Top 10 Best GK Books In Hindi (सर्वश्रेष्ठ सामान्य ज्ञान की पुस्तकें) | Best जनरल नॉलेज बुक

Best GK Books In Hindi के इस आर्टिकल में आपको Best General Knowledge Books के बारे में बताया जाएगा। 

इन पुस्तकों को पढ़ने के बाद आप किसी को भी सामान्य ज्ञान (GK) से संबंधित प्रश्नों का जवाब बड़ी ही आसानी से दे पाएंगे। चाहे आप इसी प्रतियोगी परीक्षा (competitive exams) की तैयारी कर रहे हो अथवा शौक के लिए सामान्य ज्ञान से खुद को Updated रखना चाहते हैं। 

दोनो ही मामलों में आपको Latest General Knowledge जानने के लिए Best General Knowledge Books की आवश्यकता पड़ सकती है।

आगे बढ़ने से पहले हम आपसे अनुरोध करना चाहते हैं कि हमने MEINHINDI के इस आर्टिकल में ऐसी GK Books का चयन किया है, जो लगभग सभी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं अथवा सामान्य अध्ययन के लिए लाभकारी हैं। आप इनमें से किसी की पुस्तक का चयन करके खरीद सकते हैं।

Affiliate Disclosure: Article में आगे बढ़ने से पहले हम आपको इस Article में दी गई Affiliate Links के बारे में यह सूचित करना चाहते हैं कि आप नीचे दी गई Affiliate Link के माध्यम से इन सभी पुस्तकों को खरीद सकते हैं। 

Advertisement

जिससे हमें कुछ Commission मिल जाएगा, ऐसा करके आप हमारी मदद कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको Extra पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आपको सभी पुस्तकें अपने MRP मूल्य पर ही प्राप्त होंगी।

10 Best GK Books in Hindi (जनरल नॉलेज बुक)

यहां पर हमने Top 10 General Knowledge Books की सूची तैयार की है, जो आपको किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगी। 

इन सभी पुस्तकों की खूबियों के बारे में भी हमने इस आर्टिकल में बताया है, जो आगे है और आपको उन्हे पढ़ना चाहिए।

Advertisement
List of Best GK Books In HindiAuthors Name of Best GK Books In Hindi
भारत की राजव्यवस्थाएम लक्ष्मीकांत
सामान्य ज्ञान 2021दृष्टि The Vision
Lucent General Knowledge Book in HindiLucent Publication
भारतीय अर्थव्यवस्थारमेश सिंह
Oxford Student AtlasOxford University Press
भारतीय संविधान एवं राज्यव्यवस्थादृष्टि The Vision
अरिहंत सामान्य ज्ञान 2021 अरिहंत प्रकाशन
विविध सामान्य ज्ञानAgrawal EXAMCART
SSC General AwarenessKiran Institute of Career Excellence
26 वर्ष UPSC IAS/IPS प्रारंभिकDisha Publication
List of Best GK Books In Hindi

अब हम आपको इन सभी पुस्तकों के बारे में संक्षिप्त जानकारियां प्रदान करेंगे, जो आगे बताई गई हैं।

1. भारत की राजव्यवस्था (जनरल नॉलेज बुक)

भारत की राजव्यवस्था पुस्तक एम लक्ष्मीकांत के द्वारा लिखी गई है; जो पहले ही कई प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर चुके हैं। सिविल सेवा की प्रतियोगी परीक्षा और एसएससी की परीक्षाओं के लिए यह पुस्तक बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है।

Bharat Ki Rajvyavastha hindi book cover
भारत की राजव्यवस्था 

इस पुस्तक की खासियत यह है कि इसमें सभी संवैधानिक परिवर्तन और आवश्यक नियमों का संकलन प्रश्नों के रूप में किया गया है। इसके अलावा भारतीय संविधान की मूल अवधारणा को सरल और सहज भाषा में स्पष्ट किया गया है। इस पुस्तक की निम्नलिखित विशेषताएं हैं।

  1. पुस्तक में भारतीय राजव्यवस्था एवं संविधानिक क्रियाकलापों का पूर्ण विवेचन
  2. परीक्षाओं के अनुसार पुस्तक में विषय पाठ्यक्रम का संकलन
  3. सिविल सेवा की प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षाओं में पिछले वर्षों के दौरान पूछे गए प्रश्नों और उन पर आधारित प्रैक्टिस सेट का उचित संकलन
  4. पुस्तक में जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख पर हाल ही में हुए विकास कार्यों तथा संवैधानिक व्याख्या तथा न्यायिक समीक्षा का पूर्ण विश्लेषण 
  5. सिविल सेवा, राजनीति, विधि, राजनीति विज्ञान तथा लोक प्रशासन की परीक्षाओं के विद्यार्थियों हेतु Best Solutions

इसके अलावा पुस्तक में छः नए अध्यायों को शामिल किया गया है; जिसमें निम्नलिखित विषय शामिल हैं।

  1. वस्तु एवं सेवा कर परिषद
  2. साझा/गठबंधन सरकार
  3. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण 
  4. क्षेत्रीय दलों की कार्यप्रणाली
  5. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन
  6. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग

पुस्तक को Amazon पर 4.5 की रेटिंग दी गई है और इसकी उपयोगिता को देखते हुए; आपको इसे एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए।

2. भारतीय अर्थव्यवस्था (जनरल नॉलेज बुक)

अगर आप भारत की अर्थव्यवस्था को विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं; तो आपको रमेश सिंह द्वारा लिखी गई पुस्तक “भारतीय अर्थव्यवस्था” को एक बार अवश्य पढ़ाना चाहिए। 

यह पुस्तक सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत ही उपयोगी मानी जाती है और इस पुस्तक में हाल ही के दौरान घटित हुई अर्थव्यवस्था से संबंधित घटनाओं का भी संकलन किया जाता है। 

पुस्तक की विशेषताएं:

  1. यह पुस्तक संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की गई सिविल सेवा परीक्षा एवं राज्य सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षाओं के नवीनतम पाठ्यक्रम के आधार पर तैयार किया गया है।
  2. पुस्तक के मुद्रास्फीति, उद्योग, कृषि, अवसंरचना एवं सेवा वाले अध्याय में महत्वपूर्ण संशोधन
  3. कोविड-19 का आर्थिक प्रभाव पर विशेष विवेचन और संशोधन

हाल ही में पुस्तक का बारहवां संस्करण (2020-2021) MCGraw Hill Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है। Amazon पर इस पुस्तक को 443 समीक्षाओं के आधार पर 4.4 की रेटिंग दी गई है। आप इसे Amazon से खरीद सकते हैं।

3. भारतीय संविधान एवं राज्यव्यवस्था 

भारतीय संविधान अथवा राजव्यवस्था पर आधारित यह पुस्तक भी Drishti Institute के द्वारा लिखी गई है, जिसमें आपको भारतीय संविधान और राज्य व्यवस्था से संबंधित जानकारी विस्तार में जानने को मिलती है।

इस पुस्तक में जटिल विषयों को बहुत ही आसान आसान भाषा में चार्ट तथा चित्रों की मदद समझाया गया है, जिससे कोई भी इस पुस्तक में बताइए बातों को आसानी से समझ सकता है।

इस किताब की एक और खास बात यह है कि इसमें objective questions भी दिए गए होते हैं। इसलिए अगर आप IAS, SSC, PCS जैसी किसी प्रकार के Competitive Exams की preparation कर रहे हैं, तो भारतीय संविधान एवं राजव्यवस्था में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए इस किताब को पढ़ सकते हैं।

Best GK Book For Competitive Exams in Hindi 

चूंकि ज्यादातर छात्रों, को किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं उनके मन में यह सवाल बना रहता है कि Best GK Book For Competitive Exams in Hindi कौन सी है?, जिसको पढ़ने के बाद उन्हें परीक्षा में सफलता हासिल हो जाए।

इसीलिए Competitive Exams की तैयारी करने वाले छात्रों की सुविधा के लिए, हमने इस आर्टिकल में Best General Knowledge Books For UPSC, SSC, RRB, Govt. Exams के बारे में बताया है। जो छात्रों को सामान्य ज्ञान से संबंधित जानकारियों में Experts बना देंगी।

Attention Tips: चूंकि किसी भी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा में धैर्य रखने की आवश्यकता पड़ती है और इसीलिए Negative Thoughts को अपने दिमाग से दूर रखने के लिए हमेशा Motivate रहना चाहिए। 

हमेशा Motivated रहने के लिए आप हमारे द्वारा प्रेरणादायक पुस्तकों पर लिखे गए आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ें। इसमें हमने Best Motivational Books के बारे में बताया हैं।

इसे भी पढ़ें: Best Motivational Books In Hindi

Lucent General Knowledge Hindi 

अगर Best Hindi Books उपलब्ध कराने वाले प्रकाशन की बात की जाए; तो उसमें Lucent Publication का नाम अवश्य आता है। चूंकि यह बहुत ही लोकप्रिय प्रकाशन है, जो विगत कई वर्षों से Best General Knowledge Books के नए नए संस्करण उपलब्ध कराता रहा है।

Lucent General Knowledge Hindi Book बहुत सारे प्रतियोगी विद्यार्थियों तथा शिक्षकों द्वारा Recommend की जाने वाली Best Gk Book है, जो आपको सामान्य ज्ञान से संबंधित जानकारियां संक्षिप्त रूप में उपलब्ध करा देती है। 

