अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो ये 9 गलतियां करने से बचें!

9 Things To Avoid If You Want To Become Rich: अगर अमीर बनना आपका भी सपना है, तो आपको कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए, जो आज आपको Earn Money in Hindi के इस आर्टिकल में जानने को मिलेगी। 

बहुत सारे युवाओं का सपना होता है कि वे जल्दी से अमीर बन जाए! वहीं पर कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो सोचते हैं कि  I Want To Be Rich Fast लेकिन उन्हें यह पता ही नहीं होता है कि वे अमीर कैसे बने

Advertisement

इसके अतिरिक्त आप में से बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो अमीर बनने के लिए काफी मेहनत भी कर रहे होंगे लेकिन उसके बावजूद भी सफलता हासिल नहीं हो रही है।

इसके पीछे का कारण यह हो सकता है कि आप कुछ गलतियां कर रहे हो, जिन्हें आपको avoid करना चाहिए। 

Advertisement

9 Mistakes To Avoid If You Want To Become Rich: जिनके बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है। 

अगर आप भी अपनी लाइफ में सक्सेसफुल बनना चाहते हैं, तो इन गलतियों को करने से बचें!

अमीर कैसे बने: 9 Things To Avoid If You Want To Become Rich

क्या आपको पता होता है कि आप कब क्या कर रहे हैं और उसका outcome और results क्या होगा? 

हालांकि ऐसे काफी लोग हैं, जो इस चीज के बारे में जानते तक नहीं और ऐसे लोग भी हैं, जो इसके बारे में अच्छी तरीके से जानते हैं और Successful हैं।

Things To Avoid, If You Want To Become Rich

इसके अलावा अच्छी आदतों के बारे में जानते हैं और उन्हें फॉलो करने की कोशिश भी करते हैं। लेकिन कभी-कभी इतना सब कुछ करने के बाद भी लोग कोई बड़े रिजल्ट Create नहीं कर पाते हैं। 

फिर Disappointed होकर सोचते हैं कि मैं क्या करूं? जिससे मैं भी Successful बन सकूं? अगर आप भी ऐसे ही हो और अपनी life में असफल हो रहे हो, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, यह आर्टिकल आपके लिए ही है। 

यहां हमने आपको 9 ऐसी mistakes के बारे में बताया है, जिन्हें आपको avoid करना चाहिए! अगर आप अपनी जिंदगी में अमीर बनना चाहते हैं।

1. जो भी सीखिए जिंदगी में Apply भी कीजिए:

वर्तमान समय में हम एक ऐसी दुनिया में जी रहे हैं, जहां पर एक जगह में बैठे बैठे और ज्यादा efforts ना डालकर, हम अपने फोन और कंप्यूटर पर click करके इंटरनेट के द्वारा दुनिया की कोई भी information Free में पा सकते हैं।

लेकिन इस Free information के वजह से काफी लोगों की life चेंज हुई है और वह अमीर भी हैं। वही काफी लोग बस आज भी information और ज्ञान पाने में ही लगे हुए हैं।

बजाय उसे use करने के Motivational video देखते रहते हो, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। मेरे कहने का तात्पर्य यह है कि हमें motivation video देखना कभी बंद नहीं करना चाहिए। लेकिन वह ज्ञान भी किस काम का, जो काम ना आ सके!

तो फिर क्या आप भी बाकी लोगों की तरह से गलतियां कर रहे हो, बस information और knowledge पाने में ही लगे हुए हो।

अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप भी बाकी लोगों की तरह बस lifetime सोचते ही रह जाओगे और कुछ कर नहीं पाओगे motivational और Self Improvement Video देखने अथवा article पढ़ने में कोई बुराई नहीं है। 

लेकिन प्रॉब्लम तब है, जब तुम सिर्फ ऐसे वीडियो देखने में ही और Motivational Books पढ़ने में ही अपना सारा टाइम लगा देते हो। 

हमारे दिमाग में चीजें आती रहती हैं और जाती रहती है, इसलिए अगर आप कुछ भी सीखते हो तो सबसे पहले उसे अपनी जिंदगी में Implement करो। 

इसके अतिरिक्त ऐसा करके किसी प्रकार का रिजल्ट लेकर आओ, उसके बाद किसी दूसरी चीज पर फोकस करो।

2. पैसे के लिए काम करना:

यह सुनकर शायद आपको अजीब लग सकता है कि सिर्फ पैसों के लिए काम करना या पैसों के लिए सोचना कैसे गलत हो सकता है?

अगर हमारा life में Goal ही अमीर बनना है, तो पैसों को फॉलो करो। खुद ही सोचो कौन पैसे को फॉलो नहीं कर रहा है? अथवा कौन अमीर नहीं बनना चाहता है? 

सारे लोगों को अमीर बनने के लिए पैसो को तो फॉलो करना ही चाहिए, लेकिन उसके साथ और उससे ज्यादा अपने life के Purpose को फॉलो करना चाहिए।

3. बिना कारण और उद्देश्य के कोई काम करना:

बिल गेट्स के लिए उद्देश्य घर घर में Affordable personal computer पहुंचाना था। तभी ये अन्य लोगों से अलग बने और Successful बनेंगे।

अब जरूरी नहीं है कि तुम्हारा भी life में इतना बड़ा reason और Purpose होना चाहिए, तभी आप अमीर बन पाओगे।

लेकिन तुम्हारा कोई एक छोटा सा उद्देश्य होना ही चाहिए और Reason होना चाहिए। क्योंकि अगर बिना किसी उद्देश्य के आपसे तो अमीर बनने के लिए काम करेंगे तो इसमें सफलता मिलने की संभावनाएं कम है।

अगर तुम्हारा life में Goal सिर्फ पैसा कमाना है, तो पैसों को तुम नहीं, बल्कि पैसा lifetime तुम्हे कंट्रोल करेगा।

यह Matter नहीं करता कि तुम्हें अमीर क्यों बनना है? यह Matter करता है कि कैसे बनना है?

4. पैसों को Save करना:

अगर आप पैसों के खेल में अच्छे नहीं हो, तब आप पैसों को बिल्कुल Save नहीं करते होंगे और अगर पैसों को Save करते हो, तो उसे Invest बिल्कुल नहीं करते होंगे। 

जो लोग सिर्फ पैसों को Save करने में ही Focus करते हैं, बजाय अपनी income को increase करने के, तो ऐसे लोगों को लगता है कि सिर्फ पैसा Save करके और mutual funds में invest करके वे अमीर हो सकते हैं।

खैर अगर आपका सपना कोई 50 या 60 की उम्र में अमीर होना है, तो आप चाहो तो यह दोनों ही Options फॉलो कर सकते हो।

लेकिन अगर आपको आने वाले कुछ सालों में ही तेजी से अमीर होना है और success को अपनी young age में enjoy करनी है 

तो जो हम बता रहे हैं, उसे ध्यान से पढ़िए। पैसों को सिर्फ शेयर मार्केट में या म्यूचुअल फंड में invest करना ही एकमात्र Option नहीं है। 

इसके अलावा भी काफी options है, जो आपको बड़ी तेजी से रिजल्ट दे सकते हैं और वह Options है, new businesses में Investing करना, जिसमे आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते है।

5. Risk लेने से डरना:

अगर आप Businessman बनना चाहते हैं, तो अपने बिजनेस में पैसा Invest करो। आप में से बहुत सारे युवा हैं, जो रिस्क लेने से डरते हैं और सोचते हैं कि नया बिजनेस करने पर अगर उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई, तो उनका पैसा डूब जाएगा।

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए अगर आप जल्द से जल्द अमीर बनना चाहते हैं, और अगर अभी आप एक युवा हैं; तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा अवसर है।

क्योंकि आपके पास बहुत बड़ी बड़ी जिम्मेदारियां नहीं होती है, जिससे आप रिस्क ले सकते हैं।

आप अमीर बनने की ओर का सबसे महत्वपूर्ण कदम रिस्क लेने को सीख गए तो आप बहुत ही जल्दी से अमीर बन सकते हैं। 

जो व्यक्ति रिस्क लेना नहीं सीखेगा वह कभी अमीर नहीं बन सकता है और छोटे-मोटे रिजल्ट में ही अपनी life में खुश रहेगा।

6. कल क्या होगा ये सोचना:

Present दुनिया के सभी Successful लोगों में जो एक बात common देखी जाती है वह यह है कि वह future के लिए काफी पैसे नहीं रखते हैं। 

इसके अलावा सफल लोग अपने भविष्य से ज्यादा अपने वर्तमान को महत्व देते हैं। जो लोग अमीर होते हैं उनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि वे अपने वर्तमान समय पर ही पूरा focus रखते हैं।

क्योंकि उन्हें पता है कि उनका आज ही decide करेगा कि उनका आने वाला कल कैसा होगा? उसके बारे में सोचते हैं। 

वहीं जो लोग present में कोई Action नहीं लेते हैं, ऐसे लोगों को thinkers कहा जाता है, जो सिर्फ सपने देखने में ही busy रहते हैं।

इसलिए हम आपको सुझाव देते हैं कि आपको अपने कल के बारे में सोचने के बजाय इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि मैं अपने भविष्य के सपने को पूरा करने के लिए आज क्या कर सकता हूं?

7. असफलता के बारे में सोचना:

अक्सर आपने देखा होगा कि हमारा दिमाग हमें किसी भी खतरे से बचने के लिए संकेत देता रहता है कि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए जो हमारे लिए खतरनाक हो सकता है।

उदाहरण के लिए जैसे कि हमें पता है कि अगर हम अपने हाथ पर चाकू से वार करेंगे, तो हमारा हाथ काट सकता है, इसलिए ऐसा करने से हमारा दिमाग में हमेशा रोकता है।

लेकिन कभी कभी हमारे दिमाग की क्षमता हमारी सोच को भी कंट्रोल करती है और हमें डरपोक बनाती है।

अक्सर जब हम जिंदगी बदल देने वाले निर्णय लेने का प्रयास करते हैं तो हमें उसकी सफलता से ज्यादा असफलता दिखाई देता है।

इसलिए अगर आप अपनी जिंदगी में किसी भी चीज को लेकर सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपको रिस्क लेने और असफलता को झेलने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

इसके अतिरिक्त आपको हमेशा सकारात्मक विचार सोचने चाहिए। चूंकि अगर आप हमेशा असफलता के बारे में सोचेंगे तो आप अभी असफल लोगों की श्रेणी में आ जाएंगे क्योंकि असफल और गरीब लोग हमेशा नकारात्मक विचार रखते हैं।

8.दूसरों के Impress करने की कोशिश करना:

बहुत सारे लोग यह सोच कर दूसरों को इंप्रेस करने में अपना सारा समय व्यतीत कर देते हैं कि अगर वह असफल हो गए तो लोग उनके बारे में क्या सोचेंगे?

फिर चाहे उन्हे किसी को इंप्रेस करने के लिए आईफोन खरीदने की ही नौबत क्यों ना पड़ जाए। इस तरह के लोग इस बात पर फोकस नहीं करते हैं कि उसी पैसे को वे invest कर लें। 

9. अपना समय बर्बाद करना:

आपके पास सुबह उठने के बाद से पूरे दिन में लगभग 16 से 20 घंटे होते हैं तो आप अपनी life को बेहतर बनाने के लिए उस समय का उपयोग किस प्रकार से करते हैं? आपकी सफलता पूरी तरह से इस पर निर्भर करती है।

अगर आप अपने समय का सदुपयोग करते हैं और उसे सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो फिर आप सफल लोगों की श्रेणी में आ जाएंगे।

लेकिन अगर आप इसका बिल्कुल उल्टा करते हैं तो फिर आप गरीब और असफल लोगों की श्रेणी में आते हैं, जोकि लंबे समय के दौरान आपके लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है।

अगर आप अभी युवा हैं तो आपके पास समय ही समय है, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि यह समय कब जल्दी से व्यतीत हो जाएगा। आपको पता ही नहीं चलेगा, क्योंकि समय किसी के लिए भी नहीं रुकता है और यह बदलता रहता है।

इसलिए अगर आप अपनी जिंदगी में सफल होना चाहते हैं तो फिर समय का सदुपयोग करें और समय के साथ चलें।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो समय आप से आगे निकल जाएगा और फिर आप अपनी life में कभी भी आगे नहीं बढ़ पाओगे। 

फिर इसी तरह एक समय ऐसा भी आएगा जब आप सिर्फ पछताओगे और सोचोगे कि काश मैंने उस समय यह काम कर लिया होता। काश कि मैं टाइम की value कर लेता या काश मैं तब मेहनत कर लेता!

Conclusion – 9 Things To Avoid If You Want To Become Rich

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी और हमें पूरा विश्वास है कि अगर आप अपनी जिंदगी में ये सारी गलतियां करने से बचेंगे, तो आप जल्दी से सफल हो सकते हैं।

हम आपके लिए इसी प्रकार की उपयोगी जानकारियां अपने Blog पर साझा करते रहते हैं। 

इसलिए अगर आपको हमारा यह आर्टिकल (Things To Avoid If You Want To Become Rich) पसंद आया हो, तो आप समय-समय पर हमारे Earn Money In Hindi Blog को पढ़ने के लिए आते रहे। धन्यवाद!

यह वेबसाइट (MEINHINDI) आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye और Apps तथा Gaming से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गई है। आप हमसे संपर्क करने के लिए हमारे Contact Us पेज को विजिट करें।

Leave a Comment