सुबह जल्दी उठने के 10 बढ़िया तरीके जानिए Subah Jaldi Kaise Uthe?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप सुबह जल्दी कैसे उठ सकते हैं, तो Earn Money in Hindi का यह आर्टिकल आपको इसमें काफी मददगार साबित होगा। इसे पढ़ने के बाद आपको मालूम चल जाएगा कि Subah Jaldi Kaise Uthe?

Advertisement

आपमें से बहुत सारे लोग अक्सर अच्छे इरादों के साथ अलार्म सेट करते हैं, यह जानते हुए कि उन्हें उनके दिन की मांगों को पूरा करने के लिए जल्दी उठने की जरूरत है। 

Advertisement

लेकिन वास्तव में सुबह जल्दी उठने की चाभी आपके शरीर के अंदर है, जिसे आमतौर पर body clock के नाम से जाना जाता है। 

Experts के अनुसार सही समय पर जागने के लिए आपको अपने सोने के कार्यक्रम की योजना दिन और शाम को बनाकर कुछ करने की आवश्यकता है, जिससे आप स्वतः ही सुबह जल्दी उठ जाएं। 

आप सुबह जल्दी क्यों नहीं उठ पाते हैं?

जनरल ऑफ मेडिकल साइंसेज के राष्ट्रीय संस्थान (NIGMS) के अनुसार, शरीर की घड़ी हमारे मस्तिष्क में स्थित है। प्राकृतिक पर्यावरण के संकेत जैसे कि दिन के उजाले और अंधेरे आदि हमारे Body clock को प्रभावित करते हैं। 

चूंकि जब बाहर से आने वाली रोशनी हमारे Optics नसों से टकराती है, तो आंखों के द्वारा मस्तिष्क तक इसकी जानकारी पहुंचाई जाती है। इसलिए जब रात में रोशनी कम होती है या नहीं होती है, तो हमारी Body clock मस्तिष्क को अधिक मेलाटोनिन हार्मोन बनाने के लिए कहती है, जो नींद आने देता है।

हमारे हार्मोन का स्तर, नींद से जागने का चक्र तथा हमारा चयापचय और शरीर का तापमान ये सभी हमारे Body Clock को प्रभावित करते हैं। अगर आपकी दिनचर्या खराब हो चुकी है, जिसके कारण आप सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

आपके Body Clock को फिर से सुचारू रूप से चलाने के तरीके हैं, जो आपको आवश्यक नींद पाने के लिए और तरोताजा महसूस करने तथा आने वाले दिन के लिए तैयार होने के लिए मदद करते हैं। 

जिसमे शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तरीके काम आते हैं, ताकि आप लगातार सो जाएं और हर दिन लगभग एक ही समय पर उठें। लेकिन एक अच्छी नींद तक आराम करना अथवा एक शेड्यूल का पालन करना हमेशा आसान नहीं होता है।

बिना अलार्म सुबह जल्दी कैसे उठे? (Subah Jaldi Kaise Uthe)

जल्दी उठना हर किसी के लिए सकारात्मक Health Benefits समेटे हुए है, जिसमें बेहतर एकाग्रता, लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा और भी बहुत कुछ शामिल है। 

यदि आप सुबह उठने वाले व्यक्ति नहीं हैं, और आप अपने दिन की शुरुआत में खुद को संघर्ष करते हुए पाते हैं, तो आगे बढ़ने के लिए इन Tips और रणनीतियों को आज़माएँ।

Video Source: Youtube

सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सुबह जल्दी क्यों उठना चाहते हैं? हो सकता है कि आप कुछ व्यायाम करना चाहते हों, या अपने दिन के लिए बेहतर तरीके से तैयार होने के लिए Meditation करना चाहते हैं?, जो कि एक सफल जीवन बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अगर आप नहीं जानते हैं कि मेडिटेशन कैसे करना है तो हमारा यह आजकल पढ़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जानिए Meditation Kaise Kare

चूंकि एक बार जब आप अपने लिए सुबह जल्दी उठने के सही कारणों को स्पष्ट कर लेते हैं, तो आपको अपनी दिनचर्या में आगे बताए गए Tips को अपनाना चाहिए।

1. अपने सोने का समय निर्धारित करें

अपने शरीर को जल्दी सो जाने के लिए प्रशिक्षित करने से आपको हर सुबह जल्दी उठने में मदद मिल सकती है। इसलिए अधिकांश वयस्कों को रोज रात में 7-9 घंटे के बीच सोने का लक्ष्य रखना चाहिए। अगर आप इससे कम समय के लिए सोते हैं, तो इससे आपको सुबह जल्दी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

2. सोने से पहले लाइट बंद करें

सोने से लगभग 30 मिनट पहले स्मार्टफोन और Laptop आदि बंद करके सोना आपके लिए रात की बेहतर नींद में योगदान कर सकता है। 

The sleep judge के अनुसार, Mobile Screen से निकलने वाली नीली रोशनी आपके शरीर के प्राकृतिक मेलाटोनिन के स्तर को बदल सकती है, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है।  

इसलिए सोने से पहले स्मार्टफोन तथा लैपटॉप आदि की रोशनी से दूर रहना, आपको अगले दिन खुश और अधिक ऊर्जावान महसूस करवा सकता है।

4. चीनी युक्त पेय पदार्थ और कॉफी के सेवन से बचें

एनर्जी ड्रिंक और कॉफी भले ही आपको अध्ययन के लिए आवश्यक अतिरिक्त बढ़ावा दे सकते हैं, लेकिन सोने से पहले बड़ी मात्रा में चीनी या कैफीन का सेवन करने से आपके लिए ठीक से सोने के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण भरा हो सकता है। 

मीठा सोडा, energy drinks और कॉफी के सेवन को सीमित करना, स्वस्थ नींद की आदतों को बढ़ावा देने के लिए लाभदायक सिद्ध हुआ है। इसलिए खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सोने से पहले energy drink या coffee पीने के बजाय पानी या चाय पीने की कोशिश करें।      

6. देर रात तक काम करने से बचें

किसी काम को पूरा करने के लिए रात की नींद छोड़ना कोई समझदारी भरा विकल्प नहीं है। यह न केवल अगली सुबह थकावट का कारण बन सकता है, बल्कि नींद की कमी आपके शरीर की ठीक से काम करने की क्षमता को भी बाधित कर सकती है। 

विशेषज्ञ के अनुसार, हाल के एक अध्ययन में पाया गया है कि जो व्यक्ति बिना सोए रात भर जागता है, वह अक्सर शराब पीने वाले व्यक्ति की तुलना में शारीरिक हानि का शिकार होता है। इससे साबित होता है कि नींद हमारे शरीर के लिए कितनी जरूरी है?

यदि आपके पास काम पूरा करने के लिए पर्याप्त समय मौजूद है, तो दिन में काम पूरा करने में देरी करने से बचें, ताकि आपको अपना काम पूरा करने के लिए पूरी तरह से रात भर जागना न पड़े।  

7. पर्दे खोलकर सोने का प्रयास करें

सोने से पहले अपने फ्लैट स्क्रीन टीवी की तेज रोशनी के सामने बैठने से भले ही सोना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जागने के बाद एक या दो घंटे के लिए सूरज की रोशनी आपके जागने के समय को स्वीकार करने के लिए आपके Body Clock को सेट करने में मदद कर सकती है। 

इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले अपने पर्दों को थोड़ा खुला छोड़ दें। इस तरह सुबह के समय सूरज की रोशनी आप पर पड़ सकती है, जो आपको अधिक स्वाभाविक रूप से जागने में मदद करती है।  

इसे भी पढ़ें: जिंदगी को सफल बनाने के 10 बढ़िया तरीके

Conclusion – Subah Jaldi Kaise Uthe

आपको जल्दी उठने के लिए प्रशिक्षित करने में समय लगेगा इसलिए आप तुरंत ही हर दिन सुबह 5 बजे जल्दी उठने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

आप सुबह जल्दी उठने को संभव बनाने के लिए अपनी दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव करने की कोशिश करें। जिसमें सोने का समय  निर्धारित करना, अलार्म घड़ी को अपने पास रखना या सोने से पहले स्नैक्स और मीठा पेय छोड़ना आदि शामिल हैं।

इन छोटे-छोटे बदलावों से आपका शरीर अंततः जल्दी उठने की आदत डाल लेगा। उम्मीद है कि, यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Subah Jaldi Kaise Uthe?

अगर आपको Earn Money in Hindi का यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य साझा करें। धन्यवाद!

मेरा नाम Shyam Krishn Pandey है और मैं इस वेबसाइट (meinhindi.com) का Founder हूं। मैने यह वेबसाइट आप लोगों के साथ Make Money और Education से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई है। आप हमसे किसी भी प्रकार का Question पूछने के लिए हमे Contact Us Page पर Massage कर सकते हैं।

2 thoughts on “सुबह जल्दी उठने के 10 बढ़िया तरीके जानिए Subah Jaldi Kaise Uthe?”

Leave a Comment