10 Best Meditation Benefits in Hindi | अभी जाने मेडिटेशन के फायदे

Earn Money in Hindi के इस आर्टिकल में आपको Meditation Benefits in Hindi के बारे में पूरी बात जानने को मिलेगी, Meditation के ये रचनात्मक फायदे, आपकी जिंदगी में बहुत सारे बदलाव लाएंगे, इसलिए आपको इनके बारे में अवश्य ही जानना चाहिए।

आज के समय में हर कोई खुशियां पाने की चाहत रखता है, चाहे कोई जिम्मेदार व्यक्ति हो या लापरवाह व्यक्ति, हर कोई इस जहां में सुकून की तलाश करता है।

Advertisement

भगवान बुद्ध के अनुसार, Meditation हमारे मन को भविष्य के बारे में चिंतन करने तथा अतीत में ना रहने के लिए प्रशिक्षित करता है और मन को सदैव वर्तमान में रहने के लिए प्रेरित करता है, जिससे आप वर्तमान समय में घटित होने वाली घटनाओं की सुंदरता को देख सकते हैं और उसका आनंद ले सकते हैं।

Advertisement

इस लेख में हमने Meditation के बारे में अच्छी तरह से समझाने का प्रयास किया है कि आखिर यह इतने अच्छे से कैसे काम करता है? और आप स्वयं को पहले से बेहतर बनाने में Meditation के Benefits का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

Meditation के व्यापक अभ्यास ना केवल आपको पहले से बेहतर बनाएंगे, बल्कि आपकी दिमागीपन की क्षमता को बढ़ाकर आपको खुश रहना भी सिखाते हैं। Meditation के समस्त Benefits की जानकारी के लिए कृपया पूरा लेख पढ़ें!

Meditation Benefits in Hindi (Meditation Ke Fayde)

Meditation एक ऐसा अभ्यास है, जो आपके आंतरिक मन और बाहरी दुनिया के बीच एक प्रकार का सुरक्षात्मक संबंध बनाता है। Meditation आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और आपके मन के सभी चेतन और अवचेतन पहलुओं तक लाभ पहुंचाता है। Meditation के द्वारा मिलने वाले Benefits में से कुछ प्रमुख लाभ नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं।

योग हर उस व्यक्ति के लिए संभव है, जो वास्तव में इसे चाहता है। योग सार्वभौमिक है, लेकिन योग को सांसारिक लाभ हेतु एक व्यवसायिक दृष्टिकोण से ना अपनाएं।

बुद्ध

Meditation तनाव कम करने में सहायक (Meditation For stress relief)

किसी व्यक्ति के मन में तनाव तब उत्पन्न होता है; जब कोई अप्रत्याशित घटना घटती है और मस्तिष्क उसका प्रतिक्रिया देता है। इस परिस्थिति के दौरान तत्काल खतरों का सामना करने के कारण व्यक्ति के शरीर में तनाव अथवा कॉर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और ऑटोनॉमिक नर्वस सिस्टम सक्रिय हो जाता है, जो Fight अथवा Flight जैसी प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

मस्तिष्क के अध्ययन से ये पता चला है; कि नियमित रूप से Meditation करने वाले लोगों में कॉर्टिसोल का स्तर कम होता है, जिससे उन्हें तनाव से छुटकारा पाने में आसानी होती है।

Meditation आपके ध्यान अनुभूति में सुधार करता है

रिसर्च के अनुसार, रोजाना उत्कृष्ट तरीके से Meditation का अभ्यास आपके मस्तिष्क की समस्या-समाधान (problem solving) तथा निर्णय लेने की क्षमता में सुधार करते हैं, जो आपके पेशेवर जीवन में महत्वपूर्ण वांछनीय बदलाव लाते हैं। 

शोधकर्ताओं के अनुसार, जो लोग अपने जीवन में सफलता के प्रतिशत को अधिक से अधिक रखना चाहते हैं; उन्हें नियमित रूप से Meditation करना चाहिए। रिसर्च से यह पता चलता है; कि पेशेवरों के लिए अपनी सफलता की संभावना को बढ़ाने का यह एक अच्छा तरीका है।

Meditation सहानुभूति भावना में वृद्धि करता है

Meditation आपके मस्तिष्क के प्रेम, कृपा अथवा करुणा की भावना से संबंधित तंत्रिका को सक्रिय करता है, जो सहानुभूति तथा दयालुता जैसी सकारात्मक भावनाओं को नियंत्रित करते है। 

Meditation करने से आप सामाजिक रूप से मिलनसार बनते हैं और Meditation प्रवाह की गहरी अवस्था को प्रेरित करता है, जिससे अन्य लोगों से आपका सामाजिक जुड़ाव होता है।

ध्यान आपको जागरूक करता है:

Meditation आपके मस्तिष्क में प्रवाह की स्थिति को प्रेरित करता है, इसका मतलब है कि आप वर्तमान समय में घट रही घटनाओं के प्रति जागरूक रहते हैं। 

इसके अलावा यह ध्यान अवधि को भी बढ़ाता है। आपने ध्यान दिया होगा, जब हम Meditation करते हैं; तो हम प्रवाह की स्थिति में पहुंच जाते हैं, जहां हमारा दिमाग “स्वयं” के साथ पूर्ण रूप से सामंजस्य में होता है। इस प्रकार यह स्वाभाविक है, कि जब हम ध्यान करते हैं; तो हमारे मन में जागरूकता आ जाती है।

8 सप्ताह के लिए माइंडफूलनेस Meditation का प्रभाव जानने के लिए एक अध्ययन किया गया, जिसके अनुसार जो लोग नियमित रूप से Meditation का अभ्यास करते हैं! उनमें एकाग्रता और ध्यान की अवधि अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा होती है।

संदर्भ: (Jha, Krompinger, & Baine, 2007)

Meditation आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ाता है:

रिसर्च के अनुसार जब हम Meditation का अभ्यास करते हैं; तो इससे हमें अपने मन के विचारों से अवगत होते हैं, जो वर्तमान समय में हमारी भावनाओं और कार्यों को संचालित करते है।

Meditation आपके आत्म छवि और आत्म मूल्य में सुधार करता है और आपके मन की एक स्पष्ट तस्वीर प्रदर्शित करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार ध्यान, आपके मन में सकारात्मक सोच को बढ़ावा देते हैं।

एक बड़े अध्ययन में पाया गया कि, नियमित रूप से Meditation करने से अवसाद तथा मनोदशा संबंधी विकार से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, इस प्रकार Meditation आपके समग्र भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता रखता है।

संदर्भ: (Jain, Walsh, Eisendrath, Christensen, & Cahn, 2015)

नवीनतम शोधों के अनुसार Meditation के फायदे 

नवीनतम शोधों के अनुसार, मानसिक विशेषज्ञ और संबंधित मानसिक स्वाथ्य चिकित्सक इस बात से सहमत हैं, कि Meditation, मानसिक और भावनात्मक तथा शारीरिक स्वास्थ्य गड़बड़ी को कम करने में सहायक है। नवीनतम शोधों पर आधारित Meditation के Benefits निम्न बिंदुओं के साथ बताए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: जिंदगी को सफल बनाने के 10 बढ़िया तरीके

1. ध्यान और रोग (Meditation Benefits In Disease)

अमेरिका में नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (NCCIH) ने विभिन्न रोगों पर ध्यान का प्रभाव जानने के लिए अध्ययन किया है, जो नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं।

  1. किशोरों तथा वयस्कों में तनाव संबंधी विकार
  2. माइग्रेन उच्च रक्तचाप तथा सिरदर्द संबंधी रोग
  3. किशोरों में दर्द और फाइब्रोमायल्गिया (fibromyalgia)
  4. चिंता और अवसाद संबंधी विकार
  5. सोरायसिस

NCCIH के अध्ययन से पता चलता है, कि नियमित रूप से Meditation करने से चिंता, अवसाद तथा भावनात्मक समस्याओं के इलाज में इसका प्रभाव दवाओं के समान ही प्रभावकारी था। इसके अलावा Meditation से भावनात्मक तथा शारीरिक स्वास्थ्य के दीर्घकालिक लाभ मिलते हैं।

2. ध्यान और दर्द (Meditation Benefits In Pain)

नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (NCCIH) ने एक अध्ययन किया, जिसके अनुसार Meditation आपके दिमाग के प्राकृतिक opiates (ओपिएट्स) के उपयोग किए बिना; शरीर में दर्द के संवेदनाओं को कम करता है, जिससे आपको कम दर्द महसूस होगा।

शोधकर्ताओं के अनुसार पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस तथा सिर दर्द आदि के दीर्घकालिक इलाज के लिए दवा के साथ-साथ Meditation का अभ्यास करना उपयोगी हो सकता है।

Meditation करने के आध्यात्मिक लाभ (Spiritual Benefits of Meditation)

दुनिया भर में विख्यात परंपराएं ध्यान को परमात्मा से मिलने का एक साधन बताती हैं, चूंकि ध्यान (Meditation) एक प्रकार का मानसिक अभ्यास है और इसका कोई धर्म नहीं होता, इसलिए किसी भी धर्म अथवा मजहब का व्यक्ति इसका अभ्यास कर सकता है।

आध्यात्मिक ध्यान विशेषज्ञ के अनुसार, आध्यात्मिक ध्यान लगाकर आप अपने सर्वोच्च, सर्वशक्तिमान, भगवान आदि से जुड़ने की कल्पना करते हैं। Meditation करने की आध्यात्मिक नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं।

  1. आध्यात्मिक जागृति Meditation करने वाले कुछ लोगों का अनुभव है; कि इससे आध्यात्मिक जागृति मिलती है। यहां पर आध्यात्मिक जागृति से तात्पर्य है कि आपका मन उच्च चेतना के साथ सक्रिय रहता है तथा आपके पास आत्मीय जागरूकता होती है।
  2. आपके पास Sense होने की अधिक संतुलित भावना में वृद्धि होती है।
  3. कम प्रतिक्रियाशीलता तथा श्रेष्ठता की भावना और विस्मय की भावना।
  4. आंतरिक शांति की प्राप्ति
  5. आपको अंदर से आनंद की अनुभूति होती है, जो बाहरी परिस्थितियों पर निर्भर नहीं करती है।
  6. आपके रचनात्मक कौशल में वृद्धि होती है।
  7. आपके Sense में अपनेपन की प्रबल भावना होती है।
  8. आत्म कौशल, आत्म सम्मान और आत्मविश्वास तथा आत्म स्वीकृति में वृद्धि होती है।
  9. जीवन के उद्देश्य में अस्पष्टता दिखाई पड़ती है।
  10. आध्यात्मिक ज्ञान के स्वास्थ्य लाभों में डिप्रेशन, चिंता, तनाव, तथा किसी चीज की लत से छुटकारा पाना आदि शामिल है।

इसके अलावा आध्यात्मिक ध्यान विशेषज्ञों के अनुसार आध्यात्मिक ध्यान का सबसे बड़ा लाभ यह होता है, कि आपको आनंद और आत्मविश्वास की प्राप्ति होती है।

छात्रों के लिए Meditation के फायदे (Benefits of Meditation For students in Hindi)

अगर छात्रों के लिए Meditation के फायदे देखे जाएं तो इसके अनुसार, छात्रों के लिए Meditation करना बहुत ही आवश्यक होता है। क्योंकि यह छात्रों के मस्तिष्क को कार्य करने की ऊर्जा तथा एक नई दिशा प्रदान करेगा। छात्रों के लिए Meditation के फायदे के सूचीबद्ध किए गए हैं।

1. बेहतर ध्यान

जो छात्र नियमित रूप से Meditation करते हैं; वह अन्य छात्रों की अपेक्षा अपनी पढ़ाई के दौरान, ज्यादा बेहतर तरीके से ध्यान लगाकर पढ़ाई कर सकते हैं और उनका मन इधर उधर भटकने के बजाय सिर्फ पढ़ाई पर ही रहेगा। क्योंकि Meditation करने से छात्रों के मस्तिष्क में किसी चीज पर ध्यान लगाने की क्षमता विकसित होती है, जिससे छात्र किसी भी चीज पर अपना ध्यान नियंत्रित कर सकते हैं।

2. अधिक समय तक ध्यान लगाना

जो छात्र Meditation का अभ्यास करते हैं; वह अन्य छात्रों की अपेक्षा किसी भी चीज पर अधिक समय तक पूरी एकाग्रता के साथ ध्यान लगा सकते हैं। इससे छात्र के कार्य प्रदर्शन में सुधार होता है और वह लंबे समय तक पढ़ाई कर सकता है।

3. तनाव से निपटना

जो छात्र ध्यान लगाते हैं, उनमें तनाव का स्तर कम होता है तथा वे किसी भी तनाव से अच्छी तरह से निपट सकते हैं। इस प्रकार पढ़ाई के दौरान विषम परिस्थितियों में छात्र बड़ी ही आसानी से अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। ऐसे छात्रों में बेहतर एकाग्रता के साथ अधिक सतर्कता और परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव की शारीरिक प्रभाव से निपटने की बेहतर क्षमता होती है।

उदाहरण के लिए छात्र परीक्षा से पहले या परीक्षा के दौरान प्रश्न को हल करते समय तनाव में आ जाते हैं, लेकिन जो छात्र Meditation का अभ्यास करता है, उसे इस बात की चिंता नहीं रहती और वह इस तनाव से बेहतर तरीके से निपट सकता है।

4. बेहतर लचीलापन और आत्म सम्मान

छात्र जीवन में आत्मसम्मान की बहुत आवश्यकता होती है खासकर जब आज के समय में सोशल मीडिया छात्रों के आत्मसम्मान को कम करने पर तुला हुआ है और Meditation इस परेशानी के लिए बहुत फायदेमंद है।

इसके अलावा ध्यान छात्र के लचीलापन को बढ़ाता है, शायद इसी कारण से छात्र बेहतर तरीके से तनाव से निपट सकते हैं।

Meditation छात्र को खुश रहने में भी मदद करता है, छात्र जीवन के दौरान बहुत सी ऐसी परिस्थितियां (जैसे भविष्य को लेकर अथवा किसी बात को लेकर छात्र का मन इधर-उधर भटकता रहता है) आती है, जिसके कारण छात्र तनाव में आ जाता है, इससे निपटने में Meditation बहुत फायदेमंद होता है।

5. बेहतर सामाजिक कौशल

शोधकर्ताओं के अनुसार, माइंडफूलनेस Meditation छात्रों के सामाजिक कौशल में सुधार करता है, जिसकी मदद से छात्र अपने दोस्तों के साथ तथा समाज के साथ रहकर अपना व्यक्तित्व निखार सकते हैं।

6. बेहतर स्मृति (Meditation for Improving Memory)

छात्रों के पास बेहतर स्मृति क्षमता होना बहुत ही आवश्यक है, अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान लगाने से छात्रों के IQ लेवल में वृद्धि होती है। इसके अलावा Meditation छात्रों के रचनात्मक सोच और सीखने की क्षमता, सोचने का तरीका, किसी चीज को लेकर योजना बनाना, मूल्यांकन करना आदि कौशल में वृद्धि करता है।

इसके अलावा Meditation छात्रों के सीखने की क्षमता को पूरी तरह से बदल कर रख सकता है, या छात्रों के problem solving कौशल पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और एक साथ एक से अधिक कार्य बेहतर तरीके से करने की अनुमति देता है।

इसका मतलब है कि छात्रों को एक अच्छी याददाश्त क्षमता पाने के लिए और लर्निंग कौशल में वृद्धि लाने के लिए Meditation अवश्य करना चाहिए।

Read More: जानिए मेडिटेशन कैसे करते हैं? (How To Meditate In Hindi) 

Conclusion – Meditation Benefits In Hindi

इस बात में कोई शक नहीं है; कि Meditation हमारे मन में आने वाले नकारात्मक विचारों को दूर करके अज्ञानता की दीवार को भंग करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। Meditation जीवन की खुशी, मानसिक शांति तथा जीवन ऊर्जा तक स्थाई पहुंच पाने का एक सर्वोत्तम तरीका है।

Meditation के इतने सारे लाभ होने के कारण, आधुनिक और व्यस्त जीवनशैली में Meditation करना बहुत ही फायदेमंद होता है, यह बात आपको इस लेख के माध्यम से पता चल गई होगी। इसलिए आपको भी अपने दिनचर्या में Meditation करने की आदत अवश्य डालनी चाहिए।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल “Meditation Benefits In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप हमसे कमेंट सेक्शन के माध्यम से अपने सवाल पूछ सकते हैं।

अगर आपको Earn Money in Hindi का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इस आर्टिकल को अपने मित्र गणों के साथ साझा अवश्य करें। धन्यवाद!

मेरा नाम Shyam Krishn Pandey है और मैं इस वेबसाइट (meinhindi.com) का Founder हूं। मैने यह वेबसाइट आप लोगों के साथ Make Money और Education से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई है। आप हमसे किसी भी प्रकार का Question पूछने के लिए हमे Contact Us Page पर Massage कर सकते हैं।

Leave a Comment