
  • My Fab11 Online
  • Dream11 Fantasy 

#10. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

कोरोना काल आने के बाद से डिजिटल मार्केटिंग की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है, लोग अब अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाना चाहते हैं, जिससे वह अधिक से अधिक कस्टमर तक अपनी पहुंच बना सके।

डिजिटल मार्केटिंग अपने प्रोडक्ट को मार्केटिंग करने का एक तरीका हैं, जिसमें आप Social media marketing, facebook ads, google ads का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को कई लोगों तक पहुंचाते हैं, जिससे आपके प्रोडक्ट की सेल बहुत अधिक बढ़ जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप किसी भी एक स्किल मे महारत हासिल कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख जाते हैं, तो आप बहुत सारे पॉपुलर इनफ्लुएंसर के सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपको फेसबुक ऐड्स या गूगल ऐड्स चलाने आता है, तो आप किसी भी कंपनी के लिए या किसी व्यापारी के लिए विज्ञापन चलाकर उसके बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी खुद की भी एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोल सकते हैं और लोगों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं और इसके बदले में आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आने वाले काम:

डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा फील्ड है, इसीलिए इसमें पैसे कमाने के बहुत सारे ऑप्शन मौजूद है, आप अपने मुताबिक किसी भी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं और उसी पर काम करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

  • Social Media Marketing
  • Facebook Ads
  • Google Ads
  • Affiliate Marketing
  • Email Marketing
  • SEO (Search engine optimization)
  • Web Designing
  • Blogging

#11. e-book लिखकर पैसे कमाए

जब आप किसी किताब को किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल फोन, टेबलेट, लैपटॉप की सहायता से पढ़ते हैं और उसे फिजिकल रूप से छू नहीं सकते हैं, तो उसे e-book कहा जाता है। यदि आपको किसी विषय के बारे में बहुत अच्छा ज्ञान है और आपको उस स्किल में महारत हासिल है, तो आप उसके बारे में एक ई- बुक लिख सकते हैं और उसे पब्लिक कर सकते हैं।

e-book लिखने के लिए आपको एक बार मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी और जितनी बार आपकी बुक सेल होगी, आपके पैसे आपके बैंक अकाउंट में आते रहेंगे।

e-book लिखने के लिए आप Canva का इस्तेमाल कर सकते हैं, और आसानी के साथ इसमें अपने बुक के कवर को डिजाइन कर सकते हैं, जब आप एक बार अपना ई- बुक लिख लेते हैं, तो आप इसे Instamojo या Amazon kindle Store पर बेच सकते हैं।

#12. ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाए

आज के समय में बहुत सारी कंपनियां डाटा को एकत्र करने के लिए ऑनलाइन सर्वे करवाती हैं और इसके बदले में लोगों को पैसे भी देती हैं, तो आप भी ऑनलाइन सर्वे करके पैसे भी कमा सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता पड़ सकती है, क्योंकि इसमें आपको बहुत अधिक पैसे नहीं मिलते हैं, लेकिन कुछ वेबसाइट ऐसी है, जिसमें आपको रोजाना सर्वे पूरा करने पर $5 तक मिल सकता है। 

नीचे हमनें कुछ पॉपुलर वेबसाइट के नाम बताएं हैं, जिस पर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और सर्वे पूरा करके पैसे कमा सकते हैं।

  • Swagbucks
  • YSense
  • Opinion World 
  • Neobux
  • ClixSense 

#13. फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाए

यदि आपके अंदर भी कोई स्किल है, तो आप उस स्किल के आधार पर फ्रीलांसर बन सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसर का मतलब होता है, कि आपके पास जब भी खाली समय हो, आप किसी काम को कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपको वीडियो एडिटिंग का काम आता है, तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां पर अपना प्रोफाइल बना सकते हैं, जब किसी क्लाइंट को वीडियो एडिटर की आवश्यकता पड़ेगी, तो वह आपसे संपर्क कर सकता है और आप उसके बदले में उससे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