Lucent द्वारा उपलब्ध कराई गई पुस्तकें सर्वश्रेष्ठ और अनुभवी Teacher’s तथा Experts के द्वारा लिखी गई होती है। इसलिए आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए Lucent की पुस्तकों को पढ़ सकते हैं।

Best Book For Current Affairs in Hindi

अगर Best Book For Current Affairs in Hindi की बात की जाए, तो करंट अफेयर्स यानी कि समसामयिकी के लिए आप Speedy का वार्षिकांक पढ़ सकते हैं। 

इसमें एक पिछले एक साल का Current Affairs का संक्षिप्त विवरण किया रहता है और प्रत्येक नए साल में Speedy इसका नया संस्करण जारी करता है।

Bonus Tips: इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल करने के current affairs की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। 

प्रत्येक छात्र या विद्यार्थी को चाहे वह किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा हो या सिर्फ ज्ञान अर्जित करने के लिए पढ़ता हो। दोनो ही प्रकार के लोगों के लिए current affairs का Knowledge होना बहुत ही आवश्यक होता है। 

Current Affairs पढ़ने से आप यह जान पाते हैं, कि आपके आसपास क्या चल रहा है? इसलिए आपको करेंट अफेयर्स जरूर पढ़ना चाहिए।

Best Objective GK Book in Hindi 

SSC General Awareness: अगर आप Objective GK Book पढ़ना चाहते हैं, तो इसके लिए किरण इंस्टिट्यूट ऑफ कैरियर एक्सीलेंट प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा तैयार की गई पुस्तक Kiran SSC General Awareness को पढ़ सकते हैं।

यह बहुत ही अच्छी सामान्य ज्ञान की पुस्तक है जिसमें 1999 से लेकर वर्तमान समय तक के SSC Paper से संबंधित सभी सामान्य ज्ञान प्रश्नों का हल मिलेगा। 

इस किताब की सबसे बड़ी खासियत यह है; कि इसमें आपको 11400+ Objective GK Questions दिए गए हैं और सभी प्रश्नों का Answer व्याख्या सहित दिया गया है।

इसके अलावा इस किताब को पढ़ने के बाद आप SSC Tier 1, FCI, SI, CHSL और Delhi Police के competitive exams को आसानी से crack कर पाएंगे। 

क्योंकि किताब के लेखन में आसान और सरल भाषा का प्रयोग किया गया है तथा इसमें आपको प्राचीन और मध्यकालीन इतिहास तथा भारतीय अर्थव्यवस्था जैसे महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित प्रश्नों का अध्याय बार संकलन किया गया है।

Best GK Book For UPSC in Hindi

सामान्य ज्ञान By दृष्टि The Vision: अगर आप UPSC की तैयारी करते हैं; तो अवश्य ही आप Best GK Book For UPSC in Hindi खोज रहे होंगे। 

अगर ऐसा है, तो मैं आपको बता देना चाहता हूं कि दृष्टि The Vision के द्वारा तैयार की गई सामान्य ज्ञान की पुस्तक यूपीएससी की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ GK Books में से एक मानी जाती है। 

GK By Drishti The Vision:
सामान्य ज्ञान By दृष्टि The Vision:

दृष्टि The Vision के द्वारा तैयार की गई पुस्तक में IAS, PCS, NDA जैसे competitive exams में पूछे जाने वाले सवालों को शामिल किया गया है। Drishti IAS के द्वारा तैयार की गई सामान्य ज्ञान की पुस्तक में आपको निम्नलिखित विषयों से संबंधित सवाल मिलेंगे।

  • भारत एवं विश्व का भूगोल
  • भारतीय राज्य व्यवस्था
  • भारतीय इतिहास
  • अंतरराष्ट्रीय संगठन
  • भौतिक विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • जीव विज्ञान
  • पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी
  • कला एवं संस्कृति 
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी
  • कंप्यूटर से संबंधित प्रश्न
  • खेलकूद एवं विविध
  • कृषि एवं पशुपालन

Best GK Book For UPSC के लिए Drishti की सामान्य ज्ञान पुस्तक क्यों पढ़ें?

जो भी प्रतियोगी छात्र यूपीएससी अथवा एसएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं, उन्होंने दृष्टि The Vision नाम कहीं न कहीं अवश्य सुना होगा। 

यह भारत के UPSC/SSC जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले सर्वश्रेष्ठ Institutes में से एक माना जाता है। इसलिए आपको एक बार यह पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिए।

Bonus Tips: आप यूपीएससी की तैयारी करने के लिए Disha Publication के द्वारा तैयार की गई पुस्तक 26 वर्ष UPSC / IAS प्रारंभिक का अध्ययन कर सकते हैं।

Best GS Book For SSC In Hindi 

अगर आप SSC के लिए Best GS Books की तलाश में है, तो नीचे बताई गई सामान्य अध्ययन की पुस्तकें, आपको प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे अंक दिलाने में बहुत मदद करेंगी। इन पुस्तकों के बारे में Already आर्टिकल में बताया जा चुका है, नीचे सिर्फ नाम दिए गए हैं।

  1. एम लक्ष्मीकांत के द्वारा लिखी गई पुस्तक भारत की राजव्यवस्था
  2. माजिद हुसैन के द्वारा लिखी गई पुस्तक भारत का भूगोल
  3. दृष्टि द विज़न के द्वारा तैयार की गई पुस्तक भारतीय संविधान एवं राजव्यवस्था
  4. Kiran institute के द्वारा तैयार की गई पुस्तक SSC General Awareness
  5. नितिन सिंघानिया द्वारा लिखी गई पुस्तक भारतीय कला एवं संस्कृति

इसे भी पढ़ें: Best Hindi Books to Read

General Knowledge Books से संबंधित FAQs

सबसे अच्छी GK Books कौन सी हैं? 

वैसे तो इस आर्टिकल में बताई गई सभी GK Books सर्वश्रेष्ठ है और सबकी अपनी अपनी खूबियां है। लेकिन अगर किसी एक को चुनने की बात आती है, तो निसंकोच आप Lucent Publication के Lucent सामान्य ज्ञान पुस्तक को चुन सकते हैं।

General Knowledge के लिए सबसे पहले कौन सी GK Book पढ़ें?

अगर आप Confused है कि आपको सबसे पहले कौन सी सामान्य ज्ञान की पुस्तक पढ़नी चाहिए? तो आप बिना दिमाग पर जोर डाले, सबसे पहले Lucent की GK Book को पढ़ सकते हैं। अगर आपने इसे पहले से ही पढ़ लिया है, तो आपको दृष्टि The Vision के द्वारा तैयार की गई सामान्य ज्ञान पुस्तक को पढ़ना चाहिए।

Best GK Books In Hindi कहां से खरीदें?

इस आर्टिकल में बताई गई ज्यादातर सामान्य ज्ञान की पुस्तकें; आपको अमेजॉन या फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन स्टोर पर मिल जायेगी। जहां से आप उन्हें खरीद सकते हैं।
इसके अलावा आप इस आर्टिकल में दिए गए GK Books के Affiliate Links पर क्लिक करके Amazon से सामान्य ज्ञान की पुस्तकों को उचित दाम पर मंगा सकते हैं।

Best GK Books In Hindi का Price कितना है? 

इस आर्टिकल में बताई गई लगभग सभी Best General Knowledge Books आपको लगभग 100 रुपए से लेकर 250 रुपए तक में मिल जाएंगी। 

क्या NDA के लिए Lucent GK Book काफी है?

हां, Lucent GK Book एनडीए के पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए पर्याप्त है। लेकिन फिर भी करंट अफेयर्स और general awareness के लिए; आपको अरिहंत और लुसेंट GK Book के साथ-साथ समाचार पत्रों और मासिक करंट अफेयर्स पत्रिकाओं को भी पढ़ना चाहिए।

GK के लिए Lucent और अरिहंत में से कौन सी GK Book अच्छी है?

वैसे तो दोनों ही पब्लिकेशन बहुत ही अच्छे हैं और इनकी सामान्य ज्ञान की पुस्तकें काफी उपयोगी है। लेकिन अगर इन दोनो में तुलना की जाए तो; पुस्तकों के त्वरित संशोधन के मामले में अरिहंत पब्लिकेशन आगे है। 
वही किताब के रंग और कागज की गुणवत्ता के मामले में Lucent Publication आगे है।

सामान्य ज्ञान 2021 के लिए कौन सी पुस्तक सर्वश्रेष्ठ है? 

आप सामान्य ज्ञान 2021 का अध्ययन करने के लिए लुसेंट अथवा अरिहंत की Gk Book का अध्ययन कर सकते हैं।

क्या Lucent GK SSC के लिए पर्याप्त है? 

Exams Experts और SSC की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों की माने तो Lucent GK एक उत्कृष्ट सामान्य ज्ञान की पुस्तक है। जो SSC की परीक्षाओं की तैयारी करने में काफी मदद करती है। लेकिन आपको GK की तैयारी करने के लिए NCERT GK Books का भी अध्ययन करना चाहिए।

Conclusion: Best Gk Books In Hindi 

लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनके बारे में आपको जानना आवश्यक है। इसलिए आप इस आर्टिकल में बताई गई पुस्तकों का अध्ययन एक बार अवश्य करें।

हम उम्मीद करते हैं; कि आपको हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल (Best Gk Books In Hindi) में बताई गई सामान्य ज्ञान की पुस्तकें पसंद आई होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई यह पुस्तकें पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। इससे उन्हें भी अपनी परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी।

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment