यथार्थवाद क्या है? यथार्थवाद का अर्थ, परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं

इस लेख में हम आपको यथार्थवाद क्या है? (Yatharthvad Kya Hai) इसके बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसके अलावा आपको यथार्थवाद के प्रकार से जुड़ी जानकारियां सरल और स्पष्ट भाषा में दी जाएंगी।

Advertisement

अगर आप राजनीति विषय का अध्ययन करते हैं अथवा किसी प्रतियोगी परीक्षा (competitive exam) की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको Yatharthvad Kya Hai? इसके बारे में पूरी जानकारी पता होना चाहिए। क्योंकि प्रश्न कहीं से भी पूछे जा सकते हैं।

इस आर्टिकल में यथार्थवाद के बारे में व्याख्यात्मक रूप से चर्चा की गई है, जिससे छात्रों को यथार्थवाद के बारे में जानने को मिलता है और वे बड़ी ही आसानी से किसी को समझा सकते हैं, कि किसी व्यक्ति के लिए यथार्थवाद को समझना क्यों आवश्यक है?

इसके अलावा इस आर्टिकल में आपको यथार्थवाद का महत्व, विशेषताएं तथा इसके मूल सिद्धांत के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। 

इसके अलावा Article में आपके लिए एक वीडियो भी है, जिसे देखने के बाद आपको यह बात बिल्कुल अच्छी तरह से याद हो जायेगी, कि यथार्थवाद क्या है? इसलिए कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

यथार्थवाद क्या है? (Yatharthvad Kya Hai)

Advertisement

यथार्थवाद को अंग्रेजी में Realism नाम से जाना जाता है, या एक ऐसी विचारधारा है जिसकी शुरुआत, मनुष्य के मस्तिष्क में प्राचीन काल में ही हो गई थी।

आसान शब्दों में, यथार्थवाद का तात्पर्य एक ऐसी विचारधारा से है, जो हमारे आस-पास मौजूद समस्त वस्तुओं और भौतिक जगत, जिसका हम अपने ज्ञानेंद्रियों द्वारा प्रत्यक्ष अनुभव करते हैं, उसे सत्य मानती है।

अभी के समय में यथार्थवाद का नया रूप वैज्ञानिक यथार्थवाद है, जिसे आज भी यथार्थवाद के नाम से ही जाना जाता है। वैज्ञानिक यथार्थवादियों का मानना है, कि यह परिवर्तनशील है और यथार्थवाद के किसी निश्चित रूप को जानना लगभग असंभव है।

यथार्थवाद की परिभाषा:

बटलर के अनुसार: बहुत बड़ी संख्या में व्यक्तियों के लिए संसार निर्विवाद यथार्थ है।

  Video Source: Youtube

यथार्थवाद का निष्कर्ष: (Yatharthvad Kya Hai)

उम्मीद है कि, यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि यथार्थवाद क्या है?

हमें विश्वास है कि, यह आर्टिकल आपको यथार्थवाद को समझने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा इसे पढ़ने के बाद आप किसी को यथार्थवाद के बारे में बता भी सकते हैं।

इस तरह के महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने में बहुत मेहनत लगती है, इसलिए अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करें। धन्यवाद!

मेरा नाम Shyam Krishn Pandey है और मैं इस वेबसाइट (meinhindi.com) का Founder हूं। मैने यह वेबसाइट आप लोगों के साथ Make Money और Education से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई है। आप हमसे किसी भी प्रकार का Question पूछने के लिए हमे Contact Us Page पर Massage कर सकते हैं।

Leave a Comment