#14. ट्रेडिंग से पैसे कमाए

दोस्तों आपने कभी ना कभी शेयर मार्केट का नाम जरूर सुना होगा, जिसमें बहुत सारे लोग बताते हैं, कि मैंने इतने रुपए का प्रॉफिट कमाया है, जबकि बहुत सारे लोग यह भी बताते हैं, कि मुझे इतने रुपए का हानि हुआ है, इसीलिए कई लोगों की बातें आपके मन में शंका पैदा करती हैं, कि शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है अथवा नहीं।

लेकिन हम आपको बता दें, कि यदि आप शेयर मार्केट को सीखकर उसमें पैसे लगाते हैं, तो आप बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हैं, आज के समय में बहुत सारे युवा ट्रेडिंग को अपना प्रोफेशन बना चुके हैं और प्रोफेशनल ट्रेडर बनकर महीने के अच्छे पैसे कमाते हैं।

इसलिए सबसे पहले आप यूट्यूब वीडियोस की सहायता से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना सीख सकते हैं, उसके बाद धीरे-धीरे आप Technical Analysis की सहायता से आसानी के साथ चार्ट देखकर यह पता लगा सकते हैं, कि कौन सा स्टॉक ऊपर जाने वाला है, अथवा कौन सा स्टॉक नीचे जाने वाला है।

महत्वपूर्ण बिंदु : शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आप उसके बारे में अच्छी तरीके से जानकारी प्राप्त कर लें, उसके बाद ही आप इसमें पैसा लगाएं, नहीं तो इसमें आपके पैसे डूबने की भी संभावना हो सकती हैं।

#15. वेब डिजाइनिंग से पैसे कमाए

आज के समय में सभी लोगों को अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाने की आवश्यकता होती है, इसीलिए लोग प्रोफेशनल डिजाइनर को हायर करते हैं, जिससे वह उनके लिए उनके मन मुताबिक वेबसाइट बना सके।

वेब डिजाइनर बनने के लिए आपको HTML, CSS, Java, Python जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, तभी आप एक अच्छा वेबसाइट बना सकते हैं। आप इन सभी भाषाओं को यूट्यूब वीडियोस के माध्यम से आसानी के साथ सीख सकते हैं और इन्हें प्रैक्टिस कर सकते हैं।

उसके बाद आप एक सैंपल के रूप में छोटा सा वेबसाइट बना सकते हैं और अपने किसी भी क्लाइंट को दिखा सकते हैं, यदि आपके क्लाइंट को आपका वेबसाइट पसंद आता है, तो वह आपको काम दे सकता है और आप एक वेबसाइट बनाने के लिए उससे 15000 से ₹20000 तक चार्ज कर सकते हैं।

घर बैठे काम करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी?

किसी भी काम को शुरू करने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता होती है, इसी तरह से घर बैठे काम करने के लिए भी हमें कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिसका इस्तेमाल करके हम घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

#1. एक मोबाइल फोन, लैपटॉप अथवा पीसी

घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक मोबाइल फोन, लैपटॉप अथवा पीसी का होना आवश्यक है, क्योंकि इसके बिना आप किसी काम को नहीं कर सकते हैं, इसीलिए आपके पास इनमें से किसी भी एक चीज का होना आवश्यक है, चाहे वह सेकंड हैंड ही क्यों ना हो।

#2. एक बेहतर इंटरनेट कनेक्शन

यदि आपके पास मोबाइल, लैपटॉप, अथवा पीसी मौजूद है और इंटरनेट कनेक्शन मौजूद नहीं है, तो भी आप किसी काम को नहीं कर सकते है, इसीलिए आपके पास एक बेहतरीन इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, जिससे आप बेहतर ढंग से किसी काम को कर सके।

#3. एक बैंक अकाउंट या पेटीएम खाता

यदि आपके पास मोबाइल फोन, इंटरनेट कनेक्शन दोनों चीजें मौजूद है, तो पैसे कमाने के लिए आपको एक और महत्वपूर्ण चीज की आवश्यकता पड़ेगी, वह हैं, बैंक अकाउंट, क्योंकि आप जो भी पैसे कमाएंगे, वह आपके बैंक अकाउंट अथवा पेटीएम अकाउंट में ट्रांसफर होगे, इसीलिए आपके पास बैंक अकाउंट अथवा पेटीएम अकाउंट होना आवश्यक है।

महिलाएं घर बैठे पैसा कैसे कमाए?

बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी के साथ अब महिलाओं के लिए भी घर से पैसा कमाना आसान हो गया है, इसके लिए उन्हें अपने घर से बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं है, वह अपने घर बैठे ही किसी भी काम को कर सकती हैं। हमने नीचे इस आर्टिकल में महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने के लिए एक लिस्ट तैयार की है, जिससे कोई भी महिला आसानी के साथ पैसे कमा सकती है।

  • महिलाएं रीसेलिंग करके पैसे कमा सकते हैं।
  • महिलाएं अपने खाना बनाने का वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर सकती है और उसे मोनेटाइज करके पैसे कमा सकती है।
  • महिलाएं घर में ब्यूटी पार्लर खोल सकती है और उससे पैसे कमा सकती हैं।
  • महिलाएं घर बैठे कंटेंट राइटिंग का काम कर सकती है और उससे भी पैसे कमा सकती हैं।
  • महिलाएं छोटे बच्चों को होम ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमा सकती हैं।
  • महिला इंस्टाग्राम पेज बनाकर स्पॉन्सरशिप के द्वारा पैसे कमा सकती है।

गांव में घर बैठे पैसा कैसे कमाए?

यदि आप गांव से संबंध रखते हैं और गांव में घर बैठे पैसा कमाने के लिए उत्साहित है, जिससे आप किसी दूसरे के लिए न काम करके खुद के लिए काम कर सके और उससे पैसे कमा सके, तो इसके लिए हमने इस आर्टिकल में एक लिस्ट के माध्यम से गांव में घर बैठे पैसा कमाने के बारे में बताया हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी के साथ पैसे कमा सकते हैं।

  • आप गांव में रहकर पशुपालन का कार्य शुरू कर सकते हैं और उससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • आप अपने घर में पापड़ और अचार बना सकते हैं और उसको अपने स्थानीय बाजारों में जाकर बेचकर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप अपने घर में किराना का दुकान खोल सकते हैं और उससे भी पैसे कमा सकते हैं।
  • गांव में आप अपने घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं और उससे भी पैसे कमा सकते हैं।
  • आप अपने घर में किसी भी गाय को पाल सकते हैं और उसके दूध को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे काम देने वाली कंपनी कौन सी है?

आज के समय में किसी भी कंपनी में काम करने के लिए आपको इंटरव्यू देना पड़ता है, उसके बाद ही आपका सेलेक्शन होता है, लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी भी है, जो सीधे तौर पर आपको काम नहीं देती है, लेकिन आप उनके पार्टनर बनकर पैसे कमा सकते हैं, तो यदि आप भी अपने घर बैठे किसी कंपनी के लिए काम करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए गए तरीकों से कंपनी के पार्टनर बनकर पैसे कमा सकते हैं।

#1. Amazon के साथ पार्टनर बनकर पैसे कमाए

आप अमेजॉन एप्लीकेशन पर अपने घर पर बनाएं गए सामान को आसानी के साथ बेचकर पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको अमेजॉन एप्लीकेशन पर जाकर Amazon seller के रूप में रजिस्टर होना होगा।

उसके बाद आपको कंपनी से ऑर्डर मिलेंगें, जिसे आपको पूरा करना होगा, उसके बाद अमेजॉन कंपनी के कर्मचारी आपके घर पर आकर आर्डर किए हुए सामान को ले जाएंगे और उस सामान को कस्टमर तक पहुंचाएंगे।

उसके बाद Amazon कंपनी हर सप्ताह, अथवा महीने के अंतिम सप्ताह में आपको पेमेंट करेंगी, इस तरह से आप Amazon seller बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#2. मीशो कंपनी का पार्टनर बनकर पैसे कमाए

आप लोगों ने मीशो कंपनी का नाम कभी ना कभी जरूर सुना होगा, मीशो एक रीसेलिंग कंपनी है, जो आपको पार्टनर बनने का मौका देती है, जिसका इस्तेमाल करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में आप किसी भी प्रोडक्ट को उसके बेस प्राइस से अधिक रेट पर बेच सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

घर बैठे काम देने वाली कंपनी का कांटेक्ट नंबर कैसे मिलेगा?

यदि आप भी घर बैठे काम देने वाली कंपनी का कांटेक्ट नंबर प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

#1. कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर

यदि आप किसी भी कंपनी के कांटेक्ट नंबर को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, वहां पर आपको Contact us वाले ऑप्शन में कंपनी का मोबाइल नंबर मिल सकता है अथवा आप ईमेल के माध्यम से भी उससे संपर्क कर सकते हैं।

#2. कंपनी के सोशल मीडिया पेज पर 

कंपनी के कांटेक्ट नंबर को प्राप्त करने के लिए आप उसके अलग-अलग सोशल मीडिया हैंडल्स जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर आदि पर जा सकते हैं और वहां से भी आप उनका कांटेक्ट नंबर प्राप्त कर सकते हैं अथवा मैसेज के माध्यम से उनसे बातचीत कर सकते हैं।

FAQs – घर बैठे काम करने के लिए सुझाव

#1. महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

महिलाएं घर बैठे कई तरीके से पैसे कमा सकती है, जैसे यदि कोई महिला थोड़ी बहुत भी पढ़ी लिखी है, तो वह  बच्चों को होम ट्यूशन पढ़ा सकती हैं और उससे पैसे कमा सकती है, इसके अलावा वह अपने घर में ही सिलाई का काम कर सकती हैं और पैसे कमा सकती है।

#2. क्या घर बैठे पैसे कमाने के लिए इन्वेस्टमेंट आवश्यक है?

घर बैठे पैसे कमाने के लिए कुछ ऐसे तरीके हैं, जिसमें आप फ्री में पैसे कमा सकते हैं, जबकि कुछ ऐसे तरीके हैं, जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

#3. क्या घर बैठे पैसे कमाने के लिए इंटरनेट आवश्यक है?

जीं, हां घर बैठे पैसे कमाने के लिए इंटरनेट आवश्यक है, क्योंकि बिना इंटरनेट की सहायता से आप किसी भी काम को नहीं कर सकते हैं।

#4. हम घर बैठे महीने के कितने रुपए कमा सकते हैं?

आप घर बैठे महीने के लाखों रुपए तक कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगीं और आपको किसी भी एक स्किल में महारत हासिल करनी होगी, तभी आप पैसे कमा पाएंगे।

#5. घर बैठे पैसे कमाने के लिए सबसे बेहतर तरीका कौन सा है?

घर बैठे पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, कि आप वीडियो एडिटिंग का काम सीख ले, क्योंकि आज के समय में वीडियो एडिटिंग बहुत पॉपुलर हो गया है, सभी क्रिएटर्स को आज वीडियो एडिटर की जरूरत है, इसलिए यदि आप इस काम को सीख लेतें हैं, तो आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष – घर बैठे काम करने के लिए सुझाव 

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको घर बैठे पैसे कमाने के लिए 15 सुझाव दिए हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी के साथ पैसे कमा सकते हैं।

हमने इस आर्टिकल में आपको 15 तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है, आपको इनमें से जो भी तरीका पसंद आया हों, आप उसका इस्तेमाल करके आज से ही उस काम को शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा इस आर्टिकल में हमनें महिलाओं के लिए भी घर बैठे काम करने के बारे में जानकारी दी हैं, इसके साथ ही आप गांव में रहकर किस तरीके से पैसे कमा सकते हैं, उसके बारे में भी हमने जानकारी दी है। 

यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो, तो आप इसे उन लोगों के साथ भी शेयर करें, जो घर बैठे पैसा कमाने के लिए इच्छुक हों।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment